IhsAdke.com

आपकी सहायता नेटवर्क सहायता कैसे करें

हमारे भावनात्मक स्वास्थ्य को बनाए रखने में एक अच्छा समर्थन नेटवर्क एक महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि ऐसे व्यक्तियों, जो मित्रों और परिवार के साथ करीबी रिश्ते पैदा करते हैं, कम तनावपूर्ण, खुश और स्वस्थ भी होते हैं। लेकिन अगर आप महान रिश्तों की खेती करते हैं, तो भी आपके प्रियजनों को आपकी मदद करना मुश्किल हो सकता है अगर उन्हें आपकी आवश्यकताओं के बारे में जानकारी नहीं है अपने मित्रों और परिवार के साथ मजबूत बंधन बनाकर, अपनी आवश्यकताओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने और एक प्रियजन को मदद की ज़रूरत होने पर पक्ष को चुकाने में सहायता के लिए अपने समर्थन नेटवर्क की सहायता करें।

चरणों

विधि 1
अपनी जरूरतों को व्यक्त करना

आपकी सहायता प्रणाली सहायता चरण 1 पर शीर्षक वाला चित्र
1
स्वीकार करें कि आपको सहायता चाहिए कभी-कभी यह स्वीकार करते हुए कि हम पीड़ित हैं या समर्थन की ज़रूरत एक बहुत ही मुश्किल काम है - शायद आप सुपरहीरो की भूमिका पर ले गए हैं और हर किसी के लिए सब कुछ करना चाहते हैं, लेकिन इस तरह की मानसिकता केवल समाप्त हो जाती है या थकावट का कारण बनती है ।
  • यह स्वीकार करने के लिए तैयार रहें कि आप पीड़ित हैं और प्रियजनों को आपकी मदद करने का मौका प्राप्त करने की अनुमति है। अपने दैनिक जीवन का विश्लेषण करें: किन क्षेत्रों से सामना करना सबसे मुश्किल है? अब, सोचें कि किस तरह के भरोसेमंद लोग आपकी किसी भी तरह के फैसले के बिना आपकी सहायता कर सकते हैं - वे परिवार, मित्र, पड़ोसी, या यहां तक ​​कि अन्य चर्चगॉयर भी हो सकते हैं। रेफ्रिजरेटर के दरवाज़े पर इन सभी नामों की एक सूची रखो, इसलिए आपको हमेशा पता चल जाएगा कि सहायता कहां से प्राप्त करें
  • आपको इस समय कोई कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है - बस उन समस्याओं से अवगत रहें जो आप वर्तमान में सामना कर रहे हैं, और कुछ लोगों की पहचान करें जो आपकी सहायता करने के लिए तैयार होंगे।
  • आपकी सहायता प्रणाली सहायता चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन क्षेत्रों की पहचान करें जहां आपको सबसे ज्यादा मदद की आवश्यकता है उन मुद्दों के बारे में सोचें जो आपको अपने दम पर सुलझाने में कठिनाई हो रही है, और उन क्षेत्रों पर प्रतिबिंबित करने की बात आती है, जिन्हें सबसे ज्यादा व्यावहारिक या भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता होती है।
    • मान लें कि एक व्यक्ति ने अभी तक डेटिंग समाप्त कर दिया है - उस स्थिति में, शायद, उसे सहयोग, कान और किसी के अनुकूल कंधे की जरूरत है
    • जिस व्यक्ति ने बीमार पारिवारिक सदस्य की देखभाल के लिए अपना दिन बिताया है, वह किसी व्यक्ति की मदद से घर को साफ कर सकता है और बैंक या सुपरमार्केट जाने जैसे कुछ व्यावहारिक मुद्दों को हल कर सकता है।
    • एक और संभावना एक ऐसी व्यक्ति है जिसने किसी रिश्तेदार, मित्र या पालतू की मृत्यु जैसे नुकसान का सामना किया है - इस मामले में, उसे शोक के इस समय के दौरान उसके भोजन तैयार करने के लिए किसी प्रियजन की आवश्यकता हो सकती है।
  • आपकी सहायता प्रणाली सहायता चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने समर्थन नेटवर्क के लिए अपनी आवश्यकताओं को संचारित करें विनम्र रहो, लेकिन उद्देश्य, मदद के लिए पूछते समय, और किसी एहसान पूछने के लिए बुरा मत महसूस करो इंसान एक सामाजिक व्यक्ति बनने के लिए जैविक रूप से, भावनात्मक और संज्ञानात्मक रूप से डिज़ाइन किया गया है, और समय-समय पर किसी को भी मदद की आवश्यकता के लिए यह बिल्कुल सामान्य है याद रखें कि ये लोग आपके बारे में ध्यान रखते हैं और यह कि आपकी मदद करने में शायद वे खुश हैं।
    • उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति को निराशा से जूझते हुए एक मित्र के साथ निम्नलिखित बातचीत हो सकती है: "जब मैं घर छोड़ता हूं, तो मुझे अच्छा लगता है, लेकिन प्रेरणा प्राप्त करना मेरे लिए मुश्किल है। आप रात में मेरे साथ चलना शुरू कर सकते हैं ? "
  • आपकी सहायता प्रणाली सहायता चरण 4 में शीर्षक वाला चित्र
    4
    सहायता नेटवर्क के साथ अपनी संकट योजना साझा करें अगर आपने भौतिक या भावनात्मक संकट के लिए एक विशिष्ट योजना विकसित की है, तो अपने समर्थन नेटवर्क के प्रत्येक सदस्य के साथ एक प्रति साझा करें। इस योजना में आपके डॉक्टर या चिकित्सक की फोन नंबर जैसी जानकारी, किसी भी आवश्यक दवा का नाम, और नपुंसकता के समय के दौरान कुछ भी महत्वपूर्ण होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, संकट योजना में आपके पालतू जानवरों की देखभाल के लिए सभी आवश्यक जानकारी शामिल होनी चाहिए।
  • आपकी सहायता प्रणाली सहायता चरण 5 में शीर्षक वाला चित्र
    5
    कृतज्ञता के साथ मदद स्वीकार करें जब आप ऐसा करना चाहते हैं तो दूसरों को आपकी सहायता करने दें - लोग अक्सर किसी मित्र या परिवार के सदस्य की सहायता करने के बारे में खुश होते हैं, इसलिए पक्षपात स्वीकार करते समय अपराध या शर्मिंदगी से बचें और इसके बजाय अपने अस्तित्व के संकेत के लिए कृतज्ञता दिखाएं प्रिय।
    • यदि आप हमेशा से ही व्यक्ति हैं जो हर किसी के लिए सब कुछ करता है, तो आपको दूसरों से सहायता स्वीकार करने के विचार के लिए कुछ समय लग सकता है दूसरों की सहायता करने के बारे में आपको कैसा महसूस होता है, इस पर ध्यान दें और पता करें कि आपके सहायता नेटवर्क के सदस्य भी आपकी मदद करते समय ऐसा महसूस करते हैं।
  • विधि 2
    अपने नेटवर्क समर्थन को मजबूत बनाना

    आपकी सहायता प्रणाली सहायता चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    नेटवर्क सहायता के प्रत्येक सदस्य को पहचानें परिवार, दोस्तों, सहकर्मियों और किसी अन्य व्यक्ति के बारे में सोचें जो आपके जीवन का हिस्सा हैं, जैसे चिकित्सक अपने आप से पूछें कि आप सबसे अधिक भरोसा करते हैं और आप सबसे अधिक के बारे में कौन परवाह करते हैं - ये व्यक्ति आपके समर्थन नेटवर्क के मुख्य भाग में हैं
    • उन लोगों पर प्रतिबिंबित करें जिन्होंने अतीत में आपकी सहायता की है, उन पर, जो हमेशा अच्छी सलाह देते हैं, और उन लोगों पर भी जिनके साथ आप साझा करने के लिए अच्छी खबर देते हैं, जब भी आपको तुरंत कॉल करने की इच्छा होती है।



  • आपकी सहायता प्रणाली सहायता चरण 7 में शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने प्रियजनों से बात करें संपर्क में रखने के लिए पहल करें ताकि आप रिश्तों को मजबूत कर सकें - एक दोस्त को आमंत्रित करें जिसे आपने फिल्मों में जाने के लिए लंबे समय तक नहीं देखा है, या परिवार के किसी सदस्य को बहुत दूर रहने के लिए अजीब कार्ड भेजें। जब हम यह दिखाते हैं कि हम लोगों के बारे में ध्यान रखते हैं कि हम एक संबंध बनाए रखना चाहते हैं, तो वे इस तरह के संकेतों को प्राप्त करने के लिए और अधिक इच्छुक बन जाते हैं।
    • मान लीजिए कि कोई आपकी तलाश नहीं करेगा यदि आप अपने पक्ष में समय बिताना चाहते हैं - हो सकता है कि वह आप के समान ही सोच रहे हों।
  • आपकी सहायता प्रणाली सहायता चरण 8 में शीर्षक वाला चित्र
    3
    नए लोगों से मिलो अपने समर्थन नेटवर्क को बढ़ाने के लिए समुदाय के साथ शामिल हो जाओ: अपने हितों से जुड़े पाठ्यक्रमों में पंजीकरण करके, अपने जीवन को प्रभावित करने वाली समस्याओं के लिए समर्थन समूहों में भाग लेने, अच्छा कारण
    • याद रखें कि रिश्ते अभी भी ऊपर आ रहे हैं, इसलिए हमें एक नए दोस्त की अत्यधिक आवश्यकता नहीं करनी चाहिए, इसलिए भारी या बहुत ही व्यक्तिगत मामलों से निपटने से बचें, जब तक कि आप सबसे अच्छे व्यक्ति को नहीं जानते।
  • आपकी सहायता प्रणाली सहायता चरण 9 में शीर्षक वाला चित्र
    4
    सिर्फ एक या दो लोगों पर बहुत अधिक निर्भर रहने से बचें यदि आप उनमें से बहुत अधिक मांग करते हैं, तो मित्रों और परिवार को थका मिलेगा, इसलिए समर्थन नेटवर्क के विभिन्न सदस्यों के बीच आपके अनुरोध को वितरित करें जब आपको एक या दो लोगों की पेशकश करने में सक्षम होने की अपेक्षा अधिक सहायता की आवश्यकता होती है।
    • उदाहरण के लिए, एक मित्र को अपने सभी कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को लेने के लिए मत कहो, अगर आपने अपना पैर तोड़ा है और अभी ऐसा काम नहीं कर सकता है। इसके बजाय, दो या तीन मित्रों से पूछें कि वे घर के काम के साथ आपकी मदद करने में मदद करें, और देखें कि कोई रिश्तेदार, पड़ोसी या सहयोगी आपके लिए अन्य जिम्मेदारियों का ख्याल रख सकता है या नहीं।
  • विधि 3
    फायदेमंद पक्ष

    आपकी सहायता प्रणाली सहायता चरण 10 में शीर्षक वाला चित्र
    1
    पूछें कि आप किसी मित्र या रिश्तेदार की सहायता कैसे कर सकते हैं। दिखाएं कि आप हमेशा अपने समर्थन नेटवर्क के पक्ष में होंगे - उनसे पूछें कि उन्हें अभी सबसे अधिक मदद की आवश्यकता है, और उनके अनुरोधों को सुनें।
    • कुछ लोग मदद के लिए पूछने से शर्मिंदा हैं क्योंकि वे दूसरों को परेशान नहीं करना चाहते हैं - इसलिए यदि आपके प्रियजनों का कहना है कि उन्हें कुछ भी ज़रूरत नहीं है, तो सवाल समय-समय पर दोबारा आरम्भ करें ताकि वे जान सकें कि आपकी पेशकश गंभीर है।
  • आपकी सहायता प्रणाली सहायता चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    दूसरों की कठिनाइयों से अवगत रहें हमेशा अपने प्रियजनों की कंपनी में कुछ समय बिताना, और अपने दोस्तों और परिवार की समस्याओं के लिए करुणा है। जब तक आप पहले से ही उस व्यक्ति को इसकी ज़रूरत नहीं जानते हों, तब तक किसी व्यक्ति को गले लगाने या हाथ में काम करने का कोई इंतजार न करने की प्रतीक्षा न करें, बस उससे बात करें और मदद के लिए प्रस्ताव दें
    • उदाहरण के लिए, एक मित्र को आमंत्रित करें जो आपके साथ कॉफी बनाने के लिए उदासीन है, और उससे पूछें कि क्या वह इसके साथ ठीक है।
  • आपकी सहायता प्रणाली सहायता चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी सीमाओं को संचारित करें और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें स्वस्थ रिश्तों को बनाए रखने के लिए, अपने प्रियजनों से उन प्रकार की सहायता के बारे में बात करें, जो वे आराम से महसूस करते हैं, दोनों को देते हैं और प्राप्त करते हैं। उम्मीदों और आवश्यकताओं की एक स्पष्ट परिभाषा भविष्य में गलतफहमी को रोकेगी, साथ ही आपको हर किसी को सम्मानित करने में मदद मिलेगी।
    • उदाहरण के लिए, आप किसी पारिवारिक सदस्य से ऋण स्वीकार करने से इनकार कर सकते हैं क्योंकि आप उनसे अपने रिश्ते को मुश्किल नहीं करना चाहते हैं। उस मामले में, "मैं इस बात के लिए बहुत आभारी हूँ, लेकिन मैं इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं कर सकता क्योंकि मैं रिश्तेदारों से पैसा नहीं लेने का निजी नियम का पालन करता हूं।"
    • अपनी सीमाओं का संचार और सम्मान, आप उदाहरण सेट करेंगे ताकि आपके प्रियजन एक ही काम करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com