IhsAdke.com

रिफ्लेक्सोलॉजी के साथ वज़न कैसे करें

रिफ्लेक्सोलॉजी के माध्यम से वजन घटाने वजन कम करने का एक लोकप्रिय और मनोरंजक तरीका है। अपने पैरों पर विभिन्न दबाव बिंदुओं का इस्तेमाल आपके शरीर में कई अलग-अलग प्रतिक्रियाओं को सक्रिय करने के लिए किया जा सकता है जिससे वजन कम हो सकता है। नीचे दिए गए कदम आपको दिखाते हैं कि रिफ्लेक्सोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए अपने वज़न घटाने के कार्यक्रम को पूरक कैसे करें ताकि आप अपना वजन कम सुरक्षित रख सकें और अपने वजन घटाने के लक्ष्य को तेजी से प्राप्त कर सकें।

चरणों

विधि 1
वजन घटाने के लिए फुट रिफ्लेक्स अंक

रिफ्लेक्सोलॉजी के माध्यम से वजन घटाने के लिए, आपको अपने प्लीहा और पाचन अंगों के अनुरूप दबाव अंक मिलना चाहिए। अपने वजन घटाने के दबाव बिंदुओं पर कम से कम 5 मिनट प्रति दिन काम करें।

रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 1 के साथ वजन कम करें
1
अपने दाहिने हाथ से अपने बाएं पैर का समर्थन करें और तिल्ली प्रतिबिंब पर काम करने के लिए अपने बाएं अंगूठे का उपयोग करें (चार्ट में यह डायाफ्राम लाइन और कमर रेखा के बीच के पैर के बाहरी किनारे पर दिखाए गए लम्बी क्षेत्र है)। प्लीहा क्षेत्र में उत्तेजना भूख कम कर देता है
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 2 के साथ वजन कम करने वाला चित्र शीर्षक
    2
    बाएं पैर को अपने दाहिने हाथ के साथ समर्थन करके और अपने बाएं अंगूठे के साथ प्रत्येक बिंदु को दबाकर अपने पेट और अग्न्याशय के पलटा अंक पर कार्य करें जब आप पलटा क्षेत्र की बाहरी सीमा तक पहुंचते हैं, तो विपरीत दिशा में दबाव बिंदुओं पर हाथ स्विच करें और काम करें। इन बिंदुओं उत्तेजक आपके शरीर तुम खाना खाने से अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने की अनुमति देता है, तो भी आप कम खाना खा रहे है, हालांकि, आप क्या खा रहे हैं की अधिकतम पोषण मूल्य मिल रहा है।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 3 के साथ वजन कम करने वाला चित्र शीर्षक
    3
    अपने पित्ताशय के लिए पलटा बिंदु पर काम करना याद रखें क्योंकि यह पित्त को संग्रहीत करता है, यकृत द्वारा उत्पादित पाचन तरल पदार्थ। पित्त आंशिक रूप से पचने वाले खाद्य पदार्थों में वसा को emulsifies, जो वजन घटाने की ओर जाता है
  • पिक्चर शीर्षक रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 4 के साथ खो वजन
    4
    अपने मुख्य एंडोक्राइन ग्रंथियों को सक्रिय करें, जो संतुलित हार्मोन स्राव और उचित भूख को बढ़ावा देंगे। आपका अंत: स्रावी ग्रंथियों तनाव प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार हैं, इसलिए जब अपने थायराइड (आधार के बड़े पैर की अंगुली), पिट्यूटरी ग्रंथि (बड़े पैर की अंगुली के आधार के बीच में) और अपने अधिवृक्क ग्रंथियों की पलटा अंक पर दबाव लागू करने (अपनी लाइन के बीच कमर और डायाफ्राम) आपके भावनात्मक और मानसिक तनाव को संतुलित करने में मदद करेंगे आपके पास कम तनाव है, आहार पर रहने की संभावनाएं बेहतर हैं
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 5 के साथ वजन कम करने वाला चित्र शीर्षक
    5



    अपने विश्राम के स्थानों पर हर दिन अच्छी रात की नींद लें।
    • डायाफ्राम लाइन के माध्यम से अपने दाहिने अंगूठे को अपने पैर से बाहर तक,
    • ऐसा करते समय, अपने बाईं अंगूठे के बीच आगे और पीछे अपने पैर की उंगलियों को ले जाएं।
    • जब भी आप अपनी उंगलियों को आगे बढ़ाएंगे तब डायाफ्राम लाइन पर अपने दाहिने अंगूठे की स्थिति बनाएं।
  • विधि 2
    वजन घटाने के लिए हाथ पलटा अंक

    वजन घटाने के लिए संवेदनशीलता हाथ लोग हैं, जो चलाने पर कर रहे हैं, या उस समय के लिए आप अपने जूते और मोजे नहीं लेने के लिए और अपने आप को एक अच्छा पैर संवेदनशीलता दे सकते हैं जब के लिए आदर्श है। मुख्य पलटा अंक के लिए हाथ चार्ट देखें जो वजन घटाने को आसान बनाने में मदद करते हैं।

    रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 6 के साथ खो वजन का शीर्षक चित्र
    1
    आपके हाथों में अंगों और ग्रंथियों के प्रतिबिंब के समान बिंदु पर काम करें, जैसा कि आप अपने पैरों से करते हैं हाथ के लिए ग्राफ़ पर दबाव अंक के लिए देखो: तिल्ली (बाएं हाथ की छोटी उंगली के नीचे), पाचन अंगों (दोनों हाथों में फेफड़ों के क्षेत्र और छाती के नीचे), पित्ताशय की थैली (की छोटी उंगली के नीचे व्यूह दाहिने हाथ) और मुख्य अंतःस्रावी ग्रंथियों (दोनों हाथों में अंगूठे के बीच और नीचे)।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 7 के साथ खो वजन का शीर्षक चित्र
    2
    अपने हाथों में पलटा अंक के लिए कड़ा दबाव लागू करें और गहरा दबाएं, लेकिन दर्द के बिंदु पर इतनी गहराई से नहीं।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 8 के साथ वजन कम करने वाला चित्र शीर्षक
    3
    मिनटों के लिए निचोड़, जैसे कि आप पिंस को एक तकिया में धकेल रहे थे और आपकी त्वचा के साथ स्थायी संपर्क बनाए रखते थे आपके हाथों की प्रतिक्रियाएं आपके पैरों की तुलना में बहुत छोटे क्षेत्र में स्थित हैं, इसलिए उचित क्षेत्रों में धीरे-धीरे और व्यवस्थित रूप से कार्य करें।
  • युक्तियाँ

    • वजन कम करने के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी का उपयोग करना अन्य वजन घटाने की पहल को पूरी तरह से प्रतिस्थापित नहीं करना चाहिए - यह उनके लिए पूरक होना चाहिए।
    • एक आहार और व्यायाम कार्यक्रम को सलाह दी जाती है कि आप रिफ्लेक्सोलॉजी के माध्यम से अपने वजन घटाने के लक्ष्य हासिल कर सकें।
    • यदि आप रिफ्लेक्सोलॉजी के साथ वज़न-हानि पेशेवर का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आप अपने सत्र को स्वत: रिफ्लेक्सोलॉजी के साथ सप्ताह में कई बार पूरक कर सकते हैं। आपका रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट आपको अपने सत्रों के बीच में मदद करने के लिए एक योजना तैयार करने में मदद कर सकता है यह आपके वजन घटाने के लक्ष्यों, आपके शरीर की स्थिति, आपके तनाव के स्तर (जो वास्तव में वसा को बनाए रखने के लिए आपके शरीर को बता सकता है) के आधार पर अलग-अलग होंगे और आप कितनी देर वांछित वजन पर रहे हैं
    • कान के लिए आप रिफ्लेक्सोलॉजी पॉइंट के एक चार्ट से भी परामर्श कर सकते हैं जो वही पलटा अंक मिल सकता है जो आपके शरीर के सिस्टम के अनुरूप होता है जो आपकी वजन कम करने में मदद करेगा।
    • वजन घटाने में तेजी है और अगर आप हर रात कम से कम 7 घंटे सोते हैं तो आपके आदर्श वजन को बनाए रखना आसान होता है।

    चेतावनी

    • रिफ्लेक्सोलॉजी थेरेपी निम्न समस्याओं वाले लोगों के लिए उचित नहीं है: नस, गले में घनास्त्रता, थ्रोबोफोलेबिट, पैरों या पैरों में सेल्युलाइटिस, तेज बुखार, स्ट्रोक और अस्थिर गर्भावस्था के साथ तीव्र संक्रमण।

    आवश्यक सामग्री

    • पैरों के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट
    • हाथों के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com