IhsAdke.com

बीमार लोगों की देखभाल करते समय अपना खुद का स्वास्थ्य कैसे बनाए रखे

बीमार व्यक्ति के लिए देखभाल करने से बहुत तनाव हो सकता है यह स्थिति भावनात्मक रूप से कमजोर पड़ सकती है, यहां तक ​​कि अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। आप दूसरे व्यक्ति की देखभाल की इच्छा के कारण अपनी शारीरिक आवश्यकताओं की उपेक्षा कर सकते हैं, लेकिन आप बीमार होने पर भी ऐसा नहीं कर पाएंगे। मदद के लिए पूछने से डरो मत, क्योंकि दूसरों के साथ बोझ साझा करने में सहायक हो सकता है।

चरणों

भाग 1
भावनात्मक और सामाजिक आवश्यकताओं के लिए देखभाल

शीर्षक से चित्रित बीमार प्रियजनों की देखभाल करते समय अपने स्वास्थ्य को बनाए रखें चरण 1
1
अपनी स्वयं की जरूरतों का ख्याल रखने से क्या रोकथाम का मूल्यांकन करें सांस्कृतिक रूप से, यह दूसरों की आवश्यकताओं को प्राथमिकता देने के लिए अधिक स्वीकार्य है, लेकिन कभी-कभी हमें स्वयं की देखभाल करने की आवश्यकता होती है पता करें कि आप ऐसा करने से क्या रोक रहे हैं
  • उदाहरण के लिए, अगर आप अपनी आवश्यकताओं को प्राथमिकता देते हैं तो आप स्वार्थी महसूस कर सकते हैं हालांकि, यदि आप बीमार हो जाते हैं, तो उस व्यक्ति के लिए क्या लाभ होगा, जिसे आप देखभाल कर रहे हैं?
  • उन्हें मदद के लिए पूछना मुश्किल हो सकता है और बीमार व्यक्ति की देखभाल के पूरा वजन ले जाने में अंत हो सकता है। लेकिन जब दूसरों की देखभाल करने की बात आती है, तो सभी को मदद की ज़रूरत होती है, इसलिए जब आपको इसकी आवश्यकता होती है, तब पूछने से डरो मत।
  • समय-समय पर अपनी आवश्यकताओं को प्राथमिकता देने के लिए स्वयं को अनुमति दें - इस तरह, आप किसी एक को प्यार करने में अधिक सहायक होंगे।
  • बीमार प्रियजनों की देखभाल करते समय अपने स्वास्थ्य को बनाए रखें शीर्षक चित्र
    2
    अपनी भावनाओं को समझें जब दूसरों की देखभाल करने की बात आती है, तो सभी को कई अलग-अलग भावनाएं महसूस होती हैं। गलती, पश्चाताप, दु: ख, असंतोष, क्रोध और चिंता काफी आम है, और उन्हें स्वीकार करना और स्वीकार करना महत्वपूर्ण है। यह किसी भी व्यक्ति से बात करने का एक अच्छा विचार है जो सुनवाई के लिए तैयार है कि निर्णय लेने के बिना क्या हो रहा है।
    • एक चिकित्सक से परामर्श करें जिसके साथ आप बीमार होने वाले किसी व्यक्ति की देखभाल करने की सभी भावनाओं को संसाधित कर सकते हैं।
  • बीमार प्यार वाले लोगों की देखभाल करते समय आपका स्वास्थ्य बनाए रखें शीर्षक 3
    3
    एक ही स्थिति में दूसरों को ढूंढें सहायता समूह में देखभाल करने वालों से बात करें क्योंकि उनकी कहानियों को सुनना आपको बेहतर महसूस करने में सहायता करेगा। पता है कि आप अकेले नहीं हैं और इसी तरह की परिस्थितियों में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास व्यक्ति में किसी समूह का दौरा करने का समय नहीं है, तो इंटरनेट पर एक समूह ढूंढने का प्रयास करें इस तरह आप जब भी आपके पास समय आ सकते हैं
  • बीमार प्रियजनों की देखभाल करते समय अपने स्वास्थ्य को बनाए रखें शीर्षक से चित्र चरण 4
    4
    अपनी आध्यात्मिक पक्ष की देखभाल करें जब भी आपको इसकी आवश्यकता होती है। यदि आपके पास एक सक्रिय आध्यात्मिक पक्ष है, तो इसे प्रार्थना, ध्यान, या जो आप आनंद लेते हैं, उसका पालन करने की कोशिश करें। यदि आप आमतौर पर एक आध्यात्मिक अभ्यास की उपेक्षा करते हैं, तो आप एक निश्चित असंतुलन महसूस कर सकते हैं।
    • यदि आप आमतौर पर प्रार्थना या ध्यान नहीं करते हैं, तो रोजाना अपने आप से रोजाना एक डायरी में लिखने या लिखने के लिए समय निकालें। अपनी भावनाओं से संपर्क करें
  • बीमार प्यारे लोगों के लिए देखभाल करते समय आपका स्वास्थ्य बनाए रखें शीर्षक चरण 5
    5
    आराम करने का एक तरीका ढूंढें आपको ऐसा कुछ करने के लिए प्रत्येक दिन समय लेने की ज़रूरत है यह आपको विवेक और स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करेगा इसके अलावा, यदि आप अधिक आराम से हैं तो आप बेहतर देखभालकर्ता बनेंगे। कुछ छोटी चीज़ों को ढूंढें जो आप करना चाहते हैं और इस गतिविधि को अपने दिनचर्या में शामिल करने का प्रयास करें।
    • हो सकता है कि आपका ब्रेक एक छोटे से पैदल चलने वाला हो या कुछ मिनट पेपर के टुकड़े पर लिखा हो।
  • बीमार प्यारे लोगों के लिए देखभाल करते समय आपका स्वास्थ्य बनाए रखें शीर्षक 6
    6
    उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जिनके बारे में आप परवाह करते हैं कभी-कभी आपको बाहर जाना पड़ता है और अच्छा हंसी होती है। यदि आप कर सकते हैं, दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ बाहर जाने के लिए एक ब्रेक लेने की कोशिश करें। आपको लगता है कि आप सिर्फ एक कार्यवाहक हैं, इसके बजाय आप अधिक प्रामाणिक महसूस करेंगे।
  • भाग 2
    शारीरिक रूप से अपनी देखभाल करना

    शीर्षक से चित्रित बीमार प्रियजनों की देखभाल करते समय आपका स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 7
    1
    सीमा निर्धारित करें केवल आप ही जानते हैं कि आप अपने लिए कितना समय बिता सकते हैं और जो बीमार है उससे प्यार करता है। इसका मतलब यह है कि सीमा निर्धारित करना और उन्हें डॉक्टर, नर्सों और अन्य देखभाल करने वालों को व्यक्त करना महत्वपूर्ण है ताकि वे जान सकें कि आप कब उपलब्ध होंगे या नहीं।
  • शीर्षक से चित्रित बीमार प्रियजनों की देखभाल करते समय अपने स्वास्थ्य को बनाए रखें चरण 8
    2
    अच्छा खाओ जब चीजें नियंत्रण से बाहर लगती हैं, तो आप अच्छे खाने की आदतों की उपेक्षा कर सकते हैं हो सकता है कि आप बहुत ज्यादा खा नहीं करते हैं या बहुत से बकवास खा रहे हैं दोनों हानिकारक होंगे। आप जितना स्वस्थ रूप में खाने की कोशिश करें, भले ही आपको कभी खाना खाना पड़ता हो या सलाद की तरह छोटे भोजन का उपभोग हो।
    • अपने आहार में दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज, फलों और सब्जियों को शामिल करना याद रखें



  • बीमार प्यार वाले लोगों की देखभाल करते समय आपका स्वास्थ्य बनाए रखें शीर्षक 9
    3
    पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करो जब आप किसी की देखभाल कर रहे हों तो नींद भी मुश्किल हो सकती है आप सोने के लिए बहुत व्यस्त हो सकते हैं, या देखभालकर्ता कार्य आपको सो सकते हैं फिर भी, जितना भी हो उतना सोते रहना, थोड़े अंतराल पर भी, दिन में सात से नौ घंटे। नींद की कमी आपके स्वास्थ्य से कम हो सकती है और साथ ही किसी के लिए देखभाल करने में आपको कम कुशल बनाती है।
  • शीर्षक से चित्रित बीमार प्रियजनों की देखभाल करते समय अपने स्वास्थ्य को बनाए रखें चरण 10
    4
    व्यायाम करने के लिए समय निकालें शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करने से आपको किसी एक प्यार की देखभाल के दौरान स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिल सकती है, साथ ही तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं। हालांकि, यह तब मुश्किल हो सकता है जब आपके पास बीमार होने वाली किसी व्यक्ति की देखभाल करने की ज़िम्मेदारी है, इसलिए आपको अपनी रूटीन में व्यायाम शामिल करने के तरीके खोजने की आवश्यकता होगी।
    • उदाहरण के लिए, एक दिन में थोड़ी देर में थोड़ी देर लगें। एक और विकल्प घर पर योग करना है या रस्सी कूदना है।
    • आप किसी व्यक्ति को व्यायाम करने के लिए एक घंटे के लिए बाहर जाने के लिए कुछ समय के लिए अपने प्रियजन के साथ रहने के लिए कह सकते हैं। इससे आपको आवश्यक ढीले मिलेगा और आप जो व्यायाम चाहते हैं
  • बीमार प्यारे लोगों के लिए देखभाल करते समय आपका स्वास्थ्य बनाए रखें शीर्षक 11
    5
    अपने आप में बीमारी की उपेक्षा न करें किसी अन्य व्यक्ति की देखभाल करते समय अपनी खुद की स्वास्थ्य समस्याओं के लक्षणों को अनदेखा करना आसान हो सकता है, लेकिन यदि आप बीमार हो जाते हैं तो आप उनकी देखभाल नहीं कर सकते। अपनी समस्याओं का पालन करना और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित चिकित्सक और दंत चिकित्सक की नियुक्ति करना महत्वपूर्ण है।
  • भाग 3
    सहायता प्राप्त करना

    बीमार प्यारे लोगों की देखभाल करते समय आपका स्वास्थ्य बनाए रखें शीर्षक 12
    1
    पता करें कि व्यक्ति की क्या ज़रूरत है किसी से मदद के लिए पूछने से पहले, आपको यह जानना होगा कि अन्य लोग कैसे मदद कर सकते हैं। बीमार होने वाले प्रियजन की देखभाल के लिए जो कुछ भी करने की आवश्यकता है उसे सूची बनाएं।
    • सूची बनाने के बाद, यह सोचें कि ज़्यादा से अधिक शुल्क के बिना आप वास्तव में क्या कर सकते हैं। अब, लोड को विभाजित करने के लिए अन्य लोग क्या कर सकते हैं यह देखें।
  • शीर्षक से चित्रित बीमार लोगों के लिए देखभाल करते समय अपने स्वास्थ्य को बनाए रखें चरण 13
    2
    मदद के लिए पूछें याद रखें कि आप अपने आप को सब कुछ नहीं कर सकते मदद के लिए कोई समस्या नहीं है अधिकांश समय, लोगों को सबसे ज्यादा मददगार बनाना चाहते हैं, लेकिन उन्हें पता होना चाहिए कि आप और बीमार व्यक्ति क्या चाहते हैं। प्रत्येक व्यक्ति (मित्रों और रिश्तेदारों) से अलग-अलग कार्यों को विभाजित करें
    • आप कह सकते हैं, "मुझे पता है कि आपको जेसिका पसंद है। मैं सोच रहा था कि आप उसे थोड़ी मदद कर सकते हैं यह बहुत उपयोगी होगा यदि कोई व्यक्ति सप्ताह में कुछ दिनों तक अपने खाने को ला सकता है। "
    • उस कार्य की पेशकश करने का प्रयास करें जो व्यक्ति की क्षमताओं से मेल खाता हो। एक अन्य विकल्प यह पूछने के लिए है कि वह क्या करने में मदद करना चाहेंगे, खासकर अगर वह इसे प्रदान करती है
  • बीमार प्यारे लोगों के लिए देखभाल करते समय आपका स्वास्थ्य बनाए रखें शीर्षक 14
    3
    यदि आपके प्रियजन को लंबे समय में एक गंभीर बीमारी है तो पेशेवर सहायता प्राप्त करें अस्थाई देखभाल एक अच्छा विकल्प है जो मदद के लिए पूछे और थोड़ी देर में अपने आप को एक ब्रेक दे। शायद बीमार व्यक्ति को एक दीर्घकालिक देखभाल सुविधा में रहने की जरूरत है या कुछ वयस्क सहायता समूह में कुछ समय एक सप्ताह में कुछ समय बिताते हैं। हो सकता है कि वह घर पर रहती है, लेकिन किसी को उसकी देखभाल करने के लिए किराए पर लेना आवश्यक होगा। किसी भी तरह, घर पर एक पेशेवर होने के कारण कुछ हद तक बोझ को कम करने में मदद मिलेगी।
    • कुछ समुदाय स्वयंसेवकों को अस्थायी देखभाल के लिए पेश करते हैं जो आपके घर में जा सकते हैं और कुछ घंटे तक व्यक्ति का ख्याल रख सकते हैं, जबकि आपके पास कुछ समय हो सकता है। ऐसी किसी एजेंसी की तलाश करें जो इस प्रकार की सेवा प्रदान करती है
    • पेशेवर मदद पाने के लिए आपको किसी को प्यार करने की ज़रूरत पड़ेगी। कुछ लोगों को किसी के बाहर से सहायता मिलने का विचार पसंद नहीं है हालांकि, अधिकांश लोग तब देते हैं जब उन्हें पता चलता है कि आप अपने दम पर सब कुछ नहीं कर सकते। यदि आप जिस व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं वह इस विचार के खिलाफ है, तो उस व्यक्ति से पूछना जरूरी होगा जो व्यक्ति को बोलने और उसे मनाने के लिए एक ही स्थिति (एक देखभालकर्ता या पेशेवर के रूप में) में था।
    • तय करना है कि किराए पर कौन किराए पर है, सबसे पहले आपको किस प्रकार की सहायता चाहिए उदाहरण के लिए, आपको चिकित्सकीय सहायता की ज़रूरत नहीं पड़ती है, लेकिन केवल लोगों को शौचालय में पकाना, पकाना और साफ करना चिकित्सा देखभाल दवाओं के आवेदन की तरह स्थितियों में मदद करता है और डॉक्टर द्वारा आदेश की आवश्यकता है।
    • यह हो सकता है कि स्वास्थ्य योजना में घर पर चिकित्सा देखभाल शामिल है एक योजना प्रतिनिधि के साथ इस जानकारी की जांच करें।
    • यदि किसी को किसी टर्मिनल बीमारी से पीड़ित है, तो एक नर्सिंग होम अच्छा विकल्प हो सकता है, यदि उनके पास छह महीने या उससे कम शेष हैं
  • शीर्षक से चित्रित बीमार प्रियजनों की देखभाल करते समय अपने स्वास्थ्य को बनाए रखें चरण 15
    4
    मुफ्त विकल्पों की तलाश करें कई समुदायों बीमार लोगों को सेवाएं प्रदान करते हैं, उदाहरण के लिए, किसी को प्यार करने के लिए खाने में मदद करने के लिए भोजन मुहैया कराते हैं।
    • एक अन्य विकल्प संगठन हैं जिनके साथ व्यक्ति शामिल है। उदाहरण के लिए, दिग्गजों के कुछ लाभ हो सकते हैं चर्च के सदस्य उस व्यक्ति के पास गए, जब जरूरत पड़ने पर सहायता कर सके सभी संभव संसाधनों को देखने के लिए डरो मत।
  • बीमार प्यारे लोगों के लिए देखभाल करते समय आपका स्वास्थ्य बनाए रखें शीर्षक 16
    5
    अपने आप को सबसे जरूरी कार्यों के लिए समर्पित। देखें कि आप दूसरों को क्या कार्य सौंप सकते हैं, जैसे भोजन का आदेश या सफाई सेवा की भर्ती के लिए इन सेवाओं को बीमार व्यक्ति के लिए पेशेवर सहायता के रूप में अक्सर नहीं होना पड़ता है, लेकिन वे आपको कुछ दबावों को दूर करने में मदद करते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com