IhsAdke.com

कैसे एक बिल्ली को वसा और आलसी होने से रोकें

एक बिल्ली में क्रमिक वजन घटाने के लिए किसी का ध्यान नहीं जाना सामान्य है। अधिक वजन और मोटापा भी प्राकृतिक लग सकता है, लेकिन वे नहीं हैं। अगर आपका पालतू आसीन हो रहा है और वसा प्राप्त हो रहा है तो आपको तत्काल कार्रवाई करने की आवश्यकता है। एक बिल्ली जो बहुत अधिक वजन गंभीर बीमारियों के संक्रमित होने का जोखिम चलाता है और छोटी जीवन प्रत्याशा होने की संभावना होती है। मालिक के रूप में, यह आपकी ज़िम्मेदारी है कि बिल्ली को भोजन की पहुंच पर नियंत्रण और अपना वजन कम करने में सहायता करें। भोजन को नियंत्रित करने, व्यायाम को प्रोत्साहित करने और समय के साथ धीरे-धीरे अपना वजन कम करने की अनुमति देकर, आपकी बिल्ली वजन कम करती है, स्वस्थ बनती है और साथ खेलने के लिए अधिक ऊर्जा होती है।

चरणों

भाग 1
वजन कम करने के लिए बिल्ली की मदद करना

बिछाने फैट और आलसी कदम 1 से एक बिल्ली रखें शीर्षक चित्र
1
तीव्र वजन घटाने की वजह से जटिलताओं से बचें कठोर उपायों का प्रयोग न करें जिससे बिल्ली का वजन बहुत तेज़ हो सकता है इस तरह के उपाय गंभीर यकृत की बीमारी है, जिसे योपिक लिपिडोसिस कहा जाता है, जहां यकृत में खो जाने वाले वसा का एक संग्रह होता है। यदि ऐसा होता है, तो बिल्ली खराब महसूस करने लगती है और भूख को खो देती है, जिससे एक दुष्चक्र हो जाती है जिसमें अधिक वसा घट जाएगा और यह यकृत में जमा होगा।
  • हिपेटिक लिपिडोसिस का संदेह होने पर तत्काल एक पशुचिकित्सा पर जाएं। यह एक जीवन-धमकी वाली स्थिति है जिसके लिए तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है।
  • बिछाने फैट और आलसी चरण 2 से एक बिल्ली रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्वास्थ्य के लिए बिल्ली के समान मोटापा के जोखिमों को जानें अधिक वजन वाले बिल्लियों को मधुमेह विकसित करने की अधिक संभावना होती है, जहां शरीर में इंसुलिन और रक्त शर्करा के स्तर का निर्माण या ठीक से व्यवस्थित नहीं होता है। मधुमेह के साथ कुछ बिल्लियों को केवल वजन घटाने और उच्च स्तर के प्रोटीन के साथ आहार का इलाज किया जा सकता है, जबकि अन्य लोगों को अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए इंसुलिन इंजेक्शन की आवश्यकता होती है। मोटापा बिल्लियों को वर्षों से उनकी हड्डियों और जोड़ों को मजबूती से वजन के कारण एक दर्दनाक वृषण विकसित करने का खतरा होता है। इसके अलावा, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर के विकास की संभावना है।
    • एक मोटापे या अधिक वजन वाले जानवर कम ऊर्जावान, नींद और परिवार के साथ कम बातचीत करते हैं। इसलिए, वह वसा और आलसी होने की प्रतिष्ठा प्राप्त करता है।
  • बिछाने फैट और आलसी चरण 3 से एक बिल्ली रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    पशु चिकित्सक के साथ एक व्यक्तिगत योजना बनाएं पशुचिकित्सा परीक्षणों की बैटरी का प्रदर्शन करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके पालतू जानवरों के साथ कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या नहीं है। चिकित्सक आपको बिल्ली के खाने के प्रकार और भोजन की मात्रा पर सलाह दे सकता है। यह आपको यह भी बताएगा कि प्रति माह आपको कितना वजन चाहिए और कुल में कितना खो जाना चाहिए। पशुचिकित्सा शायद अनुशंसा करेंगे कि जानवर की स्थिति, आकार, नस्ल और सेक्स के आधार पर प्रति सप्ताह प्रति सप्ताह 100 ग्राम या प्रति माह 450 ग्राम तक की कमी होती है।
    • कई वजन चिह्नों के साथ एक माप कप खरीदना एक अच्छा विचार है इससे आपके पालतू जानवरों के लिए भोजन की सही मात्रा को मापना आसान होगा।
  • बिछाने फैट और आलसी चरण 4 से एक बिल्ली रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    उच्च फाइबर सामग्री युक्त भोजन के साथ बिल्ली फ़ीड फाइबर से भरपूर राशन देखें, जिन्हें शुद्ध दिया जा सकता है, या नम राशन में पाउडर फाइबर के पूरक के 1 से 2 चम्मच मिश्रण कर सकते हैं। आप अपने पालतू जानवर को अपने दैनिक आहार आहार में फाइबर जोड़ने के लिए लगभग 1 से 2 चम्मच कद्दू दे सकते हैं। यदि आप फाइबर समृद्ध राशन के बजाय फाइबर पाउडर या कद्दू का सूप जोड़ रहे हैं तो 1 से 2 चम्मच तक फ़ीड की मात्रा कम करें।
    • यदि बिल्ली कम स्वादिष्ट होने के लिए फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों से इनकार कर रही है, तो सार्डिन या ट्यूना से कुछ तरल जोड़ें। इस तरह, वह खाने के लिए अधिक होने की संभावना है।
    • फाइबर एक महत्वपूर्ण कार्बोहाइड्रेट है जो कुछ समय के लिए पचता है, जिससे कई कैलोरी खाने के बिना संतृप्त बिल्ली को छोड़कर। फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थ महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करेंगे और आपके पालतू को बहुत अधिक कैलोरी खाने से रोकेंगे।
  • बिछाने फैट और आलसी चरण 5 से एक बिल्ली रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    उच्च प्रोटीन सामग्री वाले खाद्य पदार्थ चुनें उच्च स्तर के प्रोटीन के साथ राशन की तलाश करें या एक पशु चिकित्सा पोषण विशेषज्ञ से पूछिए कि बिल्ली का बच्चा के लिए घरेलू आहार तैयार करने के लिए। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि बिल्लियों को अपने आहार में एमिनो एसिड टॉरिन की आवश्यकता होती है या वे दिल और दृष्टि समस्याओं का विकास करेंगे। हालांकि पर्याप्त प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ आमतौर पर स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन वे अधिक भोजन खाने के आदी बिल्ली को संतुष्ट या संतुष्ट नहीं कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि किडनी रोग के साथ एक बिल्ली को अत्यधिक प्रोटीन खाद्य पदार्थ नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे गुर्दे को नुकसान होगा।
    • अगर आप धीरे-धीरे बिल्ली के भोजन को बदलने का फैसला करते हैं, तो एक या दो सप्ताह की अवधि में ऐसा करें। पहले दो दिनों में, पुराने भोजन के ¾ के साथ नए भोजन का ¼ मिक्स करें। अगले चार दिनों में, पुराने के साथ आधा नया आधा करो। अगले दो से चार दिनों में, पुराने भोजन के ¼ के साथ ताजा भोजन का मिश्रण करें। अगर बिल्ली कटोरे में पुराने भोजन छोड़ती है, तो नए फीड के लिए और अधिक क्रमिक संक्रमण बनाएं। यदि पशु ने नए भोजन से इंकार कर दिया तो पशुचिकित्सा से परामर्श करें
  • बिछाने फैट और आलसी चरण 6 से एक बिल्ली रखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    भोजन के आकार को कम करें समान राशन रखने की कोशिश करना भी संभव है, लेकिन एक छोटे हिस्से की पेशकश करना। फ़ीड पैकेज में अनुशंसित राशि को रखने के लिए मापने के कप का उपयोग करें। अगर आपकी बिल्ली आमतौर पर खाती है तो जितनी की सिफारिश की गई राशि उतनी कम हो सकती है, क्योंकि कुछ निर्माताओं हिस्से के आकार में काफी उदार हैं। एक सरल नियम भोजन की मात्रा को 10% कम करना है।
    • आपको यह समझना होगा कि यदि बिल्ली हर समय भोजन उपलब्ध कराने के आदी हो, तो आपको दिन में सिर्फ दो या तीन बार भोजन करना पड़ेगा। चूंकि आपका पालतू बहुत ज्यादा खा रहा था, आपको खिला कार्यक्रम को नियंत्रित करने की आवश्यकता होगी।
  • बिछाने फैट और आलसी चरण 7 से एक बिल्ली रखें शीर्षक वाला चित्र
    7



    वजन घटाने की निगरानी करें अपनी बिल्ली को आहार पर डालने से पहले, इसे कैलेंडर या नोटबुक पर भार लिखें हर हफ्ते अपने पालतू जानवर का वजन जब यह आहार पर है ऐसा करने के लिए, अपनी गोद में बिल्ली पकड़ो और पैमाने पर चढ़ो, फिर अकेले पैमाने पर चढ़कर खुद को तौलना बिल्ली का वजन जानने के लिए मूल्य घटाएं
    • याद रखें कि लक्ष्य बिल्ली के लिए प्रति सप्ताह अधिकतम 100 ग्राम या 450 ग्राम प्रति माह, वर्तमान वजन के आधार पर, खोना है।
    • यदि आप अभी भी दो हफ्तों के बाद वजन नहीं खोले हैं, तो 10% तक भागों की मात्रा कम करें। भाग को कम करने के बाद, एक और दो हफ्तों तक इंतजार करें- अगर बिल्ली अभी भी वजन कम नहीं कर पाई है, तो फिर से पशुचिकित्सा से बात करें
  • भाग 2
    बिल्ली को सक्रिय रखना

    बिछाने फैट और आलसी चरण 8 से एक बिल्ली रखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने पालतू जानवरों के साथ खेलते हैं। उसके लिए पीछा करने के लिए कमरे के चारों ओर एक गेंद खेलना कोशिश करें या उसे शिकार करने के लिए कुछ शराबी खिलौने खरीद लें, अंत में पंखों के साथ एक छड़ी खरीदकर अपनी बिल्ली को एक घर ले जाने के लिए खिलौना लेजर को पकड़ने या उपयोग करने की कोशिश करने के लिए कूदो। अपनी बिल्ली के साथ खेलना उसे खाने के बारे में नहीं सोचेंगे और उसे अधिक सक्रिय बनाने में मदद करेंगे।
    • अपने पालतू जानवर के साथ खेलना 10 या 15 मिनट प्रतिदिन करें। यह आपके लिए आवश्यक व्यायाम की मात्रा प्रदान करेगा।
  • बिछाने वाली फैट और आलसी चरण 9 से एक बिल्ली रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    बिल्ली के लिए स्मार्ट खिलौने की पेशकश करें कुछ खिलौने खरीदें कि बिल्ली को यह पता करने की आवश्यकता है कि भोजन कैसे प्राप्त करें। राशन या खिलौने के अंदर कुछ नाश्ता रखो ताकि वह वहां से बाहर भोजन प्राप्त करने की कोशिश कर सके। यह लंबे समय तक बिल्ली को व्यस्त रखता है क्योंकि यह खिलौना के अंदर से भोजन पाने की कोशिश करता है
    • इस प्रकार का खिलौना बिल्लियां जो घर के अंदर रहते हैं के लिए अच्छा है, और उनके भोजन का पीछा और शिकार करने का अवसर नहीं है
  • बिछाने फैट और आलसी चरण 10 से एक बिल्ली रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक पोल के आकार का स्क्रैचर खरीदें बिल्लियाँ अधिक ऊर्जा व्यय करने, क्षेत्र चिन्हित करने और अपने नाखूनों को ट्रिम करने के लिए खुरचनी का उपयोग कर सकती हैं एक खरोंच करने वाला ध्रुव या चढ़ाई करने वाला टॉवर आपके पालतू जानवरों की जरूरतों को पूरा कर सकता है।
    • बिल्ली को खेलने दो, इसलिए वह खराब हो जाएगा और कम व्यवहार समस्याओं को होने की संभावना कम।
  • बिछाने फैट और आलसी चरण 11 से एक बिल्ली रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    पालतू व्यायाम करने के लिए बिल्ली की जड़ी-बूटी (कैनिप) का प्रयोग करें बिल्ली के खिलौने में कुछ कंटनीप को फेंक दें ताकि बिल्ली उन पर रूचि ले सके। आपका पालतू तुरंत प्रेरित और चंचल होगा, जिससे आपकी गतिविधि के स्तर में वृद्धि होगी। कैनिपिप का लगातार इस्तेमाल न करने के लिए सावधान रहें, या बिल्ली अब प्रभाव महसूस नहीं कर सकता है।
    • कुछ बिल्लियों को कोई दिलचस्पी नहीं है या कैनिपिप के प्रति संवेदनशील नहीं हैं, इसलिए उस विचार को बदलने के लिए अन्य खिलौनों की पेशकश करना आवश्यक हो सकता है।
  • बिछाने फैट और आलसी चरण 12 से एक बिल्ली रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    बिल्ली को बाहर छोड़ दें बाहर कुछ खिलौने ले लो ताकि आपका पालतू यार्ड में खेल सकें। यह संभव है कि बिल्ली दुनिया के आसपास की खोज करने में रुचि रखती है। अगर पालतू स्वीकार करता है, तो पड़ोस के चारों ओर चक्कर लगाने के लिए इसे ले लो। सुनिश्चित करें कि कॉलर आरामदायक है और बिल्ली दूर नहीं हो सकती।
    • अगर बाहरी घरों में रहता है तो एक आउटडोर कैटरी में पालतू छोड़ दें ऐसा करने से वह थोड़ा बाहर रहने की अनुमति देगा, लेकिन एक संलग्न स्थान में।
  • युक्तियाँ

    • स्नैक्स से सावधान रहें जो पशु के आहार में अधिक कैलोरी जोड़ सकते हैं यदि आपको अपने पालतू जानवरों को खुश करने की ज़रूरत है, विशेष रूप से परहेज़ बिल्लियों के लिए तैयार किए गए स्नैक्स खरीदें। वैकल्पिक रूप से, एक प्लास्टिक बैग में नम राशन के कुछ टुकड़े को दिन के दौरान स्नैक के रूप में उपयोग करने के लिए डालें।

    चेतावनी

    • यदि बिल्ली आहार के दौरान खाने से मना करती है, तो तुरंत एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें
    • कभी भी बिल्ली को बिना बिना पूरे दिन चलो। हेपेटिक लिपिडोसिस भोजन के बिना दो दिनों से कम समय में हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com