IhsAdke.com

कृतज्ञता के माध्यम से विश्वास को कैसे बढ़ाएं

यह सामान्य ज्ञान है कि जो लोग कृतज्ञता व्यक्त करते हैं वे उन लोगों की तुलना में स्वस्थ, सुखी और लचीले हैं जो नहीं करते हैं। कृतज्ञता जीवन में विश्वास के स्तर को भी बढ़ा सकती है एक अधिक आभारी आसन अपनाने आपको भरोसा करने में मदद मिलेगी

अन्य लोगों में अधिक अन्य लोगों को सद्भावना दिखाने के द्वारा, वे आभारी होंगे और आप पर भरोसा करेंगे, भी। अपने जीवन में विश्वास को सुधारने के लिए, आभारी होने की आदत विकसित करने और अपने परिवार, मित्रों और सहकर्मियों को लागू करने के तरीकों की खोज करने के लिए काम करें।

चरणों

विधि 1
कृतज्ञता का अभ्यास करना

चित्रा 1 9
1
कृतज्ञता की डायरी रखें हर दिन, तीन से पांच चीजों से लिखिए, जिसके लिए आप कृतज्ञ हैं। समय के साथ, यह सरल आदत आपको आपके जीवन में होने वाली अच्छी चीजों से अधिक जानकारी देगा। कृतज्ञता की डायरी को ध्यान में रखते हुए आपके कल्याण पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है
  • बड़ी चीजों के रूप में छोटी चीज़ों के बारे में ज्यादा लिखें काम पर पदोन्नत होने के नाते आपका कृतज्ञ पत्रिका में रिकॉर्ड करना बहुत अच्छा है, बस कुछ छोटे की तरह, अपनी पसंदीदा जोड़ी पहनने की तरह, यह भी इस तरह के योग्य है।
  • शाम पत्रिका में लिखना एक अच्छा विचार है ताकि आप अपने दिन में हुई सभी चीजों के बारे में सोच सकें। अनुप्रयोगों में से आप उपयोग कर सकते हैं: ग्रेटिकेट जर्नल: द लाइफ चेंजिंग ऐप, आभारी: कृतज्ञता और प्रशंसा अनुस्मारक ("द्वारा भुनें: कृतज्ञता का अनुस्मारक और एग्र्रेसिमेन्टो ", मुफ्त अनुवाद में) और अपलिफ़्टर।
  • एक और विकल्प अपनी आभार व्यक्त करने के लिए जोर से है इससे आपको अच्छी तरह से दिन शुरू करने में मदद मिलेगी। कृतज्ञता के साथ दिन शुरू करने से पूरे दिन आभारी रहना आसान हो जाएगा। इसके अलावा, आपके पास एक बेहतर मूड और कम नकारात्मक भावनाएं होंगी
  • चित्रा 2 चित्रा
    2
    ध्यान। ध्यान आप और अधिक जागरूक होने की आदत को विकसित करने में मदद कर सकते हैं, जो आपके जीवन में होने वाली चीजों का एहसास और धन्यवाद करना आवश्यक है। अपने सामान्य दिनचर्या में कुछ सरल ध्यान अभ्यास शामिल करें
    • एक अच्छी शुरुआती ध्यान अभ्यास मन को साफ करना है और श्वास पैटर्न पर ध्यान केंद्रित करना है। जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना ही आप विक्षेपणों को दूर करने और वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बेहतर होंगे।
    • आप एक शब्द, एक वाक्यांश या जिस पर आप आभारी हैं, पर भी ध्यान कर सकते हैं।
  • चित्रा 3: चित्रा
    3
    धन्यवाद-नोट्स भेजें यदि आप किसी की मदद के लिए आभारी हैं, तो व्यक्ति से बात करें! आप किसी भी समय धन्यवाद-आप नोट भेज सकते हैं, न सिर्फ उपहार अर्जित करके आप दोनों के लिए कृतज्ञता व्यक्त करना महान होगा और आप अपनी दयालुता के लिए लोगों को शुक्रिया अदा करने की आदत पैदा करेंगे।
    • कोई कार्ड या नोट भेजने के बारे में सोचें जो आपके पक्ष में हमेशा से होता है, जैसे एक सह-कार्यकर्ता जो हमेशा आपकी रूटीन को आसान बना देता है या कुछ रिश्तेदार जो आपने एक एहसान किया है
  • चित्रा 4
    4
    चमकदार पक्ष को देखो अपने जीवन में सही काम करने वाली चीजों के बारे में जानने और आभारी होने की आदत पैदा करना। जब आपको पता है कि आप शिकायत कर रहे हैं या नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, अपने आप को किसी चीज के बारे में सोचने के लिए चुनौती दें।
    • उदाहरण के लिए, काम करने के लिए लंबी सड़क के बारे में शिकायत करने के बजाय, सोचें कि यह आपके लिए आपके पसंदीदा गीतों या पॉडकास्टों को सुनने का अवसर है।
    • सकारात्मक पक्ष पर जोर देने के अन्य तरीके शामिल हैं, लोगों की प्रशंसा करना, काम करने वाली किसी चीज के बारे में बात करना, और जीवन के छोटे सुखों का आनंद लेना।
  • चित्रण शीर्षक एन्हांस ट्रस्ट का प्रयोग आभार पर चरण 5
    5
    जिन लोगों को आप पसंद करते हैं, उनके साथ "आभार के पल" आओ। आभार साझा करना सकारात्मक सोच को बनाए रखने में मदद करता है कृतज्ञता के बारे में साप्ताहिक अपने परिवार और मित्रों से बात करें उन्हें प्रोत्साहित करें कि वे किसके लिए आभारी हैं और अपने जीवन के लिए आभार व्यक्त करते हैं, इसके बारे में भी बात करें।
    • आप घर या काम पर कृतज्ञता की पुस्तक भी बना सकते हैं। परिवार के सदस्यों या सहकर्मियों को यह लिखने के लिए प्रोत्साहित करें कि वे आभारी क्यों हैं।
  • विधि 2
    दूसरों में विश्वास की भावना पैदा करना

    चित्रा 6
    1
    काम पर आभार व्यक्त करें अपने सहयोगियों या कर्मचारियों को दिखाएं कि आप उनके प्रयासों के लिए कितने आभारी हैं। किसी व्यक्ति के गुणों को लगातार याद करके, आप उन पर अधिक विश्वास कर सकते हैं। इसके अलावा, कार्य वातावरण अधिक सकारात्मक और स्वस्थ बन जाएगा।
    • वातावरण में ऐसे लोग खुश और अधिक उत्पादक होते हैं जिनके पास कृतज्ञता की संस्कृति है।
    • स्तुति को अतिरंजित करने की आवश्यकता नहीं है। बस "कुछ समय बाद कल करने के लिए आपको रिपोर्ट देने में समर्थ होने के लिए धन्यवाद" या "आपका प्रयास हमारे लिए बड़ा फर्क पड़ता है।"
  • चित्रण शीर्षक एन्हांस ट्रस्ट शीर्षक का प्रयोग करते हुए कृतज्ञता चरण 7
    2
    अपने साथी को बताएं कि आप रिश्ते के लिए कितने आभारी हैं अपने साथी के साथ चुप्पी के एक पल में, कृतज्ञता के निम्नलिखित अभ्यास की कोशिश करें: बड़े और छोटे रूपांकनों सहित, आप जो अन्य में आनंद लेते हैं, उसे व्यक्त करते रहें। भावनाओं को व्यक्त करने से आप एक-दूसरे पर ज्यादा आश्वस्त होने में मदद करेंगे, जिससे उन्हें रिश्ते में अधिक सुरक्षित बनाया जा सके।
    • देखें कि क्या आप दस मिनट के लिए एक दूसरे से आभार व्यक्त कर सकते हैं।



  • चित्रा का शीर्षक, एन्हांस ट्रस्ट का प्रयोग आभार के चरण 8
    3
    किसी को एक पत्र भेजें, जिसे आप कभी भी सही ढंग से धन्यवाद नहीं दे पाए। अधिक खुला और विश्वसनीय होने का एक अच्छा तरीका किसी से अतीत से जुड़ना है उस व्यक्ति के बारे में सोचें, जिसने आपके जीवन में प्रभाव डाला है या जिसने आपकी सहायता की थी जब आप छोटी थे और इस बारे में बात करते थे कि इसका आपके जीवन पर कैसे असर हुआ है।
    • उदाहरण के लिए आप एक पुराने दोस्त, एक शिक्षक या पूर्व मालिक को धन्यवाद पत्र भेज सकते हैं।
  • चित्रा 9 शीर्षक से एन्हांस ट्रस्ट का नामकरण आभार का प्रयोग
    4
    लोगों के साथ आपके समान साझा मूल्य जब आपको लगता है कि आपके पास किसी के साथ समानता है, तो यह विश्वास करना आसान है अपने जीवन के लोगों के बारे में और अधिक सकारात्मक महसूस करने के लिए, आपके सामान्य में क्या है पर ध्यान दें।
    • देखें कि क्या आपके पास समान लक्ष्यों, समान अनुभव या समान स्वाद हैं ताकि निकटता स्थापित कर सकें।
    • उदाहरण के लिए, आप एक सह-कार्यकर्ता पर भरोसा करने के लिए और अधिक उपयुक्त लग सकते हैं कि आप जानते हैं कि आप दोनों एक ही व्यावसायिक लक्ष्य साझा करते हैं
  • विधि 3
    एक भरोसेमंद व्यक्ति होने के नाते

    चित्रा का शीर्षक ग्रैट्टकटी का उपयोग करते हुए एन्हांस ट्रस्ट शीर्षक 10
    1
    आप लोगों को क्या पेशकश कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें यद्यपि किसी को किसी के लिए आभारी होना संभव नहीं है, आप आभारी होने वाले लोगों की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कार्य कर सकते हैं। लोगों को उनकी मदद करने के लिए उनके गुणों और कौशल का उपयोग करके आप पर और अधिक भरोसा करें। फिर अपनी योजना को प्रथा में डालने के सरल तरीके खोजें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अच्छे श्रोता हैं, तो अपने दोस्तों को अपने आप को पेश करते हैं, जब उन्हें किसी से बात करना पड़ता है।
  • चित्रण शीर्षक एन्हांस ट्रस्ट का प्रयोग आभार के चरण 11
    2
    सकारात्मक उम्मीदें बनाएं लोगों को दिखाने के लिए अपने दैनिक व्यवहार का उपयोग करें कि आप एक विश्वसनीय व्यक्ति हैं। हमेशा सच बोलो, हर किसी के साथ अच्छी तरह से व्यवहार करें और अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार रहें। ईमानदारी और विचार और इन गुणों जैसे लोग आपको उन पर भरोसा देंगे।
    • अपने व्यवहार में लगातार रहें, भले ही आप व्यस्त या मुश्किल दिन पर हों लोग आप पर भरोसा नहीं करेंगे जब तक आप अपने कार्यों में भरोसेमंद नहीं हैं।
  • चित्रण शीर्षक एन्हांस ट्रस्ट का प्रयोग आभार पर कदम 12
    3
    संघर्ष के दौरान निष्पक्ष रहें यदि आपके पास किसी के साथ तर्क है, तो निष्पक्षता और परिपक्वता के साथ कार्य करें पिछली गलतियों को सतह पर ले जाने से बचें और निजी अपमान के लिए रवाना न करें। इसके बजाय, एक समाधान खोजने पर ध्यान केंद्रित करें जो सभी में शामिल होने के लिए अच्छा है। लोग आपके निष्पक्ष व्यवहार से संतुष्ट होंगे, जिससे आप उन्हें और अधिक विश्वास करेंगे।
    • दो लोगों के बीच संघर्ष में मध्यस्थता होने के मामले में एक ही नियम लागू होता है। दोनों पक्षों को सुनो और पक्षों से बचें। फिर उन्हें एक उचित समाधान के साथ आने में सहायता करें
  • चित्रा 13
    4
    दूसरों के बारे में शिकायत या गपशप बनाने से बचें अपनी पीठ के पीछे लोगों के बारे में बात करते हुए आप लोगों के विश्वास को नष्ट कर देंगे। नकली मत बनो और आप लोगों की प्रशंसा करते हैं। जब लोग यह महसूस करते हैं कि आप पीछे से दूसरों की बुराई नहीं बोलना पसंद करते हैं, तो वे उसी तरह आपकी प्रतिष्ठा की रक्षा करने के लिए भरोसा करेंगे।
  • एक सुपर पिकी गर्ल चरण 7 को शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा देने के लिए कृतज्ञता का प्रयोग करें। कृतज्ञता सामाजिक व्यवहार को बढ़ावा देने, अपने करियर और आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सक्षम है। अपने जीवन के नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने से बचें और सभी क्षेत्रों में अपने जीवन को समृद्ध बनाने के तरीके के रूप में सकारात्मक पहलुओं के बारे में सोचें। यहां तक ​​कि यदि कुछ योजना के अनुसार नहीं जाती है, तो अपने विकास के लिए एक उपकरण के रूप में अनुभव का उपयोग करें और पहचानने की कोशिश करें कि आप इसके बारे में क्या सीख सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक परीक्षा में खराब हैं, तो जानें कि क्या गलत था और आप अपने कौशल को सुधारने और भविष्य में बेहतर करने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com