IhsAdke.com

कैसे एक धन्यवाद पता लिखें

एक पुरस्कार या सम्मान प्राप्त करते समय, परंपरागत रूप से, लोग कुछ शब्दों को जनता के साथ साझा करते हैं एक धन्यवाद भाषण लेखन मुश्किल हो सकता है, तो यह विचारों को संक्षेप में लिखने और अग्रिम में तैयार करना अच्छा है आपको अपनी कृतज्ञता व्यक्त करते हुए शुरू करना चाहिए। फिर महत्वपूर्ण लोगों का उल्लेख करें और कुछ प्रेरणात्मक वाक्यांश और आशावाद की खुराक के साथ समाप्त करें। यह आपकी चमक का क्षण है, लेकिन नम्रता दिखाने से वास्तव में आपके और आपकी सफलता के लिए दर्शक खुश होंगे।

चरणों

भाग 1
विचारों को इकट्ठा करना

चित्र शीर्षक एक स्वीकृति भाषण चरण 1 लिखें
1
पुरस्कार या सम्मान के लिए आप आभारी क्यों हैं इसकी एक सूची बनाएं कुछ ऐसे विषय लिखें, जो इस तरह के मान्यता को प्राप्त करने के लिए इसका क्या मतलब है इसका विस्तार करें। आपको उस संगठन को दिखाने की जरूरत है जो इसे सम्मानित किया और सार्वजनिक रूप से आप कितने आभारी हैं। ऐसा करने के लिए, योजना बनाएं कि आप अग्रिम में कहने वाले हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक स्वीकृति भाषण चरण 2 लिखें
    2
    जिन लोगों को आप अपने भाषण में धन्यवाद करना चाहते हैं उनकी सूची बनाएं खाते में संगठन है कि पुरस्कार, किसी भी सह कार्यकर्ता जो परियोजना है जिसके लिए आप से सम्मानित किया जा रहा है, परिवार और दोस्तों के जो उसके रास्ते में समर्थित करने के लिए योगदान दे रहा है ले लो।
    • उन लोगों की पिछली सूची बनाने के बाद, जिन्हें आप धन्यवाद देना चाहते हैं, थोड़ी देर के लिए इसे छोड़ दें। ऐसे कुछ लोग हो सकते हैं जिन्हें आप जोड़ना भूल गए थे और वे बाद में आपको याद दिला सकते हैं।
    • अगर आप भाषण से महत्वपूर्ण किसी को छोड़ने के बारे में चिंतित हैं, तो आपकी सहायता करने के लिए किसी करीबी दोस्त या सहकर्मी से पूछें शायद वे उस व्यक्ति को याद रखेंगे जो आप शामिल करना भूल गए
  • चित्र शीर्षक एक स्वीकृति भाषण चरण 3 लिखें
    3
    प्रेरणा पाने के लिए अन्य धन्यवाद-भाषण पढ़ें कई भाषण ऑनलाइन उपलब्ध हैं, खासकर यूट्यूब पर। उन लोगों से भाषण ढूंढने का प्रयास करें जिनके पास पुरस्कार हैं जो आपके समान हैं या समान हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप स्वयंसेवक काम के लिए पुरस्कार प्राप्त कर रहे हैं, तो खोज टूल में स्वयंसेवक कार्य "धन्यवाद भाषण" देखें। पाठ में कई भाषण भी हैं, इसलिए उन्हें अपने पुरस्कार से संबंधित विषयों के अनुसार खोजने का प्रयास करें।
  • भाग 2
    भाषण लेखन

    चित्र शीर्षक से एक स्वीकृति भाषण चरण 4 लिखें
    1
    एक संक्षिप्त परिचय लिखें परिचय भाषण के स्वर को निर्धारित करेगा, इसलिए दर्शकों के साथ कनेक्ट होने और आभार व्यक्त करने की कोशिश करें। भाषण को खोलने के लिए एक हल्का चुटकुला एक अच्छा विचार हो सकता है, लेकिन बड़बड़ाना या चुटकुले से बचें, जो पुरस्कार की योग्यता का खंडन करते हैं। आपके भाषण के आकार पर निर्भर करता है कि आपको कितना समय बताना होगा, लेकिन एक नियम के रूप में, संक्षिप्त होने की कोशिश करें
    • उदाहरण के लिए, आप यह लिख सकते हैं: "समुदाय में नेतृत्व के लिए इस पुरस्कार को आज यहां प्राप्त करने के लिए मैं बहुत सम्मानित हूं। लोगों की सेवा करना बहुत खुशी और विशेषाधिकार है, जिसमें से मैं हर दिन कृतज्ञ हूं। मैं यहाँ नहीं होगा यदि यह इस शहर के अविश्वसनीय लोगों के लिए नहीं है। "
  • पिक्चर का शीर्षक लिखें एक स्वीकृति भाषण चरण 5
    2
    भाषण के शरीर को लिखें, उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप धन्यवाद देना चाहते हैं। परिचय के बाद का हिस्सा आपके कृतज्ञता का समाधान करना चाहिए और उन लोगों को भी जो पुरस्कार जीतने में आपकी मदद करेंगे। पहले से एक सूची के रूप में उपयोग की गई सूची का उपयोग करें ताकि आप किसी को न भूलें जब आप अपने भाषण में लोगों का धन्यवाद करेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक एक स्वीकृति भाषण चरण 6 लिखें
    3
    भाषण में लोगों को बहुत धन्यवाद करने से बचें आपको उन सभी को धन्यवाद देना चाहिए जो इसके हकदार हैं, लेकिन चुनिंदा हो आपको अपने परिवार के 20 सदस्यों में से प्रत्येक का शुक्रिया अदा करना नहीं है या उस संगठन में प्रत्येक व्यक्ति का नाम बताने की ज़रूरत नहीं है जो आपको पुरस्कृत कर रहे हैं। दर्शकों के नामों की लंबी सूची के साथ अधीर हो जाएगा। केवल उन लोगों को धन्यवाद जो आपको प्राप्त होने वाले पुरस्कार और अपने सबसे करीबी (पति या पत्नी, बच्चों, अभिभावक, आदि) से जुड़े हैं।
    • किसी व्यक्ति का नाम उसके लिए कृतज्ञता दिखाने के लिए कहने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, अपने प्रत्येक सहकर्मी का धन्यवाद करने के बजाय कहते हैं, "मैं अपने सभी सहकर्मियों के लिए पर्याप्त आभार व्यक्त नहीं कर सकता।"
    • संगठन के सदस्यों का धन्यवाद करने के लिए, जो प्रत्येक नाम को सूचीबद्ध किए बिना पुरस्कार की पेशकश कर रहे हैं, कहते हैं: "इस अविश्वसनीय पहचान के लिए ब्राजील के एकेडमी ऑफ लेटर के लिए मेरा धन्यवाद।"
  • चित्र शीर्षक एक स्वीकृति भाषण कदम 7 लिखें



    4
    अपने भाषण को एक राजनीतिक मंच के रूप में उपयोग न करें। बहुत ज्यादा संक्षेप में एक कारण या बात जो आप परवाह है, लेकिन बात केवल क्या प्रासंगिक है और कभी नहीं संगठन या उनके शब्दों के साथ दर्शकों नाराज उल्लेख करने के लिए कुछ भी नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक ऐसा पुरस्कार प्राप्त कर रहे हैं जो बच्चों के साथ अपने स्वयंसेवक काम को पहचानता है, तो बच्चे की निरक्षरता का मुकाबला करने के लिए आपको काम करने की आवश्यकता के बारे में बात करें।
    • अपनी स्वीकृति भाषण का उपयोग न करें उनके राजनीतिक विचारों प्रदर्शन करने के लिए या देखने के एक विवादास्पद बिंदु को संबोधित करने (जब तक आप पुरस्कार आपको मिलने वाला के साथ करते हैं)। आप शायद लोगों को विमुख कर देंगे और आयोजकों को परेशान करेंगे
  • चित्र शीर्षक से एक स्वीकृति भाषण चरण 8 लिखें
    5
    अपने भाषण को सकारात्मक तरीके से समेटें अंतिम होने पर संक्षिप्त और आशावादी रहें दर्शकों को उनकी उपलब्धि से प्रेरित होना चाहिए यदि आपको किसी संगठन के साथ अपने काम के लिए एक पुरस्कार प्राप्त हुआ है, तो अपनी कुछ उपलब्धियों पर प्रकाश डालें और अपने मिशन के बारे में अधिक योगदान करने की आशा कैसे करें। यदि पुरस्कार आपके काम के लिए है, तो यह कहकर समाप्त करें कि आप काम जारी रखने और कंपनी की बढ़ती मदद के लिए उत्सुक हैं। भाषण की आखिरी पंक्ति को समर्पित करने के लिए सभी उपस्थिति के प्रति कृतज्ञता के एक और प्रदर्शन की पेशकश करें।
  • भाग 3
    भाषण सुनाना

    चित्र शीर्षक से एक स्वीकृति भाषण चरण 9 लिखें
    1
    अपने भाषण को जोर से पढ़ें भाषण को जोर से पढ़ना महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको यह पता चल सकता है कि दर्शकों के कानों में यह कैसे आवाज आएगा। जैसा कि आप पढ़ते हैं, अजीब या भ्रमित होने वाले किसी भी हिस्से के बारे में नोट करें उन शब्दों या वाक्यांशों को छोड़ दें, जो आपको हकलाना या उच्चारण करना कठिन हैं
    • दर्पण के सामने खड़े रहो, जैसा कि आप अपने आंखों के संपर्क और चेहरे के भावों पर काम करने के लिए जोर से भाषण पढ़ते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक स्वीकृति भाषण चरण 10 लिखें
    2
    एक मित्र से पूछें कि आपको पूर्वाभ्यास करने में मदद करें। बोलने के दौरान अपने दोस्त को बैठकर उसके सामने खड़े रहें। रचनात्मक आलोचना के लिए पूछें और उन्हें आपकी प्रस्तुति में लागू करें यदि वे उपयोगी होते हैं तब तक अभ्यास करें जब तक आपको इस बात पर विश्वास न लगे और बोलने के लिए तैयार हो।
    • अगर आपकी धन्यवाद सूची में कोई भी व्यक्ति है जो इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाएगा, तो उसे उसकी पूर्वाभ्यास देखने के लिए कहें। तो वह आपका धन्यवाद सुन सकती है और आप कुछ भी कर सकते हैं जिसे सुधारने की जरूरत है।
  • चित्र शीर्षक से एक स्वीकृति भाषण चरण 11 लिखें
    3
    वीडियो पर अपना भाषण रिकॉर्ड करें कैमरे, कंप्यूटर या अपना स्वयं का सेल फोन के साथ, अपने भाषण को कैमरे के साथ एक स्थिति में रखें, जो आपके पूरे शरीर को कैप्चर करता है। यदि आप एक मंच पर बात करने जा रहे हैं, तो एक तालिका जैसे एक अनुकरण करने के लिए कुछ खोजें। रिकॉर्डिंग देखें और अपनी मुद्रा के बारे में नोट्स बनाएं। अपनी प्रस्तुति को बेहतर बनाने के लिए बाद में उनका उपयोग करें
    • अपने शरीर की भाषा पर ध्यान दें क्या आपके पास एक ईमानदार मुद्रा है? क्या आपके घबराहट से हाथ मिलाते हुए? फुटेज का उपयोग करने के लिए आपके शरीर की भाषा में सुधार और अपने भाषण देने में अधिक आश्वस्त लगते हैं।
    • अपनी आवाज सुनो आपको जोर से पर्याप्त बोलना चाहिए और आपके शब्दों को स्पष्ट और समझना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से एक स्वीकृति भाषण चरण 12 लिखें
    4
    भाषण की अवधि को चिह्नित करने के लिए स्टॉपवॉच का उपयोग करें। भाषण को कई बार दोहराएं, हर बार समय को चिह्नित करें। यदि औसत समय उस समय से लंबा है, तो आपको बोलना होगा, भाषण संपादित करें, जब तक कि यह छोटा न हो।
  • युक्तियाँ

    • भाषण की एक प्रति मंच पर ले आओ। आपको इसका उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यदि आप किसी का नाम भूल जाते हैं तो यह उपयोगी होगा।
    • श्रोताओं के साथ आंखों के संपर्क को और अधिक शामिल करने के लिए बनाएं।

    चेतावनी

    • भाषण में नकारात्मक या क्षमाप्रार्थी बयानों से बचें वे आपको कृतघ्न लग सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com