IhsAdke.com

मल्टीपल स्केलेरोसिस निदान के साथ काम करना

मल्टीपल स्केलेरोसिस (एमएस) एक पुरानी neurodegenerative रोग है इस तरह के निदान को प्राप्त करना मुश्किल है और आपको कई संदेहों से बचा सकता है। निदान को समझना और स्वास्थ्य पेशेवरों के समर्थन से आपको स्थिति की सीमाओं के साथ बेहतर व्यवहार करने में मदद मिलेगी और उपचार के लिए अधिक आराम से दृष्टिकोण लेना होगा। एमएस देखभाल में परिवार का समर्थन नेटवर्क भी आवश्यक है और आपको भावनात्मक, मानसिक और शारीरिक सहायता प्रदान करेगा जो आपको ज़रूरत है।

चरणों

विधि 1
मल्टीपल स्केलेरोसिस के बारे में सीखना

मस्तिष्क स्क्लेरोसिस चरण 1 के निदान के साथ सहल शीर्षक चित्र
1
एक विशेषज्ञ से परामर्श करें एक न्यूरोलॉजिस्ट की खोज करें जो स्थिति की सभी जटिलताओं को समझा सकता है। आदर्श रूप से, आपको एक एमएस विशेषज्ञ की तलाश करनी चाहिए जो आपको अधिक उचित और निरंतर उपचार के लिए आवश्यक सभी मार्गदर्शन प्रदान कर सकें।
  • आप की जरूरत है सभी पेशेवर मदद प्राप्त करने के लिए इन दोनों क्षेत्रों की देखभाल के साथ चिकित्सा क्लीनिक के लिए देखो।
  • एक विशेषज्ञ को एक रेफरल के लिए अपने वर्तमान चिकित्सक या सामान्य चिकित्सक से पूछें।
  • एक चिकित्सक की तलाश करें जो कार्यशील चिकित्सा में निपुण है यह नैदानिक ​​दृष्टिकोण रोग के मूल कारणों का विश्लेषण करता है और इस स्थिति का इलाज करने के लिए इसका उपयोग करता है। ये पेशेवर एमएस जैसे ऑटोइम्यून बीमारियों के उपचार में अच्छे परिणाम दिखा रहे हैं।
  • मस्तिष्क स्क्लेरोसिस के चरण 2 के निदान के साथ सहल शीर्षक चित्र
    2
    उपचार के विकल्प जानिए रोग की प्रगति को समझना और संभव हस्तक्षेप विकल्प आपको पुनर्वास के साथ बेहतर सामना करने में सहायता करेगा। चार प्रकार के एमएस हैं: प्रेषित-आवर्ती, प्रगतिशील-प्राथमिक, प्रगतिशील-माध्यमिक और प्रगतिशील-पुनरावर्तक। विभिन्न प्रकार के निदान की प्रगति में विभिन्न बिंदुओं पर अलग-अलग उपचार की आवश्यकता होती है।
    • मेडिकल सलाह के लिए पूछें और ब्राजीलियाई मल्टीपल स्केलेरोसिस एसोसिएशन (एबीईएम) की वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में अधिक जानें: https://abem.org.br/.
    • हालत का उपचार विशिष्ट पदार्थों, जटिलताओं के उपचार, लक्षणों का प्रबंधन, पुनर्वास, उचित पोषण और भावनात्मक समर्थन जैसे कई तत्वों को शामिल करता है। सभी उपलब्ध उपचार विकल्पों को समझने के लिए अपने चिकित्सक के साथ प्रत्येक हस्तक्षेप पर चर्चा करें।
  • मस्तिष्क स्क्लेरोसिस के चरण 3 के निदान के साथ शीर्षक से चित्र
    3
    एक उपचार योजना बनाएं विशेषज्ञ के साथ, एक यथार्थवादी और उद्देश्यपूर्ण हस्तक्षेप योजना को एक साथ रखा जिसमें रोग से संबंधित सभी चरणों और प्रक्रियाएं शामिल हैं
    • अपने चिकित्सक से पूछें कि हालत के लक्षणों का इलाज करने के सर्वोत्तम तरीके क्या हैं, जो आपके मामले के लिए दवाओं की अनुशंसा की जाती है, और कब पुनर्वास शुरू करना है
  • मस्तिष्क स्क्लेरोसिस के निदान के साथ कोप के नाम से चित्र चरण 4
    4
    एक समर्थन नेटवर्क है। परिवार के सदस्य और मित्र भावनात्मक समर्थन प्रदान कर सकते हैं और साथ ही इलाज में योगदान भी कर सकते हैं। अगर आपके पास पहले से ही एक देखभालकर्ता है, तो उसे एमएस के ब्योरे को समझने के लिए डॉक्टर के कार्यालय में शामिल होने के लिए कहें।
    • देखभाल करनेवाले से पूछें या हस्तक्षेप और पुनर्वास के लिए चिकित्सा दिशानिर्देशों, नुस्खा दवाओं, और सुझावों को लिखने के लिए किसी को प्यार किया।
    • किसी शर्त के बारे में आपके पास कोई प्रश्न लिखें और प्रश्न पूछें।
  • मस्तिष्क स्क्लेरोसिस के एक निदान के साथ कोप शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    एमएस के साथ व्यक्तियों के लिए एक सहायता समूह में शामिल हों इस स्थान में, आप व्यवहार में बीमारी के बारे में अधिक जान सकते हैं, साथ ही इस स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक भावनात्मक समर्थन प्राप्त कर सकते हैं। देखें कि क्या आपके शहर या क्षेत्र में कोई समूह है।
    • पुस्तकों और वेबसाइटों में विषय के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें
  • विधि 2
    जीवन शैली में परिवर्तन करना

    1. 1
      एक डायरी रखें यह लक्षणों, आहार और दवा के बीच के रिश्ते को मॉनिटर करने में आपकी मदद कर सकता है जो एमएस पर ट्रिगर हो सकता है। यदि आप पहले से ही उपचार से अभिभूत हो गए हैं, तो अपने प्रिय व्यक्ति से इन नोटों को आपके लिए दैनिक बनाने के लिए कहें।
      • जब भी आपके पास कोई ऐसा लक्षण होता है जो स्थिति से संबंधित होता है, उसे लिखो और यह भी ध्यान दें कि आपने क्या महसूस किया और कितनी देर तक
    2. मल्टीपल स्केलेरोसिस के निदान के साथ कोप के नाम से चित्र चरण 6
      2
      आवश्यक परिवर्तन करें एमएस का निदान जीवन शैली में बदलाव का मतलब है। अपने आप को चिंता करने की अनुमति दें और समायोजन की योजना शुरू करें।
      • निदान के शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक प्रभावों पर विचार करें। आप हर सुबह चलने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन आप अब भी अन्य प्रकार के एरोबिक व्यायाम कर सकते हैं। आपको निपुणता और स्मृति में सुधार करने के लिए अनुस्मारक को अधिक बार बनाने की ज़रूरत हो सकती है।
      • एक पुनर्वास क्लिनिक का पता लगाएं जो एमएस के इलाज में माहिर है, जहां आप शारीरिक, मानसिक और व्यावसायिक पुनर्संस्थापन कर सकते हैं।
    3. मल्टीपल स्केलेरोसिस के एक निदान के साथ कोप के नाम पर चित्र चरण 7
      3



      इन परिवर्तनों के लिए खुला रहें लचीला रहें और अपने आप को पुराने गतिविधियों को करने के नए तरीके सीखने की अनुमति दें। इन परिवर्तनों को स्वीकार करना आपकी बेहतर गुणवत्ता की जिंदगी में सहायता करेगा।
      • धीरज रखो हालांकि कुछ गतिविधियों को केवल कुछ समायोजन की आवश्यकता होती है, अन्य को भी भारी परिवर्तन की आवश्यकता हो सकती है।
    4. मस्तिष्क स्क्लेरोसिस के एक निदान के साथ सहलिपि शीर्षक चित्र 8
      4
      दीर्घकालिक और अल्पकालिक लक्ष्य सेट करें पूर्व निर्धारित लक्ष्यों को आप निर्धारित करते हैं और आगे बढ़ने के लिए उद्देश्य की भावना प्रदान करते हैं। पुनर्वास कार्यक्रम और आपके पेशेवर और व्यक्तिगत अपेक्षाओं के अनुसार लक्ष्य निर्धारित करें।
      • लंबे समय के लक्ष्यों का विकास करना जैसे कि एमएस के प्रभाव को कम करना, अपने घर को अधिक अनुकूल बनाने के लिए या व्यावसायिक मार्गदर्शन के जरिए उचित करियर बदलाव करने के लिए अनुकूल बनाना।
      • अल्पकालिक लक्ष्य निर्धारित करें, जो चिकित्सकों से संबंधित हो सकता है, जैसे कि गतिशीलता, शक्ति और संतुलन में सुधार, या व्यक्तिगत लक्ष्यों जैसे दोस्तों के साथ नाश्ते के साथ सप्ताह में एक बार या एक नया शौक अभ्यास करना।
    5. 5
      पर्याप्त आहार भड़काऊ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों जैसे फैटी, तली हुई, अत्यधिक संसाधित या मीठे खाद्य पदार्थों के खपत से एमएस का कारण या बिगड़ा जा सकता है स्थिति के ट्रिगर लक्षण की संभावना को कम करने के लिए, एक विरोधी भड़काऊ आहार का पालन करें ताजा फल और सब्जियों, सब्जियां, मछली और प्रीबीओटिक और प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थों में अमीर
    6. मस्तिष्क स्क्लेरोसिस के एक निदान के साथ सहल शीर्षक चित्र 9
      6
      शारीरिक गतिविधि का नियमित रूप से अभ्यास करें व्यायाम एमएस के साथ मुकाबला करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जितनी अधिक एरोबिक गतिविधियों आप करते हैं, उतनी ही मांसपेशियों को आपके पास होगा, वे अवसाद या थकान से पीड़ित होने की संभावना कम करते हैं। किसी भी व्यायाम व्यायाम शुरू करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें
      • पानी एरोबिक्स या तैराकी जैसी कम प्रभाव वाले एरोबिक गतिविधियों को करना।
    7. मस्तिष्क स्क्लेरोसिस के एक निदान के साथ सहलिपि शीर्षक चित्र 10
      7
      अक्सर आराम करो आराम से सामान्यीकृत कल्याण की भावना को बढ़ावा देता है मानसिक और शारीरिक रूप से आराम से शौक तुरंत तनाव से राहत देने और दीर्घकालिक राहत प्रदान करते हैं
      • योग, ध्यान या साप्ताहिक एक मालिश सत्र करें
      • विश्राम सिर्फ इसका मतलब अभी भी खड़ा नहीं है मस्ती करने का समय भी है!

    विधि 3
    मदद की तलाश में

    मस्तिष्क स्क्लेरोसिस के एक निदान के साथ सहलिपि शीर्षक चित्र 11
    1
    अपने परिवार के साथ निदान पर चर्चा करें यह एक कठिन और नाज़ुक समय है, क्योंकि इसमें कई लोगों को अलग-अलग दृष्टिकोण के साथ शामिल किया गया है। हालांकि, यह जानना आवश्यक है कि कोई निकटतम संस्थाओं के समर्थन पर भरोसा कर सकता है
    • इस बात पर विचार करें कि आप स्थिति को कैसे उजागर करेंगे, यह विचार करते हुए कि दूसरों को समाचारों पर कैसे प्रतिक्रिया होगी और आप दूसरों के साथ उस निदान से कितना हिस्सा लेना चाहते हैं।
  • मस्तिष्क स्क्लेरोसिस के चरण 12 के निदान के साथ शीर्षक से चित्र
    2
    मित्रों को अपनी स्थिति के बारे में बताएं यह एक समर्थन नेटवर्क बनाने में अगला कदम है। हर किसी को एक ही समय में सूचित करने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए आपके निकटतम लोगों के साथ शुरू करें। समय के साथ, आप अपनी चिंताओं को दूसरों के साथ साझा करने के लिए और अधिक तैयार रहेंगे।
    • दोबारा, इस बारे में सोचें कि आप अभी और आपके स्वास्थ्य के बारे में बताएंगे कि आप यह कैसे करना चाहते हैं।
    • याद रखें कि यह आपका पल है यदि आप अभी भी इसके बारे में बात करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो अपने आप को कुछ समय दें
  • मस्तिष्क स्क्लेरोसिस चरण 13 के निदान के साथ सहल शीर्षक चित्र
    3
    एक मनोवैज्ञानिक से बात करें एक पेशेवर को देखो यदि आप अपनी भावनाओं और चिंताओं के बारे में बात करना चाहते हैं कि निदान आपके वर्तमान संबंधों को कैसे प्रभावित कर सकता है। मनोचिकित्सा में, आप उन व्यक्तिगत मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं जिन्हें आप परिवार, दोस्तों, या समर्थन समूह को बेनकाब नहीं करना चाहते हैं।
    • मनोवैज्ञानिकों से लेकर डॉक्टर तक की सिफारिशों के लिए पूछें।
  • युक्तियाँ

    • अपने आसपास के लोगों को कभी भी न भूलें आपके परिवार और दोस्तों को यह समझना मुश्किल है कि यह एक कठिन समय है और जो आपकी ज़रूरत है वह आपकी तरफ होगी। मदद के लिए पूछने के लिए शर्म न हो।
    • ज्ञान को मत भूलना। जितना अधिक आप खुद को शिक्षित करते हैं और एमएस और उसके उपचार से परिचित हो जाते हैं, दूसरों की मदद करने में आपकी मदद करना आसान होगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com