IhsAdke.com

आभार व्यक्त करने के लिए कैसे

आप अपने दोस्तों, अपने परिवार, स्वास्थ्य और आपकी स्थिति के लिए आभारी महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह जानने के लिए हमेशा आसान नहीं होता कि इसे कैसे व्यक्त किया जाए अपनी कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए, आपको दयालु होना चाहिए, खुले होना चाहिए, और एक मिशन पर लोगों को वे क्या कर रहे हैं इसके बारे में बेहतर महसूस करने की आवश्यकता है। शर्मीली मत बनो और लोगों को यह बताने के लिए समय ले लो कि वे वास्तव में आपके लिए कितना मायने रख रहे हैं। बस याद रखें कि एक अधिक आभारी जिंदगी खुश है।

चरणों

विधि 1
प्रियजनों के लिए आभार व्यक्त करें

पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस ग्रेटिट्यूड चरण 1
1
धन्यवाद-कार्ड लिखें वे केवल आपके शिक्षकों के लिए नहीं हैं - आप उन्हें उन किसी भी व्यक्ति को दे सकते हैं जिन्होंने आपके जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है। आप उन्हें अपने पसंदीदा परिचर में एक कॉफी शॉप या अपने सबसे अच्छे दोस्त में लिख सकते हैं, और आपको इसके लिए एक विशेष अवसर की प्रतीक्षा भी नहीं करनी पड़ती है। किसी प्यार के लिए आपका कृतज्ञता व्यक्त करने वाले कार्ड को भेजा जा रहा है, यह दिखाने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक है कि आप अपने जीवन में अपनी मौजूदगी के लिए कितने आभारी हैं।
  • यदि आप सोचते हैं कि आपको जो भी कहना है, वह कार्ड पर फिट नहीं होगा, तो आप एक धन्यवाद पत्र भी लिख सकते हैं।
  • मेल में कार्ड भेजें, भले ही व्यक्ति कुछ ब्लाकों से दूर रहें, यह दिखाने के लिए कि आपने वास्तव में एक प्रयास किया है
  • पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस ग्रेटिटिड चरण 2
    2
    अपने दोस्तों के लिए एहसान करें यदि आप अपना कृतज्ञता व्यक्त करना चाहते हैं तो आपको अपने दोस्तों के साथ एहसान नहीं करना चाहिए क्योंकि उन्होंने हाल ही में आपकी सहायता की है या आप बदले में कुछ चाहते हैं। इसके बजाय, उनकी मदद करें क्योंकि आप उनके बारे में परवाह करते हैं और अपने दिन को आसान बनाना चाहते हैं। इसका अर्थ है कि जब वे व्यस्त हों या अपने कुत्ते के साथ चले जाएं या अपने दोस्त के जीवन में बड़ा अंतर बनाने के लिए एक और छोटा रास्ता ढूँढ़ें, तो कप का प्याला या दोपहर के भोजन में कूड़ाएं।
    • सावधान रहें यहां बताया गया है कि आप वास्तव में अपने दोस्त की मदद कैसे कर सकते हैं। अगर वह थके हुए दिखता है, तो उसे बताओ कि जब आप झपकी लेते हैं, तो आप अपने कुत्ते के साथ चलने जा रहे हैं। यदि उनके कमरे में एक गड़बड़ है, तो उसे स्वैच्छिक बनाने में मदद करें। आपका दोस्त तब तक महसूस नहीं कर सकता जब तक कि आप इसका सुझाव न दें।
    • बेशक, आपके दोस्तों, कभी-कभी, बदले में एहसान करना चाहिए आप ऐसा महसूस नहीं करना चाहते हैं कि लोग आपकी दयालुता का लाभ उठा रहे हैं।
  • पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस ग्रेटिट्यूड चरण 3
    3
    अपने परिवार के सदस्यों को बताएं कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं। आप इसे महसूस किए बिना अपने परिवार की सराहना नहीं कर सकते। यदि आप यह दिखाना चाहते हैं कि उनका आपसे कितना मतलब है, तो आपको ये करने की ज़रूरत है कि आप हर रोज उन्हें प्यार करते हैं और दिखाते हैं कि आप प्यार करते हैं, चलते हैं, भोजन की मदद करते हैं और बाकी सब कुछ आपको प्रदान करते हैं।
    • उन्हें कार्ड में या फ़ोन द्वारा व्यक्तिगत रूप से बताएं यह अक्सर करें आपके परिवार के सदस्य हो सकता है कि वे लोग आपके लिए सबसे ज़्यादा ले जाएं और आपकी सच्ची भावनाओं को व्यक्त करना महत्वपूर्ण है।
    • दिखाएं कि आप एक साथ समय व्यतीत करने का कितना मतलब है। फिल्म देखने, बोर्ड गेम खेलने या उनके साथ खाना बनाने के द्वारा परिवार के क्षण बनाएं। शेयरिंग का समय आपका आभार दिखाने का एक तरीका है।
    • घर के संगठन में सामान्य से अधिक मदद करें अपनी माँ के लिए इंतजार न करें कि वह आपको उसके लिए कपड़े का एक और भार धोने के लिए कहें- पहल करके उसे आश्चर्य करें।
  • पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस प्रशंसा चरण 4
    4
    सार्थक उपहार दें व्यक्त करते आभार अधिक कल्पना या महंगा उपहार है कि पैसे खरीद सकते हैं, लेकिन एक तरह से कितना व्यक्ति, आप का मतलब यह दर्शाता है कि आप कितना उसके के बारे में सोच और उसके बारे में परवाह दिखाने के लिए खोजने के लिए देने के बारे में नहीं है। अपने दोस्त साल तक अपनी पसंदीदा किताब का सपना है, तो उसे लेखक के साथ एक आश्चर्य पढ़ने के लिए आमंत्रित करते हैं, या एक हस्ताक्षर की नकल या एक पहले edition- यदि अपने दोस्त योग प्यार करता है, लेकिन यह बहुत महंगा शौक मिल जाए, खरीद कक्षाओं का एक महीने यह दिखाने के लिए कि उसके बारे में आप कितनी परवाह करते हैं
    • ध्यान दें कि आपके परिवार और दोस्तों ने क्या कहा है। अगर उनमें से एक ने अपने पसंदीदा बैंड का उल्लेख किया, तो वह आपके शहर में जाने पर शो के लिए टिकट खरीद लेती है।
    • अगर आपकी मां कहती है कि वह सीखना चाहती है कि वह कितनी इतालवी खाद्य पदार्थ बनाती है, तो उसे शुरू करने में मदद करने के लिए एक किताब खरीदें।
    • उपहार देने के लिए आपको एक सालगिरह या स्मारक तिथि तक इंतजार नहीं करना पड़ता है - कभी-कभी सर्वश्रेष्ठ उपहार किसी भी कारण से नहीं दिए जाते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस प्रशंसा पद 5
    5
    फूल भेजें यह सिर्फ जन्मदिन और अन्य विशेष तिथियों के लिए नहीं है। आप अपने दोस्तों और परिवार को फूल भेज सकते हैं, ताकि आप यह देख सकें कि आप उनके बारे में कितना परवाह करते हैं और उस व्यक्ति के दिन पर कोई फर्क नहीं पड़ता। अगली बार जब आप एक दोस्ती के लिए वास्तव में आभारी महसूस कर रहे हैं या जब आप बस एक दूर के दोस्त को कहने के लिए "हैलो" चाहते हैं, क्षेत्र में वह रहता है में एक फूल फोन और फूलों कि आप जानते हैं कि उसे दिन को चमकदार होगा का एक गुलदस्ता के आदेश।
    • यदि आप पहले से पता लगा सकते हैं कि आपके मित्र के पसंदीदा फूल क्या हैं, तो आप कस्टम बुके तैयार कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस ग्रेटीप्टकेशन चरण 6
    6
    कुछ सेंकना केला रोटी, चॉकलेट चिप कुकीज या अन्य मिठाई बनाने के लिए कुछ समय लेते हुए अपने दोस्तों का आनंद ले सकते हैं, उनके दिन को रोशन कर सकते हैं। अपने दोस्त के घर के दरवाज़े पर कुकीज़ मुहैया कराने या यहां तक ​​कि दूर रहने वाले किसी दोस्त को मेल करने से वास्तव में उनके जीवन में बहुत बड़ा फर्क पड़ता है। यह कृतज्ञता व्यक्त करने का एक बढ़िया तरीका है, क्योंकि हर कोई जानता है कि बेकिंग के लिए समय और प्रयास की आवश्यकता होती है, और आपके मित्र या प्रियजन को यह देखना होगा कि आप वास्तव में परवाह करते हैं और आपके लिए जो कुछ भी करते हैं, उसके लिए आभारी हैं।
    • खाना बनाना कृतज्ञता दर्शाता है, खासकर अगर आप जानते हैं कि व्यक्ति को उत्साहित होने की जरूरत है चॉकलेट और मिठाई लगभग किसी को भी बेहतर महसूस करते हैं और यह दिखाने का एक शानदार तरीका है कि आप उस व्यक्ति की देखभाल करते हैं
  • पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस ग्रेटिकेटिज़ेशन चरण 7
    7
    बड़ों का सम्मान करें कृतज्ञता व्यक्त करने का एक अन्य तरीका यह है कि बड़ों को दिखाएं कि उनका आपके लिए कितना मतलब है यदि आप अपने दादा दादी के करीब हैं या यदि आप बूढ़े लोगों के पास बस समय बिताते हैं, तो यह दिखाने के लिए ज़रूरी है कि आप उनकी सराहना करते हैं और आप जितना भी कर सकते हैं उतना उन्हें दयालु हो। यह कृतज्ञता व्यक्त करने और दिखाने के लिए एक शानदार तरीका है कि वे वास्तव में आपके जीवन में और दूसरों के जीवन में एक फर्क पड़ते हैं।
    • समय लेने के लिए उन्हें क्या कहना है और उन्हें आप से दूर नहीं लेना सुनने के लिए समय लें उनके पास आपको अधिकतर समय से उन्हें सिखाने के लिए बहुत कुछ है।
  • पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस ग्रेटिट्यूड चरण 8
    8
    किसी व्यक्ति को सफाई करने में सहायता करें अपने मित्रों और परिवार के लिए कृतज्ञता व्यक्त करने का एक अन्य तरीका उन्हें घर, कार या कुछ और चीजें साफ करने में मदद कर रहा है जिसे त्वरित सफाई की जरूरत है। अपने स्थान को साफ करने से किसी के दिमाग को साफ करने में मदद मिलती है और किसी के हाथों से अप्रिय कार्य भी ले सकता है। देखें कि क्या आपके माता-पिता या दोस्तों को सचमुच सफाई के साथ मदद हाथ की ज़रूरत है या उनकी कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए उन्हें आश्चर्यचकित करने की सफाई करें।
    • यदि सफाई एक आश्चर्यचकित है, तो सुनिश्चित करें कि व्यक्ति अपने सामानों के प्रति झुकाव करके आपके साथ सहज महसूस करता है और ऐसा महसूस न करें कि यह गोपनीयता का आक्रमण है।
    • यदि आप कुछ दिनों के लिए किसी के घर में रहे, तो सफाई करने से कृतज्ञता व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है।
  • पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस ग्रेटिटेक्चर चरण 9
    9
    उस सभी अच्छी चीजों की एक सूची बनाएं जिनसे व्यक्ति ने आपके लिए किया है किसी प्यार के लिए कृतज्ञता व्यक्त करने का एक और तरीका है कि वह आपके लिए जो कुछ अच्छी चीजें कर चुका है, उसे सूची में देकर एक संकट के दौरान अपने पक्ष में होने के लिए एक अद्भुत पास्ता सलाद कैसे तैयार करें। आप अपने बॉस, एक परिवार के सदस्य या दोस्त के लिए यह सूची बना सकते हैं व्यक्ति को यह जानकर बहुत अच्छा लगेगा कि यह बहुत सराहना की जाती है।
    • आप सूची को थोड़ा और अधिक विस्तृत और सजावटी देख सकते हैं, इसलिए व्यक्ति इसे लटका और बेहतर महसूस कर सकता है! अगर आप वास्तव में हिम्मत करना चाहते हैं, तो आप उसे व्यक्ति के लिए भी फ्रेम कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक Express Gratitude Step 10
    10
    सुनो। किसी प्रियजन के लिए कृतज्ञता व्यक्त करने का एक और तरीका है एक मित्र के कंधे के आसपास और उधार देना। बस उपस्थित होने और उसे अपने दिन का एक हिस्सा देने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है जिसे आप व्यक्ति को प्यार और सराहना कर सकते हैं। बस उसके साथ बैठो, फ़ोन को बंद करें, नेत्र संपर्क करें और उस समय के लिए वास्तव में उसकी बात सुनो, बजाय उसके सिर में एक प्रतिक्रिया की दिक्कत और योजना की बजाय। कुछ लोगों को लगता है जैसे कि वे इस मल्टीटास्किंग सोसाइटी में सुना रहे हैं और आप सुन सकते हैं कि सुनने के लिए एक वास्तविक प्रयास करके आप कितना परवाह करते हैं।
    • सलाह न दें जब तक व्यक्ति पूछता न हो। कभी-कभी, सबसे अच्छी बात यह है कि बस वहां रहना है।
    • व्यक्ति के अनुभवों को अपने साथ तुलना न करें, जब तक आप वास्तव में नहीं मानते कि यह आपकी सहायता करेगा। इसके बजाय, व्याख्या करें कि व्यक्ति स्वयं शब्दों से क्या कह रहा है
  • पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस ग्रेटिट्यूड चरण 11
    11
    व्यक्ति के महत्व को सार्वजनिक रूप से पहचानें कृतज्ञता व्यक्त करने का एक और तरीका है कि दूसरों के सामने व्यक्ति का धन्यवाद करना। आपको ऐसा ऐसा नहीं करना चाहिए जिससे उसे शर्म महसूस हो, लेकिन यह स्पष्ट कर दें कि वह आपके लिए कितना मतलब है और उसने आपके लिए कितना किया है काम पर बस कुछ ही वाक्यांश, रात के खाने में एक टोस्ट के दौरान या दोस्तों के एक छोटे से सभा में व्यक्ति अपने जीवन में उनकी भूमिका के बारे में और भी अधिक विशेष महसूस करता है।
    • सुनिश्चित करें कि आप ईमानदारी से बोलें और ऐसा न करें जैसे कि आप मजबूर हो रहे थे आपको वास्तव में अपने शब्दों पर विश्वास करना चाहिए और यह दिखाने के लिए विशिष्ट उदाहरण हैं कि आप कितनी देखभाल करते हैं
    • अन्य लोगों को यह देखते हुए कि आपके मित्र का मतलब आपके लिए कितना गर्व होगा।
  • विधि 2
    अजनबियों के लिए कृतज्ञता व्यक्त करें

    पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस ग्रेटिट्यूड चरण 12
    1
    दयालुता का एक यादृच्छिक अधिनियम बनाओ यह आपके लिए चारों ओर की दुनिया के लिए कितने आभारी हैं यह दिखाने का सर्वोत्तम तरीका है। आप गुमनाम रूप से आपके पीछे की कार के लिए टोल का भुगतान कर सकते हैं, किसी अजनबी को फूल भेज सकते हैं, किसी की समयसीमा समाप्त पार्किंग मीटर में कुछ बदलाव कर सकते हैं या कुछ शिष्टाचार कर सकते हैं। सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह कार्य गुमनाम है, इसलिए आप इसके लिए क्रेडिट प्राप्त किए बिना दयालुता करेंगे। यहां करने के लिए अन्य युक्तियां दी गई हैं:
    • दान के लिए पैसा या कपड़े दान करें
    • किसी नए कौशल को सिखाओ
    • अकेले किसी को सुनो
    • खोए हुए व्यक्ति की मदद करना
  • पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस ग्रेटिट्यूड चरण 13
    2



    प्रस्ताव सहायता अजनबियों को जब इसकी ज़रूरत होती है, तब मदद के लिए आप अपनी आभार दिखा सकते हैं। यद्यपि आपको अपनी सीमाओं से परे जाने की ज़रूरत नहीं है, तो आप एक महिला को उसकी खरीद को कार में ले जाने में मदद कर सकते हैं, उसके लिए दरवाजे वाले भारी बक्से वाले एक व्यक्ति की मदद करें या पिफर के समय के दौरान वेटर को स्पिल्ल पेय साफ करने में मदद करें। मदद करने का प्रयास करना, इसे बड़ा या छोटा होना, कृतज्ञता व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है।
    • लोगों की मदद करने के अवसरों की तलाश करें आपको नासमझ होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन बहुत से लोग डरते हैं जब उन्हें इसकी आवश्यकता होती है, तब मदद के लिए पूछें।
  • पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस प्रशंसा चरण 14
    3
    मुस्कुराते हुए। किसी पर मुस्कुराहट का सरल कार्य लोगों के दिन को रोशन करने में मदद कर सकता है और यह दिखा सकता है कि आप परवाह है। आप उस व्यक्ति पर मुस्कुरा सकते हैं जो गली में चल रहा है, आपके सामने बस पर बैठा है या आपकी कॉफी की सेवा कर रहा है- एक साधारण मुस्कान एक व्यक्ति को उसकी सराहना महसूस कर सकती है और उसके दिन के बारे में बेहतर महसूस कर सकती है। आपको नहीं पता कि वह अजनबी का जीवन कैसा है, और जितना दुखी हो सकता है, आपका मुस्कुराहट उस समय ही हो सकता है जब वह उस दिन देखेगा।
    • अटेंडेंट्स के लिए मुस्कुराते हुए, चाहे वे आपकी सैंडविच की तैयारी कर रहे हों या आप को एक सेल फोन बेच रहे हैं, वास्तव में आपका कृतज्ञता दिखाता है इन लोगों को लंबे समय तक काम करने के घंटे और अक्सर आभार की कमी महसूस करते हैं, लेकिन आप इसे बदल सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस ग्रेटिट्यूड चरण 15
    4
    टिप दें आपका कृतज्ञता व्यक्त करने का एक तरीका है कि कोई अच्छा काम करने वाले को टिप कर। इसका मतलब वेट्रेस के लिए एक अच्छी नोट के साथ एक अच्छी टिप छोड़ने का मतलब है, डिलीवरी आदमी को टिप या यहां तक ​​कि कैफेटेरिया के टिप जार में कुछ सिक्के डाल सकते हैं। जिन लोगों की आप मदद कर रहे हैं, उनके नैतिक और वित्तीय स्थितियों में यह थोड़ा इशारा बहुत बड़ा फर्क पड़ता है।
    • वेटर या उस व्यक्ति को बताने के लिए एक नोट छोड़कर, जिसने आपकी सहायता की, वह आपसे कितना मतलब है, वह वास्तव में अपने दिन को रोशन कर सकता है बहुत से लोग पूरी तरह से अवमूल्यन महसूस कर रहे काम पर अपना पूरा दिन बिताते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस ग्रेटिकेट स्टेप 16
    5
    अपने चारों ओर के लोगों के प्रति सम्मान करें। अपनी आभार व्यक्त करने का एक और तरीका है कि जितना संभव हो उतना दूसरों का सम्मान करना। दूसरों की जगह का सम्मान करें और उन्हें धक्का न दें - दूसरों के कानों का सम्मान करें और चुप सार्वजनिक स्थानों में सेल फोन पर ज़ोर से बोलें न कि दूसरों के लिए विनम्र हों और जब वे एक ही कमरे में हों लोगों को उनके सम्मान और दया के साथ इलाज करने का सरल प्रयास दुनिया के लिए उनकी कृतज्ञता व्यक्त करने का एक तरीका है।
    • दूसरों के साथ व्यवहार करें जैसे आप का इलाज करना चाहते हैं अपने स्थान या उनकी गोपनीयता पर आक्रमण न करें और उन्हें नीचा महसूस न करें। बस पर अपनी सीट की पेशकश करें किसी के लिए मुस्कान जो उदास दिखता है चलो एक व्यक्ति को आप के सामने पारित होने दें।
    • सम्मान दिखाने का अच्छा तरीका है, सम्मान का प्रदर्शन करना। शाप से बचें, अपना मुंह खोलकर चबाओ मत और लोगों को दखल से बचें।
  • पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस ग्रेटिट्यूड चरण 17
    6
    एक अच्छा नागरिक बनें दुनिया के लिए कृतज्ञता व्यक्त करने का एक अन्य तरीका एक अच्छा नागरिक बनने के लिए काम करना है इसका अर्थ है कि बस एक सीट के साथ कार को पार्किंग करना, अपनी गड़बड़ी साफ करना, पैदल चलने वालों को अपनी कार के सामने पार करना, कपड़े धोने की सुविधा के बाद सफाई करना और जो कुछ भी समाज के लिए सम्मान से दिखाता है यदि आप सड़क पर कचरा फेंकते हैं या पार्किंग के बीच में किराने की गाड़ी को छोड़ देते हैं, तो यह दर्शाता है कि आप सभी साफ-सफाई के लिए सभी फायदे के लिए आभारी नहीं हैं।
    • याद रखें कि दुनिया आपकी व्यक्तिगत कचरा नहीं कर सकती है हमेशा किसी चीज़ को आपके लिए चीजों की व्यवस्था करने के लिए इंतजार करने की बजाय, सब कुछ वापस जगह में रखें।
    • एक नागरिक के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करें। चुनावों में राष्ट्रपति के लिए वोट करें, एक जूरी होने और करों का भुगतान करने के बारे में शिकायत न करें
  • पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस ग्रेटिट्यूड चरण 18
    7
    स्तुति। अपने आभार दिखाने का एक और तरीका है अपने चारों ओर के लोगों की प्रशंसा। जैसा कि हम अजनबियों के बारे में बात कर रहे हैं, आपको कुछ भी अतिरंजित नहीं कहना चाहिए या अन्य व्यक्ति को असुविधाजनक बनाना चाहिए, लेकिन एक सरल "यह शर्ट शर्ट!" या "मैं उन फूलों को प्यार करता हूं" जो व्यक्ति आपको विशेष और महत्वपूर्ण महसूस कर सकता है आज की प्रशंसा करने के लिए एक अच्छी चीज ढूंढने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें और जल्द ही आप इसे एक आदत बना देंगे।
    • अद्वितीय, अलग या सही मायने में अद्वितीय के लिए देखो। अगर कोई एक धनुष टाई पहनने वाले लोमड़ियों के साथ एक अद्भुत स्वेटर पहने हुए है तो इसे प्रशंसा करना अच्छा है क्योंकि उस व्यक्ति को उस विशेष रूप से उस आइटम पर गर्व होने पर पहनने का एक बहुत अच्छा मौका है।
    • अगर किसी के पास एक सुंदर मुस्कुराहट है, तो कहने में डरना मत। सिर्फ यकीन है कि यह ध्वनि नहीं है जैसे कि यह एक गाया है।
  • विधि 3
    अधिक आभारी जीवन जीना

    पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस ग्रेटिट्यूड चरण 1 9
    1
    एक धन्यवाद नोट रखें। यदि आप आभार की आदत बनाना चाहते हैं, तो सप्ताह के दौरान आपको उन चीजों को लिखने के लिए एक डायरी शुरू करना अच्छा है, जिन्हें आपने आभारी महसूस किया। इस साप्ताहिक, जैसे रविवार की दोपहर, एक दिन चुनें और कम से कम 10 से 20 चीजों की सूची बनाएं जिन्हें आपने सप्ताह में आभारी महसूस किया। आप सोच सकते हैं कि आपके पास बहुत धन्यवाद करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जैसे ही आप वास्तव में इसके बारे में सोचने का प्रयास करते हैं, आपको लगता है कि आपके जीवन में बहुत खुश हैं।
    • यदि आप केवल एक महीने में एक बार अपनी डायरी पढ़ते हैं, तो आप देख सकते हैं कि वास्तव में आपको आभारी होना कितना ज़रूरी है।
    • आप अपने कंप्यूटर के शीर्ष पर अपनी सूची को रख सकते हैं ताकि पूरे दिन काम से प्रेरित हो सकें।
  • पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस ग्रेटिट्यूड चरण 20
    2
    योग करो कृतज्ञता के अभ्यास के साथ और कृतज्ञता और संतुष्टि के एक संकेत में आपके मन और शरीर की पेशकश के साथ इसमें सब कुछ है यदि आप अपनी जीवन शैली का आभार व्यक्त करना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप कम से कम दो से तीन साप्ताहिक योग कक्षाएं करें और "नमस्ते" कहें कि आप अपने प्रत्येक सांस के लिए कितने आभारी हैं। अगर आप अपने प्रसाद को और अधिक आरामदायक बनाते हैं तो आप घर पर योग का अभ्यास भी कर सकते हैं।
    • योग का अभ्यास करने का अर्थ है आपके फैसले को छोड़ देना और आपको प्राप्त स्वस्थ शरीर के लिए आभारी होना। इसका अर्थ है कि यह सब दुनिया भर में, सूरज को शुभकामनाएं और आपके द्वारा प्राप्त की गई सभी चीज़ों के बारे में अच्छा महसूस कर रहे हैं।
    • योग अपनी गति से सबकुछ कर रहा है और दूसरों के कौशल और अनुभवों को ह्रास नहीं करने के बारे में है। इससे दुनिया के बाकी हिस्सों के प्रति और अधिक आभारी मानसिकता विकसित करने में मदद मिलती है
  • पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस ग्रेटिट्यूड चरण 21
    3
    एक स्वयंसेवक बनें यह दिखाने का एक और तरीका है कि आप इस जीवन में सभी लाभों के लिए कितने आभारी हैं। चाहे कितना व्यस्त हो, आप स्थानीय पुस्तकालय में ट्यूशन देने में मदद करने के लिए हर महीने कुछ घंटों की तलाश कर सकते हैं, सबसे गरीबों को सूप दे सकते हैं, पब्लिक स्कूलों में सहायता कर सकते हैं या अपने पड़ोस में एक पार्क की सफाई कर सकते हैं। एक समुदाय बनाने के लिए प्रयास करना और आप के अलावा अन्य किसी पर ध्यान केंद्रित करना आपकी कृतज्ञता को सही ढंग से दिखाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।
    • बहुत कम लोगों वाले लोगों के करीब रहने के कारण हमें यह एहसास होता है कि हमें कुछ भी नहीं लेना चाहिए आप पा सकते हैं कि ये लोग आपको सिखा सकते हैं कि कैसे वास्तव में आभारी रहें।
  • पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस आभार कृति 22
    4
    सोशल मीडिया में आभारी रहें बहुत से लोग दूसरों का मज़ाक उड़ाते हैं और जीवन या दुनिया के बारे में शिकायत करते हैं। जबकि वहाँ शिकायत करने के लिए कई कारणों और कारणों दुनिया के साथ निराश होने के लिए के एक मुट्ठी भर से अधिक हैं, यह कभी कभी वर्तमान पोस्टिंग के खिलाफ कुछ के बारे में एक संदेश है कि आप आभारी या शुक्रिया अदा कोई महसूस तैरने के लिए अपने दिन चमक के लिए प्रयास करने के लिए आवश्यक है । यह एक बढ़िया तरीका एक ही बार में कई लोगों के लिए आभार व्यक्त करना है और बहुत प्रयास की आवश्यकता नहीं है।
    • उसने अपने प्रत्येक मित्र को आपके लिए जो कुछ किया उसके लिए आपको धन्यवाद देना चाहिए। जब तक भावना सच है, लोग इसकी सराहना करेंगे।
    • अन्य अवसरों को भी आभारी महसूस करने के लिए दो। खाना, प्रकृति या यहां तक ​​कि बिल्ली के बच्चे के बारे में मजेदार तथ्य साझा करें यह बहुत गंभीर नहीं है जब तक आप सबसे निराशाजनक समाचार प्रकाशित करने और दुनिया के बारे में शिकायत करने के लिए सामान्य प्रवृत्ति से दूर जा रहे हैं, आप एक अच्छा काम कर रहे हैं।
  • पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस ग्रेटिकेट स्टेप्स 23
    5
    जितना संभव हो उतना शिकायत करें। यदि आप वास्तव में कृतज्ञता व्यक्त करना चाहते हैं, तो आपको जितना भी हो उतना दावा करने से बचना चाहिए। हालांकि कभी-कभी ये सब कुछ बाहर निकाला जा सकता है, लेकिन आपको अपने जीवन के सकारात्मक के बारे में नकारात्मक की तुलना में ज्यादा बात करने की आदत पैदा करनी चाहिए। अगर आप सभी नौकरी के बारे में शिकायत करते हैं तो ऐसा लगता नहीं है कि आप नौकरी पाने के लिए आभारी महसूस करते हैं। यदि आप हर समय अपने साथी के बारे में शिकायत करते हैं, तो आप अपने प्यार और समर्थन के लिए प्रशंसा नहीं दिखाते हैं अधिक सकारात्मक बनने के लिए कार्य करने के लिए, शिकायत करने के लिए इरादों की तलाश करें, और आप अधिक आभार व्यक्त करने के रास्ते पर अक्सर रहेंगे
    • यदि आप हर अवसर पर शिकायत करते हैं तो आप अपने जीवन में सभी अच्छी चीजों को नहीं देख पाएंगे। यद्यपि हर किसी के बारे में शोक करने के लिए कुछ है, आपको उन सभी चीजों को ध्यान में रखना चाहिए जिनके लिए आपको खुश होना है, ताकि आप कृतज्ञता व्यक्त करने के रास्ते पर एक अधिक ठोस तरीके से व्यक्त करेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस ग्रेटिट्यूड चरण 24
    6
    अधिक स्नेही बनें कृतज्ञता व्यक्त करने का एक और तरीका है कि प्रियजनों को और भी प्यार करना चाहिए। अधिक गले लगाओ, अपने प्यार को उस व्यक्ति के चारों ओर अपना हाथ रखो और अपने बच्चों और अपने साथी को चुम्बन करें। अपने साथी के साथ नेस्टेड अधिक समय व्यतीत करें, और अगली बार जब आप एक दोस्त देखते हैं, उसे गले लगाओ, बस मुस्कान के बजाय प्यार से पता चलता है कि आप अपने जीवन के सभी लोगों की सराहना करते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति को आप गले लगा रहे हैं उसे हग्स पसंद है स्नेही होना महत्वपूर्ण है, लेकिन लोगों को असहज बनाने में अच्छा नहीं है।
    • प्यार को एक दिन में कम से कम दो बार दिखाएं कि आप परवाह करते हैं
  • पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस ग्रेटिट्यूड चरण 25
    7
    गपशप करना बंद करो यदि आप अधिक आभारी जीवन जीना चाहते हैं, तो जितना संभव हो उतना लोगों के बारे में गपशप से बचें। इसके बजाय, अपनी पीठ के पीछे लोगों के बारे में अच्छी बातें कहने और अपने आसपास के लोगों के बारे में सकारात्मक महसूस करने पर ध्यान केंद्रित करें। लोगों के बारे में बुरे अफवाहों को फैलाने के बजाय, उन्हें निर्माण करने के लिए काम करते हैं। दिखाएं कि आप अपने जीवन के लोगों की परवाह करते हैं और उनकी सराहना करते हैं और उनमें से बीमार बोलकर कृतज्ञ न हो।
    • इसके अलावा, अपने मित्रों को सुनना अगर उसे वापस में उनमें से अच्छी तरह से कहा जाए तो वे जब आप के आसपास नहीं कर रहे हैं आप के बारे में अच्छी बातें कहने के लिए शुरू हो जाएगा। यह अच्छे कर्म को फैलाने का एक शानदार तरीका है।
  • पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस ग्रेटिट्यूड चरण 26
    8
    उपस्थित रहें एक आभारी जीवन जीने के लिए सबसे अच्छा तरीका बजाय अतीत में क्या हुआ या भविष्य के बारे में सोच रहे होंगे के बारे में चिंता के क्षण में मौजूद जा रहा है। पल में रहते हैं, हर सांस की सराहना करने में मदद करता है आपको दिखाई देने मुस्कान और भोजन के हर भाग को आप के लिए प्रतिबद्ध है, और यदि आप अपने यात्रा पर ध्यान देते हैं, हर दूसरे उस पथ अधिक आभारी होना करने के लिए सक्षम हो जाएगा।
    • अपनी चिंताओं और डर के बारे में एक डायरी में लिखें और अपने लिए चिंता का एक समय निर्धारित करें। यह आपको भविष्य के बारे में विचारों के साथ पूरे दिन को नष्ट करने से बचाता है।
    • शिकायत न रखने या अतीत में फंसने की कोशिश न करें। अतीत की बाधाओं के साथ कड़वा महसूस करने के बजाय, अपने वर्तमान संबंधों के लिए आभारी रहें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com