IhsAdke.com

लाल रंग को शामिल करने वाले सपने की व्याख्या कैसे करें

ज्यादातर लोगों को रंगीन सपने हैं यदि आपके पास रंग लाल के साथ अजीब या आवर्ती सपने हैं, तो आप सोच सकते हैं कि इसका क्या मतलब है। अपने सपनों को रिकॉर्ड करके और उन में प्रकट प्रतीकों के साथ अपने व्यक्तिगत संबंधों को समझकर, आप उस अर्थ से संपर्क कर सकते हैं। याद रखें कि एक सपने में एक रंग का प्रतीक क्या है यह पता लगाने के लिए कोई सूत्र नहीं है - सपने बहुत व्यक्तिगत हैं, रंग लाल का बहुत अधिक अर्थ आपके व्यक्तित्व और आपके अनुभवों पर निर्भर करता है।

चरणों

विधि 1
अपने सपनों को पंजीकृत करना

चित्र का रंगीन लाल चरण 1 को शामिल करने वाली एक स्वप्न की व्याख्या
1
एक सपना पत्रिका रखें यदि आप किसी विशेष सपने के अर्थ को निकालना चाहते हैं, तो एक स्वप्न पत्रिका लिखने के लिए उपयोग करें। अपने सपनों को रोजाना लिखना आपको व्याख्या के लिए महत्वपूर्ण विवरण याद रखने में मदद करेगा।
  • यदि संभव हो, तो जैसे ही आप जागते हैं, अपने सपनों को लिख दें लोग भूल जाते हैं कि वे क्या सपना देखते हैं जैसे दिन की प्रगति होती है। बिस्तर के पास कागज और कलम छोड़ दें और जैसे ही आप जागते हैं, अपने सपनों को रिकॉर्ड करें।
  • कृपया जितना संभव हो उतने विवरण के रूप में वर्णन करें। सपना कहाँ गया? क्या आप दूसरे व्यक्ति, एक चरित्र, या खुद थे? और लाल रंग की भूमिका क्या थी? क्या उसके अलावा अन्य रंग थे?
  • चित्र का रंगीन लाल चरण 2 का आविष्कार करते हुए चित्रित करें
    2
    अपनी भावनाओं को पहचानें सपने की व्याख्या में, भावनाओं के विवरण के रूप में महत्वपूर्ण हैं। भावनाओं और भावनाओं का वर्णन करने का प्रयास करें जो आपने सपने के दौरान अनुभव किया था।
    • कई मनोचिकित्सकों और मनोवैज्ञानिक जो सपनों का अध्ययन करते हैं, वे मानते हैं कि भावनाएं अर्थ प्रकट करने में मदद करती हैं। याद करने की कोशिश करें कि आप सपने के दौरान कैसा महसूस किया - यदि लाल रंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, तो यह वर्णन करने का प्रयास करें कि आपको रंग लाल के बारे में कैसे लगा?
    • क्या आप खुश थे? दु: खी? क्षमा करें? डर? सपनों में, हम असंख्य भावनाओं का अनुभव करते हैं - कुछ, यहां तक ​​कि उन स्थितियों के साथ असंगत भी हो सकते हैं जो हम उन में रहते हैं। अपनी भावनाओं को सबसे विस्तृत तरीके से वर्णन करने का प्रयास करें।
  • छवि का शीर्षक, जिसका अर्थ है, एक सपना, जिसमें रंगीन लाल चरण 3 शामिल है
    3
    प्रश्न पूछें यहां तक ​​कि साधारण सपने आपके जीवन के बारे में कुछ प्रकट कर सकते हैं। उन्हें दर्ज करते समय, अपने आप से प्रत्येक विवरण का अर्थ पूछें।
    • कल्पना कीजिए कि सपने में आप एक लाल तंबू में बैठे थे, एक बिल्ली को पथपाकर। क्या तंबू में कोई और था? क्या बिल्ली सिर्फ एक सपना चरित्र था या क्या यह आपके जीवन में मौजूद है? क्या यह एक दोस्त की बिल्ली है, बचपन में तुम्हारे पास एक पालतू है? इस प्रकार के जानवर के साथ आपका संबंध क्या है? क्या यह किसी भी दोस्त या रिश्तेदार को लेकर आ सकता है? और तंबू और शिविरों के साथ अपने संबंधों के बारे में क्या?
    • व्याख्या की सपने बहुत अधिक पूछताछ की आवश्यकता है सपने के हर विवरण में बंद करो और उनके साथ अपने संबंधों को समझें।
  • चित्र का रंगीन लाल चरण 4 में शामिल होने वाले एक सपने का चित्रण
    4
    यदि आपके पास दैनिक आधार पर आवर्ती विचार हैं, तो उनकी पहचान करें। सपने आपकी भावनाओं और विचारों को समझने में आपकी सहायता कर सकती हैं, क्योंकि वे अक्सर आपके जीवन के किसी विशेष पहलू के बारे में अनजाने में यद्यपि आपको महसूस करते हैं, की अभिव्यक्ति होती है। यदि आप काम पर बहुत सोच रहे हैं, उदाहरण के लिए, आपके सपने उस का प्रतिबिंब हो सकते हैं
  • विधि 2
    अपने सपनों का व्याख्या करना

    चित्र का रंगीन लाल चरण 5 में शामिल होने वाला एक स्वप्न
    1
    रंग लाल के साथ अपने संबंधों पर विचार करें कुछ लोग तर्क देते हैं कि कुछ छवियां सार्वभौमिक हैं, लेकिन कई मनोचिकित्सक यह समझते हैं कि लाल रंग के साथ उनका व्यक्तिगत संबंध अधिक व्यापक रूप से प्रतीक है। जब आप लाल रंग के बारे में सोचते हैं, तो आपके मन में क्या आता है?



  • रंगीन लाल चरण 6 को शामिल करने वाली एक सपना का अर्थ चित्र
    2
    लाल के अधिक सामान्य अर्थों को जानें यद्यपि आपका व्यक्तिगत अनुभव अधिक महत्वपूर्ण है, अपने आप को उन सिद्धांतों से परिचित करना जो आपके सपने में रंगों के महत्व को संबोधित करते हैं, कुछ मदद कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि, सपने में, लाल तीव्र भावनाओं का प्रतीक है यह रंग सामर्थ्य और अग्निमय भावनाओं से भी जुड़ा हुआ है, जैसे कि क्रोध, जुनून, दृढ़ संकल्प और उत्तेजना लाल रंग में कुछ शरीर प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं, जैसे कि रक्तचाप, हृदय की दर और श्वास बढ़ने के कारण।
  • रंग का लाल चरण 7 का आविष्कार चित्रित करें
    3
    समझे कि आप कार्य पर निर्भर हैं। अपने आप को विश्वास करना सीखें केवल आप ही समझ सकते हैं कि आपके बेहोश में क्या हो रहा है। सपनों की परिस्थितियां व्यक्तिगत संघों, यादों और रिश्तों से बनती हैं - इस प्रकार, केवल आप उनका अर्थ सुन सकते हैं दूसरों की राय और अनुसंधान पर ज्यादा भरोसा मत करो - अपनी भावनाओं और अनुभवों के आधार पर सपने की व्याख्या करें।
  • रंग का लाल चरण 8 का आविष्कार चित्रित करें
    4
    सपने के सभी कारकों पर विचार करें एक बार जब आप सपने और साथ में अनुभव किए गए भावनाओं को पंजीकृत करते हैं, तो कुछ निष्कर्ष निकालने का समय आ गया है। सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए, आपको इसका क्या मतलब लगता है?
    • तम्बू में सपने के उदाहरण पर वापस आइये। कल्पना कीजिए कि आप एक वयोवृद्ध तलाकशुदा आदमी हैं और वह, उस सपने में, आप शांति में महसूस कर रहे थे। सपने की बिल्ली वह है जो आपके बचपन में थी और जो पहले से ही मृत्यु हो गई थी। एक बच्चे के रूप में, आप पिछवाड़े में डेरा डाले हुए थे, कभी-कभी अकेले, कभी-कभी अन्य बच्चों के साथ। हाल ही में, आप अपने बुढ़ापे के बारे में बहुत सोच रहे हैं। आपने अभी 40 साल का हो गया है और पता है कि कितनी जल्दी समय बीतता है। लाल रंग आपकी शादी के दिन को ध्यान में लाता है, क्योंकि ब्राइड्समेड्स लाल कपड़े पहनते थे।
    • लाल तम्बू यह संकेत दे सकता है कि आप एक ऐसा समय याद करते हैं जो आपको लगता है कि सबसे अच्छा है। शायद आपको लगता है कि आप जीवन के चरम पर पहुंच चुके हैं और एक ऐसी संभावना को फिर से देखना चाहते हैं, जो कि संभावनाओं से भरा हुआ और अधिक आशाजनक हो। लाल तुम्हारी शादी से संबंधित है, जो आशा का प्रतीक है, नई संभावनाएं तो सपने एक ऐसी निशानी हो सकती है जिसे आपको अपने पछतावा और आपके अवसाद के साथ पहचान और सौंपा जाना चाहिए।
  • विधि 3
    स्वप्न व्याख्या की सीमाओं को स्वीकार करना

    रंग का लाल चरण 9 का आविष्कार करने वाली तस्वीर का शीर्षक
    1
    समझें कि सपने की व्याख्या एक सटीक विज्ञान नहीं है। हालांकि यह मनोविज्ञान की सबसे लोकप्रिय शाखाओं में से एक है, हालांकि, सपने की व्याख्या से संबंधित बहुत कम शोध है। इसे ध्यान में रखते हुए उन्हें विश्लेषण करें।
    • सपने के फ्रायड के सिद्धांतों के बहुत से खंडन किया गया। कई समकालीन मनोचिकित्सकों और मनोवैज्ञानिकों ने थीसिस पर संदेह किया कि सपनों को किसी भी प्रकार का भाव बनाना चाहिए।
    • हालांकि सपनों को अधिक अंतरंग इच्छाओं और भावनाओं से संबंधित हो सकता है, याद रखें कि उनके बारे में बहुत कम जानकारी है। वैज्ञानिकों ने अभी तक सपने के उद्देश्य पर एक आम सहमति नहीं पहुंचाई है
    • इसके बावजूद, ज्यादातर डॉक्टर और मनोचिकित्सक सहमत हैं कि सपनों के कुछ अर्थ हैं। आवर्ती या असामान्य सपने का विश्लेषण करना व्यर्थ प्रयास नहीं है लेकिन तैयार व्याख्याओं से सावधान रहना, क्योंकि सपने को बनाते हुए कोड अभी भी अज्ञात है।
  • रंग का लाल चरण 10 में शामिल होने वाले एक सपने की व्याख्या चित्र
    2
    सपना शब्दकोषों से बचें पुस्तकों या सपनों के शब्दकोशों को बेहोश की छवियों के लिए एक सार्वभौमिक प्रतीकवाद का श्रेय देने का प्रयास करते हैं। हालांकि, इन छवियों के उनके व्यक्तिगत संबंध उनके सामान्य अर्थों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, सबसे अधिक सपने की किताबें संदिग्ध अनुसंधान पर आधारित हैं। यदि आप सपनों के अर्थ के आसपास सम्मेलनों से पहले अपने विचारों और भावनाओं को डालते हैं, तो आप सही व्याख्या के करीब होंगे।
  • रंग का लाल चरण 11 का आविष्कार चित्रित करें
    3
    एक मनोवैज्ञानिक के साथ विघटनकारी सपनों पर चर्चा करें यदि आपकी नींद की गुणवत्ता को आवर्ती सपने से बाधित किया गया है, तो पेशेवर से बात करें परेशान और आवर्ती सपने कुछ मानसिक विकार का संकेत हो सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com