IhsAdke.com

कैसे जानिए अगर आपके पास एक यकृत वृद्धि है

पेट के ऊपरी दाएं क्षेत्र में स्थित यकृत, एक अंडाकार और बड़े अंग, शरीर के कार्य करने के लिए आवश्यक है। यह रक्त को साफ और शुद्ध करता है, जो हानिकारक पदार्थों का शरीर है जो खून में प्रवेश करते हैं। अंग भी पित्त का उत्पादन करता है, एक पदार्थ है जो भोजन से वसा को तोड़ने में मदद करता है, और शरीर में ऊर्जा स्पाइक के लिए जिम्मेदार ग्लूकोज को स्टोर करता है। जिगर, के रूप में जाना जाता है हिपेटोमिगेली की वृद्धि, अपने आप में एक बीमारी है लेकिन इस तरह के वायरल संक्रमण (हैपेटाइटिस), शराब, कैंसर, चयापचय संबंधी विकार, पित्ताशय की पथरी और कुछ दिल की समस्याओं के रूप में चिकित्सा शर्तों का एक लक्षण नहीं है। वृद्धि की पहचान करने के लिए, आपको लक्षणों और लक्षणों के लक्षणों को पहचानना चाहिए, कारकों और जोखिम को पता होना चाहिए, और एक चिकित्सीय निदान की तलाश करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
लक्षण और यकृत वृद्धि के लक्षणों को पहचानना

चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 1 है
1
पीलिया के लक्षण जानें खून में अतिरिक्त बिलीरुबिन (पित्त में पाया गया पीला रंग वाला) त्वचा में पीले, पीला होने का कारण बनता है और पलकिया के रूप में जाने वाली आँखों के सफेद होते हैं। एक स्वस्थ जिगर अतिरिक्त बिलीरुबिन को समाप्त करता है, इसलिए पीलिया की उपस्थिति एक यकृत की समस्या को इंगित करता है।
  • लक्षण आमतौर पर प्रकट होते हैं जब यकृत गंभीर रूप से बिगड़ा जाता है और उनको पेश करते समय तत्काल चिकित्सा की तलाश करना सर्वोत्तम है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 2 है
    2
    इस क्षेत्र में पेट की सूजन (दूरी) या दर्द पर नज़र रखें। गर्भावस्था के बाहर पेट में सूजन आमतौर पर वसा, तरल पदार्थ और मल या इस तरह के यकृत और प्लीहा के रूप में अल्सर, फाइब्रॉएड, ट्यूमर और बढ़े हुए अंगों की उपस्थिति के संचय इंगित करता है। कुछ गंभीर मामलों में, पेट बहुत अच्छा लग सकता है जैसे कि वह व्यक्ति छह महीने की गर्भवती हो। सूजन के कई कारण चिकित्सक द्वारा जांच की जानी चाहिए चिकित्सा की स्थिति का संकेत देते हैं।
    • एस्काइट्स बढ़े हुए जिगर का एक आम लक्षण है और आमतौर पर तरल पदार्थ के संचय के कारण पेट की सूजन का कारण बनता है।
    • सूजन आमतौर पर भूख कम कर देता है, क्योंकि जीव खाने के लिए "बहुत अधिक" है लक्षण आमतौर पर पेशेवरों द्वारा "शुरुआती तृप्ति" के रूप में पहचाना जाता है कुछ लोगों को नुकसान होता है संपूर्ण भूख की
    • आपके पैरों में सूजन भी हो सकती है
    • पेट में दर्द, यकृत के बढ़ने की पहचान भी कर सकता है, खासकर जब अन्य लक्षणों के साथ मिलकर।
  • यदि आप बढ़े हुए जिगर चरण 3 में जानते हैं तो छवि का शीर्षक
    3
    सामान्य लक्षणों को पहचानें जो कि यकृत के इज़ाफ़ा को दर्शाते हैं। भूख, मतली, उल्टी, बुखार और वजन घटाने की हानि आमतौर पर सामान्य जिगर की समस्याओं से संकेत मिलता है जब वे अधिक में या अचानक होते हैं।
    • भूख या अभाव की कमी की वजह से आम तौर पर पेट की दूरी के साथ खाने के लिए, जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है खाने के दौरान कुछ पित्ताशय की समस्याओं के कारण भी दर्द हो सकता है, जिससे रोगी को खाना नहीं चाहिए भूख का अभाव कैंसर और हेपेटाइटिस का भी लक्षण है।
    • एक व्यक्ति को नुकसान के लिए 10% से अधिक शरीर के वजन को नैदानिक ​​रूप से महत्वपूर्ण माना जाना चाहिए। यदि आप इस इरादे के बिना वजन कम कर रहे हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें
    • बुखार शरीर में एक सूजन इंगित करता है। चूंकि यकृत की वृद्धि हेपेटाइटिस के संक्रमण के कारण हो सकती है, आपको गंभीर बुखार के मामलों में चिकित्सक को पहचानना और परामर्श करना चाहिए।
    • भूरा, रंगहीन या सफेद मल भी आम तौर पर यकृत की समस्याएं दर्शाते हैं।
  • यदि आप बढ़े हुए यकृत चरण 4 को जानते हैं तो शीर्षक वाला चित्र
    4
    थकान को पहचानें शारीरिक श्रम के बिना चरम थकान तब हो सकती है जब यकृत पोषक तत्व पूल क्षतिग्रस्त हो जाता है, जिससे शरीर वैकल्पिक ऊर्जा स्रोत के रूप में मांसपेशियों से पोषक तत्व निकालने का कारण बनता है।
    • थकावट यकृत में समस्या का संकेत कर सकता है और पेट की सूजन के साथ संयोजन में पैदा हो सकता है। वायरल हेपेटाइटिस और कैंसर भी थकान पैदा कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास एक यकृत बढ़े चरण 5
    5
    अत्यधिक खुजली पहचानो प्रोरिटस (खुजली वाली त्वचा), चाहे स्थानीय या सामान्य, जुएं की समस्याओं का एक सामान्य लक्षण होता है जो तब होता है जब पित्त नलिकाएं भंग होती हैं। रुकावट के परिणामस्वरूप, रक्त प्रवाह में पित्त लवण त्वचा पर बनी रहती है, जिससे खुजली होती है।
    • खुजली के उपचार की पहचान और हालत यह है कि यह पैदा करने में उपचार शामिल है, लेकिन यह इस तरह Atarax (एक 25 मिलीग्राम गोली हर छह घंटे) और Benadryl (25 मिलीग्राम मौखिक रूप से हर छह घंटे) के रूप में दवाओं का उपयोग करना संभव है खुजली को नियंत्रित करें यदि समस्या असहनीय है, Ativan (एक 10 मिलीग्राम गोली) या वैलियम (एक 10 मिलीग्राम गोली) के रूप में शामक तुम सो जाओ मदद और समस्या को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास एक यकृत चरण 6 है
    6
    मकड़ी नसों को पहचानना सीखें यह एक ऐसी समस्या है जो रक्त वाहिकाओं को एक केंद्रीय बिंदु से फैलता है, जो मकड़ी के वेब का रूप बनाता है। व्याकरण, जो आमतौर पर जिगर की समस्याओं को इंगित करता है, आमतौर पर चेहरे, गर्दन, हाथों और ऊपरी ट्रंक पर होता है।
    • एक एकल संवहनी मकड़ी आमतौर पर चिंता का कारण नहीं है। यह ऐसी थकान, सुस्ती, सूजन और पीलिया के लक्षण के रूप में अन्य लक्षणों के साथ संयोजन के रूप में प्रकट होता है, संभव जिगर की समस्याओं से इनकार करने के लिए एक डॉक्टर के पास। एक चिकित्सक को संवहनी मकड़ियों के सेट पेश करके भी ढूंढ़ें, क्योंकि समूह उपस्थिति आम तौर पर जिगर की समस्याओं का सुझाव देते हैं।
    • संवहनी मकड़ियों व्यास में पांच मिलीमीटर तक हो सकते हैं।
    • मकड़ी पर मध्यम उंगली के दबाव को लागू करें और रक्त की निकासी के कारण कुछ सेकंड के लिए दाग सफेद हो जाएगा।
  • भाग 2
    एक पेशेवर निदान हो रही है

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक यकृत चरण 7 है
    1
    एक विश्वसनीय सामान्य चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें परामर्श की शुरुआत में, चिकित्सक को आपको अपने चिकित्सकीय इतिहास के बारे में कुछ सवाल पूछना चाहिए - सभी सवालों के जवाब देने में ईमानदारी से।
    • कुछ प्रश्न काफी व्यक्तिगत होंगे और पदार्थों के उपयोग, शराब की खपत और यौन प्रथाओं जैसे विषयों पर स्पर्श करेंगे। निदान के लिए उत्तर आवश्यक हैं, इसलिए हमेशा सत्य बताएं
    • आपके चिकित्सक को वर्तमान में ले जा रहे सभी दवाओं और पूरक दवाओं के बारे में बताएं, जिनमें विटामिन और हर्बल उपचार शामिल हैं
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 8 है
    2
    शारीरिक परीक्षा लें यह बढ़े हुए जिगर के निदान में पहला कदम है। अगर डॉक्टर ने अभी तक ऐसी समस्याओं की पहचान नहीं की है तो चिकित्सक संवहनी मकड़ियों और पीलिया के लिए त्वचा की जांच कर शुरू करेगा। चिकित्सक मैनुअल लीवर परीक्षा करने के लिए अपने पेट पर हाथ भी चला सकता है
    • समस्या के कारणों के आधार पर, यकृत के विस्तार से शरीर को एक अनियमित, नरम या फर्म आकार में छोड़ दिया जाता है और कवच के बिना या बिना। मैनुअल परीक्षा में चिकित्सक को वृद्धि के स्तर का आकलन करने के लिए जिगर के आकार और बनावट का निर्धारण करने में मदद मिलती है। चिकित्सक भौतिक मूल्यांकन के लिए दो तरीकों का उपयोग करेगा: एक टक्क्रियन टेस्ट और पेल्स्पेशन टेस्ट।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक यकृत चरण 9 है
    3
    टक्कर के माध्यम से यकृत की स्थिति निर्धारित करें। यह एक विधि है जो लीवर के आकार का आकलन करने के लिए पेशेवरों द्वारा उपयोग किया जाता है और यह जांचने के लिए कि यह कॉस्टल मार्जिन (रिबैकेज) को बचाता नहीं है जो इसे बचाता है आंतरिक अंगों द्वारा निर्मित ध्वनियों का विश्लेषण करने के लिए डॉक्टर आपको शरीर पर पेट देंगे। अगर वह रिब पिंजरे के नीचे 2.5 सेंटीमीटर से नीचे फैली एक अजीब आवाज सुनाता है, तो आपके पास एक बड़ा यकृत होने की संभावना है। पेट की दूरी के मामलों में परीक्षा सही नहीं है - आपको शायद एक अधिक सटीक निदान के लिए अल्ट्रासाउंड करने की आवश्यकता होगी
    • एक दाएं हाथ वाला डॉक्टर अपने बायीं हाथ उसकी छाती पर रखेगा और छाती की दीवार के खिलाफ मध्य उंगली को दबाएगा। वह अपने दाहिने हाथ की मध्य उंगली का उपयोग उसकी छाती के खिलाफ उंगली के केंद्र को टैप करने के लिए करेगा। हरा के आंदोलन कलाई में उत्पन्न होने चाहिए (जैसे पियानो खेलते समय)
    • स्तन के नीचे शुरू होने पर, हवा के भरे हुए फेफड़ों के कारण टक्कर का नतीजा होना चाहिए।
    • डॉक्टर एक सीधी रेखा में नीचे की ओर बढ़ने के लिए आगे बढ़ेंगे, जब ड्रम की आवाज़ें बहरापन में बदल जाती हैं, यह इंगित करता है कि यह यकृत से अधिक है। पेशेवर बीट्स को फिर से दोहराने के लिए यह देखना चाहता है कि आप थूस को कब तक सुनना जारी रखेंगे। यह ध्वनि बंद हो जाता है जब ध्वनि आंत की आवाज़ (गैस और गियरिंग) में बदल जाती है।
    • परीक्षा के माध्यम से डॉक्टर यह पहचान कर पाएंगे कि यकृत कमल मार्जिन के नीचे या नीचे है और कितने सेंटीमीटर से। कॉस्टील मार्जिन से परे फैली हुई यकृत आमतौर पर समस्याओं का संकेत देता है, सब के बाद, रिब पिंजरे का मुख्य कार्य अंगों की रक्षा करना है। (यदि आपके पास है फुफ्फुसीय अतिप्रवाह लेकिन अपेक्षाकृत स्वस्थ हैं, डॉक्टर को जिगर के किनारों को महसूस करने में सक्षम होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक यकृत चरण 10 है
    4
    जिगर की आकृति और स्थिरता निर्धारित करने के लिए पेप्शन विधि का प्रयोग करें। पर्कुशन की तरह प्रक्रिया, जिगर की वृद्धि को पहचानने के लिए स्पर्श और हाथों के दबाव का उपयोग करती है।
    • यदि चिकित्सक सही हाथ है, तो वह अपने बाएं हाथ को अपने ट्रंक के दायीं ओर रखेगा। वह आपको गहरा श्वास करने और धीरे धीरे श्वास करने के लिए कहेंगे क्योंकि वह अपने हाथों में यकृत को पकड़ने की कोशिश करता है। इस बिंदु पर, वह यकृत को महसूस करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करेगा और सीमा की स्थिरता, बनावट, संवेदनशीलता और दृढ़ता जैसे महत्वपूर्ण विवरणों की पहचान करेगा।
    • चिकित्सक यकृत के सतही बनावट को महसूस करेगा कि यह खरा, अनियमित या नोडिकल है या नहीं। यह यह भी पहचानने की कोशिश करेगा कि यकृत की फर्म या हार्ड स्थिरता है, और पूछें कि क्या परीक्षा के दौरान आपको कोई संवेदनशीलता महसूस होती है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक यकृत का बड़ा चरण है 11
    5
    रक्त परीक्षण करें डॉक्टर रक्त संग्रह को प्रयोगशाला परीक्षण करने और यकृत के कामकाज का विश्लेषण करने का आदेश देगा। परीक्षण आमतौर पर वायरस के संक्रमण जैसे कि हेपेटाइटिस की मौजूदगी की पहचान करने के लिए किया जाता है।
    • रक्त का नमूना जिगर के एंजाइमिक स्तर को इंगित करेगा और अंग के स्वास्थ्य और कामकाज के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा। कुछ परीक्षण भी सहायक हो सकते हैं, जैसे कि गिनती कोशिकाएं, हेपेटाइटिस वायरस की पहचान और थक्के। उत्तरार्द्ध दोनों लिवर समारोह के विश्लेषण के लिए बहुत उपयोगी होते हैं, क्योंकि यकृत रक्त के थक्के में शामिल प्रोटीनों के निर्माण के लिए जिम्मेदार है।
  • यदि आपको एक यकृत चरण 12 है, तो इसका नाम बताएं चित्र



    6
    इमेजिंग परीक्षण जैसे कि अल्ट्रासाउंड, टोमोग्राफी, और एमआरआई लें निदान की पुष्टि के लिए और जिगर और आसपास के ऊतकों की शारीरिक रचना की जांच के लिए ऐसी परीक्षाओं की सिफारिश की जाती है। परिणाम आपके डॉक्टर के लिए विशिष्ट जानकारी प्रदान करते हैं जो आपको जिगर की स्थिति का सटीक निदान करने में मदद कर सकते हैं।
    • उदर अल्ट्रासाउंड: आप एक स्ट्रेचर पर झूठ बोलेंगे, जबकि एक कैथेटर आपके पेट पर जाएंगे। यह उपकरण उच्च आवृत्ति वाले ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है जो अंगों में टकराते हैं और कंप्यूटर द्वारा प्राप्त होते हैं, जो उन्हें छवियों में तब्दील करते हैं। चिकित्सक परीक्षा के लिए तैयार करने के लिए आपको निर्देश देगा, लेकिन आम तौर पर, नियुक्ति से पहले खाने या नहीं पीते हैं
    • उदर टोमोग्राफी: पेट के क्षेत्र की एक त्रि-आयामी छवि बनाने के लिए आपका डॉक्टर एक्स-रे का उपयोग करेगा। आपको सीटी मशीन पर एक स्ट्रेचर पर झूठ बोलना पड़ता है और पूरी प्रक्रिया में अभी भी खड़ा होना चाहिए। एक्स-रे छवियों को एक कंप्यूटर में स्थानांतरित कर दिया जाता है। क्योंकि परीक्षण एक डाई आपके शरीर (मौखिक रूप से या नसों के द्वारा) के भीतर इसके विपरीत के रूप में जाना लागू करने के शामिल है, तो आप शायद पीने या सीटी स्कैन से पहले कुछ भी खा नहीं कर सकते हैं। अपने चिकित्सक से बात करें और आपके सभी प्रश्नों का उत्तर दें!
    • पेट में चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग: पेट के क्षेत्र की छवियां बनाने के लिए परीक्षा मैग्नेट और रेडियो तरंगों का उपयोग करती है - आपको एक स्ट्रेचर पर झूठ बोलने की ज़रूरत है जो एक विशाल स्कैनर की तरह दिखाई देने वाली मशीन में जाता है। स्कैनर के लिए अंगों को अधिक विस्तृत बनाने के लिए, आपको शरीर में एक डाई भी लगाने की जरूरत है, लेकिन चिकित्सक को इस विषय पर आपके साथ चर्चा करनी चाहिए। आप परीक्षा से पहले कुछ भी खाने या पीने में सक्षम नहीं होंगे।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 13 है
    7
    एन्डोस्कोपिक रेट्रोग्रैड चोलैगियोपैरग्रास्ट्रोफी (ईआरसीपी) करें। यह प्रक्रिया एक कैथेटर का उपयोग करती है जो पित्त को यकृत से पित्ताशय की थैली और छोटी आंत में ले जाने के लिए जिम्मेदार पित्त नलिकाओं में समस्याओं की पहचान करती है।
    • परीक्षा में आपको हाथ में एक अंतःशिरा इंजेक्शन के माध्यम से एक आराम वाली दवा प्राप्त होगी। फिर, डॉक्टर उसके मुंह में एक एंडोस्कोप सम्मिलित करता है जब तक यह छोटी आंत (पेट से निकटतम आंत के हिस्से तक पहुँचता है। एक कैथेटर एंडोस्कोप के माध्यम से पारित कर दिया है और पित्त नलिकाओं कि अग्न्याशय और पित्ताशय की थैली कनेक्ट में डाला जाता है। तब चिकित्सक नलिकाओं के रंगाई को इंजेक्षन करेगा जो उन्हें एक्स-रे में आसानी के साथ समस्या वाले क्षेत्रों की पहचान करने की अनुमति देता है जो कि अगले समय लिया जाएगा।
    • परीक्षा आमतौर पर अन्य अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन या अनुनादों द्वारा पीछा किया जाता है
    • चिकित्सक आपको परीक्षा के दौरान जो कुछ भी करेंगे वह आपको बताएंगे और प्रक्रिया के दौरान अपेक्षित उत्तेजनाओं के बारे में बताएंगे। आपको सहमति फॉर्म पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी और परीक्षा से चार घंटे पहले इसे खाने या पीना नहीं चाहिए।
    • ईआरसीपी एक अच्छा विकल्प है क्योंकि चिकित्सक उपचार की सुविधा के लिए इसका उपयोग भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि पित्त नलिकाएं में पत्थरों या अन्य अवरोध हैं, तो परीक्षा के दौरान उन्हें निकालना संभव है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास एक यकृत बढ़े चरण 14
    8
    यदि आवश्यक हो तो यकृत बायोप्सी करें। एक सामान्य नियम के रूप में, चिकित्सा के इतिहास, शारीरिक परीक्षा, रक्त परीक्षण और इमेजिंग परीक्षणों के विश्लेषण के माध्यम से यकृत की समस्याओं का सही निदान करना संभव है। कुछ स्थितियों में बायोप्सी की सिफारिश की जा सकती है, खासकर जब निदान गलत है या यदि कैंसर का संदेह है
    • प्रक्रिया जिगर एक ऊतक का नमूना एकत्र करने के लिए एक लंबी, पतली सुई की प्रविष्टि शामिल है, और आमतौर पर जिगर में एक विशेषज्ञ (एक gastroenterologist या hepatologist) द्वारा किया जाता है। क्योंकि यह एक आक्रामक परीक्षा है, मरीज को आमतौर पर स्थानीय या सामान्य संज्ञाहरण के तहत रखा जाता है नमूना कैंसर कोशिकाओं की उपस्थिति की जांच करने के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 15 है
    9
    एक चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग करें यह एक अपेक्षाकृत नई तकनीक है कि चुंबकीय अनुनाद ध्वनि तरंगों जिगर इस मामले में शरीर के ऊतकों की कठोरता का विश्लेषण करने, के लिए (elastographic) एक दृश्य नक्शा बनाने के लिए को जोड़ती है। जिगर सख्त एक पुरानी यकृत की समस्या का लक्षण है और इसे elastography द्वारा पता लगाया जा सकता है। यह परीक्षण गैर-विवेकपूर्ण है और यह एक व्यवहार्य बायोप्सी विकल्प है।
    • चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग एक हालिया तकनीक है जो तेजी से विकसित हो रही है। हालांकि यह केवल कुछ मेडिकल सेंटरों में किया जाता है, यह व्यापक रूप से फैल गया है। एक डॉक्टर से बात करें और देखें कि यह आपके लिए एक विकल्प है या नहीं।
  • भाग 3
    जोखिम कारक जानना

    चित्र शीर्षक से पता चला है कि आपके पास एक यकृत का विस्तार हुआ चरण 16
    1
    हेपेटाइटिस द्वारा उत्पन्न जोखिम निर्धारित करें हेपेटाइटिस ए, बी, और सी कारण यकृत में सूजन, सूजन, और कोमलता। हेपेटाइटिस के ग्रस्त मरीजों को एक बड़े अंग विकसित करने का अधिक खतरा होता है।
    • संक्रमण से लड़ने की कोशिश करने के लिए अंग में वृद्धि हुई रक्त और प्रतिरक्षा कोशिकाओं के कारण यकृत की क्षति होती है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास एक यकृत बढ़े चरण 17
    2
    हृदय की दाईं ओर हृदय की विफलता को पहचानें ऐसी समस्या से जिगर के किनारे पर वृद्धि और संवेदनशीलता हो सकती है।
    • दिल के अप्रभावी पंपिंग से जिगर में खून का निर्माण होता है, जो सूजन और टेंडर हो जाता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 18 है
    3
    सिरोसिस के कारण होने वाले जोखिमों को स्वीकार करें। यह एक पुरानी बीमारी है जो फाइब्रोसिस (निशान ऊतक के अत्यधिक उत्पादन) के कारण जिगर की घनत्व बढ़ जाती है। सिरोसिस आमतौर पर प्रथाओं के कारण होता है जो यकृत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, जैसे शराब दुरुपयोग
    • यद्यपि यह संकोचन भी पैदा कर सकता है, सिरोसिस अधिकतर जिगर के बढ़ने से जुड़ा होता है।
  • यदि आप बढ़े हुए यकृत चरण में हैं, तो पता करें कि छवि 1 9
    4
    आनुवंशिक और मेटाबोलिक शर्तों को ध्यान में रखें। विल्सोन डी गौचर रोग जैसी स्थितियों वाले लोग यकृत वृद्धि का अधिक जोखिम रखते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 20 है
    5
    कैंसर के जोखिम को समझें जिन लोगों के कैंसर का निदान किया जाता है, वे बड़े पैमाने पर यकृत विकसित कर सकते हैं, जिससे अंग के विकास में रोग (मेटास्टेसिस) हो सकता है। जो भी कैंसर का पता चला है, विशेष रूप से जिगर के निकट एक अंग में, अधिक जोखिम है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 21 है
    6
    अतिरिक्त शराबी पेय नियंत्रित करें पुरानी या अत्यधिक शराब की खपत (यानी प्रति सप्ताह कुछ पेय से अधिक) यकृत और अंत अंग पुनर्जनन को नुकसान पहुंचा सकता है। दोनों समस्याओं के कारण यकृत को अपरिवर्तनीय संरचनात्मक और कार्यात्मक क्षति हो सकती है।
    • शराब के दुरुपयोग की वजह से यकृत समारोह का नुकसान अंग की जल निकासी क्षमता को कम करता है, जिससे सूजन हो जाती है। बहुत अधिक शराब भी यकृत वसा की जमा राशि का विकास कर सकते हैं।
    • यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन अल्कोहल एब्यूज़ एंड अल्कोहॉफाइल ने "मॉडरेट" अल्कोहल की खपत को पुरुषों के लिए प्रति दिन एक पीना और प्रति दिन दो पेय के रूप में परिभाषित किया है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 22 है
    7
    दवा के उपयोग की समीक्षा करें कई ओवर-द-काउंटर दवाइयां, जब लंबे समय तक या सिफारिश की खुराक से अधिक के लिए इस्तेमाल किया जाता है, यकृत को नुकसान पहुंचा सकता है। जिगर के लिए सबसे विषाक्त दवाओं मौखिक गर्भ निरोधकों, उपचय स्टेरॉयड, डिक्लोफेनाक, ऐमियोडैरोन, स्टैटिन, दूसरों के बीच में शामिल हैं।
    • यदि आप किसी भी दीर्घकालिक दवा ले रहे हैं, तो नियमित जांच-पड़ताल करें और अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें।
    • एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) एक दवा है जिसे लिवर की समस्याएं पैदा होती हैं, जिसमें जिगर की वृद्धि, विशेषकर उच्च खुराक पर। यदि आप इसे शराब के साथ मिश्रण करते हैं तो जोखिम अधिक है
    • यहां तक ​​कि कुछ हर्बल पूरक, जैसे कि काले कोहॉट अर्क, मा Huang और मिस्टलेट, यकृत के नुकसान की संभावना में वृद्धि कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 23 है
    8
    वसायुक्त खाद्य पदार्थों के उपभोग की निगरानी करें हैमबर्गर और आलू जैसे अस्वास्थ्यकर भोजन की नियमित खपत, यकृत कोशिकाओं के समय के साथ यकृत कोशिकाओं को नष्ट करने, वसा में वसा का निर्माण कर सकती हैं।
    • यकृत को कमजोर किया जाएगा और वसा के संचय के कारण रक्त और विषाक्त पदार्थों पर प्रक्रिया करने में असमर्थता के कारण प्रफुल्लित हो सकता है।
    • अधिक वजन होने से यकृत की समस्याएं विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है। शरीर मास इंडेक्स (बीएमआई) द्वारा अधिक वजन और मोटापे का निर्धारण किया जाता है सूचक को खोजने के लिए, अपना वजन (किलोग्राम में) अपनी ऊंचाई (मीटर में) से विभाजित करें। बीएमआई 25 और 29.9 के बीच अधिक वजन माना जाता है, जबकि बीएमआई 30 से ऊपर मोटापे से ग्रस्त है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (44)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com