IhsAdke.com

कैसे हेपेटिक स्टीटोसिस रिवर्स करें

हेपेटिक स्टेटोसिस तब होता है जब आपके यकृत में 5-10% वसा होता है रोग अल्कोहल या गैर-अल्कोहल स्रोतों के माध्यम से लाया गया हो सकता है, लेकिन किसी भी मामले में, अगर उपचार न किया जाए तो गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। सौभाग्य से, यकृत स्टेटोसिस एक प्रतिवर्ती स्थिति है।

चरणों

विधि 1
आहार और जीवन शैली

रिवर्स फैटी लीवर चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
वजन कम करें यदि आपके यकृत स्टेटोसिस हैं और अधिक वजन या मोटापे हैं, तो धीरे-धीरे वजन घटाने से आपके जिगर को नुकसान हो सकता है।
  • कुंजी धीरे-धीरे वजन कम करने में निहित है। प्रति सप्ताह 450 से 900 ग्राम का उद्देश्य। इस से अधिक खोने से जटिलताओं का कारण हो सकता है
  • अध्ययनों से पता चलता है कि कई महीनों में अपने वजन का कम से कम 9% का नुकसान होने से हेपेटिक स्टीटोसिस के प्रभाव को उलट कर सकते हैं। इससे कम वजन घटाने के कारण नुकसान नहीं पहुंचेगा, लेकिन यकृत में वर्तमान और भविष्य में वसा संचय में कमी आएगी।
  • उचित आहार बनाए रखने और शारीरिक रूप से सक्रिय होने के कारण वजन कम करें। आहार की खुराक या सनक आहार से दूर रहें
  • रिवर्स फैटी लीवर चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    बाहर काम करते हैं। शारीरिक रूप से सक्रिय होने से आपको अपना वजन कम करने या स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद मिल सकती है। व्यायाम भी प्रचलन है, जो आपके शरीर की पूरे शरीर में वसा को तोड़ने की क्षमता को बेहतर बनाता है बेहतर बनाता है, और यह भी शरीर बलों उन्हें अतिरिक्त वसा में परिवर्तित करने के बजाय ऊर्जा के लिए कार्बोहाइड्रेट उपयोग करने के लिए।
    • मध्यम व्यायाम कुछ भी नहीं है। यदि आप व्यायाम करने के लिए इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो 30-मिनट की पैदल चलने के लिए खुद को छोटा करके, सप्ताह में तीन से पांच गुना कम करें। जब तक आप सप्ताह के हर दिन नहीं चलते तब तक उस राशि को धीरे-धीरे बढ़ाएं
    • कार्डियोवास्कुलर अभ्यास - जो आपके हृदय को पंप करने वाली गतिविधियों, जैसे कि चलना, साइकिल चलाना और तैराकी - शक्ति प्रशिक्षण अभ्यासों के लिए प्राथमिकता है, जो मांसपेशियों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करते हैं
  • रिवर्स फैटी लीवर चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    सीमा शर्करा और सरल कार्बोहाइड्रेट इंसुलिन एक वसा-भंडारण हार्मोन है, और नतीजतन, आपको जिगर स्टेटोसिस रिवर्स करना चाहते हैं तो आपको अपने शरीर में इंसुलिन के स्तर को ढीला करना होगा। सरल शर्करा और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर में इंसुलिन बढ़ा देते हैं, इसलिए आप उनसे बचने चाहिए।
    • शरीर सरल कार्बोहाइड्रेट को जल्दी से पचता है, और नतीजतन, आप उन्हें खपत के बाद रक्त शर्करा में एक स्पाइक का अनुभव करते हैं। कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट स्वस्थ होते हैं क्योंकि वे शरीर को तोड़ने के लिए अधिक समय लेते हैं और न ही इसका परिणाम रक्त शर्करा में नाटकीय वृद्धि में होता है।
    • विशेष रूप से, इसमें सफेद आटे और चीनी की उच्च मात्रा के साथ बने भोजन शामिल हैं इन खाद्य पदार्थों से पूरी तरह से बचा जाना चाहिए, लेकिन आपको सामान्य रूप से कार्बोहाइड्रेट को सीमित करना होगा, यहां तक ​​कि साबुत अनाज से बनने वाले भी।
    • रोटी, पास्ता, चावल, अनाज, केक, मिठाई और गेहूं के आटे से बने खाद्य पदार्थों की खपत को प्रतिबंधित करें।
  • रिवर्स फैटी लीवर चरण 4 शीर्षक वाले चित्र
    4
    अधिक सब्जियां खाएं सब्जियां अनाज की तुलना में छोटे खुराकों में स्वस्थ जटिल कार्बोहाइड्रेट प्रदान करती हैं, और रक्त शर्करा और इंसुलिन पर बहुत कम प्रभाव पड़ती हैं। वे यकृत से स्पष्ट वसा को भी मदद कर सकते हैं और शरीर की फ़िल्टरिंग क्षमताओं को पुनर्स्थापित कर सकते हैं।
    • आप कच्चे या पके हुए सब्जियां खा सकते हैं, लेकिन सलाद ड्रेसिंग या अस्वास्थ्यकर वसा शामिल हो सकते हैं ऐसे ही भोजन से बचने से बचें।
    • स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए, सप्ताह में दो से तीन कप सब्जी का रस पीने के बारे में सोचें। प्रत्येक कप 250-300 मिलीलीटर होना चाहिए और इसमें 90 से 95% सब्जियां होंगी। कृत्रिम मिठास के बजाय बाकी पेय में फल होना चाहिए
    • ताजा फल भी मदद कर सकते हैं जिगर शुद्ध है, लेकिन आप सावधान जब उन्हें लेने वाली, एक बार फल भी चीनी और इंसुलिन के एक उच्च खुराक समस्याएं पैदा कर सकता शामिल किया जाना चाहिए।
  • रिवर्स फैटी लीवर चरण 5 शीर्षक वाले चित्र
    5
    अधिक प्रोटीन खाएं प्रोटीन के आपके रक्त शर्करा या इंसुलिन के स्तर पर कोई हानिकारक प्रभाव नहीं है यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में मदद कर सकता है। प्रोटीन भी भूख कम कर देता है, जिससे आपके लिए कम खाने और वजन कम करना आसान हो जाता है।
    • अंडे, मुर्गी पालन, दुबला मांस, समुद्री भोजन, नट, बीज, सब्जियों और कम वसा वाले डेयरी सहित स्वस्थ स्रोतों से आपकी प्रोटीन प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • रिवर्स फैटी लीवर चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    स्वस्थ वसा खाओ ऐसा माना जाता है कि कम वसा वाले आहार में यकृत स्टेटोसिस के प्रभाव को उलट करने में मदद मिलेगी, लेकिन यह केवल आंशिक रूप से सच है। आप इस तरह के चिप्स और पिज्जा के रूप में "जंक फूड" में पाया अस्वस्थ वसा से बचना चाहिए, लेकिन आप अगर आप अपने शरीर को पूरी तरह से पोषित होने के लिए चाहते अपने आहार में स्वस्थ वसा शामिल करने के लिए की जरूरत है।
    • सीफ़ूड, जैतून का तेल, अखरोट के तेल और बटर, कच्चे पागल, बीज और अंडे जैसे खाद्य स्रोतों में स्वस्थ वसा की तलाश करें।
  • रिवर्स फैटी लीवर चरण 7 शीर्षक वाले चित्र
    7
    शराब पर ध्यान न दें अल्कोहल यकृत स्टेटोसिस के प्रमुख कारणों में से एक है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास गैर-शराबी यकृत स्टेटोसिस है, तो आपको अब भी अपने आहार में अल्कोहल काट देना चाहिए या इसे गंभीर रूप से प्रतिबंधित करना चाहिए।
    • शराब का कारण बनता है सूजन और क्षति यकृत कोशिकाओं। नतीजतन, यकृत वसा कोशिकाओं के खिलाफ कमजोर हो जाता है और उन्हें इकट्ठा करने की अनुमति देता है।
    • कैलिफोर्निया के सैन डिएगो विश्वविद्यालय के चिकित्सा संकाय द्वारा आयोजित कुछ अपरंपरागत सर्वेक्षण पता चलता है कि एक ग्लास वाइन हर दिन पीने वास्तव में कम करने और गैर शराबी फैटी पलट सकता है। बाद में यकृत की बीमारी का खतरा अभी भी आधे में कटौती हो सकता है यह केवल शराब के लिए लागू होता है, लेकिन अन्य प्रकार के शराब नहीं। बीयर और अन्य मादक पेय पदार्थ यकृत से अधिक नुकसान का जोखिम बढ़ाते हैं।
  • रिवर्स फैटी लीवर चरण 8 शीर्षक वाले चित्र
    8
    अनावश्यक दवाओं से बचें आपका जिगर एक फिल्टर के रूप में कार्य करता है जबकि कई दवाओं का आपके जिगर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, कई अन्य लोग वास्तव में आपके यकृत कमजोर या क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। इन दवाओं से बचना यकृत स्टेटोसिस को विलंब या रिवर्स कर सकता है।
    • जिगर पर एक नकारात्मक प्रभाव के लिए जाना जाता औषध एनाल्जेसिक दवाओं (एस्पिरिन, एसिटामिनोफेन, इबुप्रोफेन), एंटीबायोटिक दवाओं, जठरांत्र दवाओं, हृदय दवाओं, hypoglycemic एजेंट, गर्भनिरोधक दवाओं, सेक्स हार्मोन उपचार, विरोधी नवोत्पादित एजेंटों, विरोधी मानसिक दवाओं, दवा शामिल एंटी-मिर्जिलेट और एंटी-ट्यूबरकुलोसिस ड्रग्स
  • विधि 2
    प्राकृतिक पूरक

    रिवर्स फैटी लीवर चरण 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    1



    विटामिन ई का उपयोग करें आपको 800 आईयू दैनिक उपलब्ध कराने के लिए कैप्सूल में बहुत से विटामिन ई पूरक ले लें
    • वर्जीनिया विश्वविद्यालय के मेडिकल सेंटर में किए गए एक अध्ययन ने संकेत दिया कि विटामिन ई कुछ लीवर एंजाइम सामान्यतः स्टीटोहैपेटाइटिस अग्रिम करने के लिए माना जाता है कि कम कर सकते हैं। यह कुछ यकृत निशान को ठीक करने में सक्षम भी हो सकता है
  • रिवर्स फैटी लीवर चरण 10 शीर्षक वाले चित्र
    2
    मछली के तेल कैप्सूल ले लो 1,000 मिलीग्राम ओमेगा -3 फैटी एसिड प्रति दिन के एक पूरक ले लो। ये फैटी एसिड मछली के तेल कैप्सूल के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।
    • ब्रिटिश मेडिकल जर्नल ने बताया कि ओमेगा -3 वसा की यह मात्रा यकृत कोशिकाओं को नुकसान से जुड़े सीरम मार्करों को कम कर सकती है। यह शरीर में ट्राइग्लिसराइड और ग्लूकोज के स्तर को कम करने में सक्षम भी हो सकता है, जिससे सामान्यतः यकृत स्टेटोसिस से जुड़े जोखिम कारकों को कम किया जा सकता है।
  • रिवर्स फैटी लीवर चरण 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    दूध थीस्ल की कोशिश करो एक दूध थीस्ल पूरक कैप्सूल दैनिक ले या एक दूध चाय चाय बैग का उपयोग कर चाय का प्याला बनाओ। आप एक गिलास पानी में 10 मिलीलीटर दूध की थीसिस को सीधे जोड़ सकते हैं।
    • सिल्मारिन, जो दूध थीस्ल में पाए जाते हैं, एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ के रूप में कार्य करता है। कुछ शोध से पता चलता है कि यह एक सूजन जिगर से हानिकारक साइटोकिन्स की रिहाई को कम करके जिगर समारोह को सीधे प्रभावित कर सकता है। नतीजतन, यकृत अधिक आसानी से एक प्राकृतिक उपचार प्रक्रिया से गुजर सकता है, जिसके दौरान वसा का संचय गिरा सकता है
  • रिवर्स फैटी लीवर चरण 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    हरी चाय की शक्ति का आनंद लें दैनिक हरे रंग की चाय के दो से तीन कप पीने से यदि वह आपको संतुष्ट नहीं करता है, तो हर रोज 600 मिलीग्राम हरी चाय निकालने का पूरक लें।
    • अधिक सटीक, आप खुराक की हरी चाय से ली गई कैटिचंस वाली खुराक खरीदकर हरी चाय निकालने के पूरक पा सकते हैं।
    • कुछ अध्ययनों से यह पता चलता है कि हरी चाय से प्राप्त हरी चाय और कैटिंस वसा की अवशोषण और आंतों के भंडारण में कमी आ सकती है। वे फैटी एसिड के ऑक्सीकरण को प्रोत्साहित भी कर सकते हैं, जिससे आपके शरीर को ऊर्जा के लिए वसा का उपयोग करने में मदद मिलती है।
  • रिवर्स फैटी लीवर चरण 13 शीर्षक वाले चित्र
    5
    प्रोबायोटिक्स की कोशिश करो एक दैनिक प्रोबायोटिक कैप्सूल लें एक और भी प्राकृतिक दृष्टिकोण के लिए, आप स्वस्थ रहने वाले जीवाणुओं वाले खाद्य पदार्थों के माध्यम से प्रोबायोटिक्स प्राप्त कर सकते हैं दही, उदाहरण के लिए, प्रोबायोटिक्स में उच्च होना पड़ता है
    • हालांकि अभी तक कोई ठोस निष्कर्ष नहीं है, कुछ शोध से पता चलता है कि स्वस्थ बैक्टीरिया खाने से असंतुलित या अस्वास्थ्यकर भोजन के प्रभाव का सामना कर सकते हैं। चूंकि यकृत स्टेटोसिस को अस्वास्थ्यकर आहार से जोड़ा जा सकता है, प्रोबायोटिक्स इस प्रकार जिगर की क्षति से लड़ने और उल्टा करने में सहायता कर सकते हैं।
  • विधि 3
    चिकित्सा उपचार

    रिवर्स फैटी लीवर चरण 14 शीर्षक वाले चित्र
    1
    मधुमेह के लिए कुछ दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें हेपेटिक स्टीटोसिस को अक्सर मधुमेह से जोड़ा जाता है, और प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि कुछ मधुमेह दवाओं के कारण यकृत स्टेटोसिस पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। विशेष रूप से, यह मेटफोर्मिन, रोसिग्लिटाज़ोन और पियोग्लिटाज़ोन को नोट करता है
    • मेटफोर्मिन एक मौखिक मधुमेह दवा है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है।
    • रोजिग्लिटाज़ोन और प्यूजिलाटैज़ोन बल आपके शरीर की कोशिकाओं को आपके शरीर का उत्पादन करने वाले इंसुलिन के प्रति अधिक संवेदनशील बनने के लिए मजबूर करता है। नतीजतन, आपके शरीर में कम इंसुलिन और रक्त शर्करा का उत्पादन होता है
  • रिवर्स फैटी लीवर चरण 15 नामक चित्र
    2
    Orlistat के बारे में अधिक जानें इस दवा का आमतौर पर वजन घटाने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन यह यकृत स्टेटोसिस के इलाज के लिए भी जांच की जा रही है। यह आपके भोजन से वसा के अवशोषण को अवरुद्ध करता है, और नतीजतन, यकृत और बाकी शरीर द्वारा कम वसा को कम किया जा सकता है
  • रिवर्स फैटी लीवर चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    3
    नियमित जांच-अप के लिए अपने चिकित्सक पर जाएं विशेष रूप से, आपको एक जिगर विशेषज्ञ को देखना चाहिए साथ में, आप यह सोच सकते हैं कि आपके लिए कौन-सी उपचार चल रहा है और आप से बचने की क्या आवश्यकता है
  • रिवर्स फैटी लीवर चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    4
    संबंधित चिकित्सा शर्तों के लिए उपचार करें गैर-अल्कोहल यकृत स्टेटोसिस वाले लोग अक्सर अपने इंसुलिन के स्तर और उनके शरीर में जमा होने वाली वसा की मात्रा से संबंधित अन्य चिकित्सा समस्याएं हैं। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आप इनमें से कुछ बीमारियों के खतरे में हैं।
    • सामान्यतः यकृत स्टेटोसिस से जुड़े रोगों में मधुमेह, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल शामिल हैं।
  • चेतावनी

    • यहां दी गई सलाह को केवल "पहला कदम" के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। किसी भी प्रकार के उपचार के लिए तैयार होने से पहले, आपको अपनी चिंताएं अपने डॉक्टर से लेनी चाहिए। आपके लिए सही उपचार योजना का निर्धारण करने के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से काम करें।
    • प्रायोगिक उपचार पर विचार नहीं किया जाना चाहिए। कुछ विटामिन और खुराक के प्रभावों के आसपास के डेटा अभी भी सीमित हैं, जैसे मधुमेह दवाओं के प्रभाव के आसपास के डेटा और जैसे।
    • यदि आपके जिगर को नुकसान बहुत गंभीर हो जाता है, तो आप उन्हें उलटा नहीं कर सकते। एक जिगर जिसने स्वीकार्य डिग्री पर काम करना बंद कर दिया है उसे निकालने और प्रत्यारोपण के माध्यम से प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होगी।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com