IhsAdke.com

अधिक विटामिन ए कैसे प्राप्त करें

विटामिन ए (कैरोटीनॉयड, बीटा कैरोटीन और रेटिनोल) एक वसा में घुलनशील विटामिन जो 13 आवश्यक अच्छे स्वास्थ्य के लिए की जरूरत है विटामिन के बीच है। हम इसे स्वयं का उत्पादन करने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए हमें इसे सही खुराक में विभिन्न खाद्य स्रोतों से प्राप्त करने की आवश्यकता है। विटामिन ए कई शरीर के कार्यों में एक भूमिका निभाता है - यह (संक्रमण को रोकने के), स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है रात दृष्टि को बेहतर बनाता है, दांत और हड्डी गठन को मजबूत और ऊतकों और श्लेष्म झिल्ली ठीक से काम रहता है। यह प्रजनन और स्तनपान के लिए भी आवश्यक है। विटामिन ए स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं है, जो पाचन कार्यों में सहायता करती है बनाए रखने में मदद करता है, और सांस की urinária.Por वसा में घुलनशील हो, यह महत्वपूर्ण है की राशि क्योंकि अतिरिक्त शरीर में जम जाता है अतिरंजना के लिए नहीं। हालांकि, यह कहना महत्वपूर्ण है कि अत्यधिक पीने दुर्लभ है।

एक शब्द है कि रसायन होते हैं जो मदद कैंसर के खतरे को, विशेष रूप से इस तरह के त्वचा, फेफड़े, पेट, मुंह, अग्न्याशय, गर्भाशय ग्रीवा etc.Sem के रूप में उपकला कोशिकाओं से जुड़े लोगों को कम का वर्णन करता है - इसके अलावा, विटामिन ए एक एंटीऑक्सीडेंट है आपके आहार में पर्याप्त विटामिन ए, आपको दृष्टि की समस्याओं और संक्रामक रोगों को विकसित करने की अधिक संभावना होगी। यह अनुमान है कि इस कमी दुनिया भर में पाँच के तहत बच्चों में से एक तिहाई को प्रभावित करता है, इस तरह के खसरा के रूप में दृष्टि समस्याओं, अंधापन और बचपन की बीमारियों के लिए बढ़ा संवेदनशीलता के कारण। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का उद्देश्य इस सूक्ष्म पोषक तत्व की कमी को समाप्त करना है।

विटामिन कई स्वस्थ खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं यदि आप अपने आहार के माध्यम से विटामिन ए पाने के बारे में नहीं जानते हैं, तो यह सूचित करने का समय है

चरणों

विधि 1
विटामिन ए के बारे में सार

विटामिन ए दो रूपों, रेटिनोल (जानवर मूल) और बीटा कैरोटीन (वनस्पति मूल) में पाया जाता है। माना जाता है कि बीटा कैरोटीन रेटिनोल से थोड़ा अधिक पौष्टिक होता है, क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट गुण है और बुरे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं, हालांकि इसके जैव उपलब्धता हाल ही के अध्ययन में सवाल उठाया गया है। एक महत्वपूर्ण अंतर यह है कि बीटा कैरोटीन केवल जब वहाँ की जरूरत है शरीर में विटामिन ए में बदल जाता है, जिसका अर्थ है कि यह विषाक्तता का कारण नहीं है (हालांकि खाने सब्जियों संतरे आपकी त्वचा थोड़ा नारंगी छोड़ सकते हैं) है। इसके अलावा, रेटिनोल और विटामिन ए के कृत्रिम तरीकों में से प्राकृतिक स्रोतों विषाक्त हो सकता है अगर अधिक सेवन किया। रेटिनोल या विटामिन ए (और विटामिन ए के सिंथेटिक रूप) की दैनिक सीमाएं नोट करें विटामिन ए की मात्रा की जरूरत या अधिक होने के लिए नहीं इकाइयों आइयू कहा जाता है, अंतरराष्ट्रीय इकाइयों, या माइक्रोग्राम (जो स्नातकीय या मिलीग्राम के रूप में संक्षिप्त किया जा सकता है) में मापा जाता है - 1 आइयू रेटिनोल या 0,3μg की जैविक बराबर है 0.6 μg बीटा कैरोटीन बच्चों के लिए, कुछ महीनों के लिए प्रति दिन 10,000 से ज्यादा आईयू का सेवन करना शरीर के लिए विषाक्त हो सकता है। वयस्कों के लिए, समान लंबाई के लिए 25,000 से अधिक IU भी हानिकारक हो सकते हैं। आपकी आयु और लिंग के अनुसार, आपको अलग-अलग मात्रा में विटामिन ए की आवश्यकता होती है, निम्नानुसार:
600
900

विधि 2
आहार के माध्यम से पर्याप्त विटामिन प्राप्त करना

चित्र शीर्षक से अधिक विटामिन ए चरण 3 प्राप्त करें
1
जल्दी शुरू करो यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करने की योजना बना रहे हैं, तो अपने बच्चे के जीवन के पहले कुछ महीनों में स्तनपान कराने में आपकी सहायता करने के लिए आवश्यक सभी सहायता प्राप्त करें। स्तन का दूध विटामिन का एक प्राकृतिक स्रोत है और यह सुनिश्चित करने का एक महत्वपूर्ण साधन है कि बच्चे के विटामिन ए स्तर पर्याप्त हैं।
  • नीचे चेतावनियां देखें - गर्भवती महिलाओं को कृत्रिम विटामिन ए की खुराक नहीं लेनी चाहिए क्योंकि इससे भ्रूण को नुकसान पहुंच सकता है।
  • चित्र शीर्षक से अधिक विटामिन ए चरण 4 प्राप्त करें
    2
    बहुत सारी सब्जियां खाएं सब्जियां विटामिन ए का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं। फ्रेशर बेहतर है। ज्यादातर नारंगी, पीले और लाल सब्जी में विटामिन ए होता है, जैसे कद्दू और लाल मिर्च गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां और सलाद भी विटामिन ए के स्रोत हैं नीचे आपके आहार में अधिक सब्जियां विटामिन ए के स्रोत के रूप में शामिल करने के कुछ अच्छे कारण हैं:
    • गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां - काले, काली, डंडेलायन पत्ते, सरसों, पालक और शलजम के साग सभी विटामिन ए और कैल्शियम में समृद्ध हैं। गोभी, जो कि अधिक विटामिन ए है, 100 ग्राम में 15,376 आईयूयू और एक कप में 10,302 आईयू प्रदान करता है। अजवाइन और मटर में विटामिन ए भी होते हैं
    • गाजर - विटामिन ए का एक बड़ा स्रोत, खासकर जब कच्चा होता है एक गाजर में 100 ग्राम गाजर में 16,706 आईयू और विटामिन ए के 2,069 आईयू हैं। यदि आप कटा हुआ टमाटर और थोड़ा कुसुम तेल के साथ grated गाजर खाते हैं, तो आपको विटामिन ए का पूरा लाभ मिलेगा क्योंकि वसा पेशाब में विटामिन की जैवउपलब्धता बढ़ जाती है।
    • मीठे आलू - इसके नारंगी रंग की वजह से, यह 100 ग्राम में 1 9, 218 आईयू का विटामिन ए और 21,90 9 आईयू मध्यम मीठा आलू प्रदान करता है।
    • नोरी- नॉरजी के 28 ग्राम विटामिन ए की 1,500 आईयू, दैनिक आवश्यकता के लगभग 3% की पेशकश करते हैं। नोरी सूख के पत्तों पर बेची जाती है जो प्रायः सुशी को रोल करती है, ओरिएंटल सूप में और पास्ता और सलाद के स्वाद को बढ़ाने के लिए।
  • चित्र शीर्षक से अधिक विटामिन ए चरण 5 प्राप्त करें
    3



    नारंगी, लाल और पीले रंग का फल खाएं इन रंगों के फल विटामिन ए में समृद्ध हैं। आम, अंगूर, कैटलौप, आड़ू, खूबानी और पपीता कुछ उदाहरण हैं। इन फलों में विटामिन ए की मात्रा 1,000 से 2000 आईयू तक होती है उदाहरण के लिए, एक मंडरी में 1,037 IUs शामिल हैं - दैनिक आवश्यकता के बारे में 20% इन फलों का एक टुकड़ा एक दिन विटामिन ए पाने के लिए खाएं। आप एक फल का सलाद, पूरे फल भी खा सकते हैं या तरबूज गेंदों के साथ नाश्ता कर सकते हैं। नारंगी फल न केवल विटामिन ए का एक बड़ा स्रोत हैं, ये भी स्वादिष्ट हैं!
  • चित्र शीर्षक से अधिक विटामिन ए चरण 6 प्राप्त करें
    4
    अपने आहार के लिए पशु स्रोत जोड़ें इन स्रोतों में विटामिन ए का रेटिनॉल फॉर्म होता है। यह एक ऐसा फार्म है जो अधिक मात्रा में पैदा कर सकता है, इसलिए इन खाद्य पदार्थों को विटामिन के एक स्रोत के रूप में उपयोग करते समय सावधान रहें। उदाहरण के लिए, टर्की जिगर, जिसमें विटामिन ए की उच्चतम मात्रा है, में 100 ग्राम में 75,333 आईयूयू बहुत अधिक है! विचार करते हुए कि वयस्कों को विटामिन ए की 25,000 से ज्यादा आईयू का उपभोग नहीं करना चाहिए, इन विटामिन ए में समृद्ध स्रोतों का सेवन दैनिक जरूरतों के अनुरूप कम किया जाना चाहिए। कई अन्य पशु यकृत में विटामिन ए भी होता है और विटामिन के 429 आइयू पेश करती है।
    • पशु मूल के अन्य स्रोतों में मछली, अंडे, दूध, मक्खन, पनीर और मार्जरीन शामिल हैं (बाद में हमेशा जानवर आधारित नहीं होता है, लेकिन अक्सर विटामिन के साथ दृढ़ होता है)।
  • चित्र शीर्षक से अधिक विटामिन ए चरण 7 प्राप्त करें
    5
    विटामिन ए की खुराक लें, लेकिन सिर्फ अगर कोई डॉक्टर ने यह स्थापित किया है कि आपको उनकी ज़रूरत है हालांकि शरीर हमेशा खाद्य पदार्थों के माध्यम से विटामिन को प्रभावी ढंग से अवशोषित करता है, कभी-कभी विटामिन ए की कमी को सुधारने के लिए गढ़वाले खाद्य पदार्थ या विटामिन ए की खुराक का उपभोग करने की आवश्यकता हो सकती है निदान. चिकित्सकीय सलाह के बिना स्वयं का निदान और पूरक नहीं लें, क्योंकि अधिक मात्रा के जोखिम से अधिक जटिलताएं पैदा हो सकती हैं।
    • विटामिन ए की कमी (दुर्लभ) के लक्षणों में शामिल हैं: कॉर्नियल और कंज़ेक्टीचुअरी सूखापन, अक्सर सर्दी, अनिद्रा, रात अंधापन, प्रजनन संबंधी कठिनाइयों और श्वसन संक्रमण।
    • विटामिन की अधिक मात्रा के लक्षणों ए (अतिविटामिनता ए) में शामिल हैं: पेट में दर्द, शुष्क त्वचा, खुजली, वृद्धि हुई तिल्ली या जिगर, ऋतुरोध, बालों के झड़ने, सिर दर्द, जोड़ों का दर्द, मतली, दृष्टि समस्याओं और उल्टी।
  • युक्तियाँ

    • आहार से अधिक विटामिन ए पाने के लिए यहां कुछ अन्य सुझाव दिए गए हैं:
      • नाश्ता या मिठाई के लिए फलों का सलाद विटामिन ए के साथ दिन शुरू करने के लिए एक स्वस्थ और स्वादिष्ट तरीका है। अपने पसंदीदा नारंगी रंग का फल का प्रयोग करें।
      • अगर आपको जिगर पसंद नहीं है, तो मछली खाएं आप यकृत को प्याज या जड़ी-बूटियों के साथ भाप में भी तैयार कर सकते हैं यदि आप इसे अधिक स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं
      • अंडे नाश्ते के लिए बहुत अच्छा विकल्प हैं और विटामिन ए से भरे हुए हैं
      • दूध में विटामिन ए और कैल्शियम है
    • यदि आप बीटा-कैरोटीन को अपनी बात को इंगित करते हैं कि आपकी त्वचा नारंगी बदलती है, सामान्य होने के लिए कुछ दिनों तक सब्जियां बचें।
    • आम तौर पर, सब्जियों का रंग मजबूत होता है, अधिक विटामिन ए इसमें शामिल होने की संभावना होती है।
    • कारण यकृत एक आलू (और संभवतः जहरीला) विटामिन ए का स्रोत है, यह दस महीनों तक पर्याप्त विटामिन रखने की क्षमता है!
    • क्या आप जानते हैं? कुछ पशु जिगर और अंटार्कटिका माव्सन और Mertz के खोजकर्ता विटामिन ए की असाधारण मात्रा के अधिकारी उनके स्लेज कुत्तों के जिगर खिला द्वारा जीवित रहने के लिए प्रयास करने का एक परिणाम के रूप 1913 में जहर दिया गया था (Mertz मृत्यु हो गई)।

    चेतावनी

    • कभी भी डॉक्टर से परामर्श के बिना अपना आहार कभी भी न बदलें। वे आपको बताएंगे कि आपको कौन से विटामिन की ज़रूरत है
    • कॉड यकृत मत करो विटामिन ए की बड़ी मात्रा के कारण दैनिक भस्म हो जाना चाहिए। कुछ प्रकार के विटामिन के लगभग 13,000 आईयू हैं
    • यदि आप एक विटामिन पूरक ले रहे हैं, लेबल पढ़ें. सुनिश्चित करें कि आप 10,000 आईयू से अधिक नहीं हैं, जो कि सौभाग्य से, संभावना नहीं है। लेकिन इलाज की तुलना में रोकथाम बेहतर है
    • अतिरिक्त विटामिन ए, भूख, चक्कर आना, सिरदर्द, सूखी और चिड़चिड़ी त्वचा, बालों के झड़ने, धुंधला दृष्टि और कम अस्थि खनिज घनत्व के नुकसान का कारण बन सकता है। गंभीर मामलों में, जिगर को नुकसान हो सकता है। भ्रूण के मामले में, बहुत अधिक विटामिन ए गंभीर जन्म दोष पैदा कर सकता है। गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन 5000 आईयू दैनिक विटामिन ए पूरक नहीं लेना चाहिए। वास्तव में, यह सबसे अच्छा है कि गर्भवती महिलाओं मत करो भ्रूण को जोखिम के कारण विटामिन ए की खुराक का उपयोग करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com