IhsAdke.com

कैसे आभारी होना

क्या आपकी मां या आपके सबसे अच्छे दोस्त ने कहा कि आप एक कृतघ्न व्यक्ति हैं? आप सुंदरता, प्रकृति और प्यार की सराहना नहीं कर सकते हैं जो आपके करीब हैं? क्या आप उन चीजों से घबराए हुए हैं जिनके लिए आपके पास इसके लिए आभारी होने की जगह नहीं है? यदि हां, तो आपको थोड़ी अधिक आभारी होने की कोशिश करनी होगी। यह कैसे करें? इन चरणों का पालन करें

चरणों

भाग 1
अपने परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन

चित्रित किया जाना अनुग्रहित चरण 1
1
हर रविवार को कृतज्ञता की सूची बनाएं क्रिसमस तक इंतजार करने के लिए आपको जो भी चीज की ज़रूरत है उसे महसूस करने की जरूरत नहीं है। हर रविवार, एक नोटबुक प्राप्त करें, पंद्रह मिनट के लिए बाहर जाएं और उन सभी चीजों की सूची बनाएं जिनके लिए आपको धन्यवाद करना चाहिए। जितनी भी आप कर सकते हैं उतनी नई चीजों के बारे में सोचने की कोशिश करें, और हमेशा कम से कम दस चीजें लिखें, बड़े या छोटे आप "मेरी मां के अनंत प्रेम" या "मेरे सहयोगी को पेंटिंग कर सकते हैं।"
  • अपने आप को चुनौती दें कम से कम पन्द्रह चीज़ों के बारे में सोचें, जिन्हें आपको हर सप्ताह धन्यवाद देना चाहिए।
  • यदि आप उन चीज़ों को लिखते हैं जिन्हें आपको धन्यवाद देना चाहिए, तो आप उन्हें और भी अधिक सराहना करेंगे।
  • चित्रित किया जाना अनुग्रहित चरण 2
    2
    अपनी दोस्ती के लिए आभारी रहें बहुत से लोग अपने दोस्तों के मूल्य नहीं मानते हैं आप सोच सकते हैं कि आपके दोस्त केवल मौजूद हैं, जैसे कमरे में रहने वाले कमरे या पेड़ के वर्ग में। लेकिन, प्रिय पाठक, यह ऐसा नहीं है। यदि आप लंबे समय से अपने दोस्तों का महत्व नहीं देते हैं, तो वे आपके जीवन से गायब हो जाएंगे। इसलिए जब भी आप अपने दोस्तों में से एक से बाहर निकलते हैं, तो इस व्यक्ति के बारे में सोचें कि वह आपके लिए कितना ज़रूरी है, उसने आपके लिए कितना बड़ा किया है, और आपके जीवन में वह व्यक्ति कितना भाग्यशाली है।
    • बेशक, कोई भी सही नहीं है, और आपके एक मित्र ने आपको एक या दो बार निराश किया हो सकता है। लेकिन क्या आप भी सही दोस्त हैं? शायद नहीं।
  • चित्रित किया जाना अनुग्रहित चरण 3
    3
    अपने परिवार के लिए आभारी रहें आपका परिवार कुछ और है जिसका आपको धन्यवाद करना चाहिए। यह आपके माता-पिता हो सकता था कि आपने कहा कि आपको अधिक आभारी होना चाहिए। तो आनंद लें और अपने परिवार को बताएं कि हर कोई आपके लिए महत्वपूर्ण है, यदि आप दूर हैं, तो कॉल करें या एक पत्र लिखें।
    • हमें यह बताने के लिए मत भूलना कि आप अपने परिवार को एक दिन के लिए भी नहीं पसंद करते हैं।
    • अगर ऐसा परिवार जो आपकी अच्छी तरह से व्यवहार करता है, ऐसा नहीं बनाया गया था, तो यह आपको स्वीकार करने की आवश्यकता हो सकती है यद्यपि यह उचित नहीं है, अगर आप आभारी होना चाहते हैं, तो आपको उन लोगों पर ध्यान देने की जरूरत है जो आपकी सहायता करते हैं, अनुपस्थितियों के नहीं।
  • बृ आभारपूर्ण चरण 4 नामक चित्र
    4
    अपने स्वास्थ्य के लिए आभारी रहें स्वास्थ्य कुछ और है जो लोग आम तौर पर मूल्य नहीं देते हैं और ऐसा कुछ है जिसे आप अगली बार शिकायत करने के बारे में सोचने की ज़रूरत है बेशक, आपने अपना सेल फ़ोन खो दिया हो या अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ लड़ा हो सकता है और ये चीजें भयानक हैं, लेकिन आप समस्याओं को दूर करेंगे और उन्हें आसानी से हल करेंगे। इतनी आसानी से हल नहीं किया जा सकता है एक दुर्बल शारीरिक स्थिति है जो आपके जीवन को बदल सकती है। तो अगली बार जब ऐसा लगता है कि दुनिया आपको नफरत करती है, तो एक स्वस्थ शरीर बनने के लिए खुश रहें।
    • आपके फेफड़ों में हवा के लिए आभारी रहें, आपके मन और आपके चरणों में स्पष्टता के लिए। बहुत से लोग भाग्यशाली नहीं हैं और उसी तरह आभारी होने की कोशिश करें।
    • आपको पहले स्वास्थ्य से संबंधित डराने के बाद कृतज्ञता का अधिक ज्ञान होगा और तब पता चलेगा कि सब ठीक है। मुझे आशा है कि आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है।
  • बीआर ग्रेटफुल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने अवसरों के लिए आभारी रहें आप जो भी कर सकते हैं, स्कूल, काम पर जाएं, रात में दोस्तों के साथ बिताने की लक्जरी या नया जैकेट खरीदने की संभावना है। यह आपको यात्रा करने या किसी ऐसे चीज़ का अध्ययन करने का मौका भी हो सकता है जो आपको आकर्षक बनाता है, भले ही यह व्यावहारिक नहीं हो। शायद कई चीजें हैं जो आप कर सकते हैं और दूसरों को सपनों के बारे में तो आपको उन सभी अवसरों के लिए धन्यवाद याद रखना जो आपके पास था।
    • बेशक, अन्य लोगों में आपके से अधिक अवसर हो सकते हैं, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि आपको उदास या ईर्ष्या होना चाहिए।
  • बीट ग्रेटफुल चरण 6 नामक चित्र
    6
    प्रकृति के लिए आभारी रहें सभी जगह पर प्रकृति है, भले ही वह किसी बड़े शहर के केंद्र में रहती हो। किसी सार्वजनिक पार्क पर जाएं या झील के चारों ओर चले जाएं और आपको जो सुंदरता मिलती है उसका धन्यवाद करें। अपने पड़ोस में चलने के लिए प्रति दिन बीस मिनट लगाना आपको उन अवसरों के लिए अधिक आभारी बना सकता है जो आपके पास हैं।
    • भले ही दिन बारिश और बादल छाए रहें, आप बारिश की आवाज के लिए धन्यवाद कर सकते हैं।
  • चित्रित किया जाना अनुग्रहित चरण 7
    7
    चमकदार पक्ष को देखो यदि आप आभारी होना चाहते हैं, तो आपको चीजों के सकारात्मक पक्ष को देखने के लिए सीखना होगा। शिकायत करना बंद करो और उन चीजों के बारे में सोचें जो आपको खुश कर देते हैं और उनसे नहीं जो आपको परेशान करते हैं। यदि आप आभारी होना चाहते हैं, तो आपको नकारात्मक विचारों को हराने की जरूरत है, अर्थात, प्रत्येक नकारात्मक के लिए तीन सकारात्मक चीजों के बारे में सोचो।
    • अपना दृष्टिकोण बदलें आप दुखी हो सकते हैं क्योंकि आप गणित पर कम अंक अर्जित करते हैं, लेकिन आप दिवालिएपन की कगार पर कोई व्यक्ति नहीं हैं याद रखें कि आपके लोगों की तुलना में बहुत अधिक समस्या वाले लोग हमेशा ही होते हैं और उन चीजों के लिए सकारात्मक और खुश रहें जो आपके पास हैं।
  • चित्रित किया जाना अनुग्रहित चरण 8
    8
    शिकार खेलना बंद करो कृतघ्न लोग हमेशा अपनी समस्याओं के लिए दुनिया को दोषी मानते हैं और सोचते हैं कि उनकी कोई गलती नहीं है। यदि आप एक आभारी व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो आपको यह सोचने से रोकना होगा कि दुनिया, आपके शिक्षकों, आपके मालिक, आपके मित्र या आपके परिवार को सब कुछ के लिए दोषी ठहराया जाए। जिस तरीके से विश्व आपके जीवन की सुविधा देता है, उस पर ध्यान दें।
    • अपने जीवन को नियंत्रित करें यह सोचकर बंद करो कि आप भाग्य का शिकार हैं और अपनी जिंदगी में चीजों पर ध्यान केन्द्रित करते हैं कि कोई भी सकारात्मक के रूप में चिह्नित करेगा
  • भाग 2
    आपकी बातचीत को बदलना

    चित्रित किया जाना अनुग्रहित चरण 9
    1
    अजनबियों को "धन्यवाद" कहें जिस लड़की ने सुबह छह बजे अपनी कॉफी दी थी, उसे धन्यवाद, वह शायद थका हुआ है और उसे एक प्रकार की शब्द की जरूरत है। किराने की दुकान में खजांची का धन्यवाद रेस्तरां के लिए धन्यवाद जो आपके लिए दरवाजा आयोजित किया। टैक्सी ड्राइवर का धन्यवाद अपने घर के लिए एक इत्मीनान से यात्रा लेने के लिए
    • धन्यवाद, आप केवल विनम्र नहीं हैं, लेकिन इससे आपको अधिक अनुग्रहशील मानसिकता भी मिल सकती है।
  • चित्रित किया जाना अनुग्रहित चरण 10
    2
    अपने प्रियजनों को बताएं कि आप बहुत आभारी हैं अजनबियों के लिए "धन्यवाद" कह कर आपसे प्यार करने वाले लोगों को बताते हुए अधिक आसान हो सकता है हालांकि, अगर आप एक आभारी व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो जब भी आपकी मदद करेंगे तो आपको अपने दोस्तों और परिवार का धन्यवाद करना चाहिए। आप उन सभी वर्षों के लिए उपस्थित होने के लिए भी उनका धन्यवाद कर सकते हैं और कह रहे हैं कि उनका प्यार और समर्थन आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।
    • आप कमजोर महसूस नहीं करना पसंद कर सकते हैं, लेकिन जब आप वास्तव में प्यार करते हैं उन लोगों को धन्यवाद करने के लिए इस्तेमाल होने पर यह इतना बुरा नहीं होगा।



  • चित्रित किया जाना अनुग्रहित चरण 11
    3
    धन्यवाद-कार्ड लिखें उन्हें केवल अपने मालिक या सचिव के लिए नहीं बचाइए। जब भी कोई आपकी मदद करता है, उन्हें भेजने की आदत करें यह एक मित्र हो सकता है जिसे आपने संपर्क खो दिया है, लेकिन जब आप पहली बार पड़ोस में आए तो उसने आपको तीन रात अपने अपार्टमेंट में बिताए। यह एक सहयोगी हो सकता है जो आपको एक कहानी बताते हुए घंटे बिताए। यह कार्ड दिखाएगा कि आप एक आभारी व्यक्ति हैं।
    • एक अच्छे काम के मुताबिक, आपका धन्यवाद कार्ड केवल आपको मुस्कुराहट ही नहीं करेगा, लेकिन यह आपको और अधिक आभारी व्यक्ति भी देगा जैसा आपको शब्दों में उस कृतज्ञता को प्रदर्शित करने की आवश्यकता होगी।
  • चित्रित किया जाना अनुग्रहित चरण 12
    4
    अपने दोस्तों के लिए एहसान करने में आनंद लें कृतघ्न लोग स्वार्थी होते हैं और किसी के साथ बाहर जाते हैं जो उनके लिए "कुछ" प्राप्त कर सकते हैं। तो अपने दोस्तों को पूछने के बिना कुछ एहसान करने की पेशकश करें। शायद आपका दोस्त व्यस्त है और किसी को उसे दोपहर के भोजन के लिए लाने की आवश्यकता है। हो सकता है कि किसी मित्र को प्रोम के लिए एक पोशाक चुनने में मदद की ज़रूरत है जो भी काम है, आप जब आपकी सहायता कर रहे हैं, तो आप आभारी होंगे।
    • अन्य लोगों के लिए एहसान करने से, आप एक कम स्वार्थी व्यक्ति बन जाएंगे और अधिक आभारी होंगे।
  • चित्रित किया जाना अनुग्रहित चरण 13
    5
    फेसबुक पर शिकायत बंद करो यह आसान है फेसबुक पर मत जाओ, अपने भयानक दिन के बारे में अपने 500 सबसे करीबी दोस्तों को बताओ, 25 मिनट तक रहने वाले भयानक यातायात के बारे में या तीसरे बार उनके सेलफोन को खो दिया है। उन लोगों पर टिप्पणी न करें जो आपकी ज़िंदगी को मुश्किल बनाते हैं और नकली लोगों के बारे में शिकायत नहीं करते हैं जो केवल आपको इस्तेमाल करने का ही पता लगाते हैं। एक नकारात्मकता फ़ोरम के रूप में फेसबुक का उपयोग न करें।
    • लोगों पर टिप्पणी करने के लिए लोगों का समर्थन करने के लिए फेसबुक पर शिकायत केवल आपको और भी अधिक कृतघ्न व्यवहार को खिलाती है।
    • यदि आप वास्तव में अपने सभी फेसबुक दोस्तों के साथ कुछ निजी साझा करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो कुछ सकारात्मक के साथ ऐसा करने का प्रयास करें
  • चित्रित किया जाना अनुग्रहित चरण 14
    6
    बुजुर्गों के लिए अच्छा होगा यह सोचकर बंद करो कि आपकी दादी या दादा की यात्रा करना अवश्य होना चाहिए। बुजुर्गों के लिए आभारी रहें और वे जो आपको सिखा सकते हैं याद रखें कि वे हमेशा के लिए नहीं रहेंगे अपने दादा दादी के साथ अपने कीमती समय का उपयोग करें जब भी आप कर सकते हैं, यदि आप अभी भी उन्हें करने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं। यदि यह मामला नहीं है, तो अपने परिवार के वृद्ध लोगों के साथ मज़ेदार होकर देखें कि आप उनकी बुद्धि और प्रेम की सराहना करते हैं।
    • आप पुराने एक दिन भी बढ़ेंगे क्या आप चाहते हैं कि एक पोते अपने घर से निकलने के लिए मिनटों की गिनती करें और मॉल में दोस्तों से मिलें?
  • चित्रित किया जाना अनुग्रहित चरण 15
    7
    ईर्ष्या से बचें, जो कृतघ्न लोगों की एक भयानक विशेषता है यदि वह कृतघ्न है, तो वह अपने आप को अन्य लोगों के साथ हमेशा की तुलना कर रहा है, किसी और की इच्छा रखता है, और अक्सर ईर्ष्या से मरना चाहता था कि वह अपने प्रेमी, कार, कपड़े या किसी दोस्त या अजनबी का भी दिखना चाहता था। अगर आप आभारी होना चाहते हैं, तो आपको जितनी जल्दी हो सके अपने आप की तुलना करना बंद करना होगा या आप जो कुछ भी करेंगे उससे आप कभी भी खुश नहीं होंगे।
    • याद रखें कि वास्तव में इसकी पूरी कहानी जानने के बिना किसी अन्य व्यक्ति से तुलना करना वास्तव में असंभव है। बेशक, आप चाहते हैं कि आपके पास अपने सबसे अच्छे मित्र के रूप में जितना पैसा था, लेकिन वह चाहती है कि आप अपने माता-पिता के प्यार को पसंद करें।
  • भाग 3
    अभ्यास आभार

    पिक्चर का शीर्षक अनुग्रहक चरण 16
    1
    एक स्वयंसेवक बनें यह आपकी चीज़ों के लिए आपकी कृतज्ञता दिखाने का एक और तरीका है। आप अपने समुदाय में एक पार्क को साफ करने या बच्चों या वयस्कों को पढ़ाने में मदद कर सकते हैं कि कैसे एक संस्था के रसोई घर में पढ़ने या काम करें। इस तरह आप एक आभारी व्यक्ति बन सकते हैं जैसे आप कम भाग्यशाली लोगों के लिए समय बनाते हैं और साथ ही उनकी सराहना करते हैं कि उन्हें आपको क्या करना है।
    • यदि आप वास्तव में स्वयंसेवा का आनंद लेते हैं, तो आप किसी दूसरे देश की यात्रा भी कर सकते हैं। यह आपका परिप्रेक्ष्य बदल देगा जिससे आप और भी आभारी होंगे।
  • बीट ग्रेटफुल चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रकृति के साथ बातचीत यह सही है पार्क में जाकर सूरज में बैठकर आपको अपने जीवन में जो भी आनंद मिलता है, उसका आनंद उठा सकते हैं। आप पार्क में तैर सकते हैं, ध्यान कर सकते हैं, एक पहाड़ पर चढ़ सकते हैं, प्रकृति से संपर्क कर सकते हैं आपको दिखाएगा कि आपका जीवन कितना अस्थिर है और आपको उन सभी छोटी चीजों की सराहना करनी चाहिए जिन्हें आपको पेश करना है
    • जितनी बार आप घर से दूर बिताते हैं, उतनी अधिक आभारी आपको महसूस होगा
  • चित्रित किया जाना अनुग्रहित चरण 18
    3
    योग करो योग आभार की प्रथा है जैसा कि आप अभ्यास करते हैं, आप अपने मन और आपके शरीर के बीच एक संबंध खोज सकेंगे ताकि आप सभी श्वास, सभी आंदोलन और आपके पास हर व्यक्ति का आनंद ले सकें। योग आपको याद दिलाता है कि दुनिया में इसकी क्या ज़रूरत है और आपके पास दुनिया क्या चाहता है
    • हर हफ्ते योग करके, आप छोटी चीजों का आनंद ले पाएंगे और आप महसूस करेंगे कि आप जीवन का आनंद ले रहे हैं।
    • योग उदार होने और दुनिया को आपके पास क्या पेशकश करने से संबंधित है। इस तरह, आप कम स्वार्थी और आभारी होंगे।
  • चित्रित किया जाना अनुग्रहित चरण 1 9
    4
    यादृच्छिक पर एक अच्छी कार्रवाई करें। आपको न केवल अपने करीबी मित्रों या रिश्तेदारों के लिए उन्हें रखना चाहिए। किसी पड़ोसी को खोए गए कुत्ते को ढूंढने में मदद करें कैफेटेरिया से लड़की की सहायता करें, जिसने कपड़े पर सभी कॉफी डाली। एक महिला अपनी खरीदारी लोड मदद कभी-कभी ये अवसर स्वयं प्रकट होते हैं, आपको खोजना नहीं पड़ता है जब वे करते हैं, उदारतापूर्वक कार्य करना सबसे अच्छा होता है और आप जो कुछ भी हो उसके लिए आप कृतज्ञ रहेंगे।
    • हर महीने कम से कम एक अच्छा यादृच्छिक कार्रवाई करने का लक्ष्य रखें। फिर एक हफ्ते में क्या आप एक दिन बना सकते हैं? जब तक आप कोशिश नहीं करते, तब तक आपको इसका जवाब कभी नहीं पता चलेगा।
  • चित्रित किया जाना अनुग्रहक चरण 20
    5
    कोई स्पष्ट कारण नहीं के लिए एक दोस्त को एक उपहार दे। यह कृतज्ञता व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है यदि आप वास्तव में उसे यह जानना चाहते हैं कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है तो आपको उपहार देने के लिए अपने जन्मदिन का इंतजार नहीं करना पड़ता है। यदि आपको एक सुंदर तस्वीर फ्रेम मिलती है, तो इसे खरीदने और उपहार को लपेटें क्या महत्व कीमत नहीं है, यह इरादा है
    • अपने दोस्तों को उपहार देने की आदत बनाओ, क्योंकि आप उनसे सोचा हैं और चाहते हैं कि वे विशेष महसूस करें। यह एक आभारी व्यक्ति होने का एक शानदार तरीका है
  • युक्तियाँ

    • हर चीज का धन्यवाद जो सरल चीज़ों के लिए है, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं है कि यह नाराज नहीं हो।
    • खाना बर्बाद न करें।
    • आपकी चीज़ों के बारे में शिकायत न करें, जैसे कि स्कूल या बहुत ही संरक्षक माता-पिता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com