IhsAdke.com

कैसे मन के साथ शारीरिक दर्द पर काबू पाने के लिए

जीर्ण या मजबूत दर्द व्यक्तियों को काम पर, संबंधों में, और यहां तक ​​कि नींद में काम करने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप करता है। यदि दवाएं और उपचार पूरी तरह से माइग्रेन, रुमेटीयड गठिया, न्यूरोपैथिक दर्द या अन्य समस्याओं को दूर करने में सक्षम नहीं हैं, तो कुछ मानसिक तकनीकों का प्रयास करें। इसके बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें दर्द काबू पाने के लिए मन का उपयोग करना एक अच्छा विचार है

चरणों

भाग 1
शरीर को आराम देना

शीर्षक शीर्षक चित्र अपने दिमाग के साथ शारीरिक दर्द पर काबू पाने चरण 1
1
एक गहरी सांस लें चरम दर्द से व्यक्ति को जल्दी से साँस लेने का मौका मिलता है नियंत्रित गहरी साँस लेने (डायाफ्राम और छाती से आना) पैरेसिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र के सुखदायक प्रतिक्रिया को स्थापित करने में मदद करता है।
  • शांत वातावरण में लेट जाओ विकर्षण को बंद करें और बाहरी कारकों को कम करें जो आपको उत्तेजित कर सकते हैं एक विशेष बिंदु पर अपनी आँखें बंद करें या फ़ोकस करें
  • सांस पर ध्यान केंद्रित करें आपको पता चल जाएगा कि आप शरीर के नियंत्रण में हैं और नियंत्रण लेने से दर्द को रोकने की अधिक संभावना होगी। गहरी साँस लेने के बाद मांसपेशियों की छूट प्राकृतिक हो जाएगी। आप क्या महसूस कर रहे हैं और सांस पर ध्यान केंद्रित करने से छुटकारा पाएं
  • Lamaze विधि, कई महिलाओं द्वारा श्रम के दौरान प्रयोग किया जाता है, दर्द में कमी के लिए श्वास नियंत्रण का एक उदाहरण है।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग से शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 2
    2
    अन्य तरीकों की कोशिश करें यदि आपका डायाफ्राम साँस लेने में दर्द कम नहीं होता है, तो मांसपेशियों को आराम करने और दर्द को दूर करने के लिए अन्य विकल्पों का प्रयास करें।
    • प्रगतिशील मांसपेशियों की छूट काफी प्रभावी है और बाहरी उत्तेजनाओं की आवश्यकता नहीं है अपने पैर की उंगलियों को ठेठ करके प्रारंभ करें उन्हें आराम से और फिर बछड़ों की मांसपेशियों को अनुबंधित करें अन्य मांसपेशियों के समूह की तरफ जाओ जब तक आप चेहरे तक नहीं पहुंच जाते।
    • दबाव बिंदु चिकित्सा की कोशिश करें, जब कुछ भी काम न करे अनुसंधान ने दिखाया है कि दबाव बिंदुओं का उपयोग मांसपेशियों में तनाव और दर्द को दूर करने के लिए किया जा सकता है। एक बिंदु पर दबाव दर्द खराब हो जाता है तो उपचार को बंद कर दें।
  • भाग 2
    राहत देखना

    शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग से शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 3
    1
    विज़ुअलाइज़ेशन का अभ्यास करें निर्देशित इमेजरी के रूप में भी जाना जाता है, इसमें एक विस्तृत स्थिति और उसके साथ आने वाली भावनाओं को शामिल करना शामिल है। कई अध्ययनों से पता चला है कि विज़ुअलाइजेशन दर्द और राहत के लिए राहत में मदद करता है। पुराने या गंभीर दर्द के अधिकांश मामलों में, आपको दर्द या तनाव के बिना किसी स्थिति में अपने आप को कल्पना करनी चाहिए। यह विचार एक ऐसा दृश्य ढूंढना है जो आपके लिए काम करता है
    • एक काफी आम दृश्य में एक बुलबुला स्नान या समुद्र तट पर एक सनबाथ से जुड़े सभी उत्तेजनाओं की कल्पना शामिल होती है।
    • शोध से पता चलता है कि पवित्र और अपवित्र भी दृश्य के लिए उत्कृष्ट विषय हैं। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी में एक अध्ययन के मुताबिक, एक कामुक फंतासी के बारे में सोचना एक दर्दनाक विषय के बारे में सोचने के लिए दर्द को कम करने में बेहतर काम करता है। कुछ लोगों के लिए, धार्मिक और आध्यात्मिक विचारों से लड़ने में दर्द होता है
    • देखने के लिए एक अन्य प्रभावी विषय फ़ीड है। विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय में एक अध्ययन में पाया गया कि भोजन के बारे में सोचने से दर्द को दूर करने के लिए पर्याप्त है मिठाई या अपने पसंदीदा डिश के बारे में सोचो
  • शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग से शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 4
    2
    दर्द का सामना करना विभिन्न शोध से पता चलता है कि अन्य उत्तेजनाओं की सोच के बजाय, आप दर्द से खुद को अलग करने की कोशिश करते हैं।
    • पृथक्करण की कोशिश करें (कल्पना करें कि शरीर के गले में भाग बाकी शरीर से अलग है) एक विशाल बूंद, एक मजबूत रोशनी या जोर से शोर के रूप में दर्द को कल्पना। कल्पना करें कि धीरे-धीरे प्रतीकों की परेशान करने की गुणवत्ता कम हो जाती है - ड्रॉप के आकार में कमी, शोर समाप्त हो रहा है या रोशनी को बंद कर रहा है चूंकि यह जलन कम करता है, आप दर्द को कम करते हैं।
    • कल्पना भी एक मादक एजेंट महसूस कर रहा है, जैसे नवकाइन, दर्द के स्रोत में इंजेक्शन किया जा रहा है।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने मन के साथ शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 5
    3
    शरीर के किसी अन्य हिस्से पर इंद्रियों को प्रत्यक्ष करें। यदि ऊपर की तकनीक काम नहीं करती है, तो आपका ध्यान गैर-चोट के शरीर के अंग पर केंद्रित है।
    • सिरदर्द के बारे में सोचने के बजाय, पैरों की उत्तेजना पर ध्यान केंद्रित करें
    • उन सब संवेदनाओं के बारे में सोचो जिन पर आप ध्यान नहीं देते और उन पर ध्यान केंद्रित करते हैं। मोजे के बनावट पर ध्यान दें या उन्हें पैर की उंगलियों को हिलाएं। संक्षेप में, जब आप दर्द में होते हैं, तब सामान्यतया सन्यासों के लिए "ट्यून इन" अनुकरण होता है।
  • भाग 3
    फ़ोकस बदलना

    शीर्षक वाला चित्र अपने मन के साथ शारीरिक दर्द से छुटकारा चरण 6
    1
    ध्यान। कई अध्ययनों से पता चला है कि सजग ध्यान में जिस प्रकार से मस्तिष्क की प्रक्रिया होती है उसे बदलकर दर्द कम हो जाता है। जब सही ढंग से किया जाता है, तो ध्यान व्यक्ति के शरीर के माध्यम से संवेदनाओं का ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।
    • 10 से 15 मिनट के सत्रों के साथ शुरू करें ताकि अभ्यास आपको डूब नहीं सके। फर्श पर एक आरामदायक स्थिति में बैठो (या एक कुर्सी में अगर आपको दर्द की वजह से फर्श पर कोई आरामदायक स्थिति नहीं मिल सकती है) एक गहरी साँस लें और एक वस्तु या वाक्यांश को मनोवैज्ञानिक रूप से दोहराएं (जिसे मंत्र कहा जाता है)।
    • आपके लिए ध्यान लटका पाने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन यह पुराने दर्द की तीव्रता को नियंत्रित करने का एक शक्तिशाली तरीका है।
    • अगर आपको अपने दम पर ध्यान देने में कठिनाई हो रही है, तो इंटरनेट पर एक ऑडियो गाइड देखें।
    • ध्यान के बिना थोड़े समय के लिए ध्यान के लाभों का आनंद लेने के लिए मंत्र को दोहराएं। आधे से एक मिनट के लिए दर्द को नियंत्रित करने के लिए दोहराएं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप एक सकारात्मक या तटस्थ शब्द चुनते हैं, लेकिन सर्वेक्षण से पता चलता है कि कुछ लोगों के लिए एक बुरा शब्द भी उपयोगी हो सकता है
  • शीर्षक शीर्षक चित्र अपने दिमाग के साथ शारीरिक दर्द से छुटकारा 7
    2
    यदि ध्यान काम नहीं करता है तो सकारात्मक विकर्षण की तलाश करें। दर्द अक्सर ध्यान का ध्यान केंद्रित होता है, लेकिन आप उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करके संघर्ष कर सकते हैं, जैसे कि कोई मूवी देखने, वीडियो गेम खेलने या प्रियजनों के साथ समय बिताने के लिए।
    • एंडोर्फ़िन की रिहाई के माध्यम से हँसी दर्द को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है दर्द को नियंत्रित करने के लिए कॉमेडी क्लब पर जाएं या एक अजीब फिल्म देखें।
    • संगीत सुनना दर्द का सामना करने का एक तरीका है, जो अक्सर पुराने दर्द के साथ उन लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि दिन में एक घंटे के संगीत को सुनने से श्रोताओं की शक्ति की भावना को बढ़ाकर और बुरी भावनाओं को कम करने के द्वारा क्रोनिक दर्द का मुकाबला करने में मदद मिलती है। विशेष रूप से "नाइस" गाने में बेहतर परिणाम हैं।
  • शीर्षक शीर्षक चित्र अपने दिमाग से शारीरिक दर्द पर काबू रखें चरण 8
    3
    मेलजोल। जो लोग पुराने दर्द से पीड़ित हैं, वे आमतौर पर सामाजिक गतिविधियों से दूर हो जाते हैं, जो समझ में आते हैं, लेकिन उत्पादक के खिलाफ हैं।
    • मनोदशा को सुधारने और दर्द से खुद को विचलित करने के लिए मित्रों और परिवार के साथ बैठक की योजना बनाएं। सिर्फ प्रियजनों के बारे में सोचने से दर्द कम हो सकता है कुछ अध्ययनों से पता चला है कि प्रियजनों की तस्वीरों को देखने से शरीर के प्रतिरोध को दर्द में बढ़ जाता है



  • शीर्षक शीर्षक चित्र अपने दिमाग के साथ शारीरिक दर्द से छुटकारा चरण 9
    4
    रचनात्मकता का उपयोग करें क्रोनिक दर्द से मुकाबला करने के लिए आर्ट थेरेपी एक लोकप्रिय तकनीक है, न केवल एक व्याकुलता के रूप में काम करती है बल्कि दर्द और दर्द से महसूस कर रही गुस्सा और हताशा के लिए एक आउटलेट के रूप में भी कार्य करता है।
    • कोई "सही" प्रकार की रचनात्मक गतिविधि नहीं है उस शौक की तलाश करें जो आपको अधिक पसंद करता है: पेंट, सीवे, शिल्प बनाना, आदि।
    • लेखन भी दर्द कम करने के लिए जाना जाता है बिस्तर से पहले 15 मिनट के लिए लिखने की कोशिश करें, पेपर में चिंताएं डालना और उन्हें शांति से सुने के लिए सिर से निकालने का प्रयास करें।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग के साथ शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 10
    5
    जानें कि सहायता कब प्राप्त करें यदि विकर्षण आपकी सहायता नहीं करता है, तो पेशेवर देखभाल की तलाश करें मनोवैज्ञानिक क्रोनिक दर्द से विचार प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के मुताबिक, हाइपोनोसिस को दर्द नियंत्रण के लिए डिजाइन किया गया है - जिसे हाइपोएनलाजेसिया कहा जाता है - ने नियंत्रित प्रयोगों में अच्छे परिणाम दिखाए हैं।
    • मनोवैज्ञानिक ने संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी और अन्य समान उपचारों के माध्यम से पुरानी दर्द को कम कर सकते हैं।
  • भाग 4
    पूर्ण चेतना को गले लगाते हुए

    शीर्षक शीर्षक चित्र अपने दिमाग के साथ शारीरिक दर्द से छुटकारा चरण 11
    1
    दर्द को समझें प्रयोगशाला परीक्षणों के अनुसार, पुराने दर्द से पीड़ित लोगों को अधिक मस्तिष्क के दर्द को समर्पित ऊतक होता है। ऐसा माना जाता है कि इस तरह के ऊतक को ध्यान में रखते हुए विकसित किया गया है जिससे कि व्यक्ति दर्द को समर्पित करता है - मस्तिष्क और शरीर के बीच संबंध जो ध्यान में मन की भूमिका और जिस तरह से हम दर्द महसूस करते हैं, उस पर प्रकाश डालता है।
    • जब दर्द महसूस हो रहा है, मुख्य मानव वृत्ति उस पर ध्यान केन्द्रित करना और उसका विश्लेषण करना है, जो केवल स्थिति बिगड़ता है और चिंता और अवसाद के विकास में योगदान देता है। इस तरह, मन "प्राथमिक दर्द" (खुद घावों) को एक "माध्यमिक दर्द" (चोट के बारे में विचार) के साथ बढ़ता है।
  • शीर्षक शीर्षक चित्र अपने दिमाग के साथ शारीरिक दर्द पर काबू रखें चरण 12
    2
    मन की शक्ति पर भरोसा रखें शिक्षा, सैन्य, और व्यवसायिक अधिकारियों सहित - - तनाव और चिंता को कम करने की अपनी क्षमता के कारण, माइनंडफ़ुलेंस क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला में रुचि का विषय बन गया है। चेतना माध्यमिक दर्द की "मात्रा को नियंत्रित" करने में सक्षम है जिससे इसे उत्पन्न करने के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को सुख मिलता है।
    • पूर्ण-चेतना तकनीक ने लगभग 57% मरीजों का अध्ययन किया है।
    • जितना जैविक प्रभाव का अध्ययन अभी भी किया जा रहा है, उतना पूर्ण चेतना की तकनीक के कई फायदे पहले से ही स्पष्ट हैं। उदाहरण के लिए, यह शरीर में तनाव हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करने में सक्षम है, जिससे शरीर को सूजन से अधिक कुशलता से लड़ने की अनुमति मिलती है।
    • दर्द पर प्रत्यक्ष प्रभाव के अतिरिक्त, पूर्ण चेतना भी मूड में मदद करता है। कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि पुरानी दर्द से पीड़ित रोगियों को पुरानी नकारात्मक विचारों और पुरानी अवसाद से जूझते हैं, समस्याओं को पूरी चेतना से सामना किया जा सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग से शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 13
    3
    पूरी चेतना के विभिन्न तरीकों से कोशिश करें यह एक शब्द है जिसमें गहरी साँस लेने और ध्यान सहित विभिन्न तकनीकों को शामिल किया गया है, और एक मनोवैज्ञानिक द्वारा "कुछ उद्देश्यपूर्ण और नए रूप से ध्यान देना" के रूप में वर्णित है। व्यापक अर्थों में, पूर्ण चेतना लोगों को क्षण पर ध्यान केंद्रित करने और आराम करने, खासकर दर्द और तनाव के समय में करना चाहता है।
    • उदाहरण के लिए, एक कप कॉफी चुनने और इसे बिना सोचे पीने के बजाय, चीनी मिट्टी के बर्तन, वजन और संभाल के आकार पर ध्यान दें। अपने होंठों पर कप को महसूस करें और थोड़ी देर के लिए तरल अपने मुंह में रहने दें, सभी जायके पर ध्यान दें।
    • जागरूकता का प्रयोग करने के लिए दैनिक अवसरों की तलाश करें अपने दांतों को ब्रश करते समय, काम या दर्द के बारे में सोचने के बजाय सभी उत्तेजनाओं पर ध्यान दें।
    • एक सामान्य तकनीक जो दैनिक जीवन में उपयोग की जा सकती है वह संवेदी अलगाव है सभी उत्तेजनाओं द्वारा बमबारी होने के बजाय, इंद्रियों पर ध्यान केंद्रित करना, जैसे सुनवाई चारों ओर सभी ध्वनियों पर ध्यान दें, खासकर उन लोगों को जो आप की उपेक्षा करते हैं
    • यह विचार पूरी तरह से जीवन का एक विस्तृत अनुभव है जिसे दर्द शामिल नहीं है। जब ये ध्यान या प्रगतिशील मांसपेशियों की छूट के लिए संभव नहीं है, तो इन छोटे क्षणों में दर्द के लक्षणों को दूर करने में मदद मिलती है।
  • भाग 5
    मन के साथ दर्द नियंत्रण का अनुभव कब?

    शीर्षक शीर्षक चित्र अपने दिमाग के साथ शारीरिक दर्द पर काबू 14
    1
    पुराने दर्द को नियंत्रित करने के लिए मन की शक्ति का उपयोग करें। जो लोग मध्यम लेकिन स्थायी दर्द से पीड़ित होते हैं उनमें मन को नियंत्रण से लाभ हो सकता है: विज़ुअलाइज़ेशन और पूर्ण चेतना जैसी तकनीकें रोगियों की गुणवत्ता की गुणवत्ता में सुधार करने में सक्षम हैं। क्रोनिक दर्द से निपटना कभी आसान नहीं होता है, लेकिन आप इसके बारे में कम सोचने में सक्षम होंगे और अपने दिमाग से दर्द को नियंत्रित करने के लिए सीखेंगे।
  • शीर्षक शीर्षक चित्र अपने मन के साथ शारीरिक दर्द पर काबू रखें चरण 15
    2
    मन के साथ एक अल्पकालिक दर्द को नियंत्रित करें माइग्रेन, शूल, और सुई के काटने के लिए अल्पावधि दर्द होता है जिसे मन से नियंत्रित किया जा सकता है यदि आपको दर्द निवारक पर निर्भर रहने का विचार पसंद नहीं है, तो अपने सांस से विचलित होना सीखें या दर्द को दूर करें।
  • शीर्षक शीर्षक चित्र अपने दिमाग से शारीरिक दर्द पर काबू रखें चरण 16
    3
    अन्य तकनीकों का प्रयास करें मानसिक घटक ही दर्द नियंत्रण में एकमात्र हथियार नहीं होना चाहिए। दर्द के मानसिक नियंत्रण के अलावा, दवाओं, मसाज, एक्यूपंक्चर और अन्य तकनीकों का संयोजन भी खोजने के लिए जो सबसे अच्छा काम करता है। उपयुक्त चिकित्सक खोजने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें।
  • शीर्षक शीर्षक चित्र अपने दिमाग के साथ शारीरिक दर्द से छुटकारा चरण 17
    4
    दर्द से पहले कमजोर पड़ने वाली सहायता प्राप्त करें दवा के बिना दर्द पर काबू पाने का विचार बहादुर दिखता है, मदद की तलाश में मानसिक शक्ति भी दर्शाती है। दर्द शरीर में कुछ गड़बड़ी की मौजूदगी का संकेत देता है: पेशेवर उपचार की मांग करने से पहले खुद को निकालना न करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com