IhsAdke.com

एक जागृत सुलेखीय सपने को प्रेरित कैसे करें

जब प्रेरित करना स्पष्ट सपना

जाग्रत होने के कारण जागृत अवस्था और नींद की स्थिति के बीच संक्रमण के बारे में पता होना संभव है। स्पष्ट सपने के अधिकांश आपके पास है नींद के दौरान शुरू किया, साधारण सपने से पाने, लेकिन वहाँ अध्ययन बताते हैं कि है कि प्रेरित स्पष्ट अर्थ सपने अधिक शरीर के अनुभवों और उड़ान की भावना है की संभावना है, साथ ही साधारण स्पष्ट अर्थ सपनों की तुलना में अधिक ज्वलंत जा रहा है कर रहे हैं। एक स्पष्ट सपने को प्रेरित करने के लिए, यह अभ्यास और धैर्य लेता है। यदि आपके पास पहले से ही स्पष्ट सपने हैं या ध्यान में अनुभव है, तो प्रक्रिया सरल हो सकती है। अधिक जानने के लिए पढ़ने रखें!

चरणों

विधि 1
स्पष्ट सपनों को प्रेरित करने के लिए प्रशिक्षण

चित्रित एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 1 है
1
अपने सपनों को याद रखें सपनों को याद रखने के लिए प्रोत्साहित करें, जैसे कि आप जागते हैं, कागज पर उन्हें लिखकर। इस तरह के फ़ंक्शन के लिए बिस्तर के बगल में एक डायरी छोड़ें। जागने के तुरंत बाद लिखना प्रारंभ करें या बैठने के लिए एक मिनट ले जाएं और कागज पर पेंसिल डालने से पहले पूरे सपने को याद करने का प्रयास करें। दोनों रणनीतियों का प्रयास करें और देखें कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा काम करता है
  • अपने सपने पत्रिका को बार-बार पढ़िए।
  • विषयों और वस्तुओं के लिए सतर्क रहें जो प्रायः आपके सपनों में उत्पन्न होती हैं।
  • अपने सपनों में स्थानों, वस्तुओं, पात्रों और आवर्ती परिस्थितियों को याद रखें।
  • अपने स्पष्ट सपनों के बारे में भी लिखें यदि आप एक सुप्रसिद्ध सपना देखते हैं, तो इसे नींद के दौरान शुरू किया गया या प्रेरित किया गया जब आप जाग रहे थे, इसके बारे में लिखें।
  • पिक्चर शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि आप वास्तविक दुनिया में हैं या नहीं कभी-कभी दिन के दौरान, अपने आप से पूछें कि क्या आप सपना देख रहे हैं या नहीं यहां तक ​​कि अगर आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आप सो रहे हैं, तो एक दीवार पार करने या दर्पण में देखने का प्रयास करके वास्तविकता का परीक्षण करें। अपने आप को चुटकी और देखने की कोशिश करो कि क्या आप सो रहे हैं या नहीं।
    • ऐसी आदत को विकसित करना आपकी मदद कर सकता है जब आप स्पष्ट सपनों को प्रेरित करने के लिए आदी हो जाते हैं।
  • चित्रित एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 3
    3
    कुछ पुष्टिएं दोहराएं जब आप सोने के लिए जाते हैं, तो मानसिक रूप से सपने को याद रखने या स्पष्ट सपने देखने के बारे में एक वाक्यांश को दोहराएं। आप कुछ कह सकते हैं "जब आप सपना करते हैं, तो मैं अपने सपनों को याद रखूंगा", "मैं सो रहा हूँ" या "मुझे एक स्पष्ट सपना होगा"। मंत्र पर ध्यान दें क्योंकि आप इसे मानसिक रूप से दोहराते हैं।
  • चित्र है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 4
    4
    अपने सपनों को कल्पना करो जब आप सोते हैं, कुछ मिनट के लिए अपने सिर पर मंत्र दोहराते हैं, तो एक सपने की कल्पना करो जो आपने हाल ही में किया था या जो आप करना चाहते हैं। अपने आप को कुछ करना चाहते हैं, जैसे उड़ान उन संकेतों के लिए देखो जो आप सपना देख रहे हैं यदि आप इस तरह से सपना देख सकते हैं, बधाई हो, तो आपने एक सपना देखा!
    • अपने सपनों को देखने और मंत्र को दोहराते हुए बीच में वैकल्पिक करने का प्रयास करें।
    • बहुत स्पष्ट परिणाम के बिना कई रातों खर्च करने के लिए तैयार हो जाओ। आरंभिक लक्ष्य सिर्फ सपनों को याद करना है
    • स्पष्टता की आदत को लेकर महीनों लग सकते हैं। यदि आप आमतौर पर अपने सपनों को याद नहीं करते हैं, संक्रमण की अवधि भी अधिक हो सकती है
  • विधि 2
    एक छोटी नींद के बाद सपना देख

    चित्र है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 5
    1
    जल्दी उठो जब आप आमतौर पर जागते समय से लगभग एक घंटे पहले रिंग करने के लिए अलार्म घड़ी सेट करते हैं, लेकिन अपने सामान्य समय पर लेट जाओ यदि आपके पास जागने के लिए समय नहीं है, तो अनुमान लगाएं कि आप कितने घंटे सोते हैं, और जब आप बिस्तर पर जाते हैं, तब अलार्म घड़ी सेट करते हैं।
  • पटकथा शीर्षक है एक वेक प्रेरित ल्यूसिड ड्रीम (जंगली) चरण 6
    2
    एक घंटे और एक आधा घंटे तक जागते रहें। जब आप जल्दी जगाते हैं, तो 90 मिनट तक जागते रहें। आप इस अवधि में जो भी चाहें कर सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसी गतिविधियां हैं जो आपकी स्पष्ट सपने देख सकें। स्पष्ट सपने के बारे में पढ़ना या अपना सपना पत्रिका पढ़ना भी हो सकता है बहुत उपयोगी. कुछ लोग दावा करते हैं कि पढ़ना, लिखना या ध्यान करना अच्छा विकल्प है, जबकि दूसरों को कॉफी पीने या सामान्य सुबह बिताने की सलाह देते हैं
  • चित्र शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 7
    3
    लेट जाओ और आराम करो जबकि धीरे-धीरे दस पृष्ठभूमि साँस लेने times- लक्ष्य अब जबकि सोते की प्रक्रिया के बारे में जागरूकता को बनाए रखने के एक सपना राज्य में प्रवेश करने के लिए है एक बहुत ही आरामदायक और आराम की स्थिति में रहने की कोशिश करें।
  • पिक्चर शीर्षक है एक वेक प्रेरित ल्यूसिड ड्रीम (Wild) चरण 8
    4
    दस मिनट के लिए सपने के बारे में सोचो। करने के बाद कम से कम एक घंटे के लिए जाग गया, वापस जहां स्पष्ट अर्थ सपने देखना है और मानसिक रूप से एक नया मंत्र दोहराना चाहते हैं के लिए जाना - या "मैं एक स्पष्ट अर्थ का सपना होगा" "मैं के बारे में मेरा सपना पर लौटने के लिए कर रहा हूँ" अच्छा विकल्प मंत्र हैं । हाल ही में एक सपने को विज़ुअलाइज़ करें या धीरे-धीरे एक सपना का आविष्कार करें जिसे आप करना चाहते हैं सामान्य रूपरेखा से शुरुआत और विवरण भरने, स्तरित दृश्य की कल्पना करो।
    • इसके अलावा सोने के लिए नीचे गिनने की कोशिश करें: "एक, मैं सपना देख रहा हूं। दो, मैं सपना देख रहा हूं ... तीन ..."।
    • एक और तकनीक जो काम करती है वह आपके शरीर के हर हिस्से को व्यवस्थित रूप से आराम करने के लिए है एक हाथ या पैर से शुरू करो, और धीरे-धीरे सभी मांसपेशियों को आराम करो
  • चित्रित एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 9 है
    5
    हिमाच्छन्न छवियों को उत्तेजित जब आप सोते हैं, चमकते हैं और रंग आपकी आंखों में उभर सकते हैं। बहुत अधिक ध्यान देने के बिना उन्हें देखें, क्योंकि यह आपको जागृत कर सकता है अपनी आंखों को चुपचाप बंद कर रखो और छवियों को आप पारित कर दें।
  • शीर्षक वाला चित्र है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 10
    6
    महसूस हो रहा है कि शरीर में नींद आती है। जैसा कि आप सोते हैं, लक्ष्य को संक्रमण से अवगत रहना है। सोते रहने की शारीरिक और श्रवण घटना पर ध्यान दें। आप शायद कंपन महसूस करेंगे, जो इंगित करते हैं कि अंग सो रहे हैं, और आप टिन्निटस सुनेंगे
    • अपनी आँखें थोड़ी सी बंद रखो और छवियों और ध्वनियों पर ध्यान देना जारी रखो जो भीतर से आते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 11
    7



    सपना दर्ज करें पर्दे के रूप में, अधिक विवरण देखने का प्रयास करें या जिन तत्वों को आप देखते हैं कल्पना कीजिए कि आप कुछ सक्रिय कर रहे हैं, जैसे बाइक की सवारी, सीढ़ियों पर चढ़ने या तैराकी सपने में अपने इंद्रियों को शामिल करें ताकि सपने के शरीर के शरीर को ले जा सकें।
  • चित्र है एक वेक प्रेरित ल्यूसिड ड्रीम (जंगली) चरण 12
    8
    पुष्टि करें कि आप सो रहे हैं। वास्तविकता की जांच करें, जैसे कि रोशनी को बंद करना, समय की जांच करना, या कुछ ठोस चीज़ों के लिए हाथ डालना यदि आप समय को देख नहीं सकते हैं या रोशनी में आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन आप दीवारों को पार कर सकते हैं, तो आप एक सुस्पष्ट सपने में हैं।
  • विधि 3
    नींद पक्षाघात बदलना

    पिक्चर शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 13
    1
    नींद पक्षाघात की शुरुआत की पहचान करने की कोशिश करें पक्षाघात तब होता है जब शरीर में सोना शुरू हो जाता है और आपको अस्थायी रूप से जागने के लिए प्रेरित करता है, लेकिन आगे बढ़ने में असमर्थ होता है पक्षाघात के प्राथमिक लक्षणों को पहचानें ताकि जब यह उठता हो तो आतंक न करें। पक्षाघात कई लोगों के लिए अप्रिय है, लेकिन अगर सही ढंग से उपयोग किया जाता है, तो यह सुस्पष्ट सपनों के लिए एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में कार्य कर सकता है
    • गुलजार, स्तब्ध हो जाना या महसूस करने की कोशिश करें कि आप स्वतंत्र हैं-गिरने जब आपको लगता है कि आपका शरीर भारी या सुन्न हो जाता है, तो यह संकेत है कि आप पक्षाघात में प्रवेश कर रहे हैं।
    • गंदा या पुनरावृत्त गूंज के लिए देखें श्रवण मनोविज्ञान से संकेत मिलता है कि आप सो रहे हैं।
    • आप अपने भीतर या आसपास के शब्दों को सुन सकते हैं। उनसे डरने की कोशिश न करें
  • पिक्चर शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 14
    2
    रिलैक्स। सुप्रसिद्ध सपने के लिए एक मंच के रूप में नींद पक्षाघात को स्वीकार करें! जागरूकता का आनंद लें कि आप ध्यान से सो रहे हैं सब संक्रमण का ब्योरा यदि आप डरे हुए हैं, तो याद रखें कि यह नींद पक्षाघात है और आप सोना शुरू कर रहे हैं। पक्षाघात के दौरान अन्य लोगों के साथ, आमतौर पर एक धमकी या दमनकारी टोन के साथ भ्रम करना आम बात है।
    • याद रखें कि आप सो रहे हैं और आप स्थिति के नियंत्रण में हैं। कुछ भी आपको चोट नहीं पहुंचा सकता
    • यदि आप डरे हुए हैं और आराम नहीं कर सकते हैं, तो अपनी उंगलियों और पैर की उंगलियों को विचलित करने की कोशिश करें।
  • पिक्चर शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 15
    3
    यह तैरता है, डूब जाता है या लगता है "शरीर से बाहर" लंगड़ा सपने देखने के लिए पारस्परिक रूप से ट्रांजिट सपने देखने के लिए। इसके बजाय अपने सदस्यों, जो पंगु हो जाएगा स्थानांतरित करने के लिए कोशिश कर के,, फ्लोट करने के लिए कोशिश बिस्तर में डूब या बैठते हैं "शरीर से बाहर।" तुम भी "(जो के साथ कस्टम सपना या कहीं भी) अब, मैं समुद्र तट के लिए ले जाया जा रहा हूँ।" उसके चारों ओर कमरे को आदेश की तरह कुछ कह रही है कोशिश कर सकते हैं
    • अगर कमरे में एक अजीब उपस्थिति है, तो उसे बताओ कि वह सो रही है और सपने में ले जाना चाहती है
    • व्यक्ति को आपको अपने सपनों पर ले जाना चाहिए
  • विधि 4
    सामान्य समस्याओं को हल करना

    चित्र शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 16
    1
    डर को दूर करने के लिए ड्रीम अगर आपके पास लगातार दुःस्वप्न है या नींद पक्षाघात के मतिभ्रम से भयभीत है, तो यह आपके लिए अपने सपनों पर नियंत्रण रखने से डरने के लिए सामान्य है। स्पष्ट सपने देखने की क्षमता को प्रशिक्षित करने की कोशिश करते हुए विश्वास को प्रशिक्षित करने की कोशिश करें। दोहराएं, जैसे "मैं अपने सपनों के भीतर सुरक्षित हूं" या "मैं अपना सपना चुनता हूं"। जब आप जांच रहे हैं कि आप सो रहे हैं या नहीं, याद रखें कि आप सुरक्षित हैं, सो रहे हैं, या जाग रहे हैं।
    • यदि आप सो जाओ या सोते समय कुछ डरावना पाते हैं, तो याद रखें कि आप एक हैं स्वप्नहार प्रशिक्षित और डरने के लिए कुछ भी नहीं है
    • अगर आप चाहें तो जाइए यदि आप नियंत्रण से बाहर एक दुःस्वप्न में हैं और नियंत्रण तकनीक काम नहीं कर रहे हैं, जाग यदि आप नींद पक्षाघात से भी डरे हुए हैं, तो भी जागना उंगलियों और पैर की उंगलियों, खाँसी, झपकी लेना और छोटे आंदोलनों को हिलाएं।
  • चित्र है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 17
    2
    मतिभ्रम से परे देखें दृश्य और श्रवण मतिभ्रम कि आने जब आप स्पष्ट अर्थ का स्लीप मोड पर ले रहे हैं, को बांधे रख सकता मनोरंजन और भी डराने। आप कलंक, अजीब आवाज या भूतिया प्रथाओं पर बहुत अधिक ध्यान देकर जागते रह सकते हैं। अभ्यास दूरी sleep- देखने या कुछ और जब आप पूरी तरह सो नहीं कर रहे हैं सुनने के लिए लेने के लिए, सपना दर्ज करने के लिए आराम करने के लिए प्रयास करें।
  • पटकथा शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 18
    3
    यथासंभव यथासंभव रहने की कोशिश करें। आप जागने को समाप्त कर सकते हैं क्योंकि आप खुजली, ऐंठन, या लार के निर्माण के कारण स्पष्ट अर्थ में प्रवेश करने का प्रयास करते हैं। एक स्पष्ट सपने को प्रेरित करने की कोशिश करते समय, अभी भी रहने की कोशिश करो। उस स्थिति में झूठ बोलें, जहां आप अपनी पीठ पर या अपने पेट पर सो जाते हैं। जैसा कि आप लार जमा करते हैं, निगलते हैं - जब आप सोते हैं, तो आप पलटा लेते हैं।
    • यदि आप दवा की शुरुआत में खुजली महसूस करते हैं, तो धीरे से खरोंच लें जैसा कि आप सपने में आगे बढ़ते हैं, ऐसे आंदोलन से बचें जो आपको जागृत कर सकते हैं
    • खुजली को नियंत्रित करने के लिए, भावना से दूर चले जाओ। कल्पना कीजिए कि खुजली कुछ और है, जैसे एक पौधे को आप पर मल रहा है, उदाहरण के लिए।
    • न करें अपनी आँखें खोलो घड़ी को देखकर या अपने कमरे की जाँच करके अपनी प्रगति की जांच करने के लिए यह आकर्षक हो सकता है, लेकिन हर समय अपनी आँखें बंद कर दें। आश्वस्त रहें, आपकी "सपनों की आंखें" अपने दम पर खुलेंगे।
  • पटकथा शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 1 9
    4
    अन्य तरीकों की कोशिश करें यदि आप एक स्पष्ट सपने को प्राप्त किए बिना महीनों के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं, तो तरीकों को बदलने का प्रयास करें अपनी नींद शेड्यूल को अनुकूलित करें और अलग-अलग समय पर जागने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, जब यह काम नहीं करेगा, तब दिन पर अलार्म घड़ी सेट अप किए बिना सोएं। यदि आप एक बार फिर से स्पष्ट रूप से सपने को प्रेरित करने की कोशिश करते हैं, तो ब्रेक लेने की कोशिश करें यह संभव है कि आप बहुत मुश्किल कोशिश कर रहे हैं।
  • चित्र है एक वेक प्रेरित ल्यूसिड ड्रीम (जंगली) चरण 20
    5
    स्पष्ट रहें इस खूबसूरत सपने से जागृत करना बहुत आसान है - या उसमें चूसना और सभी स्पष्टता खो देते हैं - बहुत उत्साहित होने के द्वारा जब यह उठता है तो सपने पर ध्यान केंद्रित करें, आस-पास शारीरिक रूप से बातचीत करना। चीजें प्राप्त करें, आगे बढ़ें, शारीरिक गतिविधियां करें और आस-पास देखें। याद रखें कि आप समय-समय पर स्पष्ट हैं।
    • यदि आप संदेह करते हैं, जागते हैं, या नियंत्रण खो देते हैं, तो अपना ध्यान सपने पर केंद्रित करें
    • जितना अधिक आप सपनों की दुनिया के साथ बातचीत करेंगे, उतना स्पष्ट रूप से सपना देखा जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने हाथों को रगड़ने से सपने को स्थिरता दी जा सकती है और शुरुआत में इसे और अधिक यथार्थवादी बना सकते हैं।
    • चमकदार जब घुमाएँ ऐसा करने से आप कहां रहे हैं की जागरूकता बढ़ेगी और शेष राशि भी बहाल हो जाएगी
    • सोने की कोशिश करने से पहले अपने इरादों को याद रखना स्पष्ट अर्थों की आवृत्ति में वृद्धि होगी
    • सपने में प्रवेश करने के तुरंत बाद, थोड़ी देर के लिए कुछ भी नियंत्रण न करने की कोशिश करें। इस प्रकार, आप अपने मस्तिष्क को सचमुच खेल खेलते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • अलार्म घड़ी

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com