IhsAdke.com

कैसे एक स्वार्थी माँ के साथ सौदा करने के लिए

स्वार्थी मां का विचार विरोधाभासी हो सकता है, लेकिन दुर्भाग्य से ऐसी स्थिति मौजूद है और यह काफी जटिल है। स्वार्थी लोग अक्सर जिस तरह से वे चाहते हैं, वे दूसरों की इच्छाओं की परवाह किए बिना काम करते हैं, जो काफी कठिन बातचीत कर रहे हैं। यदि समस्या पहले से ही अन्य लोगों के साथ जटिल है, तो अपनी मां से कल्पना करें सोसायटी इस विचार की खेती करती है कि मांें हैं कभी

देखभाल और परोपकारी, जो उनके अहंकार को और भी भ्रमित और दर्दनाक बनाता है।

चरणों

विधि 1
स्वार्थ की पहचान करना

चित्र शीर्षक से एक स्वार्थी माँ के साथ डील शीर्षक 1
1
पहचानें कि स्वार्थ आपकी इच्छाओं को नकारने के समान नहीं है। जब हम दूसरों को स्वार्थी कहते हैं, तो हमारा आम तौर पर मतलब होता है "वे मुझे नहीं दे रहे हैं मुझे क्या चाहिए" तो अपनी मां के लिए एक प्लेस्टेशन 4 खेलते हैं और वह अनुरोध से इनकार करते हैं, लेकिन उसके लिए नए जूते खरीदने, आप निर्णय कर सकते हैं उसे के रूप में स्वार्थी है, जो हमेशा सच नहीं है। उसे काम पर जाने के लिए नए जूतों की आवश्यकता हो सकती है और उसके प्लेस्टेशन 3 को इस समय महंगे अपग्रेड की आवश्यकता नहीं हो सकती है। यह अच्छा नहीं है कि हम क्या चाहते हैं, लेकिन यह रोकना और अच्छा लगता है कि क्या स्थिति वास्तव में स्वार्थी व्यवहार का परिणाम है।
  • यदि आप अपनी इच्छाओं को पूरा नहीं करते हैं तो आप स्वार्थी व्यवहार पर भी विचार कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि आपकी मां हर रोज होमवर्क में मदद करे और वह नौकरी नहीं कर सकती, तो आप उसे स्वार्थी कह सकते हैं। आपको उसे आपकी मदद करने का अधिकार है, लेकिन आपको यह स्वीकार करने की कर्तव्य है कि उसे अन्य जिम्मेदारियां भी हैं और हर समय उपलब्ध नहीं होंगे।
  • स्वार्थी व्यवहार होगा, उदाहरण के लिए, जब आपको उनकी आवश्यकता होती है तो आप के लिए नए जूते खरीदने से इनकार करते हैं, लेकिन उसके लिए मूर्खतापूर्ण चीजों पर खर्च करते हैं। जरूरतों को नकारना एक समस्या है।
  • एक स्वार्थी माँ के चरण 2 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    "सभी या कुछ नहीं" स्थितियों पर नजर रखें स्वार्थ आमतौर पर एक व्यक्ति को फायदा उठाने का कारण बनता है और दूसरे को नुकसान का सामना करना पड़ता है कभी कभी, इस तरह के एक परिणाम अपरिहार्य है: अगर उससे पूछो, आप के लिए मादक पेय खरीदने के लिए जो अभी भी एक छोटी सी है, और वह इनकार करते हैं (वह क्या करना चाहिए क्या), तो आप सब कुछ या कुछ की स्थिति में चला जाएगा। वह परिणाम का फैसला करती है और आप ऐसा नहीं करते। ज्यादातर समय, हालांकि, आप दोनों समाधान करने वाले समाधान पा सकते हैं। यदि आपकी मां एक सामंजस्यपूर्ण समाधान खोजने के लिए कभी तैयार नहीं होती है, तो वह स्वार्थी हो सकती है
    • उदाहरण के लिए, यदि वह आपको दोस्तों से मिलने के लिए कार का इस्तेमाल नहीं करने देती है क्योंकि आप उससे अधिक समय बिताना चाहते हैं, तो व्यवहार स्वार्थी माना जा सकता है यदि वह केवल आपको सप्ताहांत पर कार का उपयोग करने देता है तो आप सप्ताह के दौरान बाहर नहीं जाते हैं और अध्ययन या काम करने के लिए सही समय पर सोते हैं, आप एक समाधान के साथ आए हैं जो आपको दोनों को पसंद करता है आप कभी-कभी दोस्तों के साथ मिलकर काम करेंगे और यह सुनिश्चित करेगा कि जब ज़रूरत हो तो उत्पादक बने रहें।
    • स्वार्थ का एक और उदाहरण: जब आप सेवा से बाहर निकलते हैं, तो आपको अपनी ज़िम्मेदारियों या प्रतिबद्धताओं की परवाह किए बिना आप जो कुछ भी कर रहे हैं उसे रोकने के लिए आवश्यक है। जिस दिन आपके पास था, उस बारे में बात करने की इच्छा स्वस्थ है, लेकिन जब आप चाहें तो ध्यान मांगने के लिए नहीं। यदि आप उसकी इच्छा का जवाब नहीं देते तो वह आपको कृतज्ञता कहते हैं।
    • बात करने की इच्छा स्वार्थी नहीं है, चाहे कितना भी व्यक्त किया जाए। यदि आपकी मां आपको अपने होमवर्क से एक ब्रेक लेने के लिए कहती है और आप कहते हैं कि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो उसे आपका सम्मान करना चाहिए और बाद में आपको पूछना चाहिए। यह एक स्वस्थ विकल्प है जो आपकी आवश्यकताओं को पहचानता है। ऐसा व्यवहार स्वार्थी नहीं है, भले ही प्रारंभिक अनुरोध परेशान या अहंकारी लगता है।
    • याद रखें कि कुछ मामलों में, आप में से एक "हार" (या आप जो चाहें प्राप्त नहीं करेंगे), लेकिन कुल मिलाकर, स्वस्थ रिश्ते समझौते और पारस्परिकता से प्रेरित होते हैं।
    • उन लोगों के लिए बुरी स्थिति का एक उदाहरण जो अब अपनी मां के साथ नहीं रहते: एक माँ जो हमेशा अपने बच्चे से पैसे लेती है और कभी भी उसे वापस भुगतान नहीं करती, भले ही उसकी स्थिति हो।
  • चित्र शीर्षक से एक स्वार्थी माँ के साथ डील शीर्षक 3
    3
    भावनात्मक हेरफेर के साथ चतुर रहो, स्वार्थी व्यवहार का एक अन्य प्रमुख बिंदु भावनात्मक ब्लैकमेल क्लासिक होता है और स्वार्थी हो सकता है अनायास - आपकी मां महसूस करती है कि वह सिर्फ प्रेम व्यक्त कर रही है - लेकिन वे स्वस्थ नहीं हैं और असंतोष पैदा कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप घर से दूर अध्ययन करने के लिए एक कॉलेज के लिए खोज रहे हैं, अपनी माँ को यह उसके जैसे बातें कह के करीब पाने के लिए हेरफेर करने के लिए कोशिश कर सकते हैं "ठीक है, आप, जा सकते हैं आप भले ही मैं अकेला रहना परवाह नहीं है।"
    • वह अपनी इच्छाओं से इनकार करते हुए आसानी से नाराज हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप उन्हें कुछ करने के लिए पूछ सकते हैं और आप इसे इनकार करते हैं, यह कुछ ऐसा कह सकते हैं, "मैं आप के लिए सब कुछ करना। जैसा कि मैंने ऐसा कोई भी करता है।" एकदम सही ढंग से ज्यादा मूल्यों के लिए कहो या जो "प्यार" किसी के साथ तुलना माँ
    • भावनात्मक ब्लैकमेल स्वार्थी है क्योंकि इसमें उन में से एक की जरूरतों को अमान्य है। एक स्वार्थी और छलनी मां अपनी ही जरूरतों को अपने ऊपर रखेगी।
    • एक माँ जो भावनात्मक ब्लैकमेल करता है, वह महसूस नहीं कर सकती कि इस तरह की बातचीत वास्तविक नुकसान पहुंचा सकती है। कई अध्ययनों से यह साबित होता है कि ऐसे तकनीकों का सहारा लेने वाले लोग आमतौर पर परिणामों पर इतना ध्यान केंद्रित करते हैं कि उन्हें वे नुकसान का एहसास नहीं होता है। अंत में, ब्लैकमेल उनको चोट पहुंचा सकता है, क्योंकि लोग दूर हो जाएंगे।
  • चित्र शीर्षक से एक स्वार्थी माँ के साथ डील शीर्षक 4
    4
    उपेक्षा के लक्षण पहचानें मानो या न मानो, लेकिन कुछ माता-पिता स्वार्थी धन मुहैया कर रहे हैं। बहुत ज्यादा अपने बच्चों के लिए आपकी मां के नियम बहुत सख्त या अनावश्यक लग सकते हैं, लेकिन वे आपको सुरक्षित, खुश और स्वस्थ रखने के लिए सेवा करते हैं। एक मां जो बच्चों को जो चाहती है, वे करते हैं, जब वे चाहते हैं कि विकास के लिए आवश्यक संरचना न देने के लिए स्वार्थी हो सकते हैं।
    • एक माँ जो एक नाबालिग बच्चे को पीने और धूम्रपान करने देता है ताकि वह उसे अनुशासन नहीं दे पाती है स्वार्थी।
    • भावनात्मक उपेक्षा भी स्वार्थी रचना का प्रतीक है। अगर आपको लगता है कि आप हमेशा अपनी मां से निपटने के लिए अंडे पर कदम रख रहे हैं या उसे अनुमोदन प्राप्त करने के लिए उसे खुश करने की ज़रूरत है, तो शायद आपके पास एक मादक मादा है। वह एक तरह से सड़क के रूप में आपके रिश्ते को देखती है शराबी स्वार्थी है क्योंकि यह सहानुभूति को बाधित करता है और व्यक्ति को यह देखने की कोशिश नहीं करता कि आप कैसा महसूस करते हैं।
    • भावनात्मक उपेक्षा भी आपको अपरिचित महसूस कर सकता है। आपकी मां भी पूछ सकती है कि आप कैसे हैं, सिर्फ जवाब को अनदेखा करने और खुद के बारे में बात करने के लिए। अन्य मामलों में, जब आपको उतारने की आवश्यकता होती है, वह कॉल नहीं कर सकती या कह सकती है कि वह व्यस्त है। ये एक स्वार्थी और अहंकारी मां के लक्षण हैं
  • विधि 2
    अपने आप की रक्षा करना

    एक स्वार्थी माँ के साथ डील शीर्षक चित्र 5
    1
    अपने स्वयं के कार्यों को देखें आप अपनी मां को स्वार्थी मान सकते हैं, लेकिन आपको विश्लेषण करना होगा कि निर्णय सरल तथ्य से नहीं ले जाते हैं कि आप जो चाहते हैं वह नहीं मिल सकता है। सोचें कि अगर आप अपनी मां से क्या उम्मीद करते हैं तो यह उचित और उचित है।
    • इसे एक आरोप के रूप में न देखें, लेकिन याद रखें कि जब हम गुस्सा आते हैं, हम हमेशा दूसरों को तर्कसंगत या सटीक तरीके से नहीं देखते हैं। माता और बच्चे के बीच संबंध महत्वपूर्ण है और इसे कम करके आंका नहीं जाना चाहिए। स्थिति का मूल्यांकन करते समय सावधानी बरतें और फैसला करें।
    • आपकी मां आपको रुचि के बारे में कुछ अध्ययन करने के लिए उसे दबाकर स्वार्थी के रूप में देखा जा सकता है ऐसा व्यवहार स्वार्थी हो सकता है और आपके माध्यम से सफल होने की इच्छा से प्रेरित हो सकता है वह यह भी मान सकती है कि यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है और आपके अच्छे शुभकामनाएं चाहते हैं।
    • स्थिति में अपनी भूमिका की पहचान करें क्या आपने कभी उसकी राय के लिए सम्मान व्यक्त किया है, लेकिन आपने उसका पालन नहीं किया है? अगर आप चुप रहते हैं और बिना किसी विवाद के विचारों को स्वीकार करते हैं, तो आपको यह नहीं पता होगा कि आप उन्हें परेशान कर रहे हैं।
  • एक स्वार्थी माँ के साथ डील शीर्षक चित्र 6
    2
    समर्थन प्राप्त करें यदि आपकी मां अहंकार है और वह जरूरतों को ध्यान नहीं देती है, कहीं और भावनात्मक और सामाजिक समर्थन पाएं। कोई आपकी मां की जगह नहीं लेगा, लेकिन आपको बेहतर महसूस करने के लिए कोई विकल्प नहीं चाहिए
    • अपनी मां के साथ बातचीत के परिणामस्वरूप तनाव से निपटने के लिए मित्रों और परिवार से बात करें सामाजिक समर्थन आपकी रक्षा कर सकता है और आपको बेहतर समग्र रूप से महसूस कर सकता है।
    • उन लोगों से बात करें जिनके पास स्वार्थी माताओं भी हैं यह जानते हुए कि आप अकेले पीड़ित नहीं हैं, बहुत मददगार हो सकते हैं। अपनी समस्याओं के समाधान खोजने के लिए एक साथ आओ
  • चित्र शीर्षक से एक स्वार्थी माँ के साथ डील शीर्षक 7
    3
    अपने को मजबूत बनाना खुद का मूल्य. यदि आपकी मां आपकी उपलब्धियों की परवाह नहीं करती है, खुद को दिमागें!. यदि आपको बुरा लगता है कि वह आपसे "पूर्ण" होना चाहता है, तो याद रखें कि उसकी समस्या है, तुम्हारी नहीं किसी को यह तय न करें कि आपको कैसा महसूस करना चाहिए। आत्मसम्मान महत्वपूर्ण है, सब के बाद, आप अपने जीवन के प्रभारी हैं।
    • कोई भी आपको स्वयं जितना भी मन नहीं करेगा, इसलिए आपकी राय सबसे महत्वपूर्ण होना चाहिए। अपने लक्ष्यों को जीत लें और अपनी मां के साथ स्थिति की चिंता न करें।
    • कुछ प्रकार के आत्मसम्मान हैं वैश्विक आत्मसम्मान आपके प्रति एक संपूर्ण रूप से आपके प्रति दृष्टिकोण है। विशिष्ट आत्मसम्मान आत्म-तत्वों के प्रति आपका दृष्टिकोण है, जैसे कि पेशेवर प्रदर्शन या उपस्थिति, उदाहरण के लिए। आप के बारे में अच्छा महसूस करने के लिए दोनों महत्वपूर्ण और आवश्यक हैं
    • आत्मसम्मान का विचार स्वयं के साथ ईमानदार होना और एक वास्तविक और अच्छी तरह से विश्राम करने वाले व्यक्ति की तरह महसूस करना है। समस्या तब होती है जब आप स्वयं की तुलना करके उन लोगों की तुलना करके अन्य लोगों के मानकों तक पहुंचने का प्रयास करते हैं। एक स्वार्थी मां आपकी आत्मसम्मान को कम कर सकती है, क्योंकि आपका संबंध आपको दूसरों या पैटर्नों से तुलना करने के लिए सिखाएगा, जो आपको कोई फर्क नहीं पड़ता। लक्ष्यों को जीतने और अपने लिए सार्थक गुणों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करें, दूसरों के लिए नहीं। तो आप अपने बारे में अधिक सोचेंगे और इसके बारे में बेहतर महसूस करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, कम आत्मसम्मान को विकसित करना आसान होता है जब माता होने पर हमेशा कहा जाता है कि उसे अपना वजन कम करना चाहिए। पता करें कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है! यदि आप स्वस्थ रहने के लिए अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो महान! यदि आप जिस तरह से रहना चाहते हैं, तो उस पर गर्व हो! अपने स्वयं के मानकों के अनुसार खुद को स्वीकार करें और किसी को उन्हें निर्देश न दें।
    • मान लें कि आपको पदोन्नति मिल गई है और आपकी मां को खबर बताने के लिए चले गए हैं, सिर्फ आरोपों के साथ मुलाकात करने के लिए कि आप क्या करते हैं पर गर्व नहीं करना चाहिए। इस बारे में सोचें कि आपकी मां ने ऐसी बातें कहने के लिए क्या प्रेरित किया हो सकता है आकलन करें कि आप अपनी नौकरी के बारे में कैसा महसूस करते हैं और अपनी मां को अनदेखा करते हैं केवल आप ही एक काम है कि आप काम पर क्या करते हैं और इसका आपके पर क्या प्रभाव पड़ता है। आप अपने जीवन में विशेषज्ञ हैं, नहीं!
  • एक स्वार्थी माँ के कदम के साथ डील शीर्षक चित्र 8
    4
    अपनी आजादी को सुदृढ़ करें अगर आप उस पर कम निर्भर करते हैं तो आप अपनी मां की स्वार्थ से कम प्रभावित होंगे। आपके रिश्ते में सुधार हो सकता है क्योंकि आप अधिक स्वायत्त और परिपक्व होते हैं, स्वार्थ के लिए आपको कम परेशान कर देगा।
    • स्वतंत्रता को मजबूत करने के कई तरीके हैं अपने स्वयं के निर्णय अधिक बार करने के लिए प्रयास करें बहुत से लोग अकेले रहने की कोशिश भी नहीं करते हैं
    • अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कार्य करें अपनी माँ पर कम निर्भर होने के लिए खुद को आराम से सीखना
    • सोच अच्छी तरह से क्या आप आराम करते हैं और आपको खुश करते हैं जब भी आपको गुस्सा आता है, तो आप को जो कुछ महसूस कर रहे हैं उसे पहचानें और कुछ ऐसा करने से सनसनी का सामना करें जो आपको शांत करता है, जैसे कि आप के लिए एक विशेष गीत सुनना, उदाहरण के लिए।
    • अपने आप को एक छोटे से व्यवहार करें एक स्वार्थी मां हमेशा वह प्यार नहीं दिखाती, जिसे वह ज़रूरत होती है। फिल्मों या फैंसी रेस्तरां में जाएं जब तक उपभोक्तावाद स्नेह की जगह नहीं लेता है, तब तक थोड़े फायदेमंद महत्वपूर्ण हैं खर्चों और भौतिक संपत्तियों पर बहुत अधिक निर्भर होने से आप एक समस्या को दूसरे के बदले में बदल पाएंगे।
  • चित्र शीर्षक से एक स्वार्थी माँ के साथ डील शीर्षक 9
    5
    दूर कदम यदि आपकी मां आपकी बात नहीं मानती है या स्वार्थी व्यवहार को बदलने के लिए कुछ भी नहीं करती है जो आपको परेशान करती है, तो उससे दूर रहने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें अपनी मां पर कम निर्भर रहें, आखिरकार, ऐसी निर्भरता केवल आपको नुकसान पहुंचाएगी जितना कठिन है, उतना कठोर कार्रवाई करना, आप निश्चित रूप से भविष्य में बेहतर महसूस करेंगे।
    • यदि आप अब अपने माता-पिता के साथ नहीं रहते हैं, तो अपनी माँ के साथ विशेष अवसरों और पारिवारिक समारोहों में संपर्क करने की कोशिश करें।
    • अपनी मां से खुद को दूर करने के बारे में दोषी महसूस न करें यदि आप वास्तव में मानते हैं कि वह स्वार्थी है और उसे बदलने की कोई इच्छा नहीं है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितना गलती का कारण बनता है और रिश्तों को ठीक करने की इच्छा है, आपको याद रखना होगा कि कुछ रिश्तों को इसके लायक नहीं है। जैसा कि कहा गया है, हम मूल्यांकन करने की आवश्यकता अच्छी तरह से कठोर उपाय करने से पहले स्थिति सुनिश्चित करें कि आपका रिश्ते हानिकारक है
  • विधि 3
    अपनी माँ के सामने

    चित्र शीर्षक से एक स्वार्थी माँ के साथ डील शीर्षक 10
    1
    चर्चा करें कि आपको क्या परेशान है यदि आपकी मां आपकी बात सुनने को तैयार है, तो सावधान रहें कि वह बहुत आक्रामक न हों या उसे सब कुछ के लिए दोषी ठहराएं - उसे हमला करके, आप उसे बदलने के लिए राजी करने की संभावना नहीं रखते हैं। जब भी बात करने की बात आती है तो हमेशा शांत रहें, भले ही वह ऐसा न करे
    • व्यवहार और दूसरों की सोच के तरीके को बदलने में बहुत मुश्किल है, खासकर जब हम अहंकारी और नास्तिक लोगों के बारे में बात करते हैं



  • चित्र शीर्षक से एक स्वार्थी माँ के साथ डील शीर्षक 11
    2
    उसकी तरफ देखो इस बारे में कड़ी मेहनत करें कि आप इस तरह से कार्य करने के लिए प्रेरित कैसे हो सकते हैं। आपकी मां परेशानी में पड़ सकती है, क्या आपने सोचा है कि? एक बुजुर्ग या स्वास्थ्य-प्रभावित मां को अधिक ध्यान और स्वास्थ्य की आवश्यकता पड़ सकती है-वह जो स्वार्थ के रूप में देखती है वह एक वास्तविक आवश्यकता हो सकती है अगर बचपन के दौरान उपेक्षित, यह रिश्तों में असुरक्षित हो सकता है, जो स्वार्थी व्यक्तित्व के गठन में योगदान देता है यदि आप उसकी तरफ से स्थिति देख सकते हैं, तो आप का बेहतर विचार हो सकता है कि समय कब आएगा, उसे कैसे सामना करना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि वह बचपन से पीड़ित होने के बारे में स्वार्थी है, तो उसे याद दिलाएं कि वह दोहरा रही है कि आपके साथ क्या हुआ और आपको उस चक्र को तोड़ने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। उसके माता-पिता अपने भविष्य का निर्धारण न करें।
  • एक स्वार्थी माँ के कदम के साथ डील शीर्षक चित्र 12
    3
    उसके व्यवहार पर ध्यान न दें, चरित्र नहीं। "आप स्वार्थी हैं" जैसी बातें कहने के बजाय, शब्दों से सावधान रहें और जैसे कुछ कहते हैं, "मुझे लगता है कि कभी-कभी आप ___________ करके स्वार्थी कार्य करते हैं।" इस प्रकार, आप अपने चरित्र को पहचानने के बिना एक विशिष्ट व्यवहार पर जोर देते हैं, जो इसे रक्षात्मक पर रख सकते हैं। कार्रवाई को अलग करें ताकि वह और अधिक स्पष्ट रूप से देखे कि कैसे वह अनुपयुक्त कार्य कर रही है। उसे स्वार्थी कहकर अच्छा नहीं लगेगा
  • एक स्वार्थी माँ के चरण 13 के साथ शीर्षक वाला चित्र
    4
    पहले व्यक्ति एकवचन में बोलें "आप स्वार्थी हैं" या "आप एक अच्छी मां नहीं हैं" जैसी बातें कह रहे हैं आप रक्षात्मक पर डाल देंगे वह पर हमला महसूस करेगी और आपसे सुनने के लिए शायद ही तैयार रहेंगे। पहले व्यक्ति में वार्तालाप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बात करें आपकी भावनाओं को. आप अपने सभी इरादे जानने में सक्षम नहीं हैं, लेकिन आप जानते हैं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, की तरह "आप मुझे का नहीं लगता कि स्वार्थी है और" वाक्यांशों के रूप में "मैं उपेक्षित महसूस जब यह सिर्फ आप से बात करना। अगर तुम मेरे जीवन के बारे में अधिक से पूछना मैं अपने बच्चे के रूप में और अधिक मान्य महसूस मुझसे बात करने आता है।" कहा जा सकता है
    • "चाहिए" के साथ वाक्यांशों से बचें, जैसे "आप चाहिए मुझे सुनना "या" आप चाहिए एक बेहतर माँ "बातचीत का ध्यान केंद्रित आप और आपकी भावनाओं को होना चाहिए:"। मैंने सुना महसूस नहीं करते हैं जब आप मेरी चिंताओं उपेक्षा "या" मैं गुस्से में जब मेरी उपलब्धियों को पहचान नहीं मिल "।
  • एक स्वार्थी माँ के कदम के साथ डील शीर्षक चित्र 14
    5
    हाइपरबोल से बचें एक स्वार्थी मां से निपटने में, आपको यह धारणा हो सकती है कि वह वह है दुनिया में सबसे स्वार्थी व्यक्ति और है अपने जीवन को नष्ट कर. जितना भी सही लगता है उतना ही, आप इसे सामना करते समय प्रचार से बचकर बेहतर काम करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, वाक्यांशों से बचें जैसे "आपकी स्वार्थ मेरी ज़िंदगी की हत्या कर रही है।" इसे आसानी से लें और बातों को संतुलित करें जैसे कि "मुझे मेरे दोस्तों के साथ सामाजिक संबंध बनाने में कठिनाई हो रही है जब आप मुझे कार का उपयोग नहीं करने देते हैं।" विचार समान है, लेकिन दूसरी वाक्य निर्णय से बचा जाता है और बेहतर परिणाम दे सकता है।
  • चित्र शीर्षक से एक स्वार्थी माँ चरण 15 के साथ डील
    6
    अपनी आवश्यकताओं को हाइलाइट करें आपकी मां की स्वार्थीता को आपकी क्या जरूरत है, इसके बारे में जागरूकता की कमी के कारण प्रेरित किया जा सकता है उसके पास यह भी विचार हो सकता है कि आप उसे बहुत ज्यादा परेशान कर रहे हैं। उन चीजों के बारे में बात करें, जिनके संबंध में आप की आवश्यकता है और उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिनके बिना आप नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, आपको इसकी ज़रूरत हो सकती है कि या तो इसे सुनें या अधिक उत्साहजनक हो। अन्य मामलों में, आपको उसे कम की आलोचना करने या उसके आसपास हर चीज को घुमा देने की आवश्यकता हो सकती है
    • जब आपकी ज़रूरतों को व्यक्त करते हैं, तो उन चीजों के बारे में भी बात करें जो आप रिश्ते में चाहते हैं लेकिन यह अभी ध्यान नहीं है। तो वह समझ जाएगी कि आप एक मध्य जमीन ढूंढने को तैयार हैं और आप जिस तरह से आप हैं, उसे बदलने के लिए उससे पूछकर अतिरंजना नहीं कर रहे हैं।
    • आप कह उदाहरण के लिए कर सकता है: .. "माँ, एक उत्साहजनक बातचीत उपयोगी मेरे लिए समय-समय पर मैं महसूस करने के लिए किया जाएगा चोट जब आप मेरी उपलब्धियों को पहचान नहीं है और मेरी समस्याओं काश हम कुछ समय हर हफ्ते क्या है के बारे में बात करने के लिए अलग के बारे में सुनने के लिए नहीं करना चाहते हैं मेरे दिन में दिन हो रहा है। "
  • चित्र शीर्षक से एक स्वार्थी माँ के कदम के साथ डील शीर्षक 16
    7
    सेट सीमाएं एक स्वार्थी, घुसपैठ की मां जो अपने घर में अयोग्य समय पर दिखाती है या जो उन बच्चों की गोपनीयता नहीं देती जो अभी भी एक वास्तविकता सदमे को लेने के लिए उसके साथ रहते हैं। समझाएं कि उसका व्यवहार निराशाजनक और अस्वीकार्य है
    • छोटे से शुरू करें किसी भी व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए, धीमी गति से चलना आदर्श है। जैसे-जैसे वह नई छोटी सी सीमाओं के आदी बन जाती है, आप भविष्य के लिए रास्ता तैयार करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि वह बिना आमंत्रित किए सप्ताह के दौरान अपने घर चलाती है और नाराज़ या चोट होती है जब आप कहते हैं कि वह व्यस्त है। कहें कि आप से मिलने से पहले उसे फोन करने की ज़रूरत है, इसलिए वह उसे अपने ध्यान का ध्यान दे सकती है। यह एक छोटा कदम है! समय के साथ, आप कह सकते हैं कि उसे आपको आने से पहले फोन करना होगा, और वह गुरुवार को केवल आपके घर आ सकती है।
    • याद रखें कि आपके साथ अधिक समय बिताना चाहते हैं, यह स्वाभाविक रूप से स्वार्थी नहीं है। स्वार्थ आपकी आवश्यकताओं की पहचान नहीं कर रहा है और अपनी समस्याओं के बारे में बात करने की इच्छुक नहीं है, बस उसके बारे में। स्पष्ट और प्रत्यक्ष संचार आप दोनों के लिए स्थिति को कम करेगा
  • एक स्वार्थी माँ चरण 17 के साथ डील शीर्षक चित्र
    8
    बोलने पर मुखर रहें इसे स्पष्ट करें कि आप अपने स्वार्थी व्यवहार के बारे में गंभीर हैं ताकि वह स्थिति की गंभीरता को समझ सके। आक्रामकता के साथ दृढ़ता से भ्रमित मत करो आप जो महसूस कर रहे हैं उसके बारे में आपको सीधे और ईमानदार होना चाहिए, लेकिन हमेशा अपनी मां की जरूरतों और दृष्टिकोण के दृष्टिकोण का सम्मान करना चाहिए।
    • "माँ की तरह बातें कहने से बचें, कभी-कभी ऐसा लगता है कि आप केवल अपने बारे में परवाह करते हैं। मैं गलत हो सकता है, लेकिन मुझे इस धारणा का अनुभव है। क्या हम इस बारे में कुछ समय तक बात करते हैं?"
    • एक बेहतर वाक्यांश की तरह कुछ शब्दों में किया जाएगा "माँ, मैं चोट जब आप अनम्य आवश्यकताओं यहां तक ​​कि जब मैं पहले से ही अन्य योजना नहीं है। मैं इसके बारे में बात करना चाहता हूँ, क्योंकि मुझे लगता है कि हम एक अच्छा रिश्ता। मैं अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए अगर आप भी कर रहे हैं के लिए तैयार हूँ हो सकता है लग रहा है।"
    • व्यवहार में जोर देने के लिए बोलने से पहले आप जिस तरह से सोचते हैं उसे बदलें मत सोचो कि "मुझे चुप रहना है, इसलिए मैं अपने विचारों के साथ मेरी माँ को बोझ नहीं करता" या "यदि मैं कहता हूं, तो स्थिति अजीब होगी।" अधिक मुखर विचारों को प्राथमिकता दें जैसे "मुझे अपनी मां से असहमत करने का अधिकार है।"
  • एक स्वार्थी माँ चरण 18 के साथ डील शीर्षक चित्र
    9
    परिवार के उपचार का सुझाव दें कुछ समस्याओं को अपने दम पर संभालना मुश्किल है पारिवारिक समस्याओं से निपटने के लिए बाहरी सहायता प्राप्त करना अधिक कुशल और उत्पादक हो सकता है
    • जब विषय पर छूने की बात आती है, तो कहो परिवार की समस्याओं में सुधार किया जा सकता है. यह मत कहो कि यह स्थिति में बाधा है या समस्याएं पैदा कर रहा है। किसी को भी दोष न दें
  • एक स्वार्थी माँ चरण 19 के साथ डील शीर्षक चित्र
    10
    उससे दूर जाने की धमकी स्वार्थी लोग अक्सर यह भूल जाते हैं कि संबंध हमेशा स्थायी नहीं होते हैं रिश्ते की प्रकृति की कोई बात नहीं, हमेशा एक परस्पर विनिमय है यदि आपकी मां स्वार्थी है, तो उसे पता चले कि वह क्या पसंद नहीं करती और उसे बताती है कि यदि वह बदलती नहीं है, तो आप वर्तमान संपर्क को बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे। यह केवल उन वयस्कों के लिए एक वैध विकल्प हो सकता है जो अपने माता-पिता के साथ और अधिक नहीं रहते हैं
  • एक स्वार्थी माँ चरण 20 के साथ डील शीर्षक चित्र
    11
    अपने जीवन के साथ आगे बढ़ें यह अंतिम विकल्प होना चाहिए, हमेशा कभी-कभी रिश्ते को बचाने के लिए संभव नहीं है और आपको उस स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश करते हुए याद रखना चाहिए जिसमें आप हैं।
    • आप अपने माता पिता के साथ रहती है और इसके बजाय शेक दे की, स्थानांतरित करने में असमर्थ हैं, तो जब आप घर छोड़ने के लिए योजना बनाने और पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भविष्य में जाने के लिए साधन नहीं है करने में सक्षम हो। उस दुर्भावनापूर्ण स्थिति से बाहर निकलने के लिए प्रयास करें जिसमें आप जितनी जल्दी हो सके मिल जाए।
    • यदि आप पहले से ही एक माता पिता हैं, तो अपनी मां के साथ संबंधों में कटौती करें और अपने बच्चों के लिए सर्वोत्तम संभव माता-पिता बनने पर ध्यान केंद्रित करें। नकारात्मक रचना को सकारात्मक बनाओ जो आपने कुछ सकारात्मक में किया था।
    • अपने आप को पीड़ित करने की अनुमति दें यदि आपका संबंध अंत में है, तो उस जानकारी को प्रोसेस करें अपनी स्वार्थ के लिए अपनी मां को खोना एक वास्तविक और दर्दनाक अनुभव है। इस मामले की गंभीरता से इनकार न करें - अपने आप को पीड़ित करने की अनुमति दें, लेकिन फिर अपनी स्थिति में सुधार करने और बेहतर महसूस करने के लिए वास्तविक और संभावित परिवर्तनों पर ध्यान दें।
  • युक्तियाँ

    • अपनी मां को अपने आत्मसम्मान को परिभाषित न करें।
    • दोस्तों और परिवार के साथ सहायता प्राप्त करें जो लोग एक ही समस्या से गुज़रते हैं, वे भी आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • भावनात्मक ब्लैकमेल पर नजर रखें यह जानने की कोशिश करें कि क्या उसके विचार और भावनाएँ ईमानदारी से या नहीं हैं अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें

    चेतावनी

    • गर्म चर्चा आसानी से हिंसक हो सकती है। जाने कब जाना है शारीरिक और मनोवैज्ञानिक हिंसा से बचें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (41)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com