IhsAdke.com

कुछ विचारों और भावनाओं को कैसे छोड़ें

विचार और भावनाएं ऐसी कुछ हो सकती हैं जो बहुत आनंद लेती हैं हालांकि, हर कोई, अपने जीवन में, उनके साथ खराब अनुभव हो गया है और इसलिए वे नाखुश हो गए हैं और जोर देते हैं।

जब हम पर बल दिया जाता है, तो आम तौर पर हमारे पास एक साथ एक मिलियन चीजें होती हैं जो एक ही समय में चलती हैं। आखिरी चीज की ज़रूरत है, हमें परेशान करने की बात करना इसलिए, यह बेहद महत्वपूर्ण है कि बैठने, थोड़ी देर आराम करने, सही संदर्भ में चीजों को रखे और उनमें से कुछ को चले जाने दें।

यहां आपको कुछ ऐसे तरीकों मिलेगी जो आपको ऐसी चीजों से अलगाव का अभ्यास करने में मदद करेंगी जो आपको चोट पहुंचाए। इसके लिए, आपको यह समझना होगा कि हम इन विचारों और भावनाओं में से कुछ को क्यों समायोजित करते हैं, खासकर आपको कुछ सुझाव भी मिलेगा जिन्हें आपकी स्मृति में रखा जाना चाहिए।

चरणों

चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चित्र 01
1
आप क्या कर रहे हैं पर ध्यान देना शुरू करो जब मन बोलना शुरू कर देता है, और आप इसे गहराई से देखते हैं, ध्यान दें और पहचानें कि इस समय पर विचारों की एक धारा चल रही है। आप आम तौर पर यह ध्यान नहीं देते क्योंकि आपके दिमाग के सबसे महत्वपूर्ण हिस्से बहुत कुछ नहीं जानते हैं कि क्या हो रहा है। यही कारण है कि यह भावना "पृष्ठभूमि में" है आप कह सकते हैं, "अब मुझे यह लग रहा है" या "मैं कुछ सोच रहा हूं ..."। यह आपके दिमाग पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है और आपको कम विचलित करता है।
  • यदि आप एक शांत छवि को देखते हैं, तो आपका मन आराम करेगा और जाने दें यह उल्लेखनीय है कि यह केवल तब ही घटित होगा यदि आप इन चीजों के बारे में सोचना नहीं करते क्योंकि यह स्वाभाविक रूप से होता है यह बल करने की कोशिश करने का कोई फायदा नहीं है
  • चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चित्र 02
    2
    सूचना क्या हो रहा है ऐसा करने में, आप एक अंतर्निहित और समझदारी विकसित करेंगे कि ये विचार और भावनाएं आपको कैसे नियंत्रित करती हैं। इस तरह, इससे पहले कि आपको पता चल जाए कि यह दो अलग चीजें हैं: एक थीम और एक प्रक्रिया। प्रक्रिया भावनाओं के विचार या अभिव्यक्ति के माध्यम से होती है
    • मन को हमेशा के बारे में सोचने के लिए एक थीम की आवश्यकता नहीं होती है यही कारण है कि जब वह बोलती है, तो कार्रवाई एक जंगली और अनुचित विचारों की धारा की तरह लगती है। मस्तिष्क एक शांततावादी या व्याकुलता के रूप में विचार का उपयोग कर रहा है और अक्सर ऐसा तब होता है जब प्रश्न में शारीरिक दर्द होता है या जब वह किसी चीज़ से डरता है और खुद को किसी चीज़ से बचाने की कोशिश कर रहा है यदि आप इसे मशीन के रूप में देखते हैं, तो आप कभी-कभी यह देख पाएंगे कि यह केवल एक विशिष्ट विषय या विचार के विषय के रूप में उपयोग करने में सक्षम होने के लिए कुछ भी हासिल कर रहा है।
    • जब सोच एक विषय पर आधारित होती है, तो सब कुछ बहुत स्पष्ट हो जाता है। उदाहरण के लिए, आप गुस्सा, चिंतित या कुछ खास बातों के बारे में कुछ महसूस कर सकते हैं। जल्द ही आप इसके बारे में सोचेंगे इन विचारों को पुनरावृत्त किया जाता है और केवल विषय पर ही ध्यान केंद्रित होता है
    • अपने आप से नम्र रहें, क्योंकि ये चीजें जाने के लिए मन को प्रशिक्षण देने की कुंजी है। यह बहुत फायदेमंद है
  • चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चित्र 03
    3
    समझे कि खुद को पहचानना बिल्कुल स्वस्थ नहीं है इन विचारों के विषय के बारे में खुद को देखते हुए वास्तव में समस्याएं अधिक जटिल बना सकती हैं, जो पहले से ही स्वभाव से हैं। उदाहरण के लिए, आपने सोचा हो सकता है कि आपको किसी को कितना पसंद नहीं है निश्चित रूप से, ऐसा करने के बाद, आपको पहले से ही दोषी या दोषी महसूस किया गया था।
    • इन बातों को जाने से सही और गलत के साथ कुछ नहीं करना है वैसे, आपको हमेशा इस तरह की छंटाई से बचना चाहिए, इसलिए अपनी समस्याओं से दूर रहें! यदि आपको लगता है कि आपको लगता है कि आप नीचे महसूस करते हैं, कुछ के बारे में चिंता करें, कुछ नफरत करें और गलत भावनाओं की तरह गुस्सा करें (या यहां तक ​​कि उन्हें मौजूद नहीं होना चाहिए), फिर भी, जब भी उन विचारों को लगता है जो आपको लगता है, तो आपके पास अधिक होगा समस्याओं। इससे मन इस प्रकार की आदत के आदी हो जाता है, जो कि भविष्य में नियंत्रित करना मुश्किल हो जाएगा।
    • स्वीकार कर लेना और महसूस करना छोड़ देना पहला कदम है, क्योंकि खुद को देखते हुए आप बुरे विचारों को और आसानी से ला सकते हैं। अगर आपका मन विचारों और अपनी भावनाओं को बलपूर्वक खिलाता है, तो निर्णय एक और टूल है जो इसे आप पर हावी करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह याद रखने योग्य है कि हमारा मन हमारे सभी हेरफेर की क्षमता का स्रोत है। इसलिए हम कल्पना कर सकते हैं की तुलना में वह अधिक गुर चीजों को जानती है। मन के उन हिस्सों में, जो कुछ इच्छाओं के आदी होते हैं, हम पर तरकीबें प्रचार करते हैं, इसलिए हम जो कुछ चाहते हैं वह करते हैं। जब हमने दिया था, इसका मतलब था कि वह हमें नियंत्रित करने में सक्षम थी सामान्य तौर पर, यह हमारे दोष हैं जो हमें प्रेरित करते हैं।
  • चलो जाओ ऑफ विचारों और भावनाओं का शीर्षक चित्र 04
    4



    बंद करो और उस चिंतन या भावना के साथ अपने संबंधों के बारे में सोचें जो आप महसूस कर रहे हैं। विचार आम तौर पर आपके द्वारा स्वामित्व वाली आदतों के माध्यम से उत्पन्न होते हैं। वे भी छोड़ सकते हैं, लेकिन अगर आप उन्हें चेतावनी नहीं देते हैं, तो जब वे कम से कम अपेक्षा करते हैं तो वे वापस आएंगे। उन्हें जाने दें ताकि, अपने वर्तमान को समाप्त करने के अलावा, यह नए होने से भी रोकता है।
    • कठिनाई यहाँ है एक केंद्रीय समस्या है: मन को उदासीन होना चाहिए और विचार और भावनाओं की थीम और प्रक्रिया के लिए तैयार नहीं होना चाहिए। यह आमतौर पर हल हो जाता है जब आप यह पहचानने लगते हैं कि प्रश्न में लग रहा है या विचार प्रक्रिया का विषय क्षण में बिल्कुल भी मदद नहीं कर रहा है। उनमें से बहुत से लोग हैं, जो जाने नहीं देना चाहते, क्योंकि हम उनको पता लगा सकते हैं कि वे क्या प्रतिनिधित्व करते हैं, जैसे गुस्सा, चिंतित आदि। हम इस बारे में सोचने की आवश्यकता महसूस करते हैं कि कौन, कहां, क्या, क्यों ...
    • इन चीजों को तलाशने की यह इच्छा उन्हें जाने से ज्यादा मजबूत है, और इसलिए उन्हें जाने देना बेहद कठिन है। जब हम सावधान नहीं होते हैं या हम खतरे का एहसास नहीं करते हैं, हम अपने आप से लड़ना शुरू करते हैं यह उन युक्तियों का एक हिस्सा है, जो मन हमें उपदेश देता है। आप सोच के इरादे से सोच रहे हैं यह संघर्ष उस प्रश्न का एक और व्याकुलता बन जाता है जिसमें आपका मन भागने की कोशिश कर रहा है। यही वह जगह है जहाँ आपको यह महसूस करना होगा कि वह अब भी पूरी तरह से नियंत्रण में है, भले ही यह नहीं हो। इन विचारों को एक्सप्लोर करने के लिए आपको यह आग्रह करना चाहिए एक अच्छी शुरूआत यह है कि यह ठीक है और यह आगे बढ़ने का समय है। जब तक उन्हें जाने की इच्छा तब तक न करें, उन्हें तलाशने से ज्यादा मजबूत हो।
    • एक और समस्या यह है कि हम भावनाओं को हमारे हिस्से के रूप में देखते हैं, हमारी पहचान हमें यह स्वीकार करने की कोई इच्छा नहीं है कि हम में से यह हिस्सा कुछ ऐसा है जो हमें दुखी कर सकता है और हमें दुखी कर सकता है। लोगों को आमतौर पर यह सोचने के लिए प्रेरित किया जाता है कि सभी भावनाएं एक अनमोल भाग हैं जिनके पास वे हैं। क्या होता है कि कुछ भावनाएं तनाव पैदा कर सकती हैं और दूसरों को नहीं। यह बताता है कि पूरी पद्धति प्रस्तुत की जा रही है। आप अपने आप को निंदा किए बिना, भावनाओं और विचारों को ध्यान में रखना चाहिए, बेशक, यह पता लगाने के लिए कि क्या उन्हें बस रखने योग्य है या नहीं
  • चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चरण 05
    5
    अपने सिद्धांत के साथ इस सिद्धांत की तुलना करें यदि आप एक विशिष्ट विषय के साथ कुछ सोचा है और आप इसके बारे में सोचना बंद करना चाहते हैं, तो इनमें से कुछ परीक्षण करें:
    1. किसी भी ध्रुवीय भालू या एक छोटे से फ्लेमिंगो की एक कप कॉफी पीने के बारे में सोचने से बचने की कोशिश करें। यह परीक्षण, थोड़ा पुराना होने के बावजूद, अभी भी अच्छा है क्योंकि यह सोच की गतिशीलता को दिखाने में मदद करता है। सवाल में साधारण तथ्य यह है कि किसी ध्रुवीय भालू के बारे में सोचने के लिए प्रयास करने में सक्षम होना चाहिए। तो यह बुरे विचारों के साथ है जिसे हम दुर्भाग्य से अनुभव करते हैं। हम उन्हें दबाने के उद्देश्य के लिए लड़ते हैं, और इसके लिए एक बहुत ही प्रयास और साथ ही एक विषय (जैसे कि ध्रुवीय भालू का, उदाहरण के लिए) एक वस्तु के रूप में दोनों की आवश्यकता होती है। यदि आप भालू के बारे में सोचने के लिए नहीं लड़ने की कोशिश करते हैं, तो यह जारी रहेगा कि वह कहां है। नहीं चलेगा यह ऐसा कुछ है जो स्वाभाविक रूप से होना चाहिए, जैसा पहले कहा था। वही बुरा विचारों के लिए जाता है

    2. कहते हैं कि आप एक पेन पकड़ रहे हैं और आप इसके बारे में सोचना बंद करना चाहते हैं।
      • इसे जारी करने के लिए, आपके पास इसे अपने हाथ में होना चाहिए
      • यदि आप इच्छा को जाने देना चाहते हैं, तो आपको इसे अपने हाथ में रखना चाहिए
      • तर्क के अनुसार, अगर आप इसे अपने हाथ में रखते हैं तो आप उसे नहीं छोड़ सकते।
      • जितना अधिक आप इसे जारी करने का प्रयास करते हैं, जितना अधिक आप इसे निचोड़ लेंगे।
  • 6
    इन चीज़ों को छोड़ देना सीखें यह तब होगा जब आप उन सभी विचारों और भावनाओं के विरुद्ध इस लड़ाई को शांत करेंगे। एक ही भौतिकी मन में लागू होती है क्योंकि हम उन्हें छोड़ने के लिए मजबूर करने की कोशिश कर रहे थे, जितना हमने उनको झुठलाया। जब उन्हें बेदखल करने की कोशिश कर रहा है, उनके बारे में लगता है, कि है, जितना अधिक हम यह करने के लिए प्रयास करते हैं, और अधिक हमारे मन धूमिल है। इस तरह, हम तनाव महसूस करते हैं नतीजतन, जैसे कि वह atacada.A उत्पादन जा रहे थे मन से प्रतिक्रिया करता है आराम करने के लिए, और बल का प्रयोग नहीं है। पेन आपके हाथ से बाहर हो जाता है तो विचार और भावनाएं करें आपको कुछ समय की आवश्यकता है आप बल प्रयोग कर रहे हैं, वे एक छोटे से अधिक के लिए अपने मन में एम्बेडेड किया जाएगा, क्योंकि यह उन्हें लड़ने के लिए प्रयोग किया जाता है, वे अपने मानसिक कब्जे का एक हिस्सा बन गए हैं।
    • यह मन की तरह ही बहुत ज्यादा है हम उन्हें शोषण या उन्हें नष्ट करने की कोशिश कर रहा द्वारा विचारों और भावनाओं को चिपटना है, हमें पता होना चाहिए कि वे कहीं नहीं जा रहे हैं। सच्चाई यह है कि वे बहुत अच्छी तरह से हमारे सिर में बंद कर रहे हैं। हमें इस सभी चिंता को कम करना होगा ताकि हम उन्हें जाने दें सकें।
  • चलो जाओ और विचारों और भावनाओं का शीर्षक चित्र 07
    7
    ऐसे कौशल का विकास करें, जो आपकी मदद करेंगे, जब उन विचारों और भावनाओं को उत्पन्न होगा। कई चीजें हैं जो आप स्वयं की कोशिश कर सकते हैं या पूछ सकते हैं जब वे दिखाई देते हैं और रहने पर जोर देते हैं यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    1. क्या आपने कभी अपने जीवन में कुछ उबाऊ और मस्तिष्क प्राप्त करने के लिए बहुत कुछ किया है और इसके बारे में सब जानना समाप्त कर दिया है? हाँ। यह कैसे काम करता है सोचा है अगर आप इसे वहां छोड़ देते हैं, तो इसमें कोई संबंध नहीं होगा जो इसे एकजुट करे। आप उसे जल्दी से जाने में सक्षम होंगे
    2. यदि विचार दूर नहीं गया है, तो इसे हेरफेर करें इसे लाइन के अंत में रखो, इसे चारों ओर मोड़ो, इसे झुकाएं, इसे भ्रमित करें, इसे बदल दें! अंततः आप देखेंगे कि आप इसे समाप्त कर रहे हैं। एक सुखद सोचा स्ट्रीम के साथ एक अप्रिय विचार की जगह एक अस्थायी तय है इस के बावजूद, निचोड़ के समय यह अभी भी अच्छा है। आप इसे अधिक आसानी से जा सकते हैं जब आपको लगता है कि आपके पास कदम उठाने के लिए एक सुरक्षित मंजिल है।
    3. संदर्भ के एक बिंदु बनाओ यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको दो चीजों को देगा: पहले, जब आप अप्रिय विचारों की एक श्रृंखला हो रही है, तो आप अधिक आसानी से बोल सकते हैं। दूसरा, यह आपको उन्हें जाने देने के लिए तंत्र प्रदान करेगा।
    4. भावनाओं के लिए, अपने आप से पूछें कि वे आपको क्या ला रहे हैं, या वे आपकी क्या मदद कर रहे हैं। क्या आप उन भावनाओं को स्वयं को दे देंगे? यदि आप पाते हैं कि उनका कोई उपयोग नहीं है, तो आपको उन पर जाने की कुंजी मिलेगी और फिर से आत्मविश्वास हासिल होगा क्योंकि आप कम नियंत्रित होंगे।
    5. अभ्यास एकाग्रता या ध्यान। एकाग्रता आपके जागरूकता को ध्यान केंद्रित रखने का एक शानदार तरीका है कि आप यहां और अब क्या कर रहे हैं। यह आपको, धीरे से सोचा या महसूस करने से अलग करता है, ताकि आप अधिक विशिष्ट और कम नियंत्रित हो सकें।
  • 8
    विज़ुअलाइज़ेशन का अभ्यास करें यदि आप एक व्यस्त व्यक्ति हैं और आपको आराम करने के लिए थोड़ा समय है, तो विज़ुअलाइज़ेशन बहुत मदद कर सकता है। इस उदाहरण को ध्यान में रखा जाना चाहिए, यह चित्र है:एक शांतिपूर्ण, सुखद, सुंदर, फूलों से ढंका ग्रामीण इलाकों और अन्य पहलुओं की कल्पना करो। इस खुले स्थान की तलाश में एक मिनट का खर्च करें, जिसमें नीले आकाश और ताजी हवा है। तो देश के बहुत सारे टावरों और इमारतों, सड़कों और वाहनों के साथ देश के ऊपर बने एक शहर की कल्पना करो। अब, शहर को एक बार फिर गायब होने दें, बहुत धीरे धीरे, फिर से सुंदर और खाली ग्रामीण इलाकों को वापस लाएं। प्रासंगिकता इस छवि है कि उस क्षेत्र हमारा प्राथमिक ध्यान रखें कि शांत और खाली है है, और शहर क्या हम समय के साथ निर्माण किया है, हम विचारों और भावनाओं को खिलाने के रूप में है। तो यह स्वयं के द्वारा निर्मित विचारों और भावनाओं के शहर से कुछ भी कम नहीं है। समय के साथ, इस शहर के लिए इस्तेमाल किया और भूल जाओ क्या यह के अंतर्गत है गया: एक शांत, खाली क्षेत्र और अभी भी है कि आप उन्हें जाने दिया lá.Quando, भवनों चले गए हैं, और क्षेत्र है, जो शांत और शांतिपूर्ण है , वापस समझें कि विचार और भावनाएं जो बुरी और अप्रिय हैं वे सिर्फ एक ऐसी इमारत है जिसे ध्वस्त कर दिया जा सकता है ताकि एक शांत, खुशहाली जगह वापस आ जाएगी। वह तनाव स्वीकार करने के लिए जानें, और ऐसा इसलिए नहीं है कि आप इसे बंद करने का समय नहीं बता सकते हैं। आनंद एक ही मामले में फिट बैठता है। आपने इसे कभी नहीं खोया है अभ्यास के साथ, आप इसे जल्दी से वापस ला सकते हैं आपको केवल एक चीज की ज़रूरत है जो दुःख को जाने देने के लिए तैयार रहना है।
  • युक्तियाँ

    • जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, उतना आसान होगा।
    • अपना मन जानकर यह आसान बना देता है एक बहुत ही सरल अभ्यास बस थोड़ी देर के लिए मन को आराम और देख रहा है, आपकी प्रतिक्रियाओं सहित कल्पना कीजिए कि आप एक वैज्ञानिक हैं जो एक नई प्रजाति को देख रहे हैं जिन्हें अभी पता चला है। इसका कार्य क्या है? समझें कि वह कैसी रहती है
    • खुशी की भावनाओं से चिपकाना और संतोष लाने में बहुत आसान है, लेकिन यह याद रखने योग्य है कि वे आते हैं और जाते हैं। हम इस आशा के आधार पर अपने मन को इस रूप में बाँध नहीं सकते हैं कि यह वही होगा। आप क्या कर सकते हैं उन्हें अपने दिमाग को शांत करने और जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तब इसे विकसित करने के लिए संदर्भ के रूप में उनका उपयोग करना है।

    चेतावनी

    • अपने दिमाग को बुलेटप्रूफ देने का कोई रास्ता नहीं है क्योंकि यह ऐसा कुछ है जो परिवर्तन और लगातार आग्रह करता है हमारा मन और शरीर अस्तित्व में है, और उन्हें किसी भी तरह से चुनने का कोई तरीका नहीं है।
    • अपने दिमाग के कुछ पहलुओं को नष्ट करने की कोशिश करने से आप को नष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं। यह वह रक्षा क्षमता है और जब धमकी दी जा सकती है।
    • जब भी आपको आवश्यकता होती है, सलाहकार को ढूंढें। मदद के लिए पूछने से डरो मत!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com