IhsAdke.com

वास्तविकता का सामना कैसे करें

यह हमेशा सपना है और हमारे मन में कई अद्भुत चीजों को लगता है कि हम चाहते हैं या ऐसा करना चाहते हैं। हालांकि, कभी-कभी यह वास्तविकता और जीवन की कठोरता का सामना करना आसान नहीं है। यहां हम आपको दिखाते हैं कि कैसे सपनों की दुनिया में रहना और वास्तविक दुनिया को और अधिक बार रहने से बचने के लिए।

चरणों

चित्र का शीर्षक अंकित वास्तविकता चरण 1
1
जागो जब आप किसी सार्वजनिक स्थान पर काम करते हैं, जैसे कि काम या विद्यालय में, अपने सपने को एक तरफ और फ़ोकस करना महत्वपूर्ण है। हालांकि स्कूल या काम के बाद अपनी योजनाओं के बारे में सोचना अच्छा है, या जो भी आप अपने दिमाग में करना चाहते हैं, आपको याद रखना चाहिए कि ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। ध्यान देना ज़रूरी है और जब आप कुछ महत्वपूर्ण नहीं कर रहे हैं तब सपने देखते हैं।
  • चित्रा शीर्षक अंकित वास्तविकता चरण 2
    2
    कम से कम कल्पनाएं रखें शानदार चीज़ों के साथ आने के लिए मज़ेदार है, जैसे कि आपके पसंदीदा टीवी अभिनेता या फिल्मों के परिदृश्य या जिन चीज़ों को आप करना चाहते हैं, जैसे कि एक पदोन्नति या रोमांटिक मिलते-मिलते-जुलते हैं, साथ-साथ उन सपनों पर आपको ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है इसे अपने जीवन को बर्बाद मत करो और आप असली या न हो, इसका ट्रैक खोना न दें।
  • चित्रा शीर्षक अंकित वास्तविकता चरण 3
    3
    आप जो भी हो जिन चीजों की हमें ज़रूरत है या जो चाहते हैं, वे सपना देख रहे हैं लेकिन अन्य समय में यह हमें मूर्खतापूर्ण और असंतुष्ट महसूस कर सकता है कि हमारे पास इन चीजें नहीं हैं रोमांटिक तिथियों, बेहतर नौकरियों और स्कूलों में उच्चतर ग्रेड के बारे में कल्पना करने में कोई समस्या नहीं है, क्योंकि इसे आप वास्तव में चाहते हैं कुछ करने के लिए एक सकारात्मक या आत्म-प्रेरणात्मक तनाव माना जा सकता है, लेकिन यह भी आपको निराश महसूस कर सकता है। उदाहरण के लिए, यह सपना देख रहा है कि अगर आपके पास बहुत पैसा है, जब आप वास्तव में गरीब हैं तो आप अपनी स्थिति के लिए बुरा महसूस कर सकते हैं। किसी के बारे में विचार न करें, जो आप नहीं हैं मूल्य क्या है, जो आपको दिया गया है, और आप कौन हैं जीवन की सरल चीजों और उनके मूल्य का आनंद लें। इसे सकारात्मक रूप में महसूस करने के लिए ध्यान में रखें



  • चित्रा शीर्षक अंकित वास्तविकता चरण 4
    4
    अपने आप को स्वीकार करें कभी-कभी लोग वास्तविकता से बचने के लिए जागृत होते हैं कि वे कौन हैं कई कल्पनाशील परिस्थितियों में जहां वे वास्तविक दुनिया की तुलना में अधिक सुंदर, बेहतर और बेहतर हैं अक्सर, जब तक आप नाखुश बनकर अपने बारे में नकारात्मक सोचने लगते हैं, तब तक आप इसमें फंस सकते हैं। ऐसा करने के बजाय, अपनी कल्पनाओं को भूल जाओ और आपको फिर से योग्य महसूस करने के लिए चीजें शुरू करना, हर दिन तुम्हारा महान गुण कैसे लिखना है, और अपने नकारात्मक विचारों और मंत्रों को रोकने से पहले अपने मन में जा सकते हैं। आप कर रहे हैं आप कौन हैं, और आप कौन कभी नहीं होगा के बारे में सपना कुछ भी नहीं बदल जाएगा।
  • चित्रा शीर्षक अंकित वास्तविकता चरण 5
    5
    कार्रवाई करें अगर आपको लगता है कि आप अपने आसपास कुछ बदल सकते हैं, तो ऐसा करने में संकोच न करें। थोड़े समय की कल्पना करते हुए जब आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप क्या करने जा रहे हैं, समस्या नहीं है, लेकिन अभी भी खड़े हैं और सिर्फ इसके बारे में सपने देखने में कोई बात नहीं बदलेगी वास्तविकता का चेहरा और हर दिन अपने जीवन को बदलने के लिए हर बाधा का सामना करें। भले ही कुछ बदलना मुश्किल हो, भले ही कल्पना करना और कहीं न कहीं मिलना बेहतर हो।
  • 6
    असत्य कल्पनाओं और जुनून को बंद करो हर समय या अक्सर कल्पनाओं को बनाने के लिए यह एक अच्छी बात नहीं है यह आसानी से आपको वास्तविकता का ट्रैक खो देगा और सिर्फ उन चीजों की कल्पना करें जो कभी नहीं होंगे। उदाहरण के लिए, हैरी पॉटर और डेड्रीमिंग के साथ जुनून बनना, स्कूल या काम पर इतिहास का हिस्सा है। यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन यह असंभव नहीं है। मंगा, उपन्यास या फिल्मों की कहानियों के साथ मंचन करना और बेहद पागल हो जाना जैसे कई लोग कहते हैं कि यह उनके जीवन का ख्याल रखता है कल्पना करना हमेशा बुरा नहीं होता है, लेकिन कुछ भी करने से आपके मन के लिए अच्छा नहीं है। वास्तविकता तक पहुंचने से रोकने के लिए इन सभी कल्पनाओं को रोकने के लिए एक बड़ा कदम होगा।
    • अपने दिमाग में स्पष्ट रूप से स्पष्ट करें कि आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए क्या कदम उठाएंगे। हम सभी को बेहतर होना चाहते हैं, लेकिन कभी-कभी हमें यह नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है कि यह कैसे बेहतर होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी त्वचा में सुधार करना चाहते हैं, तो विचार करें कि आप कितना पैसा खर्च करेंगे, आपकी स्थिति के लिए क्या शोध किया जाना चाहिए, आपकी समस्या का इलाज करने के लिए आपको कौन से डॉक्टरों की आवश्यकता होगी, और नींद और आहार में होने वाले बदलावों के बारे में जानें। आपके लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए यथार्थवादी दृष्टिकोण हैं जब आप उन्हें ध्यान में रखते हैं, तो सपने को वास्तविकता में बदलना संभव होगा।
      चित्र का शीर्षक अंकित वास्तविकता चरण 6
  • युक्तियाँ

    • अन्य लोगों के साथ रहना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे दिन-सपने देखने से बचने में मदद मिलती है। कार्य या स्कूल में मित्रों या सहकर्मियों के साथ बात कर और बात करना, ध्यान केंद्रित रहने और दूर की चीजों के बारे में सोचने के लिए एक निश्चित तरीका है।
    • हमेशा याद रखें कि कुछ चीजें, जैसे कि आप एक मंगा श्रृंखला में एक मंगा के चरित्र की खोज करते हैं, बस ऐसा कभी नहीं होगा यह याद रखना हमेशा शानदार और असंभव विचारों को कम करेगा जो आपको वास्तविकता का सामना नहीं करने देते।
    • नए दोस्त बनाने से आपको फंतासी से बचने में मदद मिलती है। संपर्क और सामाजिक रिश्तों की कमी के कारण, जो लोग एकेक और किसी तरह सामाजिक रूप से नुकसान पहुंचाते हैं, वे अक्सर मानसिक स्वास्थ्य के लिए बुरे विचारों को रखने के लिए बहुत समय रखते हैं। बाहर निकलें, नए दोस्त बनाएं, और सामाजिक रूप से सक्रिय रहें।
    • प्रत्येक दिन जीवित रहें जैसे कि वह अंतिम था यदि आप पृथ्वी पर अपने आखिरी दिन थे, तो आप एक काल्पनिक दुनिया में नहीं रहेंगे, है ना? प्रत्येक दिन का आनंद लें जैसे कि वह आखिरी एक था और वास्तविकता के साथ उन्हें संपर्क में बिताते हैं
    • ध्यान और फ़ोकस करें आपके द्वारा जो भी पता है वह सब कुछ आपके बारे में खुश नहीं हैं सफलता या न होने वाले लोगों के बीच का अंतर उनकी स्थिति का कुशल तरीके से मूल्यांकन करने और उन चीजों को बदलने के लिए यथार्थवादी कदम उठाने की क्षमता है। यह योजना, प्रयास और समय लेता है
    • कुछ पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करो उदाहरण के लिए, एक कोर्स में नामांकन या दुनिया भर की यात्रा के लिए पैसे बचाने के लिए। या फिर, अपने काम पर ध्यान देने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आपके विचारों में आत्महत्या, हत्या, आदि जैसे खतरनाक पक्ष हैं, तो जितनी जल्दी हो सके पेशेवर सहायता प्राप्त करें और विशेषज्ञों की तलाश में संकोच न करें, अगर आपके पास गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com