IhsAdke.com

एनीमेट कैसे करें

यदि आप निराश महसूस कर रहे हैं, तो आपको लगता है कि आप कभी बेहतर महसूस नहीं करेंगे। सौभाग्य से, विचारों को हमारे मनोदशा पर महान नियंत्रण है वास्तव में, उनका इतना प्रभाव होता है कि वे शारीरिक रूप से प्रभावित होने पर भी प्रभावित कर सकते हैं। प्रतिदिन 50,000 और 60,000 विचारों के बीच मस्तिष्क की प्रक्रिया होती है जिस तरह से आप जीवन को देखते हैं और उत्साहित हो उसे बदलने के लिए उनका उपयोग करें।

चरणों

विधि 1
अपनी धारणा बदलना

चीअर अप चरण 1 नामक चित्र का शीर्षक
1
स्थिति के बारे में सोचना बंद करो बहुत समय के लिए एक स्थिति पर रहने से बचें, यह आपको और भी खराब महसूस कर सकता है, आपको नकारात्मकता के चक्र में लॉक कर सकता है रीमोजर स्थितियां आपको प्रभावी ढंग से सोचने और समस्याओं को हल करने से रोक सकती हैं यह अवसाद के साथ भी मजबूत संबंध है यदि आप अपने आप को एक निश्चित सोच में फंस गए हैं, तो अपने आप को अन्य गतिविधियों से विचलित करने की कोशिश करें या उन चीजों के बारे में सोचें जो आपके करीबी हैं। उदाहरण के लिए, काम करने के रास्ते पर, इमारतों या स्ट्रीट लाइटिंग को देखिए और देखिए।
  • अपने विचारों को उस चीज़ को पुनर्निर्देशित करने का प्रयास करें जो बदल सकती है या प्रभाव पा सकता है। यह आपको याद दिला सकता है कि आप स्थिति और खुद की खुशी पर नियंत्रण कर रहे हैं।
  • चीअर अप स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    अपनी स्थिति या मन की स्थिति को सुधारो। सुधार करना एक शब्द है जिसका उपयोग किसी अलग कोण या प्रकाश के तहत किसी स्थिति का विश्लेषण करने में आपकी मदद करने के लिए किया जाता है। आप इस बात को याद करके स्थिति की उज्ज्वल पक्ष को देखने का प्रयास कर सकते हैं कि आपने क्या सीखा है, या कठिन परिस्थिति में हास्य पा रहा है या, यदि आप सिर्फ अजीब और मूडी महसूस कर रहे हैं, तुम्हें याद हो सकता है कि नहीं सभी दिन खुश हैं और कि कल आप बेहतर हो जाएगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक रोमांटिक गोलमाल की वजह से दुखी हैं, तो याद रखें कि जब रिश्ता खत्म होने के दर्दनाक हो गया है, आप इस प्रक्रिया में खुद के बारे में बहुत कुछ सीखते हैं।
  • चीयर अप स्टेप 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कृतज्ञता का अभ्यास कृतज्ञता एक दृष्टिकोण है, एक नैतिक परिप्रेक्ष्य, या यहां तक ​​कि एक दैनिक अभ्यास जो प्रशंसा दिखाती है इसका अर्थ यह भी हो सकता है कि कृपया इशारों की मान्यता और प्रतिशोध दिखाने का मतलब हो। फोन पर एक अनुस्मारक डालकर पूरे दिन आभारी महसूस करने का प्रयास करें। जब आप अनुस्मारक प्राप्त करते हैं, तो उस दिन से कुछ के लिए धन्यवाद करने के लिए कुछ समय दें। या बस दिन भर होने वाली अच्छी चीजों पर ध्यान दो, उनके लिए आभारी रहना। एक अच्छा पार्किंग स्थल खोजने या एक सुंदर सूर्योदय देखने जैसी छोटी चीजें हो सकती हैं। दिन के अंत में, उस दिन से तीन चीजें लिखिए, जिनके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं।
    • आभारी महसूस करना आपको कृतज्ञता और आशावाद के वातावरण में छोड़ सकता है। अध्ययन बताते हैं कि कृतज्ञता भी अच्छी तरह से और पारस्परिक संबंधों में सुधार कर सकती है।
    • अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि कृतज्ञता से आप अपनी संभावनाओं को सुधार कर भविष्य के बारे में अधिक आशावादी महसूस कर सकते हैं।
  • चीअर अप चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    अपने पालतू पशु पालतू समय बिताएं और अपनी बिल्ली या कुत्ते गुदगुदी। या, अगर आप सक्रिय रहना पसंद करते हैं, तो उस समय के साथ खेलें। अनुसंधान से पता चलता है कि पालतू जानवर हमारे मूड को सुधार सकते हैं। वास्तव में, इन सर्वेक्षणों ने यह निष्कर्ष निकाला है कि किसी पालतू या किसी प्यारे साथी के साथ समय बिताने के रूप में एक पादप के साथ व्यतीत करने का सकारात्मक प्रभाव हो सकता है।
    • अपने कुत्ते को पथपाकर आपको बेहतर महसूस कराना होगा और आप दोनों के बीच बांड को मजबूत करना होगा।
  • विधि 2
    एक हंसमुख वातावरण बनाना

    चीअर अप चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    आस-पास की चीजें जो आपको चेतन करती हैं, जैसे आपके पसंदीदा चित्र, स्मृति चिन्ह, पौधे या किताबें, के द्वारा अंतरिक्ष को और अधिक आरामदायक बनाएं। परिवेश प्रकाश व्यवस्था में सुधार करने के लिए मत भूलना कुछ लोगों को मौसमी उत्तेजित विकार से पीड़ित होता है और वे बहुत अधिक सूर्य के प्रकाश के सामने नहीं आते हैं अगर वे अवसाद के लक्षण होते हैं यदि आप एक अंधेरे कमरे में हैं, तो कुछ प्राकृतिक प्रकाश के प्रवेश द्वार की अनुमति देने के लिए खिड़की खोलें। या, अगर आप कृत्रिम प्रकाश का उपयोग कर रहे हैं, तो रोशन करने के लिए मोमबत्ती या मोमबत्ती को रोशन करने का प्रयास करें।
    • यदि आप काम पर हैं और खराब मूड में हैं, तो घर से चीजों को और अधिक आरामदायक महसूस करने का प्रयास करें, जैसे फ़ोटो या एक निश्चित एयर फ्रेशनर आप अपने पसंदीदा चाय को घर के गर्म और आरामदायक रिमाइंडर के रूप में तैयार करने का भी प्रयास कर सकते हैं।
  • चीअर अप चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    2
    पर्यावरण इत्र यहां तक ​​कि अगर आपके घर खराब नहीं बदबू आती है, तो एक अच्छा सुगंधित मोमबत्ती या आपकी पसंदीदा खुशबू आपके मनोदशा में सुधार करेगी। अपने आप को खुश करने और तनाव को कम करने के लिए, अरोमाथेरेपी, साँस लेना या आवश्यक तेलों के सामयिक आवेदन की कोशिश करें। अध्ययनों से पता चला है कि नींबू का तेल, विशेष रूप से, मूड, बेहतर बनाता है, जबकि सामान्य रूप में बुरा गंध आप तनाव में उदास या गुस्से में लग रहा है।
    • शोधकर्ताओं ने क्या आवश्यक तेलों और aromatherapy प्रभावी बनाता है निश्चित रूप से पता नहीं है, लेकिन विश्वास है कि नाक रिसेप्टर्स कि भावनाओं और यादों को नियंत्रित मस्तिष्क के कुछ भागों को प्रोत्साहित।



  • चीअर अप चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी जगह साफ करो अपने घर या कार्यालय को सफाई या पुन: व्यवस्थित करने में कुछ समय व्यतीत करें। अध्ययनों से पता चलता है कि घर या काम पर गड़बड़ा तनाव स्तर को बढ़ा सकता है, मूड को प्रभावित कर सकता है। उन चीज़ों को दान, फेंक या रीसायकल करें जिन्हें आपको अब आवश्यकता नहीं है
    • आप उन्हें व्यवस्थित कर सकते हैं, उन्हें अधिक कार्यात्मक बना सकते हैं, आप को खुश कर सकते हैं
  • चीअर अप चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    रंगों के साथ सजाने रंग मूड को बहुत प्रभावित कर सकते हैं आत्मा को उठाने के लिए, कुछ वातावरणों को चित्रित करने या सजावटी तत्वों को जोड़ने, हंसमुख रंगों के साथ पर विचार करें। पीला एक अच्छा विकल्प है, जिससे अंतरिक्ष को उज्जवल किया जा सकता है, जबकि गुलाब के रंग आपको अधिक आराम से महसूस कर सकते हैं। ऐसा न करें कि आपको उन सभी के सबसे प्रतिभाशाली और सबसे साहसी रंग का उपयोग करना होगा यहां तक ​​कि एक पीला पीला भी आपकी मदद कर सकती है।
    • हंसमुख रंग के कई रंगों को संतुलित करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप एक कमरे को अधिक आरामदायक और उत्साही बनाने के लिए पीले और नारंगी पट्टियों को स्विच कर सकते हैं।
  • विधि 3
    जीवन शैली बदल रहा है

    चीअर अप चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    बदलें कि आप क्या कर रहे हैं यदि आप नाखुश हैं, क्योंकि आप एक छेद में फंस गए हैं, तो कुछ अलग करने का प्रयास करें। कभी-कभी वर्तमान दिनचर्या से बाहर निकलने से मूड में सुधार हो सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप सारा दिन बैठे बैठते हैं, बिना किसी खाली समय के, दिन के अंत में एक अजीब फिल्म के साथ खुद को इनाम देते हैं। कुछ अलग करना आपके मन की स्थिति के लिए अद्भुत काम कर सकता है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप बैठे या सोफे पर सारा दिन बिताते हैं, तो आपका मूड कम हो सकता है क्योंकि शरीर को कुछ शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होती है। उठो, चलना और गति के परिवर्तन का आनंद लें।
  • चीअर अप स्टेप 10 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    बाहर निकलो अगर आपको लगता है कि आपका मन तनाव से संबंधित है, तो तनाव को कम करने और आत्माओं को ऊपर उठाने के लिए घर छोड़ दें पार्क में टहलने या शहर के बगीचे में जाने की कोशिश करें बाहर रहने से मूड में काफी सुधार हो सकता है अध्ययनों से पता चला है कि अवसर है जब आप जोर दिया जाता है घर एक हार्मोन शरीर द्वारा जारी छोड़ सकते हैं या यात्रा के एक बगीचे कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है,।
    • सही दिन या घर छोड़ने के लिए मौसम की प्रतीक्षा न करें। एक छाता पकड़ो और बारिश में चलना सिर्फ यह तथ्य कि आप बाहर हैं पहले से ही आपको खुश कर सकते हैं
  • चीअर अप स्टेप 11 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    बाहर काम करते हैं। काम शुरू करना, खेल या शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करना, या रोज़ दिनचर्या के दौरान अधिक सक्रिय होना। अध्ययनों से पता है कि व्यायाम शरीर मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर "कल्याण" रिलीज करने के लिए उत्तेजक द्वारा मूड को बेहतर बनाता है दिखाते हैं। यहां तक ​​कि पांच मिनट की एरोबिक व्यायाम से चिंता कम हो सकती है। कुछ शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करने से आप इन न्यूरोट्रांसमीटर को रिहा कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, कुत्ते को पैदल चलने के लिए, चलने का समय बढ़ाएं और अपने आप को पल का आनंद लेने की अनुमति दें। या, कुछ दोस्तों को कॉल करें और बास्केटबॉल खेलने के लिए एक दिन की जांच करें।
  • चीअर अप स्टेप 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कुछ ऐसा करें जो आपको मुस्कान बनाता है अध्ययन बताते हैं कि मुस्कुराहट आपको मूड में सुधार हो सकती है भले ही आप बुरे मूड में हों यहां तक ​​कि अगर आपको मुस्कुराते हुए ऐसा नहीं लगता है, तो याद रखें कि मुस्कुराहट का सरल कार्य आपको खुश कर सकता है ऐसी गतिविधियों का पता लगाएं, जो आपको मुस्कुराएंगे, जैसे कि एक टीवी शो या अजीब फिल्म देखना आप एक ऐसे मित्र से भी बात कर सकते हैं जो आपको हमेशा हंसी या मुस्कुराहट करता है
    • अगर आपके पास टीवी शो देखने या किसी से बात करने का समय नहीं है, तो जब भी आप कर सकते हैं, मुस्कुराहट करने का प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    • हर कोई कभी-कभी बुरे मूड में होता है याद रखें कि चीजें जल्द ही बेहतर हो जाएंगी
    • समर्थन देने वाले लोगों को ग्रहण करने की कोशिश करें हगों और आराम के अन्य इशारों से दूर शर्मीली मत करो, जब तक कि वे आपको दुखी न करें
    • सीखने के लिए आशावादी होने के लिए यह लंबे समय तक अप-टू-डेट रहने का एक अच्छा तरीका है।
    • आपके पास किसी के पास समस्याएं साझा करें

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि जिन चीजें आप अपने आप को खुश करने के लिए करते हैं, वे किसी भागने या वाइस में नहीं जाते हैं
    • यदि खराब मूड या नकारात्मक विचार लंबे समय तक जारी रहें, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें यह नैदानिक ​​अवसाद का एक संभावित लक्षण है। अवसाद चिकित्सीय उपचार किया जा सकता है लेकिन यदि आपको उचित उपचार प्राप्त न हो तो गंभीर परिणाम हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com