IhsAdke.com

आभार की डायरी कैसे आरंभ करें

एक कृतज्ञता पत्रिका अपने आप को एक आभारी और सकारात्मक मन की स्थिति में रखने का एक शानदार तरीका है। यह आलेख एक को शुरू करने और बनाए रखने के लिए कुछ सुझाव देगा।

चरणों

एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 1 को शुरु करें
1
आभारी रहें आभार एक अभ्यास है जिसे आप अभ्यास और विकसित कर सकते हैं। अपने जीवन में आदर्श के रूप में कृतज्ञता की खेती से कृतज्ञता की डायरी रखना आसान हो जाएगा।
  • एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 2 प्रारंभ करें
    2
    इसे एक निश्चित संख्या में लिखने का नियम बनाओ, जो आप प्रत्येक दिन के लिए आभारी हैं। उसी चीजों को दोहराने से बचें इससे समय बीतने के साथ ही डायरी को और अधिक चुनौतीपूर्ण बना दिया जाएगा, लेकिन यह आपकी जागरूकता और कृतज्ञता बढ़ेगी। धन्यवाद करने के लिए और अधिक चीजों को खोजने के लिए आपको चुनौती दी जाएगी।
  • एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 3 प्रारंभ करें
    3
    बहुत से लोग मूलभूत भौतिक चीजें लिखना शुरू करते हैं जिसके लिए वे अपने जीवन में आभारी हैं। यह उन चीजों को पहचानना आसान है जो पृथ्वी पर आपके घर, अपने बिस्तर, अपने कपड़े, भोजन, आदि जैसे आपके जीवन को बनाए रखते हैं। यह समझाने के लिए मत भूलना कि आपको कैसा महसूस होता है और आप इसके लिए आभारी क्यों हैं।
    • उदाहरण के लिए: मैं अपने घर के लिए आभारी हूँ मेरा घर मेरे शरीर की रक्षा करता है, मुझे आश्रय करता है और मुझे बचाता है इससे मुझे यह पता चलता है कि मेरे लिए वापस जाने के लिए हमेशा आरामदायक जगह होगी।
  • एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 4 आरंभ करें चित्र
    4
    अपने जीवन में विस्तारित सामग्री चीजों के बारे में लिखें ये चीजें आपसे क्या पसंद हैं और आपको किस हित के आधार पर अलग-अलग होती है उदाहरण के लिए, यदि आप पेंटिंग का आनंद लेते हैं, तो आप अपने पेंट के लिए आभारी होंगे। या, अगर आपको संगीत पसंद है, तो आप अपने सीडी संग्रह के लिए आभारी होंगे।



  • एक ग्रेटिकेट जर्नल स्टार्ट एट स्टाइल शीर्षक वाली तस्वीर 5
    5
    वर्णन करें कि आप अपने लिए कितना आभारी हैं आप जिंदा होने के लिए आभारी महसूस करके शुरू कर सकते हैं। फिर अपने पास शरीर के आभारी होने के बारे में लिखना शुरू करें, भले ही आपको इसके बारे में सब कुछ पसंद नहीं है। किसी चीज़ के लिए आभारी होने के जाल से बचें जो कि बेहतर है अन्य लोग वे है। इसके बजाए, आप जिस भी चीज का आभारी हैं, उसकी तुलना करें, अगर आपको नहीं मिला तो आपको कैसे महसूस होगा।
  • एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 6 प्रारंभ करें
    6
    अपनी क्षमताओं के बारे में सोचें आप बुनियादी कौशल जैसे कि दृष्टि, सुनवाई और चलने की क्षमता से शुरू कर सकते हैं। फिर व्यापक क्षमताओं को आगे बढ़ें जो आपके लिए अद्वितीय हैं। नृत्य, गायन, लेखन और विशेषताओं जैसे कौशल के बारे में सोचें, जो आपके चरित्र को बनाते हैं, जैसे कि सुनने की आपकी क्षमता, लोगों को खुश करने और एक अच्छा दोस्त बनने के लिए।
  • एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 7 को शुरु करें
    7
    अपने जीवन के लोगों पर विचार करें उन सभी लोगों के बारे में सोचो जिनकी आप प्रशंसा करते हैं, जैसे आपके माता-पिता, आपके मित्र, आपका साथी और आपके पालतू जानवर इस कारण को लिखें कि आप प्रत्येक व्यक्ति के लिए आभारी हैं और आप उन्हें कैसा महसूस करते हैं इससे आपको उनकी सराहना करने में मदद मिलेगी और केवल उन में जो अच्छा है, उसे देखेंगे। उन लोगों के बारे में भी लिखना अच्छा है जिन्हें आप पसंद नहीं करते और उनका आनंद लेने के लिए कोई कारण मिलते हैं। यह मुश्किल हो सकता है क्योंकि हम वास्तव में पसंद नहीं करते हैं जो हम पसंद नहीं करते हैं, लेकिन यह बहुत edifying हो सकता है। हर किसी में एक अच्छी तरफ है, और यह लोगों को हम पसंद नहीं करते हैं और हम उनके लिए आभारी महसूस करते हुए भी इस अच्छे पक्ष को खोजने के लिए परिवर्तनकारी हैं।
  • एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 8 को शुरु करें
    8
    स्थितियों और अनुभवों के बारे में लिखें हमेशा ऐसे हालात हैं जो हमें खुश करते हैं उदाहरण के लिए, आप मजेदार पार्टी के लिए आभारी हो सकते हैं, स्कूल / काम या मजेदार छुट्टी पर एक अच्छा दिन हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अपनी जर्नल में लिखने के लिए याद रखें, इसे उस जगह पर रखें जिसे आप देखते हैं कि आपके पास अधिक समय कब है। उदाहरण के लिए, यदि कार्य के बाद आप टीवी के सामने घंटे बिताते हैं, तो अपनी डायरी को कॉफी टेबल पर या पॉउफ़ में छोड़ दें। अपने सजावट से मिलान करने के लिए एक डायरी खरीदें या सजाने के लिए इसे कहीं और रखा जाना नहीं है या भूल नहीं है।
    • जब आप नीचे महसूस करते हैं तो उस डायरी को पढ़ने में सहायक हो सकता है यह आपकी ऊर्जा को सकारात्मक वाइब में वापस करने में मदद करता है, जबकि आप जिस चीज के लिए आभारी हैं उसके बारे में पढ़ते हैं।
    • के बारे में क्यों तुम कुछ के लिए आभारी महसूस ज्यादा लिखने के लिए कोई ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह, भावनाओं और भावनाओं को कि आप की तरह करने के लिए अपने बारे में जागरूकता बढ़ने के लिए इन भावनाओं के और अधिक के कारण उपयोगी है।
    • आप अपने नोट्स और फ़ोटो ऑनलाइन या अपने मोबाइल डिवाइस पर रिकॉर्ड करने के लिए एक निःशुल्क डिजिटल आभार पत्र का उपयोग कर सकते हैं। एक लोकप्रिय विकल्प है शुक्रिया।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com