IhsAdke.com

कैसे पता है कि आपके पास सिरोसिस है

सिरोसिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें लंबे समय तक जिगर क्षतिग्रस्त हो जाता है। सामान्य जिगर की कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त और निशान ऊतक के साथ बदल दिया जाता है। यदि आपको लगता है कि आपको सिरोसिस के खतरे में पड़ सकता है, तो लक्षणों के साथ-साथ रोग के कारणों को जानना भी महत्वपूर्ण है। अधिक जानने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

विधि 1
प्रारंभिक लक्षणों की तलाश में

चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास सर्रोसिस चरण 1 है
1
ध्यान दें कि आप कितनी बार थके हुए महसूस करते हैं थका हुआ महसूस शरीर में तरल पदार्थ की वृद्धि हुई मात्रा के कारण होता है इससे अलग-अलग शरीर प्रणालियों को पहना जाने का कारण बनता है। आप भी बहुत कमजोर महसूस करना शुरू कर सकते हैं, जिसे थकान के रूप में देखा जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास सिरोसिस चरण 2 है
    2
    ध्यान दें अगर आप बहुत अधिक खुजली हो अत्यधिक खुजली वाली सनसनी खून में कचरे के संचय के कारण होती है क्योंकि क्षतिग्रस्त जिगर ऐसे कचरे को हटाने के अपने कार्य को करने में सक्षम नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास सिरोसिस है चरण 3
    3
    ध्यान दें कि आपके हाथों की हथेलियां लाल हैं या नहीं। जब आपका यकृत क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो इसमें रक्त के थक्के कारक पैदा करने में कठिनाई होती है। यह समस्या आपके हथेलियों को लाल रंग में छोड़ सकती है क्योंकि इससे नाक के कारण हो सकता है आप यह भी देख सकते हैं कि आपके मल काला और लंबे होते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास सिरोसिस है चरण 4
    4
    आपके पास किसी भी तेज़ वजन घटाने की निगरानी करें यकृत के नुकसान का अर्थ है कि यह ग्लाइकोजन, एक कार्बोहाइड्रेट जमा करने में असमर्थ है जो शरीर को अस्थायी ऊर्जा प्रदान करता है। जब यकृत क्षतिग्रस्त हो जाता है, यह शरीर को मांसपेशियों के ऊतकों का उपयोग भोजन के बीच ऊर्जा प्रदान करने के लिए करता है, और इससे कमजोरी और मांसपेशियों को बर्बाद करने का कारण बनता है, जिससे वजन घटाने का कारण बनता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास सिरोसिस है चरण 5
    5
    यदि अचानक आपको भूख की हानि हो या नली हो तो समझें जब यकृत ठीक से काम करना बंद हो जाता है, तो यह बिना प्रयास किए सामान्य रूप से कार्य करता है। विषाक्त पदार्थ आपके खून में जमा करना शुरू कर देंगे, जिससे भूख या मितली का नुकसान हो सकता है।
  • विधि 2
    देर के लक्षणों की तलाश

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास सर्रोसिस है चरण 6
    1
    आप भ्रम की भावनाओं को मॉनिटर कर सकते हैं रोग के एक उन्नत चरण में, यकृत रक्त से हानिकारक पदार्थों को फ़िल्टर करने में असमर्थ है। इससे मस्तिष्क में जहरीले पदार्थों के संचय का कारण होगा और मस्तिष्क समारोह में बदलाव लाया जाएगा। आप बेहोशी के एपिसोड, नींद और भ्रम की कमी से पीड़ित हो सकते हैं। ये लक्षण गंभीर मामलों में कोमा तक ले सकते हैं। अगर आपको अचानक भ्रमित हो या बेहोशी का सामना करना शुरू हो जाए तो तुरंत एक डॉक्टर को देखें
    • यह एक ही समस्या भी व्यक्तित्व में बदलाव का कारण बन सकती है, जिसमें व्यवहार और स्मृति समस्याओं में बदलाव शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास सिरोसिस है चरण 7
    2
    अगर आप ध्यान दें कि आपकी त्वचा पीले हो गई है तो डॉक्टर को बुलाएं विशेष रूप से, अपनी आँखें, आपकी त्वचा और अपनी जीभ की जांच करें जब आपके शरीर के इन हिस्सों में पीले होते हैं, तो यह एक संकेत है कि आपके पीलिया होते हैं पीलिया सिरोसिस के कारण होता है - आपका यकृत ठीक से काम नहीं कर रहा है, इसलिए आपके रक्त में बिलीरूबिन की एक बढ़ी हुई मात्रा है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास सिरोसिस है चरण 8
    3
    ध्यान दें कि आपके शरीर के किसी भी हिस्से में फूलना शुरू हो जाता है। पैर, पैर और टखनों की सूजन तब होती है क्योंकि जिगर कचरे को निकालने में असमर्थ होता है क्योंकि इसमें अतिरिक्त शरीर का पानी शामिल है। इससे शरीर में पानी और नमक जमा होते हैं। इससे पेट के संचय के साथ पेट का स्थान भी बन सकता है।
    • पुरुष आमतौर पर छाती में सूजन, अंडकोष के संकोचन और अधिक गंभीर मामलों में, नपुंसकता



  • चित्र नाम से पता चलता है कि आपके पास सिरोसिस है 9
    4
    अगर आपको लगता है कि आपके हृदय की दर में वृद्धि हुई है तो एक डॉक्टर को देखें आपके रक्तप्रवाह में तरल पदार्थ की वृद्धि हुई मात्रा के कारण हृदय की दर में वृद्धि हुई है। ऐसा इसलिए है क्योंकि क्षतिग्रस्त जिगर शरीर से अतिरिक्त पानी निकालने में सक्षम नहीं है। यह दिल को डूबता है क्योंकि यह आपके शरीर के माध्यम से पहले से ही अपने सभी खून को पंप कर रहा है। इसलिए, हृदय गति बढ़ जाती है
  • चित्र नाम से पता चलता है कि आपके पास सिरोसिस है 10 कदम
    5
    किसी भी क्रमिक वजन कम होने पर ध्यान दें। यकृत के नुकसान का अर्थ है कि यह ग्लाइकोजन, एक कार्बोहाइड्रेट जमा करने में असमर्थ है जो शरीर को अस्थायी ऊर्जा प्रदान करता है। जब यकृत क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो यह शरीर को मांसपेशियों के ऊतकों का उपयोग करने के लिए मजबूर करता है जिससे कि भोजन कमजोरी और मांसपेशियों की बर्बादी हो जाती है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास सिरोसिस है चरण 11
    6
    नोटिस अगर कटौती से रक्तस्राव बंद नहीं हो रहा है। सिरोसिस के एक उन्नत चरण के साइड इफेक्ट्स में खून बह रहा रोकने की अक्षमता है। जब यकृत क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो इसमें कटौती से रक्तस्राव को रोकने के लिए आवश्यक रक्त के थक्के कारक बनाने में कठिनाई होती है।
    • आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि अगर आपके मसूड़ों को सामान्य से अधिक खून बहना दिखाई देता है, भले ही आप उन्हें धीरे से ब्रश करें
  • विधि 3
    जोखिम कारक जानना

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास सिरोसिस है 12 कदम
    1
    पता है कि शराब के कारण सिरोसिस हो सकता है सिरोसिस का मुख्य कारण दीर्घकालिक शराब है। पुरुष और महिला अल्कोहल से अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, और सहिष्णुता व्यक्ति से अलग होती है। अधिकांश पुरुष रोजाना दो से पांच बोतलें बोअर ले सकते हैं, जबकि एक या दो बोतलें एक महिला के जिगर को नुकसान पहुंचा सकती हैं। जो लोग बहुत अधिक शराब और पेय पीते हैं वे अक्सर सिरोसिस के विकास की अधिक संभावना रखते हैं। हालांकि, यह वास्तव में प्रत्येक व्यक्ति पर निर्भर करता है। कुछ मामलों में, केवल एक पेय एक व्यक्ति के जिगर को नुकसान पहुंचा सकता है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास सर्रोसिस है चरण 13
    2
    पुरानी यकृत संक्रमण की निगरानी करें इन संक्रमणों में हेपेटाइटिस बी और सी शामिल हैं, जिनमें से दोनों यकृत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये स्थितियां वायरस के कारण होती हैं, हालांकि उन्हें शरीर के तरल पदार्थों द्वारा प्रेषित किया जा सकता है। जो लोग बीमारी के अनुबंध के उच्चतम जोखिम में हैं वे स्वास्थ्य पेशेवर हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास सिरोसिस चरण 14 है
    3
    पता है कि स्टीराहेपेटाइटिस सिरोसिस पैदा कर सकता है। यकृत में वसा के संचय के कारण यह एक शर्त है। यह स्थिति आम तौर पर मधुमेह, मोटापे, और उच्च रक्तचाप वाले लोगों में होती है। फैट संवेदनशीलता और जिगर को और एक अवधि के लिए scarring, सिरोसिस पैदा कर सकता है। इसलिए, जो लोग इन शर्तों से पीड़ित हैं वे सिरोसिस के अनुबंध के उच्च जोखिम पर हैं।
  • चित्र नाम से पता चलता है कि आपके पास सिरोसिस है चरण 15
    4
    ध्यान दें कि पित्त नलिकाओं के अवरोध सिरोसिस पैदा कर सकता है। पित्त नलिकाएं यकृत में आंतों में बनाई गई पित्त को परिवहन में मदद करती हैं। पित्त के वसा के पाचन में प्रयोग किया जाता है और यह जमा हो सकता है, जिससे यकृत पर निशान पैदा हो सकता है। वयस्कों में, पित्त नलिकाएं अवरुद्ध या चंगा हो सकती हैं यदि व्यक्ति के शरीर में कहीं भी एक गंभीर संक्रमण हो।
    • बच्चों में, पित्त नलिकाओं के रुकावट का कारण पित्त द्वार के कारण होता है, जो तब होता है जब पित्त नलिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं या अनुपस्थित होते हैं। यह पित्त को जिगर में निर्माण करने के कारण होता है, जिससे यह ठीक से काम करना बंद हो जाता है।
  • युक्तियाँ

    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका यकृत ठीक से काम कर रहा है, नियमित रूप से अपने चिकित्सक पर जाएं। यह विशेष रूप से करना ज़रूरी है यदि आप एक व्यक्ति हैं जो सिरोसिस के लिए उच्च जोखिम श्रेणियों में पड़ते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप इन लक्षणों में से कोई भी नोटिस करते हैं, तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए या आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए। यदि आप जल्दी से सूचना देते हैं, सिरोसिस अभी भी उलट हो सकता है हालांकि, यदि आप इसे और अधिक उन्नत चरणों में देखते हैं, तो यह मृत्यु को जन्म दे सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com