IhsAdke.com

ड्रीम इनवेल्विंग वॉटर का व्याख्या कैसे करें

पानी सपनों में सबसे आम आवर्ती छवियों में से एक है। यदि आप सोच रहे हैं कि इसका अर्थ क्या है, तो आपके सपने की व्याख्या करने के कई तरीके हैं। अपने सभी सपनों का विस्तृत रिकॉर्ड रखें, अपनी निजी जिंदगी को प्रतिबिंबित करें, और तब विश्लेषण करें कि उनका क्या मतलब हो सकता है। याद रखें कि सपने बहुत व्यक्तिगत हैं उनके लिए कोई सार्वभौमिक व्याख्या नहीं है।

चरणों

भाग 1
सपनों को परेशान करना

पटकथा का चित्रण एक सपना सिखाने वाला पानी चरण 1
1
एक सपना पत्रिका रखें यदि आप उन्हें व्याख्या करना चाहते हैं, तो आपको एक डायरी रखना चाहिए। स्मृति से ड्रीम्स जल्दी से गायब हो जाते हैं हर सुबह उन्हें दर्ज करके, यह महत्वपूर्ण विवरण याद करने में मदद करता है।
  • नोटबुक और कलम को रात्रिस्तंभ पर छोड़ दें ताकि आप जाग सकें। लोग जागने के तुरंत बाद लोग अपने सपनों को भूल जाते हैं
  • जितना आप कर सकते हैं उतने विवरण नीचे लिखें। केवल पानी पर ध्यान न दें, लेकिन अन्य पहलुओं पर जो इस सपने को घेरे हैं क्या हुआ? तुम्हारे साथ कौन था? कैसे जगह थी? सपना कितना लंबा था?
  • पिक्चर शीर्षक से एक सपना को शामिल करने वाला पानी चरण 2
    2
    अपने दिन-प्रतिदिन की चिंताओं पर ध्यान दें अक्सर, सपने हमें एक बहुमूल्य खिड़की के बारे में जानबूझकर या बेहोश दमन भावनाओं में प्रदान करते हैं। आपके दैनिक जीवन में आपके पास क्या आवर्ती विचार हैं? क्या समस्याएं आपका ध्यान सबसे अधिक चोरी करती हैं? यदि आप अपने कैरियर या अपनी नौकरी के बारे में मुश्किल लगता है, सपना इसके बारे में हो सकता है। यदि आप एक रोमांटिक रिश्ते के बारे में चिंतित हैं, तो यह इस रिश्ते के बारे में कुछ पता चलता है।
  • पिक्चर शीर्षक से ड्रीम इनवेल्विंग वॉटर चरण 3 के बारे में बताएं
    3
    सपने के दौरान आपको क्या लगता है यह लिखें। सपने के दौरान आपकी भावनाएं उतनी ही महत्वपूर्ण हैं जितनी याद रखने के विवरण। आप सपने में कैसा महसूस कर रहे थे? खुश, उदास, उत्साहित, जोर दिया? क्या ऐसा लग रहा था कि हर समय ऐसा ही था या क्या यह प्रकरण के खुलासे से बदल रहा था?
  • पिक्चर शीर्षक से एक सपना को शामिल करने वाला जल चरण 4
    4
    सपने के सभी तत्वों को पूर्ववत करें जब आप इसे विश्लेषण करना शुरू करते हैं, इसमें शामिल सभी छवियों का मूल्यांकन करें इस बात पर विचार करें कि इस तरह की छवियों में आपकी क्या भावनाएं पैदा हुई हैं और उन्होंने जो व्यक्तिगत व्याख्या लाई है
    • मान लें कि आपके पास एक सपना था जिसमें आप सोफे पर साफ पानी की झील के बीच में उड़ते थे। क्या आप अपने सपने की झील पहचानते हैं? क्या यह एक विशिष्ट झील है, या सिर्फ किसी भी जल स्रोत? सोफे का रंग क्या था? क्या यह रंग आपके पास कोई निजी महत्व है? क्या यह कुछ सोफा है जिसे आपने कहीं देखा है या सिर्फ फर्नीचर का एक यादृच्छिक टुकड़ा है?
  • भाग 2
    सपने की व्याख्या करना

    पिक्चर शीर्षक से एक सपना को शामिल करने वाला पानी चरण 5
    1
    सपनों में पानी की उपस्थिति के बारे में सिद्धांतों को समझें जल सपनों में पाए जाने वाले सबसे आम तत्वों में से एक है। जैसा कि आप अपने में उसकी उपस्थिति के अर्थ का विश्लेषण करते हैं, इसके साथ निपटने वाले विभिन्न सिद्धांतों के बारे में कुछ सीखें।
    • सांस्कृतिक रूप से, पानी आमतौर पर शुद्धि और परिवर्तन से जुड़ा होता है। बाथटब से फोंट तक, पानी को सफाई एजेंट माना जाता है। लोग अक्सर पानी का सपना देखते हैं, जब उनके जीवन में बड़े बदलाव आते हैं।
    • विभिन्न मूल के जल के विभिन्न अर्थ हैं। बाढ़, उदाहरण के लिए, आपदाओं और नुकसान के साथ जुड़ा हुआ है कभी-कभी एक व्यक्ति को एक बाढ़ के सपने जब वे अभिभूत महसूस करते हैं। गंदे पानी, डर और भ्रम का संकेत कर सकता है क्योंकि यह महसूस करता है कि कुछ बुरा और अज्ञात होने वाला है।
  • चित्रा शीर्षक से एक सपना जलाने वाला कदम चरण 6 का अर्थ है



    2
    पानी के संबंध में आपके पास संवेदनाओं को ध्यान में रखें। जल एक विस्तृत श्रृंखला के साथ भी संगठन की एक विस्तृत विविधता है, लेकिन इस के बावजूद, सबसे मनोचिकित्सकों और मनोवैज्ञानिकों का मानना ​​है कि प्रतीक के साथ व्यक्तिगत संबंध सार्वभौमिक मूल्य से ज्यादा महत्वपूर्ण है। पानी आपके व्यक्तित्व के लिए क्या प्रतिनिधित्व करता है?
    • पानी के बारे में आपको कैसा महसूस होता है? क्या आप तैरने या समुद्र तट पसंद करते हैं? या आप डर रहे हैं? क्या आप तैर सकते हैं? क्या इस तरह के तत्व से जुड़े आपके जीवन में कोई बुरा अनुभव था?
    • क्या आप पानी के स्रोत को पहचानते हैं? क्या यह एक विशिष्ट झील या सागर था? क्या आपके पास उसके साथ कोई व्यक्तिगत संबंध है? क्या यह संबंध सकारात्मक या नकारात्मक है?
  • पिक्चर शीर्षक से एक सपना सिखाने वाला पानी चरण 7
    3
    विशेषज्ञ रहें किसी सपने की व्याख्या करने की बात करते वक्त दूसरों की राय पर बहुत ज्यादा मत सोचो। आप अपनी भावनाओं का सबसे अच्छा न्यायाधीश हैं, आपके कनेक्शन के लिए सबसे महत्वपूर्ण यदि आप उलझन में हैं तो आप मित्रों और परिवार से बात कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि अंत में आपके विचार क्या हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से ड्रीम इनवेल्विंग वॉटर चरण 8 की व्याख्या करें
    4
    तथ्यों की सूची सपने के कई कारकों पर विचार करने के बाद, उन दोनों के बीच संबंध स्थापित करें। आपके विचारों और भावनाओं के आधार पर, साथ ही साथ सपने की प्रकृति पर, आपको इसका क्या मतलब लगता है?
    • चलो एक झील पर तैर सोफा के उदाहरण पर वापस जाते हैं। उदाहरण के लिए, सोचें कि आप विवाहित महिला हैं, लगभग 30, जो गर्भवती होने का प्रयास कर रहे हैं बच्चे को उठाने के बारे में आपको कुछ चिंताएं हैं क्योंकि आप अपने माता-पिता से बहुत दूर रहती हैं और बच्चे के जीवन में उन्हें उपस्थित होना चाहते हैं। आपके सपनों की झील आपके गृहनगर में है आप देश में बड़े हुए और उस झील के कई बचपन की यादें हैं सपने में, हमेशा अपने छोटे भाई और उसकी मां की कंपनी होती है। सवाल में सोफे एक पुष्प प्रिंट के समान है, जो आपके माता-पिता की थी जब आप युवा थे। ज्यादातर सपने में, आपको खुशी महसूस हुई, लेकिन जब आप लखेशोर के निकट थे, तो आपको कुछ ही क्षणों की चिंता थी।
    • जैसा कि आम तौर पर पानी के साथ एक सपने में होता है, उपरोक्त उदाहरण आपके जीवन में तनावपूर्ण संक्रमण का उत्तर हो सकता है। इसी समय आप एक माँ होने की परियोजना के बारे में उत्साहित हैं, इसके बारे में आपके आरक्षण हैं। एक स्पष्ट मार्जिन की अनुपस्थिति के कारण सपने में अनिश्चितता, एक नए परिवार को शुरू करने के बारे में सोचने पर तनाव को दर्शाता है। आप छोटे घरों के साथ हो सकते हैं, क्योंकि सपने बचपन की छवियों को लाती है सपना एक लक्षण हो सकता है कि आपको मातृत्व पर अपने डर को काम करने की आवश्यकता है और परिवार के करीब पहुंचने का एक रास्ता खोजना होगा।
  • भाग 3
    सीमाओं को पहचानना

    पिक्चर शीर्षक से एक सपना को शामिल करने वाला जल चरण 9
    1
    समझे कि विज्ञान के सपने के बारे में सीमित ज्ञान है सपने की व्याख्या लोकप्रिय है, लेकिन वैज्ञानिकों को सपने और जैविक उद्देश्यों के बारे में बहुत सीमित ज्ञान है जिसके लिए उनका उद्देश्य है। फ्रायड के अधिकांश सिद्धांतों को बदनाम किया गया है, और स्वप्न व्याख्याओं पर बहुत शोध सिद्ध नहीं हुआ है। ध्यान रखें कि आवर्ती सपने की व्याख्या सिर्फ एक मोड़ हो सकती है और इसे शाब्दिक रूप से नहीं ले सकती है
  • पिक्चर शीर्षक से एक सपना सिखाने वाला जल चरण 10 नामक चित्र
    2
    सपना शब्दकोषों से बचें ये सपने की व्याख्या करने के लिए सर्वश्रेष्ठ अधिग्रहण नहीं हैं कुछ प्रतीकों का सांस्कृतिक अर्थ होता है, लेकिन उनके सपनों में जो कुछ दिखाई देता है, उनमें से अधिकांश कड़ाई से व्यक्तिगत हैं एक शब्दकोश से परामर्श करने के लिए सपने का विश्लेषण करते समय अपने विचारों और इच्छाओं पर सवाल पूछना बेहतर होगा।
  • पिक्चर शीर्षक से एक ड्रीम इनवेल्विंग वॉटर चरण 11
    3
    भ्रष्टाचारपूर्ण सपनों के बारे में एक चिकित्सक से बात करें यदि आप अकसर परेशान सपने देखते हैं, तो यह एक अंतर्निहित मनोवैज्ञानिक स्थिति का संकेत हो सकता है। किसी मनोचिकित्सक या चिकित्सक से बात करने की आवश्यकता है, यदि कोई विशेष सपना आपकी दिनचर्या को प्रभावित कर रहा हो।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com