IhsAdke.com

कैसे पूर्व के बारे में सोच को रोकने के लिए

एक रिश्ते का अंत हमेशा एक दर्दनाक अनुभव है, खासकर जब पार्टियों में से एक यह महसूस करता है कि वे हमेशा पूर्व प्रेमी के बारे में सोच रहे हैं भले ही इस संबंध में हाल ही में समाप्त हो गया हो या आप इसे कई महीनों तक पार करने की कोशिश कर रहे हैं, यह आपके लिए सामान्य बात है कि ये विचार आपको पहले के रूप में अपने जीवन के साथ जारी रखने से रोक रहे हैं। सौभाग्य से, कई तकनीकें हैं जो आपको यह स्वीकार करने में मदद कर सकती हैं कि रिश्ते खत्म हो गया है और व्यक्ति के बारे में सोचना बंद कर दिया गया है।

चरणों

भाग 1
दर्द पर काबू पाने

अपने पूर्व चरण 1 के बारे में विचार करना बंद करो
1
"शोक में" रहो. रिश्ते का अंत प्रियजन की मृत्यु के समान हो सकता है - नुकसान में रोने और शोक में कोई समस्या नहीं है।
  • ऐसी भावनाओं को समाप्त करने का कोई तरीका नहीं है जो एक क्षण से दूसरे तक दर्द का कारण बनता है। वास्तव में, उन्हें पहचानने के बिना भावनाओं का सामना करके दिल का दर्द दूर करना बहुत आसान है।
  • विचारों को दबाने की कोशिश केवल उन्हें मजबूत कर देगा कभी-कभी यह भी पूर्व प्रेमी के साथ सपने की ओर जाता है अगर वे आपको भावनाओं और विचारों को महसूस करने की अनुमति नहीं देते हैं।
  • यदि आप चाहें तो रोएं सभी बुरे भावनाओं को बाहर चलाकर - उन्हें हमेशा के लिए छोड़ने की बजाय - बेहतर है
  • अपने पूर्व चरण 2 के बारे में विचार करना बंद करो
    2
    किसी से बात करें जो आप भरोसा करते हैं कभी-कभी यह पर्याप्त है कि कोई व्यक्ति आपको सलाह देने के लिए किसी व्यक्ति से बात करे। यहां तक ​​कि जब आप यह नहीं समझते हैं कि यह सब क्यों हुआ है, तो यह बात स्वीकार करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है कि रिश्ते खत्म हो गए हैं।
    • अगर आप किसी प्रियजन के साथ रिश्ते को समाप्त करने के बारे में बात करने में सहज नहीं हैं, तो एक चिकित्सक, व्यक्ति या ऑनलाइन सहायता समूह खोजें।
    • अविश्वसनीय रूप से, सभी दमनकारी भावनाओं के बारे में पूर्व के साथ बातचीत की कल्पना करना मदद कर सकता है। इस तरह, आप उन सभी चीजों का पर्दाफाश करेंगे, जो आपको उसके साथ संपर्क किए बिना महसूस किया गया था, मदद करने में सक्षम है एक अंत बिंदु तक पहुंचें विषय पर
  • अपने पूर्व चरण 3 के बारे में विचार करना बंद करो
    3
    नाराज मत हो पूर्व-प्रेमी ने आपके साथ किया भयानक चीजों से ग्रस्त बनकर, जीवन को आगे स्पर्श करना असंभव होगा। यहां तक ​​कि अगर आप रवैया से बहुत निराश और चिढ़ हैं, तो इस तरह की नकारात्मक चीजों के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है।
    • जब आपको पता है कि आप हमेशा पूर्व के बारे में सोच रहे हैं, तो उसके साथ आमने-सामने बात करें। इस बारे में सोचें कि यह आपके सिर से क्यों नहीं आ रहा है और कैसे यह विचार विकृत हो सकता है, न कि एक सच्चाई, नकारात्मक प्रभावों से परे जो अपने आप पर होता है जितना अधिक आप अपने प्रतिबिंब को समझते हैं, उतना आसान होगा कि वे उनसे छुटकारा पाएं।
  • अपने पूर्व चरण 4 के बारे में स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें रिश्ते को समाप्त करने के बाद, लोगों के लिए उनकी गुणवत्ता के बारे में बेईमान होना और यह खत्म क्यों होता है। रिश्ते में खुशी को अच्छी तरह से याद रखना महत्वपूर्ण है और इसके अंत में क्या हुआ, जिससे आप सह-अस्तित्व को आदर्श बनाने से रोक सकें जो अब सबसे अच्छा नहीं था।
    • इसके अलावा, आपसे संबंध को समाप्त करने में भूमिका की पूछना और उसका विश्लेषण करना संभव होगा, जिससे आपको क्रोध का सामना करने में मदद मिलेगी।
  • अपने पूर्व चरण 5 के बारे में विचार करना बंद करो
    5
    मदद लें रिश्तों को समाप्त करने से नकारात्मक शारीरिक और मानसिक प्रभाव हो सकते हैं, खासकर यदि आप कुछ महीने बाद अनुभव के बारे में सोचते रहें। दो लोगों के बीच प्रेम-सह-अस्तित्व का अंत पहले से ही प्रतिरक्षा प्रणाली के कमजोर और रोग के जोखिम में वृद्धि के साथ जुड़ा हुआ है। जो व्यक्ति 16 सप्ताह के भीतर किसी रिश्ते को खत्म नहीं कर सकता है, वे मस्तिष्क में शारीरिक परिवर्तन का अनुभव भी कर सकते हैं जो प्रेरणा, एकाग्रता और भावनाओं को समझने की क्षमता को कम करता है, शारीरिक स्वास्थ्य से पहले पेशेवर मदद अपरिहार्य बनाने से पहले भी प्रभावित होता है।
    • चिकित्सक, मरीज को क्या कहना चाहिए, यह सुनकर उसकी मदद करता है कि वह अपनी भावनाओं का सामना करने और दर्द से निपटने के नए तरीकों को सिखाने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • अपने पूर्व चरण 6 के बारे में विचार करना बंद करो
    6
    अपने आप को विलग करने के लिए मत भूलना कई व्यवहार तकनीकों को पूर्व के बारे में जुनूनी विचारों को अवरुद्ध करने के लिए नियोजित किया जा सकता है, सभी को इस बात की पहचान करने की क्षमता के आधार पर और कुछ कार्रवाई करने पर विचार किया जाता है जब इसके बारे में एक विचार उत्पन्न होता है, अवरुद्ध करता है और वापस आने से विचार को रोकता है। याद रखें कि इन विधियों को केवल जुनूनी विचारों के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए - अगर आपने अभी तक ऐसी भावनाओं को खत्म करने की कोशिश नहीं की है और इसके लिए "शोक" करना है, तो उन्हें दबाने की कोशिश न करें।
    • कलाई के आसपास एक रबर बैंड रखो। जब भी पूर्व प्रेमी के बारे में कुछ बात आती है, इसे बाहर खींचें और जारी करें
    • एक अन्य विकल्प यह है कि जब पूर्व के बारे में सोचते हैं तो क्या ध्यान में आता है। फिर कागज चीर और इसे दूर फेंक।
    • एक दृश्य व्यायाम की कोशिश करो इसमें, व्यक्ति के बारे में एक विचार जब उठता है, तो एक विशिष्ट दृश्य को मानसिक बनाना आवश्यक होता है। विज़ुअलाइज़ करें, उदाहरण के लिए, "स्टॉप" यातायात संकेत को याद दिलाने के लिए कि इसके बारे में अब और नहीं सोचें अक्सर इस तकनीक का उपयोग करते समय, संघ स्वत: होना चाहिए।
  • भाग 2
    आपको पूर्व प्रेमी की याद दिलाता है कि सब कुछ को खत्म करने

    अपने पूर्व चरण 7 के बारे में विचार करना बंद करो
    1
    इस व्यक्ति के साथ संपर्क से बचें यहां तक ​​कि अगर आप उसके साथ दोस्त बनना चाहते हैं, तो थोड़ी देर के लिए खुद को दूर करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि भावनात्मक घाव अभी भी खुले हैं। समय के साथ, वे बंद कर देंगे और दोस्ती बनाए रखने के लिए फिर से आपको मिलना संभव होगा।
    • इस अवधि को अपने आप को अनुमति नहीं देते जिससे कि आप इसे एक भागीदार के रूप में सोचते रहें, क्योंकि जोड़े बंधन टूट नहीं जाएगा।
    • उसके साथ दोस्ती रखने के कारणों के बारे में सोचने के लिए समय निकालें। अगर इसके बिना जीवित रहने का डर है, तो यह संबंधों को खत्म करने के दर्द से निपटने का एक बेहोश तरीका हो सकता है।
    • ज्यादातर लोग पूर्व-प्रेमी या पत्नियों के साथ किसी तरह की दोस्ती नहीं करते हैं जब यह महसूस होता है कि दोस्तों के रूप में न तो आराम है, तो "शोक" की अवधि के बाद भी बुरा न लगें।
  • अपने पूर्व चरण 8 के बारे में विचार करना बंद करो



    2
    व्यक्ति के साथ साझा सामान से छुटकारा पाएं ध्यान दें कि आप एक घड़ी का उपयोग करके पूर्व के बारे में सोच रहे हैं या एक साथ देखने वाले डीवीडी के एक बॉक्स को खोजकर यह संकेत दे सकता है कि यह ऐसी वस्तुओं को छोड़ने का समय है।
    • अगर आप उन्हें फेंकना नहीं चाहते हैं, तो दान करना एक अच्छा विकल्प है।
    • घर से पूर्व के किसी भी फोटो को लें।
    • यदि आप अपने साथ साझा किए गए सामानों का निपटान नहीं कर सकते हैं, तो आप एक साथ रहते थे, इसे "नई ऊर्जा" देकर पर्यावरण को "पुनर्जीवित करें" दीवार को किसी अन्य रंग में रंग दें या फर्नीचर को पुनर्व्यवस्थित करें, उदाहरण के लिए। यह प्रकट होगा कि आप स्वयं के किसी स्थान पर रह रहे हैं, न कि घर में आपने पूर्व के साथ साझा किया था
  • अपने पूर्व के बारे में विचार करना बंद करो चरण 9
    3
    पूर्व प्रेमी पर नजर रखने से बचें सामाजिक मीडिया पर उस व्यक्ति की प्रोफ़ाइल की सूचनाएं और अपडेट प्राप्त करने से इसके बारे में सोचना बंद करना असंभव है। यहां तक ​​कि जब अंत में कोई झगड़े या असहमति नहीं हुई थी, तो सोशल मीडिया का पालन न करने का एक अच्छा विचार हो सकता है - उसी तरह, अपने घर के सामने से गुजरने वाले कामों को रोकने या दोस्तों से पूछें वह है।
  • अपने पूर्व चरण 10 के बारे में स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपना रूटीन बदलें लोग अक्सर अपने साथियों के साथ पलों को साझा करने के लिए एक दिनचर्या विकसित करते हैं- रिश्ते के अंत के बाद उन्हें पालन करने के लिए अकेलेपन की भावनाओं को बढ़ा सकते हैं और पूर्व के बारे में विचारों को आगे बढ़ा सकते हैं। अपने खुद के लिए एक नया दिनचर्या बनाएं - शनिवार को उस बेकरी के पास नाश्ता करने के बजाय, जहां वह रहता है, उसके बजाय अपने घर के पास एक नई बेकरी खोलो।
  • भाग 3
    अन्य बातों पर ध्यान केंद्रित

    अपने पूर्व चरण 11 के बारे में विचार करना बंद करो
    1
    सामाजिक रहें अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ अपने आस-पास केवल आप को अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं के बारे में सोचें और पूर्व को "भूल"। इसके अलावा, शौक और गतिविधियों का आनंद लेना महत्वपूर्ण है जो आनंददायक हैं, खासकर उन जो पिछले पति या पत्नी द्वारा बाधित थे।
    • यदि आपकी सामाजिक जीवन ऐसे व्यक्ति के चारों ओर घूमती है, तो बाहर जाने और नए दोस्त बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। लोगों से मिलने के लिए क्लब के सदस्य या स्वयंसेवक बनें
    • जब आपके पूर्व के द्वारा भावनात्मक समर्थन दिया गया था, तो इस प्रकार के समर्थन के लिए एक रोमांटिक साथी के अलावा किसी को ढूंढने का प्रयास करें। कभी-कभी एक भाई या करीबी दोस्त का समर्थन आपको सकारात्मक रूप से आश्चर्यचकित कर सकता है, बहुत स्नेह और स्नेह के साथ।
    • अपने सिर को व्यस्त रखने से आपको और अधिक आसानी से पूर्व भूलने में मदद मिलेगी। जब आप देखते हैं कि आप अपने बारे में सोचते हैं कि जब आप घर पर अकेले रहते हैं, तो किसी चीज़ से निपटने की कोशिश करें- यह किसी दोस्त के साथ रात का भोजन हो सकता है, अकेले फिल्मों में जाकर या सैर ले जा सकता है
  • अपने पूर्व चरण 12 के बारे में विचार करना बंद करो
    2
    अपने भविष्य के बारे में सोचो यह महसूस करने के लिए समझ में आता है कि भविष्य में इस समय अनिश्चितता है, विशेष रूप से पूर्व के साथ जीवन की योजना बनाई जाने के बाद। उन सभी महान चीजों को याद करके सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें जो आप उस व्यक्ति के बिना पूरा कर सकते हैं।
    • अपने वर्तमान जीवन में आनंद लेने का प्रयास करें यहां तक ​​कि अगर आप दूसरे रिश्ते चाहते हैं, तो एकल- उन्हें आनंद लें जब आप कर सकते हैं
  • अपने पूर्व चरण 13 के बारे में विचार करना बंद करो
    3
    अपने आप को ख्याल रखने पर ध्यान दें थोड़ी अधिक उत्साहित पाने के लिए, स्वस्थ आदतों को अपनाना आवश्यक है - शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करना, अच्छी नींद और स्वस्थ जीवन शैली है। न केवल स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा, लेकिन यह पूर्व के बारे में विचारों से बचने का भी एक तरीका हो सकता है।
    • ध्यान फिर से सकारात्मकता प्राप्त करने में मदद करता है, रिश्ते के अंत से जुड़े तनाव को छोड़ देता है।
  • अपने पूर्व चरण 14 के बारे में विचार करना बंद करो
    4
    जब आप तैयार हों, तो नया प्यार ढूंढें। किसी के लिए फिर से डेटिंग शुरू करने के लिए कोई समय सीमा नहीं है, इसलिए जो आपको लगता है वह सही है। अकेले रहना नहीं चाहते, बस किसी भी रिश्ते में सिर-टू-सिर न जाएं, लेकिन वहां बाहर जाने और किसी विशेष को देखने के लिए मत डरो।
    • कुछ लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और एक अन्य स्वस्थ रिश्ते में शामिल होने के बाद भी पिछला प्रेमी के बारे में सोचना जारी रहता है। अगर ऐसा मामला है, तो इन विचारों को दबाने का कोई फायदा नहीं है। इसके बजाय, उन्हें अपने समय के एक अनुस्मारक के साथ बदलें, जब आपको अपने मौजूदा साथी के लिए बहुत प्यार महसूस हुआ। प्यार एक मजबूत भावना है और यह वापस जाने और पूर्व से बात करने के लिए प्रलोभन का विरोध करने में मदद करता है।
  • युक्तियाँ

    • किसी रिश्ते के अंत से उबरने में थोड़ा धैर्य और समय लगता है।

    चेतावनी

    • हालांकि रिश्ते के अंत के बाद भावनाओं को बढ़ा दिया जाता है, कभी किसी पूर्व-प्रेमी को धमकी दीजिए - चाहे मौखिक या शारीरिक रूप से - और यह न कहें कि उसे दोषी महसूस करने के लिए खुद को चोट पहुंचाई जाएगी
    • जब एक रिश्ते के अंत के बाद दुख और क्रोध की भावना मजबूत होती है और आत्मघाती विचारों को जन्म देती है, तो एक मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक की तलाश करें तुरंत, या सहायता के लिए किसी रिश्तेदार से बात करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com