IhsAdke.com

कैसे अपने सपनों को याद करने के लिए

इसके बारे में बहुत सारे सिद्धांत हैं कि हम सपने क्यों देखते हैं, हम कैसे सपने देखते हैं और हमारे सपनों को हम क्या कर सकते हैं। बहुत से लोग मानते हैं कि सपने भविष्य और हमारी भावनाओं के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, यह समस्याग्रस्त है कि वे याद रखना बेहद मुश्किल हैं। एक सचेत प्रयास के साथ, आप अपने सपने को विस्तार के महान धन के साथ याद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
बिस्तर पर जाने से पहले

पिक्चर शीर्षक याद ड्रीम्स चरण 1
1
अच्छी रात की नींद लेने की योजना बनाएं सपने तब होती हैं जब हमारे शरीर स्लीप चरण में होते हैं जिसे आरईएम कहा जाता है, जो रैपिड आइ मूवमेंट (पुर्तगाली, रैपिड आई मूवमेंट) में है। शरीर आराम कर रहा है, लेकिन सपने के दौरान मन सक्रिय है। अगर रात में आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, या यदि तुम्हारी नींद बहुत बाधित है, तो आपके पास कम आरईएम की नींद और कम सपनों होगा एक ही समय में हर रात बिस्तर पर जाने की कोशिश करें और हर सुबह एक ही समय में जागने के लिए पर्याप्त आराम प्राप्त करें।
  • बाकी लोगों की उचित मात्रा को प्राप्त करने के लिए ज्यादातर लोगों को 7 से 9 घंटों के बीच नींद की ज़रूरत होती है। जो लोग छह घंटों से कम समय सोते हैं उन्हें सपनों को याद करने में परेशानी होती है क्योंकि नींद के चक्र में बाद में, अधिक उज्ज्वल सपने आती हैं।
  • एक शांतिपूर्ण नींद का माहौल बनाएं शोर और विक्षेपणों को हटा दें जो आपको गहरी नींद में गिरने से रोका जा सके। यदि आवश्यक हो तो एयरप्लग पहनें और पर्दे जो प्रकाश में आने पर रोकें।
  • चित्र शीर्षक याद ड्रीम्स चरण 2
    2
    पास के नोटपैड और पेन या पेंसिल को छोड़ दें। यह कागज का एक सरल ब्लॉक, कोई चित्र या अन्य विकर्षण नहीं होना सर्वोत्तम है। अपने सपनों के बारे में लिखने के लिए केवल इस ब्लॉक का उपयोग करें बिस्तर से पहले, इसे अगले पृष्ठ पर लिखे जाने पर छोड़ दें, इसलिए जब आप जागते हैं, तो आपको रिक्त पृष्ठ देखने की जरूरत नहीं है।
    • हमेशा एक ही स्थान पर पेन रखें ताकि आपको इसकी तलाश भी न हो।
    • आप अपने बिस्तर या तकिया के नीचे एक वॉयस रिकॉर्डर भी रख सकते हैं, ताकि आप मौखिक रूप से अपने सपने में जो कुछ हुआ हो, उसके बारे में बता सकें।
  • पिक्चर शीर्षक याद ड्रीप्स चरण 3
    3
    अपने अलार्म को बिस्तर के करीब रखें यदि आपको इसे बंद करने के लिए बिस्तर से बाहर निकलना है, तो आप जितना सपना देख रहे थे उसे भूलने की अधिक संभावना है। अपने अलार्म को जागने के लिए छोड़ दो घड़ी रेडियो अलार्म का उपयोग न करने का प्रयास करें, चूंकि विज्ञापन और सुबह के कार्यक्रमों में बात एक विकर्षण होगी।
    • यदि आप अलार्म घड़ी के बिना जाग सकते हैं, तो आपको इसे बंद करने के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।
    • यदि संभव हो, जागने के लिए एक नरम तरीका का उपयोग करने का प्रयास करें किसी को आपसे धीरे से उठाने और बिना बोलने के लिए कहें या अपने कमरे में रोशनी के लिए अलार्म चालू करें। बहुत से लोग पाते हैं कि यदि वे अलार्म घड़ी का उपयोग न करें तो वे अपने सपनों को सबसे अच्छी याद कर सकते हैं।
    • एक पोस्ट रखो, यह अलार्म घड़ी पर, "आप के बारे में क्या सपना था?" या बड़े अक्षरों में कुछ समान है, ताकि आप पहली बार देख सकें जब आप अपनी आँखें खोलें (और अलार्म घड़ी बंद करें)।

  • चित्र शीर्षक याद ड्रीम्स चरण 4
    4
    बिस्तर पर मत खाएं, शराब पीकर या दवा लें। इन वस्तुओं के भीतर के रसायनों को सपनों को याद करने की आपकी क्षमता पर असर पड़ सकता है। बिस्तर पर कुछ घंटों से कम से कम कुछ घंटों तक व्यंजन न करने की कोशिश करें ताकि कुछ भी आपकी स्मृति या अपने सपनों के पैटर्न में हस्तक्षेप न करें।
  • पिक्चर शीर्षक याद ड्रीम्स चरण 5
    5
    सोने से पहले अपने मन और शरीर को शांत रखें क्या आपका मस्तिष्क आमतौर पर बिस्तर से पहले उत्तेजित हो जाता है? अपने सिर में बहुत अधिक तनावपूर्ण विचार होने से आपको अपने सपनों को याद रखना कठिन हो सकता है, जिससे गहरी एकाग्रता की आवश्यकता होती है। बिस्तर पर जाने से पहले, अपना मन आराम करो और भारी विचारों से छुटकारा पाएं। मन को शांत करने के लिए सो जाओ।
    • अपने सेल फोन या नोटबुक को आपके साथ बिस्तर पर ले जाने से बचें। ईमेल भेजना और सोने के समय संदेशों को जांचना आपके मन को साफ रहने के लिए समय नहीं देता
    • अपने मन को साफ करने के लिए क्लासिक भेड़-गिनती तकनीक का ध्यान, या प्रयोग करने का प्रयास करें।
  • पटकथा शीर्षक याद ड्रीम्स चरण 6
    6
    अपने सपनों को याद करने के लिए एक सचेत निर्णय करें यदि आप उन्हें याद रखना चाहते हैं, तो आपके सपने को याद करने का एक बेहतर मौका है। मान लें कि आप याद रखना चाहते हैं, अपने आपको बताएं कि आप अपने सपनों को याद करेंगे और एक सच्चाई में सपने को याद करने की इच्छा बनाने के लिए कदमों का सावधानीपूर्वक पालन करेंगे।
  • पटकथा शीर्षक याद ड्रीम्स चरण 7
    7
    बिस्तर से पहले एक बड़ी समस्या या भावनात्मक चिंता के बारे में सोचो समाधान के लिए अपने आप को खटखटाने या निष्कर्ष तक पहुंचने के बिना स्थिति के बारे में गहराई से सोचें बस समस्या के बारे में सोचकर दरवाजा खुलता है, एक तरह से, और अधिक उज्ज्वल सपने के लिए और आप बाद में याद कर सकते हैं, और सपनों की इस तरह की समस्याओं के बारे में अधिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
  • विधि 2
    अगली सुबह

    पिक्चर शीर्षक याद ड्रीम्स चरण 8



    1
    जैसे ही आप जागते हैं, आपका सपना याद रखने पर ध्यान दें आम तौर पर आप केवल उस अंतिम सपने को याद कर सकते हैं जो आपने उठाया था। आगे बढ़ें और कुछ भी न करें उसी स्थिति में रहें जैसे आप जागते हैं और जितना भी आप अपने सपने के बारे में सोच सकते हैं उतना जितना अधिक सोचने के लिए प्रयास करें। शुरुआत से अंत तक इसे सोचो
    • जैसा कि आप याद कर रहे हैं, जब आप अपनी आँखें खोलते हैं तो आप देखते हैं कि उस ऑब्जेक्ट पर अपनी टकटकी पर ध्यान केंद्रित करें वस्तु को देखो - उस पर फ़ोकस करें। यह ऑब्जेक्ट अक्सर आपके सपनों की अस्पष्ट यादों को स्मृति में एक जगह पर सहेजता है, जहां विवरण याद रखना आसान होता है। दीवार पर एक घुंडी, हल्का या नाखून, उदाहरण के लिए, आपको याद रखेगा कि आप सोते समय क्या अनुभव करते हैं।

  • पटकथा शीर्षक याद ड्रीम्स चरण 9
    2
    अपने सपने पत्रिका में अपना सपना लिखें। सपने का स्थान, मूल साजिश, पात्रों, सपने की सामान्य भावना (यानी क्या आप डर या सपने में खुश थे?) और किसी भी चित्र जिसे आप याद कर सकते हैं
    • यदि आप किसी संवाद को याद कर सकते हैं, तो आपको इसे पहले लिखना चाहिए, क्योंकि आपके सपनों में शब्दों को आसानी से भुला दिया गया है। आप जो भी कर सकते हैं उसे नीचे लिखें, भले ही आप केवल एक छवि को याद कर सकें। जैसा कि आप बुनियादी चीजें लिखते हैं, आपके सपने से अधिक आपके मन में आ सकता है।
    • यदि आप सपने के बारे में कुछ भी याद नहीं कर सकते हैं, तो जब आप जागते हैं तो आपके मन में आने वाली पहली चीज़ लिखें। वह किसी तरह से सपने से संबंधित हो सकती है और वह यादों को सक्रिय कर सकती है। यह भी लिखिए कि जब आप जागते हैं तो आप कैसे महसूस कर रहे हैं एक सपने में आपको जो भावनाएं होती हैं वह आमतौर पर कम से कम संक्षेप में रहते हैं, जब आप जागते हैं। अगर आप उत्सुक या खुश हो जाते हैं, तो अपने आप से पूछें

  • पिक्चर शीर्षक याद ड्रीम्स स्टेप 10
    3
    सपनों की संख्या को बढ़ाएं जिन्हें आप रात में अधिक बार जागने याद रख सकते हैं। रात में हमारे पास कई आरईएम चक्र हैं और वे सुबह और अधिक समय तक मिलता है। यदि आप सुबह में जागने से पहले केवल अंतिम सपना रिकॉर्ड करते हैं, तो अधिक सपने हैं जो आपको याद नहीं रहे हैं। जब आप रात के मध्य में जागते हैं, तो वापस जाने के लिए हमेशा प्रलोभन होता है, लेकिन यह याद करने का अवसर ले लें कि आप फिर से सोने से पहले जो सपना देख रहे थे बाधाएं हैं क्या आप सुबह उसे याद नहीं करेंगे।
    • चूंकि यह आमतौर पर याद किया गया था कि आपके पास अंतिम सपना है, आप रात के दौरान कई बार जागने वाले सपनों को याद कर सकते हैं। हम हर 90 मिनट के बारे में एक पूर्ण नींद चक्र के माध्यम से जाते हैं, ताकि आप 9 0 बजे (जैसे 4:30, 6 या 7:30 बजे) जागने के बाद जागने के लिए अलार्म सेट करने के लिए आपको उत्पादक बना सकें। सो जाओ रात के अंतिम छमाही में सपने आम तौर पर लंबे समय के बाद आपके पास सोते हैं, इसलिए आप शायद 4:30 बजे तक इंतजार करना चाहते हैं, जब आप जानबूझकर जागने के लिए सोते हैं।
    • यह केवल उन लोगों के लिए अनुशंसित है जो ठीक से सोते हैं और जो बाद में सो सकते हैं अन्यथा, इस कदम को छोड़ दें।
  • विधि 3
    दिन के बाकी के लिए

    पिक्चर शीर्षक याद सपने कदम 11
    1
    दिन के दौरान आपके साथ एक पैड या वॉयस रिकॉर्डर रखें। अक्सर, जो कुछ आप बाद में देखते हैं या सुनाते हैं, वह रात के पहले सपने की स्मृति को सक्रिय कर देगा। इन यादों को बिना देरी के नोटिस करें और उनको देखें ताकि आप यह याद रख सकें कि वे बाकी सपने में कैसे फिट होते हैं। यह आपको पूरे दिन अपने सपनों में लगातार सोचने में मदद करता है।
  • पिक्चर शीर्षक याद ड्रीम्स स्टेप 12
    2
    बिस्तर पर वापस जाओ और झूठ बोलो कभी-कभी स्मृति को ताज़ा किया जा सकता है जब आप सोते समय एक ही भौतिक स्थिति में होते हैं अपने सिर को एक ही जगह पर तकिया पर रखने की कोशिश करें, उसी तरह अपने शरीर को सीधा करें और अपनी आँखें बंद करें यदि आपके सिर में सपना दिखाई देता है, तो नोट लेने के लिए खड़े होने से पहले इसके बारे में अच्छी तरह से सोचें
    • यह आपकी आंखों को खोलने में मदद कर सकता है और जागने पर आपको दिखाई देने वाली पहली वस्तु को देख सकता है।
    • बेडरूम में एक ही वातावरण बनाने की कोशिश करें - पर्दे बंद करें, रोशनी बंद करें और शोर को खत्म करें।
  • पिक्चर शीर्षक याद ड्रीम्स चरण 13
    3
    फिर से अगली रात का अभ्यास करें अपने सपने को याद करने के लिए, प्रयास और अभ्यास की आवश्यकता होती है आप अपने सपनों के बारे में और अधिक जागरूक हैं, जितनी अधिक संभावना आपको याद रखना चाहिए। रात में सपनों को याद करने और उन्हें उठाने के तुरंत बाद उन्हें लिखने की आदत में जाओ। प्रक्रिया समय के साथ आसान हो जाएगी
  • पिक्चर शीर्षक याद ड्रीम्स चरण 14
    4
    नोट पैटर्न आखिरकार आपको पता चल जाएगा कि कौन से कारक आपको अपने सपनों को याद करने में मदद करते हैं। जब आप सो गए और जब आप उठ गए, कमरे का तापमान, रात के खाने के लिए क्या खाया क्या इन चरमों में से कोई भी आपके सपनों को याद करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करता है?
  • युक्तियाँ

    • जब आप अपने सपनों को लिखते हैं, याद रखें कि नोट निजी हैं दूसरों को समझने के लिए लिखना न दें, क्योंकि आप दूसरे लोगों को समझने के लिए चीजों को बदलकर अपने आप को देख सकते हैं। हमेशा जो आप समझते हैं, वह सच कहें, जो समझ में आता है वह नहीं लिखें।
    • जरूरी समझने की कोशिश करने के बिना बिल्कुल क्या हुआ। उदाहरण के लिए, आपका सपना एक घर में शुरू होता है और फिर आप अपने आप को जंगल में मिलते हैं, यह मानने के लिए प्रलोभन से बचें कि आपने घर छोड़ा था। घटनाओं के लिए तर्क लागू करने की कोशिश करते समय सामान्य रूटीन से भिन्न सपने खो सकते हैं
    • यदि आपके पास अगले दिन या अगले सप्ताह एक ही सपना है, तो इसे नीचे लिखें एक सपना जो खुद को दोहराता है वह एक सपना है जिसमें हमें ध्यान देना चाहिए। इसका एक विशेष अर्थ हो सकता है
    • कुछ गाने वास्तव में एक लंबे समय के लिए अपने दिमाग में सपने रहते हैं। बिस्तर से पहले संगीत सुनने की कोशिश करो और देखो क्या होता है!
    • यदि आप एक व्यक्ति हैं जो सपने के दौरान वार्ता करता है तो आप अपने आप को एक वीडियो कैमरा या अपने मोबाइल फोन के जरिए शूट कर सकते हैं। या, आप बस अपने वॉयस रिकॉर्डर का उपयोग कर सकते हैं। जो आपको याद है वह लिखने के बाद वॉयस रिकॉर्डर को टैप करें यह आपके पास सपने की यादें सक्रिय कर सकता है और जब आप जागते हैं तो याद नहीं कर सकते।
    • यदि आपके पास कभी सपना था और इसे याद रखना है, चिंता न करें। जब आप सो रहे हैं, तो आप पूरी तरह से अलग दिमाग में हैं स्पष्ट सपने की कोशिश करो जब आप मन के इस हिस्से में होते हैं और आप स्पष्ट सपने देखते हैं, कभी-कभी आपके पास अपने पुराने सपनों को याद करने की क्षमता होती है! इसके बारे में सोचें जैसे कि आपके पास अपने दिमाग का एक हिस्सा था जो आपके पास सपने रखता था और आप इसे सपने देखने के द्वारा ही एक्सेस कर सकते हैं।
    • एक बार जब आप अधिकतर सपने को याद करते हैं, तो इसे सही क्रम में डालने का प्रयास करें इससे मदद मिलेगी क्योंकि आपको चीजों को याद रखना आसान है अगर आपको पता है कि पहले क्या हुआ था। हमेशा इसे नीचे पहले लिखें
    • बेहतर अभी तक, किसी भी प्रकाश का उपयोग न करें, क्योंकि यह आपके लिए अपने सपनों को याद रखना मुश्किल बना सकता है। पेपर और कलम को उस जगह पर छोड़ दें जहां आप आसानी से उन तक पहुंच सकते हैं और आपको अपनी आंखों को खोलने की ज़रूरत नहीं है (बस सावधान रहना, वापस जाने के लिए नहीं)। अभ्यास के साथ आप कागज को देखने के बिना लेखन से बेहतर होगा।
    • यदि आपके पास एक कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस है, तो यूप्रोफी या ड्रीम मूड जैसी सपने प्रकाशन साइट में लॉग इन करने का प्रयास करें, जिसका उपयोग आप अपने सपने को ध्यान में रखते हुए और उनका ट्रैक रखने के लिए कर सकते हैं।
    • सपने रिकॉर्ड करते समय, यह याद रखना आसान हो सकता है कि आप वर्तमान में (यानी "मैं जा रहा हूं" के बजाय "मैं था") लिखता हूं (या बोलना)।

    चेतावनी

    • अगर आपको नींद में परेशानी होती है या पर्याप्त नींद लेने में कठिनाई होती है, तो रात के मध्य में अपने सपनों को लिखने की कोशिश मत करो। वापस सोने के लिए जाओ
    • अपने सपनों की व्याख्या करते समय सावधान रहें सपने की व्याख्या एक विज्ञान नहीं है, इसलिए निष्कर्ष नहीं निकालना और सपने को ज्यादा महत्व न दें। उदाहरण के लिए, मौत के बारे में एक सपने का यह मतलब नहीं हो सकता है कि कोई मर जाएगा, या कुछ बुरा होगा।

    आवश्यक सामग्री

    • सपनों को रिकॉर्ड करने के लिए कुछ
    • आपको उठाने के लिए कुछ (अधिमानतः धीरे)
    • एक आवाज रिकॉर्डर (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com