IhsAdke.com

दोस्तों से समर्थन की कमी के साथ लेनदेन जब आप एक गंभीर बीमारी है

एक पुरानी बीमारी के साथ रहना एक मुश्किल और अकेला स्थिति हो सकती है स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए सामाजिक सहायता ढूंढना सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन कुछ मित्र अक्सर गायब हो जाते हैं और जब हम पीड़ित होते हैं कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने कुख्यात दोस्त आपको निराश कर सकते हैं, अपने वास्तविक दोस्तों की सहायता से यह जानने के लिए कि आपकी मदद कैसे की जाती है, स्थिति से निपटने के लिए सीखें। उन लोगों के संपर्क में रहकर एक ठोस समर्थन नेटवर्क बनाएं, जिनके बारे में आप पहले से जानते हैं, नए दोस्त बनाने और प्रक्रिया में खुद का ख्याल रखते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी बीमारी के बारे में लोगों से बात करना

चित्र जब आप को गंभीर बीमारी है तो बिना असहज दोस्तों को संभालना चरण 1
1
अपनी बीमारी के बारे में अपने प्रियजनों को शिक्षित करें यदि आप समझते हैं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं तो आपके मित्र और परिवार आपको बेहतर समर्थन दे पाएंगे। अपने जीवन के महत्वपूर्ण लोगों के साथ साझा करने के लिए गुणवत्ता वाले रोग साइटों और पुस्तकों का पता लगाएं।
  • जब भी संभव हो प्रत्येक व्यक्ति से व्यक्तिगत रूप से बात करें सोशल नेटवर्किंग जैसे संचार के कम औपचारिक रूपों पर जाने से पहले व्यक्तिगत रूप से एक-दूसरे के साथ बातचीत करना शुरू करें
  • बैठ जाओ और रोग पर बुनियादी इंटरनेट अनुसंधान करते हैं लक्षणों के बारे में बात करें जो समझ में आते हैं, किए गए उपचार और पूर्वानुमान का समझाएं।
  • दूसरों के सवालों की तरह बातें कहकर प्रोत्साहित करें, "लुइज़, मुझे पता है कि हम लंबे समय से दोस्त हैं और मैं नहीं चाहता कि मेरे निदान की वजह से चीजों को अजीब न हो। क्या आपको इस बीमारी के बारे में कुछ पूछना है?"
  • चित्र जब आप गंभीर बीमारी है, तो असहनीय दोस्तों को संभालना चरण 2
    2
    डॉक्टर के पास जाओ अपनी स्थिति के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने से आपको और आपके दोस्तों को आश्वस्त किया जा सकता है, इसलिए किसी व्यक्ति के साथ आप डॉक्टर से मिल सकते हैं। आपका मित्र इस बीमारी के बारे में अधिक जान सकता है और पता लगा सकता है कि आपको सबसे अच्छी मदद कैसे करनी है।
    • आपके प्रियजन भी जानकारी को समझने में आपकी मदद कर सकते हैं कि आप घबराहट से गुजर सकते हैं।
    • चिकित्सा पेशेवरों से बात करने के अतिरिक्त, आप उसी समस्या वाले लोगों के साथ सहायता समूहों में शामिल हो सकते हैं। ऐसे लोगों से बात करने में आपकी मदद कर सकती है कि आप क्या उम्मीद कर सकते हैं और अपने दोस्तों को बेहतर समर्थन देने में सहायता कर सकते हैं।
  • चित्र जब आप को गंभीर बीमारी है, तो असहज दोस्तों को संभाल लेना चरण 3
    3
    अपने दोस्तों को बताएं कि आपको उनके लिए क्या चाहिए। वे सहायक होना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं पता कि कैसे अगर आपको किसी की मदद की ज़रूरत है, तो पूछें! आपको अपनी ज़रूरत की मदद मिलेगी और आपके दोस्तों को ये पता चल जाएगा कि आपके लिए क्या करना है।
    • किराने की दुकान पर शॉपिंग करने से थोड़ी देर के लिए चैट करने के लिए बस बहुत सी जगहों पर अनुरोध किया जा सकता है। उन चीजों की एक सूची को इकट्ठा करें जिनसे आप संघर्ष कर रहे हैं, और जब कोई आपको पूछता है कि आप सहायता के लिए क्या कर सकते हैं, तो कार्यों में से एक को निकाल सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से असहनीय दोस्तों को संभालना जब आपको गंभीर बीमारी है चरण 4
    4
    पहल लो जब कुछ दोस्त गायब हो जाते हैं। जब आप अपने फोन वापस नहीं जा रहे हैं या घर जा रहे हैं, तब आपको खुद के लिए खेद महसूस नहीं करना चाहिए। उन्हें पता नहीं है कि क्या कहना है या कैसे मदद करना है: उस मामले में, उनके पीछे चलना और बर्फ को तोड़ना
    • एक खोए दोस्त को बुलाओ और एक हल्का मजाक बनाओ। कुछ कहो, "जी, जोस, मुझे फ़िब्रोमाइल्जी का पता चला था, मैं पौंड नहीं करता। यह संक्रामक नहीं है और मैं आपको और अधिक देखना चाहता हूं!"
  • भाग 2
    दूसरों की प्रतिक्रियाओं से निपटना

    चित्र शीर्षक से असहनीय दोस्तों को संभालना जब आपको गंभीर बीमारी है चरण 5
    1
    समझें कि आपके दोस्तों के समर्थन की कमी व्यक्तिगत नहीं है दूसरों को गायब होने पर आपको चोट या परेशान हो सकती है, लेकिन ऐसा व्यवहार आपके बारे में अपने बारे में अधिक बताता है। आपके दोस्तों को पता नहीं है कि क्या कहना है या उन्हें आपको दुख दिखाना मुश्किल हो सकता है
    • एक दोस्त को एक पुरानी बीमारी से पीड़ित देखना बहुत मुश्किल है क्योंकि यह हमें याद दिलाता है कि हर कोई बीमार हो सकता है कुछ लोग अपने जीवन से गायब हो सकते हैं, इसलिए उन्हें अपने स्वास्थ्य और मृत्यु के बारे में नहीं सोचना पड़ता है।
    • कुछ दोस्त आपके पास असुविधाजनक हो सकते हैं क्योंकि उन्हें पता नहीं है कि कैसे कार्य करना है यदि वे कुछ गलत बोलने से डरते हैं, तो वे उनकी उपस्थिति से बचने के लिए समाप्त हो सकते हैं। इसके अलावा, कुछ लोग मानते हैं कि निदान को स्वीकार करने के लिए आपको अकेले थोड़े समय की जरूरत है, खासकर यदि आप दर्द या बीमारी से थोड़ा दूर हैं
  • चित्र जब आप को गंभीर बीमारी है तो असहनीय दोस्तों को संभाल लेना चरण 6
    2
    अपने आप को लागू करें जब कोई व्यक्ति कुछ असंवेदनशील कहता है। यदि कोई मित्र अपनी भावनाओं को चोट पहुँचाता है, तो उसे स्पष्ट करने में संकोच न करें। शर्मनाक चुटकुले को रोकें ताकि आप भविष्य में आवर्ती होने की संभावना कम कर सकें। यदि आपका मित्र आपके बारे में परवाह करता है, तो वह माफी मांगेगा और भविष्य में अधिक सावधान रह सकता है।
    • प्रत्यक्ष रहें ऐसा कुछ कहो "यह अच्छा नहीं था। मैं नहीं बल्कि आप इसके बारे में कोई और चुटकुले नहीं बनाते।"
    • पता है कि यह संभव है कि आपके मित्र का कोई बुरा इरादा नहीं है बहुत से लोग हास्य का उपयोग करते हैं, जब उन्हें यकीन नहीं होता कि क्या कहना है।
  • चित्र शीर्षक से असहनीय दोस्तों को संभालना जब आपको गंभीर बीमारी है 7
    3
    अपनी अपेक्षाओं का मूल्यांकन करें हर कोई समान स्तर का समर्थन करने में सक्षम नहीं है, लेकिन ऐसा मत कहो कि आपसे पूछने से रोकें अगर किसी को ज्यादा मदद नहीं कर सकता है तो समझें। मान लें कि यह इच्छा या समय की कमी है: यदि कोई मित्र हर समय आपकी मदद नहीं कर सकता है, लेकिन फिर भी समय-समय पर मदद करने का प्रयास कर रहा है, तो उसे धन्यवाद
    • आप की तरह कुछ कह सकते हैं "मुझे पता है कि हम एक साथ अधिक समय बिताया पहले और मैं बाहर ज्यादा नहीं मिल सकता है, लेकिन मुझे खुशी है कि आप कितना मेरे साथ और अधिक समय बिताने के लिए संघर्ष कर दिया गया है।"
  • भाग 3
    नई दोस्ती बनाना

    चित्र शीर्षक से असहनीय दोस्तों को संभालना जब आपको गंभीर बीमारी है 8
    1



    अन्य लोगों से बात करें अपने सामाजिक मंडल को चौड़ा करने के लिए, जो थोड़ी सहायक दोस्त हैं, उन लोगों के लिए उपयोगी हो सकते हैं, आपको उन लोगों से बहुत दूर जाने की जरूरत नहीं है जिनकी आप पहले से जानते हैं किसी पड़ोसी, एक सहपाठी या सहकर्मी से बात करने की कोशिश करें। यदि आप किसी की कंपनी का आनंद लेते हैं, तो उन्हें कुछ करने के लिए आमंत्रित करें।
    • ऐसी समस्याओं वाले लोगों से मिलने के लिए आपकी बीमारी से संबंधित कुछ कारणों में शामिल हों
  • चित्र शीर्षक से असहनीय दोस्तों को संभाल लें जब आपको गंभीर बीमारी है 9
    2
    सहायता समूह की तलाश करें पुरानी समस्याओं के साथ दूसरों के साथ बात करना, सामाजिक सहायता ढूंढने और नई दोस्ती बनाने का एक शानदार तरीका है। अपने क्षेत्र में एक समूह या इंटरनेट पर देखें अपने चिकित्सक से बात करने के लिए बात करें कि क्या उसका कोई संकेत है
  • चित्र शीर्षक से असहनीय दोस्तों को संभालना जब आपको गंभीर बीमारी है 10
    3
    इंटरनेट का उपयोग करें यदि यह बीमारी की वजह से घर छोड़ने के लिए मुश्किल है, लेकिन आप अभी भी समर्थन की जरूरत है, इंटरनेट एक शानदार तरीका जुड़े रहने के लिए है: सामाजिक नेटवर्क का उपयोग, एक ब्लॉग लिखने या मंचों में भाग लेने में लंबी बीमारी के साथ लोगों को सहायता पाने के लिए तुम्हारी जैसी समस्याओं वाले लोगों का
  • चित्र शीर्षक से असहनीय दोस्तों को संभालना जब आपको गंभीर बीमारी है 11
    4
    अपने पुराने दोस्तों से इनकार न करें लोग आते हैं और जाते हैं - कभी-कभी पुराने दोस्त अपने जीवन से समय बिताने के बाद वापस आते हैं। मित्रों के अपने चक्र को मजबूत रखने के लिए अतीत के लोगों के साथ पुन: कनेक्ट होने के लिए तैयार रहें।
    • उदाहरण के लिए, जब आप एक उच्च विद्यालय मित्र को फेसबुक पर अपनी मधुमेह की यात्रा के बारे में जानकारी साझा करते हैं, तो उसे "वाह की तरह कुछ कह कर बोलने के लिए कहो, मुझे पिछले हफ्ते आपके पोस्ट से छुआ गया था कोई इस स्थिति के बारे में बात कर सकता है। क्या आप मुझसे चैट करना चाहते हैं? "
  • चित्र शीर्षक से असहनीय दोस्तों को संभालना जब आपको गंभीर बीमारी है 12
    5
    एक चिकित्सक से सलाह लें एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपकी बीमारी के कारण जब आप बीमार हो जाते हैं, साथ ही साथ आपको स्वस्थ तरीके से स्थिति से निपटने में सहायता करने के लिए सहानुभूतिपूर्ण कान प्रदान कर सकते हैं। अपने चिकित्सक से बात करें और एक रेफरल के लिए पूछें या एक पेशेवर खोज करने के लिए इंटरनेट पर खोज करें।
  • भाग 4
    खुद का ख्याल रखना

    चित्र शीर्षक से असहनीय दोस्तों को संभाल लें जब आपको गंभीर बीमारी है 13
    1
    पता है कि जब गैर-सहानुभूति वाले मित्रों को जाने देना था यदि कोई मित्र आपको कई बार छोड़ता है, जब आपको उनकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है, या असंवेदनशील बातें कहें, तो उसके बिना आप बेहतर हो सकते हैं दोस्ती छोड़ना मुश्किल है, लेकिन विषाक्त व्यक्ति को करीब रखने से भी बदतर है।
    • यदि आप किसी मित्र के साथ संबंधों को कम करना चुनते हैं, तो उससे पहले बात करें, क्योंकि उसे पता ही नहीं है कि आप उसे परेशान कर रहे हैं। "जोनास की तरह कुछ कहो, मैंने हमेशा हमारी दोस्ती पसंद रखी है, लेकिन अब चीजें अलग हैं, मेरे पास कई स्केलेरोसिस हैं। मुझे आपके से बहुत समर्थन नहीं मिला है ..."।
  • चित्र शीर्षक से असहनीय दोस्तों को संभालना जब आपके पास गंभीर बीमारी है 14 कदम
    2
    अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें शारीरिक रूप से फिट रहना, मानसिक और भावनात्मक रूप से आपको जीवन पर अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण का पालन करने में सहायता मिलेगी। एक संतुलित आहार, व्यायाम, पर्याप्त नींद और ध्यान सभी मदद कर सकते हैं
    • तनाव को नियंत्रित करें और शरीर की देखभाल के माध्यम से आपकी बीमारी के लक्षणों को दूर करें। अच्छी तरह से खाएं, अपनी स्थिति के लिए उचित अभ्यास करें और अपने आप को ख्याल रखें!
    • बेहतर महसूस करने के लिए शराब का उपयोग करने से बचें यह एक पदार्थ है जो तंत्रिका तंत्र पर कार्य करता है और अवसाद का कारण बन सकता है, जो पुराने रोगों से पीड़ित लोगों के लिए पहले से ही एक समस्या है।
    • इंटरनेट पर अपने स्वास्थ्य के लक्ष्यों को ऑनलाइन साझा करें ताकि आपके मित्रों के साथ कुछ जवाबदेही हो सके।
  • चित्र शीर्षक से असहनीय दोस्तों को संभालना जब आपके पास गंभीर बीमारी है चरण 15
    3
    एक शौक का पालन करें ऐसी गतिविधियां जो हम पसंद करते हैं, हमें व्यस्त और सकारात्मक बनाते हैं। एक पुराने शौक को फिर से ढूंढें जिसे आप हमेशा एक नए शौक को भूल गए या खोजते थे जिसे आप हमेशा अनुभव करना चाहते थे।
    • बुनाई, ड्राइंग, पेंटिंग और पढ़ना शुरू करने के लिए सरल विकल्प हैं जो आपको बहुत अधिक टायर नहीं करेंगे यदि आपकी बीमारी के हाथों में दर्द होता है, तो रबर की हड्डी के साथ पेंसिल और सुई का इस्तेमाल करें।
  • चित्र शीर्षक से असहनीय दोस्तों को संभाल लें जब आपको गंभीर बीमारी है 16
    4
    आत्मसम्मान पर काम करें गंभीर बीमारियों को आप नीचे डाल सकते हैं, खासकर छोटे सहयोगी मित्रों की उपस्थिति के साथ। खुद के लिए चुनौतियां सेट करें, अपने सकारात्मक गुणों को याद रखें, और ध्यान दें कि आप क्या नहीं कर सकते हैं इसके बजाय आप क्या कर सकते हैं।
    • जब हम बीमार हो जाते हैं तो नकारात्मक पर ध्यान देना आसान होता है, सकारात्मक नजरअंदाज करना। अपने सकारात्मक गुणों के साथ एक सूची को इकट्ठा करें और इसे नियमित रूप से समीक्षा करें - "अच्छे श्रोता होने के नाते", "अनुकंपा बनना" और "रचनात्मक होना" जैसी चीज़ें शामिल करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com