IhsAdke.com

कैसे अपने सपनों की व्याख्या करने के लिए

हमारे सपनों से हमें हमारी समस्याओं और इच्छाओं पर प्रतिबिंबित होता है, जो सभी रात को प्रस्तुत करते हैं और कोई भी कीमत नहीं अगर हम उनका विश्लेषण करना बंद कर देते हैं। व्याख्या करना सपने हर किसी के लिए है, न कि उन लोगों के लिए जो पहले से ही एक मानसिक और अवचेतन चरित्र से जुड़े हैं सहज ज्ञान के धन की पहुंच प्राप्त करने के लिए अपने सपनों को समझना सीखें।

चरणों

विधि 1
अपने सपनों की एक सटीक तस्वीर चित्रित करना

शीर्षक चित्र जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 1
1
अपने सपनों को याद करना सीखो सपने की व्याख्या सबसे ज़्यादा सार्थक होती है जब आपके पास स्पष्ट तस्वीर होती है, न कि कमजोर छवियों का अनुक्रम जो केवल बहुत मेहनत के साथ याद किया जा सकता है। आपके सपनों को याद रखना बहुत आसान है, जब आप अच्छी रात की नींद लेते हैं और जितना संभव हो याद करने के लिए कदम उठाते हैं।
  • अपने बिस्तर के पास एक सपना पत्रिका रखें और जागने पर कुछ भी लिखें जो आप अपने सपनों के बारे में याद रख सकते हैं। इसे एक सुबह की रस्म बनाओ, जब आप जागते हैं तब सपनों को हमेशा रिकॉर्ड करते रहें।
  • सब कुछ लिखें, भले ही सपने का अर्थ नहीं हो। ऐसी चीजें जो समझ में नहीं आती हैं या जगह से बाहर निकलती हैं, वे सबसे मूल्यवान चीजें हो सकती हैं।
  • चित्र का शीर्षक आपका सपनों का विवरण चरण 2
    2
    एक साजिश न बनाएं जहां कोई नहीं है। यह आपके सपनों में अलग-अलग प्रतीकों को जोड़ने के लिए मोहक हो सकता है, जिससे उन्हें एक साजिश मिलती है जो उन्हें जोड़ती है। इस प्रलोभन से बचें, क्योंकि आप अपने सपनों के सही अर्थ को अस्पष्ट कर सकते हैं।
  • चित्र जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 3
    3
    सपने व्याख्या पुस्तकों का उपयोग करने से बचें आपके सपनों का खुद का प्रतिबिंब है और आप के हैं सपना शब्दकोशों और पुस्तकों की व्याख्या किसी तरह से मदद कर सकते हैं हालांकि, असली तरीका सपना के संदर्भ और अपनी रोजमर्रा की जिंदगी को समझने के लिए सपना हमेशा की तरह, आप पर निर्भर करेगा अपने व्यक्तिगत परिस्थितियों पर,।
  • विधि 2
    छवियों और घटनाओं को पहचानना

    चित्र जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 4
    1
    स्पष्ट के लिए देखो इससे पहले कि आप अपने सपनों में तल्लीन करें, हमेशा इसका सबसे बुनियादी स्तर से विश्लेषण करें यह सपने के सबसे स्पष्ट अर्थ का विश्लेषण करके किया जा सकता है। सपने के बारे में पूछने के लिए कुछ प्रश्न शामिल हैं:
    • सपने में आपके जीवन का क्या पहलू पाया जा सकता है? उदाहरण के लिए, आपने रात पहले अपनी कार की चाबियाँ खो दी थीं और सपने से पता चला कि वे छाता के पास कटोरे में छोड़ दिए गए थे और दीवार की चेन पर नहीं। उस मामले में, आपको शायद जानने की ज़रूरत नहीं होगी कि कुंजी और कटोरे का प्रतीक है!
    • क्या आप उन चीजों को अपने सपनों में देखते हैं जो पहले से ही अनुभव हुए हैं? कभी-कभी हम उस चीज़ के बारे में सपना देखते हैं, जो हमने किया है, टीवी शो या सामग्री जिसे हम इंटरनेट या पुस्तकों के माध्यम से पढ़ते हैं। हमारे अवचेतन को यह टेक्निकलोर में वास्तविक जीवन में लाया जाता है (मूल रूप से एक निःशुल्क शो!)। इसके पीछे का अर्थ दैनिक झपकी के दौरान दिमाग का मनोरंजन करना है।
  • चित्र का शीर्षक आपका सपनों का चरण 5 देखें
    2
    तय करें कि सपने वास्तविक जीवन की स्थिति को दर्शाती है। क्या कोई विशेष घटना आपके रोजमर्रा के जीवन में चल रही है जो चिंता का कारण बनती है, या इसके लिए आपको बहुत कुछ चाहिए? आपके पास एक सपना हो सकता है जो इन घटनाओं को सीधे सीधे बताता है यदि हां, तो उनकी व्याख्या का काम सरल है:
    • यदि आपने अपनी मां से झगड़ा किया है और लड़ाई के बारे में सपना देखा है, तो आपके पास पहले से ही इसका जवाब है कि उस विशेष सपने का क्या अर्थ है।
    • आप समय एक मुश्किल काम या जटिल परीक्षण और विफल होने या उसी के लिए देरी हो गई की आप सपना करने के लिए मिल रहे हैं, यह संभव है कि सपना चिंता का परिणाम है। गहरी प्रतीकों के लिए खोज करने की कोई आवश्यकता नहीं है
  • पटकथा का शीर्षक व्याख्या करें आपका सपनों का चरण 6
    3
    तय करें कि सपने का आप क्या मतलब है पहचानने योग्य वस्तुओं और घटनाओं के साथ प्रत्यक्ष सपने बहुत उपयोगी हैं। वे तरीके हैं जिसमें आप समस्याओं, जो दिन, सप्ताह या महीने के दौरान आपको परेशान कर रहे हैं, भले ही आपकी चिंताओं को सचेत नहीं हैं, तब भी वे हल कर सकते हैं।
    • यदि आप अपनी मां के साथ लड़ाई के बारे में और फिर से सपना देखते हैं, तो यह हर रोज़ घटनाओं के प्रतिबिंब से भी अधिक होने की संभावना है। इससे पता चलता है कि समस्या आपको रात भर परेशान करने के मुद्दे पर परेशान कर रही है, और ऐसा कुछ है जिसे संबोधित किया जाना चाहिए।
    • वास्तविक जीवन के मुद्दों के बारे में सपने जो हल किए जाने की आवश्यकता है, आपको एक समाधान का पता लगाने में सहायता कर सकता है। कहानी सपनों में आविष्कार से भरा है, वैज्ञानिकों से स्टाइलिस्टों के लिए।
    • जब आप दिन के अनुभवों को संसाधित करते हैं, तो सपने आपको जानने में मदद करते हैं वे दिन के दौरान सीखे गए बातें ठीक करते हैं और अपने सीखने में सुधार करते हैं ताकि आप पहले के दिन का अध्ययन किया गया हो, इस बारे में स्मार्ट हो जाएंगे।
  • विधि 3
    सार सपने व्याख्या करना




    पटकथा का शीर्षक व्याख्या करें आपका सपनों का चरण 7
    1
    स्वप्न में महसूस की भावनाओं का विश्लेषण करें सपने, रूपकों के माध्यम से हमारे पास आते हैं, जैसे एक आरा पहेली जो कि हम टुकड़ों को मोड़ने के लिए इंतजार कर रहे हैं। अपने जीवन के स्पष्ट संबंधों के साथ व्याख्या करने की तुलना में पूरी तरह से एक संपूर्ण सपना के अर्थ को खोजना अधिक कठिन है। लेकिन आपके सभी सपने अमूर्त या नहीं, आप से आते हैं, और उनके पास कुछ प्रकार की सच्चाई और अर्थ है। उन भावनाओं पर ध्यान दो जो सपनों को जागता है - जो कि इसका अर्थ खोजने का रहस्य है अपने आप को ये प्रश्न पूछें:
    • "मैं इस सपने के बारे में क्या महसूस करता हूं? इस सपने के साथ मुझे जो मुख्य भावनाएं हैं, वह क्या हैं? "
    • हाल ही में आपके जागने वाले जीवन में आपको यह भावना कब महसूस हुई? ऐसा लगता है कि सपनों में आपकी भावनाएं भावनाओं का प्रतिनिधित्व करती हैं जो आपके जागने के दौरान आपको प्रभावित करती हैं। यह किसी के क्रोध, या किसी निश्चित समय सीमा पर नहीं पहुंच पाने पर निराश हो सकता है, या खुशी की भावना जब वह आपको दौरा कर सकता है
  • पटकथा का शीर्षक व्याख्या करें आपका सपनों का चरण 8
    2
    प्रमुख चित्रों को देखें जो आपके सपनों में खड़े होते हैं उन्हें व्याख्या करने का कोई एक तरीका नहीं है: पता करें कि आपके वर्तमान भावनात्मक स्थिति के अनुसार क्या समझ में आता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक लाल मगरमच्छ उसके सिर से टॉर्च झूलते और दुर्भावनापूर्ण रूप से आप घूर का सपना देखा है, एक निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि आप इस तथ्य है कि अपने मालिक एक नौकरी के लिए जिम्मेदार के रूप में प्रस्तुत किए जाने के बाद एक स्टार के रूप में देखा जा रहा है नाराज़ हो तुम उसने ऐसा किया। या, आप उसके बॉस की मेज पर लाल मगरमच्छ का आंकड़ा की एक रुग्ण डर हो सकता है - सब के बाद, आप बस जब आप कुछ गलत करते हैं और एक मगरमच्छ प्रतिमा का सामना करना पड़ मालिक की टकटकी से बचने के लिए समाप्त होता है प्रधान कार्यालय के पास जाओ! हालांकि सपने "प्रतीकों" को व्यापक रूप से इन प्रतीकों के प्रकृति या प्रकार के अनुसार व्याख्या की जा सकती है, विवरण अभी भी जुड़ा होना चाहिए।
  • पटकथा का शीर्षक व्याख्या करें आपका सपनों का चरण 9
    3
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें आपको केवल अपने सपनों की व्याख्या करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार नहीं होना चाहिए, लेकिन आपको अपनी भावनाओं और भावनाओं के बारे में ईमानदार होना चाहिए। वास्तव में, आपके सपने शायद ही आपको कुछ बताएंगे जो आपको पहले से ही किसी स्तर पर नहीं पता है - आप शायद कुछ को दबाने या कुछ विचारों को छोड़ने की संभावना रखते हैं
  • विधि 4
    आपकी व्याख्यात्मक कौशल सुधारना

    पटकथा का शीर्षक व्याख्या करें आपका सपनों का चरण 10
    1
    अपने सपनों को नियमित रूप से व्याख्या करते हुए अभ्यास करें ड्रीम व्याख्या निश्चित रूप से अभ्यास के साथ बेहतर हो जाती है, क्योंकि प्रत्येक व्याख्या के साथ आपको अपने स्वयं के अवचेतन की बेहतर समझ प्राप्त होती है। यद्यपि सपने की व्याख्या अपेक्षाकृत सहज है और स्व-निर्देशित प्रकृति में है, यह कुछ सामान्यीकृत उदाहरणों को मार्गदर्शित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। बेहतर तरीके से समझने के लिए यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • मान लें कि आप अपने सपने में एक रेगिस्तानी द्वीप पर हैं अगर आपने हाल ही में अपने साथी से अलग कर दिया है, तो यह आसानी से समझ सकता है हो सकता है कि आप अलग होने के बारे में बुरा लगे और सोचें कि यह आपकी गलती है। या फिर आप अभी भी इसके बारे में गुस्सा महसूस करते हैं। कभी-कभी आपकी भावनाओं को आपके सपने में डालना पड़ सकता है
    • आप सपना देखते हैं कि आप कॉलेज में वापस अंतिम परीक्षा उत्तीर्ण करने की कोशिश कर रहे हैं जो कई साल पहले वास्तविक जीवन में किए गए थे। आपके प्रयासों के बावजूद, पेंसिल रुकती रहती है, या सबूत खिड़की के माध्यम से मक्खियों, या आपको जवाब नहीं पता है। अपने दैनिक जीवन का विश्लेषण करने के बाद, आप निष्कर्ष निकालते हैं कि सबकुछ ठीक है और अतीत में किए गए सभी गतिविधियों ने अच्छे परिणाम दिए हैं। ऐसा सपना बस आपको बता सकता है कि आपको आज की चीजों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आप अतीत में कई कठिनाइयों को पार कर चुके हैं। दूसरी ओर, सपना आपको चेतावनी हो सकता है कि आप खतरनाक जमीन पर चल रहे हैं और इस बार लड़खड़ाना नहीं कर सकते हैं - जो है, आप पुस्तकों में अपने सिर चिपके रहते हैं और कुछ नया सीखने इससे पहले कि बहुत देर हो चुकी है की जरूरत है।
  • पटकथा का शीर्षक व्याख्या करें आपका सपनों का चरण 11
    2
    पैटर्न को पहचानें समय के साथ, आप अपने सपनों में उत्पन्न होने वाली चीजों को देख सकेंगे। अपनी डायरी में उनका ध्यान रखें और ध्यान रखें कि आपके आस-पास की भावनाएं क्या हैं। भविष्य में, इन सपनों को व्याख्या करना आसान होगा उदाहरण के लिए, यदि आप एक नीली पक्षी का सपना देखते हैं, तो पता होना मुश्किल हो सकता है कि यह किसका प्रतीक है। आखिरकार, आप समझ सकते हैं कि यह आपके जीवन के चरम परिवर्तनों के क्षणों से जुड़ा है। जब आप भविष्य में फिर से नीली पक्षी का सपना देखते हैं, तो आपके पास व्याख्या के लिए पहले से ही आधार होगा।
  • पटकथा का शीर्षक व्याख्या करें आपका सपनों का चरण 12
    3
    जब आपकी व्याख्या सही है, तब जानें। याद रखने का रहस्य यह है कि स्वप्न व्याख्या के लिए कोई नियम नहीं हैं - इसलिए व्याख्या की प्रक्रिया के दौरान कोई सही या गलत चीजें नहीं हैं। यह सब आपके आत्म-ईमानदारी, आत्म-ज्ञान, और अपने ज्ञान को जीवन-जागने की स्थितियों में लागू करने की इच्छा को उबाल कर देता है। एक सफल व्याख्या वास्तव में निम्न तत्वों से नीचे आती है:
    • आपकी व्याख्या आपके और आपकी जीवन शैली के साथ प्रतिरूप करती है
    • अपने सपनों की व्याख्या आपके व्यक्तिगत, भावनात्मक या आध्यात्मिक विकास के लिए कुछ सकारात्मक कहते हैं
    • आपके सपनों के अनुसार कार्य करना न केवल दूसरी प्रकृति बनता जा रहा है, बल्कि यह आपको अच्छे और सकारात्मक परिणाम भी दे रहा है।
    • व्याख्या नहीं कर रहा है, तो आप जागरूकता बढ़ाने के लिए एक साधन के रूप तौलिया और उपयोग व्याख्या में फेंकने से पहले भ्रम या संदेह की प्रारंभिक कठिनाइयों पर पारित करने के लिए अनुमति दे रहे हैं?
    • ध्यान रखें: सपने व्यक्तिपरक हैं। उलझन में, शायद- लेकिन हमेशा मज़ा
  • युक्तियाँ

    • अपने सहज ज्ञान पर विश्वास करो! अगर कुछ महत्वपूर्ण लगता है, यह शायद है अपने तर्कसंगत पक्ष पर हावी होने की कोशिश न करें
    • अभ्यास रहस्य है जब भी आप करते हैं, आपको बेहतर मिलेगा
    • सपने के दौरान क्या हुआ पर ध्यान न दें। यह क्या प्रतीक है पर और अधिक फोकस
    • कभी-कभी सपने में वास्तव में गहरे अर्थ नहीं होते हैं-वे हाल की घटनाओं से संबंधित कुछ हो सकते हैं। यदि आपके पास गर्मी के दौरान स्कूल या कॉलेज जाने के बारे में सपने हैं और कुछ भी नहीं है, तो आपका दिमाग स्कूल /
    • विशेषज्ञों को पढ़ें और विश्लेषण करने और व्याख्यात्मक रणनीतियों को सपने के लिए कई अलग-अलग दृष्टिकोणों को समझें। जंगली विश्लेषकों ने विशेष रूप से कई कार्यों को प्रकाशित किया है मैरी-लुईस वॉन फ्रांज़ के कामों की विशेष रूप से सिफारिश की गई है यह महत्वपूर्ण है कि सिर्फ एक ही रास्ता या किसी अन्य पर ध्यान न दें, क्योंकि कई लोग अभी भी सपनों के अर्थ की पहचान करने की कोशिश करते हैं। इसका मतलब है: आप अपने तरीके, सिद्धांतों और वरीयताओं को विकसित करने के लिए स्वतंत्र हैं!
    • मत भूलना कि आपका सपना कैसा था।
    • सपनों के शब्दकोश के माध्यम से स्वप्न प्रतीकों के सामान्य अर्थ को समझने की कोशिश करें और देखें कि वे आपके जीवन से कैसे संबंधित हैं।
    • प्रोफेसर विलियम डोमॉफ सपने के बारे में एक ऑनलाइन डेटाबेस रख रहे हैं, जो दूसरों के सपने की जांच करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • सपने की दुनिया में रहने की कोशिश करना स्वप्न के बाहर रहने की कोशिश करने से अलग है उन्हें व्याख्या के बाद सपने के अनुसार अभिनय करके, आप इसे जानबूझकर करते हैं, और दृढ़ संकल्प, उद्देश्य और साफ मन के साथ करते हैं। दूसरी तरफ, सपनों की दुनिया में रहना कल्पना की आशंका है, और उकसाने के बजाय कुछ होने की उम्मीद कर रहा है। यह एक बहुत अच्छा नुस्खा है कि जीवन को किसी भी चीज के बिना गुजरने की अनुमति न हो। आपको निश्चित रूप से जागने की ज़रूरत है!
    • इस तकनीक का उपयोग न करें यदि आप अपने अवचेतन दिमाग के बारे में अवगत रहना चाहते हैं। कुछ लोग इस तरह से इसे पसंद करते हैं, और यह किसी भी अन्य की तरह एक वैध विकल्प है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com