IhsAdke.com

दर्द और बुरे भावनाओं को कैसे अनदेखा करना

जीवन में कुछ क्षणों रहे हैं जब एक व्यक्ति को एक मुश्किल स्थिति से उबरने के लिए सक्षम होने के लिए एक तरफ रख दिया भावनाओं की जरूरत है - सभी याद करते हैं कि ओलंपिक एथलीट, यहां तक ​​कि मोच आ टखने के साथ, आगे आने के लिए अपनी टीम का समर्थन करने का फैसला किया। कोई भी लगातार शारीरिक और भावनात्मक पीड़ा को दबाने चाहिए, वहाँ के लिए एक जटिल समय के माध्यम से जाने के लिए कभी-कभी दर्द नियंत्रण का अभ्यास में कुछ भी गलत नहीं है। आप पूरी तरह से इस तरह की भावनाओं को नजरअंदाज नहीं कर सकते, लेकिन आप उन्हें कम नकारात्मक बनाने के लिए उन्हें रीडायरेक्ट करना सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
शारीरिक दुख से निपटना

दर्द और भावनाओं पर ध्यान न दें चित्र 1
1
प्रैक्टिस गाइडेड विज़ुअलाइजेशन, एक तकनीक जो शरीर और दिमाग को आराम देती है अपने आप को एक अच्छी जगह (एक समुद्र तट, एक पहाड़ की चोटी, एक जंगल) की कल्पना करो और उस मानसिक छवि को कुछ के रूप में यथासंभव असली बनाने की कोशिश करें। हवा को सुगंध, आसपास के वातावरण देखें और जमीन को छूने वाले अपने पैरों की कल्पना करें। अपने आप को वहां पर विचार करें, संपूर्ण स्वास्थ्य में जितना समय व्यतीत करना चाहते हैं उतना समय व्यतीत करें, मानसिक रूप से सवाल के मामले में मानसिक रूप से आगे बढ़ना।
  • निर्देशित विज़ुअलाइज़ेशन के अभ्यास के दौरान हम नियंत्रण में हैं, इसलिए यदि आप बहुत मजबूत दर्द महसूस कर रहे हैं तो आप को उड़ाने की कल्पना करें - आप चाहते परिदृश्य बना सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक अनदेखी दर्द और भावनाएं चरण 2
    2
    अन्य इंद्रियों को शामिल करें जब हम दर्द महसूस करते हैं, अप्रिय सनसनी पर अत्यधिक फोकस हो सकता है इंद्रियों को असंतुलित करना। बूझकर अन्य इंद्रियों का उपयोग करें: चारों ओर आवाज़ सुनो (वहाँ कारों, एक पड़ोसी के बगीचे की देखभाल), वायु गंध या भोजन की सुगंध महसूस कर कुछ समय बिताने, पर्यावरण निरीक्षण, त्वचा पर कपड़े का स्पर्श महसूस । दर्द से परे अन्य उत्तेजनाओं का अनुभव करने के लिए शरीर को याद दिलाना
    • अत्यधिक दर्द के दौरान, यह अभ्यास आपको ध्यान केंद्रित करने और अपने इंद्रियों को संतुलित करने में मदद कर सकता है।
  • दर्द और भावनाओं पर ध्यान न दें चित्र 3
    3
    शारीरिक सनसनी पर ध्यान केंद्रित करें यह उलटा प्रतीत हो सकता है, लेकिन यह पहचानने की कोशिश करें कि आप क्या महसूस कर रहे हैं। क्या आप ठंड, गर्म या जलता महसूस करते हैं? दर्द सामान्य या स्थानीयकृत है? इस तरह से, शायद शारीरिक पीड़ा को स्थायी रूप से कुछ के बजाय गुजरने की प्रकृति के रूप में जाना जाता है। इस समय उपस्थित रहो और प्रत्येक सनसनी को देखिए।
    • जब हम शारीरिक अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, "दर्द" ही नहीं, हम जिस तरह से नकारात्मक उत्तेजनाओं का अनुभव करते हैं, हम उसे बदल सकते हैं।
    • अपने शरीर की एक अवलोकन के रूप में इसका सामना करें, और दर्द को महसूस करने के सरल कार्य के रूप में नहीं। धारणा बदलने से शरीर और मन को शांत कर सकते हैं, उन्हें नकारात्मक अनुभवों से विचलित कर सकते हैं। आपको अंतहीन चक्र में खो जाने की संभावना कम होगी, जहां आप केवल सोच सकते हैं, "मुझे बहुत दर्द महसूस होता है।"
  • पिक्चर शीर्षक, दर्द और भावनाओं को अनदेखा करें चरण 4
    4
    बहाना आपको दर्द महसूस नहीं है "सच साबित करने का नाटक" का सुझाव भी दर्द पर लागू किया जा सकता है। अगर आपको लगता है कि चीजें केवल बदतर हो सकती हैं, तो आपको अधिक दर्द महसूस करना आश्चर्यचकित न हों दूसरी ओर, जितना अधिक हम मानते हैं कि हम दर्द महसूस नहीं करने में सक्षम हैं, जितना अधिक सच होगा।
    • अपने आप से बताओ "मैं हर दिन बेहतर हो रहा हूं" और "हर दिन मुझे कम दर्द महसूस होता है"
    • आप आगे जा सकते हैं और कह सकते हैं "मुझे कोई दर्द नहीं है" और "मेरा शरीर पूरी तरह से काम कर रहा है"।
  • पिक्चर शीर्षक, दर्द और भावनाओं पर ध्यान न दें चरण 5
    5
    आपके शरीर पर दया करो याद रखें कि उसने तुम्हारे खिलाफ नहीं किया और यह उद्देश्य पर चोट नहीं पहुंचाता। शरीर, प्यार, दया और सम्मान के साथ, विशेष रूप से दर्द के समय में इलाज करें। वह जानबूझकर दुख नहीं उठा रहा है।
    • अपने शरीर के लिए प्यार का प्रदर्शन: इसके साथ सौम्य रहें, आराम करो और वसूली को प्रोत्साहित करने के लिए स्वस्थ भोजन खाएं
  • पिक्चर शीर्षक, दर्द और भावनाओं पर ध्यान न दें चरण 6
    6
    एक विशेषज्ञ से परामर्श करें एक पुरानी दर्द विशेषज्ञ आपको समस्या का समाधान खोजने में मदद कर सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप दवाएँ लेने और "वहाँ में लटका" करने के लिए पसंद नहीं करना चाहते हैं, शायद वहाँ मुद्रा का एक सरल परिवर्तन या एक नया तकिया या गद्दी के रूप में समस्या के लिए कोई दवा उपचार कर रहे हैं।
    • कुछ दर्द दूर नहीं जाते हैं और समय के साथ भी बदतर हो सकते हैं। अपने शरीर को सुनो और जब आवश्यक हो तब चिकित्सा सहायता लें
  • भाग 2
    सूट आपका मानसिकता

    पिक्चर शीर्षक, दर्द और भावनाओं को अनदेखा करें चरण 7
    1
    अपने विचारों पर ध्यान दें जब आप दर्द महसूस करते हैं, तो आप ऐसा कुछ सोच सकते हैं जैसे "यह कभी नहीं होगा" या "मैं इसे और अधिक सहन नहीं कर सकता।" इस प्रकार की नकारात्मक मानसिकता भावनात्मक प्रतिक्रियाओं के उद्भव को उत्तेजित करती है, जैसे कि आत्म-दया, असुविधा, क्रोध या भय की भावना। पुन: अनुसूचित विचारों का अभ्यास करें और देखें कि भावनाओं को भी कैसे बदलना शुरू हो जाएगा।
    • जब आप नकारात्मक विचार प्राप्त करते हैं, तो उन्हें कुछ सकारात्मक के साथ बदलें सोचने के बजाय, "मैं बहुत दुःखी हूँ," लगता है, "मैं हर दिन बेहतर हो रहा हूं।"
    • यह सोचने के बजाय कि "दर्द असहनीय है," लगता है, "मैं दर्द से निपट सकता हूं और मुझे कुछ और पर ध्यान केंद्रित कर सकता हूं।"
  • पिक्चर शीर्षक, दर्द और भावनाओं को अनदेखा करें चरण 8
    2
    फोकस बदलें क्या चोट लग रहा है पर ध्यान देना बहुत आसान है, लेकिन शरीर के एक पूरी तरह से कामकाज भाग पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला। अपने हाथों और उंगलियों को आसानी से ले जाएं, उदाहरण के लिए, या अपने पैर की उंगलियों को विचलित करें। इस तरह की भावनाओं को देखकर और अनुभव करते हुए आराम करो, जिससे उन्हें शरीर में प्रबल महसूस हो। यहां तक ​​कि अगर दर्द बहुत भारी है, तो यह अभ्यास आपको याद दिलाता है कि यह पूरे शरीर तक नहीं पहुंचता है।
    • पलकें की चक्कर पर भी ध्यान केंद्रित करें, वे कितनी आसानी से आगे बढ़ते हैं, और कैसे शरीर हमेशा इस फ़ंक्शन पर स्वयं की निगरानी करता है।
  • पिक्चर शीर्षक अनदेखी दर्द और भावनाएं चरण 9
    3



    पीड़ित होने का निर्णय न करें पीड़ाएं एक पिछली चीजों को पुनर्जीवित करने, दूसरों पर दोष लगाने या अपने आप से कह रही है कि आप नाखुश हैं पर आधारित मानसिकता है। याद रखें कि पीड़ा रिश्तेदार है और भावनात्मक अनुभवों पर आधारित है, शारीरिक पहलुओं पर नहीं। यद्यपि कोई भी कोई भी दर्द से मुक्त जीवन जीने का निर्णय नहीं कर सकता है, हम यह चुन सकते हैं कि जब यह प्रकट होता है तो हम कैसे प्रतिक्रिया दें।
    • सोचने की बजाय "मैं दुनिया में सबसे बदकिस्मत हूं", कहते हैं "मैंने इसे नहीं चुना है, लेकिन मैं अपने बारे में बुरा महसूस करने की बजाय स्थिति को स्वीकार करूँगा।"
    • दुख से मुक्त मन का प्रयोग करने के लिए अभ्यास या अनुष्ठान बनाएं। जब भी नकारात्मक विचार उत्पन्न होते हैं, अपने आप को दोहराने के लिए एक मंत्र चुनें, जैसे "मैं इस शारीरिक अनुभूति पर प्रतिक्रिया न करना चाहता हूं।"
    • हम बहुत से जीवन व्यतीत करते हैं कि पीड़ित में कुछ भी गलत नहीं है, इसलिए अपने आप को इस नई मानसिकता के लिए इस्तेमाल करने के लिए कुछ समय दें। समझो कि विचार रात भर नहीं बदलेगा, और यह तब भी होगा जब आप खुद के लिए खेद महसूस करेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक, दर्द और भावनाओं को अनदेखा करें चरण 10
    4
    सकारात्मक रहें सकारात्मक सोच हमें एक खुश, तनाव मुक्त जीवन जीने में मदद करती है। इसलिए जीवन के नकारात्मक पक्षों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, अच्छी चीजों पर ध्यान केंद्रित करें। अपनी वसूली, अच्छी चीजें जो हो रही हैं और आपके द्वारा प्राप्त की गई देखभाल की ओर ध्यान दें।
    • कट्टरपंथी सोच के जाल में मत आओ, जब हम सभी चीजों को "बहुत अच्छे" या "बुरे" देखते हैं। दर्द के लिए खुद को दोषी मत मानना ​​या बुरे निर्णय लेने के लिए, याद रखें कि कई परिस्थितियां प्रत्येक परिस्थिति के परिणाम को प्रभावित करती हैं। खुद को परिस्थितियों के सभी पक्षों, यहां तक ​​कि तटस्थ लोगों को देखने की अनुमति दें
  • चित्र का दर्द और भावनाओं को अनदेखा करें शीर्षक 11
    5
    स्वीकार करने का फैसला यद्यपि आप वर्तमान स्थिति को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, आप स्वीकार कर सकते हैं कि कुछ चीजें आपके नियंत्रण से बाहर हैं उदाहरण के लिए, हम दर्द या चोट को मिटा सकते हैं, लेकिन हम अपने जीवन में इसकी भूमिका को स्वीकार कर सकते हैं। स्वीकृति एक आसान अभ्यास नहीं है, लेकिन यह आपको तनाव को दूर करने और शांत जीवन का नेतृत्व करने में मदद करेगा।
    • जब दर्द या नकारात्मक भावनाएं आती हैं, तो कुछ गहरी साँस लें और कहते हैं, "मैं जो महसूस कर रहा हूं वह मुझे पसंद नहीं है, लेकिन मैं स्वीकार करता हूं कि यह अभी मेरे जीवन का एक हिस्सा है।"
  • भाग 3
    अच्छी चीजों के साथ जीवन भरना

    पीठ और भावनाओं को अनदेखा करें शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    1
    खुशी पर फोकस समय बर्बाद मत करो, जिस चीज के बारे में आपको याद आ रही है, या यदि आप पीड़ित नहीं हैं तो आप क्या कर सकते हैं। इसके बजाय, वर्तमान क्षण में खुशी जोड़ने पर ध्यान केंद्रित करें अक्सर, खुशी सरल बातें, जैसे जब जब हतोत्साहित एक दोस्त, एक आरामदायक कंबल और गर्म करने के लिए से एक सज्जन संदेश :. थोड़ा बातों में खुशी के लिए लग रही है "फूल की गंध महसूस करने के लिए बंद", में पाया जा सकता कर्ल, या एक बिल्ली का बच्चा जिसके साथ सोफे पर कर्ल करना
    • ऐसी गतिविधियां जो खुशी लाने देती हैं, जैसे चित्रकला, ड्राइंग, नृत्य या कुत्ते के साथ खेलना।
    • जब आपको नकारात्मकता आ रही है, तो आपको कुछ सुखद लगता है, भले ही यह चाय के कप के समान आसान हो।
  • पिक्चर शीर्षक अनदेखी दर्द और भावनाएं चरण 13
    2
    आभार कल्याण उदासी और शारीरिक दुखों के दौरान कृतज्ञता महसूस करने के कारणों को ढूँढना मुश्किल लग सकता है, लेकिन प्रयास करना कृतज्ञता की भावना एक व्यक्ति को अपने वर्तमान अनुभव से परे देखने की अनुमति देती है, जो कि एक व्यापक परिप्रेक्ष्य से जीवन को महत्व देते हैं।
    • जब हम आभारी होते हैं, हम दर्द या दुख को ध्यान देने की बजाय सकारात्मक भावनाओं पर अधिक ध्यान देते हैं।
    • जिन चीजें आप प्रत्येक दिन के लिए आभारी हैं, उन्हें लिखकर एक आभार पत्रिका शुरू करें वे आपके साफ कपड़े, एक स्वादिष्ट भोजन, या अपने पसंदीदा स्टोर का परिसमापन शामिल कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक अनदेखी दर्द और भावनाएं चरण 14
    3
    मुस्कुराते हुए। क्या आप जानते हैं कि मुस्कान मूड में सुधार करने में सक्षम है? जैसे ही खुशी से मुस्कुराता है, इसलिए हम मुस्कुराते हुए खुशियों की हमारी समझ बढ़ाते हैं। यहां तक ​​कि जब आप दर्द, गुस्सा या परेशान महसूस कर रहे हैं, तो अपने चेहरे पर एक मुस्कुराहट को एक और तरीके से दर्द और नकारात्मक भावनाओं का सामना करना शुरू करें।
    • मुस्कुराहट से जुड़ी संवेदनाओं से जुड़ें और आनंद को शरीर पर आक्रमण करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक अनदेखी दर्द और भावनाएं चरण 15
    4
    हंसी करो हंसी पूरे शरीर को आराम करती है, मूड में सुधार करती है और शरीर और दिमाग में कई लाभ लाती है। एक बोर्ड खेल के लिए दोस्तों को आमंत्रित या एक अजीब किताब पढ़ी टीवी कार्यक्रमों या विनोदी वीडियो देखते हैं,: आप कारणों हँसने ढूँढने में सक्षम होना करने के लिए अब तक देखने की जरूरत नहीं है।
    • हर व्यक्ति के पास अलग-अलग हास्य की भावना है, इसलिए जो कुछ भी आपको अजीब लगता है, वह भी करो।
  • पिक्चर शीर्षक अनदेखी दर्द और भावनाओं को चरण 16
    5
    दोस्तों के साथ संपर्क में रहें ज़रूरत के समय खुद को अलग न करें, दोस्तों की तलाश करें और अपने आप को खुश लोगों से भरिए, जो सकारात्मक दृष्टिकोण पैदा करें। मुस्कुराहट और तुच्छ लोगों के साथ समय बिताने का फैसला करें जिनके साथ आप वास्तव में अच्छा महसूस करते हैं
    • ध्यान रखें कि अलगाव अवसाद की भावनाओं को बढ़ सकता है - मानव संपर्क स्वस्थ जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग है।
  • चित्र का शीर्षक दर्द और भावनाओं पर ध्यान न दें चरण 17
    6
    मदद लें यदि आपको लगता है कि दर्द बहुत ही अच्छा है या अपने आप को दूर करने के लिए, मदद की तलाश तय करें कि किस प्रकार की सहायता आपको सबसे अधिक लाभकारी होगी, चाहे वह किसी चिकित्सक के साथ परामर्श हो या किसी मित्र के साथ बातचीत हो।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि जब आप अन्यथा ढोंग करते हैं, तब भी ये भावनाएं मौजूद रहेंगी, क्योंकि वे इंसान का अभिन्न अंग हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com