IhsAdke.com

स्वार्थी होने से रोकें कैसे?

हर कोई स्वार्थी हो जाता है कभी कभी। लेकिन जब समाज के कई तत्व इसको प्रोत्साहित करते हैं, स्वार्थ केवल अन्य लोगों को परेशान करता है और कोई फायदा नहीं लाता है एक स्वार्थी व्यक्ति हमेशा दोस्तों या प्रियजनों को खो देता है क्योंकि, चाहे वह कितना आकर्षक या दिलचस्प हो, किसी के साथ एक रिश्ते को बनाए रखना मुश्किल होता है वह इस संभावना पर विचार नहीं करेगी कि यह ऐसा है। बहुत से लोगों को लगता है कि स्वार्थ और गर्व अच्छी चीजें हैं और यह कि दूसरों की जरूरतों को स्वयं के सामने रखकर कमजोर लोगों की एक चीज है।

यदि आप चिंतित हैं कि आप बहुत स्वार्थी हैं और कृतज्ञता और नम्रता के रास्ते में आना चाहते हैं, तो आरंभ करने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
अपने परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन

चित्र शीर्षक 22419 1
1
अभ्यास अपने आप को पिछले डाल यदि आप स्वार्थी हैं, तो आप हमेशा पहले भी प्राप्त करने की कोशिश करेंगे। यदि आपको खुशी और स्वार्थ से भरा जीवन जीना शुरू करना है तो आपको इसे जितनी जल्दी हो सके बदलना चाहिए। अगली बार जब आप कुछ करते हैं, चाहे आप बुफे पर रकम जुटा रहे हों या बस पर अपनी सीट के लिए इंतजार कर रहे हो, तो रुको और दूसरों को इससे पहले जो कुछ करना चाहते हैं, उसे खाना, आराम या राहत दें। ऐसे व्यक्ति न हों जो केवल "मैं, मैं" सोचते हैं और इसे पहले सभी को प्राप्त करना है - याद रखें कि अन्य लोग आपके जैसा विशेष हैं और वे जो चाहते हैं उन्हें प्राप्त करने के योग्य हैं।
  • एक लक्ष्य बनाएं यदि आप पिछले हफ्ते कम से कम तीन बार आते हैं। देखें कि आप कितनी बेहतर महसूस करेंगे जब आप लगातार किसी भी समय लाभ के बारे में सोच नहीं सकते हैं।
  • बेशक, एक बार जब आप सामान्य पर वापस आ जाते हैं, तो आपको हमेशा अंतिम नहीं रहना चाहिए, या आप ऐसे परिस्थितियों में समाप्त हो सकते हैं जहां लोग आपका लाभ उठाते हैं। लेकिन यह हमेशा अच्छा होता है यदि आप इस समय हर किसी के सामने अपने आप को डाल रहे हों।
  • चित्र शीर्षक 22419 2
    2
    अपने आप को किसी के जूते में रखो यह आपके जीवन को हमेशा के लिए बदल सकता है। बेशक, आप यह सचमुच नहीं कर पाएंगे, लेकिन आप दूसरों के बारे में थोड़ा सोचने का प्रयास कर सकते हैं और इस बात पर विचार कर सकते हैं कि एक निश्चित स्थिति में उन्हें कैसा लग रहा है। गौर करें कि आपकी मां, आपका दोस्त, आपका बॉस या सड़क पर एक यादृच्छिक व्यक्ति कार्रवाई करने से पहले आपको महसूस कर सकता है, और यह आपको दिखा सकता है कि दुनिया उतनी सीधी नहीं है जितनी लगता है जैसे एक जगह। जितना अधिक आप सहानुभूति करते हैं और दूसरों के माध्यम से क्या हो रहा है, इसके बारे में सोचो, जितनी जल्दी आप अपने स्वार्थ को छोड़ सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, इससे पहले कि आप गलत अनुरोध लाने के लिए एक वेट्रेस पर चिल्ला शुरू करें, उसके बारे में सोचें कि उसे कैसा लग रहा है। आप एक पंक्ति में दस घंटे तक खड़े हो सकते हैं, कई तालिकाओं से निपटने या किसी अन्य कारण से उदास महसूस कर रहे हैं - क्या यह वास्तव में जरूरी है कि आप उसे उसके लिए क्या चाहते हैं?
  • चित्र शीर्षक 22419 3
    3
    याद रखें कि आप किसी और से ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं हैं स्वार्थी लोग अक्सर सोचते हैं कि यह ब्रह्मांड का केंद्र है और दुनिया उनके चारों ओर घूमती है। खैर, आपको यह सोचना है कि आपको एक बुरी आदत होगी। चाहे आप मैडोना या मादालेना हो, नाई, आप को किसी और के रूप में खुद के बारे में सोचना चाहिए, क्योंकि किसी के रूप में बेहतर नहीं है क्योंकि आपके पास व्यक्ति के मुकाबले अधिक पैसा, सौंदर्य या प्रतिभा है।
    • अभ्यास विनम्र और विनम्र होने के नाते दुनिया एक विशाल और बिल्कुल अविश्वसनीय जगह है, और आप इसका एक छोटा हिस्सा हैं। ऐसा मत सोचो कि आप "आप" होने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक लायक हैं
  • शीर्षक के बीच चित्र चुनें दोस्तों के बीच चुनें चरण 1
    4
    अपने भविष्य को अपने भविष्य को निर्देशित न करें ठीक है, शायद आपके सभी मित्र, सहकर्मियों और पड़ोसियों को लगता है कि आप दुनिया में सबसे स्वार्थी व्यक्ति हैं। आपको इस पद्धति से बाहर निकलना मुश्किल लगता है या दूसरों को आप की अपेक्षा के अलावा अन्य के रूप में देख सकते हैं। इस तरह सोचने से रोकें और आगे बढ़ने और एक नया व्यक्ति बनने के लिए सीखो। बेशक, जो कोई आपको पहले से जानता था, इससे पहले कि आपको निराश किया जा रहा है या अपने आप से जुनूनी रहना बंद कर दिया जाए - आपको उस तरह से रहना भी और कारण देना चाहिए।
    • जब आप परोपकारी कुछ करने की कोशिश करते हैं तो अन्य लोग आपके इरादे से सवाल कर सकते हैं इसे आपको इसे और अधिक बार करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। कभी आत्मसमर्पण नहीं करते और लगता है कि आप स्वार्थी पैदा हुए थे और आप कभी भी बदले नहीं होंगे।
  • छवि शीर्षक 22419 5
    5
    अपने आप से पूछें कि आप क्या चाहते हैं और आपको क्या चाहिए। स्वार्थी लोग हमेशा उस मंत्र को दोहराते हैं, "मैं चाहता हूं, मैं चाहता हूं, मैं चाहता हूं ..." यह सोचकर कि दुनिया में हर चीज उनकी होनी चाहिए और वे सब कुछ लायक मानते हैं जो उन्होंने सपने के बारे में सोचा था। बंद करो और अपने आप से पूछें कि क्या आपको पांच कोट की ज़रूरत है या यदि आपको अपने साथी के साथ बाहर जाने पर फिल्म या रेस्तरां चुनने की आवश्यकता है यदि आप इसे गहराई में देखते हैं, तो आपको उन चीजों के बिना जीना बहुत आसान होगा जो आपने सोचा था कि बिल्कुल आवश्यक है।
    • आपको अपने जीवन को सरल बनाने और कुछ चीजें छोड़ने के बारे में अच्छा लगेगा जिन्हें आपने सोचा था कि आपको ज़रूरत है। यदि आप पांच के बजाय एक कोट रखते हैं, तो आपको केवल एक को खोने की चिंता करना है
    • यह एक महान कौशल है जब आप में सीखना सीख रहे हैं। आप अन्य लोगों को चीजों को देने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं यदि आपको पता है कि वास्तव में आप क्या चाहते थे कि आप एक दिन के लिए वास्तव में चाहते थे
  • छवि शीर्षक 22419 6
    6
    मसाला में अन्य लोगों को छोड़ने में मज़े करो स्वार्थी लोग सिकुड़ते हैं जब किसी और को स्पॉटलाइट में मिलता है क्योंकि वे हमेशा वहां रहना चाहते हैं। ठीक है, अगर आप उस तरह से बंद करना चाहते हैं, तो आपको इसे केवल देना ही नहीं पड़ेगा, लेकिन मजे करना जब अन्य लोग ध्यान केंद्रित कर रहे हों हर शादी में हर दुल्हन और हर अंतिम संस्कार में दुल्हन बनने की कोशिश करना बंद करो, और दूसरों को स्पॉटलाइट में वक्त बिताए। अन्य लोगों पर बधाई न दें, बधाई देने के बदले लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए वे आप थे।
    • ईर्ष्या और कड़वाहट की भावनाओं को छोड़ दें, और दूसरों की सफलता का आनंद उठाएं। यदि आप हमेशा सबसे सफल व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या आपके जीवन में कुछ याद आ रही है जो आपको पहले से हासिल की गई सामग्री से सम्बंधित होने से रोकती है।
  • छवि शीर्षक 22419 7
    7
    आलोचना स्वीकार करें स्वार्थी लोग हमेशा सोचते हैं कि उनका जीवनशैली सबसे अच्छा है और जो कोई आपको राय देने की कोशिश करता है वह केवल बाधा या गलत इरादों का होता है बेशक, आप उन सभी आलोचनाओं पर विश्वास नहीं कर सकते हैं जो वे आपके लिए करते हैं, लेकिन यदि आप पर्याप्त ध्यान देते हैं, तो आप देख सकते हैं कि बहुत से लोग एक ही बात कह रहे हैं। यह जानना अच्छा है कि आप इंसान के रूप में कैसे सुधार सकते हैं और अपना रवैया बदल सकते हैं, है ना? अगर मैंने सोचा कि यह सही था और कुछ भी नहीं था जिस पर काम किया जा सकता था, तो मैं इस पृष्ठ पर नहीं आया, है ना?
    • आप दूसरों की राय पूछने पर भी काम कर सकते हैं, जब आपको आने पर उन्हें स्वीकार करने के बजाय आपको परेशानी होती है। ऐसा करने के लिए एक मजबूत चरित्र लेता है
  • छवि शीर्षक 22419 8
    8
    एक "धन्यवाद सूची" बनाएं हर रविवार को या कम से कम एक बार एक सप्ताह के लिए आभारी रहें सभी चीजें लिखने की आदत करें। हर चीज के बारे में सोचने के लिए समय ले लो जो आपके जीवन को अद्भुत बना देता है - उन चीज़ों पर ध्यान केंद्रित न करें जो आपके पास नहीं हैं या जिन चीजों पर आप चाहते हैं या "कम से कम ..." जो आपके दिन और आपके जीवन को बर्बाद कर सकते हैं। उन चीजों के बारे में सोचो जो आपके लिए काम कर रहे हैं, आपके स्वास्थ्य, आपके पास बड़ी संख्या में मित्र हैं, और आपके पास क्या है, इस बारे में खुश हैं।
    • स्वार्थी लोग संतुष्ट नहीं होते हैं और हमेशा अधिक, अधिक, और अधिक चाहते हैं यदि आप इस तरह से बंद करना चाहते हैं, तो आपको यह महसूस करना होगा कि आपके जीवन में पहले से ही पर्याप्त अविश्वसनीय चीजें हैं। कोई भी सुख या अतिरिक्त उपहार एक बोनस के रूप में आना चाहिए।
  • विधि 2
    दूसरों के लिए देखभाल

    चित्र शीर्षक 224 9 9
    1
    बिना किसी कारण के लिए अपने दोस्तों को एहसान करो स्वस्थ होने के बाद एक के बाद परस्पर संसाधित होने के लिए ऐसा करने से उन्हें सहायता की ज़रूरत है, या आप ऐसा करने में अच्छा लगेगा, सही है अगर आप स्वार्थी बनना बंद करना चाहते हैं, तो अपने दोस्तों को बिना किसी कारण के सहायता के अवसरों की तलाश करें, न कि आपके गुप्त कारणों के कारण। कोई भी उस व्यक्ति बनना नहीं चाहता है, जिसकी प्रतिष्ठा केवल दूसरों की मदद करने के लिए होती है, जब उनसे कुछ की जरूरत होती है। यह केवल बुरा है और बिल्कुल भी मदद नहीं करता है।
    • अपने दोस्तों को सुनने के लिए एक मिनट ले लो और उन्हें कार्रवाई में देखें उन्हें कुछ की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन मदद के लिए पूछने के लिए शर्मिंदा
  • छवि शीर्षक 22419 10
    2
    वास्तव में सुनने के लिए एक मिनट ले लो स्वार्थी लोग घटिया श्रोताओं के रूप में जाना जाता है इसका कारण यह है कि वे अपने ही संघर्षों, अपनी समस्याएं, और सुनने के लिए झटके हैं कि दोस्तों क्या कह रहे हैं। यदि आप उस व्यक्ति का प्रकार हैं जो फोन उठाता है, आधे घंटे के लिए किसी से वार्ता करता है और अलविदा कहता है, तो आप शायद यह सुनकर नहीं रोक रहे हैं कि लोग आपको क्या कह रहे हैं।
    • किसी भी बातचीत में 50/50% ब्रेनस्टॉर्म होना चाहिए, और यदि आप हर किसी में शामिल होने पर एकजुट कर रहे हैं, तो अगली बार जब आप किसी से बात करते हैं तो आपको अपने सुनने के कौशल को तेज करना होगा।
    • स्वार्थी लोगों को दूसरों के बारे में परवाह नहीं है, और यही कारण है कि वे उन्हें सुनने के लिए नहीं रोकते हैं।
  • छवि शीर्षक 22419 11
    3
    दूसरों में रुचि दिखाएं लोगों को सुनना यह दिखाने का एक शानदार तरीका है। एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह कुछ पूछना है, यह स्थानीय समाचार या उस अनुभव के बारे में व्यक्ति की राय है जिसे उसने एक बच्चे के रूप में किया था आपको उसकी पूछताछ करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि उसे इंसान के रूप में एक अनौपचारिक रुचि दिखाने के लिए और उसे यह बताने के लिए कि आप क्या सोचते हैं या क्या हो रहा है, उसकी देखभाल करें। जब लोग बात करते हैं, बस बैठो और अपना मुंह खोलने के लिए अपनी बारी का इंतजार न करें, लेकिन धीमे हो जाएं और प्रश्न पूछें, अगर कोई अन्य व्यक्ति उनकी पसंद के बारे में टिप्पणी कर रहा है।
    • आप उन लोगों में दिलचस्पी नहीं दिखा सकते हैं जिनके बिना उन्हें भारी पड़ता है अगली बार जब आप किसी से बात करते हैं, तो अपने मुंह को 20% कम खोलने के बारे में सोचें और सामान्य प्रश्नों से अधिक प्रश्न पूछें, और देखें कि आप इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं।
  • छवि शीर्षक 22419 12
    4
    खुद के लिए आगे आए। यह आपके क्षितिज का विस्तार कर सकता है और आप को यह देख सकते हैं कि आपके पास बहुत कम लोग हैं जो आपसे कम भाग्यशाली हैं। आप सोच भी नहीं सकते हैं कि जब तक आप भूखे लोगों के लिए सूप नहीं करते या पढ़ने के लिए वयस्कों को पढ़ाने में कुछ समय बिताते हैं, तब तक आप की ज़रूरतें पूरी नहीं होती यद्यपि आप स्वयं के बारे में अच्छा महसूस करने के उद्देश्य से कुछ के लिए स्वयंसेवक नहीं होना चाहिए, अन्य लोगों के साथ सार्थक संबंध बनाने के लिए और अपने आप को बाहर दुनिया को देखने के लिए अपना समय दान करना एक अच्छा विचार है
    • आप खुद को महसूस करने की आशंका भी पा सकते हैं जो दूसरों की मदद करने के साथ आता है। आप जल्द ही उन चीजों के बारे में सोचना बंद कर देंगे जो आपके पास नहीं हैं, क्योंकि आप सोच रहे हैं कि आप दूसरों को अपना समय कब दे सकते हैं
  • छवि शीर्षक 22419 13
    5
    एक पालतू पैक करें यद्यपि आप ऐसा नहीं करना चाहिए, यदि आप उस व्यक्ति की तरह हैं जो पिछले दस बीटा मछली को मार डाला है, तो आपको यह महसूस होगा कि कोई ऐसा व्यक्ति है जो आप पर निर्भर करता है, और आपके पास किसी दूसरे प्राणी की सहायता करने की शक्ति है। एक पशु आश्रय के पास जाओ और इसे अपने सबसे अच्छे दोस्त बनाने के लिए एक पिल्ला या एक प्यारा बिल्ली का बच्चा चुनें। आपको पता चल जाएगा कि जब अपने कुत्ते के साथ चलना, अपने पालतू जानवरों को खिलाने, या बस घर के नवीनतम निवासी के लिए समय बिताने की योजना बना रहे हैं, तो स्वार्थी विचारों के लिए आपके पास इतना समय नहीं होगा।
    • कुत्तों को बहुत ज़िम्मेदारी की आवश्यकता होती है इसे स्वीकार करना - विशेष रूप से दूसरों की सहायता करने के लिए - निश्चित रूप से स्वार्थी होने से आपको रोकने में मदद मिलेगी
  • छवि शीर्षक 22419 14
    6
    कठिन समय के दौरान आप को जानते लोगों की सहायता करें जब आपके मित्र, परिवार या आपके पड़ोसी भी संघर्ष कर रहे हैं, तो आपको उनके पक्ष में होना चाहिए। हो सकता है कि आपके सहयोगी के परिवार में या उसके पड़ोसी महीने में बीमार हो गए हों - एक मिनट के लिए घर का खाना बनाने, फोन करने या एक कार्ड भेजना और पूछें कि आप कैसे मदद कर सकते हैं।
    • लोग यह कहने में नाखुश हो सकते हैं कि उन्हें उनकी ज़रूरत तब भी मदद की ज़रूरत है जब उन्हें जाहिर तौर पर इसकी आवश्यकता होती है, हाँ। यह आप पर निर्भर है कि यह पता लगाने के लिए कि जब आप वास्तव में भद्दा हो बिना मदद कर सकते हैं



  • छवि शीर्षक 22419 15
    7
    साझा करने के लिए जानें स्वार्थी लोगों को साझा करने के इस विचार से नफरत है क्योंकि उन्हें अपनी पहली रबर बतख मिला है तो, यह आपके स्वार्थी जीन को आपके शरीर से बाहर निकालने का समय है। आपके पास क्या साझा करना सीखें, चाहे वह किसी दोस्त को अपनी सैंडविच का आधा हिस्सा दे या अपने दोस्त को अपनी पहली अलमारी के लिए उपयोग करने के लिए कुछ सही करने के लिए अपनी अलमारी को फेंक दे। आप इतना कुछ प्यार करते हैं जिसे आप विभाजित करने की कल्पना नहीं कर सकते और फिर अपने मित्र को प्रदान करें। अपना सामान देते हुए पहले डरावना हो सकता है, लेकिन यह आपको कम स्वार्थी होने के रास्ते पर रखेगा।
    • खाद्य एक बड़ा कदम है स्वार्थी लोग भोजन साझा करने से नफरत करते हैं यद्यपि आप अपने लिए पर्याप्त रहना चाहिए, अपने आप से पूछें कि क्या आपको वास्तव में उस अतिरिक्त कुकी (या पांच) की ज़रूरत है, या यदि यह आपके दोस्तों या रूममेट्स को प्रदान करने के लिए ठीक है
  • छवि शीर्षक 22419 16
    8
    एक टीम का हिस्सा बनें यह कम स्वार्थी बनने का एक शानदार तरीका है, चाहे आप काम पर एक परियोजना, स्कूल में चर्चा समूह का हिस्सा, या अपने समुदाय में फुटबॉल टीम का सदस्य बनें। एक समूह का हिस्सा होने के नाते और टीम के साथ एक दूसरे की जरूरतों को संतुलित करने के लिए सीखने से आपको यह पता चलता है कि यह आपकी कुछ स्वार्थ को छोड़ना कितना महत्वपूर्ण है।
    • इस टीम के नेता होने के नाते आपको कम स्वार्थी बनने में मदद मिल सकती है आप पाएंगे कि प्रत्येक व्यक्ति की जरूरतों के मुकाबले किसी भी समूह की जरूरतों को और अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है, और यह कि लोगों को खुश करने के लिए थोड़ी छूट देना अनिवार्य है
  • छवि शीर्षक 22419 17
    9
    अपने बारे में बात करना बंद करो स्वार्थी लोग अपनी जरूरतों, उनके संघर्ष और उनकी इच्छाओं के बारे में बात करते हैं, बात करते हैं और बात करते हैं। अगली बार जब आप किसी मित्र से बात करते हैं, तो अंत में याद रखें कि आपने कैसे काम किया और देखें कि आपके बारे में कितने समय बिताए गए, आप, आप अगर आपको लगता है कि जो कुछ भी आपने कहा था वह आपके आस-पास की दुनिया के बजाय अपने बारे में था और आपका मित्र थोड़ा सा बोल सकता था, यह उस व्यवहार को बदलने का समय है।
    • सलाह लेने के लिए पूछना, अपने दिन के बारे में बात करना या उस समय का उल्लेख करना ठीक है जब आप एक उचित समय के लिए चाहते हैं, जब तक आप उस व्यक्ति के रूप में नहीं जाना जाता जो एक सामाजिक स्थिति में अपनी नाभि से परे नहीं देख सकता। वास्तव में, यदि आपके पास यह प्रतिष्ठा है, तो लोग संदेश को समझेंगे और आपके साथ नहीं छोड़ना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक 22419 18
    10
    थोड़ा उपहार दें अपने मित्रों, अपने साथी, अपने परिवार का सदस्य या पड़ोसी को अपने प्यार और प्रशंसा का प्रतिनिधित्व दें। स्वार्थी लोग दूसरों पर पैसा खर्च करने, उपहार देने या अन्य लोगों के अस्तित्व को स्वीकार करने से नफरत करते हैं, और आपको उस मानसिकता को रोकना चाहिए कि यदि आप अपने लिए कुछ नहीं करते हैं, तो कुछ भी नहीं करना बेहतर है यहां तक ​​कि अगर आपके दोस्त का जन्मदिन करीब नहीं है और कोई विशेष अवसर नहीं आ रहे हैं, तो उसके लिए एक छोटा उपहार देकर उसके चेहरे पर मुस्कुराहट आ सकती है - वास्तव में, एक अप्रत्याशित उपहार उम्मीद की तुलना में व्यक्ति को खुश कर सकता है
    • किसी व्यक्ति को महीने में एक बार साधारण से कुछ पेश करने का लक्ष्य बनाएं ताकि आप लोगों को यह देख सकें कि उनके बारे में आपकी कितनी परवाह है। वास्तव में, यह भी कारण होगा आप बेहतर भी महसूस करो!
  • विधि 3
    विचारशील होने के नाते

    छवि शीर्षक 22419 19
    1
    में देने के लिए जानें यदि आप स्वार्थी बनना बंद करना चाहते हैं, तो आपको इसे करना होगा। इस तरह के एक कृत्य का मतलब यह है कि यह देखने के लिए कि आप जो चाहते हैं, उससे खुश रहना बेहतर है, अन्य लोगों को भी अच्छी तरह से जरूरत होती है और ऐसा हमेशा नहीं होता कि आप क्या चाहते हो। कोई भी ज़ोरदार होने के लिए कोई प्रतिष्ठा नहीं चाहता है, जब किसी कठिनाई का सामना करना पड़ता है तो कोई भी सहायता के करीब नहीं आना चाहता है। लोगों को सुनने के लिए जानें, प्रत्येक स्थिति के पेशेवरों और विपक्षों का वजन करें, और दूसरों की आंखों के माध्यम से चीजों को देखिए।
    • आप क्या चाहते हैं, लेकिन दोनों पक्षों को समझने पर आंखों पर ध्यान न दें।
    • अपने आप से पूछो, "कौन अधिक चाहता है?" क्या आप इस विशेष बात को चाहते हैं या आप बिना किसी कारण के लिए जिद्दी हैं? सब कुछ आपके लिए प्राथमिकता नहीं हो सकता है
  • छवि शीर्षक 22419 20
    2
    लोगों का धन्यवाद स्वार्थी लोगों का मानना ​​है कि वे सबसे अच्छे उपचार के लायक हैं और लाड़ प्यार होने के लायक हैं, लेकिन काफी नहीं। यदि कोई आपके लिए अच्छा है, चाहे वह आपकी प्रशंसा कर रहा हो या आपको स्कूल की सवारी कर रहा है, तो आपको अभिनय के बजाय इसके लिए आभारी होना चाहिए और इसके लिए आभारी होना चाहिए जैसे कि दूसरों को आप के लिए एहसान करना चाहते हैं। दयालुता या समझ की उम्मीद मत करो और जब आप उन्हें प्राप्त करते हैं तो आभारी रहें।
    • स्वार्थी लोगों का मानना ​​है कि वे हर समय संभवत: सर्वोत्तम उपचार के "योग्य" हैं। यह आपके जीवन को बेहतर बनाने वाले हर व्यक्ति को रोकने और सोचने का समय है।
  • छवि शीर्षक 22419 21
    3
    नियंत्रण छोड़ दो स्वार्थी लोगों को लगता है कि उन्हें प्रत्येक फिल्म का चयन करना, हर छुट्टी की यात्रा की योजना बनाना और किसी भी स्कूल या काम की परियोजना पर वह सब कुछ हासिल करना चाहिए। ठीक है, यह समय है कि आप पीछे हट जाएं और किसी को कुछ चीजें तय करने दें। बेशक, यह अपने पसंदीदा इतालवी के बजाए उस नए जापानी रेस्तरां में खाने के लिए डरावना हो सकता है और निश्चित रूप से मारिया को उसकी अगली रिपोर्ट पर इतना नियंत्रण नहीं होने देना चाहिए- लेकिन आपको भरोसा करना चाहिए कि अन्य लोगों को पता है कि वे क्या हैं कर रहे हैं और उन्हें दे वे क्या चाहते हैं भी
    • नियंत्रण देने से आपको तनाव को दूर करने और खुश रहने में मदद मिल सकती है। इस बारे में सोचें कि आपकी जिंदगी कितनी आसान होगी यदि आपको हर चीज के हर विवरण की योजना बनाने के लिए परेशान नहीं करना पड़ता है
  • छवि शीर्षक 22419 22
    4
    उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो स्वार्थी नहीं हैं अच्छे लोगों के साथ रहें और उस दयालुता को फैलाना अन्य स्वार्थी लोगों के साथ रहकर आप बेहतर व्यक्ति बनने में मदद नहीं करेंगे। हम मूल रूप से हमारी कंपनियों द्वारा परिभाषित हैं यदि आप अपने सभी समय उन लोगों के साथ बिताना चाहते हैं जो केवल स्वयं के बारे में सोचते हैं, ठीक है, यह बहुत विचारशील नहीं होगा। लेकिन अगर आप प्रेरणादायक और परोपकारी लोगों के साथ रहते हैं, तो आपको कम स्वार्थी तरीके से कार्य करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  • छवि शीर्षक 22419 23
    5
    दूसरों को बाधित न करें उन्हें बात करना खत्म कर दें याद रखें कि आपकी राय हमेशा प्रतीक्षा कर सकती हैं यदि यह जरूरी है (यदि आपको छोड़ना है, उदाहरण के लिए), तो "क्षमा करें" कहें स्वार्थी लोग अक्सर सोचते हैं कि उनके लिए जो कहना है, वह इतना महत्वपूर्ण है कि दूसरों के बारे में क्या बात कर रहे हैं, ऐसा नहीं है कि वे किसी भी समय बातचीत में अपने विचारों को टॉस कर सकते हैं। ठीक है, वास्तव में नहीं वास्तव में, अगर आपकी बारी का इंतजार करते हैं तो आपकी राय बेहतर हो सकती है इसके अलावा, आप भी अपना मन बदल सकते हैं यदि आप एक मिनट को दूसरों की बात सुनने को रोकते हैं।
  • छवि शीर्षक 22419 24
    6
    जन्मदिन याद रखें यदि आप इस खास दिन को भूल जाते हैं तो किसी की भावनाएं निश्चित रूप से चोट लगींगी। अगर ऐसा होता है, तो सौभाग्य से, आप हमेशा उन्हें क्षतिपूर्ति कर सकते हैं फिर भी, किसी के जन्मदिन को याद रखना एक विशेष दिन को याद करने की तुलना में अधिक है। यह पहचान रहा है कि वह व्यक्ति विशेष है और उसे यह बताने दे रहा है कि इसका मतलब क्या है।
    • दूसरी ओर, वह व्यक्ति न हो जो अविश्वसनीय रूप से तबाह हो जाता है जब कोई अपना जन्मदिन भूल जाता है ये बातें होती हैं, और यह कार्य करने के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है जैसे कि सभी को आपके द्वारा जो कुछ भी याद रखना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 22419 25
    7
    मित्रों, परिवार और रिश्तेदारों के संपर्क में रहें। स्वार्थी लोगों को आसानी से दूसरों के साथ संपर्क खोना आसान लगता है क्योंकि उन्हें पता है कि वे हमेशा वापस आएंगे। ऐसा न करें कि आपका समय इतनी महत्वपूर्ण है कि आप अपनी दादी को फोन नहीं कर सकते या किसी दोस्त के साथ दोपहर के भोजन के लिए खर्च नहीं कर सकते और फिर उम्मीद कर सकते हैं कि दूसरे व्यक्ति को आपके निपटान में आने की आवश्यकता होगी। दूसरों को गलत इरादों के बिना क्या कर रहे हैं यह जानने में कम से कम विचार और रुचि रखें।
  • छवि शीर्षक 22419 26
    8
    दूसरों की प्रशंसा करें बस अविश्वसनीय के बारे में बात न करें आप यह है। दूसरों को पता चले कि वे कितने अविश्वसनीय हैं, चाहे आप उनके सौंदर्य के बारे में बात कर रहे हों, व्यक्तियों या हाल के दिनों में किए गए महान निर्णयों के बारे में बात कर रहे हों। या बस एक पूर्ण अजनबी की प्रशंसा करते हैं यदि आप लाइन में प्रतीक्षा कर रहे हैं और व्यक्ति के कोट की तरह किसी बैग को खींचने के लिए नकली मत बनो, क्योंकि आपको लगता है कि उस व्यक्ति के हकदार हैं।
  • छवि शीर्षक 22419 27
    9
    लाइनें छड़ी न करें इसके अलावा, अगर आप किसी वॉकर पर या व्हीलचेयर में देखते हैं, तो धीमा होकर उनकी मदद करें, उनके सामने बस गुजरने की बजाय। कुछ भी इतना महत्वपूर्ण नहीं है कि आपको हमेशा सब कुछ में पहला होना चाहिए। अपनी बारी की प्रतीक्षा करें और दूसरों को आप बिना किसी अभिनय के लिए क्या करना चाहते हैं, जैसे कि आपको उस दिन क्या करना है, इतना महत्वपूर्ण है कि आप लगातार पांच मिनट तक इंतजार नहीं कर सकते
  • छवि शीर्षक 22419 28
    10
    वक्तव्य रहें यदि संभव हो, तो कॉल करें यदि आप जानते हैं कि आपको देर हो जाएगी स्वार्थी लोगों को दूसरों को इंतजार करने के लिए जाने के लिए जाना जाता है और कॉल करने के लिए नहीं, अगर वे दूसरों के समय बर्बाद कर रहे हैं- इसके विपरीत, उनका मानना ​​है कि उनका समय इतना महत्वपूर्ण है कि कोई भी नहीं कर सकता उन्हें छोड़ दें इंतज़ार कर रहे। तो विनम्र रहें और दूसरे व्यक्ति को जिस सम्मान का वादा करो, उस समय आपके सम्मान का सम्मान करें।
  • युक्तियाँ

    • आप को समय लगता है, लेकिन आप यह समझते हैं कि आपके व्यवहार में कोई समस्या है, यह एक बड़ा कदम है।
    • जो इसे जरूरत है गले लगाओ। अपने अहंकार के कारण आँसू या भावनाओं को न पकड़ें
    • दूसरों को पहचानना बंद करना सीखें और उन्हें समझने की कोशिश करना शुरू करें।
    • लोगों को प्रोत्साहित करें क्योंकि उन्हें प्रोत्साहन की आवश्यकता है
    • सोचने के लिए खुद से नफरत न करें, आप बदल नहीं सकते। आप वहां पहुंचेंगे।
    • एक संत बनने की उम्मीद मत करो रात भर।
    • कम "I" का उपयोग करें
    • यदि, उदाहरण के लिए, पार्टी में केवल एक बिस्किट बचा है और किसी और को यह करना है, इसे खाने या विभाजित करने की पेशकश करें।

    चेतावनी

    • अपने अच्छे कर्मों को दूसरे लोगों के चेहरे में मत डालें स्वैच्छिक और विचारशील होने का उद्देश्य बिना दाई के सही काम करना है
    • लोगों के लिए कठोर मत बनो, क्योंकि आपको बल दिया गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com