IhsAdke.com

ड्रीम कैसे करें

लगभग सभी सपने जब तक आप एक बहुत ही असाधारण व्यक्ति नहीं हैं, तब आप हमेशा सपना देखते हैं जब आप आरईएम (नींद) इसलिए असली चाल सपने को सीखना नहीं है, लेकिन जब आप जागते हैं तो सपनों को याद करना सीखना है। जैसे कि मस्तिष्क को यह याद करने के लिए प्रोत्साहित करने के तरीके, सुबह में संवेदी उत्तेजनाओं को कम करने और एक डायरी में सपने को बताने से आप उन्हें और अधिक विस्तार से याद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मस्तिष्क कंडीशनिंग

चित्र शीर्षक ड्रीम चरण 1
1
निर्णय लें कि आप अपने पास सपने याद करेंगे। कुछ लोगों को यह याद रखना कठिन लगता है कि वे दूसरों की तुलना में क्या सपना करते हैं यदि आप इनमें से एक हैं, तो बिस्तर से पहले प्रत्येक रात अपने आप को बताएं कि आपको याद आएगा कि किस बारे में सपने देखना है। यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन यह जागरूक कदम आपको सपनों को याद रखने के लिए मस्तिष्क को संकेत देने में मदद कर सकता है।
  • इस तकनीक को काम शुरू करने के लिए कुछ सप्ताह लग सकते हैं।
  • दरअसल, यदि आप दिन में सिफारिश की आठ घंटों के लिए सो रहे हैं, तो शायद आपके प्रति रात्रि में औसत पांच सपने हैं।
  • चित्र शीर्षक ड्रीम चरण 2
    2
    जब भी संभव हो तो अलार्म बंद करें यदि आप याद रखना चाहते हैं कि आप किस बारे में सपना देखते हैं, तो आपको आरईएम के बाद जागने की आवश्यकता होगी, और एक अलार्म गलत समय पर नींद चक्र को बाधित कर सकता है। इसके अलावा, यदि आप शोर को ले जाते हैं या सुनते हैं, तो सपना गायब हो सकता है। अलार्म घड़ी बहुत ज़ोर से है और शायद आप इसे तुरंत बंद करने के लिए ले जाने के लिए प्रेरित करेगा। अलार्म घड़ी से बचने से आपको बिना किसी संवेदी वृद्धि के भी अधिक जागृत करने की अनुमति मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक ड्रीम 3 चरण
    3
    सो रही गोलियां से बचें जो लोग इतने गहरा नहीं सोते हैं वे अक्सर सपने से ज्यादा याद करते हैं क्योंकि वे रात में स्वाभाविक रूप से कई बार जागते हैं और कई बार वे नींद के चरण से बाहर आ रहे हैं। यदि आप सोने की गोलियां गहराई से लेते हैं, तो उन्हें कुछ रातों के लिए एक तरफ सेट करें ताकि आप यह याद कर सकें कि आपने जो सपना देखा था उसे याद कर सकते हैं।
    • हमेशा किसी भी दवा के उपयोग को रोकने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें, खासकर यदि दवा निर्धारित है।
  • चित्र शीर्षक ड्रीम 4 चरण
    4
    बड़ी मात्रा में पानी का उपभोग करें मन में मदद करने का एक अन्य तरीका सपने को सोते हुए बहुत से पानी पीने, लगभग चार गिलास पीने से पहले है। यह कदम मददगार हो सकता है क्योंकि एक पूर्ण मूत्राशय रात में कई बार अपनी नींद में बाधा डालता है और उनमें से बहुत से आप आरईएम की नींद से निकलते हैं जैसा कि आप आरईएम नींद के ठीक बाद जगाएंगे, आपको याद रखना होगा कि आपने किस बारे में सपना देखा था।
  • चित्र शीर्षक ड्रीम 5 चरण
    5
    मादक पेय से बचें शराब हमें सपने देखने से बचा सकता है क्योंकि यह आरईएम की नींद को दबाने की कोशिश करता है तो अधिक सपने के लिए, आपको विशेष रूप से रात में मादक पेय से बचने की आवश्यकता है।
    • एंटीडियोधेंट्स का भी एक ही प्रभाव हो सकता है, लेकिन अगर आप एंटीडिप्रैंसेंट को बदलना या बंद करना चाहते हैं तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। अपने चिकित्सक से परामर्श करने के बिना कभी भी एंटीडिप्रेंटेंटिस छोड़ दें
  • चित्र शीर्षक ड्रीम 6 चरण
    6
    नींद कम हालांकि पर्याप्त नींद लेने से हमेशा बेहतर होता है, अध्ययनों से पता चलता है कि आदर्श से कम सोते हुए व्यक्ति को याद रख सकता है कि वह या वह सपना देखा था। वास्तव में, हम एक वसूली प्रक्रिया के माध्यम से जाते हैं जब हमें पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, और इससे सपनों को अधिक तीव्र बना देता है
  • सचित्र कदम 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    विभिन्न खाद्य पदार्थों या खुराक की कोशिश करें कुछ लोग अधिक सपने देखते हैं जब वे कुछ खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं उदाहरण के लिए, बिस्तर पर जाने से पहले एक या दो घंटे में विटामिन बी 100 के 100 मिलीग्राम लेने से आपको अपने सपनों की तीव्रता में वृद्धि करने में मदद मिल सकती है। एक और विकल्प है ट्रिटोपफैन युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे चिकन, सोया, टर्की मांस और ट्यूना।
    • ट्रिप्टोफैन युक्त समृद्ध पदार्थों के विकल्प के रूप में, सोते समय से कुछ घंटे पहले 5-एचटीपी पूरक लेने की कोशिश करें।
  • विधि 2
    सपनों को पंजीकृत करना

    चित्र शीर्षक ड्रीम चरण 8
    1
    सिर्फ अपने सपनों को लिखने के लिए एक नोटबुक खरीदें विभिन्न प्रयोजनों के लिए एक नोटबुक व्यावहारिक हो सकती है, लेकिन आदर्श केवल एक सपने के लिए नोटबुक को समर्पित करना है इसके पीछे मुख्य तर्क यह है कि यदि आपके पास अपने सपनों के लिए एक विशिष्ट नोटबुक है, तो आप इसे उठाकर और इसे कहीं और नहीं लेना पसंद करेंगे। एक नोटबुक चुनें जिसे आप बहुत पसंद करते हैं और जिनकी कवर आपकी रचनात्मकता को प्रेरित करती है, क्योंकि यह आपके सपने को भी प्रेरित कर सकता है।
    • कागज पर सपनों को डालने से आपको उन्हें याद रखने में मदद मिलेगी, और आप इस धारणा को प्राप्त करेंगे कि आप अधिक सपना देख रहे हैं।
    • वास्तव में, कुछ सिद्धांतों का सुझाव है कि मस्तिष्क स्मृति में सभी सपनों को संग्रहीत नहीं करती है क्योंकि इतने सारे सपने के कारण आपको जो कुछ भी नहीं है उससे अलग वास्तविकता को समझने में परेशानी होगी। अन्य सिद्धांतों से पता चलता है कि मस्तिष्क सपने को स्टोर करता है लेकिन स्मृति में उन्हें आसानी से सुलभ नहीं करता है
    • ज्यादातर लोग उनके पास कई सपने भूल जाते हैं, क्योंकि वे सोते रहना जारी रखते हैं। यही है, आपको याद रखना चाहिए कि आपने किस का सपना देखा था, इसलिये जब आप जागते समय से ही अपने सपनों को याद रखेंगे, जैसे कि सुबह में हालांकि, आप इन सपनों को भी याद नहीं कर सकते, क्योंकि आप दिन के साथ बहुत तेजी से रहे हैं।



  • चित्र शीर्षक ड्रीम 9
    2
    एक नोटबुक को आसान रखें बिस्तर के बगल में एक नोटबुक रखें ताकि जब आप जाग सकें तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं जब आप अपनी आँखें खोलते हैं, तो वह तुरंत हाथ में होना चाहिए, क्योंकि सपने क्षणभंगुर हैं।
  • चित्र शीर्षक ड्रीम 10 कदम
    3
    एक पल के लिए सोचने के लिए बंद करो जब आप जागते हैं, तो आगे बढ़ें मत। आप क्या सपना देख रहे थे, इसके बारे में सोचने के लिए कुछ समय निकालें। जब आपके मन में सपने की एक स्पष्ट तस्वीर है, तो अगले चरण पर जाएं।
  • चित्र शीर्षक ड्रीम 11 कदम
    4
    एक बार जब आप ध्यान में रखते हुए सपने देखते हैं, तो इसे कागज पर रखें यह स्वप्न के बारे में लिखने से पहले बाथरूम में चलने के लिए मोहक हो सकता है, लेकिन तब तक यह गायब हो सकता है। जैसे ही आप अपनी आँखें खोलते हैं, पेन और नोटबुक लें और सपने की मुख्य छवियां लिखना शुरू करें।
    • सबसे महत्वपूर्ण विवरण शामिल करें, जैसे कि वहां कौन था, चीजें जो आपने देखी और कहानी
    • यदि आप रात के मध्य में और सिर्फ एक सपने के बाद जागते हैं, तो इसे वापस नोटबुक में लिखकर सो जाओ।
  • ड्रीम स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    5
    कहा गया है कि सब कुछ नीचे लिखें। यदि आप किसी व्यक्ति को कुछ कह रहे हैं, तो इसे लिखिए। कहा गया था कि यदि आप इसमें दिलचस्पी रखते हैं तो सपने की व्याख्या करना महत्वपूर्ण हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक ड्रीम 13 स्टेप
    6
    विवरण शामिल करें सपने के मुख्य भाग के बारे में लिखने के बाद, अधिक विवरण जोड़ने का प्रयास करें। सपने से लाए गए यादों तक साल के समय से याद रख सकते हैं जितने अधिक विवरण शामिल करें
  • चित्र शीर्षक ड्रीम स्टेप 14
    7
    अपनी भावनाओं के बारे में नोट्स शामिल करें जब हम जागते हैं तो हम क्या महसूस करते हैं हमारे सपनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है अपने वर्तमान भावनाओं के बारे में कुछ नोट्स बनाओ, जिनके बारे में आप ने सपना देखा था।
  • चित्र शीर्षक ड्रीम चरण 15
    8
    वॉयस रिकॉर्डर का उपयोग करें यदि आप लेखन पसंद नहीं करते हैं, तो आप अपने फोन या रिकॉर्डर के अन्य प्रकार पर अपने सपनों को रिकॉर्ड कर सकते हैं। बस एप्लिकेशन को छोड़ने के लिए याद रखें ताकि आप जागते समय इसे आसानी से एक्सेस कर सकें।
    • बस लिखित डायरी की तरह, आपको जितनी जल्दी हो सके जितनी जल्दी संभव हो उतनी जानकारी रिकॉर्ड करनी चाहिए। यदि आप हर विस्तार में एक सपने को याद नहीं कर सकते, तो इंप्रेशन, छवियों और सामान्य भावनाओं के बारे में बात करें, जो कुछ भी आप याद कर सकते हैं जब आप इसके बारे में बात करना शुरू करते हैं तो आपको सपने के और भी अधिक याद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ड्रीम चरण 16
    9
    इसे आकर्षित करने की कोशिश करें एक सपने को रिकॉर्ड करने का दूसरा तरीका आपके पत्रिका में एक तस्वीर खींच कर है। जैसा कि सपने छवियों से भरे हुए हैं, उन्हें लिखने की अपेक्षा उन्हें आकर्षित करना आसान हो सकता है। आपको एक कलाकार होने की ज़रूरत नहीं है, आपको चित्रों को कागज़ पर रखना होगा।
  • चेतावनी

    • यदि आप एक दुर्लभ मामला हैं, तो आप कभी सपना नहीं कर सकते। इसके अलावा, कुछ दवाएं और शर्तों आपके सपनों को प्रभावित कर सकती हैं, इसलिए यदि आप इस विषय के बारे में चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com