IhsAdke.com

कैसे नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा रिलीज करने के लिए

जीवन क्षणों से भरा है जिसमें हम नकारात्मक भावनाओं से अभिभूत हैं। लोग, घटनाएं, रिश्तों, कुंठाओं और चिंताओं ऐसी चीजें हैं जो इकट्ठा होती हैं और ऐसी भावना पैदा कर सकती हैं कि हमें नीचे खींचा जा रहा है। गतिविधियों का अभ्यास करते हुए आत्माओं को तरक्की करने और अपने जीवन के लिए महत्वपूर्ण बदलाव करने के दौरान नकारात्मक ऊर्जा भेजने के लिए कुछ तकनीकों को जानें।

चरणों

विधि 1
इस समय नकारात्मक ऊर्जा जारी करना

चित्र शीर्षक नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा चरण 1 रिलीज
1
ब्रेक लें हम सभी उस दिन हैं जब कुछ भी काम नहीं करता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको काम पर एक तनावपूर्ण स्थिति का सामना करना पड़ रहा है या यदि आप नियमित रूप से बस थक गए हैं। एक ब्रेक कभी-कभी बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है कुछ ही मिनटों को खुद के लिए सेट करें और भावनाओं को छोड़ दें, जो उदास, दर्दनाक, निराशाजनक या नकारात्मक हैं।
  • कुछ स्थितियों से मोटे होने के बिना निकालना मुश्किल है - अगर नकारात्मक ऊर्जा चर्चा से आती है, उदाहरण के लिए इस मामले में, आदर्श एक विनम्र समय के लिए पूछना और जारी रखने के लिए एक और समय का सुझाव देना है।
  • पिक्चर शीर्षक रिहाई नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा चरण 2
    2
    अपने आप को सही लोगों के साथ चारों तरफ देखें चारों ओर देखो और उन लोगों को देखें जो आपके विचारों को प्रभावित करते हैं। आप किसके साथ सबसे अधिक समय बिताते हैं? सही दोस्त चुनें और अपने उचित विचारों को स्वीकार करें।
  • पिक्चर शीर्षक रिहाई नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा चरण 3
    3
    एक गहरी सांस लें डायाफ्राम से श्वास कहीं भी अभ्यास किया जा सकता है। इस प्रक्रिया के दौरान, शरीर के तनावग्रस्त हिस्सों को ध्यान में रखें और आराम महसूस करें।
    • जब तक आप अपने फेफड़ों को पूरी तरह से भर नहीं लेते हैं और अपनी छाती का विस्तार करते हैं, तब तक अपनी आँखें बंद करके अपनी नाक के माध्यम से धीरे-धीरे श्वास लें। अंत में, अपने मुंह या नाक के माध्यम से धीरे-धीरे और स्वाभाविक रूप से बाहर निकलना सभी हताशा हवा में चले जाएं
    • श्वास के दौरान मंत्र को दोहराते हुए कुछ लोगों को मदद मिलती है उदाहरण के लिए: जब आप साँस लेते हैं और जब आप सांस लेते हैं तब "जाओ" कहें (ज़ोर से या मानसिक रूप से) "पत्ते" कहते हैं नकारात्मक ऊर्जा का अनुभव करने की कोशिश न करें जो आप महसूस कर रहे हैं - बस उसे जाने दें
    • एक अन्य उपयोगी साँस लेने की तकनीक: गहरी साँस लेने की प्रक्रिया को दोहराएं, लेकिन नकारात्मक ऊर्जा को स्मैश करने के दौरान एक काला धुआं निकलती है। यदि आप चाहें, तो अपने आप को एक सुखदायक और स्पष्ट ऊर्जा का आविष्कार करें। कल्पना बहुत मदद करता है!
  • पिक्चर शीर्षक रिहाई नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा चरण 4
    4
    पैदल चलना शरीर को ले जाने का सरल कार्य सकारात्मक भावनाओं को ट्रिगर कर सकता है और आम तौर पर मूड को सुधारने में मदद करता है। कार्यालय में, घर के अंदर चलें या ब्लॉक के चारों ओर चले जाओ जैसे ही आप चलते हैं, पैर नहीं मारने का सोचें और उनसे नीचे की ओर धरती तक आने वाली नकारात्मक ऊर्जा की कल्पना करें।
    • नकारात्मकता की रिहाई को और बढ़ने के लिए चलने के दौरान गहरी साँस लेना शामिल करना।
  • पिक्चर शीर्षक रिहाई नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा चरण 5
    5
    रिया! हँसी तनाव से लड़ने के सबसे आसान और सरल साधनों में से एक है, क्योंकि यह मांसपेशियों में छूट में मदद करता है और जब आप चिंतित या उदास होते हैं तो अच्छे हास्य को बढ़ावा देता है। किसी को अपने पसंदीदा मजाक को बताने के लिए या YouTube पर मजाकिया वीडियो देखने के लिए कुछ ही मिनटों को अलग रखें।
  • पिक्चर शीर्षक रिहाई नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा चरण 6
    6
    रिलैक्स। एक शांत और आरामदेह वातावरण बनाने के लिए गर्म स्नान और हल्की मोमबत्ती लें। शांत संगीत सुनें, ध्यान करें या अपने शरीर को आराम करने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन तकनीकों का प्रयास करें।
    • यदि संभव हो, तो मालिश करें। यहां तक ​​कि अगर आपको अभी कोई कार्यक्रम नहीं मिला है, तो आप इसे अपने सिर में ले लेंगे, सत्र की प्रतीक्षा कर रहे हैं, और नकारात्मक ऊर्जा को धीरे-धीरे जारी करेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक रिहाई नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा चरण 7
    7
    हल्का। कभी-कभी, स्थिति को हल करने के लिए सिर्फ छाती के बाहर नकारात्मकता ले लो। पूछें कि क्या किसी मित्र के पास कुछ समय बोलना है और खुद को खोलना है जाहिर है, सावधान रहें कि आपको नकारात्मकता से अधिक बोझ न करें, लेकिन याद रखें कि इसके लिए दोस्त हैं।
    • विस्फोट आपको नकारात्मकता के वजन से मुक्त करने के लिए, आपको लूटने के लिए नहीं देना चाहिए। गुस्से में बात करने से इसे खराब करने की बजाए बुरी भावना को मजबूती मिल सकती है। यह भी याद रखना कि जाने देना समस्या हल करने की तकनीक नहीं है, लेकिन नकारात्मकता के स्रोत के लिए अधिक सक्रिय दृष्टिकोण का सहारा लेने से पहले मन को शांत करने की एक तकनीक है।
  • पिक्चर शीर्षक रिहाई नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा चरण 8
    8
    नृत्य। खेलना और सोचना बंद करना एक गीत रखो। अपने आप को संगीत की धड़कन से दूर ले जाना और तनाव और नकारात्मकता को निकालने के लिए शरीर को स्थानांतरित करने दें। यदि आपको घर पर अकेले असहज नाच लगता है, तो डिस्को में जाएं नृत्य कर सकते हैं सचमुच दूर नकारात्मकता
  • पिक्चर शीर्षक रिहाई नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा चरण 9
    9
    बाहर खींचो सरल और आरामदायक हिस्सों स्थिति में मदद कर सकते हैं। एक गहरी साँस लें, अपना हाथ बढ़ाएं और अपने पूरे शरीर को फैलाने के लिए यदि आप चाहें, तो बैठकर या झूठ बोलते वक्त कुछ खींचें। कल्पना कीजिए कि शरीर से बहने वाली नकारात्मकता और प्रत्येक सांस के साथ पैरों से बाहर आना। योग तनाव, चिंता और अवसाद से जुड़े नकारात्मक ऊर्जा को जारी करने में भी मदद करता है।
    • अपने शरीर को सुनो और बीमा से परे कभी भी भटका न दें दर्द के बिंदु को खींचकर स्वस्थ नहीं है। शरीर को महसूस करें और अपने आप को आराम करने की अनुमति दें।
    • योग के अभ्यास के बारे में अधिक जानकारी के लिए, क्लिक करें यहां.
  • पिक्चर शीर्षक रिहाई नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा चरण 10
    10
    कुछ इलाज के साथ खुद को पुरस्कृत करें ऐसी गतिविधियों का अन्वेषण करें जो नकारात्मक ऊर्जा पैदा कर रहे हैं, विराम को रोकें। पहचानो कि आप स्थिति में आ रहे हैं और आपको अपने आप को ख्याल रखने और एक सकारात्मक व्यक्ति बनने के प्रयास में अपने भावनात्मक कल्याण का ख्याल रखना होगा।
    • उस फिल्म को देखें जिसे आप इतना चाहते थे, मित्रों को अपने पसंदीदा बैंड के शो में जाने के लिए कॉल करें, एक नया रेस्तरां मिलें, अपने आप से कुछ का इलाज करें! कुछ मज़े करो और अपने मूड में सुधार करें



  • पिक्चर शीर्षक रिहाई नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा चरण 11
    11
    एक पालतू जानवर के साथ खेलते हैं। जो लोग जानवरों से प्यार करते हैं वे अपनी मासूमियत का लाभ उठाने के लिए नकारात्मक भावनाओं से अधिक आराम कर सकते हैं। कुत्तों और बिल्लियों कई लोगों में मनोदशा में सुधार लाने में मदद करते हैं
    • यदि आपके पास पालतू नहीं है, तो किसी दोस्त से बात करें या कुछ पालतू जानवरों के साथ समय बिताने के लिए आश्रय का दौरा करें।
    • यदि आप वास्तविक जीवन में जानवरों को पसंद नहीं करते हैं, तो इंटरनेट पर प्यारा पिल्लों के वीडियो देखें
  • पिक्चर शीर्षक रिहाई नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा चरण 12
    12
    कुछ शौक की कोशिश करो अगर आपके पास फिलहाल कोई विकल्प उपलब्ध है, आनंद लें! अपने लिए समय अलग रखो और एक शौक का आनंद लें, यहां तक ​​कि पांच मिनट तक।
  • विधि 2
    महत्वपूर्ण परिवर्तनों के साथ नकारात्मकता को कम करना

    पिक्चर शीर्षक रिहाई नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा चरण 13
    1
    एक पत्रिका बनाएँ एक दिन में एक प्रविष्टि लिखें, लोगों, स्थानों, घटनाओं या किसी अन्य चीज पर टिप्पणियां जो ऊर्जा उत्पन्न हुई हैं। जैसा कि डायरी निजी है, स्वतंत्र रूप से और सच्चाई से लिखें।
  • पिक्चर शीर्षक रिहाई नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा चरण 14
    2
    पैटर्न की पहचान करें कुछ दिनों के बाद, नकारात्मकता के पैटर्न खोजने के लिए डायरी देखें इस तरह, आप उन चीजों का एक मानसिक मानचित्र बनाने में सक्षम होंगे जो आपको परेशान करते हैं, जो तनाव का कारण होता है, और जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं कभी-कभी आपको लगता है कि समस्याओं को नियंत्रित किया जा सकता है!
    • उदाहरण के लिए, यदि आप पाते हैं कि आप अपनी नौकरी से कितना नफरत करते हैं, तो आप कितने नकारात्मक ऊर्जा को कम करने के लिए कर सकते हैं, इसके बारे में सोचने के लिए जर्नल प्रविष्टियों का उपयोग करें।
  • पिक्चर शीर्षक रिहाई नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा चरण 15
    3
    अपने संबंधों का विश्लेषण करें विषाक्त रिश्तों में अवसाद, तनाव और कई अन्य नकारात्मक भावनाएं हो सकती हैं। जिन लोगों के साथ आप अपना समय बिताते हैं, उनके बारे में आपको जो कुछ भी पता है, उसके बारे में प्रश्न पूछें, करीबी दोस्त और परिवार सहित क्या व्यक्ति आपके लिए सही साथी है? क्या रिश्ता आपको चोट या चिंतित करता है? एक स्वस्थ चर्चा के माध्यम से इस मुद्दे को हल करें या यदि इसके लायक नहीं है तो वहां रिश्ते को छोड़ दें। यह भी ध्यान दीजिए कि आप दूसरों के साथ बातचीत कैसे करते हैं, यह जानने के लिए कि आपकी व्यक्तिगत या सामाजिक जीवन नकारात्मकता का स्रोत है या नहीं। यह विचार दूसरों पर दोष नहीं लगा रहा है, बल्कि यह पहचानने के लिए कि प्रत्येक संबंध किस तरह की ऊर्जा जोड़ता है। यदि आप सख्ती से नकारात्मक संबंधों का सामना करते हैं, तो उन्हें संशोधित करने का एक तरीका ढूंढें।
    • विषाक्त संबंधों में से कुछ मुख्य लक्षण: अवमानना ​​और आलोचना के साथ व्यक्ति को देखकर - अनावश्यक रूप से व्यक्ति से बचने के लिए प्रयास करना - लगता है कि उनकी कंपनी में भी अच्छे समय नकारात्मक क्षणों से अभिभूत हो जाते हैं
  • पिक्चर शीर्षक रिहाई नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा चरण 16
    4
    अपने आप को ईमानदारी से मूल्यांकन करें क्या आप नकारात्मक ऊर्जा मानते हैं जो तुम्हारा नहीं है? उन तरीकों की पहचान करें जिनके द्वारा आप इस ऊर्जा को अपने जीवन में प्रवेश करने की अनुमति देते हैं, जैसे चीजें हैं जो आपकी गलती नहीं है, उन चीजों के लिए अपनी जिम्मेदारी लेना, जिन पर आपके पास कोई नियंत्रण नहीं है या केवल एक नकारात्मक तरीके से समग्र रूप से देखते हैं।
    • अपने और अपने नकारात्मक विचारों का पालन करने के लिए डायरी का उपयोग करें क्या बहुत लंबा पर विचार कर रहा है? क्या माफ नहीं कर सकता है? क्या आप कोई शिकायत रखते हैं? जाने के लिए आपको क्या सीखने की आवश्यकता है?
  • पिक्चर शीर्षक रिहाई नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा चरण 17
    5
    ध्यान। दैनिक ध्यान नियमित ऊर्जा को नियमित रूप से जारी करने में मदद करता है। आप पूरी चेतना को प्राप्त करेंगे और सामान्य रूप से नकारात्मक ऊर्जा के प्रति प्रतिरोध बनाएंगे। बहुत ज्यादा समय बिताने की ज़रूरत नहीं है: एक दिन में दस मिनट के लिए ध्यान केंद्रित करें।
    • यहां तक ​​कि अगर आप हर समय सांस लेने पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं, निराश मत हो। याद रखें कि आप बस ध्यान में बैठते हैं। कल्पना करें कि आपका विचार राजमार्ग पर कारों की तरह है और, जैसा कि आप सांस लेते हैं, आप बस विचारों को देख रहे हैं।
  • पिक्चर शीर्षक रिहाई नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा चरण 18
    6
    उपलब्धियों की एक सूची बनाएं हर दिन, उन चीजों को लिखिए जिन पर आप गर्व कर रहे हैं। अगले दिन के लिए प्रेरणा के रूप में सूची का उपयोग करें! उन चीजों का अन्वेषण करें जिन्हें आप अलग ढंग से कर सकते थे और इससे कम नकारात्मक ऊर्जा हो जाएगी अपने कार्यों और प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण करने के लिए निर्णय लेने की क्षमता में विश्वास पैदा करने के लिए जो नकारात्मक ऊर्जा को जारी करने में सहायता करता है।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप ट्रैफिक में पहले परेशान थे और ड्राइविंग करते समय संचित नकारात्मक ऊर्जा। क्या आपने खुद को परेशान करने की अनुमति दी है या कुछ छूट तकनीकों का अभ्यास किया है?
  • पिक्चर शीर्षक रिहाई नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा चरण 1 9
    7
    चीजों पर एक निश्चित परिप्रेक्ष्य रखें नकारात्मक भावनाएं स्वाभाविक और स्वस्थ भी हैं - स्वीकार करें कि जीवन कठिन है, चीजें जटिल होती हैं और समस्याएं उत्पन्न होती हैं - नकारात्मकता का विरोध करते हैं नकारात्मक भावनाएं निश्चित रूप से घटित हो जाएंगी, अंतर उन तरीकों से है जिनसे आप उनसे निपटते हैं। याद रखें कि आप जो कुछ भी आपके लिए है उसके साथ सौदा करने के लिए तैयार हैं।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने अभी अपना काम खो दिया है और आप नकारात्मक भावनाओं से घिरे हैं उनका प्रयोग करें कि वे जागरूक हो जाएं कि जीवन एक ही है और आपको एक और अवसर मिलेगा। हम कभी नहीं जानते कि कल क्या होगा - कई बार, कठिन और चुनौतीपूर्ण अनुभव अच्छे के लिए आते हैं
  • पिक्चर शीर्षक रिहाई नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा चरण 20
    8
    आध्यात्मिकता खोजें यह आपको त्रासदियों में अर्थ खोजने, अपने आप को आश्वस्त करने और जीवन के लिए अर्थ प्राप्त करने में मदद कर सकता है। आध्यात्मिकता में व्यक्ति से भिन्न होता है दुनिया के साथ एक स्वस्थ संबंध विकसित करना याद रखना कि जीवन तुम्हारे चारों ओर घूमती नहीं है। जैसा कि आप अपनी आध्यात्मिकता की तलाश करते हैं, हमेशा अपनी सहजता की बात सुनो और ऐसा कुछ भी न करें जो आप पसंद नहीं करते।
    • अगर आपको विश्वास में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो बौद्ध धर्म को बेहतर बताएं इसके पीछे किसी भी विश्वास प्रणाली के बिना दुनिया के संबंध के एक आध्यात्मिक पथ प्रदान करता है।
    • यह बस करना मुश्किल है जैसा कि कुछ परिस्थितियों में कुछ नहीं हुआ - जैसे कि जब नकारात्मक ऊर्जा चर्चा से आती है, उदाहरण के लिए ऐसे मामलों में, विनम्र रहें और ब्रेक की मांग करें। जवाब देने से पहले ठीक से सोचो!
  • चेतावनी

    • यदि आप भावनाओं के बवंडर के साथ सौदा नहीं कर सकते हैं, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की तलाश करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com