IhsAdke.com

स्वाभाविक रूप से सीपीके स्तर को कैसे घटाएं

क्रिएटिन फॉस्फोकोनाज या क्रिएटिन फॉस्फोकोनेस (सीपीके) एक महत्वपूर्ण प्रोटीन एंजाइम है जो आपके शरीर में विभिन्न मांसपेशियों और अंगों में पाया जाता है, जिसमें कंकाल की मांसपेशी, मस्तिष्क और हृदय शामिल है यह चयापचय में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन जब सीपीके का स्तर अधिक हो जाता है, तो यह संकेत हो सकता है कि आपने तंत्रिका या मांसपेशियों (या तंत्रिका-स्नायु) में एक बीमारी विकसित की है। सीपीके के स्तर को कम करने के लिए, आपको हृदय की समस्याओं, मांसपेशियों की बर्बादी और अन्य न्यूरोस्क्युलर रोगों के विकास की संभावना कम करना होगा।

चरणों

विधि 1
प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना

चित्र कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 01
1
समझें कि कुछ खाद्य पदार्थ और पोषक तत्व हैं जो कुछ रोगों के विकास की संभावना कम कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों, जड़ी-बूटियों और विटामिन बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं जो सीपीके के उच्च स्तर तक पहुंचते हैं।
  • चित्र कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 02
    2
    खाएं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाना जाता है खाद्य पदार्थ जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं, बदले में, हृदय रोग को रोकने में मदद करते हैं। हार्ट रोग सीपीके के उच्च स्तर के लिए सबसे सामान्य कारणों में से एक है, इसलिए यदि आप अपने हृदय को बीमारी से मुक्त रखने में सक्षम हैं, तो आप सीपीके के स्तरों को कम कर देंगे।
    • चीनी लाल चावल खमीर का प्रयास करें: सामान्य आहार के हिस्से के रूप में प्राकृतिक लाल चावल खमीर का उपभोग करना सामान्य कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।
    • नट्स और बादाम खाएं: पागल का दैनिक सेवन आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।
    • आर्टिचोक सप्ताह में दो से तीन बार खाएं: आटिचोक के पत्तों का अर्क आपके शरीर की प्रक्रिया में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल को छोड़ देता है, जो बदले में कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।
    • घुलनशील फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं: जई, फलियां, खरगोश, सेब, गाजर, और ब्रोकोली जैसी खाद्य पदार्थों से आपकी आंतों को और अधिक कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने से रोक दिया जाता है। यदि आप रोजाना 10 ग्राम फाइबर समृद्ध पदार्थ खाते हैं, तो आप अपने एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 5% कम कर सकते हैं।
  • चित्र कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 03
    3
    अधिक लहसुन खाएं लहसुन एक स्वस्थ दिल को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है यह कोलेस्ट्रॉल कम भी जाना जाता है, जो आपके हृदय में धमनियों के रुकावट को रोकता है। लहसुन एलिकिसिन नामक एक रासायनिक उत्पादन करता है, जो विभिन्न बीमारियों के नियंत्रण और उपचार में मदद करता है।
    • आप एक दिन लहसुन के एक लौंग को खा सकते हैं। अगर चबाने लहसुन आपका समुद्र तट नहीं है, तो आप लहसुन की खुराक भी ले सकते हैं, जिसे आपके स्थानीय फार्मेसी में खरीदा जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 04
    4
    जिन्कगो बिलोबा को अपने आहार में जोड़ें जिन्कगो बिलोवा एक प्रकार का पौधा है जो गुणों को ज्ञात करता है जो हृदय को ठीक से काम कर रखता है। विशेष रूप से, जिन्को बिलोबा आपके दिल में धमनियों को स्पष्ट करने में मदद करता है, जो रुकावटों को रोकने में मदद करता है जिससे हृदय की समस्याएं हो सकती हैं।
    • आप सबसे स्वास्थ्य खाद्य भंडार में गिन्को अर्क या पूरक खरीद सकते हैं।
  • चित्र कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 05
    5
    दूध के साथ असवानगन्ध (इंडियन जीन्सेंग) पी लें इस जड़ी बूटी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं और रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल कम करती है, जिससे थायराइड की मदद होती है - सभी सीपीके के उच्च स्तर का उत्पादन करते हैं।
    • आप हर रात बिस्तर से पहले दूध और पीने के लिए अस्थगंध पाउडर के एक चम्मच को जोड़ सकते हैं।
  • चित्र कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 06
    6
    विटामिन सी का सेवन बढ़ाएं विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज को बनाए रखने के लिए प्रसिद्ध है। यह आपके दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी एक भूमिका निभाता है एक स्वस्थ हृदय का मतलब सीपीके का स्तर कम है। प्रतिदिन कम से कम 45 मिलीग्राम विटामिन सी का उपभोग करने की कोशिश करें।
    • आप एक पूरक या नारंगी, नींबू और स्ट्रॉबेरी जैसे भोजन खाने से विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्र कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 07
    7
    विटामिन ए की खुराक लें या मीठे आलू खाएं विटामिन सी की तरह, विटामिन ए भी दिल को स्वस्थ बनाए रखने में एक भूमिका निभाता है मीठे आलू विटामिन ए से भरे हुए हैं, इसलिए उन्हें अक्सर खाने चाहिए। आप विटामिन ए पूरक भी ले सकते हैं या मल्टीविटामिन ले सकते हैं जिसमें विटामिन ए की आपकी दैनिक खुराक होती है।
  • चित्र शीर्षक कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 08
    8
    मैग्नीशियम सामग्री लोड करें मैग्नीशियम की कमी से मांसपेशियों की ऐंठन या ऐंठन पैदा हो सकती है, जिससे सीपीके स्तरों में वृद्धि हो सकती है। प्रति दिन मैग्नीशियम के 50 ग्राम पूरक लेने के लिए या कद्दू, केला, चुकंदर, पालक और अन्य पत्तेदार सब्जियों जैसे मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें।
  • चित्र कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 09
    9
    अधिक हरी चाय पी लो हरी चाय में बहुत से स्वास्थ्य लाभ हैं लेकिन जो अपने CPK स्तरों को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, उनके लिए सबसे अधिक प्रासंगिक यह है कि जब कोलेस्ट्रॉल को कम करने की बात आती है तो हरी चाय काफी प्रभावी होती है। वास्तव में, ब्राजील में एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग हर दिन हरी चाय कैप्सूल लेते हैं उनके कोलेस्ट्रॉल के स्तर में 4.5% की औसत कमी हुई थी।
    • आप निकालने या कैप्सूल में हरी चाय ले सकते हैं, या आप हर दिन एक या दो कप चाय पी सकते हैं।
  • विधि 2
    अपने आहार को बदलने

    चित्र कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 10
    1
    भूमध्य आहार की कोशिश करो भूमध्य आहार हृदय के लिए एक स्वस्थ भोजन योजना को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, जिससे मांसपेशियों को मजबूत रखने में भी मदद मिलती है। यह तीन बड़े लोगों के बजाय, एक दिन में पांच छोटे भोजन आयोजित करने पर केंद्रित है। यह जैतून का तेल मक्खन के बजाय उपयोग करने पर ज़ोर देता है क्योंकि जैतून का तेल एक मोनोअनसैचुरेटेड वसा होता है (जिसका अर्थ यह है कि यह एक अच्छा वसा है)। भोजन आमतौर पर होता है:
    • मछली, अनाज, ताजे फल, सब्जियां, नट और फलियां जैसे दुबला मांस के अंश।
    • इस आहार में, आप वसायुक्त मांस और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को हर दिन खाने की कोशिश करते हैं।
  • चित्र कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 11
    2
    ओमेगा -3 और 6 के बहुत सारे मिलें चर्बी के शब्द को आप को बेवकूफ़ न करें- ओमेगा -3 और ओमेगा -6 दो फैटी एसिड होते हैं जो एक स्वस्थ शरीर होने की बात करते समय आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। मांसपेशियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए ये दो पोषक तत्व एक साथ काम करते हैं - जब आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं, आप व्यायाम करते समय उन पर अधिक दबाव डालते हैं, जिसका अर्थ है कि सीपीके स्तर उच्च नहीं होंगे
    • ओमेगा -3 मछली जैसे सार्डिन, एन्क्विवियो और सैल्मन-अंडे, दूध, डेयरी उत्पाद, फ्लेक्सीस और अखरोट जैसे पाई जा सकती हैं।
    • ओमेगा -6 सबसे अधिक वनस्पति तेल, avocados, पागल, पूरे अनाज ब्रेड और अंडे में पाया जा सकता है।



  • चित्र कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 12
    3
    वसा और नमक की मात्रा को हर दिन कम करें। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, रक्तचाप और हृदय रोग आपके सीपीके स्तर बढ़ा सकते हैं। आप प्रति दिन लगभग 1500 मिलीग्राम प्रति दिन खाने वाले नमक की मात्रा को सीमित करके रक्तचाप कम कर सकते हैं। फैटी खाद्य पदार्थ आमतौर पर नमक में अधिक होते हैं, लेकिन वे मोटापे से भी जुड़े हुए हैं, ऐसी हालत जो गंभीर हृदय की समस्याएं पैदा कर सकती है। स्वस्थ वजन और स्वस्थ दिल को बनाए रखने के लिए कम वसा या वसा रहित उत्पादों को चुनने का प्रयास करें।
    • कम वसा या गैर-वसायुक्त डेयरी उत्पादों जैसे स्कीम दूध, दही, और पनीर खाएं।
    • मक्खन, सॉस और चरबी जैसे बहुत चिकना भोजन से बचें।
  • चित्र कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 13
    4
    उच्च प्रोटीन आहार से बचें आपकी मांसपेशियों को बढ़ाना, रक्त में सीपीके के स्तर में भी वृद्धि करता है। चूंकि एक उच्च प्रोटीन आहार मांसपेशियों में वृद्धि के लिए योगदान दे सकता है, इसलिए इसे बचा जाना चाहिए। हालांकि, अपने आहार में सभी प्रोटीनों को समाप्त नहीं करें अपने आहार से प्रोटीन के सभी स्रोतों को खत्म करने से मांसपेशियों की हानि हो सकती है, क्योंकि शरीर अपने मांसपेशियों के स्टॉक से प्रोटीन प्राप्त करने की कोशिश करेगा। यह मांसपेशी टूटने का कारण बन सकता है और इस प्रकार सीपीके स्तरों के लिए।
    • प्रोटीन में समृद्ध पदार्थ शामिल हैं: बीफ़, पोर्क, चिकन, टर्की और मछली, पनीर, अंडे, टोफू, सेम, दूध, दही, नट और बीज।
    • प्रोटीन की वर्तमान सिफारिश की दैनिक खपत (आरडीआई) 1 9 -70 वर्ष की आयु वर्ग के वयस्क महिलाओं के लिए 46 ग्राम और वयस्क पुरुषों, 1 9 -70 की उम्र के 56 ग्राम है। किशोर लड़कों को 52 ग्राम की जरूरत होती है, जबकि लड़कियों को हर दिन 46 ग्राम की जरूरत होती है।
  • चित्र कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 14
    5
    अपने आहार से शराब काट लें सीपीके के उच्च स्तर के लिए एक और कारण शराब पीना है यह एक बिन्नी प्रकरण के बाद विशेष रूप से सच है मांसपेशियों के ऊतकों पर अभिनय करके शराब CPK के स्तर को बढ़ाता है शराब पीने के बाद, मांसपेशियों के ऊतकों पर तनाव होता है क्योंकि वे शरीर में शराब की मात्रा में वृद्धि के संपर्क में हैं।
  • विधि 3
    आपका शारीरिक व्यायाम विनियमन

    चित्र कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 15
    1
    समझे कि उच्च सीपीके का स्तर उच्च तीव्रता व्यायाम के साथ जुड़ा हुआ है। सीपीके के एक उच्च स्तर का एक और आम कारण सख्त अभ्यास है। व्यायाम के सभी प्रकार (एरोबिक, खींच या वजन उठाने) आपके मांसपेशियों को तनाव और चयापचय के दौर से गुजरने के बाद ऊंचा रक्त सीपीके स्तर का कारण हो सकता है।
    • भारोत्तोलन से जुड़े व्यायाम सीपीके स्तरों में उच्च वृद्धि का कारण होता है।
  • चित्र कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 16
    2
    अपने सीपीके स्तरों की जांच करने से पहले पांच दिनों तक ज़ोरदार अभ्यास से बचें। ज़ोरदार अभ्यास वास्तव में परीक्षणों लेने वाले मरीजों में झूठा एलीवेटेड सीपीके स्तर का एक आम कारण है। इस वजह से, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने चिकित्सक से परामर्श करने से पहले पांच दिनों के लिए व्यायाम न करें ताकि आपकी परीक्षा का झूठा पढ़ाई न पैदा हो।
  • चित्र कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 17
    3
    किसी भी उच्च तीव्रता अभ्यास से पहले गरम करें यदि आप उच्च तीव्रता अभ्यास करने जा रहे हैं, तो आपको हमेशा अपनी मांसपेशियों को हमेशा गर्म करना चाहिए जब आप अपनी मांसपेशियों को गर्म करते हैं, तो आप उनकी मदद करते हैं और उन्हें ढीला कर देते हैं ताकि आप व्यायाम करते समय किसी भी चोट (थोड़ी सी भी) न करें।
    • आपकी दिल की दर को काम करने के लिए चलने या धीमी गति से साइकिल चलाना एक अच्छा वार्म-अप हो सकता है
    • भारी वजन उठाने से पहले अपनी मांसपेशियों में रक्त को पंप करने के लिए हल्के वजन से प्रारंभ करें।
  • चित्र कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 18
    4
    अपने तनाव के स्तर को कम करके अपने रक्तचाप को कम करें आपके तनाव का स्तर आपके शरीर पर एक शारीरिक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे आपका रक्तचाप बढ़ सकता है। जब आपका रक्तचाप बढ़ता है, तो यह एक मौका है कि आपका सीपीके का स्तर बढ़ेगा। तो यह महत्वपूर्ण है कि आप आराम से रहें
    • ध्यान या योग का प्रयास करें दोनों प्रथाओं में आपको तकनीक की साँस लेने और आपको वर्तमान में अपने दिमाग पर ध्यान केन्द्रित करने में मदद करने से आपको आराम मिल सकती है, बल्कि आपको उन चीजों पर ध्यान देने की ज़रूरत होती है जो आपको तनाव पैदा कर रहे हैं।
    • जुनून फूल, वेलरियन, लिंडन कॉर्डेट और नींबू बाम की कोशिश करें। वे सभी शांतिपूर्ण जड़ी बूटियां हैं जो आपको शांत रखने में मदद कर सकती हैं।
  • विधि 4
    कुछ दवाओं से बचें

    चित्र कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 1 9
    1
    समझे कि स्टेटिन आपकी सीपीके की संख्या बढ़ा सकते हैं स्टैटिन दवाएं हैं जो प्रभावी रूप से रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए उपयोग की जाती हैं। हालांकि, इसकी दुष्प्रभावों में से एक सूजन के कारण मांसपेशियों के ऊतकों का रफ़डोमोलिसिस या गिरावट है। इस तंत्र के कारण, इन दवाओं के कारण सीपीके का एक उच्च स्तर है। स्टैटिन के उदाहरणों में शामिल हैं:
    • सिवास्टाटिन, एटोवास्टाटिन और रोजुवास्ताटिन
  • चित्र कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 20
    2
    ध्यान रखें कि कुछ अन्य दवाएं आपके सीपीके स्तरों को बढ़ा सकती हैं। यदि आप इस चरण में सूचीबद्ध किसी भी दवाइयां ले रहे हैं, तो वे आपके उच्च स्तर के सीपीके के कारण हो सकते हैं - इसलिए आपको अपनी शर्तों के इलाज के लिए विभिन्न दवाइयों की कोशिश करने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। सीपीके के स्तर में वृद्धि करने वाली अन्य दवाओं में शामिल हैं:
    • अम्फोटेरिसिन बी (एंटिफंगल)
    • एम्पीसिलीन (एक जीवाणुरोधी एजेंट)
    • कुछ एनेस्थेटिक्स
    • एंटीकोआगुलेंट्स जैसे एस्पिरिन, हेपरिन और वॉर्फरिन
    • डेक्सामाथासोन (एक स्टेरॉयड)
    • क्लॉफिबेट (अन्य कोलेस्ट्रॉल-कम करने वाली दवा)
    • फ़्यूरोसेमाइड (मूत्रवर्धक)
    • मॉर्फिन (एनाल्जेसिक)
  • चित्र कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 21
    3
    अपने चिकित्सक से अपने पर्चे की समीक्षा के लिए पूछें यदि आप उपरोक्त किसी भी दवाइयां ले रहे हैं और आपको उच्च सीपीके स्तरों के साथ समस्या आ रही है, तो अलग-अलग दवाइयों की कोशिश करें। आप अपने चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं, उसे अपने उच्च सीपीके स्तरों के बारे में बता सकते हैं और अपने नुस्खे की समीक्षा के लिए पूछ सकते हैं।
    • यदि आप एक अलग नुस्खे नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आपका डॉक्टर आपके सीपीके को सामान्य स्तर तक लाने के लिए एक अन्य तरीके खोजने के लिए आपके साथ काम करेगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने सीपीके के स्तर को कम रखने के लिए, आपको बाकी हिस्सों को स्वस्थ रखने की आवश्यकता है - खासकर दिल और अन्य मांसपेशियों

    चेतावनी

    • यदि आप सीपीके स्तरों के बारे में चिंतित हैं और आपको लगता है कि वे दिल की समस्या का संकेत दे रहे हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com