IhsAdke.com

नकारात्मक विचारों से निपटना

आप नकारात्मक विचारों को हो रही है, पता है कि तुम अकेले नहीं हैं: एक विशेषज्ञ का अनुमान है कि हमारे विचारों का 80% किसी भी नकारात्मक सामग्री है। नकारात्मक सोच भी मनुष्य के मनोवैज्ञानिक श्रृंगार में निहित हो सकता है, हमारे पूर्वजों की तरह, हम लगातार हमारे पर्यावरण को अवशोषित और इसे बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं। समस्या उत्पन्न होती है, हालांकि, जब हम यह सोचने लगते हैं कि ये नकारात्मक विचार सही हैं। अगर इसे पैदा करने की अनुमति दी जाती है, तो नकारात्मक विचार हमारे स्वास्थ्य के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित कर सकते हैं, जिसमें शारीरिक स्वास्थ्य भी शामिल है। सौभाग्य से, आपकी सोच के पैटर्न को बदलने और सतह को अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण लाने के तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
आपको अपने विचारों से अलग करना

चित्र शीर्षक के साथ नकारात्मक विचार कदम 1
1
विचारों के रूप में अपने नकारात्मक विचारों को लेबल करें नकारात्मक विचारों से निपटने में पहला नियम उन्हें उन विचारों की पहचान करना है, जो आपके आवश्यक स्वभाव के रूप में नहीं है। जब आपके विचार होते हैं, तो अपने आप को दोहराएं, इस बार एक विचार के रूप में तैयार किया गया।
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय, "मैं एक असफलता हूं," अपने आप से कहो, "मुझे लगता है कि मैं एक असफलता हूँ।"
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक विचार के साथ डील शीर्षक चरण 2
    2
    अपने मन से बात करें आपके लिए सारी सोच करने के लिए अपने दिमाग को धन्यवाद, लेकिन यह भी जानिए कि आपको अभी उसकी मदद की ज़रूरत नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं, "इस ट्रैफिक जाम की वजह से मुझे काम के लिए देर हो चुकी होगी और मेरा मालिक मुझ पर चिल्लाना होगा।" इस मामले में, आप कह सकते हैं, "धन्यवाद, मन। मेरी सबसे अच्छी हितों की देखभाल करने के लिए धन्यवाद, लेकिन इस बिंदु पर आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है।"
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक विचार के साथ सौदा शीर्षक चरण 3
    3
    अपनी "कहानियों" को पहचानें अपने नकारात्मक विचारों के पैटर्न का पता लगाएं और उन्हें लेबल करें। यह आपको उन्हें जाने देने में मदद कर सकता है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को कहने के लिए करते हैं: आप कह सकते हैं "मुझे पता नहीं मैं क्या कर रहा हूँ, है" "ओह, यहाँ मेरी कहानी है `मैं अक्षम कर रहा हूँ।`"
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक विचारों के साथ डील शीर्षक 4
    4
    नकारात्मक विचारों के बावजूद कार्रवाई करें सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं जो आप महसूस कर सकते हैं यह है कि आपके कार्यों को आपके नकारात्मक विचारों को प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता नहीं है आप नकारात्मक विचार कर सकते हैं और फिर भी कुछ सकारात्मक, अजीब, प्यार या जो कुछ भी आप चुनते हैं
  • विधि 2
    नकारात्मक विचारों को फैलाना

    चित्र शीर्षक नकारात्मक विचार के साथ डील शीर्षक 5
    1
    प्रत्येक नकारात्मक विचार को फ़्लोटिंग दूर देखें। एक विशिष्ट नकारात्मक विचार के साथ लेबल एक गुब्बारे की कल्पना करो, और इसे ऊपर और दूर फ्लोट देखें। वैकल्पिक रूप से, अपने विचार को किसी पत्ते पर रखें, एक नदी में पत्ते रखें और देखें क्योंकि यह नदी के ऊपर की ओर निकलता है।
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक विचारों के साथ डील शीर्षक 6
    2
    अपने नकारात्मक विचारों को एक गीत में बदल दें जैसा कि यह ध्वनि के रूप में मूर्ख हो, अपने नकारात्मक विचारों के बारे में गाएं। एक परिचित गीत जैसे "पंक्ति, पंक्ति, पंक्ति आपकी नाव" या वर्णमाला के गीत के गीत का उपयोग करें।
    • वैकल्पिक रूप से, आप एक मजेदार आवाज के साथ अपने विचारों को बता सकते हैं, जैसे कार्टून चरित्र
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक विचारों के साथ डील शीर्षक 7
    3
    अपने विचार लिखें ऐसा करने से, आप अपने दिमाग को बता रहे होंगे कि उसे नकारात्मक सोच को याद करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह कागज पर दर्ज है मस्तिष्क विचारों को भूल सकता है, "अनुस्मारक" के चक्र को तोड़ने के अलावा



  • चित्र शीर्षक नकारात्मक विचार के साथ डील शीर्षक 8
    4
    उद्देश्यपूर्ण सोच के बारे में सोचो चिंतित विचारों के दुष्चक्र को तोड़ना मुश्किल हो सकता है, जिससे हमें यह महसूस होता है कि हमारे पास उन पर कोई नियंत्रण नहीं है। एक अभ्यास एक निरंतर तरीके से उद्देश्यपूर्ण सोच के बारे में सोचने के लिए है, जब तक कि इसके आस-पास की चिंता फैल जाती है।
    • अगली बार जब आप नकारात्मक विचार लेते हैं, तो यह चिंता पैदा करते हैं और इसके बारे में सोचते रहें। थोड़ी देर बाद, यह आपको बहुत परेशान नहीं करेगा (आप इसके साथ ऊब लेंगे), और विचार आपके ऊपर कम शक्ति का सामना करेंगे।
    • ध्यान दें कि यह अक्सर एक पेशेवर चिकित्सक की उपस्थिति में किया जाता है, लेकिन अगर आपको लगता है कि आप स्थिति को संभाल सकता है, एक विचार है कि कम चिंता पैदा करता है के साथ शुरू करने के लिए कोशिश कर रहा।
  • चित्र नकारात्मक विचारों के साथ डील शीर्षक 9
    5
    सकारात्मक आत्म-चर्चा सीखें जब एक सकारात्मक रास्ते में अपने आप से बात कर रहा है, तो आप अंत में एक और अधिक सकारात्मक प्रकाश में अपने सोच पैटर्न नयी आकृति प्रदान कर सकता है। आरंभ करने के लिए एक सरल सिद्धांत का पालन करें: के रूप में आप नम्रता और प्रोत्साहन के साथ दूसरों को होगा अपने आप से बात करें। नकारात्मक विचारों को अपने मन में प्रवेश करते हैं, तो उन्हें विचार के रूप में पहचान करने और आप के बारे में अच्छी बयानों के साथ उनका जवाब दें। उदाहरण के लिए:
    • नकारात्मक बात: "यह कभी काम नहीं करेगा।" सकारात्मक बात: "मैं इसे काम करने की कोशिश कर सकता हूं।"
    • नकारात्मक बात: "कोई भी मुझसे बात करना नहीं चाहता है।" सकारात्मक बात: "मैं संचार की लाइनों को खुले रखने की कोशिश करने जा रहा हूं।"
    • नकारात्मक बात: "मेरे पास इस के लिए संसाधन नहीं हैं।" सकारात्मक बात: "आवश्यकता आविष्कार की मां है।"
  • विधि 3
    नकारात्मक विचारों के साथ रहना

    चित्र शीर्षक नकारात्मक विचार के साथ डील शीर्षक 10
    1
    अपने मूल्यों को परिभाषित करें कभी-कभी जब आप नकारात्मक विचारों को, चिंता, अपराध या क्रोध से अभिभूत, तुम क्या वास्तव में आप पूरा लगता है की दृष्टि खो। एक कदम पीछे ले लो और इस तरह के "मेरे परिवार का ख्याल रखें" "दोस्ती को बनाए रखने" या के रूप में चीजें हैं जो अपने जीवन में सबसे अधिक महत्व है, स्पष्ट "समाज के लिए योगदान करते हैं।" जो कुछ भी दिमाग में आता है वह लिखने में मदद मिल सकती है। उन चीजों से पुन: कनेक्ट करना जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, उन्हें आपकी सोच में सकारात्मक परिवर्तन लाने में मदद मिल सकती है।
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक विचार के साथ डील शीर्षक 11
    2
    सकारात्मक बदलाव के लिए क्षेत्रों की पहचान करें अपने आप से पूछें कि क्या आपके नकारात्मक विचारों को आपके जीवन में कुछ चीज़ों जैसे कि काम, एक रिश्ते या शारीरिक स्वास्थ्य से जोड़ा जाना है। इनमें से किसी एक क्षेत्र से शुरू करें और उन तरीकों की पहचान करें जिनसे आप स्थिति को बेहतर बना सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका काम लगातार आप पर जोर देता है, तो उस चीजों के बारे में सोचें जो आप इसे बदल सकते हैं। आपको अभी भी लंबे समय तक काम करना पड़ सकता है, लेकिन आप आवश्यक होने से अधिक जिम्मेदारी ले सकते हैं। आप अनावश्यक कार्यों से छुटकारा पाने के लिए या अपने समय के प्रबंधन को बेहतर बनाने के तरीके के बारे में सोच सकते हैं। इसके अलावा, आप खुद को तनाव कम करने की तकनीक सिखा सकते हैं
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक विचार के साथ डील शीर्षक 12
    3
    अपने आप को सकारात्मक रूप से विचलित करें व्यस्त रखने से आपको अपने विचारों पर ध्यान देने के लिए कम समय मिलता है और आपको उन चीजों की याद दिला सकती है जो आपको पसंद हैं।
    • दौड़ के लिए निकल जाओ: यह आपके दिमाग का टायर और शारीरिक गतिविधि के माध्यम से तनाव कम करने में मदद करता है।
    • एक पार्क की तरह, आप की तरह चलने वाली एक ऐसी जगह ले लीजिए
    • एक अजीब फिल्म या टीवी शो देखें, एक अजीब किताब पढ़ो, या एक रेडियो शो से पॉडकास्ट को सुनें
    • एक मित्र, परिवार के सदस्य या सामाजिक समुदाय के साथ समय व्यतीत करें। दूसरों के साथ जुड़ा होने से आपको और अधिक सकारात्मक महसूस करने और अपने मन को अपने आप से विचलित करने में मदद मिल सकती है।
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक विचार के साथ डील शीर्षक 13
    4
    स्वस्थ रहें अच्छी तरह से भोजन करना, पर्याप्त नींद लेना और नियमित व्यायाम करना आपको मानसिक और शारीरिक रूप से बेहतर महसूस कर सकता है।
    • कम से कम चीनी और अल्कोहल के साथ एक संतुलित आहार खाने की कोशिश करें
    • रात में कम से कम छह घंटे सो जाओ, अधिमानतः आठ
    • 30 मिनट के लिए व्यायाम एक सप्ताह में तीन बार यहां तक ​​कि 30 मिनट की पैदल दूरी पर या दो 15 मिनट की गिनती चलती है।
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक विचारों के साथ डील शीर्षक 14
    5
    नकारात्मक विचार लेने के लिए खुद को दोष मत करो वहाँ सोच negative- वे चिंता के कारण होता है और नहीं जो आप एक व्यक्ति के रूप हैं के लिए (कैसे अपने नकारात्मक विचारों से अलग करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए भाग 1 देखें) में कोई शर्म की बात है है। अपने नकारात्मक विचारों से दूर होने की शायद स्थिति बढ़ जाएगा चाहते हैं, तो आप विचार है कि नियंत्रित नहीं कर सकते स्वीकार करने के लिए सीखने की जरूरत है।
  • चेतावनी

    • अपने नकारात्मक विचारों को बदलने से समय और प्रतिबद्धता होती है। आप एक अर्थ में, एक पुरानी आदत तोड़ रहे हैं रात भर को बदलने की उम्मीद मत करो, लेकिन अपने आप से धैर्य रखें: समय के साथ, आपको सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ने वाली चीजें देखने की संभावना है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com