IhsAdke.com

स्वाभाविक रूप से फ़िब्रोमाइल्जी का इलाज कैसे करें

कई सालों से, डॉक्टरों ने उन मरीजों पर संदेह किया है जिन्होंने फ्रिब्रोमाइल्जी को बुलाया है, इसके लक्षणों के बारे में शिकायत की। वर्तमान में, हर साल लगभग 30 लाख रोग के रोग उत्पन्न होते हैं फाइब्रोमाइल्गिया की मांसपेशियों और जोड़ों की लंबाई के दौरान दर्द की विशेषता होती है, आमतौर पर थकान और अच्छी तरह से सो रही कठिनाई के साथ, स्मृति और मूड की समस्याएं पैदा होती हैं। जाहिरा तौर पर, फाइब्रोमाइल्जी, मांसपेशियों और जोड़ों से होने वाली पीड़ा के संबंध में मस्तिष्क की व्याख्या करने की प्रक्रिया में एक विकार है। इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है, लेकिन विकार से निपटने के कई तरीके हैं। फाइब्रोमाइल्जी की वजह से असुविधा को कम करने के लिए प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें

चरणों

विधि 1
एक विरोधी भड़काऊ आहार अपनाने

हील फाइब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
ठीक से फ़ीड करें यद्यपि परंपरागत चिकित्सा में व्यापक रूप से स्वीकार नहीं किया जाता है, फ़िब्रोमाइल्जी को भड़काऊ या रासायनिक-संवेदनशील घटकों से मिलना कहा जाता है। इसलिए, एक विरोधी भड़काऊ आहार फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह संभवतः पूरे खाद्य पदार्थ को प्राथमिकता देता है, अधिमानतः जैविक, यदि संभव हो तो। इसके अलावा, यह आहार परिरक्षक और योजक से बचा जाता है।
  • जब आप इसे अपनाते हैं, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ या फास्ट फूड का उपभोग नहीं करते हैं
  • हील फाइब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 2 शीर्षक वाले चित्र
    2
    अधिक फल और सब्जियां खाएं फलों और सब्जियों की दैनिक खपत में वृद्धि करना आवश्यक है। फलों को लगभग आधे भोजन का सेवन करना चाहिए और ब्लूबेरी, रास्पबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी और ब्लैकक्रूरट्स जैसी सबसे विविध प्रकार की होनी चाहिए। उनके एंटीऑक्सिडेंट्स और अन्य घटक हैं जो एंटी-भड़काऊ गुण हैं।
    • आहार में सब्जियों की एक अच्छी किस्म शामिल करने के लिए मत भूलना पालक, ब्रोकोली, सरसों के पत्तों, चार्ड और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसे डार्क पत्तेदार सब्जियां विटामिन ई में उच्च होती हैं, जिससे शरीर में सूजन अणु कम हो जाता है।
  • हील फाइब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    सही प्रकार के मांस खाओ फ़िब्रोमाइल्जी से संबंधित कुछ प्रकार की मांस सहायता सूजन कम हो जाती है। ओमेगा -3 फैटी एसिड - सैल्मन, ट्यूना और कॉड और ताजी मछलियों के साथ मछली का सेवन करना - उनमें शरीर में विरोधी भड़काऊ पदार्थ शामिल करना है।
    • लाल मांस न खाएं जब तक यह जैविक नहीं है और बिल्ली को घास के साथ उठाया गया है
  • हील फ़िब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    फाइबर सेवन बढ़ाएं यह साबित हुआ है कि फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ खून में सूजन के मार्करों को कम करते हैं। गेहूं की रोटी, पूरे गेहूं के पेस्ट, पार्बोइल्ड चावल और अन्य प्रकार के स्वस्थ अनाज जैसे पूरे अनाज से भोजन करें।
    • फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध अखरोट, प्लस विटामिन और खनिज जो सूजन से लड़ते हैं, यह क्षति को नुकसान पहुंचा सकते हैं जो इसे नुकसान पहुंचाते हैं।
  • हील फाइब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 5 शीर्षक वाले चित्र
    5
    कुछ खाद्य पदार्थों से बचें कुछ खाद्य पदार्थ और मसालों को शामिल नहीं किया जाना चाहिए, जैसे कि चीनी और चीनी के विकल्प जो स्वाभाविक रूप से व्युत्पन्न नहीं होते हैं, जैसे कि मिठास हॉट ड्रिंक, शराब, कॉफी और गर्म और मसालेदार भोजन का सेवन नहीं किया जा सकता क्योंकि वे रक्त वाहिकाओं को फैलाते हैं और रक्त के प्रवाह का कारण होते हैं, जिससे सूजन हो जाती है।
    • हालांकि, अच्छा विकल्प मसालों को जोड़ने के लिए होता है, जैसे अदरक, लहसुन और हल्दी, जो विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। एक अन्य विकल्प प्राकृतिक मिठास जैसे कि शहद, एगवे अमृत, श्रीयातिया या स्टेविया का उपयोग करना है।
  • हील फ़िब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    खुराक लें फाइब्रोमाइल्जी या बीमारी के लक्षणों के उपचार को बढ़ाने के लिए कुछ खुराक विरोधी भड़काऊ आहार के साथ खाया जा सकता है। हालांकि, उनमें से किसी भी उपभोग करने से पहले, इसका प्रयोग जारी करने के लिए डॉक्टर के पास जाएं। पूरक उत्पादक के निर्देशों का हमेशा पालन करें। ओमेगा -3 जैसे फैटी एसिड के अतिरिक्त आप बी विटामिन, विटामिन सी, विटामिन डी, जस्ता, मैग्नीशियम और सेलेनियम ले सकते हैं जो अन्य प्रकार की खुराक और मछली के तेल में पाए जाते हैं।
    • 5-एचटीपी भी खाया जा सकता है इसे सेरोटोनिन का "अग्रदूत" माना जाता है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो नींद में मदद करता है।
    • शामक जड़ी बूटियों का विश्लेषण करें कई जड़ी बूटियों, सभी सुरक्षित और प्रभावी, फायब्रोमाइल्जी के साथ व्यक्तियों को अच्छी तरह नींद में मदद कर सकते हैं। स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें और बेहतर नींद के लिए कैमोमाइल, वेलेरियन और जुनून फल के उपयोग के बारे में पूछें।
    • प्रोबायोटिक्स का उपयोग करने की कोशिश करें, जो प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में सहायता कर सकते हैं
  • विधि 2
    जीवन शैली में बदलाव

    हील फाइब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    1
    शारीरिक गतिविधियों करो शारीरिक व्यायाम बहुत मदद कर सकते हैं fibromyalgia रोगियों प्रेरित करने और क्रियाकलापों में कठिनाई के बावजूद, शोध से पता चलता है कि फाइब्रोमाइल्जी का मुकाबला करने में प्रकाश और मध्यम शारीरिक व्यायाम बहुत प्रभावी है। यह विचार है कि लंबी पैदल यात्रा जैसे कम प्रभाव वाली गतिविधियां शुरू करना। शुरुआत मुश्किल हो सकती है, इसलिए इसे ज़्यादा मत करना
    • हर एक से दो घंटे, उठो और घर या मकान के चारों ओर धीमी गति से चलते रहें, सामान्य से दो या तीन गुना अधिक कुत्ते के साथ चलें, लिफ्ट के बजाय चढ़ाई करने के लिए सीढ़ियों का उपयोग करें और वहां से दूर रहें। ।
    • ताई ची चुआन और किगोंग (ची कुंग) की कोशिश करें समूह की गतिविधियों के लिए, आप जहां रहते हैं, उसके करीब कक्षाएं देखें। यदि आप चाहें, तो निम्न प्रभाव वाले एरोबिक्स या योग में समूह कक्षाएं लें।
    • व्यायाम के बीच आराम करो ध्यान कक्षाएं ले लो- यह अभ्यास महत्वपूर्ण (और सकारात्मक) तनाव और मनोदशा के स्तर को प्रभावित कर सकता है।
  • हील फाइब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    2
    मालिश करो जैसा कि फाइब्रोमायल्गिया मांसपेशियों में दर्द और उपभेदों का कारण बनता है, इस तरह के लक्षणों को कम करने के लिए मालिश एक शानदार तरीका हो सकता है। मालिश की तकनीक छूट, दर्द और कठोरता को कम करने में भी मदद कर सकती है घर के करीब एक अच्छा मालिश चिकित्सक खोजें
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कौन से पेशेवर चुनना है, तो डॉक्टर, रिश्तेदार या मित्र के लिए पूछें।
  • हील फाइब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    गहरी साँस लेने के व्यायाम करो। ध्यान के अलावा, गहरी साँस लेने से शरीर को आराम करने में मदद मिल सकती है। कुछ व्यायाम उपयोगी होते हैं - गहरी साँस लेने के लिए, फर्श पर अपनी पीठ पर झूठ बोलिए, उन तकिए का उपयोग करके जो गर्दन और घुटनों के नीचे आराम करने के लिए तैनात किया जाना चाहिए। चपटा हाथ नीचे और पेट पर रखें अपने पेट के विस्तार और अपने डायाफ्राम के माध्यम से साँस लेने में गहरा, शांति से श्वास लें। यह एक मजबूत सक्शन पैदा करेगा, जो कि रिब पिंजरे का उपयोग करके श्वास के मुकाबले फेफड़ों में अधिक हवा खींचती है। इच्छा पर अभ्यास दोहराएँ
    • यदि आप इसे सही ढंग से कर रहे हैं, तो उंगलियों को पेट पर समर्थित करते समय अलग होना चाहिए।
    • सबसे पहले, आप थोड़ी चक्कर महसूस कर सकते हैं, जो प्रेरित हवा की मात्रा के कारण सामान्य है। हालांकि, जब आप बीमार महसूस करते हैं, तुरंत बंद रहें



  • हील फाइब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक फुसफुसाए में साँसें गहरी सांस को एक अतिरिक्त परत जोड़ने के लिए, इसे कानाफूसी के साथ करो। अपनी गहरी सांस पकड़ो और, छूने पर, अपने गले के साथ फुसफुसाए आवाज़ बनाएं यह क्रिया डायाफ्राम को मजबूत करने और विश्राम बढ़ाने में सहायता करती है
  • हील फाइब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 11 शीर्षक वाले चित्र
    5
    अन्य श्वास व्यायाम का अभ्यास करें। एक कुर्सी पर बैठो और श्वास कम तीन बार और नाक के माध्यम से। पहली सांस में, अपने हाथ बढ़ाएं उन्हें आगे बढ़ाएं और उन्हें कंधे के स्तर पर रखें। दूसरे पर, कंधे के स्तर पर, फिर भी अपने हथियार पक्षों में ले जाएं तीसरे में, अपने सिर को अपने सिर पर उठाएं।
    • दस से बारह साँस के सेट में व्यायाम को दोहराएं।
    • फिर, जैसे ही आप भ्रमित हो जाते हैं, रुको। फेफड़े सामान्य ताल पर लौट आएंगे।
  • हील फ़िब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    6
    बायोफीडबैक से गुजरने का प्रयास करें इस तकनीक में रक्तचाप, मांसपेशियों की कठोरता और हृदय गति जैसे अनैच्छिक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए मन और शरीर का उपयोग होता है। बायोफीडबैक शुरू करने के लिए डॉक्टर से एक नियुक्ति करें। यह रोगी विशेष उपकरण देगा जो दिखाएगा कि शरीर एक निश्चित कार्य कर रहा है। व्यक्ति ऐसे कार्यों को नियंत्रित करने के लिए उपकरण और कार्यों का उपयोग कर सकता है
    • यदि दिल की दर अधिक होती है, उदाहरण के लिए, उपकरण और भौतिक और मनोवैज्ञानिक कार्यों को कम करने के लिए इसका उपयोग करना संभव है।
  • हील फ़िब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 13 शीर्षक वाले चित्र
    7
    एक्यूपंक्चर के अभ्यास को ध्यान में रखें फ़िब्रोमाइल्जी के साथ जुड़े दर्द के संबंध में कुछ अध्ययन एक्यूपंक्चर के लाभों को साबित करते हैं। एक अधिकृत एक्यूपंक्चरिस्ट के साथ एक नियुक्ति करें या सिफारिशों के लिए पूछें। निर्णय लेने से पहले, कम से कम तीन सत्र करें। अगर आपको लगता है कि यह काम करता है, तो उपचार जारी रखें।
    • सुनिश्चित करें कि एक्यूपंक्चर लागत-प्रभावशीलता के अनुसार मूल्य है। अभ्यास थोड़ा महंगा हो सकता है इसलिए सत्र की कीमत के संबंध में फायदे और नुकसान के साथ एक सूची बनाते हैं।
    • किसी भी परिस्थिति में अपने आप पर एक्यूपंक्चर करने का प्रयास नहीं होता है या किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा सुइयों को लगाने की अनुमति है जो उपचार का कोई ज्ञान नहीं है।
  • हील फ़िब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 14 शीर्षक वाले चित्र
    8
    सहायता समूह खोजें फाइब्रोमाइल्गिया का निदान होने के नाते एक कठिन और भावनात्मक प्रक्रिया है एक सहायता समूह पर जाएं ताकि लोग एक दूसरे की मदद कर सकें। इस तरह, एक फाइब्रोमायल्गिया रोगी को ऐसा महसूस नहीं होगा कि वह एक ही बीमारी का सामना करने वाले अन्य लोगों के साथ इस समस्या पर चर्चा करने में अकेले हैं।
    • साओ पाउलो (यूनिफेस) के संघीय विश्वविद्यालय की एक विस्तार परियोजना का हिस्सा है, जो फाइब्रोमाइल्गीया सहायता समूह (GAFIBRO), ऐसे समूहों के बारे में अधिक जानने के लिए एक शानदार जगह है।
  • विधि 3
    फाइब्रोमायल्गिया को समझना

    हील फाइब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 15 शीर्षक वाला चित्र
    1
    इस बीमारी के बारे में अधिक जानें महिला पुरुषों की तुलना में फाइब्रोमाइल्जी से अधिक प्रभावित होते हैं लक्षण धीरे - धीरे या किसी प्रकार के आघात के बाद आ सकते हैं - यह शारीरिक, मानसिक या मनोवैज्ञानिक होना चाहिए। बीमारी के कारण अज्ञात होते हैं, आमतौर पर आनुवंशिक और सेक्स कारकों से संबंधित होते हैं।
    • प्रतिरक्षा प्रणाली के कुछ रिश्ते हो सकते हैं, क्योंकि फाइब्रोमाइल्गीआ अक्सर संक्रमण के बाद प्रकट होता है और आम तौर पर रुमेटीयस गठिया और ल्यूपस एरिथेमेटोस जैसे ऑटोइम्यून विकार से जुड़ा होता है।
  • हील फिब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    2
    लक्षणों का निरीक्षण कुछ लक्षण संकेत कर सकते हैं कि व्यक्ति को फाइब्रोमायलग्आ है या नहीं पूरे शरीर में "व्यापक" दर्द, सबसे आम अभिव्यक्ति है, जिसे एक सुस्त और लगातार दर्द के रूप में वर्णित किया गया है। फाइब्रोमायल्गिया का निदान किया जा सकता है यदि दर्द कम से कम तीन महीने तक रहता है और शरीर के दोनों किनारों पर होता है। इसके अलावा, फाइब्रोमाइल्जी से आने के रूप में माना जाने वाला कमर के ऊपर और नीचे दोनों होना चाहिए।
    • फ़िब्रोमाइल्जी का निदान करने वाले लोगों को अधिक थका हुआ लगता है, जो कम से कम आंशिक रूप से होता है, क्योंकि नींद में कठिनाइयों के कारण। हालांकि, लंबी अवधि के लिए सोना संभव है, सो दर्द, बाधित पैरों सिंड्रोम और स्लीप एपनिया से बाधित है। यहां तक ​​कि जब अच्छी तरह से सोते हैं, तो व्यक्ति थका हुआ जाग सकता है।
    • फाइब्रोमाइल्गिया वाले रोगियों ने "फाइब्रो कोहरे" या "फाइब्रो कोहरे" की घटना की सूचना दी है, जो एक ऐसी स्थिति है जो मानसिक कार्य करने पर ध्यान देने, ध्यान देने और ध्यान देने की क्षमता को बाधित करती है।
    • अन्य लक्षण हैं: अवसाद, सिरदर्द और पेट की असुविधा या कठोरता
  • हील फिब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 17 शीर्षक वाले चित्र
    3
    फाइब्रोमाइल्जी का निदान करें फाइब्रोमाइल्जी का पता लगाने के लिए यह मुश्किल और समस्याग्रस्त हो सकता है, क्योंकि इसमें कोई विशेष प्रयोगशाला परीक्षण नहीं होते हैं जो रोग की उपस्थिति की पुष्टि कर सकते हैं। अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ रुमेटोलॉजी (अमेरिकन कॉलेज ऑफ रुमेटोलॉजी - एसीआर) में कई मापदंड हैं, जिन्हें फ़िब्रोमाइल्जी के निदान के लिए पूरा किया जाना चाहिए। वे ऊपर बताए गए लक्षणों की सूची के समान हैं हालांकि, उन्हें तीन महीने से अधिक समय तक दर्द होना चाहिए और यात्रा से पहले सप्ताह में कोई व्यवधान नहीं होना चाहिए। चिकित्सक यह भी मानता है कि शरीर के उन्नीस क्षेत्रों में से कितने व्यक्ति दर्द महसूस करते हैं, साथ ही साथ अन्य लक्षणों की गंभीरता का आकलन करते हैं और वे दर्द से कितना प्रभावित होते हैं।
    • डॉक्टर किसी भी संभावित स्थितियों से बाहर निकलेगा जो लक्षणों का कारण हो सकता है
    • कई डॉक्टरों के लक्षणों और फाइब्रोमॅलगिआ के बारे में अभी भी संदेह है यदि चिकित्सक सही निदान नहीं करता है, तो फ़िब्रोमाइल्जी में अधिक अनुभव वाले किसी अन्य डॉक्टर से जाएं एक अच्छा संधिशोथ के लिए एक रेफरल के लिए पूछना एक अच्छा विचार है
  • हील फिब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 18 शीर्षक वाला चित्र
    4
    औषधि के साथ फ़िब्रोमाइल्जी का इलाज करें हालांकि fibromyalgia के कारणों ज्ञात नहीं हैं, कुछ दवाओं मस्तिष्क न्यूरोट्रांसमीटर है, जो पदार्थ है कि नसों और मस्तिष्क की कोशिकाओं और कहा कि fibromyalgia के साथ रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है के बीच "दूत" के रूप में कार्य कर रहे हैं की गतिविधि प्रभावित करते हैं। निम्नलिखित तीन दवाओं रोग के उपचार के लिए अनुमोदित किया गया है: Cymbalta (duloxetine हाइड्रोक्लोराइड), Savella (milnacipran हाइड्रोक्लोराइड) और Pregabalin (Lyrica)।
    • कुछ उपचारों का उपयोग अन्य लक्षणों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है, जैसे कि नींद की समस्याएं वे हैं: फ्लेजेरिल (साइक्लोबेनज़ाप्राइन हाइड्रोक्लोराइड), एलाविल (एमीट्रिप्टिलीन हाइड्रोक्लोराइड), न्यूरोन्टिन (गबपेंटीन) और प्रीगाबालिन (लाइराका)। अन्य नींद वाली गोलियां, जैसे बेंज़ोडायज़ेपिनस, अनुशंसित नहीं हैं।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि अन्य विकार, जो फ़िब्रोमाइल्जी का हिस्सा हो सकता है, उनका निदान और उपचार किया जाता है। इनमें रजोनिवृत्ति होती है, जो फाइब्रोमायलगिया को प्रभावित कर सकती है और हाइपोथायरायडिज्म के अलावा हॉरमोनल सिस्टम में हस्तक्षेप कर सकती है, जो कि रोग की विभिन्न अभिव्यक्तियों को "मिमिक्स" करता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com