IhsAdke.com

बुरे सपने को रोकने के लिए कैसे करें

दुःस्वप्न बेहद अप्रिय हो सकता है, डर और चिंता पैदा कर सकता है और आपकी नींद की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है यह थका हुआ शरीर बन सकता है और आपको मानसिक रूप से बल दिया जाता है। हालांकि, इससे पहले कि आप उन्हें इलाज के पहले अपने बुरे सपने के कारण समझना महत्वपूर्ण है। अपने बुरे सपने के स्रोत को समझने के लिए नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें और उन्हें फिर से होने से रोकने के लिए कदम उठाएं।

चरणों

भाग 1
बुरे सपने को समझना

पटकथा का नाम बंद करो बुरे सपने चरण 1
1
पता है कि एक वयस्क के रूप में दुःस्वप्न होना अपेक्षाकृत सामान्य है बहुत से लोग बच्चों के साथ बुरे सपने को संबोधित करते हैं, विश्वास करते हैं कि वे बड़े हो जाने के बाद गायब हो जाते हैं। हालांकि, वयस्कों और किशोरों के लिए बुरे सपने का अनुभव करने के लिए यह असामान्य नहीं है।
  • वास्तव में, 1 से 2 वयस्कों में समय-समय पर दुःस्वप्न होगा, जबकि 2% से 8% वयस्क जनसंख्या पुरानी या पुनरावर्ती दुःस्वप्न से पीड़ित हैं।
  • बुरे सपने की रेजर-तेज छवियों, विचारों और भावनाओं की विशेषता होती है जो आपके दिल को तेज और कभी-कभी भी कठिन बना देते हैं ताकि आप जाग सकें। कभी-कभी दुःस्वप्न का विवरण आपके सिर में होगा और भयानक और परेशान छवियों को मिटाना मुश्किल हो सकता है।
  • नतीजतन, बुरे सपने आपकी नींद की गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं, जिससे शारीरिक थकावट और मानसिक चिंता और तनाव बढ़ जाता है। यदि आपकी नींद बुरे सपने से बाधित हो रही है, तो इससे आपके जीवन के अन्य क्षेत्रों में समस्याएं हो सकती हैं और यहां तक ​​कि दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण हो सकता है। इसलिए, अपने बुरे सपने के स्रोत को समझना और इसे टालने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है।
  • पटकथा का नाम बंद करो बुरे सपने चरण 2
    2
    बुरे सपने और रात के भय के बीच अंतर को समझें। दुःस्वप्न और रात का भय दो अलग-अलग प्रकार की नींद विकार हैं और कभी-कभी उलझन में हैं।
    • बुरे सपने आमतौर पर नींद के आरईएम चरण के दौरान होते हैं, तो आप आमतौर पर सुबह के शुरुआती घंटों के दौरान उन्हें अनुभव करेंगे। वे भयावह या परेशान करने वाले सपने में अनुभव करते हैं जो वास्तविक रूप में प्रकट होते हैं। सपनों की सामग्री व्यक्ति से भिन्न होती है, यद्यपि वयस्क अक्सर बुरे सपने की सूचना देते हैं जिसमें वे सताए जाते हैं या ऊंचाई से गिर रहे हैं जो लोग एक दर्दनाक घटना का सामना करना पड़ा है आमतौर पर अपने बुरे सपने में इसे पुनर्जीवित
    • रात का भय आमतौर पर नींद के गहरे चरण के दौरान होता है और इसलिए आमतौर पर आपके सोने के बाद पहले कुछ घंटों में होता है। उन्हें डर की गहन सनसनी महसूस होती है, जो सपने या छवियों के साथ नहीं होती है वे आम तौर पर आंदोलन के साथ होते हैं (चाहे वे बिस्तर पर लड़ते हैं या अचानक बैठ जाते हैं), जो व्यक्ति को जाग सकता है आम तौर पर, व्यक्ति जागने को नहीं याद करता है क्योंकि वह बहुत डरे हुए थे।
  • पटकथा का नाम बंद करो बुरे सपने चरण 3
    3
    समझे कि बुरे सपने एक बड़ी समस्या का लक्षण हो सकता है। यद्यपि वयस्क बुरे सपने स्वस्थ होते हैं और बिना छिपे हुए किसी भी कारण के कारण, कभी-कभी मनोवैज्ञानिक समस्याओं जैसे कि चिंता, अवसाद, या पोस्ट-ट्राटैमिक तनाव विकार (PTSD) का नतीजा है।
    • यह विशेष रूप से यदि संभव हो तो बुरे सपने से पीड़ित व्यक्ति एक दर्दनाक घटना का अनुभव या कि पूरी तरह से अपने जीवन बदल गया है, एक प्यार करता था की हानि के रूप में, बदल सकते हैं या अपनी नौकरी खो देते हैं, एक बच्चा है सर्जरी से गुजरना या एक दुर्घटना है।
    • कभी-कभी दुःस्वप्न एक और नींद विकार के लक्षण होते हैं, जैसे कि स्लीप एपनिया या बेचैन पैर सिंड्रोम का लक्षण। दूसरी बार, उस व्यक्ति के पास केवल एक आनुवंशिक प्रकृति है जो दुःस्वप्न पैदा करती है, अनुसंधान के अनुसार यह दर्शाता है कि दुःस्वप्न होने की संभावना जीन में है।
  • भाग 2
    बुरे सपने को रोकने

    पटकथा का नाम बंद करो बुरे सपने चरण 4
    1
    किसी भी अंतर्निहित विकारों का इलाज करें यदि आपके बुरे सपने में स्लीप एपनिया या बेरहम पैर सिंड्रोम जैसी समस्याएं हैं, तो इन रोगों के लिए इलाज किया जा रहा है, बुरे सपने को कम करने में मदद मिल सकती है।
    • यदि आपके बुरे सपने चिंता, अवसाद, या PTSD से संबंधित हैं, तो चिकित्सा या दवाओं के कुछ प्रकार समस्याओं को कम करने और बुरे सपने को कम करने में मदद कर सकते हैं।
    • विशेष रूप से, प्रोजोजिन नामक एक दवा अक्सर PTSD, चिंता और आतंक विकारों वाले मरीजों के लिए निर्धारित होती है, और बुरे सपने को दूर कर सकती है।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने चिकित्सक से सबसे अच्छा इलाज विकल्प खोजने के लिए बात करें।
  • पटकथा का कहना है कि बंद करो बुरे सपने कदम 5
    2
    बिस्तर से पहले खाने से बचें सोते समय से पहले खाने से बुरे सपने पैदा हो सकती हैं, क्योंकि भोजन आपके चयापचय को बढ़ाता है और इसे आपके सक्रियण के लिए संकेतों को भेजता है। तो यह एक अच्छा विचार है कि बिस्तर से पहले कुछ खाने से बचें, खासकर चीनी-समृद्ध चीजें
  • चित्रित करना बंद करो बुरे सपने चरण 6
    3
    तनाव कम करें यह आपके लिए बुरे सपने वाले योगदान दे सकता है दिन के दौरान आराम करने के लिए समय ले लो और शांत और आराम से दिमाग के साथ बिस्तर पर जाने की कोशिश करें।
    • तनाव और तनाव को दूर करने के लिए योग और ध्यान अच्छे कार्य हैं। अपने घर के आराम से एक कक्षा लेते हुए या हर दिन कुछ मिनटों के लिए अभ्यास करें।
    • अन्य गतिविधियों जैसे कि पढ़ना, बुनाई, चलना, या बस अपने परिवार के साथ और अधिक समय बिताने और जिस व्यक्ति को आप प्यार करते हैं वह तनाव को दूर करने में भी मदद कर सकते हैं।
    • बिस्तर से पहले एक गर्म स्नान लेने से आपको रोजमर्रा की ज़िंदगी के तनाव को कम करने में मदद मिलेगी और आप को और अधिक शांत और आराम मिलेगा।
  • पटकथा का नाम बंद करो बुरे सपने कदम 7
    4
    आप जो दवाएं ले रहे हैं उसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। कुछ दवाएं दुःस्वप्न होने की संभावना को बढ़ा सकती हैं अपने चिकित्सक से बात करें अगर आपको लगता है कि दवाएं बुरे सपने पैदा कर रही हैं
    • एंटी-डिस्टैंटर्स और कुछ ब्लड प्रेशर दवाएं अक्सर बुरे सपने के लिए जिम्मेदार होती हैं। केवल अपने चिकित्सक से बात करने के बाद अपनी दवा को बदल दें
    • कभी-कभी खुराक में परिवर्तन या किसी विशेष दवा लेने से समाप्त होने से बुरे सपने पैदा हो सकती हैं, जो शरीर के समायोजन के साथ ही मामले में समाप्त हो जाएगा।



  • पटकथा का नाम बंद करो बुरे सपने कदम 8
    5
    अपनी नींद में सुधार करें हालांकि बुरे सपने नींद का अभाव पैदा कर सकता है, अभाव भी बुरे सपने पैदा कर सकता है अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार और बुरे सपने को रोकने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करें।
    • अपने कमरे को एक आराम वातावरण बनाओ अपने कमरे को साफ और सुव्यवस्थित रखें, इसे पर्याप्त रूप से अंधेरा रखें और उच्च या निम्न तापमान से बचें। किसी अवांछित ध्वनियों को ब्लॉक करने के लिए एक सफेद शोर मशीन का उपयोग करें। नींद के लिए अपने कमरे को सुरक्षित करें: इसके साथ काम करने से आप इसे तनाव से जोड़ सकते हैं
    • अधिक शारीरिक व्यायाम करें व्यायाम के साथ थका हुआ होना आपकी नींद को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। एक गतिविधि का आनंद लें जो आप का आनंद लेते हैं, चाहे जॉगिंग, जॉगिंग, नाच, पैडलिंग, या रैपेलिंग करें, और इसे सप्ताह में 3 से 5 बार अभ्यास करें। सुबह में ऐसा करने का प्रयास करें यदि आप कर सकते हैं बस बिस्तर से पहले व्यायाम न करें: नींद से पहले व्यायाम करना आपके शरीर को इससे अधिक सक्रिय कर सकता है
    • कैफीन, शराब, और निकोटीन काट दें ये पदार्थ आपकी नींद में हस्तक्षेप करते हैं, और इन्हें कम करने या कम से कम उनके सेवन को कम करने का एक अच्छा विचार है सोने से पहले 3 से 4 घंटे तक पीने, धूम्रपान या कैफीन खाने से बचें
  • पटकथा का नाम बंद करो बुरे सपने कदम 9
    6
    एक मनोचिकित्सक उपचार की कोशिश करो यह PTSD और अनिद्रा के साथ रोगियों में बुरे सपने को कम करने में बहुत प्रभावी संज्ञानात्मक उपचार का एक प्रकार है।
    • इस उपचार में, रोगी को अपने दुःस्वप्न के वैकल्पिक अंत की कल्पना करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जबकि उसे जागने के दौरान अधिक संतोषजनक परिणाम मिलता है।
    • कभी-कभी, यह मौखिक रूप से किया जाता है दूसरी बार, रोगी को अपने दुःस्वप्न के वैकल्पिक अंतराल को लिखने, आकर्षित करने या पेंट करने की आवश्यकता होती है।
  • भाग 3
    अच्छे सपनों को प्रोत्साहित करना

    पटकथा का नाम बंद करो बुरे सपने कदम 10
    1
    एक खुश जगह खोजें एक ख़ूबसूरत और शांतिपूर्ण जगह की कल्पना करें, जैसे उष्णकटिबंधीय समुद्र तट या पहाड़ की चोटी के ऊपर। आप एक जगह का आविष्कार कर सकते हैं या कुछ वास्तविक वातावरण की कल्पना कर सकते हैं। चाहे, या आप कहीं भी हों, बस यह सुनिश्चित करें कि यह शांत और आराम है ऐसे परिदृश्य को देखने के अलावा, पूरी तरह से ध्वनियों, गंध और वातावरण को कल्पना करने का प्रयास करें।
  • पटकथा का नाम बंद करो बुरे सपने कदम 11
    2
    खुश विचारों का आनंद लें जैसा कि आप सोते हैं, खुश चीजों के बारे में सोचने की कोशिश करें। ऐसा कुछ भी हो सकता है जो आपको पसंद करता है अपने सपनों की यात्रा पर एक प्रसिद्ध अभिनेता छुट्टी पर जा रहा है, दुनिया को बचाने के लिए एक सुपर हीरो के रूप में खुद को कल्पना करने की कोशिश करो। अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए और अपनी उपलब्धियों को देखने के लिए भी उपयोगी है। सपनों के रोजगार में अपने आप को कल्पना करें, अपने आदर्श वजन में या अपने सच्चे प्यार से मुठभेड़ में।
  • पटकथा का नाम बंद करो बुरे सपने 12
    3
    अपने सपनों के बारे में किसी से बात करें किसी को आप पर भरोसा करना और अपने सपने समझाओ। इसके अलावा, समझाएं कि सपने आपको क्यों डराता है अपनी भावनाओं को किसी और को बताकर चीजों को बेहतर बना सकते हैं। आप अपने सपनों को एक स्वप्न पत्रिका में भी लिख सकते हैं। कई मामलों में, किसी वास्तविक व्यक्ति से बात करना सबसे अच्छा है जो आपको सुन सकता है
  • पटकथा का नाम बंद करो बुरे सपने कदम 13
    4
    अपने दुःस्वप्न को हेरफेर करने का प्रयास करें देखें कि क्या आप कुछ चीजें पैदा करके अपने दुःस्वप्न को संभाल सकते हैं और परिणाम को कम डरावने बनाने के लिए बदल सकते हैं। दूसरों की तुलना में कुछ लोगों द्वारा यह क्षमता अधिक आसानी से हासिल कर ली गई है यदि आप इसे पहले नहीं कर सकते तो निराश न हों।
  • पटकथा का नाम बंद करो बुरे सपने कदम 14
    5
    रिलैक्स। दुःस्वप्न भी तनाव के कारण होता है, जैसे कि यह सोच कर कि क्या आपको नौकरी मिल जाएगी या नहीं। अपनी चिंताएं एक तरफ छोड़ दें और फिर से खुश सपने शुरू करें। आप आराम कर सकते हैं, चाहे समुद्र तट पर मज़ेदार या मज़ेबाजी कर रहे हों आपको शांत स्थान की आवश्यकता है जहां आप आराम कर सकते हैं और मज़ेदार हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • डरावनी छवियों को बिस्तर से पहले न देखें, या डरावना कुछ भी न देखें या सुनें।
    • बिस्तर से पहले कुछ मज़ाकिया या मज़ा देखें
    • सोने से पहले खुशहाल या आराम से संगीत सुनना नकारात्मक सोच से आपके दिमाग को कम करने में मदद कर सकता है संभावना है कि आप एक खुश सपने देखते हैं कि आपका मन सकारात्मक विचारों पर तय किया गया है।
    • डरावनी चीजों के बारे में सोचने की कोशिश न करें जो आपको लगता है कि हो सकता है।
    • हिंसा के दृश्यों या बिस्तर से पहले डरावनी फिल्मों के साथ कुछ भी नहीं देखें
    • सुनिश्चित करें कि आप जहां सो जाते हैं, एक आदर्श वातावरण है बहुत गर्म या बहुत ठंडा शारीरिक असुविधा पैदा कर सकता है, जो एक मानसिक परेशानी बन सकती है, जो कि एक दुःस्वप्न है
    • अपने जीवन में हुई अच्छी चीजों के बारे में सोचो कल्पना कीजिए महान चीजें आप प्राप्त कर सकते हैं कुछ भी नहीं लेकिन खुश विचार
    • अपने माता-पिता, या एक भाई या बहन, या किसी व्यक्ति से आप पूरी तरह से भरोसा करते हैं, ताकि आप के साथ रहें। रात के मध्य में जागने के दौरान शायद आप उनसे मदद मांग सकते हैं जब आप डरते हैं तो आपके माता-पिता द्वारा हमेशा से मदद मिलती है!
    • किसी को आप रात के मध्य में बात कर सकते हैं। आप किसी को फोन कर सकते हैं, या किसी को अपने घर आने के लिए कह सकते हैं।
    • एक सपने पकड़ने वाला, या सुरक्षा के लिए एक अम्लता, आपको बुरे विचारों के शारीरिक रूप से भूलने में मदद करने के लिए
    • ट्रिगर को खोजने और इसे समाप्त करने का प्रयास करें यदि संभव हो कि दुःस्वप्न फिर से हो रहा हो।
    • मन को शांत करने में मदद करने के लिए प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग करने का प्रयास करें
    • अपने शरीर को खुद पर सो जाने की कोशिश करें और अपनी आंखों को बंद न करें या अपने आप को सोने के लिए मजबूर न करें जब तक आप थके हुए न हों और तब तक अपनी आँखों से झूठ बोलें तब तक पढ़ें जब तक आपका शरीर आधा न हो जाए (आप नहीं जानते कि आप अगले दिन जागते समय तक सो रहे हैं)।
    • याद रखें कि आपके अधिकांश सपने असली नहीं हैं और वास्तविक जीवन में नहीं हो सकते। आराम करो, ठीक होने के लिए समय निकालें, अपने चेहरे पर मुस्कुराहट करें और एक अद्भुत (और सामान्य) दिन का स्वागत करें।
    • एक सपना डायरी है, यहां तक ​​कि अपने दुःस्वप्न समाप्त होने के बाद भी।
    • अलग-अलग लोगों से बात करने की कोशिश करें और देखें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है।
    • जैसे ही आप जागते हैं, अपना सेल फोन लें और अपने सपने को समझाओ। तो जब आप रिकॉर्डिंग को सुनते हैं, तो आप अपनी स्वयं की सोचा प्रक्रिया सुनेंगे और जान लें कि वास्तव में क्या हुआ।

    चेतावनी

    • अगर एक महीने के बाद दुःस्वप्न बंद नहीं होता है, तो आपको चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए। आप बुरे सपने वाले हो सकते हैं क्योंकि आपके पास कोई व्यक्ति निधन हो गया है, और इस मामले में, इस मौत पर काबू पाने में बहुत मुश्किल है। यदि आप कुछ पर काबू पाने के साथ चल रहे समस्याएं हैं और इसके बारे में लगातार निराशा है, तो पेशेवर से बात करें वह मदद कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com