IhsAdke.com

रिश्ते में बेहतर व्यक्ति कैसे बनें

यह समझना महत्वपूर्ण है कि रिश्ते या साथी आपकी खुशी नहीं लाएंगे, लेकिन आप रिश्ते में विकास और सुधार करने के लिए कुछ तकनीकों को सीख सकते हैं। रिश्ते व्यक्तित्व विकसित करने के लिए कई अवसर प्रदान करते हैं, चाहे आप तैयार हों या नहीं। रिश्ते में एक बेहतर व्यक्ति बनना, संचार में सुधार करना, अधिक ध्यान रखने वाला और अपने खुद के ऊपर किसी और की जरूरतों को सीखना सीखना आप भी माफ करने और दर्दनाक स्थितियों से गुज़रना सीखेंगे। यदि आप एक रिश्ते में हैं, तो समझें कि यह हमेशा आसान नहीं होगा, लेकिन आपको एक बेहतर व्यक्ति बनने का मौका मिल रहा है।

चरणों

भाग 1
पारस्परिक गतिशीलता में सुधार

आपकी दीर्घकालिक प्रेमी के साथ सेक्स से अबस्टैन का शीर्षक चित्र चित्र 6
1
एक दूसरे को प्रोत्साहित करें हानिकारक संबंधों में बढ़ने और बेहतर व्यक्ति बनना मुश्किल है। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ हैं जो मौखिक रूप से, शारीरिक रूप से या यौन अपमानजनक है, तो इस बारे में सोचें कि क्या यह व्यक्ति आपको बढ़ने में सहायता कर रहा है या नहीं। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ हैं जो आपको हानिकारक आदतों में दर्द या आप को शामिल करते हैं, तो आपको शायद बुरी आदतों और नकारात्मक भावनाओं का सामना करना पड़ेगा। किसी व्यक्ति के साथ स्वस्थ रिश्ते में रहने का प्रयास करें जो आपको बढ़ने और बेहतर व्यक्ति बनने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • पता लगाएं कि आपका साथी कैसे बढ़ना चाहता है और आपको एक साथ बढ़ने के तरीके तलाशने हैं। उदाहरण के लिए, आप "क्यूई गोंग" अभ्यास करना चाहते हैं, तो आप ध्यान की आदत पैदा करना चाह सकते हैं। अपने हितों को आगे बढ़ाने के लिए एक-दूसरे को प्रोत्साहित करें और सुझाव दें कि वे कक्षाएं अभ्यास करने के लिए जाते हैं। इस तरह, आप अपने व्यक्तिगत विकास में वृद्धि करेंगे, जबकि अपने साथी को भी विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ एक मित्र को खोने चरण 8
    2
    अतीत की गलतियों को फिर से मत दो। पिछले रिश्तों में क्या गलत हो गया है, इसके बारे में सोचें और आपको झगड़ा करने के लिए किसने नेतृत्व किया। क्या ऐसा कुछ है जो आपके संबंधों में हमेशा दोहराया गया है? इन बिंदुओं को सुधारने के लिए आपको काम करना चाहिए। आपके पास बुरी आदतों हो सकती है, जैसे कि समय पर अपनी योजनाओं को बदलना, हमेशा देर हो रही है, या आपके असाइन किए गए कार्यों (जैसे कि कचरा लेने या किराने की दुकान पर जाने के लिए) न करें अपनी पिछली बुरी आदतों की जांच करें और बेहतर बनाएं
  • आपकी लंबी अवधि के प्रेमी के साथ सेक्स से अबसेन का शीर्षक चित्र 26
    3
    एक साथ हटो। लंबे रिश्तों में, कई बदलाव हो सकते हैं आप बदल सकते हैं, आपका पार्टनर बदल सकता है, और ये परिवर्तन रिश्ते को प्रभावित कर सकते हैं। ऐसी घटनाएं भी हैं, जो बदलाव के बारे में भी ला सकती हैं: घर ले जाकर, कॉलेज जाकर, एक नई नौकरी शुरू करने या एक बच्चा होने पर रिश्ते पर बहुत प्रभाव पड़ सकता है। अपने साथी के साथ नियमित रूप से बात करें, पूछें कि क्या परिवर्तन हुए हैं, और क्या वे रिश्ते के लिए सकारात्मक या नकारात्मक हैं। रिश्ते में आपका कार्य कैसे योगदान करता है (या नहीं) वे रिश्ते की गुणवत्ता को कैसे प्रभावित करते हैं?
    • परिवर्तन के बाद दूर जाने से बचें इसके बजाय, करीब हो जाओ उदाहरण के लिए, यदि आपका साझेदार एक नई नौकरी शुरू करता है, तो लंबे समय तक बिताने के लिए आप जो भी वक्त बिताते हैं, उसमें हस्तक्षेप न करें। गुणवत्ता के समय को एक साथ खाना बनाने या पढ़ना जैसे नए तरीके खोजने के लिए खोजें
    • अपने हिस्से को बदलने के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित करने के लिए क्या करें यह आपकी ज़िम्मेदारी नहीं है, क्योंकि आपके साथी को फिट बैठता है, इसलिए उस पर ध्यान दें कि आप उसे फिट करने के लिए क्या कर सकते हैं और उसे समर्थन दे सकते हैं।
    • जब आपको यह पता चलता है कि आप अनुकूल नहीं हैं या अपने साथी के साथ अच्छी तरह से संवाद नहीं कर रहे हैं, तो बात करने के लिए एक समय निर्धारित करें इस बारे में बात करें कि आप एक-दूसरे का समर्थन कैसे कर सकते हैं और रिश्ते की गुणवत्ता में योगदान दे सकते हैं।
  • भाग 2
    बेहतर संचार विकसित करना

    अपने दीर्घकालिक प्रेमी के साथ सेक्स से अबस्टेन का शीर्षक चित्र 16
    1
    सुनो। जब आपका साथी बोलता है, तो ध्यान से सुनो क्या आप कहना चाहते हैं की योजना मत करो, लेकिन इसे अपना पूरा ध्यान दें। जैसा कि आप सुनते हैं, उन सभी बातों पर ध्यान दो, जो वे कहते हैं, शब्द और गैर मौखिक संचार दोनों में। आँख से संपर्क करें और उसके सामने अपने शरीर को निर्देशित करें टीवी बंद करें और विकर्षण की अनुमति न दें
    • सक्रिय सुनना में आपके साथी को जो बेहतर तरीके से समझने के लिए कहा गया है, उस पर प्रतिबिंबित करना शामिल है। आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए, "मैं देख रहा हूं। तुमने कहा था कि तुमने मुश्किल दिन किया है और आज रात को आराम करना है।"
  • अपने दीर्घकालिक प्रेमी के साथ सेक्स से अबसेन का शीर्षक चित्र 22
    2
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें भावनाओं और असुरक्षाओं को साझा करने के लिए अपने साथी के साथ खोलने के लिए तैयार रहें। जब आप खुश, दुखी, परेशान या निराश होते हैं, तो अपने साथी को यह बताएं कि क्या हो रहा है। जितना अधिक आप छिपाएंगे, उतना कम आपके साथी अपने जीवन में शामिल हो जाएगा याद रखें कि यह दिमाग नहीं पढ़ता है और यह मान नहीं सकता कि आप क्या चाहते हैं या ज़रूरत है। अपनी भावनाओं को साझा करें और उन्हें ऐसा ही करें।
    • अगर आपके साथी ने कुछ किया है, तो आपको उसे दोषमुक्त किए बिना उससे बात करनी चाहिए। कहते हैं, "हमने आज के लिए योजना बनाई है, लेकिन आपने दोस्तों के साथ बाहर जाने का फैसला किया। इससे मुझे दुखी हो गया और मुझे आपसे कम महत्व मिले।"
  • अपने दीर्घकालिक प्रेमी के साथ सेक्स से अबस्टेन का शीर्षक चित्र 21
    3
    सहानुभूति प्रदर्शित करें सहानुभूति आपको दूसरों को बेहतर ढंग से समझने और समझने में सहायता करती है। सहानुभूति बढ़ाने का अर्थ है एक अच्छा श्रोता होना, अधिक समझना, और अपने साथी के भावनात्मक अनुभवों को बेहतर समझना। इस तरह की भावना से संघर्ष को हल करने और भावनात्मक घावों को ठीक करने में मदद मिलती है।
    • अपने साथी और उसके अनुभवों के साथ empathic होना अगर उसे कठिन दिन हो, तो पूछें कि वह क्या मदद कर सकता है यदि वह अपने माता-पिता के साथ कठिनाइयों की शिकायत करते हैं, तो सुनें और उसका समर्थन करें। उसे दिखाएं कि आप अपने भावनात्मक अनुभवों की परवाह करते हैं और उसे मदद करना चाहते हैं।
  • आपकी दीर्घकालिक प्रेमी के साथ सेक्स से अबस्टैन का शीर्षक चित्र 24
    4



    मुझे माफ कर दो माफी एक रिश्ते का आधार है यह स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है कि दूसरे लोग दुनिया को उसी तरीके से नहीं देखते हैं, और ऐसा ही एक दृष्टिकोण अलग-अलग होता है, यहां तक ​​कि एक ही स्थिति में। माफ करने के लिए नकारात्मक भावनाओं को कम करने के लिए, जिसने आपको नाराज किया और करुणा में वृद्धि की है - उस प्रलोभन से उस व्यक्ति को दंडित करने के लिए या किसी क्षतिपूर्ति की मांग करने के लिए दूर जाना है
    • याद रखें कि कोई भी सही नहीं है और रिश्ते में आपको कुछ बिंदु पर निस्संदेह दुखी महसूस होगा। अपने साथी को माफ कर दो और बुरी भावनाओं को दूर करने दें।
  • भाग 3
    संबंधों में सकारात्मक अनुभव बढ़ाना

    आपकी दीर्घकालिक प्रेमी के साथ सेक्स से अबसेन का शीर्षक चित्र चित्र 5
    1
    व्यक्त सकारात्मकता शायद आप अपने महत्वपूर्ण पक्ष का प्रदर्शन करते हैं जब आप अपने साथी के साथ रात के खाने के बाहर जाते हैं और भोजन, सेवा या रेस्तरां के बारे में शिकायत करने की आवश्यकता महसूस करते हैं या आप फिल्मों की बहुत आलोचना कर सकते हैं जो आप एक साथ देखते हैं। जब आप एक साथ होते हैं, अपनी शिकायत कम करते हैं और आनंद और खुशी दिखाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने से अपने साथी को अपने साथ रहने के बारे में पता चलता है
    • दिखाएं कि आप अपने साथी के साथ कितने खुश हैं। इसे स्पष्ट करें कि आप उसके साथ अनुभव बांटने का आनंद लें
  • अपनी दीर्घकालिक प्रेमी के साथ सेक्स से अबस्टेन का शीर्षक चित्र 27
    2
    कृपया कृति करो हर समय अपने साथी के साथ कोमल रहें, मुश्किल समय में भी। कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आप प्रेम या क्रोध और उदासी महसूस कर रहे हैं, तो आप हमेशा विनम्रतापूर्वक कार्य कर सकते हैं। दूसरों के प्रति दयालु होने के कारण आपकी खुद की खुशी होती है।
    • अगले दस दिनों के लिए, हर दिन अपने साथी के साथ दया की भावना का अभ्यास करें यह अपने स्नैक, पैकिंग कपड़े, उपहार खरीदने या खाने के लिए ले जा सकता है। देखें कि आप कैसा महसूस करते हैं और रिश्ते कैसे बदलते हैं।
    • अधिक जानकारी के लिए, देखें कैसे दयालु हो.
  • आपकी दीर्घकालिक प्रेमी के साथ सेक्स से 23 वीं शताब्दी का शीर्षक चित्र
    3
    आभार व्यक्त करना आभारी होने के कारण अच्छे स्वास्थ्य के परिणाम होते हैं, जैसे अवसाद, बेहतर रिश्तों, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना, और समग्र सुख में वृद्धि। अपने रिश्ते में आभार व्यक्त करें अपने जीवन में रहने के लिए, अपने अनुभवों को साझा करने के लिए और रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए वह अपने साथी के लिए धन्यवाद।
    • अपने साथी को एक धन्यवाद पत्र लिखें सब कुछ आप में प्रशंसा कहना वह मूल्यवान महसूस करेंगे और आप बहुत खुश महसूस करेंगे।
  • भाग 4
    आपके लिए देखभाल

    चित्र शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिकल चरण 4
    1
    आत्मसम्मान का अभ्यास करें अपने आप के लिए दया होने के नाते एक रिश्ते के लिए एक महान नींव है। असफलता या निराशा के समय में अपने आप पर दया करें। खुद के लिए करुणा का अभ्यास करने में आपकी मदद करता है दूसरों के लिए दया, आपके साथी सहित अनुकंपा स्वस्थ रिश्ते का एक महत्वपूर्ण अंग है
    • अपने शरीर, अपने मन और आपके भावनात्मक स्वास्थ्य का ख्याल रखना अपने बारे में नकारात्मक विचारों की निगरानी करें और अपने शरीर, आपकी क्षमताओं और स्वयं के बारे में सकारात्मक विचारों में शामिल हों
    • अधिक जानकारी के लिए, देखें कि कैसे खुद को प्यार करो.
  • चित्र शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिकल चरण 6
    2
    पर्याप्त नींद जाओ नींद का अभाव आपके दिन और आपके संबंधों पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है। जब आप रात में अच्छी तरह से आराम नहीं करते तो क्या आप अपने साथी के लिए और अधिक नाराज और कम सुखद रहे हैं? सो आपकी मानसिक सतर्कता, आपके ऊर्जा के स्तर और आपके मनोदशा को प्रभावित कर सकता है जब आप अच्छी तरह से सोते नहीं हैं, तो आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना, चिढ़ा महसूस करना, झपकी लेने की आवश्यकता महसूस करना या कठिनाई को ध्यान में रखना मुश्किल हो सकता है। ज्यादातर वयस्कों को प्रति रात 7 घंटे से 9 घंटे की नींद की जरूरत होती है, और बच्चों को उससे अधिक की जरूरत होती है। अपने साथी को अच्छी तरह से नींद के लिए प्रोत्साहित करें
    • रोज़ एक ही समय में सो जाओ और जागें। निम्नलिखित कार्यक्रम आपके शरीर को नियमित रूप से स्थापित करने में मदद करता है। झपकी लेना या जल्दी बिस्तर पर जाने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, भले ही आप नींद आ रहे हों। इसके बजाय, कुछ प्रकाश करें, जैसे कि किसी को फोन करना या डिनर को धोना
    • अगर आपको बिस्तर से पहले आराम करना मुश्किल हो जाता है, तो मन और शरीर को शांत करने में कुछ छूट तकनीकों का अभ्यास करें। अभ्यास भी करें ध्यान, गहरी सांस या विश्राम बिस्तर से पहले
    • अधिक जानकारी के लिए, देखें कैसे बेहतर सो जाओ.
  • स्लीपिंग दवा चरण 10 से ब्रेक एयर शीर्षक चित्र
    3
    नियमित रूप से व्यायाम करें व्यायाम दोनों शरीर और मन को लाभ लाते हैं जो लोग व्यायाम करते हैं वे अधिक खुश हैं, कम तनावपूर्ण होते हैं, और कम निराश होते हैं व्यायाम आपको तनाव से निपटने में मदद करता है और इसलिए आपके रिश्ते में मदद करता है नियमित व्यायाम के लाभ में मानसिक और भावनात्मक कल्याण, कम शारीरिक स्वास्थ्य जोखिम, बढ़ी हुई ऊर्जा, और सुधारित मनोदशा, लिंग, और नींद शामिल हैं।
    • अपने साथी के साथ व्यायाम करना नियमित शारीरिक गतिविधि के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को बढ़ाता है और आपके स्वास्थ्य में सुधार करता है साथ अभ्यास करने के लिए समय निकालें जिम पर जाएं, योग जाएं या एक साथ पेडल करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com