IhsAdke.com

एक दुःस्वप्न होने से बच्चों को कैसे रोकें

क्या आपके बच्चों में सो रही परेशानी है? बुरे सपने बच्चों के लिए एक भयावह और यहां तक ​​कि दर्दनाक अनुभव हो सकता है। युवा बच्चों को उनके सपनों की सामग्री को समझने में कठिनाई हो सकती है अपने बच्चे को सुनो और उन्हें समस्या से निपटने के लिए सीखने में मदद करें।

चरणों

भाग 1
स्लीपिंग रोजरिन बनाना

बच्चों के चरण बुरे सपने को नामित चित्र
1
एक शॉवर से शुरू करें बिस्तर से पहले स्नान करने से शरीर की छूट में मदद मिलेगी। गर्म पानी से आपके बच्चे के तापमान में कृत्रिम रूप से वृद्धि होती है। स्नान के तापमान और कमरे के तापमान के बीच का अंतर नींद को प्रेरित करने में मदद कर सकता है।
  • पिक्चर का नाम बच्चों को स्टॉप नाइटमार्स में चरण 2
    2
    कमरे में एक आरामदायक वातावरण बनाएं देखें कि क्या बच्चे को गर्म, सुरक्षित और आरामदायक रहने के लिए पर्याप्त कंबल और तकिए हैं। यदि संभव हो तो, नज़दीकी खिड़कियां और पर्दे। यद्यपि बच्चे के पसंदीदा सामान वाले जानवरों को करीब से छोड़ना अच्छा है, लेकिन खिलौने से अधिक बचें। थोड़ा सा रात के बीच में उनमें से एक को महसूस कर सकता है और डरने लगता है।
  • पिक्चर का नाम बच्चों को स्टॉप नाइटमार्स इन स्टेप 3
    3
    अपने बच्चे को एक वस्तु ढूंढने में मदद करें जो सुरक्षा लाती है चाहे वह एक कंबल या भरवां जानवर हो, यह महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे को सुरक्षित महसूस हो। यदि आप जागते समय ऑब्जेक्ट पकड़ सकते हैं, तो यह शांत हो सकता है। कुछ नरम और अधिमानतः धो सकते हैं।
    • कुछ माता-पिता यह सुनिश्चित करने के लिए दो या तीन बराबर आइटम खरीदते हैं कि उन्हें हमेशा एक उपलब्ध हो।
  • पिक्चर का शीर्षक बच्चों में स्टॉप नाइटमेरेस चरण 4
    4
    खुश कहानियां पढ़ें बिस्तर से पहले, कुछ बच्चों की किताबें पढ़ें। इससे बच्चे शांत हो जाएंगे हिंसक या भयावह कहानियों से बचें जो आपको डरा सकते हैं इसके अलावा, डरावना टीवी शो से बचें बिस्तर से पहले एक खुश मूड बनाने के लिए पसंद करते हैं
  • पिक्चर का नाम बच्चों में स्टॉप नाइटमेर्स चरण 5
    5
    प्रार्थना या प्रार्थना करो अगर आप धार्मिक हैं, तो बच्चे से बिस्तर से पहले प्रार्थना करें। वह संभावित चिंताओं पर टिप्पणी कर सकती है और आपसे उसके अच्छे सपने की इच्छा के लिए कह सकते हैं। यह पता लगाने का एक अच्छा समय है कि आपके बच्चे को क्या परेशान कर रहा है। अगर आप धार्मिक नहीं हैं, तो अपने बच्चे को शुभकामनाएं बताएं। उदाहरण के लिए, वह अगले दिन आर्ट्स क्लास में अच्छे सपने या एक मजेदार दिन होने का इच्छुक हो सकता है।
  • पिक्चर का नाम बच्चों को स्टॉप नाइटमार्स, चरण 6
    6
    मंद प्रकाश चालू करें यदि आपका बच्चा अंधेरे से डरता है, तो दीपक पर डालना या कुछ मंद प्रकाश मदद कर सकता है। जब वह जागता है, तो कमरा देखना आसान होगा। इसके अलावा, दरवाजे के झुंड को छोड़ने के लिए संभव है कि इसमें कुछ प्रकाश डालें।
    • अंधेरे या भरवां जानवरों में चमकने वाले सितारे भी काम कर सकते हैं।
  • भाग 2
    दुःस्वप्न से निपटना

    पिक्चर का नाम बच्चों में स्टॉप नाइटमार्स, चरण 7 है



    1
    अपने बेटे को सुनो अपने भय को अनदेखा न करें इसके बजाय, सपने के बारे में पूछिए। सपनों की सामग्री को जानने से आप बच्चे को अपने भय से सामना करने में मदद करेंगे। यदि वह बहुत छोटी है और अच्छी तरह से बात नहीं करता है, तो जितना संभव हो उतना समझने की कोशिश करें।
  • बच्चों के चरण बुरे सपने को नामित चित्र चरण 8
    2
    बच्चे को शांत रखें गपशप और उसे गले लगाओ उसे बताओ सपना असली नहीं था और उसे बताओ कि वह सुरक्षित है। इसे स्पष्ट करें कि वह घर पर सुरक्षित है दरवाजे बंद हैं और आप देख रहे हैं। खुश कहानियों को बताएं अपने पसंदीदा जगह या अपने सबसे अच्छे दोस्तों में से एक के बारे में बात करें हमेशा एक मीठा, आरामदायक स्वर में बोलें
  • पिक्चर का शीर्षक बच्चों में स्टॉप नाइटमेरेस चरण 9
    3
    बच्चे की नींद में मदद करें उसे वापस बेडरूम में ले जाओ (यह सबसे अच्छा है अगर वह वापस अपने बिस्तर में सो सकते हैं) सुरक्षा के उद्देश्य की पेशकश करें यद्यपि आप थोड़ी देर के लिए उसके साथ रह सकते हैं, वह स्वतंत्र होने के लिए आपकी उपस्थिति के बिना अच्छी नींद आती है।
    • यद्यपि आप कमरे में रह सकते हैं, उसे उम्मीद है कि वह कुछ समय सोए, नियमित रूप से ऐसा न करें, या लगातार दो रातों पर भी। इस तरह वह अकेले सोना सीख सकेंगे
    • सामान्य तौर पर, बच्चे को बिस्तर पर रहने के लिए प्रोत्साहित करना आवश्यक है। आप बेहतर करने के लिए उसे जाने के लिए जब उसे प्रतीक्षा करने के लिए आप को चलाने के लिए की तुलना में आवश्यक है उसे अपने कमरे में शांत करने में मदद करने के लिए उसे सोने के लिए वापस जाने के लिए आसान करना होगा
  • भाग 3
    दीर्घकालिक बुरे सपने का इलाज करना

    पिक्चर का शीर्षक, बच्चों में स्टॉप नाइटमेरेस चरण 10
    1
    दुःस्वप्न से निपटने के लिए तकनीकों को सिखाना बुरे सपनों के साथ थोड़ा सा सौदा करने में मदद करें जब वह जागता है, तो समझाएं कि आपको कमरे के चारों ओर देखने की जरूरत है और देखें कि यह कहां है। बहादुरी पर ज़ोर देना और कहें कि जब आप डर खत्म करते हैं आप उन बच्चों के बारे में किताबें भी पढ़ सकते हैं, जिन्होंने अपने भय को पार कर लिया है। उपयोगी विकल्पों में शामिल हैं:
    • "आप सो नहीं सकते, टेडी?" मार्टिन वाडेल द्वारा
    • "आपका दुःस्वप्न आप का आविष्कार हुआ था!", रोजाना मार्टिनेली द्वारा
    • फ्रेडरिक एग्नेस ने "मिमी - द ओउल दैट डर ऑफ़ एफ़ेड ऑफ द डार्क"
  • पिक्चर का शीर्षक बच्चों में स्टॉप नाइटमेरेस चरण 11
    2
    दिन के दौरान डर पर चर्चा करें। अक्सर जब वे भयभीत होते हैं तो बच्चा अपने भय को व्यक्त नहीं कर पाएगा। दिन के दौरान, उदाहरण के लिए, दोपहर के भोजन के समय में, रात में आपको कौन डरता है, इसके बारे में बात करें। समस्याओं के समाधान ढूंढें उदाहरण के लिए:
    • शायद वह कोठरी में कुछ के बारे में चिंतित है कोठरी में देखो क्या वहाँ में है
    • वह सोच सकती है कि सड़क पर पेड़ खिड़की में एक राक्षस है। उसे सिखाओ कहने के लिए, "यह सिर्फ मेरी पसंदीदा नली है जो स्वादिष्ट आमों को बचाता है।" वैकल्पिक रूप से, आप पर्दे बंद कर सकते हैं या बिस्तर का स्थान बदल सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक बच्चों में स्टॉप नाइटमार्स स्टेप 12
    3
    इनाम सिस्टम बनाएं प्रत्येक रात को बच्चा बिस्तर पर रहता है, चार्ट पर एक स्टिकर छड़ी करता है। जब वह चार्ट भरती है, तो उसे विशेष उपचार दें। मुझे बताओ कि तुम कितने गर्व कर रहे हो आप या तो एक खिलौने खरीद सकते हैं या उसे एक रेस्तरां में ले जा सकते हैं जो वह पसंद करती है। पुरस्कार को अग्रिम रूप से तय करें ताकि उसे प्राप्त करने का लक्ष्य हो।
  • पिक्चर का शीर्षक बच्चों में स्टॉप नाइटमेरेस चरण 13
    4
    चिकित्सा के लिए देखो अगर कुछ भी काम करता है तो पेशेवर मदद की तलाश करें एक बच्चे के मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक आपकी मदद कर सकते हैं। शायद बच्चे को कुछ डर है कि वह आपको व्यक्त नहीं कर सकता है बेहतर चिकित्सक खोजने के लिए एक चिकित्सक एक योग्य व्यक्ति होगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com