IhsAdke.com

कैसे चमकीला सपने है

हर कोई सपने सपने हमारे दिमाग का उत्पाद हैं जो हम पहले से अनुभव किए गए विचारों और अनुभवों को समझने की कोशिश कर रहे हैं। जब हम सोते हैं तो मस्तिष्क कभी वास्तव में बंद नहीं हो जाता केवल समस्या यह है कि ये यादें आसानी से भुला दिए गए हैं। स्पष्ट रूप से सपने के लिए केवल सपनों के लिए नहीं है, बल्कि उन्हें याद रखना है। उन्हें याद रखना सबसे पहले मुश्किल है, लेकिन एक बार जब आप उन्हें याद रखना और उनका विश्लेषण करने की आदत में शामिल हो जाते हैं, तो आप उन्हें पहले की तुलना में अधिक स्पष्ट रूप से अनुभव करना शुरू करेंगे।

चरणों

भाग 1
सोने की तैयारी

विचित्र सपने चरण 1 प्राप्त करें
1
एक नींद की नियमितता करें सपनों को याद करने की क्षमता में काफी सुधार होगा यदि आप सोते हैं और प्रत्येक दिन लगभग एक ही समय में जगाते हैं। दिन-प्रतिदिन चलने में ऐसा करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन इससे आरईएम चक्र की संभावना को बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  • नींद के इस चरण के दौरान सपना होता है
  • विचित्र सपने चरण 2 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    2
    मेलाटोनिन पूरक लें यह स्वस्थ नींद और ज्वलंत सपने प्रदान करता है। ये खुराक आमतौर पर नींद की कठिनाइयों वाले लोगों के लिए सिफारिश की जाती है। सबसे अच्छा परिणाम के लिए हर रात सोने से पहले एक गोली लेने के लिए सिफारिश की जाती है
    • मेलाटोनिन कुछ खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से पाए जाते हैं। चेरी, सूरजमुखी के बीज, सन बीज और बादाम इस पदार्थ की उच्च सामग्री वाले कुछ खाद्य पदार्थ हैं।
  • छवि का शीर्षक विज्ल ड्रीम्स चरण 3 प्राप्त करें
    3
    इसके बारे में सोचो सपने पर विचार करने का बहुत ही कार्य यह प्रकट कर सकता है। बस इस लेख को पढ़ने में मदद मिल सकती है स्पष्ट सपने के बारे में सोचने से आपको जागरूकता के बारे में और कल्पनाओं के अनुभव के बारे में सोचने में मदद मिल सकती है।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, आपके पास सबसे ज्वलंत सपने होंगे स्पष्ट। यह इसलिए नहीं है क्योंकि वे स्वाभाविक रूप से अधिक जीवित हैं, लेकिन क्योंकि उन्हें अधिक आसानी से याद किया जाता है।
  • विचित्र सपने चरण 4 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    4
    वास्तविकता का निरंतर मूल्यांकन करें दिन भर में कम से कम एक मिनट का समय लें और आश्चर्य करें कि क्या आप सपना देख रहे हैं या नहीं। यह वास्तविकता की जांच है, और इस गतिविधि को एक आदत बनाने से आपको सपना देखकर स्पष्टता बढ़ने में सहायता मिलेगी। सुनिश्चित करें कि आप सोते समय से पहले एक दिन के दौरान अलग-अलग समय पर ऐसा करते हैं
  • विचित्र सपने चरण 5 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    5
    नींद अच्छी तरह से सबसे अच्छी आवाज़ वे हैं जिन में कम या कोई हस्तक्षेप नहीं है कमरा अपेक्षाकृत अंधेरा और अभ्यस्त होना चाहिए, यह जानकर कि आप अप्रत्याशित किसी भी चीज़ से जागृत नहीं होंगे यह हमेशा इस नियंत्रण को सुनिश्चित करना मुश्किल है, लेकिन सो रही जगह आरामदायक और उत्तेजना से मुक्त बनाने के लिए आवश्यक है।
  • भाग 2
    सपनों की मार्गदर्शिका

    विचित्र सपने चरण 6 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    1
    जब आप सोते हैं तो संगीत सुनें जबकि कुल चुप्पी कुछ लोगों के लिए बेहतर काम करती है, संगीतकारों को सुनते हुए, सजीव सपने देखने वाले अक्सर सबसे अच्छा सपने देखते हैं। यह पर्यावरण होना चाहिए ताकि उच्च आदेश मस्तिष्क के कार्य गीत के गीतों से विचलित न हो। कुछ विशेष रूप से नींद और स्पष्ट सपने देखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जैसे कि ड्रीम रॉबर्ट रिच द्वारा छह घंटे का दूसरा विकल्प है नींद, अधिकतम रिक्टर की, आठ घंटे की अवधि के साथ।
  • विचित्र सपने चरण 7 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    2
    आरईएम चरण के दौरान जागने के लिए अलार्म सेट करेंनींद के इस चरण के दौरान सपना होता है, जहां रैपिड आइ मूवमेंट होता है। अधिकांश नींद चक्र समान हैं और आप अनुमान लगा सकते हैं कि आप कहां होंगे। अलार्म घड़ी को सोने के समय 4.5, 6 या 7.5 घंटे के बाद सेट करें। इस प्रकार, जब आप अभी भी सपना देख रहे हैं या सिर्फ सपने देख रहे हैं तो आप जागेंगे।
    • कुछ लोगों को लगता है कि अलार्म घड़ी की परेशान आवाज उन्हें विचलित करती है और स्मृति को बाधित करती है यदि ऐसा मामला है, तो अलार्म बिना जागने की कोशिश करें
    • यदि आप अपने आरईएम चरणों में से किसी एक के साथ कमरे में विभाजित हो जाते हैं, तो उसे आपको कॉल करने के लिए कहें।
    • एक अन्य विकल्प प्रकाश की तरह अलार्म घड़ियों है। जागने का यह एक सामान्य तरीका है और सपनों को याद रखना आसान बना सकता है।
  • चित्र का शीर्षक विज्ज्वल सपने चरण 8 प्राप्त करें
    3
    विवरणों पर ध्यान देंसपने बहुत अधिक ज्वलंत हो जाते हैं, जब आप इसे अपने विवरण के बारे में ध्यान देने की अनुमति देते हैं। छोटी बातों के बिना, सपने की स्मृति "घबराहट" हो जाती है और जानकारी के बड़े टुकड़े खो जाते हैं। यदि आप एक घड़ी के साथ एक कमरे में हैं, उदाहरण के लिए, समय देखें बहुत से लोग एक घड़ी पर विशिष्ट समय की रिपोर्ट करते हैं जो धुंधला दिखता है। यहां तक ​​कि अगर वह आपको ज्यादा जानकारी नहीं देता है, तो साधारण से कुछ देखने का अनुभव आपको अधिक स्पष्ट होने में मदद करेगा
    • यहां तक ​​कि अगर आप इसे याद नहीं कर सकते हैं जब आप सपना देख रहे हैं, आप जागते समय विवरणों पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में मुश्किल सोचते हुए सोते समय उन्हें देखने की संभावना बढ़ा देते हैं।



  • चित्र का शीर्षक विज्ज्वल सपने चरण 9 प्राप्त करें
    4
    अपने सपनों की विशेषताओं को पहचानें सपनों के संकेत (दोहरावदार संकेत जो संकेत देते हैं कि आप सपने देख रहे हैं) की तलाश में जागने पर अनुभव को याद रखना और नींद के दौरान ध्यानपूर्वक ध्यान देना शामिल है हालांकि शुरुआत में उन्हें पहचानना मुश्किल है, लेकिन आदत इस प्रयोग को और अधिक लगातार कर देगा।
    • सपने देखने वाले लक्षणों में दांतों और गिरने वाले दांत शामिल होते हैं।
  • विचित्र सपने चरण 10 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    5
    याद रखें कि आप सपना देख रहे हैं स्पष्टता तब होती है जब सपने देखने वाला यह जानता है कि वह सो रहा है। इसका कारण यह है कि उसने जानबूझकर खुद को याद दिलाया कि वह एक सपने में है। यह अनुभव डरावना या मनोरंजक हो सकता है, इस बात पर निर्भर करता है कि आप इस समय क्या कल्पना कर रहे हैं। यदि आप एक स्पष्ट सपना देख रहे हैं, तो आप इसे और अधिक विस्तार से याद रखने की संभावना रखते हैं, जो अधिक विशद स्मृति प्रदान करेगा
    • याद रखना कि आप सपना देख रहे हैं आसान नहीं होगा, जब तक आप पहले से ही अपने सपनों की सामग्री का अनुभव और ज्ञान नहीं है।
  • भाग 3
    सपनों को परेशान करना

    विचित्र सपने चरण 11 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक सपना जर्नल है। ड्रीम अनुभव बहुत व्यक्तिगत अनुभव हैं, और केवल आप अपने अर्थ को समझ सकते हैं। उन्हें लिखकर, आप थोड़ी देर बाद उनके पास वापस जा सकते हैं और अधिक स्पष्ट रूप से याद कर सकते हैं। इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण, यह एक आदत बनाकर, आप अपने मन को प्रशिक्षण देने के लिए अपने सपनों को याद रखना बेहतर होगा।
    • जैसे ही आप जागते हैं और अधिक जानकारी जोड़ते हैं, आप पूरे दिन याद रख सकते हैं।
    • यह उठना जरूरी है जितनी जल्दी हो सके, क्योंकि अधिक समय गुजरता है, सपने देखने की सामग्री को भूल जाने की अधिक संभावना। इसलिए यह बिस्तर पर बगल में एक नोटबुक रखने की सिफारिश की गई है
  • चित्र का शीर्षक विज्ज्वल सपने चरण 12 प्राप्त करें
    2
    याद रखना याद रखेंजैसे ही आप जागते हैं, स्वप्न को याद करने की कोशिश करने की आदत बनें यद्यपि यह पहली बात नहीं है, जब आप उठते हैं, तो इसे प्राथमिकता पर विचार करना शुरू करें जल्द ही, यह दिनचर्या होगा
    • यहां तक ​​कि अगर आप सभी विवरण याद नहीं रख सकते हैं, तो बुनियादी सामग्री को याद रखें। विवरण पूरे दिन पूरे हो सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक विज्ल ड्रीम्स चरण 13 प्राप्त करें
    3
    अपने तरीके से व्याख्या करें सपने का विस्तृत रिकॉर्ड करने के बाद, इसका विश्लेषण और विश्लेषण करें। सपने रोजमर्रा की जिंदगी के बारे में अपनी भावनाओं को दर्शाती हैं यह निर्धारित करने के लिए चिकित्सकीय हो सकता है कि आपने क्या महसूस किया और आपको यह क्यों महसूस हुआ।
  • विचित्र सपने चरण 14 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने रास्ते का विश्लेषण करें स्वप्न व्याख्या पर कई किताबें हैं जो विभिन्न छवियों और आम चिह्नों के लिए ठोस स्पष्टीकरण प्रदान करती हैं। इन विचारों में से अधिकांश फ्राइडियन छद्म विज्ञान पर आधारित हैं, और सावधानी के साथ देखा जाना चाहिए। कुछ प्रतीकों, हालांकि सभी के लिए आम, प्रत्येक के लिए विशिष्ट अर्थ हो सकता है उदाहरण के लिए, एक बिल्ली, एक के लिए सुंदरता का पर्याय बन सकता है और दूसरे के लिए डर है। यदि आप उत्सुक हैं, तो इन सपने को "शब्दकोशों" पर देखें, लेकिन उन्हें सच्चे सत्य के रूप में नहीं लेना चाहिए।
    • यदि आप व्यापक व्याख्याओं में रुचि रखते हैं और देखें कि इनमें से कुछ पुस्तकों का मिलान हुआ है, तो इन पुस्तकों में से कुछ देखें।
  • विचित्र सपने चरण 15 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    5
    सपनों के बारे में बात करें दूसरों के साथ साझा किए जाने पर यादें अधिक ठोस हो जाती हैं यदि आप कुछ ऐसे चीजों के बारे में सपना देखते हैं जो आप के बारे में बात करना चाहते हैं, तो सब कुछ एक दोस्त को बताएं
    • क्या आप के बारे में सपना देखा के लिए दोषी महसूस मत करो। आप सपने की कल्पनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और उनसे बात करने के लिए बेहतर है कि उन्हें बचाने के लिए और उन्हें अपने बेहोश होने में परेशान कर दें।
  • युक्तियाँ

    • जीवंत सपना आपको इस क्षण में रहने और चेतना के अन्य राज्यों के बारे में अधिक प्रबुद्ध होने में सहायता करेगा।
    • कोई भी नहीं जानता कि हम क्यों सपने देखते हैं, जो स्पष्टीकरण में दिलचस्पी रखने वालों के लिए निराशाजनक है। हालांकि, यह रहस्य प्रक्रिया को और अधिक दिलचस्प बनाता है
    • मूवी को देखकर मूल्यवान जीवन के लिए जागो अगर आप अधिक संपर्क चाहते हैं तो
    • हल्के नींद वाले लोग अधिक स्पष्ट सपने देखते हैं

    चेतावनी

    • ड्रीम्स को मजबूर नहीं किया जा सकता है उन्हें स्वाभाविक रूप से आते हैं
    • सभी सपने सुखद नहीं होंगे यदि आप कुछ के बारे में चिंतित हैं, तो यह भय खुद को बुरे सपने के रूप में प्रकट कर सकता है।
    • कुछ लोग बस सपना देखा है याद नहीं कर सकते, जो जरूरी बुरा नहीं है अधिकांश सपने प्रकृति में अप्रिय हैं, और जिन लोगों को याद नहीं है, उन्हें रात की नींद बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com