IhsAdke.com

कैसे सुप्रसिद्ध सपने है

एक सुस्पष्ट सपने के होने से आपको सपना देख रहे हैं, इस तथ्य से अवगत होने से ज्यादा कुछ नहीं है। यह जागरूकता थोड़ा सा मान्यता से लेकर हो सकती है कि आप एक सहजता से बढ़ते समय तक सपना देख रहे हैं। आमतौर पर, स्पष्ट सपने होते हैं, जबकि एक व्यक्ति एक सामान्य सपने के बीच में है और, आसानी से, पता चलता है कि वह सपना देख रही है। इस रूप में जाना जाता है स्पष्ट रूप से सपने देखना आंतरिक रूप से शुरू किया। पहले से ही स्पष्ट रूप से प्रारम्भ किया गया सपना बाहरी रूप से तब होता है जब कोई व्यक्ति चेतना की स्थिति से सीधे बेहोशी की स्थिति में गुजरता है, उसकी चेतना में स्पष्ट रूप से कोई चूक नहीं हुई है। दोनों ही मामलों में, सपने अक्सर सामान्य सपनों की तुलना में अधिक विचित्र और अधिक भावुक होती हैं इससे भी महत्वपूर्ण बात, आप अपने खुद के सपने को नियंत्रित करने की क्षमता रखेंगे।

चरणों

विधि 1
सपना जागरूकता तकनीक का उपयोग करना

ल्यूसिड ड्रीम चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपने सपनों की डायरी रखें इसे रात में अपने बिस्तर के करीब रखें उठने के बाद, तुरंत अपने सपने या भावनाओं और उत्तेजनाओं को रिकॉर्ड करें जो आप जागने पर अनुभव करते हैं। यह आपको प्रशिक्षित करेगी ताकि आप उनमें से अधिक याद रख सकें, जो कि स्पष्ट स्वप्न के लिए जरूरी है। इसके अलावा, अपने सपनों को नियंत्रित करने का कोई कारण नहीं है यदि आप जागने के बाद के अनुभव को भूल जाते हैं।
  • यदि आप चाहें, तो अपने बिस्तर के पास एक रिकॉर्डिंग डिवाइस रखें
  • आपको अपने सपने को और अधिक याद रखना चाहिए यदि आप कुछ मिनट के लिए बैठते हैं और लेखन शुरू करने से पहले स्मृति पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • चित्र शीर्षक ल्यूसिड ड्रीम चरण 2
    2
    वास्तविकता परीक्षण अक्सर करें दिन के दौरान, अपने आप को बार-बार पूछते हैं: "मैं सपना देख रहा हूँ?", और व्यावहारिक वास्तविकता परीक्षण के साथ कुछ करते हैं, अगर यह उचित आवृत्ति पर होता है, आप अपने सपनों के दौरान स्वचालित रूप से आदत को अपनाने, जो तथ्य यह है कि करने के लिए एक सुराग दे देंगे तुम सो रहे हो
    • किसी पाठ का एक पृष्ठ पढ़ें या एक घड़ी पर समय पर देखो, किसी अन्य जगह पर देखें, फिर उन्हें फिर से देखें सपने में, ग्रंथ या समय धुँधली या अर्थहीन दिखाई देते हैं (या जब भी आप उन पर ध्यान देते हैं तो वे अलग होंगे)।
    • अपनी नाक कस कर, अपना मुंह बंद करें और सुनिश्चित करें कि आप अभी भी साँस ले सकते हैं।
    • अपने हाथों और पैरों को देखो सपनों में, जब आप उन पर बारीकी से देखते हैं तो वे अक्सर विकृत होते हैं।
  • ल्यूसिड ड्रीम का शीर्षक चित्र 3
    3
    जब भी आप सोते हों अपने आप को दोहराएं "मुझे मालूम होगा कि मैं सपना देख रहा हूं"। हर रात, जबकि सोते है, अपने आप को दोहराने "मैं जानता हूँ कि मैं सपना देख रहा हूँ" या किसी अन्य समान वाक्यांश जब तक आप सो जाते हैं। इस तकनीक को स्पष्ट अर्थ सपनों को स्मरक प्रेरण स्टीफन Laberge, या MILD.A स्मरक प्रेरण के रूप में जाना जाता है बस या इस मामले में "स्मृति की मदद का उपयोग करें", एक स्वत: आदत में अपने सपनों की चेतना को बदलने के लिए एक वाक्यांश का उपयोग का मतलब है।
    • कुछ लोग इस कदम को वास्तविकता जांच के साथ गठजोड़ करना चाहते हैं, सोते समय कुछ ही मिनटों के लिए अपने हाथों को देखकर।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने व्यक्तिगत सपने की पहचान करने के लिए जानें नियमित रूप से अपना सपना पत्रिका पढ़ें और आवर्ती "सपना संकेत" देखें। ये संकेत आवर्ती परिस्थितियां या घटनाएं हो सकती हैं जो कि सपने देखने के दौरान आप देख सकते हैं जैसा कि आप उनके साथ परिचित हो जाते हैं, आप उन्हें पहचान सकते हैं, और ऐसा करने में समझते हैं कि आप सपना देख रहे हैं।
    • आप शायद इन संकेतों में से कुछ जानते हैं आम सपनों के लक्षण और घटनाओं के कुछ उदाहरण हैं: आपके दांतों की हानि, कपड़े के बिना कुछ बड़े या सार्वजनिक रूप से जा रहा है।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    एक सपने से जागने के बाद, वापस सो जाओ। जब आप जागते हैं और अपने सपने को याद करते हैं, तो अपनी डायरी में तुरंत इसे लिखें और फिर अपनी आँखें बंद करें और उस पर फ़ोकस करें। कल्पना कीजिए कि आप सपना देख रहे थे, एक सपने का संकेत स्वीकार किया या एक वास्तविकता की जांच की और पता चला कि यह एक सपना था। ऐसी सोच पर ध्यान लगाएं जब आप सोने के लिए वापस जाएं और आप एक स्पष्ट सपने में प्रवेश कर सकते हैं।
    • पता है कि सबसे सुप्रसिद्ध सपना देखता है, जबकि व्यक्ति पूरी तरह से सो रहा है, आमतौर पर क्योंकि वह एक विचित्र घटना अनुभव करती है और पता चलता है कि वह सपना देख रही है। यह सिर्फ एक वैकल्पिक ट्रिगर है जो लगभग 1/4 स्पष्ट अर्थात् सपने देखने का है।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    प्रकाश अलार्म खरीदने पर विचार करें एक ध्वनि अलार्म (या चमकदार सपनों को प्रेरित करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक विशेष अलार्म) के बजाए एक प्रकाश अलार्म खरीदें इसे नींद आने के बाद 4.5, 6 या 7 घंटे तक जागने के लिए या हर घंटे जागने के लिए जागरुक करें। हालांकि आरई के दौरान कुछ आवाज़, स्पर्श या अन्य उत्तेजनाएं (तेजी से आँख आंदोलन) नींद भी एक व्यक्ति को इस तथ्य से अवगत कर सकती है कि वह सपना देख रही है, एक अध्ययन से पता चलता है कि प्रकाश संकेत सबसे प्रभावी हैं
    • आप वास्तव में जागना नहीं चाहते हैं (जब तक कि आप नीचे वर्णित विधि "जागना और बिस्तर पर वापस जाएँ" की कोशिश करें)। अलार्म रोशनी आपके हाथ से अधिक समय तक रखें या इसे कुछ वस्तु के साथ प्रकाश को मंद करने के लिए कवर करें।
  • विधि 2
    बुनियादी "जाग उठाना और बिस्तर पर वापस जाना" पद्धति (WBTB) का उपयोग करना

    ल्यूसिड ड्रीम चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    जब स्पष्ट सपने सबसे अधिक हो जाते हैं, तो जानें। आम तौर पर, सुप्रसिद्ध सपने और ज्वलंत सपने लगभग हमेशा आरईएम नींद के दौरान होती हैं, नींद के गहरे चरण में तेजी से आंख आंदोलन होती है। आम तौर पर पहला आरईएम चरण सामान्य रूप से 90 मिनट के बाद होता है, जब व्यक्ति सो जाता है, तो प्रत्येक 9 0 मिनट औसत पर अतिरिक्त चरणों होते हैं। इस पद्धति का उद्देश्य आरईएम चरण के दौरान जागना है, वापस जाने के लिए सो जाओ और इस सपने को सचेत करना जारी रखें कि आप सपना देख रहे हैं।
    • जब तक आप नींद क्लिनिक पर न जाएं या किसी रात को अपनी पलकों को देखकर जागते रहें, तब तक यह सही समय तक चरणों में संभव नहीं होगा। अधिक यथार्थवादी, जब तक आप अपने आप को आरईएम चरण में पकड़ नहीं लेते हैं, तब तक विधि को दोहराने के लिए पर्याप्त है।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने शरीर को अधिक आरईएम नींद हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करें आरईएम की नींद की मात्रा बढ़ाने के कई तरीके हैं सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है, और जो नियमित समय पर आरईएम की नींद आती है, को रोजाना नींद का कार्यक्रम रखना है और आपके लिए विश्राम करने के लिए जागने के लिए पर्याप्त समय सोता है।
    • निम्नलिखित चरण के साथ सामंजस्य करना मुश्किल हो सकता है, जो रात के मध्य में सोता है। अगर आपको सोते समय परेशानी हो रही है, तो एक अलग पद्धति का उपयोग करें या सप्ताह में दो बार से ज्यादा प्रयास करें।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    3
    रात के मध्य में जागते रहें ट्रिगर करने के लिए अलार्म सेट करें के बीच 4,5, 6 या आपके द्वारा सोने के समय के 7 घंटे बाद आप इन घंटों के दौरान आरईएम की नींद में होने की अधिक संभावना रखते हैं, हालांकि अग्रिम में भविष्यवाणी करना आसान नहीं है। ये समय अधिक काम करने की संभावना है क्योंकि बाद में आरईएम चरण पिछले लंबे समय तक चलते हैं और स्पष्ट और ज्वलंत सपनों को बनाने की अधिक संभावना है
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 10 का शीर्षक चित्र



    4
    कुछ मिनटों तक जागते रहें अपना सपना (यदि आप एक हैं), नाश्ते को लिखें या बस उठो और थोड़ी देर तक चले जाएं। आपका लक्ष्य आपके चेतना को सक्रिय और सचेत करना है जब आपका शरीर अभी भी स्लीप हार्मोन से भरा हुआ है
    • अध्ययनों से पता चलता है कि 30 से 60 मिनट तक जागते रहने से एक सुस्पष्ट सपने देखने का मौका बढ़ जाता है।
  • ल्यूसिड ड्रीम का शीर्षक चित्र 11
    5
    सपने पर ध्यान दें और सोने के लिए वापस जाओ। अपनी आँखें बंद करो और फिर सो जाओ। अगर आपको वह सपना याद है जो आप कर रहे थे, उस पर ध्यान केंद्रित करें और वापस सोने के लिए, अपने आप को इसे जारी रखने में कल्पना कर रहे हैं। हालांकि यह होने में कुछ समय लग सकता है, आपके पास एक शानदार सपने रखने का एक शानदार मौका होगा
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 12 का शीर्षक चित्र
    6
    पर ध्यान केंद्रित करने के लिए विभिन्न तकनीकों का प्रयास करें यदि आपका सपना भटकता है, जब आप सपने को "पकड़" करने की कोशिश करते हैं या आपको इसके बारे में कुछ भी याद नहीं होता है, तो अपनी उंगलियों के आंदोलन पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें छोटे आंदोलनों के एक पैटर्न का प्रयोग करें, जैसे "तर्जनी उठाएं, निचला मध्य उंगली, मध्यम उंगली उठाना, कम तर्जनी।" इस लयबद्ध आंदोलन को दोहराएं जब तक आप सो जाते नहीं हैं।
  • विधि 3
    अतिरिक्त तकनीकों का उपयोग करना

    ल्यूसिड ड्रीम चरण 13 का शीर्षक चित्र
    1
    ध्यान। सोने से पहले, एक शांत, अंधेरे कमरे में ध्यान करें। ध्यान पाठ्यक्रम लेना आपको बेहतर परिणाम देने में मदद कर सकता है। हालांकि, आरंभ करने के लिए, बस अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें या कल्पना करें कि आप सीढ़ियों से ऊपर और नीचे जा रहे हैं। लक्ष्य यह सोचने से रोकना है कि आप एक शांत और आरामदायक स्थिति में प्रवेश कर सकें, और वहां से एक सुस्पष्ट सपने में प्रवेश करें।
    • जानते हैं कि आंतरिक रूप से प्रेरित शानदार सपने दुर्लभ हैं और उन लोगों की तुलना में अधिक कठिन हैं जो आप पहले से ही सो रहे हैं।
    • विशेष रूप से आपके लिए स्पष्ट रूप से सपने देखने में मदद करने के लिए कई वीडियो ऑनलाइन ध्यान पाठ हैं
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    जैसे ही यह गायब होने लगती है, एक उज्ज्वल स्वप्न बढ़ाइए। पहली बार सुशोभित सपने देखने वालों के बीच एक आम अनुभव एक आकर्षक सपने के रोमांच की वजह से जागना है! आम तौर पर, आपको पहले से कुछ चेतावनी प्राप्त होगी जब स्वप्न "अस्थिर" लगता है या जब आप वास्तविक दुनिया की उत्तेजनाएं शुरू करते हैं इन तकनीकों को प्रगति में स्पष्ट सपना जारी रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं:
    • अपने सपनों में अपने शरीर को मुड़ें या वापस आ जाओ। कुछ लोग रिपोर्ट करते हैं कि यह मदद करता है, हालांकि इसका कारण अज्ञात है।
    • सपने में, अपने हाथों को रगड़ें। यह आंदोलन आपको अपने वास्तविक शरीर द्वारा लगाए जाने वाले उत्तेजनाओं से विचलित कर सकता है।
    • सपने अस्थिर होने से पहले जो आप कर रहे थे उसे जारी रखें, जिसमें कहा गया है कि आप अभी भी इसमें हैं। यह विधि ऊपर वर्णित लोगों की तुलना में बहुत कम प्रभावी है।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 15 का शीर्षक चित्र
    3
    Binaural धड़कता है के लिए सुनो यदि आप प्रत्येक कान में एक अलग ध्वनि आवृत्ति भेजते हैं, तो आपका मस्तिष्क दो ध्वनि तरंगों के एक एकल ऑडियो हरा के ओवरलैपिंग पैटर्नों की व्याख्या करेगा, भले ही उनमें से कोई भी ध्वनि में शामिल न हो। यह निश्चित रूप से मस्तिष्क की विद्युत गतिविधि को बदलता है, लेकिन अभी तक वैज्ञानिकों को यकीन नहीं है कि यह वास्तव में स्पष्ट सपने को प्रोत्साहित कर सकता है। दैनौल धड़कता ध्वनि के संग्रह के साथ कई साइटें हैं इसलिए, अगर आप हेडफ़ोन के साथ सो सकते हैं तो उन्हें कोशिश करना आसान है। अधिकांश लोग जो स्पष्ट सपने देखना चाहते हैं, वे धड़कता है जो थिटे ब्रेनवॉव की नकल करते हैं (जो आरईएम नींद के दौरान होती है) - दूसरों को गामा या अल्फा या विभिन्न प्रकारों के माध्यम से प्रगति पसंद करते हैं।
    • दानादार धड़कन को कुछ नरम पृष्ठभूमि संगीत के साथ या सिर्फ खुद को हराया जा सकता है
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 16 का शीर्षक चित्र
    4
    वीडियो गेम चलाएं जो लोग वीडियो गेम खेलते हैं वे अन्य लोगों की तुलना में सुस्पष्ट सपने देखने की बहुत अधिक दर की रिपोर्ट करते हैं। हालांकि अधिक शोध की आवश्यकता है, संभव है कि सप्ताहांत में कुछ घंटों तक वीडियो गेम खेलना संभव है ताकि एक शानदार सपने देखने की संभावना बढ़ जाए। खेल की तरह एक अंतर बनाने के लिए नहीं लगता है
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    5
    गैलेंटामाइन लेने पर विचार करें Galanthamine, एक दवा एक संयंत्र से संश्लेषित, स्पष्ट अर्थ नींद उत्प्रेरण में सबसे प्रभावी दवाओं हो सकता है। सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए 4 मिलीग्राम से 8 मिलीग्राम रातोंरात लें- सोने से पहले इसे लेना न केवल नींद की गुणवत्ता बिगड़ सकती है बल्कि अप्रिय सपने भी पैदा कर सकता है। इस संभावना के कारण और नीचे उल्लिखित अप्रिय साइड इफेक्ट्स galantamine केवल एक सामयिक पूरक के रूप में सिफारिश की है।
    • किसी और चीज से पहले, अगर आपको कोई समस्या है तो डॉक्टर से बात करें गैलेटामाइन मौजूदा स्थितियों को खराब कर सकता है, जैसे कि हृदय की समस्याएं और अस्थमा।
    • यह दवा नींद पक्षाघात की संभावना को भी बढ़ा सकती है, एक हानिरहित लेकिन अक्सर भयानक अनुभव जिसमें व्यक्ति अपनी मांसपेशियों को स्थानांतरित करने में सक्षम होने के बिना कुछ मिनट तक जागता रहता है।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 18 का शीर्षक चित्र
    6
    एक आम विटामिन बी पूरक पर विचार करें विटामिन बी 5 या बी 6 की खुराक जीवंतता, विचित्रता और सपनों की भावनात्मक तीव्रता को बढ़ा सकती है, जिससे स्पष्ट सपने देखने लगें। हालांकि, आपको इस प्रभाव के लिए 100 मिलीग्राम की एक खुराक लेने की आवश्यकता हो सकती है। इस खुराक दैनिक खपत के लिए सिफारिश की तुलना में बहुत अधिक है। आप समय की एक लंबी अवधि में नियमित रूप से ले जाने के लिए योजना है, यह तंत्रिका क्षति केवल स्पष्ट अर्थ का स्वप्न देखने के लिए एक विशेष अवसर पर यह periféricos.Use, अपने स्वयं के जोखिम के लिए हो सकता है।
    • सबसे पहले, यदि आप कोई दवा ले रहे हैं या यदि आपके पास रक्तस्राव, पेट, आंत्र या हृदय की समस्याएं शामिल है तो अपने चिकित्सक से जांच लें।
    • कभी-कभी यह दवा लोगों को रात के मध्य में जगाते हैं। इसलिए, यदि आपके पास एक हल्का नींद है, तो यह उल्टा हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • ल्यूसिड सपना देखना एक कौशल है जिसे सीखना चाहिए, और यहां तक ​​कि जो लोग आसानी से सपने देखते हैं वे केवल एक या दो बार महीने में कर सकते हैं। धीरज रखो और इन तकनीकों का उपयोग करना जारी रखो ताकि स्पष्ट रूप से सपने देखने का मौका और आवृत्ति धीरे-धीरे बढ़ जाए।
    • यदि आप कभी-कभी सपने देखने में "झूठी जाग" होते हैं, तो जैसे ही आप जागते हैं, एक वास्तविकता जांच करने की आदत लेने (जैसे किसी पुस्तक को पढ़ने की कोशिश करना) में आ जाते हैं। अन्यथा एक झूठ जागृति एक स्पष्ट सपने को सामान्य सपने में बदलने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
    • जब आप स्पष्ट रूप से सपना देखते हैं, तो जानबूझ कर कुछ मिनट बाद जागने पर विचार करें। इससे आपके सपने को याद करने की संभावना बढ़ सकती है।
    • बिस्तर से पहले एक घंटे के लिए किसी भी तरल को पीना न करें। आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह बाथरूम में जाने के लिए एक सफल स्पष्ट सपने से उठना है।
    • यदि आप एक सपने में हैं जो आपकी इच्छाओं के अनुसार नहीं हो रहा है, तो सपने में संक्षेप में "अपनी आँखें बंद करें" और बल के साथ खोलें। इस विधि को तब तक दोहराएं जब तक आप जाग न लें।
    • अगर आपको लगता है कि आप नियंत्रण खो रहे हैं, तो बताओ कि आप जब तक नियंत्रण हासिल नहीं करते या आप जो कुछ भी बनना चाहते हैं तब तक आप क्या करना चाहते हैं

    चेतावनी

    • ल्यूसिड सपने देखने से नींद पक्षाघात हो सकता है, ऐसी स्थिति जिसमें व्यक्ति जागरूक रहता है और स्लीप से जागरूक अवस्था में संक्रमण के दौरान अपने मांसपेशियों को स्थानांतरित करने में सक्षम होने के बिना जागरूक रहता है। यह स्थिति हानिरहित है, लेकिन अक्सर भयानक (खासकर जब यह कमरे में एक अजीब उपस्थिति के मतिभ्रम के साथ हो सकती है) कुछ मांसपेशियां दूसरों की तुलना में कम प्रभावित होती हैं इसलिए अपने पैर की उंगलियों को हिलाने या लार को निगलने पर ध्यान केंद्रित करें और जब तक मतिभ्रम रोक न दें तब तक शांत रहें।
    • यदि आप एक स्पष्ट सपने के दौरान बहुत उत्साहित हो, तो आप अचानक जाग सकते हैं वापस आने की कोशिश करने के लिए, अपनी आँखें बंद करें और सपने पर ध्यान दें। यदि आप आधे जाग रहे हैं, लेकिन फिर भी मैं "अपने" सपने में, अपने हाथों को घुमाए या रगड़ें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com