IhsAdke.com

फाइब्रोमाइल्जी का इलाज करने के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी का उपयोग कैसे करें

फ़िब्रोमाइल्गिया को पूरे शरीर में पुरानी दर्द और संवेदनशीलता की विशेषता है। निदान करना मुश्किल है क्योंकि फ़िब्रोमाइल्जी का पता लगाने में कोई परीक्षण या एक्स-रे नहीं हैं, और बीमारी के लक्षण अन्य चिकित्सा समस्याओं की नकल करते हैं। रिफ्लेक्सोलॉजी फायब्रोमाइल्जी के लक्षणों को दूर करने के लिए एक प्रभावी और गैर-इनवेसिव उपचार है।

चरणों

रिफ्लेक्सोलॉजी में, आपके शरीर के ऊपरी भाग को आपके पैर के ऊपरी हिस्से से दर्शाया जाता है, जबकि निचले हिस्से को आपके पैर के निचले आधे भाग से दर्शाया जाता है आपके शरीर के बाएं और दाएं किनारे आपके बाएं और दाएं पैरों के द्वारा दिखाए जाते हैं नतीजतन, फाइब्रोमाइल्जी के सभी लक्षणों के लिए प्रतिबिंब का एक बिंदु है जो आपको लगता है। फ़िब्रोमाइल्जी के इलाज के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी का उपयोग करना आसान होगा यदि आप समझते हैं कि आपके शरीर कैसे काम करता है और कुछ अंगों और ग्रंथियों से निपटने से आपको राहत मिल सकती है

विधि 1
दर्द और गंभीर स्नायु दर्द के बारे में सब कुछ

दृढ़ता से अपने पैरों या हाथों के क्षेत्र को दबाएं जो जोड़ों या मांसपेशियों के दर्द से पीड़ित हैं।

फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 1 के लिए रिफ़्लेक्सोलोजी का उपयोग करें
1
घुटनों में दर्द को दूर करने के लिए अपने पैर की उंगलियों और ऊँची एड़ी के बीच के अंतरिक्ष के मध्य में अपने पैर के बाहरी किनारों पर अपने अंगूठे को अधिक या कम दबाएं।
  • फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 2 के लिए रिफ़्लेक्सोलॉजी का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने अंगूठे को कंधे के दर्द से राहत देने के लिए अपनी छोटी उंगली के ठीक नीचे अपने पैर के हिस्से पर दबाएं। आपके बाएं पैर पर पलटा बिंदु आपके बाएं कंधे से मेल खाती है और दाएं पैर पर आपका पलटा बिंदु आपके दाहिने कंधे से मेल खाती है यहां तक ​​कि अगर आपके पास केवल एक कंधे में दर्द होता है, तो संतुलन बनाए रखने के लिए दोनों बिंदुओं पर रीफ़्लक्सोलिज़ करें।
  • फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 3 के लिए उपयोग रिफ्लेक्सोलिजी शीर्षक वाली छवि
    3
    जोड़ों या मांसपेशियों में किसी भी दर्द को दूर करने के लिए उसी प्रक्रिया का पालन करें। दर्द के साथ क्षेत्र के प्रति रिफ्लेक्स बिंदु का पता लगाने के लिए पैर रिफ्लेक्सोलॉजी की तालिका को देखें और फिर इन बिंदुओं पर रिफ्लेक्सोलॉजी लागू करें।
  • विधि 2
    थकान और थकावट

    आपके अधिवृक्क ग्रंथियों और अग्न्याशय से संबंधित बिंदुओं पर रिफ्लेक्सोलॉजी को लागू करके थकान और कम ऊर्जा स्तर का इलाज करें। थकान निम्न रक्त शर्करा के स्तर का परिणाम हो सकती है। अग्न्याशय रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है, इसलिए पुनश्चिलिजकता को एक दिन में अग्न्याशय क्षेत्र में कई बार प्रयोग करना उपयोगी हो सकता है अधिवृक्क ग्रंथि के पलटा क्षेत्र को दबाकर आप एड्रेनालाईन उत्पादन में सुधार कर सकते हैं, जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है।

    फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 4 के लिए उपयोग रिफ्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    1
    अग्न्याशय और अधिवृक्क ग्रंथियों पर पलटा अंक दबाएं, जो आपके बड़े पैर की अंगूठी के ठीक नीचे अपने दाहिने पैर के एकमात्र के मध्य में स्थित हैं। ये अंक छोटे हैं और शायद आप अपनी सही किडनी के अंक भी दबाएंगे लेकिन इसका कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा- किसी भी पलटा बिंदु को दबाने से लाभकारी होता है।
  • फिब्रोमाइल्जी के चरण 5 के लिए उपयोग रिफ्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    2
    उसी तरह अपने बाएं पैर पर अधिवृक्क पलटा बिंदु का इलाज करें आपका स्थान आपके दाहिने पैर के समान है
  • विधि 3
    नींद विकार

    गहरी, आरामदायक नींद की सुविधा के लिए तनाव के साथ सहसंबंधित पलटा अंक उत्तेजित करें।

    फिब्रोमाइल्गिया चरण 6 के लिए उपयोग रिफ़्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    1
    डायाफ्राम के पलटा अंक के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी लागू करें, जो फेफड़ों के क्षेत्र के ठीक नीचे दोनों पैरों में स्थित हैं। इस पलटा बिंदु को अपने पैर की ओर से स्थानांतरित करने के लिए अपने अंगूठे का उपयोग करें अपने पैरों के बाहरी किनारे से शुरू करो और लगातार दबाव का उपयोग करके ड्रैग करें जब तक आप इसके भीतर के किनारे तक नहीं पहुंच जाते - वहां से, दूसरी तरफ वापस जाएं इस आंदोलन को प्रत्येक पैर पर पांच बार दोहराएं।
  • फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 7 के लिए उपयोग रिफ्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी पीनियल ग्रंथि के पलटा बिंदु पर विशेष ध्यान दें, जो प्रत्येक पैर पर आपके बड़े पैर के बीच में स्थित है। आपकी पीनियल ग्रंथि अपने biorhythms समायोजित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इस क्षेत्र को संतुलित करके, जिसमें आपके पिट्यूटरी ग्रंथि का पलटा बिंदु भी शामिल है, आप अपने मस्तिष्क में किसी भी अत्यधिक गतिविधि को शांत करेंगे और एक अच्छा रात का आराम हो सकता है।
  • विधि 4
    एकाग्रता का अभाव

    मस्तिष्क पलटा अंक के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी को लागू करके अपनी एकाग्रता बढ़ाएं। वे प्रत्येक पैर पर अपने पहले तीन पैर की उंगलियों के सुझावों पर स्थित हैं मस्तिष्क पलटा अंक को उत्तेजित करने से आपको एकाग्रता की कमी के साथ मदद मिलेगी, कभी-कभी फाइब्रोमाइल्जी से जुड़ा होता है




    फिब्रोमाइल्गिया के चरण 8 के लिए उपयोग रिफ़्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रेस के लिए अपने अंगूठे की नोक का उपयोग करें, एक समय में, बड़ी पैर की टिप और दूसरे और तीसरे उंगलियों के सुझाव। यदि आपके नाखून थोड़े लंबे होते हैं, तो इन पलटा अंकों को दबाकर काफी असुविधाजनक हो सकता है आप इस मामले में एक चुटकी आंदोलन का उपयोग कर सकते हैं।
  • फ़िब्रोमाइल्गिया के लिए रिफ़्लेक्सोलॉजी का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    2
    अपने पैरों पर अपने पहले तीन पैर की उंगलियों में से प्रत्येक को मालिश करें, अपने पैर की उंगलियों के आधार से युक्तियों तक। ध्यान दें, यदि आप प्रत्येक पैर के अंगों के साथ-साथ सामने और पीछे की तरफ दबाने और फैलाए हुए हैं
  • विधि 5
    सुबह सिकुड़ने

    फाइब्रोमाइल्जी के साथ मरीजों को अक्सर मांसपेशियों में दर्द के साथ जुड़ी सुबह की कठोरता का अनुभव होता है।

    फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 10 के लिए उपयोग रिफ्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    1
    कठोरता को दूर करने के लिए अपने अंगूठे को गहराई से प्रत्येक पैर के धनुषाकार क्षेत्र में दबाएं। प्रत्येक पैर पर कम से कम 5 बार दोहराएं।

    विधि 6
    पाचन समस्याएं

    पेट और विकार अंगों से संबंधित पलटा अंक में रिफ्लेक्सोलॉजी को लागू करने जैसे कब्ज, डायरिया, पेट दर्द, गैस और पेट के विस्तार जैसे पाचन संबंधी विकारों का ख्याल रखना।

    फ़िब्रोमाइल्जी के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    1
    छोटी आंत, अवरोही बृहदान्त्र और अनुप्रस्थ बृहदान्त्र के पलटा अंक को दबाकर अपने अधिक उत्तेजित पाचन तंत्रों को शांत कर दें, जो आपके पैर के धनुषाकार क्षेत्र में स्थित हैं। ये पलटा अंक प्रत्येक पैर पर कम से कम 10 मिनट और यदि संभव हो तो दैनिक के लिए उत्तेजित करें

    विधि 7
    सिरदर्द और सिरदर्द

    गर्दन और सिर के पलटा अंक उत्तेजक द्वारा सिर दर्द से छुटकारा आपकी गर्दन आपके सिर और आपके शरीर के बीच का मार्ग है - अपने सिर पर पलटा अंक का काम करना और गर्दन इस क्षेत्र में मांसपेशियों में तनाव को शांत करता है, अच्छा रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है, तंत्रिकाओं के लिए अनुकूल परिस्थितियां, लसीका तंत्र, जैव-ऊर्जा ऊर्जा और अन्य तरल पदार्थ का अच्छा संचलन

    फिब्रोमाइल्गीया के चरण 12 के लिए उपयोग रिफ़्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    1
    एकमात्र और अपने पैरों की सीने पर, पैर की उंगलियों के आधार के साथ आंदोलन को स्थानांतरित करने के लिए अपने अंगूठे का उपयोग करें।
  • फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 13 के लिए उपयोग रिफ्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    2
    मालिश और प्रत्येक पैर पर अपनी सारी उंगलियां दबाएं
  • फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 14 के लिए उपयोग रिफ्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    3
    विश्राम के लिए दोनों पैरों पर सभी संभावित बिंदुओं को उत्तेजित करके स्वयं पर रिफ्लेक्सोलॉजी लागू करें, जो तनाव को कम कर देता है जो अक्सर सिरदर्द को ट्रिगर करता है यदि समय एक समस्या है, तो आप केवल अपने पूरे पैर को कसने और मालिश करने के लिए दोनों हाथों का उपयोग कर सकते हैं दाहिने पैर से प्रारंभ करें, फिर बाईं ओर जाएं
  • युक्तियाँ

    • पैर रिफ्लेक्सोलॉजी उपचार आपके लिए आवेदन करने के लिए बहुत मुश्किल है अगर फाइब्रोमाइल्गिया के लक्षणों को दूर करने के लिए कान या हाथों पर रिफ्लेक्सोलॉजी लागू करें।
    • नियमित रूप से व्यायाम करके आप रिफ्लेक्सोलोजी की प्रभावशीलता का समर्थन कर सकते हैं - यह न केवल तनाव को कम करने में मदद करता है, बल्कि आपके पाचन तंत्र के कामकाज में भी मदद करता है।
    • यदि आप पाचन समस्याओं से पीड़ित हैं, एलर्जी और भोजन असहिष्णुता को समाप्त करने का प्रयास करें।

    चेतावनी

    • रिफ्लेक्सोलॉजी के साथ उपचार के बाद कभी-कभी आपको एक अस्थायी खराब लक्षण का अनुभव हो सकता है। यदि ऐसा होता है, तो आपको बस अपने अगले सत्र की अवधि और आवृत्ति दोनों को समायोजित करने की आवश्यकता होती है।
    • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र के बाद बहुत से पानी पीना अपने पलटा अंकों को दबाए जाने से आपकी मांसपेशियों और अंगों में जमा होने वाले विषाक्त पदार्थों की रिहाई हो जाती है। अधिक पानी पीने से आपके शरीर से इन विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद मिलेगी।
    • अपने डॉक्टर के साथ किसी भी और सभी लक्षणों पर चर्चा करें समझाएं कि आप उपचार के पूरक साधन के रूप में रिफ्लेक्सोलॉजी का उपयोग करना चाहते हैं। आप एक एकीकृत उपचार योजना बनाने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं जो लक्षणों से निपटने में आपकी सहायता करेगा।
    • एक योग्य रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट का परामर्श विशिष्ट प्रकार के दर्द को दूर करने और अधिक आराम अनुभव करने का आपका सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है, खासकर यदि लक्षणों में से एक चिंता का विषय है
    • उत्तेजक, जैसे कि कॉफी, चाय, चॉकलेट या अत्यधिक शराब, अनिद्रा के साथ समस्याओं को बढ़ा सकते हैं। बिस्तर पर जाने से पहले इन पदार्थों को कई घंटे सेवन करने से बचें।

    आवश्यक सामग्री

    • पैर रिफ्लेक्सोलॉजी का नक्शा
    • हाथ और कान रिफ्लेक्सोलॉजी नक्शा (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com