IhsAdke.com

शहीद सिंड्रोम के लक्षणों को कैसे पहचानें

शहीद सिंड्रोम वाला कोई व्यक्ति अपने स्वयं के ऊपर किसी और की जरूरतें डालता है ताकि वे दूसरों के लिए पीड़ित हो सकें और इस प्रकार उनके जीवन को अर्थ दे सकें। हालांकि, इस सिंड्रोम वाले लोग अक्सर अपने बलिदान की देखभाल करने के लिए उनके आसपास के लोगों की प्रतीक्षा करते समय बिना किसी ज़रूरत से ग्रस्त होते हैं यदि आप किसी व्यक्ति के साथ बातचीत करते हैं, चाहे घर पर या काम पर, जो आपको लगता है कि शहीद सिंड्रोम है, तो इस जटिल के लक्षणों को जानना महत्वपूर्ण होगा। अधिक जानने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

विधि 1
रिश्ते में शहीद के सिंड्रोम को पहचानना

शहीद सिंड्रोम चरण 1 के लक्षणों को पहचानें चित्र
1
पता करें कि शहीद सिंड्रोम वाले लोग मुख्य रूप से अपनी पसंद से पीड़ित हैं। जब किसी व्यक्ति को यह सिंड्रोम मिलता है, तो वे अक्सर समस्या को हल करने की बजाय पीड़ा को जारी रखने का विकल्प चुनते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि उनकी पीड़ा उन्हें एक पूर्ण और पूर्ण जीवन प्राप्त करने के लिए आवश्यक पूर्णता और संतुष्टि देती है। किसी भी चीज से ज्यादा, इस सिंड्रोम वाला व्यक्ति अपने आसपास के लोगों से मान्यता और अनुमोदन चाहता है।
  • शहीद सिंड्रोम चरण 2 के लक्षणों को पहचानें चित्र
    2
    शहीद सिंड्रोम को पहचानें, जिसे आपको संदेह है कि वह अपमानजनक संबंधों से निपट रहा है। इस समस्या को सुलझने के बजाय, पीड़ित को जारी रखने, एक अपमानजनक संबंध में उन लोगों का एक आम लक्षण है। वे उस व्यक्ति के साथ रहते हैं जो उन्हें दर्द का कारण बनता है क्योंकि उन्हें लगता है कि वह व्यक्ति को अपने स्वार्थी व्यवहार के साथ बदल सकता है यहां तक ​​कि अगर उनके पास बुरी स्थिति से बाहर निकलने का विकल्प होता है, तो वे उसमें रहना पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह पीड़ा के लिए महान है और यदि वे स्थिति छोड़ देते हैं, तो उन्हें स्वार्थी के रूप में देखा जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, एक महिला को दो कारणों से अपमानजनक पति हो सकता है एक ऐसा होगा कि वह सोचती है कि उसे ठीक करने और रिश्ते को हल करने के लिए उसका कर्तव्य है, इसलिए वह स्वार्थी हो गई है और जिस तरह से वह है उसे बदलना है। दूसरा कारण हो सकता है कि वह रहने के लिए चुन लेती है क्योंकि वह नहीं चाहती कि उसके बच्चों को परेशान घर में रहना है। इस वजह से, वह अपने बच्चों को छोड़ने के बजाय पीड़ित होने का फैसला करती है क्योंकि उन्हें लगता है कि यदि वह अपने पति को छोड़ दें तो वे भुगतना पड़ेगा।
  • श्वेत सिंड्रोम चरण 3 के लक्षण पहचानें
    3
    उस उदाहरण के बारे में सूचना दें शहीद सिंड्रोम वाले लोग अक्सर किसी को उनका उदाहरण मानते हैं। यह उदाहरण आम तौर पर किसी व्यक्ति को किसी तरह के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए किसी स्थिति का सामना करने के बजाय ग्रस्त चुनता है। इस उदाहरण के कारण, व्यक्ति को दूसरों के विचारों के द्वारा निर्देशित किया जाता है और एक आसन पर खड़ा होता है क्योंकि उन्होंने दूसरों के लिए परोपकारी सेवाओं के इस कार्य पर ध्यान दिया है।
  • शहीद सिंड्रोम चरण 4 के लक्षणों को पहचानें चित्र
    4
    देखें कि क्या व्यक्ति अक्सर शिकायत करता है कि उनके परोपकारी कृत्य किसी का ध्यान नहीं जाता है। शहीद सिंड्रोम वाले लोग अक्सर दिखते हैं और दुर्भाग्य से कार्य करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके बलिदान मूल्यवान नहीं हैं। इस सिंड्रोम वाले व्यक्ति को यह महसूस होगा कि जिस व्यक्ति के लिए वह बलि चढ़ाया गया है, वह यह नहीं पहचानता कि इस व्यक्ति की सफलता किस तरह से सफल रही
    • व्यक्ति मुख्य रूप से इस बात के बारे में बात करेगा कि जीवन उसके लिए कितना कठिन है क्योंकि उसे दूसरों के लाभ के लिए खुद को बलिदान करना पड़ा था वह इस स्थिति का समाधान करने के लिए चुने गए अन्य विकल्पों के बारे में कभी भी बात नहीं करती।
  • शतरंज सिंड्रोम चरण 5 के लक्षणों को पहचानें चित्र
    5
    समझें कि उस व्यक्ति को उस व्यक्ति को बताने में कठिनाई होगी जिसके लिए उसने अपना जीवन जीवित किया। वह व्यक्ति उस व्यक्ति को अक्सर याद रखता है जिसके लिए उसने खुद को बलिदान किया है कि वह मान्यता और प्रशंसा के योग्य है। यहां तक ​​कि एक रवैया का थोड़ा सा प्रदर्शन जो अपमानजनक से कम हो सकता है, उसे अपमान माना जाएगा। इस वजह से, व्यक्ति आसानी से नाराज है और कुछ भी द्वारा उकसाया जाएगा
    • शहीद सिंड्रोम वाला कोई व्यक्ति कह सकता है कि `मैंने उनके लिए इतना कुछ किया है, इसलिए कम से कम वे ऐसा कर सकते हैं जो मेरे हर पहलुओं में शामिल हैं, हर निर्णय में वे करते हैं। वे मेरे लिए जो कुछ मैंने किया है, उनके लिए मुझे सम्मान और मान्यता देना है।
  • शहीद सिंड्रोम चरण 6 के लक्षणों को पहचानें चित्र
    6
    देखें कि व्यक्ति हमेशा अपने आप से अनुकूल होगा व्यक्ति हमेशा अपने बारे में उस व्यक्ति के बारे में बात करेगा, जिसने किसी महान कार्य के लिए पीड़ित होने का चुनाव किया है। यह कार्य करेगा जैसे कि यह लगातार परेशान महसूस कर रही है कि जो लोग अपने बलिदानों से लाभान्वित हुए हैं वे अपने परमार्थिक योगदानों को नहीं पहचानते हैं और उन्हें मूल्यवान नहीं मानते हैं।
    • किसी को भी सुनने के लिए तैयार कोई भी व्यक्ति को नाराजगी व्यक्त करने में संकोच नहीं करेगा। वह जितना संभव हो उतने लोगों को यह जानना चाहेंगे कि उसने कितनी दुखी किया है कि उसने अपने बलि के कार्य के कारण छड़ी के छोटे अंत को ले लिया है।
  • शहीद सिंड्रोम चरण 7 के लक्षणों को पहचानें चित्र
    7
    पता लगाएँ कि क्या व्यक्ति को हर किसी पर दया की उम्मीद है शहीद सिंड्रोम वाले लोग अपेक्षा करते हैं कि उनकी परोपकारी आत्मा के लिए दूसरों की प्रशंसा हो। वे प्यार करते हैं जब लोग उन पर दया करते हैं क्योंकि वे सपने और आकांक्षाओं को अलग रखते हैं ताकि वे दूसरों को लाभान्वित कर सकें।
    • अगर कोई व्यक्ति के इरादों को अपनाने की कोशिश करता है, या कहता है कि व्यक्ति को सब कुछ के लिए खुद को बलिदान नहीं करना है, तो वह व्यक्ति बहुत दुखी और नाराज हो जाएगा एक सामान्य प्रतिक्रिया यह है कि जो व्यक्ति उसे चुनौती देता है वह स्वार्थी, कृतघ्न है और उसे पता नहीं है कि उसका जीवन कैसा रहा है



  • शहीद सिंड्रोम चरण 8 के लक्षणों को पहचानें चित्र
    8
    ध्यान रखें कि व्यक्ति किसी भी मदद से इंकार करेगा जब शहीद सिंड्रोम वाला कोई व्यक्ति किसी की जिंदगी की मरम्मत की प्रक्रिया में होता है, तो वे किसी भी मदद से मना कर देंगे या पूरी तरह से उन योजनाओं में नाजुक रूप से उनकी मदद करेंगे। वह सलाह या सुझाव नहीं सुनेंगे क्योंकि वह सोचती है कि जो कुछ भी होता है वह उसके कारण होता है - कोई भी परिवर्तन किए जाने में कोई भी मदद नहीं करता था।
    • जब भी संभव हो, इस सिंड्रोम वाला व्यक्ति चित्र को चित्रित करेगा जैसे कि वे अकेले ही स्थिति में कोई भार उठाते हैं, भले ही अन्य लोगों ने मदद की हो, या स्थिति को वास्तव में मरम्मत की ज़रूरत नहीं पड़ी।
  • शहीद सिंड्रोम चरण 9 के लक्षणों को पहचानें चित्र
    9
    पता है कि व्यक्ति को प्यार और सम्मान के प्रदर्शन की आवश्यकता होगी। व्यक्ति आपको प्यार करेगा और आपसे प्यार से भर जाएगा, लेकिन बदले में, वह अपने खुद के प्यार और सम्मान के बाहरी प्रदर्शनों के लिए पूछेंगे। बिना किसी प्रेम वाले कृत्य शहीद सिंड्रोम वाले लोगों को संतुष्ट नहीं करते हैं - उन्हें अभिव्यक्ति के सबसे स्पष्ट रूपों की आवश्यकता है
    • वे उम्मीद करेंगे कि आप अपने बलिदान और परार्थवाद के बारे में हर किसी के बारे में बात करें। वे उन उपहारों की भी अपेक्षा करते हैं जो यह दिखाते हैं कि आप उनकी सराहना करते हैं।
  • विधि 2
    काम पर शहीद सिंड्रोम को पहचानना

    यदि आपको लगता है कि कोई आपके साथ काम कर रहा है, तो शहीद सिंड्रोम से पीड़ित है, तो लक्षणों को ठीक से समझने के लिए आपके संदेह की पुष्टि करना महत्वपूर्ण है।

    शहीद सिंड्रोम चरण 10 के लक्षणों को पहचानें चित्र
    1
    उस व्यक्ति की ओर ध्यान दें जब वह व्यक्ति आए और छोड़ दिया काम पर शहीद सिंड्रोम के सबसे आम लक्षणों में से एक है, जब एक दूसरे से पहले आता है और तब तक रहता है जब तक सभी पत्तियां नहीं छोड़ते काम पर जल्दी पहुंचने की कोशिश करो और देर से रहने के लिए यह देखने के लिए कि क्या व्यक्ति वास्तव में हर किसी के सामने आता है और जब तक हर कोई छोड़ता नहीं रहता है
    • कोई जीवन नहीं है, या थोड़ा जीवन होने के बाद, काम के बाहर भी शहीद सिंड्रोम का संकेत हो सकता है - व्यक्ति जल्दी पहुंच सकता है या देर से रह सकता है क्योंकि उसकी असंतुलित जिंदगी है जो काम के आसपास घूमती है।
  • शहीद सिंड्रोम चरण 11 के लक्षणों को पहचानें चित्र
    2
    देखें कि क्या व्यक्ति काम घर ले जाता है काम पर शहीद सिंड्रोम वाला व्यक्ति काम के घर ले जाने में संकोच नहीं करेगा। वह बताएगी कि वह कार्यालय के घंटों तक सीमित नहीं है और काम के घर ले जाने के लिए खुश से अधिक है आप इसे उस समय बता कर देख सकते हैं जब वह संकेत देती है कि वह काम कर रही है - क्या वह समय पर ईमेल भेजती है या उस पर प्रतिक्रिया करती है जब उसे कुछ भी करना चाहिए, लेकिन काम करना चाहिए।
    • यदि वह कुछ समय में हर एक बार अजीब घंटे में ईमेल भेजता है या उसका जवाब देती है, तो इसका यह मतलब नहीं है कि वह एक कार्यालय शहीद है हालांकि, यदि यह एक दैनिक घटना है, तो उसे शहीद सिंड्रोम है
  • शहीद सिंड्रोम चरण 12 के लक्षणों को पहचानें चित्र
    3
    एहसास अगर व्यक्ति अक्सर पहचान प्राप्त किए बिना overworking के बारे में शिकायत है आप अपेक्षा करते हैं कि आपके सहकर्मियों को पता होना चाहिए कि वे कितने कुशल या उत्पादक थे, बल्कि कार्यालय में कितने घंटे खर्च करते हैं, उसके आधार पर वे कितना काम करते हैं। व्यक्ति खुद को संगठन में एकमात्र व्यक्ति के रूप में देख सकता है जो नौकरी ठीक से अंतिम रूप दे सकता है, इसलिए, दूसरों के लिए किसी काम के कुछ हिस्सों को सौंपने में कठिनाई में। यह कार्यालय शहीद कार्य को पूरा करने के लिए दो बार लंबे समय तक ले जाता है।
    • शहीद सिंड्रोम वाले लोगों को भी अपने कार्यों को प्राथमिकता देने में कठिनाई होती है क्योंकि वे बेहद चिंतित हैं कि उनका कार्य कितना महत्वपूर्ण है
  • शहीद सिंड्रोम चरण 13 के लक्षणों को पहचानें चित्र
    4
    उस व्यक्ति के विचारों पर ध्यान दें, जिस पर कंपनी इसके बिना होगी। इस सिंड्रोम वाले लोग ईमानदारी से मानते हैं कि जहां वे काम करते हैं, उनके बिना काम नहीं करेगा। इस वजह से, उन्हें समय निकालने में कठिनाई होती है। जब वे करते हैं, तो वे यह सुनिश्चित करने के लिए घर से काम करते हैं कि कंपनी उनके बिना नहीं आती।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आप किसी व्यक्ति को शहीद सिंड्रोम के साथ काम करते हैं, तो किसी विश्वसनीय व्यक्ति से बात करें, यह एक मित्र या चिकित्सक है, समस्या के बारे में।
    • पता है कि जब आप शहीद सिंड्रोम वाले व्यक्ति की सहायता कर सकते हैं, तो व्यक्ति केवल एक ही व्यक्ति है, जो शिकार होने की भावनाओं को दूर करने में स्वयं सहायता कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com