IhsAdke.com

कैसे एक धन्यवाद भाषण बनाने के लिए

यदि आपने एक पुरस्कार जीता है या सम्मान के अतिथि हैं, तो आपको भाषण देना पड़ सकता है उन लोगों के लिए आपका आभार व्यक्त करने का मौका है, जिसने आपकी मदद की है और संभवतः हास्य के स्पर्श के साथ, दर्शकों को हँसते हैं। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि धन्यवाद का एक अच्छा भाषण कैसे लिखना है, जो कि सभी ईमानदार हो, तो पहले चरण पर जाएं।

चरणों

विधि 1
भाषण लेखन

शीर्षक से एक चित्र दें
1
अपनी कृतज्ञता व्यक्त करते हुए शुरू करें प्रारंभिक समय पर, आपको प्राप्त सम्मान या पुरस्कार के लिए अपनी आभार व्यक्त करना चाहिए। आप जिस कारण से बोल रहे हैं उसे स्वीकार करना शुरू करना एक शानदार तरीका है आभार व्यक्त करने पर आपके शेष भाषण के लिए स्वर को स्थापित किया जाएगा। जैसा कि आप तय करते हैं कि क्या कहना है, निम्नलिखित कारकों को ध्यान में रखें:
  • आप जिस तरह का सम्मान पा रहे हैं एक पुरस्कार या पेशेवर सम्मान का धन्यवाद करने के लिए, "मैं आज यहां होने का सम्मान करता हूं, इस पुरस्कार को प्राप्त करने के लिए धन्यवाद" जैसी कुछ कहें।
  • घटना की औपचारिकता यदि यह अधिक आकस्मिक है, जैसे किसी जन्मदिन या किसी दोस्त या रिश्तेदार द्वारा दी गई पार्टी, आपकी आभार व्यक्त करने की अभिव्यक्ति गर्म हो सकती है उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मेरे कहने के लिए कोई शब्द नहीं हैं कि मैं आज रात मेरे साथ आप सबको कितने आभारी हूं।"
  • पिक्चर का शीर्षक दें एक धन्यवाद भाषण चरण 2
    2
    बात करो कि आप उन लोगों को पसंद करते हैं जो आपको पुरस्कृत कर रहे हैं। इससे आपको थोड़ा गहराई तक जाने का मौका मिलता है और कृपया लोगों को पुरस्कार के लिए जिम्मेदार बनाएं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि अगर आपको आपकी कंपनी, किसी अन्य संगठन या लोगों को अच्छी तरह से पता है, तो उनके लिए अपनी कृतज्ञता व्यक्त करने में कुछ मिनट लगने से पुरस्कार प्राप्त हो रहा है।
    • यदि आप अपनी कंपनी से पुरस्कार प्राप्त कर रहे हैं, तो संगठन क्या कर रहा है और उनके लिए काम करने की खुशी के बारे में बात करें।
    • पुरस्कार एक बाहरी संगठन से आता है, उदाहरण के लिए, एक कला अकादमी है कि आप के लिए पुरस्कृत किया गया है एक फिल्म, निर्देशन होने सम्मान के बारे में बात यह इस तरह एक अविश्वसनीय संगठन द्वारा मान्यता प्राप्त होना है।
    • अगर आप परिवार और दोस्तों को भाषण देने के लिए धन्यवाद देते हैं, तो अपने बारे में बात करें कि आपके जीवन में ये लोग कितने भाग्यशाली हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक धन्यवाद भाषण चरण 3
    3
    कुछ अजीब बोलें धन्यवाद भाषण में, इस पुरस्कार को प्राप्त करने से पहले हुआ कुछ के बारे में मजाक या दो बताने के लिए यह एक अच्छा विचार है क्योंकि रात्रिभोज या पार्टियों में पुरस्कार देने के लिए आम बात है, ऐसा कुछ कहना अच्छा है जो वातावरण को शांत रखे और लोगों को हँसते हैं।
    • आप किसी ऐसे भ्रम की स्थिति के बारे में एक कहानी बता सकते हैं जो एक ऐसी परियोजना पर हुई जो आप पर काम कर रहे थे या आपको अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए दूर करने वाली बाधा
    • अपने बारे में बात करने के बजाए कहानी में अन्य लोगों को शामिल करने की कोशिश करें कुछ बातों के बारे में बात करें जो आपके सहकर्मियों, बॉस या अन्य लोगों को दर्शकों में शामिल करता है।
  • चित्र का शीर्षक दें एक धन्यवाद भाषण चरण 4
    4
    उन लोगों को नाम दें जिन्होंने आपकी सहायता की थी उन लोगों को श्रेय देने के लिए यह एक अच्छा इशारा है, जो आपको ऐसे लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है जिन्हें आपने जीता था। सहकर्मियों, परिवारों और मित्रों की एक छोटी सूची बनाओ जो पुरस्कार के लिए आपकी यात्रा में आवश्यक थे।
    • आप इस सूची को "मैं उन लोगों के छोटे से समूह के लिए विशेष रूप से आभारी हूं जिनके समर्थन मेरे लिए आज रात होने के लिए आवश्यक थे।" फिर उन लोगों के नाम बताएं जिन्होंने आपकी मदद की।
    • दर्शकों को भी ध्यान में रखें यदि आप जानते हैं कि आपका बॉस सामने की पंक्ति में होगा, तो उसे धन्यवाद
    • यह इन घंटों के दौरान है कि भाषण उबाऊ हो सकता है अपनी सूची से महत्वपूर्ण किसी को भी मिटाना न दें, लेकिन उन सभी को नाम न दें जिन्हें आप जानते हैं अपने आप को उन लोगों तक सीमित करें जो वास्तव में आपकी मदद करते हैं
  • चित्र का शीर्षक दें एक धन्यवाद भाषण चरण 5
    5
    एक सकारात्मक तरीके से समाप्त करें एक बार जब आप उन लोगों को सूचीबद्ध करते हैं जिन्हें आप धन्यवाद देना चाहते हैं, तो कहने में कहीं और नहीं है। भाषण को एक बार फिर धन्यवाद देना और आप को कितनी आभारी हैं इसका पुनरुत्थान करें। यदि आप वाकई यादगार बनाना चाहते हैं, तो कुछ चीजों को शामिल करें, जैसे कि
    • प्रेरणादायक कुछ आप एक गैर-लाभकारी काम के लिए एक पुरस्कार प्राप्त कर रहे हैं, तो आप कह सकते हैं "हमारा काम खत्म नहीं हुआ है, लेकिन हम लोगों के सैकड़ों के जीवन में एक साथ काम किया है अब तक एक बहुत बड़ा अंतर बना दिया है। चलो हमारे आस्तीन ऊपर रोल और पहले से कहीं अधिक समर्पण के साथ इस यात्रा जारी रखते हैं। अगर सिर्फ एक साल में बहुत कुछ किया है, कल्पना क्या हम तीन में कर सकते हैं! "
    • सम्मान को समर्पित करें आप एक गुरु को विशेष धन्यवाद दे सकते हैं या व्यक्ति को इस पुरस्कार को समर्पित करके एक प्यार कर सकते हैं। कुछ कहो "और, अंत में, मैं अपनी मां को इस पुरस्कार को समर्पित करना चाहता हूं। जब मेरे शिक्षकों ने उसे बताया कि मेरी डिस्लेक्सिया मुझे पढ़ने के लिए सीखने से रहती है, उसने उन्हें मजाक किया और कहा कि मैं एक महान लेखक होगा। यह उसके विश्वास के कारण है कि मैं आज यहां हूं, मेरी पहली पुलित्जर स्वीकार कर रहा हूं। मैं तुमसे प्यार करता हूँ, माँ। "
  • विधि 2
    अपने भाषण का अभ्यास करना

    पिक्चर का शीर्षक देना एक धन्यवाद भाषण चरण 6
    1
    अपने नोट्स लिखें एक धन्यवाद-भाषण अपेक्षाकृत संक्षिप्त और यादगार होना चाहिए। हालांकि, सामान्य विषयों के साथ एक कार्ड या पेपर रखने से आप मुख्य बिंदुओं को कवर कर सकते हैं और उन सभी नामों को याद रख सकते हैं जिन्हें आप उल्लेख करना चाहते हैं।
    • शब्द के लिए भाषण शब्द न लिखें जब आप मंच पर होते हैं, तो आप दर्शकों के मुकाबले के बदले हर समय कागज पर घूर रहे होंगे। इससे आपको यह आशंका मिलेगी कि आप घबराए हुए हैं और आभारी होने के बजाए पकड़े गए हैं।
    • आप क्या कहने जा रहे हैं के प्रत्येक पैराग्राफ की केवल पहली पंक्ति लिखने का प्रयास करें इसलिए जब आप कार्ड को देखेंगे, तो आप वाक पढ़ेंगे और याद रखेंगे कि आपको क्या कहना है।
  • पिक्चर का शीर्षक देना एक धन्यवाद भाषण चरण 7
    2
    देखें कि आपका कितना समय है यदि आप एक औपचारिक समारोह में भाषण देते हैं, तो शायद भाषणों के लिए धन्यवाद के लिए एक विशिष्ट समय होगा। संगठन से पूछें कि यदि आपको दिशानिर्देश हैं जिनका आप पालन करना चाहिए। यदि कोई समय सीमा नहीं है, तो देखें कि क्या आप समझ सकते हैं कि अन्य पुरस्कार प्राप्तकर्ता कब तक रहे हैं।
    • एक सामान्य नियम के रूप में धन्यवाद, भाषण छोटे हैं ऑस्कर मामले में, समय सीमा लगभग 45 सेकंड है। दो या तीन मिनट तक पहुंचने से लोग ऊब सकते हैं, इसलिए समय के भीतर रहने के लिए हर चीज करते हैं।
    • अपने भाषण का अभ्यास करते समय, समय को चिह्नित करें आप एक रिकॉर्डिंग कर सकते हैं कि आप कैसे बात कर रहे हैं और उन हिस्सों की पहचान कैसे कर सकते हैं जिन्हें भाषण बहुत लंबा है। भाषण का सबसे अनिवार्य हिस्सा धन्यवाद का क्षण है - शेष यदि आवश्यक हो तो काटा जा सकता है
  • पिक्चर का शीर्षक दें एक धन्यवाद भाषण चरण 8
    3
    किसी के सामने अभ्यास करें जो आपको परेशान करता है। यदि आप सार्वजनिक बोलने के बहुत करीब नहीं हैं, तो उन लोगों के सामने भाषण देने की कोशिश करें जो आपको पेट में ठंडा कर देते हैं। चार या पांच बार अभ्यास करें, या जितनी बार आपको घबराहट किए बिना बात करने के लिए ले जाता है। इस तरह, जब समारोह में जनता से बात करने का समय है, तो आप डरे नहीं होंगे।
    • अपने भाषण सुनने वाले लोगों की टिप्पणियों के लिए पूछें उनसे पूछो कि किन भाग बहुत लंबा थे या यदि आपके पास कुछ ऐसा है जो आपने नहीं कहा था और इसमें शामिल होना चाहिए।
    • जिन लोगों के साथ आप भाषण लेंगे उन्हें भाषण दें एक ईमानदार राय देंगे



  • पिक्चर का शीर्षक दें एक धन्यवाद भाषण चरण 9
    4
    भरें शब्द को विराम के साथ बदलें ज्यादातर लोग "हम", "प्रकार", "पूर्वोत्तर" कुछ समय पर कर्ल का इस्तेमाल करते हैं। इन शब्दों में से किसी का उपयोग करने के बजाय, एक पल के लिए चुप रहें और चुप रहें। आपका भाषण कष्टदायी और अच्छी तरह से अभ्यास किया जाएगा, बजाय तात्कालिक।
    • इन भरण शब्दों को खत्म करने में मदद करने के लिए, अपने बोलने की रिकॉर्डिंग सुनें अंक प्राप्त करने के लिए जब आप "उम" या "उह" का उपयोग का प्रयास करें। उन शब्दों की जब तक आप उन शब्दों का उपयोग किए बिना स्वाभाविक रूप से सभी बात करते हैं बात कर सकते हैं बिना अपने भाषण का अभ्यास करें।
  • चित्र का शीर्षक दें एक धन्यवाद भाषण चरण 10
    5
    अपने भाषण को प्राकृतिक रूप से बनाने की कोशिश करें सार्वजनिक महसूस करने के लिए उनके प्रति आभार की गहराई से धन्यवाद के भाषण का उद्देश्य है मदद, और यह अगर आप पकड़ा रहे हैं या अभिमानी और कृतघ्न लगता है कि लग रहा है पाने के लिए बहुत मुश्किल हो जाएगा। अभ्यास इशारों आप चाहते हैं उसके हाथ, मुस्कान, ठहराव के साथ इशारा और की तरह एक सामान्य बातचीत पर हँसते हैं। अपने व्यवहार को सुदृढ़ करें कि आप क्या कह रहे हैं।
  • विधि 3
    भाषण को बाहर ले जाना

    पिक्चर का शीर्षक देना एक धन्यवाद भाषण चरण 11
    1
    भाषण से पहले रात से शांत हो जाओ यदि आप सार्वजनिक रूप से बोलने से पहले चिंतित हो जाते हैं, तो शांत होने के लिए कुछ समय निर्धारित करें कुछ लोगों के लिए, चिंता की भावना कभी नहीं गुजरती है, यहां तक ​​कि जनता में कई भाषणों के बाद। सौभाग्य से, कुछ सिद्ध तरीके हैं जो आप स्पष्ट रूप से और शांति से बोलने के लिए तैयार कर सकते हैं:
    • अपने आप को बड़बड़ाने के बिना भाषण पढ़ने की कोशिश करें कभी भी रोना बिना अपने सिर में पूरे भाषण बोलो। यह तकनीक सार्वजनिक बोलने की बात करते समय कम चिंतित महसूस करने में आपकी सहायता कर सकती है
    • कुछ लोग भाषण देने से पहले बहुत हंसी देते हैं इससे आपको और अधिक आराम की मनोदशा में रहना पड़ता है
    • यदि आप कर सकते हैं, तो घटना से पहले व्यायाम करें। इससे आप महसूस कर रहे हैं सभी नर्वस जारी करने में मदद मिलेगी
  • पिक्चर का शीर्षक देना एक धन्यवाद भाषण चरण 12
    2
    दर्शक के साथ आंखों का संपर्क करें याद रखें कार्डों पर ज्यादा न देखने के लिए - कुछ समय में अपनी आंख को एक बार नज़र डालें, याद रखने के लिए क्या कहा जाना चाहिए। दर्शकों में दो या तीन लोगों का चयन करें, एक-दूसरे से दूर स्थानों पर बैठा है और आप के बोलते समय उनके बीच का आंखों का संपर्क प्रकट करते हैं।
    • आँख से संपर्क रखने से आपको अधिक भावना के साथ भाषण में मदद मिल सकती है। आप भी बहाना कर सकते हैं कि आप बहुत से लोगों के बजाय सीधे एक दोस्त से बात कर रहे हैं
    • आँख से संपर्क को पुनर्जीवित करना महत्वपूर्ण है जब आप एक से अधिक व्यक्ति को सार्वजनिक रूप से देखते हैं, तो पूरे समूह को आप जो कह रहे हैं उसमें शामिल होगा।
  • चित्र शीर्षक से एक धन्यवाद भाषण चरण 13
    3
    आप जितना बोलते हैं, उतना कृतज्ञता याद रखें। आप भाषण के कुछ हिस्सों को भूलकर इतना व्यस्त हो सकते हैं कि आप मंच पर असली कारण को छोड़कर अलग हो सकते हैं। आपके कहने वाले शब्दों के पीछे के अर्थ के बारे में सोचें और अपने भाषण में वास्तविक भावनाओं पर गुमराह करें। कड़ी मेहनत के बारे में सोचो, जो आपको इस पुरस्कार में पहुंचा और जिस तरह से आपको मदद करने वाले सभी लोग। यदि आप करते हैं, तो आपका भाषण ईमानदार होगा
    • यदि आप उन लोगों को देख सकते हैं जो आप शुक्रिया अदा कर रहे हैं, तो ऐसा करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक सहयोगी का शुक्रिया अदा करेंगे जो पहली पंक्ति में बैठे हैं, तो आपका आभार अधिक स्पष्ट होगा यदि आप बोलते समय उसे देखेंगे।
    • शर्मिंदा महसूस न करें यदि आप थोड़ा पानी पीते हैं यह अक्सर शुक्रिया-भाषण में होता है
  • पिक्चर का शीर्षक देना एक धन्यवाद भाषण चरण 14
    4
    ऐसे शब्दों को कहें, जो लोग इसे भावनात्मक और शिक्षित समझते हैं। यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता
  • पटकथा का शीर्षक दें एक धन्यवाद भाषण चरण 15
    5
    सही समय पर मंच से बाहर निकलें जब आप अपना भाषण समाप्त करते हैं, तो दर्शकों को मुस्कुराएं और जब आपको छोड़ना पड़ता है लंबे समय तक मंच पर बने रहना उन लोगों की एक क्लासिक रणनीति है जो कृतज्ञ भाषण देते हैं, लेकिन दर्शक ऊब छोड़ सकते हैं और उन लोगों के लिए कम समय छोड़ सकते हैं जो आपके बाद भाषण देंगे। जब आपका समय समाप्त हो जाता है, तो मंच से विनम्रता से बाहर निकलें और अपने स्थान पर लौटें।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को भाषण दें जब तक आप धारण न हो जाए, तब एक विश्वसनीय दोस्त से आपसे बात सुने के लिए कहें। फीडबैक के लिए पूछें: सामग्री और टोन की उपयुक्तता, एक बिंदु से दूसरे स्थानान्तरण, वितरण-आवाज, शरीर की भाषा, ईमानदारी, समय।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो शब्द-के-शब्द के बजाए कार्ड का उपयोग करें सुझाव कार्ड आपकी मदद करते हैं और जनता के लिए अधिक स्वस्थ होते हैं।
    • भाषण में मानक तीन-भाग संरचना का उपयोग करें खुद को और विषय पेश करने के लिए एक परिचय का उपयोग करें फिर, पाठ का मुख्य भाग विकसित करें, जहां आप इस विषय का विस्तार करते हैं, और अंत में समाप्त होते हैं, जहां आप एक सामान्य अवलोकन करेंगे और भाषण को समाप्त कर देंगे।
    • यह लिखें कि पुरस्कार आपको किस प्रकार का मतलब है - संगठनों का प्रतिनिधित्व करता है और यह कैसे प्रेरित करता है, उन मूल्यों / लक्ष्यों / आकांक्षाओं के संदर्भ भी शामिल है।
    • समझें कि इस अवसर के कारण सार्वजनिक रूप से वहां ठीक है।

    चेतावनी

    • धन्यवाद के भाषणों में हास्य का इस्तेमाल करने के बारे में सावधान रहना चाहिए। यदि आप अपने आप को हंसी या डांटते हैं, तो आप भी उस संगठन के प्रति आभारी होंगे जो आपके द्वारा सम्मानित किया गया। अगर आपको एक पुरस्कार मिला है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि किसी ने सोचा कि आप इसे योग्य हैं। यह कह कर संगठन को अपमान न करें कि आप उन पर निर्णय देकर पुरस्कार के योग्य नहीं हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com