IhsAdke.com

कैसे कम स्वार्थी हो

क्या एक से अधिक व्यक्ति आपको बताया कि आप कितने स्वार्थी हैं? यदि आप सोचते हैं कि आप ब्रह्मांड का केंद्र हैं, तो हमेशा जोर देकर कहें कि चीजें अपनाई जाएं और दूसरों से बंटवारा या नफरत करते हुए नफरत करो, फिर हाँ, आपको शायद स्वार्थ की समस्या है। यहां तक ​​कि अगर आप थोड़ी स्वार्थी होने से रोकते हैं तो रात भर नहीं होता है, कुछ चीजें हैं जो आप एक व्यक्ति बनने के लिए कर सकते हैं जिसे आप सभी जानते हैं, लेने के लिए नहीं। यहां हम दिखाते हैं कि कैसे।

चरणों

भाग 1
अधिक जागरूक बनना

चित्र कम स्वार्थी चरण 1 रहो
1
एक समूह का हिस्सा बनें। कोई भी, गंभीरता से स्पोर्ट्स लीग में शामिल हों, अपने पड़ोस में एक स्वागत समिति में शामिल हों, या स्कूल के बाद फ्रांसीसी क्लब का सदस्य बनें। कोई भी समूह जो आपके द्वारा चुने गए, किसी समूह का हिस्सा बनने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि दूसरों के साथ साझा करना महत्वपूर्ण है और सफलता हासिल करने के लिए कई व्यक्तिगत जरूरतों को संतुलित किया जाना चाहिए- एक समूह का सदस्य होना बहुत महत्वपूर्ण है स्वार्थी नहीं है तो यह शुरू करने का एक अच्छा तरीका है।
  • एक समूह का हिस्सा बनकर आप दूसरों की तुलना में अपनी आवश्यकताओं को ऊपर रख सकते हैं। तो आप एक वॉलीबॉल टीम के साथ मिलकर काम कर चुके हैं और आपके पास एक भयानक ड्रा है, लेकिन आपको बहुत दूर नहीं मिलेगा यदि आपको नहीं पता कि कैसे अन्य खिलाड़ियों के माध्यम से या इंटरैक्ट करना है।
  • कम स्वार्थी कदम 2 वाला शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आप को दूसरे के जूते में रखो यह आपको अधिक जागरूक और कम स्वार्थी बना देगा, भले ही आप केवल सोच रहे हैं कि यह कैसा होगा जैसा कि आप उस व्यक्ति के साथ होते हैं जो आपको सुपरमार्केट में आपके सामने लड़की के अंतरंग जीवन की कल्पना या कल्पना कर रहे हैं। यदि आप बहस कर रहे हैं, तो आप क्या सोचते हैं कि "आप" क्या स्थिति से अलग करना चाहते हैं और इस पर विचार करें कि दूसरे व्यक्ति कैसा महसूस कर रहा है यह आपको यह जानने में मदद करेगा कि अन्य व्यक्ति कहां से आता है।
    • कल्पना कीजिए कि आपकी पत्नी को काम पर एक लंबा दिन बाद घर मिल गया और आप उसे अपने विशेष रात्रिभोज, मीटबॉल तैयार करना चाहते हैं- वह काम करने के समय के बारे में सोचें और पूछें कि क्या आप रसोई में मदद नहीं कर सकते हैं बदलती हैं।
    • मान लीजिए कि आप अपने पसंदीदा बेकरी से पाई के अंतिम टुकड़े के लिए किसी और के साथ लड़ रहे हैं। उस व्यक्ति के मूल के बारे में सोचो जो टुकड़ा चाहता है- आप हार नहीं पा सकते हैं?
  • चित्र कम स्वार्थी चरण 3 रहो
    3
    दूसरों की जरूरतों को अपने से पहले रखो परंपरागत रूप से, स्वार्थी लोग हमेशा खुद को पहले रखते हैं, हमेशा नंबर एक की तलाश करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि वे जो पहले चाहते हैं, वही जब चाहें प्राप्त करें। इस प्रकार, स्वार्थी मानक से बचने के लिए, अपने बच्चों, दोस्तों या प्रियजनों को क्या करना चाहेंगे, इस बारे में सोचना शुरू करें, भले ही वे उनकी ज़रूरतों के मुकाबले जाते हों जब भी आप किसी परस्पर विरोधी स्थिति में हों, तो सोचें कि आप खुश होने के बारे में सोचने के बजाय दूसरे व्यक्ति को खुश क्यों करेंगे।
    • यदि आपका कोई पसंदीदा खिलाड़ी बेसबॉल टीम को प्लेऑफ़ में देखना चाहता है, लेकिन आप फिल्मों में जाना चाहते हैं, तो अपने प्रियजन को यह चुनना चाहिए कि वे इस समय क्या चाहते हैं।
    • जब आपके बच्चे होते हैं, तो स्वार्थी हो जाते हैं। यदि आपके पास बच्चे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी आवश्यकताओं का ध्यान पहले से पहले ले लें, भले ही उन्हें आपके सामने खिलाने का मतलब है, भले ही आप भूख से मर रहे हों या उन्हें नींद में मदद करने के लिए पढ़ रहे हों, भले ही आप थकान का मर रहे हैं
  • कम स्वार्थी कदम 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    दूसरों के कार्यों के लिए प्रशंसा दिखाएं यह "धन्यवाद" कहने का समय है यदि आप दूसरों को आपकी सहायता करने की उम्मीद करते हैं, तो उस दोस्त की तरह, जो पछतावा करने वाले या नौकरी पाने में आपकी सहायता करता है जब कोई आपको कोई अनुग्रह करता है, धन्यवाद के साथ कृतज्ञता दिखाएं, चाहे वह टिकट या उपहार के रूप में हो दिखाएँ कि आपको रवैया पसंद आया
    • बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना अपने मित्रों और अजनबियों के लिए अच्छे कर्म करने का प्रयास करें। वास्तविक नम्रता का एक कार्य बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना किया जाता है।
  • पिक्चर शीर्षक कम स्वार्थी कदम 6
    5
    प्रतिबद्ध करना सीखें सभी स्थितियों से "आप" क्या चाहता है, इसके बारे में सोचना बंद करो और इसके बजाय इस बारे में सोचें कि दूसरे व्यक्ति या अन्य लोगों के साथ क्या किया जा सकता है ताकि उनके पास क्या चाहिए। या इससे भी बेहतर, एक सुव्यवस्थित व्यवस्था को खोजने के बारे में सोचें, एक ऐसा तरीका जहां हर कोई एक लक्ष्य तक पहुंच सकता है जो हर किसी को खुशहाल बनाता है वचनबद्धता एक ऐसा कौशल है जो आपको न केवल संबंधों और दोस्ती में बल्कि व्यावसायिक दुनिया में भी मदद करेगा।
    • जब आप किसी समस्या को हल करने की कोशिश कर रहे हैं, तो सोचें कि आप वास्तव में कौन चाहते हैं यदि आप और आपका प्रेमी एक फिल्म को देखने के लिए चुनते हैं, और वह विश्व युद्ध Z देखने के लिए "पागल" है, और दूसरी ओर आप इस बारे में उदासीन हैं, उसे चुनने दें
    • अगर आपको लगता है कि आप अपनी स्थिति के बारे में "सुरक्षित" नहीं महसूस करते हैं, तो एक ऐसे समझौते पर आइए जो दूसरे व्यक्ति के पक्ष में है - हो सकता है कि भविष्य की बातचीत में आप खेल को बदल सकें, ताकि आपको सूट मिल सके। यह सभी अपनी लड़ाई चुनने के लिए नीचे फोड़े।
    • एक समझौते पर पहुंचने से पहले, सुनिश्चित करें कि सभी ने अपने विचार व्यक्त किए हैं। इससे आपको निर्णय लेने से पहले एक अधिक संतुलित परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।
  • पिक्चर शीर्षक से कम स्वार्थी चरण 20
    6
    इसे साझा करें आपकी स्वार्थीता आपके बचपन का उल्लेख कर सकती है, जब आप सैंडबॉक्स में अपने खिलौनों को साझा नहीं करना चाहते थे। खैर, अब आप वयस्क हैं, या आप थोड़ा बड़ा हो चुके हैं, और आपका दृष्टिकोण शायद सुधार नहीं हुआ है। तो यह दिखाने के लिए कि आप दूसरों के लिए आभारी हैं और आप अपने अधिग्रहण के लिए खुले हैं, उन चीजों को साझा करें, जिन्हें आप साझा करने के लिए अभी भी अनिच्छुक हैं। एक मित्र को अपना सबसे अच्छा उधार लिया हुआ पोशाक दें अपने दोपहर के भोजन को मित्र के साथ साझा करें जो उसकी भूल गए दोपहर के दौरान अपने प्रेमी को अपने स्टीरियो का उपयोग करने दो।
    • इसे कुछ ऐसा विभाजित करने की आदत करें जो आपके पास पहले से बहुत अधिक स्वभाव है। इससे आपको दूसरों को प्रदर्शित करने में मदद मिलेगी कि वे आपके लिए महत्वपूर्ण हैं और आपके लिए दान करना आसान होगा।
  • चित्र कम स्वार्थी चरण 21 रहेंगे
    7
    खुद के लिए आगे आए। अपने समुदाय में स्वयंसेवक होने के लिए समय लें, चाहे वह स्कूल, काम या स्वतंत्र गतिविधि के माध्यम से हो। आप एक स्कूल की लाइब्रेरी में काम कर सकते हैं, एक स्थानीय पार्क साफ कर सकते हैं, रसोई में काम कर सकते हैं या व्यर्थ और बच्चों को पढ़ने और लिखने के लिए सिखा सकते हैं। स्वयं को दुनिया भर में इसे वापस देकर कृतज्ञता दिखाने का एक तरीका है। यह आपको उन चीजों की सराहना भी करेगा जो आपके पास पहले से मौजूद हैं, जब आप देखते हैं कि हर कोई आपकी सभी चीजें रखने के लिए बहुत भाग्यशाली नहीं है।
    • इसे एक सप्ताह में कम से कम एक बार स्वयंसेवा करने का लक्ष्य बनाओ, और महसूस करें कि स्वार्थी आपको कितना कम महसूस होता है।
  • भाग 2
    एक बेहतर दोस्त होने के नाते

    पटकथा शीर्षक कम स्वार्थी कदम 7
    1
    बेहतर श्रोता रहें स्वार्थी लोग उनकी सुनने की क्षमता के लिए नहीं जानते हैं। यदि आप स्वार्थी बनना बंद करना चाहते हैं तो आपको दूसरों को सुनना होगा। इसका मतलब है कि आपको वास्तव में सुनने की ज़रूरत है, सिर्फ मंजूरी न करें और "एचएम-हम" बोलें जब तक आपका वक्त बोलना नहीं आता है। सुनने का अर्थ है कि व्यक्ति किस बारे में बात कर रहा है, व्यक्ति को क्या याद रखता है, और अपने दोस्तों, प्रियजनों और सहकर्मियों की समस्याओं को समझने का मतलब है।
    • बाधा मत करो यह बुरे श्रोताओं की एक क्लासिक विशेषता है
    • अपने दोस्त या जिस व्यक्ति से आप बोलते हैं, उसके बाद एक गहरा जवाब दें। यह दिखाने के लिए बातचीत के बारे में संदर्भ बिंदु बनाएं कि आप वास्तव में देखभाल करते हैं
    • यदि आपके मित्र को कोई समस्या है, तो उनकी समस्याओं के साथ तुरंत तुलना न करें, वे शायद कहें कि उनकी "भी बदतर" हैं। प्रत्येक समस्या को अपने विशेष के साथ अलग करें और जब भी आप कर सकते हैं, केवल अपने बारे में सोचने के बिना महत्वपूर्ण सलाह दें
  • पिक्चर शीर्षक से कम स्वार्थी चरण 8
    2
    अपने मित्र को यह चुनें कि आप एक साथ क्या करेंगे। यह सरल और छोटा इशारा आपकी दोस्ती और आपके स्वार्थ के स्तर में बड़ा अंतर कर सकता है। यदि आप स्वार्थी हैं, तो मौका यह है कि आप हमेशा किसी भी स्थिति को नियंत्रित कर रहे हैं, जो कुछ भी आप चाहते हैं, आप जो चाहें कर रहे हैं। ठीक है, अगली बार जब आप और आपके मित्र एक साथ बाहर जाते हैं, तो उसे फिल्म चुनने दें, खाने के लिए जगह, खुश घंटे के लिए बार या आप जो गतिविधि करते हैं क्या वह आपके साथ मिनी गोल्फ खेलने के लिए महीनों इंतजार कर रहा है? इसे होने दो
    • एक बार जब आप इस आदत को शुरू करते हैं, तो आपको यह बहुत राहत मिलेगी कि किसी और को स्थिति पर नियंत्रण रखना।
    • आप और आपके मित्र मोड़ ले सकते हैं वह यह चुन सकता है कि आप अगले सप्ताह क्या करेंगे और आप अगले सप्ताह क्या करेंगे इसका चयन करेंगे।
  • पटकथा शीर्षक कम स्वार्थी कदम 9
    3



    अपने दोस्त के लिए एक घर-पका हुआ भोजन तैयार करें। किराने की दुकान पर जाएं, अपने मित्रों को जो चीजें आप जानते हैं उन्हें खरीद लें, और फिर कम से कम एक घंटे बिताएं, एक अच्छा भोजन खाना और मेज पर बैठे। अपने मित्र के लिए भोजन तैयार करना समय, पैसा और प्रयास करता है, और आप देखेंगे कि किसी और के लिए कुछ अच्छा करना कितना अच्छा है यह एक विशेष रूप से शांत इशारा है यदि आपका दोस्त थका हुआ है, एक पंचर की जेब के साथ या आराम की ज़रूरत है
    • अपने मित्र को कुछ न लेने दें, जब तक कि यह कुछ पीने के लिए न हो आप उस रात सभी काम करेंगे
    • यदि आप पाते हैं कि आप वास्तव में दूसरों के लिए खाना पकाने का आनंद उठाते हैं, तो आप बेकिंग कुकीज़ शुरू कर सकते हैं या स्टू बना सकते हैं और दोपहर के दौरान अपने मित्र के घर पर इसे छोड़ सकते हैं।
  • कम स्वार्थी कदम 10 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अच्छी सलाह दें कुछ बंद करो और कुछ दोस्त को ईमानदार, अच्छा और अर्थपूर्ण सलाह दें और आप कम स्वार्थी हो जाएंगे सभी उपहार सामग्री नहीं हैं- कभी-कभी आप किसी दोस्त के लिए सबसे अच्छी बात यह कर सकते हैं कि आप अपने माता-पिता के साथ समस्याओं को समझने में मदद करें, अपने क्षेत्र में नौकरी कैसे प्राप्त करें, या कुछ जटिल परिस्थितियों में आपकी सहायता करें अपने रूममेट के साथ सिर्फ इतना मत कहना कि वह क्या सुनना चाहता है - इसके बजाय, सार्थक शब्दों को बोलने के लिए समय निकालें, जो वास्तव में आपके मित्र के जीवन को बदल सकते हैं।
    • अपने मित्रों को अच्छी सलाह देकर, आप "ज़रूरत" की अपेक्षा अपने दोस्तों की क्या जरूरत है, इसके बारे में आप अधिक ध्यान देंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से कम स्वार्थी चरण 11
    5
    हमेशा अपने बारे में बात करना बंद करो यह आसान कहा से किया है। यदि आप स्वार्थी हैं, तो आप अपने पसंदीदा विषय के बारे में अपने सबसे अधिक समय बिताते हैं: स्वयं। भले ही स्वार्थी होने और अपने बारे में केवल सोच ही नहीं है, वे हाथ में हाथ जाते हैं तो, अपने बारे में केवल 10% समय के बारे में बात करें, जब आप किसी मित्र के साथ होते हैं - अपने बारे में बाकी बात करते हैं, आप जानते हैं या अन्य विषयों के बारे में अन्य लोगों के बारे में बात करते हैं।
    • किसी मित्र से बात करने के बाद जब आप लटकाए जाते हैं, तो अपने आप से पूछें "मैं खुद के बारे में कितना वक्त बिताता था?" अगर आपको लगता है कि आपने ऐसा किया है, तो शायद आपके दोस्त से दोस्त के साथ दोस्ताना बातचीत नहीं हुई है
  • पिक्चर शीर्षक से कम स्वार्थी चरण 12
    6
    अपने दोस्तों से पूछें कि वे कैसी हैं। यदि आप सामान्य रूप से ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको आदत बनाना चाहिए। अगली बार जब आप अपने दोस्तों के साथ होते हैं, तो उन्हें पूछें कि वे कैसी हैं, कैसा लगता है, उनके दिन कैसा चल रहे हैं या अगले सप्ताह क्या करेंगे। इसे "बहुत" स्पष्ट नहीं लगता है कि आप अपना रास्ता बदल रहे हैं और उन्हें एक ही बार में प्रश्नों के साथ बौछार करना शुरू कर दिया है - इसके बजाय, उनके बारे में सवाल पूछकर और उन्हें कैसा महसूस होता है
    • दूसरों में दिलचस्पी दर्शाते हुए कम स्वार्थी होने का एक अच्छा तरीका है
    • यह सब सतही नहीं होना चाहिए आपको उन्हें पूछना चाहिए कि वे कैसी हैं क्योंकि वे आपके मित्र हैं और आपको क्यों परवाह है
  • पिक्चर शीर्षक से कम स्वार्थी चरण 13
    7
    अपने दोस्त को एक एहसान करो भविष्य में जो कुछ आप चाहते हैं, उसे हासिल करने की एक गणना की रणनीति के रूप में अपने दोस्त को एक एहसान मत करो- इसे अपने दिल के नीचे से करें एहसान बड़ा या छोटा हो सकता है, उसके लिए कॉफी चुनने जैसा कुछ जब वह बहुत ही केंद्रित हो या दोपहर से तीन घंटे अलग करने के लिए उसे रासायनिक समीकरणों को समझाने की तरह हो। यदि आपको पता है कि आपके मित्र को वास्तव में कुछ चाहिए, लेकिन पूछने से डरते हैं, तो आपको ऐसा करने से पहले यह सुझाव देना चाहिए।
    • और कभी-कभी आप अपने मित्र को एक पक्षपात भी कर सकते हैं, भले ही उसने कुछ भी न किया हो, सिर्फ इसलिए कि आप चाहते थे या देखा जो आपको याद दिलाया।
  • भाग 3
    कृतज्ञता का प्रदर्शन

    चित्र कम स्वार्थी कदम 14
    1
    हर सोमवार को धन्यवाद-सूची बनाएं यह एक धार्मिक अनुष्ठान होने की जरूरत नहीं है हर सेकंड, या कम से कम एक हफ्ते के लिए, पंद्रह मिनटों को एक नोटबुक के साथ बाहर बैठे सभी चीजें लिखने के लिए खर्च करें जो आपको आभारी महसूस करते हैं। जब तक आप बीस चीज़ों तक नहीं पहुंचें तब तक रोकें सूची रखें और प्रत्येक सप्ताह कुछ जोड़ें। अगर आपको लगता है कि आप किसी और चीज़ के बारे में सोच नहीं सकते हैं, तो आपको गहराई तक जाना होगा।
    • महीने में एक बार कम से कम एक बार सूची को पढ़ो, जो कुछ भी आप चाहते हैं या जो कुछ भी नहीं है, उसके बारे में चिंता करने की बजाय, अपने जीवन में हुई सभी अच्छी चीजों को याद रखें।
  • पिक्चर शीर्षक से कम स्वार्थी चरण 15
    2
    बदले में कुछ भी न चाहें बिना एक छोटा उपहार दें बेशक, अपने दोस्त, पारिवारिक सदस्य को जन्मदिन का उपहार देना या प्रियजन एक कानूनी इशारा है। लेकिन जब आप अपने दोस्त को उपहार देते हैं, तो एक शांत और स्वाभाविक इशारा अभी भी होता है क्योंकि आपने उसे कुछ देखा जो उसने उसे याद किया, या सिर्फ इसलिए कि आपने महसूस किया कि यह एक मित्र बनाने के लिए अच्छा होगा या किसी को प्यार करना चाहिए
    • उपहार को नए या महंगे होने की ज़रूरत नहीं है यह एक स्मारिका, एक प्रयोग की गई किताब या एक गहना हो सकता है। उपहार देना आपकी दोस्ती का प्रतीक है और यह दर्शाता है कि आप अपने जीवन में उस व्यक्ति के लिए आभारी हैं।
  • पिक्चर शीर्षक कम बेस्ड स्टेप 16
    3
    आपको कुछ देना पसंद है यह कृतज्ञता दिखाने का एक और शानदार तरीका है एक पुरानी शर्ट जो आपको मन नहीं है दान करना एक बात है, लेकिन अपनी छोटी बहन या अपने दोस्त को अपनी पसंदीदा जैकेट देने कुछ और है अगर आपके पास कुछ ऐसा है जो आपको पसंद है, लेकिन आप वास्तव में इसका उपयोग नहीं करते हैं, तो इसे किसी ऐसे व्यक्ति को दें, जो वास्तव में आप का उपयोग करते हैं, भले ही आप वस्तु का मतलब बहुत कुछ हो।
    • अपनी पसंद की चीजें देने की आदत लेने से आपको कम स्वार्थी और आपकी संपत्ति के साथ कम संलग्न कर देगा।
  • कम स्वार्थी कदम 17 शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रकृति का आनंद लें Escale। एक पार्क में भागो समुद्र तट के साथ एक लंबा सफर तय करें इन सभी कार्यों के माध्यम से आप प्रकृति से घिरा हो जाएगा, सौंदर्य में डूब और अधिक ध्यान केंद्रित है जब आप रह रहे हैं, बजाय उनके भौतिक संपत्ति से ग्रस्त होने का, जीवन के उपहार का आनंद ले रहे और सुंदरता आप के सामने है कि गले लगाने। बस प्रकृति में होने के कारण आपको उन चीजों के लिए और अधिक आभारी होंगे जो आपके पास हैं और फिर से विनिमय करने को तैयार हैं।
    • इससे आपको चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखने में भी मदद मिलेगी। जब आप एक झरना के नीचे बैठते हैं, तो चीजें अपने तरीके से चलती हैं, देखभाल करने के लिए यह बहुत कठिन होगा
  • पिक्चर शीर्षक से कम स्वार्थी चरण 1 9
    5
    इसे धन्यवाद-कार्ड लिखने की आदत करें किसी भी समय कोई ऐसी चीज़ कर सकता है जिसे आप परवाह करते हैं, आपको एक धन्यवाद कार्ड खरीदने के लिए समय लेते हैं और एक संदेश लिखते हैं जो आपको बताता है कि यह सरल कार्य आपके लिए कितना बड़ा है। केवल शिक्षकों, सहकर्मियों या शिक्षकों को ही कार्ड न भेजें - बंद करने के लिए कार्ड लिखने और प्रिय मित्रों को यह दिखाने की आदत है कि आप अपने प्रयासों का एहसास करें और आप इसके लिए आभारी हैं।
    • आपको दस धन्यवाद कार्ड के पैक खरीदें। एक वर्ष के दौरान हर किसी का उपयोग करने का लक्ष्य बनाएं।
  • युक्तियाँ

    • दूसरों से खुद की तुलना मत करो - आप खुद की तुलना करने में कभी खुश नहीं होंगे क्योंकि बॉस मेरे सहयोगी को समयोपरि लेता है और मैं उसी के लिए पूछूंगा और अगर मैं नहीं कर सकता तो मुझे गुस्सा आ जाएगा। "
    • जिन लोगों की तुलना में आप कम भाग्यशाली हैं, उन्हें मदद करने के साधनों का आनंद लें। उन चीजों के बारे में सोचो जिनके पास आपके पास मौजूद चीज़ों के लिए आभारी हैं।
    • किसी भी निर्णय करने से पहले, तस्वीर से "आप" को निकाल लें

    चेतावनी

    • बहुत झूठ मत बोलो या शायद आप अपनी विनम्रता (अहंकारी या अभिमानी) पर गर्व बन सकते हैं।
    • बहुत नरम न हों या उन लोगों द्वारा नियंत्रित न करें जो आप का लाभ ले सकते हैं। मजबूत हो, लेकिन लचीला होना सुनो और दूसरों की राय को स्वीकार करें जैसा कि आप धीरे से दिखाना चाहते हैं कि आप अन्य चीजों के बारे में अभिमानी नहीं हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com