IhsAdke.com

आपका बच्चा नींद कैसे करें

शिशुओं को आमतौर पर दिन में 16 और 17 घंटे के बीच सोता है। हालांकि, इन घंटों में से अधिकांश समय कम अंतराल पर होते हैं। माता-पिता के लिए यह मुश्किल हो सकता है कि अक्सर अपने बच्चों को नींद लेने की सख्त कोशिश करते हैं यदि यह आपके लिए है, तो छोटे लोगों को नींद लेने की चाबी कई कारकों में शामिल होती है: आपको अपने बच्चे को आरामदायक बनाने, एक आरामदायक नींद का माहौल बनाने और अच्छी नींद की आदतों को स्थापित करने की आवश्यकता है।

चरणों

विधि 1
शिशु को आराम से छोड़ना

स्टेप 1 स्लीप के लिए बेबी ए
1
शिशु के डायपर को बदलें यदि डायपर गंदा या गीला हो तो बच्चे को नींद में परेशानी हो सकती है। एक बार जब आप एक साफ, सूखे डायपर पहन रहे हैं, तो आपका बच्चा और अधिक आरामदायक महसूस करेगा और बेहतर सोता है।
  • स्टेप 2 में स्लीप के लिए बेबी ए
    2
    बच्चे को खाना बच्चे को बिस्तर से पहले नर्स चाहिए हालांकि, बच्चे को ज्यादा खाने से ज्यादा मत करना, वह असहज महसूस कर सकता है और उसे नींद में कठिनाई हो सकती है।
  • स्टेप 3 के लिए बेबी ले लीजिए चित्र का शीर्षक
    3
    बच्चे को मालिश करें इस तरह, आप बच्चे को अधिक आराम से बनाने में मदद करेंगे बच्चे के शरीर को मालिश करने के लिए, उसके साथ फर्श पर बैठो फिर, बच्चे को अपने पेट में रखें और धीरे-धीरे उनके पैर, पैर, पीठ, हथियार और सिर को रगड़ें। जब किया जाए, तो उसे फ्लैट पर रखें और अपनी छाती, पेट, और अपने पैरों और हथियारों के सामने रखें।
    • मसाज करते समय गाओ या अपने बच्चे के साथ नम्रता से बात करें
    • यदि आप चाहें, तो मालिश करते समय एक बेबी बॉडी ऑइल (अनसेंटेड) का उपयोग करें
    • अगर बच्चा खाना खा चुका है, तो मसाज शुरू करने से पहले करीब 45 मिनट प्रतीक्षा करें। अन्यथा, आपके शरीर पर कोई दबाव पेट की परेशानी का कारण हो सकता है
  • स्टेप 4 स्लीप के लिए बेबी ए
    4
    शुरुआती दर्द के कारण दर्द से छुटकारा अक्सर, जब बच्चे अपने दांतों का जन्म लेते हैं तो उन्हें नींद आ रही है। यदि आपको संदेह है कि एक नया दांत पैदा हो रहा है, तो उसे सोने के लिए डालने से पहले बच्चे को एक बच्चा दे दो।
    • यदि शुरुआती बहुत ज्यादा दर्द हो रहा है, तो बच्चा को पेरासिटामोल का एक बच्चा खुराक दे। जब भी आपको अपने बच्चे को दवा लेने की ज़रूरत होती है, पैकेज पुस्तिका में दिए गए खुराक दिशानिर्देशों का पालन करें।
  • स्टेप 5 के लिए बेबी ले लीजिए चित्र का शीर्षक
    5
    शिशु पर आरामदायक कपड़े रखो यदि आपके बच्चे के पजामा खुजली या किसी अन्य कारण से असुविधाजनक कारण होते हैं, तो ये उन्हें अच्छी तरह से नींद के लिए पर्याप्त आराम करने में असमर्थ बना सकता है तो बच्चे को कुछ आराम से कपड़े पहनो 100% कपास से बने टुकड़ों का उपयोग करना एक अच्छा विकल्प है
  • स्टेप 6 में स्लीप के लिए बेबी ए
    6
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा एक दाने वाला है डायपर और गर्मी अक्सर इस समस्या का कारण बनती हैं। डायपर क्षेत्र को देखने के लिए जांचें कि क्या बाल में कोई लाल धब्बे नहीं है जिससे परेशानी हो रही है। इसके अलावा, शरीर के अन्य भागों पर गर्मी के कारण होने वाली चकत्ते की तलाश करें यदि बच्चा बहुत गर्म कपड़ों पहनता है, तो यह त्वचा पर लाल धब्बे पा सकता है, जिससे परेशानी भी हो सकती है।
  • स्टेप 7 में स्लीप के लिए बेबी ले लीजिए चित्र
    7
    सुनिश्चित करें कि बच्चा बीमार नहीं है जब बच्चे को सर्दी या आंतों का फ्लू होता है, तो वह अच्छी तरह से सो नहीं पाएगा। अगर आपका बच्चा दर्द में है या उसे बुखार है, तो उसे एक पैरासिटामोल दें या समस्या को दूर करने के लिए एक नम कपड़े का उपयोग करें। इसके अलावा, छोटे से एक को पकड़ने और पैक करने के लिए थोड़ा और समय ले लो
  • विधि 2
    पर्यावरण की तैयारी

    स्टेप 8 स्लीप के लिए बेबी ले लीजिए चित्र का शीर्षक
    1
    रोशनी बंद करें शिशु के कमरे में प्रकाश देकर उसे जागते रहें। जब हम अंधेरे में होते हैं, तो हमारा मस्तिष्क मेलाटोनिन को छोड़ना शुरू कर देता है, जो नींद से ट्रिगर करता है। इसलिए रात में रोशनी बंद रखें क्योंकि इससे बच्चे को यह पता चलता है कि यह सोने का समय है।
    • घर का रोशनी कम करें जब सोने का समय निकट है। यदि बच्चा नोटिस करता है कि रोशनी बाहर निकलने शुरू हो रही है, तो वह सोने की तैयारी करेगा।
    • यदि आपको कमरे में रात की रोशनी डालनी है, तो एक मॉडल का उपयोग करें जो पीले या सफेद रंग की बजाय नीली रोशनी का उत्सर्जन करता है, क्योंकि यह मस्तिष्क को कम करता है।
  • स्टेप 9 में स्लीप के लिए बेबी ले लीजिए चित्र
    2
    परिवेश तापमान की जांच करें बच्चे को जितना संभव हो उतना आरामदायक महसूस करने के लिए, जिस कमरे में वह सोता है उसे लगभग 21 डिग्री सेल्सियस का तापमान होना चाहिए। यदि यह मामला है, तो इसे हल्के कंबल के साथ कवर करना पहले से ही गर्म करने के लिए पर्याप्त होगा
  • स्टेप 10 में स्लीप के लिए बेबी ले लीजिए चित्र
    3
    बच्चे को दूसरे कमरे में सोएं। यदि बच्चा कमरे को एक पुराने भाई के साथ विभाजित करता है, तो प्रोत्साहन बहुत बड़ा हो सकता है और वह सो नहीं पाएगा। इसके अलावा, यदि बच्चा माता-पिता के कमरे में सोता है, तो आने वाले लोगों का प्रवाह बच्चे की नींद में बाधित हो सकता है। इसलिए, एक अलग कमरे में बच्चे को रखें (जो शांत है)।
  • स्टेप 11 में एक बच्चा को नीची
    4
    शांत गीत पर रखो। लोरी बच्चे को शांत कर सकते हैं और उसे आसानी से सो सकते हैं। प्रकृति की आवाज़, वर्षा या समुद्र की तरह, भी सुखदायक हैं हालांकि, कम मात्रा में संगीत छोड़ना भी महत्वपूर्ण है।
    • बच्चे के लिए गायन भी काम करता है
    • सफेद शोर भी बच्चे को शांत करने में मदद कर सकता है आप कुछ विशेष स्टोरों और बड़े नेटवर्क में सफेद शोर जनरेटर पा सकते हैं। आप श्वेत शोर उत्पन्न करने के लिए एक प्रशंसक या वायु फ़िल्टर भी इस्तेमाल कर सकते हैं - हालांकि, कभी भी बच्चे के सामने वेंटिलेटर न छोड़ दें
  • स्टेप 12 में स्लीप के लिए बेबी ले लीजिए चित्र
    5
    चुप्पी में कमरा छोड़ने की कोशिश करो हालांकि कुछ बच्चे संगीत की अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, दूसरों को नींद की चुप्पी की आवश्यकता होती है। इसलिए, संगीत बंद करें और अन्य शोर को खत्म करें। इसके अलावा, बच्चे के बेडरूम का दरवाज़ा बंद करने से कमरे में ध्वनि की उपस्थिति को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।
  • विधि 3
    बच्चे की नींद बनाने के लिए आंदोलनों का उपयोग करना

    स्टेप 13 में सो जाओ एक बच्चा
    1
    बच्चा उसे सोने के लिए पैक करें अधिकांश बच्चे इस तरह के आंदोलन के चेहरे पर नींद आते हैं। इसके अलावा, वे सुरक्षित महसूस करेंगे और जब वे पैक किए जा रहे हों ऐसा करने के लिए, अपने हाथों और संतुलन में बच्चे को पकड़ो आप विभिन्न प्रकार के आंदोलन बना सकते हैं: ऊपर और नीचे, दोनों ओर से और इतने पर।
    • यदि संभव हो तो, जब आप बच्चे को पैक कर रहे हैं तो एक कमाल की कुर्सी पर बैठें
    • कुछ स्रोत 4 से 6 महीने के बच्चों के साथ इस अभ्यास की सिफारिश नहीं करते हैं। वे निर्भर हो सकते हैं, इसलिए वे आंदोलन के बिना सो नहीं पाएंगे यह आपका फैसला है



  • स्टेप 14 में सो जाओ एक बेबी गिटेल शीर्षक
    2
    बच्चे को ले जाना ऐसा करने के लिए, इसे "स्लिंग" या "कंगारू" में रखें। जब बच्चा आपके शरीर की गर्मी के निकट होता है और आपके दिल की धड़कन को सुनता है, तो वह आराम करेगा और नींद आना शुरू कर देगा। इस तकनीक को मुख्य रूप से दिन के दौरान पीने के लिए एक झपकी लेने के लिए उपयोगी है। इन सामानों में से एक का उपयोग करते हुए, आप घर के चारों ओर घूम सकते हैं या बच्चे को सोते समय जा सकते हैं।
  • स्टेप 15 में स्लीप के लिए बेबी ले लीजिए चित्र
    3
    एक कमाल की कुर्सी का उपयोग करें "बेबी स्विंग" भी कहा जाता है, ये सामान स्वतः मोटर की मदद से बच्चे को स्विंग करते हैं। इसलिए, बच्चे को कुर्सी में रखें और इसे आरामदायक कंबल के साथ कवर करें। फिर यूनिट चालू करें और छोटे लड़के की पलकें बंद होने लगें।
    • कुछ बच्चों को इन स्वचालित रॉकिंग कुर्सियों पर सो नहीं पड़ता। इसके बजाय, उन्हें आंदोलन से प्रेरित किया जाता है और उनकी आंखें खुली रहती हैं जिससे कि दुनिया उनके चारों ओर घूमती रहती है।
  • स्टेप 16 में सोने की बेबी लीजिए चित्र
    4
    सैर करें कुछ बच्चों के लिए, बाहर जा रहा थका जा सकता है। तो बच्चे को घुमक्कड़ में डालकर चलना शुरू करो गाड़ी के आंदोलन का संयोजन और खुली हवा में बच्चे को नींद आना पड़ सकता है।
  • स्टेप 17 स्लीप के लिए बेबी ले लीजिए चित्र
    5
    कार की सवारी लें कुछ बच्चे आसानी से सोते हैं जब वे ड्राइव करते हैं कार की आवाजाही उन्हें नींद बनाने के लिए पर्याप्त है, जबकि इंजन शोर एक ट्रैंक्विलाइज़र के रूप में भी काम करता है। इसके बाद, अपने बच्चे पर आरामदायक कपड़े पहनें और एक आरामदायक कंबल के साथ कार में रखें।
  • विधि 4
    एक नियमित बनाना

    स्टेप 18 में एक बच्चा को स्लीप करें
    1
    बच्चे को नींद बनाने के लिए सही समय है अपने बच्चे को एक ही समय में हर रोज बिस्तर में डालने से, उसका शरीर इसे इस्तेमाल कर लेगा और समझ जाएगा कि यह सो जाने का सही समय है। हर रात 18:00 और 20:00 के बीच बिस्तर में थोड़ा सा डालने की कोशिश करें
  • स्टेप 1 9 में स्लीप करने के लिए बेबी ले लीजिए चित्र
    2
    बच्चे को सोता से पहले, बस उसके साथ शांत खेल खेलते हैं इस तरह, यह भी शांत हो जाएगा दिन के दौरान अधिक व्यस्त और शोर गतिविधियों को छोड़ें। इसके अलावा, अपने बच्चे के पसंदीदा नाटक को बिस्तर पर ले जाने से पहले उसे खाएं ताकि बिस्तर से पहले मज़ा ले सकें।
  • स्टेप 20 में स्लीप के लिए बेबी ले लीजिए चित्र
    3
    बच्चे को एक शॉवर दें शिशु को शांत करने के लिए गर्म स्नान एक आरामदेह तरीका हो सकती है चलो थोड़ा बाथटब में चारों ओर खेलते हैं और फिर उसे आरामदायक पजामा में पोशाक दें।
  • स्टेप 21 में स्लीप के लिए बेबी ए
    4
    अपने बच्चे के लिए एक किताब पढ़ें उसके करीब रहो और उसे कम, शांत आवाज में पढ़ो। यहां तक ​​कि अगर बच्चा कहानी को समझने के लिए बहुत छोटा है, तो वह उसके करीबी के बारे में अच्छी महसूस करेगी और उसकी आवाज की आवाज़ से आराम करेगी।
  • स्टेप 22 में स्लीप के लिए बेबी ले लीजिए चित्र
    5
    हर रात एक दिनचर्या बनाने की कोशिश करें शिशुओं को जानना चाहिए कि क्या होने वाला है, इसलिए मानकों को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। इसलिए, गतिविधियों का अनुक्रम बनाएं और हर रात दोबारा दोबारा दोबारा दोबारा दोबारा दोबारा करो। उदाहरण के लिए, एक शॉवर से शुरू करें, फिर इसके साथ खेलते हैं, एक पुस्तक पढ़िए, और फिर प्रकाश को बंद कर दें
  • विधि 5
    अच्छी नींद की आदतों की स्थापना

    स्टेप 23 स्लीप के लिए बेबी ए
    1
    दिन के दौरान बच्चे को अच्छी तरह से खिलाएं। हमेशा अपने बच्चे के पेट को पूर्ण रखने की कोशिश करें बच्चे अक्सर मजाक कर विचलित होते हैं और भूल जाते हैं कि वे भूखे हैं। फिर रात को वे महसूस करेंगे कि वे भूखे हैं और अधिक बार भोजन करने की जरूरत है। तो अपने बच्चे को दिन के दौरान अच्छी तरह से खिलाएं ताकि वह रात में भूखा न हो।
  • स्टेप 24 में स्लीप के लिए बेबी ले लीजिए चित्र
    2
    नल के लिए एक निर्धारित समय है। 2-4 महीने की आयु से, बच्चों को अपने नल के लिए विशिष्ट समय देना चाहिए। उम्र के आधार पर, वे दिन में 2 या 3 नप्स ले सकते हैं। यह याद रखना भी जरूरी है कि अगर वह दिन के दौरान नल को छोड़ दें तो बच्चा रात में बेहतर नहीं सोएगा। वास्तव में, यह रात में आपकी नींद खराब करेगा क्योंकि बच्चे का मस्तिष्क कोर्टिसोल जारी करेगी, एक हार्मोन जो तनाव से संबंधित है यदि ऐसा होता है, तो बच्चे की नींद अनियमित होगी। सुनिश्चित करें कि आप रात में अधिक आसानी से सोते रहें।
  • स्टेप 25 स्लीप के लिए बेबी ए
    3
    सुबह और दोपहर के लिए गतिविधियों को छोड़ दें रात में, बस शांत खेल खेलते हैं इस तरह, आप बच्चे के लिए अच्छी नींद की आदतों को प्रोत्साहित करेंगे। दिन के दौरान आपका बच्चा बेरहम होगा, लेकिन रात को शांत होना सीखता है और यह समझ जाएगा कि यह खेलने का सही समय नहीं है।
  • स्टेप 26 स्लीप के लिए बेबी अटेंशन शीर्षक वाला चित्र
    4
    शिशु को बिस्तर पर रखो जब वह नींद से भरा होता है जब वह नींद के लक्षण दिखा रहा है, लेकिन अभी तक सो नहीं है, तब झूठ की कोशिश करें इस तरह, वह अपनी मदद पर निर्भर होने के बजाय अकेले सोता सीखना शुरू करेगा
  • चेतावनी

    • हमेशा अपने पेट पर बिस्तर पर बिस्तर पर रखना इस तरह की प्रथा बच्चों को अपनी तरफ या पेट पर नींद देने से ज्यादा सुरक्षित होती है, जो कि साँस लेने में मुश्किल हो सकती है (जब तक कोई डॉक्टर आपके बच्चे के स्वास्थ्य के आधार पर सलाह नहीं देता)। माना जाता है कि बैली नींद में अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (एसआईडीएस) को रोकने में मदद मिली है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com