IhsAdke.com

कैसे मल्टीपल स्केलेरोसिस का इलाज करने के लिए

मल्टीपल स्केलेरोसिस (एमएस) एक प्रतिरक्षा प्रणाली विकार है जो आपकी तंत्रिकाओं, अंगों और जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है। आपके एमएस के इलाज के कई अलग-अलग तरीके हैं, हालांकि, उपचार का प्रकार आपके एमएस और आपके लक्षणों के स्तर पर निर्भर करेगा। एमएस का इलाज कैसे किया जा सकता है, इसके बारे में जानने के लिए चरण 1 के साथ शुरु करें।

चरणों

विधि 1
घर पर एमएस लक्षण कम करना

चित्र शीर्षक टिप मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 1
1
नियमित रूप से व्यायाम करें सक्रिय होने के कई लाभ हैं नियमित व्यायाम जैसे तैराकी या चलने से मांसपेशियों की टोन, शक्ति और समन्वय में सुधार हो सकता है। वे आपके आंत्र और मूत्राशय के नियंत्रण में सुधार करने में भी मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक टिप मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 2
    2
    अक्सर आराम करो एमएस के प्रभावों में से एक और अधिक थका हुआ लग रहा है याद रखें कि आराम आपके लिए बहुत अच्छा है आपके शरीर को ठीक करने की ज़रूरत है - यह आराम करने में मदद करता है जबकि थकावट की भावना को दूर करने में भी मदद करता है।
  • चित्र शीर्षक टिप मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 3
    3
    एक संतुलित आहार लें एक स्वस्थ आहार आपको स्वस्थ बना सकता है सुनिश्चित करें कि आप ताजे फल, सब्जियां, मछली जैसे दुबला प्रोटीन, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और अनाज जैसे पूरे अनाज खा रहे हैं। अपनी शक्ति और ऊर्जा बनाए रखने के लिए आपको दिन के दौरान छोटे भोजन खाने चाहिए।
    • यदि आपको लगता है कि आपको निगलने में परेशानी हो रही है, तो ऐसे खाद्य पदार्थों को खाएं जो निगलने में आसान है। इन प्रकार के खाद्य पदार्थों में पोषक तत्व युक्त रस, नरम और नरम खाद्य पदार्थ और हिलाता है
  • चित्र शीर्षक टिप मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 4
    4
    लिनोलिक एसिड की खपत को बढ़ाएं लिनोलिक एसिड में समृद्ध आहार एमएस की घटनाओं को पुन: relapsing की गंभीरता और आवृत्ति को कम कर सकता है और रोग की प्रगति को धीमा कर सकता है। लिनोलिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:
    • फ्लेक्स सेड और तिल के बीज, रेडक्रूरेंट बीड ऑयल, सूरजमुखी तेल, अमरूद तेल, मूंगफली, बादाम, अखरोट और अंगूर बीज के तेल।
  • चित्र शीर्षक टिप मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 5
    5
    पोषण की खुराक लें पोषण संबंधी खुराक जो आपके न्यूरोलॉजिकल लक्षणों में सुधार कर सकते हैं उनमें डीएचए, ओमेगा -3 और ओमेगा -6, साथ ही विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी, डी, ई, जस्ता और फोलेट शामिल हैं।
    • इस तरह के गाबा, 5 हाइड्रोक्सी tryptamine, ग्लाइसिन, ग्लूटामेट, कोलीन, सिस्टीन, ग्लूटेथिओन और मेथिओनिन के रूप में अन्य की खुराक भी कुछ मामलों कार्य करता है और हार्मोन मस्तिष्क के संश्लेषण में सुधार करने में सिफारिश की है।
  • चित्र शीर्षक टिप मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 6
    6
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो एक्यूपंक्चर रोग से राहत प्रदान कर सकता है, जिसमें अवसाद, मांसपेशियों की चपेट, दर्द, मूत्र संबंधी समस्याओं और सुन्नता से राहत शामिल है। एक्यूपंक्चर रोग की प्रगति को धीमा कर सकता है या पुनरुत्थान की आवृत्ति कम कर सकता है।
    • हालांकि, पत्रिकाओं में दर्ज कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि एक्यूपंक्चर एमएस के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। फिर भी, कुछ मरीजों का कहना है कि एक्यूपंक्चर का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • चित्र शीर्षक टिप मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 7
    7
    विश्राम का अभ्यास करें तनाव एक वर्तमान कंपनी की तरह लग सकता है, खासकर जब आपके पास एमएस है तनाव से निपटने के लिए, कुछ छूट गतिविधियों को करें इन गतिविधियों में ध्यान, योग, और गहरी साँस लेने के व्यायाम शामिल हैं।
  • विधि 2
    दवा के साथ एमएस का इलाज

    इस खंड में सूचीबद्ध दवाएं चिकित्सक द्वारा निर्धारित की जानी चाहिए यदि आपके पास एमएस है या एमएस के पुनरुत्पादक रूप होने के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें वह निम्नलिखित दवाओं में से एक लिख सकता है

    चित्र शीर्षक टिप मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 8
    1
    मेथाइलेस्प्रेडेनिसोलोन ले लो यदि आप एमएस पुन: रद्दीकरण कर रहे हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें वह शायद मेथिलैप्रेडिएनिसोलोन लिखेंगे यह उपाय स्टेरॉयड की एक उच्च खुराक है जो पुनःप्रसारित एमएस वाले लोगों के लिए निर्धारित है। पुनरुत्थान की गंभीरता के आधार पर यह एक गोली या नसों के रूप में लिया जा सकता है। स्टेरॉयड नसों की सूजन कम हो जाती है और पुनरुत्थान को कम कर देता है
  • चित्र शीर्षक टिप मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 9
    2
    बीटा इंटरफेरॉन की कोशिश करो इंटरफेरॉन इंजेक्शन वाली दवाएं हैं जो एमएस के इलाज के लिए दुनिया भर में उपयोग की जाती हैं। बाजार में उपलब्ध दो प्रकार के इंजेक्शन, इंटरफेरॉन बीटा -1 ए और इंटरफेरॉन बीटा -1 बी हैं। वायरल संक्रमण और सूजन से लड़ने के लिए इंटरफेरॉन शरीर में स्वाभाविक रूप से मौजूद होते हैं। इंजेक्शन प्रतिरक्षा प्रणाली को विनियमित करते हैं और नसों की सूजन को कम या कम करते हैं। हालांकि, पूरा तंत्र अभी भी अज्ञात है
    • इंटरफेरॉन मुख्य रूप से 18 वर्ष से कम उम्र के रोगियों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक टिप मल्टीपल स्केलेरोसिस 10
    3
    ग्लेटिमेरर के एसीटेट पर विचार करें। ग्लैटिरामर एसीटेट त्वचा के नीचे इंजेक्शन हैं जो कि रिलायप्स और रेमिशन फॉर्म को लक्षित करता है। इस पदार्थ (Copaxone) प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं से बांधता है जो नसों पर हमला करती है और तंत्रिकाओं पर भविष्य के हमले को रोकने के लिए, उन्हें निष्क्रिय कर देती है।
    • अध्ययनों से पता चला है कि ग्लिटरिरमर इंटरफेरॉन्स की तुलना में हल्का प्रभाव पड़ता है। यह केवल 18 साल या उससे अधिक उम्र के रोगियों के लिए निर्धारित किया जा सकता है
  • चित्र शीर्षक टिप मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 11
    4
    नटालिज़ुम्ब की कोशिश करो नेटलिज़ुम्ब को पुनःप्रसारित एमएस वाले लोगों के लिए निर्धारित किया गया है। इन इंजेक्शन को रक्त के माध्यम से सीधे नली के माध्यम से दिया जाना चाहिए, प्रत्येक 28 दिनों में एक बार। नतालिज़मब एक प्रतिरक्षा कोशिका में प्रोटीन से बांधता है - यह प्रोटीन माना जाता है कि एमएस के कारण हैं। नतालिज़मब प्रतिरक्षा कोशिका को मस्तिष्क और मज्जा में प्रवेश करने से रोकता है, जो आगे गिरावट को रोकने के दौरान एमएस के लक्षणों को कम करता है।
  • विधि 3
    एक लक्षण चिकित्सा उपचार करना

    लक्षणों का उपचार, एमएस या आपके एमएस के इलाज के लिए जो दवा ले रहा है, उसके कारण विशिष्ट साइड इफेक्ट्स का उपचार होता है। इन उपचारों में लक्षणों का प्रबंधन करने के लिए निर्धारित दवाएं, व्यायाम और तकनीकों शामिल हैं

    विधि 4
    = दर्द का इलाज

    =




    चित्र शीर्षक टिप मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 12
    1
    अपने न्यूरोपैथिक दर्द का इलाज करें न्यूरोपैथिक दर्द किसी भी दर्द को परिधीय तंत्रिकाओं में महसूस होता है जो मस्तिष्क को और जानकारी लेते हैं। एमएस से होने वाली क्षति के कारण मरीजों में तीव्र और मर्मज्ञ न्यूरोपैथिक दर्द आम है। न्यूरोपैथिक दर्द प्रभावित क्षेत्र में एक जलती हुई सनसनी या बेहद संवेदनशील त्वचा के रूप में पेश कर सकता है। इन लक्षणों को अमित्रिप्टिलाइन, गबपेंटीन और कार्बामाज़िपिन लेने से कम किया जा सकता है। ये दवाएं शरीर की प्रतिक्रिया और मस्तिष्क में संसाधित दर्द संकेतों को नियंत्रित करके दर्द के लक्षणों को कम करती हैं।
  • चित्र शीर्षक टिप मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 13
    2
    मस्तिष्ककोशिका के दर्द को नियंत्रित करें यह दर्द आम तौर पर कठोरता के रूप में या ऐंठन के रूप में प्रस्तुत करता है। इसका संयोजन संयोजन या बेहतर बैठने की स्थिति, मध्यम व्यायाम तकनीक, और दर्द की दवा या विरोधी अवसादों को बढ़ावा देने के द्वारा किया जाता है। इन लक्षणों के इलाज के लिए कुछ न्यूरोलॉजिस्ट ट्रांसकाएंट्यूचुअल विद्युत तंत्रिका उत्तेजना चिकित्सा का उपयोग करते हैं। यह गैर-इनवेसिव प्रक्रिया तंत्रिका अंत को उत्तेजित करती है और लक्षणों से राहत देती है।
    • Musculoskeletal दर्द भी गतिशीलता समस्याओं का कारण हो सकता है। इन समस्याओं का स्पिंट और प्लास्टर कैप्स के साथ विशेष खींच अभ्यास के साथ व्यवहार किया जाता है। डॉक्टरों ने बोतुलिनम विष इंजेक्शन भी सुझा सकते हैं जो प्रभावित क्षेत्र में मांसपेशियों में छूट को बढ़ावा देंगे।
  • विधि 5
    = शारीरिक रोग का इलाज करना

    =

    चित्र शीर्षक टिप मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 14
    1
    एमएस के कारण मूत्राशय की समस्याओं के साथ डील करें एमएस के साथ मरीजों को अक्सर बड़े या कम मूत्राशय के उत्पादन का अनुभव होता है। इन दो परिस्थितियों से निपटना मुश्किल है, लेकिन उन्हें दूर किया जा सकता है।
    • बढ़ती पेशाब के लिए: अनियंत्रित पेशाब में सुधार करने के लिए टॉलेरोइडिन या ऑक्सीबुटिन को निर्धारित किया जाता है। ये दवाएं आपको अधिक पूर्वानुमानित समय पर पेश करने में मदद कर सकती हैं। पेशाब की वृद्धि की आवृत्ति का इलाज desmopressin के साथ किया जा सकता है।
    • कमी हुई पेशाब के लिए: यदि आपके पास मूत्राशय के एक निष्क्रिय मूत्राशय हैं, तो आपको मूत्र कैथेटर की आवश्यकता हो सकती है (मूत्रालय के उद्घाटन में एक ट्यूब सीधे डाली गई)। कैथेटर मूत्राशय से अतिरिक्त मूत्र नालता है और समस्याओं को कम करता है।
  • चित्र शीर्षक टिप मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 15
    2
    उत्पन्न होने वाली किसी भी आंत्र समस्याओं का इलाज करें आंतों की समस्याओं, जैसे कि हल्के से मध्यम कब्ज (मलजोरी को अक्षम करने), लचीलापन या साधारण आहार परिवर्तनों के साथ रोगाणु रूप से इलाज किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक टिप मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 16
    3
    यदि आपको दृष्टि की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें एमएस कभी-कभी दृष्टि हानि का कारण बनता है क्या आप इस तरह की समस्या हो रही है, या आपको लगता है कि आपकी दृष्टि में अच्छा के रूप में यह आमतौर पर है नहीं है, उसकी आंखों में एक परीक्षा लेने के लिए एक नियुक्ति बनाने लगता है। आपका डॉक्टर आपको बता सकता है कि आपकी दृष्टि एमएस से प्रभावित है या नहीं।
  • विधि 6
    = एमएस के मानसिक साइड इफेक्ट्स का इलाज करना

    =

    चित्र शीर्षक टिप मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 17
    1
    सोच, स्मृति या भाषण के साथ किसी भी कठिनाई का इलाज करें संज्ञानात्मक समस्याओं के साथ एमएस वाले मरीजों, जैसे स्मृति, सोच और बोलने में कठिनाई, आमतौर पर नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिकों पर निर्देशित होते हैं अधिकांश रोगियों को भाषण चिकित्सा की आवश्यकता होती है, इन लक्षणों का संचालन करने के लिए संज्ञानात्मक चिकित्सा के अलावा।
  • चित्र शीर्षक टिप मल्टीपल स्केलेरोसिस स्टेप 18
    2
    भावनात्मक अशांति को नियंत्रित करें एमएस के साथ मरीजों को कभी-कभी एमएस से संबंधित मानसिक और शारीरिक समस्याओं से उत्पन्न भावनात्मक विस्फोट से पीड़ित हो सकता है यदि आप इन विस्फोटों को शुरू करते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। वह आपको एक नैदानिक ​​मनोचिकित्सक के लिए निर्देशित कर सकते हैं जो आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए आपको तकनीक सिखेंगे।
  • चित्र शीर्षक टिप मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 1 9
    3
    थकान के साथ डील करें एमएस का एक और दुष्प्रभाव अत्यधिक थकान और थकान है। कुछ मामलों में, एमएस से निपटने के लिए निर्धारित दवाएं रोगी को थका हुआ महसूस कर सकती हैं। मांसपेशी समन्वय की कमी भी थकावट की भावना बढ़ सकती है। यदि आपको लगता है कि आपको बहुत थक गया है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। यदि संभवतः एमएस के कारण थकावट है तो वह संभवत: ऊर्जा बचत अभ्यास और तकनीकों के साथ अमांडादिना लिखेंगे।
  • विधि 7
    दवाओं का उपयोग करना जो रोग बदलते हैं

    नीचे सूचीबद्ध सभी दवाएं एक चिकित्सक द्वारा निर्धारित की जानी चाहिए यह खंड यहां बस आपको संभवतः एमएस से लड़ने के लिए संभव नुस्खे दवाओं का बेहतर विचार प्राप्त करने में मदद करने के लिए है।

    चित्र शीर्षक टिप मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 20
    1
    फिंगोलिमोड पर विचार करें यह एक नई प्रकार की दवा है जो बीमारी को बदलती है, जिसका पुनरुत्पादन, प्रगतिशील और छूट फॉर्म के लिए संकेत दिया गया है। फिंगोलिमॉड कैप्सूल को एक दिन में एक बार लिया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक टिप मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 21
    2
    Ampyra (Dalfampridine) पर विचार करें अम्पीरा दवाओं का सबसे आधुनिक वर्ग है जो एमएस रोगियों में आक्रामकता बढ़ा सकते हैं। हालांकि, यह निर्धारित दवा रोग के दौरान देरी या परिवर्तन नहीं करती है। अम्पीराइन मस्तिष्क तंत्रिकाओं के बीच तंत्रिका संकेतों को सुधारता है। दवा तंत्रिकाओं में पोटेशियम (नमक) के प्रवाह को अवरुद्ध करती है और तंत्रिका कार्यों को नियंत्रित करती है।
  • चित्र शीर्षक टिप मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 22
    3
    परक्यूटियस एंजियोप्लास्टी पर विचार करें यह मस्तिष्क के प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए रक्त वाहिकाओं को फैलाने की एक शल्य प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में त्वचा के माध्यम से एक सुराग को खूनी रक्त वाहिकाओं में से एक में शामिल करना शामिल है। सुई से जुड़ा एक छोटा गुब्बारा संकीर्ण पोत को फुलाया (या फैलाया) करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • चेतावनी

    • यदि कुछ असामान्य होता है, जैसे कि बढ़े दर्द या स्तब्ध हो जाना, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com