IhsAdke.com

कैसे पता है अगर आपके पास गैलेस्टोन हैं

पित्ताशय की थैली में पत्थरों का अंग स्वयं और सामान्य पित्त नलिकाएं, शरीर द्वारा पाचन एंजाइमों को ले जाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जब असामान्यताएं होती हैं, तो ये पत्थर पित्ताशय की थैली के अंदर और आसपास होते हैं, आकार में कुछ मिलीमीटर से व्यास में कुछ सेंटीमीटर तक, ज्यादातर मामलों में कोई लक्षण नहीं पैदा होता है। कई कारक, गैस्ट्रोस्टोन के निर्माण में योगदान कर सकते हैं, जिसमें पर्यावरणीय, आनुवंशिक, चयापचय और प्रतिरक्षाविज्ञानी कारक शामिल हैं। वे अधिक सूक्ष्म लक्षणों और बीमारियों से ध्यान देने का निदान करते हैं जो प्रशिक्षण के लिए तैयार होते हैं - हालांकि, एक सटीक निदान के लिए चिकित्सक से परामर्श करना और उपचार का उचित रूप है।

चरणों

भाग 1
आम पित्त के लक्षणों को पहचानना

चित्र का निदान गैलेस्टोन डायजेस चरण 1
1
ध्यान दें कि पित्ताशय की थैली में पत्थरों आमतौर पर अकड़ है। वे बिना दर्द के कारण शरीर में दशकों तक रह सकते हैं, जो कि अधिकांश लोगों का मामला है - केवल 5 से 10% लोगों ने गैस्ट्रोस्टोन के लक्षण विकसित किए हैं। इससे रोगी को यह निर्धारित करने में मुश्किल हो सकती है कि इस स्थिति पर संदेह करने के बाद क्या जांच की जानी चाहिए, जिससे एक सटीक निदान प्राप्त करने के लिए चिकित्सक की नियुक्ति की आवश्यकता बढ़ जाएगी।
  • पित्त के साथ आधे से कम लोगों के लक्षणों का कोई भी प्रकार है
  • चित्र का निदान गैलेस्टोन का चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि आप पित्त पत्थरों से पीड़ित हैं पित्त पत्थरों के साथ व्यक्तियों है, कुछ मामलों में, सही पेट के ऊपरी हिस्से में एक आवर्ती दर्द (ऊपरी दाएँ वृत्त का चतुर्थ भाग) और सामने या छाती (अधिजठर दर्द) के नीचे। असुविधा मस्तिष्क और उल्टी के साथ-साथ शरीर के अंदर से निकलने वाली कुछ चीजों के समान होती है। पित्त का पेट के रूप में जाना जाता है, यह दर्द आम तौर पर 15 मिनट से अधिक रहता है और पीछे की तरफ फैल सकता है।
    • आम तौर पर, रोगियों को पहली बार हालत से पीड़ित होने के बाद पित्त के पेट के पुनरावर्तक एपिसोड होंगे। इसके अलावा, पित्त का पेटी आमतौर पर "दिखाई देता है और गायब हो जाता है," दर्द के साथ साल में कुछ बार दिखाई देता है।
    • यह अन्य पेट या पाचन दर्द के साथ भ्रमित होने के लिए एक आसान लक्षण है।
    • जब आपको एक पेटी शराब का संदेह होता है, तो आपातकालीन कमरे में जाएं
  • चित्र निदान गैलेस्टोन चरण 3
    3
    एक बड़े या चिकना भोजन लेने के बाद आपको कैसा महसूस होता है, इस पर ध्यान दें। सूचना यदि आप इस तरह बेकन और सॉसेज के साथ एक नाश्ते के रूप में जैसे खाने के बाद पेट में दर्द या पित्त पेट का दर्द महसूस हो रहा है - परिवार के साथ या एक क्रिसमस दोपहर का भोजन - बहुत चिकना। यह इन समय के दौरान है कि पित्त का पेट का दर्द और पेट में दर्द पैदा होने की अधिक संभावना है।
    • कुछ रोगियों में, बिना किसी भी संक्रमण के संकेतों के हल्के पित्त के पेट में होने वाली दवाएं चिकित्सा हस्तक्षेप के बिना बर्दाश्त कर सकती हैं।
  • चित्रा का शीर्षक डायग्नॉस्ट गैलेस्टोन चरण 4
    4
    पीठ या कंधों को फैलाने वाले मजबूत पेट दर्द के लिए सतर्क रहें यह पित्ताशय की सूजन की सूजन का मुख्य लक्षण है, जो अक्सर पत्थरों के कारण होता है जब आप साँस लेते हैं तो दर्द आमतौर पर बिगड़ता है
    • रोगी, विशेष रूप से, कंधे के ब्लेड और कंधे के ब्लेड के बीच दर्द हो सकता है।
  • चित्र का निदान गैलेस्टोन डायजेस चरण 5
    5
    बुखार के लिए टेस्ट पित्ताशय की थैली की सूजन शूल से ज्यादा गंभीर है, और गुरुत्वाकर्षण के आधार पर इसे दो लक्षणों में अंतर करने का सबसे अच्छा तरीका बुखार है। आपको पित्ताशय की थैली की सूजन पर संदेह होने पर आपको तुरंत आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए।
    • मधुमेह रोगियों में अधिक संभावना के साथ संक्रमण लगभग 20% रोगियों में विकसित होता है।
    • यह पित्ताशय की थैली के गैंगरेन और छिद्र को जन्म दे सकता है
    • पीलिया भी बुखार के साथ, खुद को आंखों के सफेद और त्वचा के पीले रंग के साथ प्रकट करता है।
  • भाग 2
    जोखिम कारक को समझना

    चित्रा का शीर्षक डायग्नॉस्ट गैलेस्टोन चरण 6
    1
    उम्र के प्रभाव पर ध्यान दें वर्षों में पित्त पत्थर के पत्थरों के विकास के जोखिम बढ़ते हैं। वास्तव में, जब गैलेस्टोन 60 या 70 साल तक पहुंचता है, तब तक अधिकतम पहुंच जाती है।
  • चित्र शीर्षक 3728548 7
    2
    लिंग की घटनाओं को समझें महिलाओं की तुलना में पुरुषों की तुलना में पिल्लेस्टोन (दो या तीन गुणा अधिक) का निदान होने की अधिक संभावना है। महिलाओं की 25% महिलाओं को पित्ताशय से पीड़ित होगा जब वे 60 वर्ष की आयु में पहुंचते हैं, एस्ट्रोजेन हार्मोन के कारण होने वाली लिंगों के बीच एक असंतुलन, जो महिलाओं में अधिक मात्रा में मौजूद है। एस्ट्रोजेन कोलेस्ट्रॉल को हटाने के लिए जिगर को उत्तेजित करता है, जो पित्ताशय की थैली में अधिकांश पत्थरों को बनाता है।
    • हार्मोन प्रतिस्थापन गोलियां लेने वाली महिलाओं में एस्ट्रोजेन के कारण गैस्ट्रोन्स का खतरा बढ़ जाता है। हार्मोनल उपचारों को दोगुना या उसी तरह से biliares- गणना से पीड़ित होने का खतरा तिगुना कर सकते हैं, जन्म नियंत्रण की गोलियाँ भी हस्तक्षेप के कारण पत्थर के गठन के लिए योगदान कर सकते हैं महिलाओं के हार्मोन पर है।
  • चित्र शीर्षक डायग्नॉस्ट गैलेस्टोन चरण 8
    3
    पता है कि गर्भावस्था एक जोखिम कारक है। गर्भावस्था के दौरान पिल्लेस्टोन के विकास की संभावना को बढ़ाने के लिए तैयार रहें - गर्भवती महिलाओं के लक्षणों से पीड़ित होने की संभावना अधिक होती है - जैसे उन लोगों की तुलना में जो गर्भावस्था में नहीं हैं।
    • यदि आपको पित्ताशय की थैली में सूजन या पेट का संदेह है, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें
    • किसी भी सर्जरी या दवाइयों के उपयोग के बिना, पत्थर गर्भावस्था के बाद गायब हो सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक डायग्नॉस्ट गैलेस्टोन चरण 9
    4
    आनुवांशिक प्रकृति पर ध्यान दें हिस्पैनिक और उत्तरी यूरोप के मूल निवासी पिस्तुलों के लिए सबसे अधिक जोखिम वाले समूह में हैं, साथ ही मूल अमेरिकी, विशेष रूप से पेरुवियन और चिलीयन जनजातियों के लिए।
    • पारिवारिक इतिहास भी हस्तक्षेप कर सकता है जो रिश्तेदार पहले से ही इस स्थिति को विकसित कर चुका है, वह यह संकेत दे सकता है कि भविष्य में आपको पित्त के पत्थरों की बेहतर संभावना है। हालांकि, इस जोखिम कारक के बारे में अभी भी चिकित्सा अध्ययन अनिर्णीत हैं।
  • चित्र का निदान गैलस्टोन निदान 10
    5
    पहले से मौजूद चिकित्सा शर्तों या बीमारियों को ध्यान में रखें। यदि चिकित्सक को क्रोन की बीमारी, सिरोसिस या रक्त की बीमारियों से पीड़ितों के लिए सभी जोखिम वाले कारक हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है। अंग प्रत्यारोपण और लंबे समय तक अंतःशिरा आहार भी पित्त के कारण हो सकते हैं।
    • मधुमेह वाले लोग भी पत्थरों और पित्त पत्थरों (पत्थरों के बिना) से पीड़ित होने का एक बड़ा मौका होगा। आमतौर पर, वे वजन और मोटापा के कारण होते हैं।
  • चित्र शीर्षक डायग्नॉस्ट गैलेस्टोन चरण 11
    6
    पता है कि जीवन शैली कारक भी खतरे में हैं। बड़े पैमाने पर तेजी से खोने के लिए मोटापा और कठोर आहार का इस्तेमाल पित्तास्थलों के खतरे से 12 से 30% तक बढ़ गया था। मोटापे से ग्रस्त में, जिगर अधिक कोलेस्ट्रॉल पैदा करता है, और पित्त पथरी के बारे में 20% आम तौर पर कोलेस्ट्रॉल से बनते हैं, खोने और वजन बढ़ने पत्थर की उपस्थिति को जन्म दे सकता है, खासकर जो लोग शरीर के वजन के 24 से अधिक% खो दिया है और है में जो प्रति सप्ताह 1.5 से अधिक किलो खो देता है।
    • इसके अलावा, उच्च स्तर के वसा और कोलेस्ट्रॉल वाले आहार कोलेस्ट्रॉल के पत्थरों के निर्माण के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जो पित्ताशय की थैली में सबसे आम हैं, पीले रंग के रंग के साथ।
    • यदि आप शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास नहीं करते हैं और एक आसीन जीवन शैली है, तो पित्त की पथरी से पीड़ित होने का मौका बढ़ जाता है।
  • चित्र का निदान डाँजिज गैलेस्टोन चरण 12



    7
    ध्यान दें कि कुछ दवाएं भी गैस्ट्रोन्स के विकास को प्रभावित कर सकती हैं गर्भ निरोधकों के शुरुआती उपयोग, एस्ट्रोजन की उच्च खुराक के प्रशासन रिप्लेसमेंट थेरेपी, कोर्टिकोस्टेरोइड और साइटोटोक्सिक दवाओं और चिकित्सा की पुरानी उपयोग कोलेस्ट्रॉल कम भी पित्ताशय की पथरी की उपस्थिति की सम्भावना को बढाती के लिए इस्तेमाल किया।
  • भाग 3
    पित्त पत्थरों का चिकित्सा निदान करना

    चित्र शीर्षक डायग्नॉस्ट गैलेस्टोन चरण 13
    1
    पेट के अल्ट्रासाउंड से गुज़रना अल्ट्रासाउंड का पता लगाने और पित्त पथरी अलग करने के लिए सबसे अच्छा परीक्षा है, क्योंकि यह एक छवि परीक्षा है जो दर्द का कारण नहीं है। ध्वनि की तरफ उदर के नरम ऊतकों की छवियों का उत्पादन करती है, जो एक अनुभवी तकनीशियन या चिकित्सक के लिए अंग में पत्थरों को खोजने या आम पित्त नलिकाएं में आसान बनाता है।
    • यह परीक्षण लगभग 97 से 98% व्यक्तियों में पित्त वाहिनी का पता लगा सकता है।
    • अल्ट्रासाउंड की प्रक्रिया में पित्ताशय की थैली को फिर से इमेजिंग होता है जो शरीर के विरुद्ध अश्रव्य ध्वनि तरंगों को दर्शाती है। अल्ट्रासाउंड तकनीशियन पेट को एक जेल लगाएगा, लहरों को शरीर के चारों ओर ले जाने में मदद करेगा और इसे और अधिक सटीक रूप से पता लगाया जाएगा। परीक्षण दर्द का कारण नहीं है और 15 से 30 मिनट के भीतर पूरा हो गया है।
    • परीक्षण से पहले, यह छह घंटे या अधिक के लिए तेज़ करना आवश्यक है
  • चित्र शीर्षक निदान गैल्स्टोन्स चरण 14
    2
    सीटी स्कैन प्राप्त करें डॉक्टर टुकड़ा अभी भी साइट या अल्ट्रासाउंड से छवियों को एक स्पष्ट छवि का उत्पादन नहीं करता है, एक सीटी स्कैन आवश्यक हो सकता है, विशेष एक्स-रे, जो एक कंप्यूटर से व्याख्या की जाएगी के माध्यम से एक क्रॉस छवि मूत्राशय पैदा होता है।
    • रोगी को एक बेलनाकार डिवाइस के अंदर झूठ बोलने के लिए कहा जाएगा, जो लगभग 30 मिनट तक शरीर का विश्लेषण करेगा। प्रक्रिया अपेक्षाकृत जल्दी और पीड़ारहित है
    • कुछ मामलों में, आपका डॉक्टर सीटी के बजाय एमआरआई इमेजिंग का उपयोग करना पसंद कर सकता है इस प्रकार की परीक्षा पिछले वाले के समान है, चुंबकीय उतार-चढ़ाव का इस्तेमाल आंतरिक अंगों की सटीक छवियां बनाने के लिए, एक घंटा तक ले जाता है। रोगी को बेलनाकार डिवाइस के अंदर लेटना चाहिए, जो शरीर के विश्लेषण का प्रदर्शन करेगा।
    • अल्ट्रासाउंड के संबंध में टोमोग्राफी का कोई फायदा नहीं है, सिवाय इसके कि पूर्व आम पित्त नलिकाओं में पत्थरों को अलग कर सकता है, जिससे आंत में पित्त हो जाता है।
  • पिक्चर शीर्षक निदान गैलेस्टोन चरण 15
    3
    खून का परीक्षण करें जब पेट में संक्रमण पर संदेह होता है, तो खून की जांच पूरी रक्त गणना या रक्त गणना के रूप में होती है यह स्थापित हो सकता है कि पित्ताशय की थैली में एक बड़ा संक्रमण हो सकता है और अगर उसे सर्जरी की आवश्यकता है ऐसे परीक्षणों से संक्रमण के अलावा अन्य पित्त की वजह से अन्य जटिलताओं का पता चल सकता है, जैसे कि पीलिया और अग्नाशयशोथ
    • सीबीसी मानक रक्त परीक्षण है चिकित्सा पेशेवर छोटी सी बोतलों में जमा किया जाएगा जो विषुन्न रक्त को इकट्ठा करने के लिए एक छोटी सुई का उपयोग करेगा। डॉक्टर द्वारा अनुरोधित जानकारी के विश्लेषण के लिए उन्हें एक प्रयोगशाला में ले जाया जाएगा।
    • leukocytosis और सी-रिएक्टिव प्रोटीन का उच्च स्तर संकेतक तीव्र पित्ताशय, उस अंग में पत्थरों के कारण हो सकता मूत्राशय की सूजन के साथ जुड़े रहे हैं। डॉक्टर स्तरों और मानक इलेक्ट्रोलाइट्स की जांच कर सकते हैं और रक्त की गणना पूरी कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक निदान गैल्स्टोन्स चरण 16
    4
    एन्डोस्कोपिक रेट्रोग्रैड चोलैगियोपैरग्रास्ट्रोफी (ईआरसीपी) से गुज़रें। लगभग एक उंगली की मोटाई - - पेट और आंत की जांच के लिए रोगी के पाचन तंत्र में मुंह के माध्यम से शुरू की है इस परीक्षा एक आक्रामक प्रक्रिया है जिसमें एक लचीला ट्यूब है। परीक्षा के दौरान पित्त पथरी की उपस्थिति देखकर, उन्हें चिकित्सक द्वारा हटाया जा सकता है।
    • अपनी सभी दवाइयों की पूरी सूची पास करें, खासकर जब आप इंसुलिन, एस्पिरिन, ब्लड प्रेशर की गोलियां, हेपरिन और कूपडमिन का उपभोग करते हैं ये दवाएं कुछ हस्तक्षेप के दौरान रक्तस्राव को प्रभावित कर सकती हैं और चिकित्सकीय रूटीन के अनुसार इसे समायोजित करने की आवश्यकता होगी।
    • प्रक्रिया की आक्रामक प्रकृति के कारण, मरीज को दवाएं प्राप्त होंगी जो आपको नींद आ सकती हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि वहाँ एक संरक्षक है
  • चित्र का निदान गैलस्टोन निदान 17
    5
    यकृत समारोह परीक्षणों के दौरान पित्त पत्थरों को त्यागें। जब आपका चिकित्सक सिरोसिस या संभावित यकृत रोग के लिए परीक्षण की सिफारिश करता है, तो वह असंतुलन की मौजूदगी का निर्धारण करते समय पित्ताशय की समस्याओं की जांच कर सकता है।
    • रक्त परीक्षण के समान ही इस परीक्षण का आदेश दिया जा सकता है, जिसमें पित्त के पत्थरों के अधिक संकेत दिए जा सकते हैं।
    • आपका डॉक्टर आपके बिलीरुबिन, ग्लूटामिले ट्रांपेप्टीडाबेस (जीजीटी) और क्षारीय फॉस्फेटस (ए एल) स्तरों की भी जांच करेगा। यदि सूचकांक ऊंचा हो जाते हैं, तो रोगी में गैस्ट्रोन या अन्य विकार हो सकते हैं।
  • भाग 4
    गैलेस्टोन के खिलाफ खुद को रोकना

    चित्र निदान गैलेस्टोन चरण 18
    1
    धीरे-धीरे वजन कम करें जब वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, एक बार में बहुत अधिक खोने के लिए कठोर आहार न करें। ताजा फल, सब्जियां, जटिल कार्बोहाइड्रेट (पूरी गेहूं की रोटी, पास्ता और चावल) और प्रोटीन के साथ स्वस्थ, संतुलित भोजन खाएं। वजन घटाने का लक्ष्य प्रति सप्ताह 455 से 9 10 ग्राम होना चाहिए, इससे अधिक नहीं।
    • अधिक लगातार वजन कम करना - धीरे-धीरे - गैस्ट्रोन्स की संभावना को कम करता है
  • चित्र डायनेज़ गैलेस्टोन चरण 1 9 शीर्षक
    2
    पशु वसा के खपत को कम करें मक्खन, मांस और पनीर कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकते हैं और आहार कैलकुलेटर की संभावना बढ़ा सकते हैं। उच्च वसा और कोलेस्ट्रॉल सामग्री पुरानी, ​​पीले-रंग वाले पित्त के पत्थरों में योगदान करती हैं जो चिकित्सकीय रूप से सबसे सामान्य हैं।
    • इसके बजाय, मोनोअनस्यूटेटेड वसा का उपभोग करते हैं। वे "अच्छा कोलेस्ट्रॉल" सूचकांक बढ़ाते हैं, जो पित्त के पत्थरों के जोखिम को कम करता है। मक्खन और बेकन जैसे संतृप्त पशु वसा के बजाय तेल और कैनोला तेल के लिए ऑप्ट। ओमेगा -3 फैटी एसिड, कैनोला, मछली के तेल और सन बीज में पाए जाते हैं, जो पत्थरों से लड़ते हैं।
    • गोलियां भी स्वस्थ वसा हैं कुछ अध्ययनों के अनुसार, अखरोट और बादाम जैसे मूँगफली और पेड़ के पागलों में भी, गैस्ट्रोस्टोन के विकास की संभावना कम हो जाती है।
  • चित्र डायग्नॉस्ट गैलेस्टोन चरण 20
    3
    प्रति दिन 20 से 35 ग्राम फाइबर का उपभोग करें। फाइबर का सेवन पित्तस्थलों के जोखिम को कम कर सकता है फलियां, नट, बीज, फलों, सब्जियां और साबुत अनाज खाएं, जो सभी फाइबर युक्त पदार्थ हैं। फाइबर का सेवन केवल आहार के माध्यम से करना आसान होना चाहिए
    • एक अन्य विकल्प फाइबर की खुराक जैसे कि सफ़ेद आटा का उपभोग करना है एक बार अपने सेवन को बढ़ाने के लिए, 1 कप (236 मिलीलीटर) संतरे का रस के साथ 1 चम्मच सफ़ेद आटे को मिलाएं।
  • चित्र निदान गैलेस्टोन चरण 21
    4
    कार्बोहाइड्रेट सावधानी से चुनें चीनी, पास्ता और ब्रेड पित्त पत्थरों के निर्माण में योगदान दे सकते हैं। पित्त के पत्थरों के जोखिम को कम करने और पित्ताशय की थैली हटाने की आवश्यकता को कम करने के लिए पूरे अनाज, फलों और सब्जियों को खाएं।
    • कुछ शोधों से पता चलता है कि उच्च कार्बोहाइड्रेट सेवन और गैस्ट्रोन्स की एक उच्च घटना के बीच एक कड़ी है। यह शरीर द्वारा कार्बोहाइड्रेट को चीनी में परिवर्तित करने के कारण है।
  • चित्र का निदान गैलेस्टोन निदान 22
    5
    मात्रा में कॉफी और अल्कोहल पीना अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफ़ी और अल्कोहल के सामान्य दैनिक खपत - एक या दो कप या कप - पित्त पथरी के जोखिम को कम करता है।
    • कैफीन पित्ताशय में संकुचन को उत्तेजित करता है, पित्त में कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। हालांकि, कुछ शोधों के अनुसार, चाय और शीतल पेय जैसे अन्य कैफीनयुक्त पेय पदार्थों में ऐसा ही कोई प्रभाव नहीं लगता है।
    • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि प्रति दिन 29.5 मिलीलीटर अल्कोहल तक पीने से 20% तक पित्त की मात्रा कम हो जाती है।
  • चेतावनी

    • यह मत महसूस न करें कि पेट में दर्द या अंग में बीमारियों के कारण पेट का दर्द होता है। ऐसे चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, अल्सरेटिव कोलाइटिस, निमोनिया, पथरी, एसिड भाटा, मूत्र पथ के संक्रमण, हृदय रोग और विपुटीशोथ के रूप में अन्य शर्तें भी इस तरह के असुविधाएँ पैदा कर सकता है। यदि आप गंभीर पेट दर्द से पीड़ित हैं, तो चिकित्सा सहायता लें

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (47)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com