IhsAdke.com

कैसे मौत के बारे में सोच बंद करो

कुछ चीजों के बारे में जुनूनी विचारों को हानिकारक है, लेकिन जब यह मौत की बात आती है तो वे विशेष रूप से खराब होते हैं - आप किसी को प्यार करने, चोट पहुंचाने, दुर्घटनाओं और अपनी मृत्यु दर को खोने के अत्यधिक भय महसूस करना शुरू कर सकते हैं। ये डर नकारात्मक रूप से आपके दैनिक जीवन को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन सौभाग्य से, आप अपने विचारों को नियंत्रित कर सकते हैं और इस समस्या से निपट सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने विचारों का विश्लेषण

चित्र रोकें मौत के बारे में रोकना चरण 1
1
अपने आत्महत्या जोखिम कारकों पर नज़र रखें यदि मृत्यु के बारे में आपके विचारों को अधिक बल दिया गया है और निराशा की भावनाओं के साथ मेल खाता है, तो यह सब खत्म करने की इच्छा है, अपने आप को मारने की योजना है, निष्ठा की भावना, अति मिजाजखोरी, या अलगाव। यदि हां, तो आपको तत्काल मदद लेने की आवश्यकता है एक दोस्त या भाषण के लिए कॉल करें। यदि आप संकट में हैं, तो कॉल करें सीवीवी - जीवन की गुणवत्ता के लिए केंद्र.
  • आप एसएएमयू (1 9 2) को कॉल कर सकते हैं या नजदीकी यूपीए के पास जा सकते हैं।
  • एक संकट का सामना करते समय, सीवीवी से संपर्क करना सुनिश्चित करें। वे लोग अपनी स्थिति को संभालने के लिए तैयार हैं और एक दिन में 24 घंटे, सप्ताह में सात दिन काम करते हैं। आप संख्या 141 पर कॉल कर सकते हैं या चैट साइट का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, ऑनलाइन सेवा 24 घंटे नहीं है
  • पिक्चर स्टॉप स्टॉप ऑब्जर ऑफ डेस्टेप के बारे में चरण 2
    2
    ध्यान दें कि आपके विचार आपकी भावनाओं को कैसे प्रभावित करते हैं। हर कोई मृत्यु के बारे में सोचता है, लेकिन यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह आपको कैसे प्रभावित करता है जब आप इसके बारे में सोचते हैं तो आपको कैसा महसूस होता है, भले ही आप डरे हुए हैं, उत्तेजित, उदास हैं या परेशान हैं अगर आपको नींद में परेशानी होती है या यदि आपका दैनिक जीवन इससे प्रभावित होता है, तो आप चिंता विकार का विकास कर सकते हैं।
    • विचारों के अतिरिक्त, शारीरिक लक्षणों पर भी प्रतिबिंबित करना आवश्यक है। आपका दिल तेज हो सकता है, आप ठंड महसूस कर सकते हैं, हिलाता है, मतली और पेट में दर्द भी कर सकते हैं ये चिंता के कुछ लक्षण हैं
  • चित्र रोकें मौत के बारे में रोकना चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि आपके विचार आपके व्यवहार को कैसे प्रभावित करते हैं। यदि मौत के बारे में सोचने से असहमति है कि विचार का कारण बनता है, तो यह संभव है कि आपको जुनूनी बाध्यकारी विकार (ओसीडी) हो। कुछ उदाहरण धार्मिक कार्यों को डर (जैसे कि प्रार्थना को स्वचालित रूप से दोहराते हुए) से ट्रिगर किया जाता है, बार-बार यह देखने के लिए कि क्या दरवाज़ा बंद है, अगर गैस बंद हो गई है, रोशनी को चालू और बंद करना आदि। इसके अलावा, गिनती, ड्रमिंग उंगलियों के पैटर्न, यंत्रवत् शब्दों को दोहराते हुए, अनावश्यक चीजों को इकट्ठा करने और जमा करना "आपको इसे भविष्य में चाहिए", आदि, ओसीडी के लक्षण भी हैं।
    • एक चिकित्सक को ढूंढें और इन लक्षणों के बारे में बात करें ताकि वह एक सटीक और आधिकारिक निदान कर सकें।
  • पिक्चर स्टॉप स्टॉप ऑप्टीकेशन डेथ डेथ चरण 4
    4
    हाल की घटनाओं पर प्रतिबिंबित करें मौत के अनुभवों के माध्यम से जा रहे हैं, चाहे निजी या आप के पास के लोगों के नुकसान, इस विषय के बारे में विचारों का एक चक्र शुरू कर सकते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, पता करें कि क्या वे प्राकृतिक आपदा के रूप में एक त्रासदी का प्रतिबिंब है, उदाहरण के लिए। यदि हां, तो इसका क्या मतलब है? आपको क्या लगता है कि यह डर है कि यह आपके या आपके परिवार के साथ होता है, नाराज, उदास या असंतुष्ट है?
    • उन भावनाओं में गहरा गहराइये आप पा सकते हैं कि आपको डर है कि आप अभी भी अनजान थे, या इससे अनसुलझी आघात के लिए एक विचार पैदा हो सकता है।
    • दर्दनाक घटनाओं में चिंता, अवसाद, उदासी, सुस्ती और विभिन्न अन्य मानसिक स्थिति के कारण होता है और यह सामान्य है। हालांकि, यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि क्या ये विचार एक जुनून बन गए क्योंकि यह उनके साथ निपटने के लिए पेशेवर मदद लेने का समय है।
  • भाग 2
    जुनूनी विचारों से निपटना

    चित्र रोकें मौत के बारे में रोकना चरण 5
    1
    अपने ध्यान का फ़ोकस बदलें जब दिन के मध्य में मृत्यु का विचार उत्पन्न होता है, तो अपना ध्यान कुछ और करने का प्रयास करें कुछ को 15 या 20 मिनट के लिए पसंद करें, संगीत सुनें, पैदल चलना, पढ़ना या कुछ खेलना आपको सिर को विचलित करने और मौत के विचारों से ध्यान आकर्षित करने का एक रास्ता खोजना होगा।
    • कुछ ऐसा करने की कोशिश करें जो आप चाहें और अपना मन और शरीर को सक्रिय करें ताकि मृत्यु से संबंधित जुनूनी विचार और भावनाएं अपनी ताकत खो दें।
  • चित्र रोकें मौत के बारे में रोकना चरण 6
    2
    अपने विचारों पर पुनर्विचार करें जो कुछ भी पहले मन में आता है उसे स्वीकार न करें। एहसास है कि कुछ प्रतिबन्ध दखल देने वाले और अप्रासंगिक हैं, "ये मेरी मस्तिष्क बनाने वाली चीजें हैं और मैं इसके बारे में सोचने के लिए मजबूर नहीं हूं।" किसी भी विचार को एक रवैया उत्पन्न न करें, अपने दिमाग से अपने आप पर हावी न होने दें।
    • यह बात करना आसान लगता है, लेकिन आप उन विचारों को नियंत्रित कर सकते हैं और इसलिए कुछ खास व्यवहार जो आप ले सकते हैं
  • चित्र रोकें मौत के बारे में रोकें चरण 7



    3
    आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं पर फोकस यदि आपके मौत का डर बहुत तीव्र है, तो आप अपने विचारों से अभिभूत हो सकते हैं यद्यपि मृत्यु से बचा नहीं जा सकता है, आप उन चीजों पर ध्यान दे सकते हैं जिन्हें आप जीवन में नियंत्रित कर सकते हैं, जैसे कि बुरी चीजें होने से रोकते हैं यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक असाध्य रोग है, जैसे कि मधुमेह और अन्य पुरानी बीमारियां, लक्षणों को नियंत्रित करने का प्रयास करते हैं
    • तथ्य यह है कि आपके परिवार में हृदय रोग या कैंसर का इतिहास है इसका मतलब यह नहीं है कि आप इससे मरेंगे अंत के बारे में चिंता न करें, देखभाल करने और इसे रोकने से रोकना पसंद करें - अपनी जीवनशैली पर नियंत्रण करें ताकि यह स्वस्थ हो, सक्रिय सामाजिक जीवन और एक पौष्टिक आहार, अभ्यास अभ्यास और अन्य चीजों को आपकी पहुंच में रखें। संयोग से, ये उपाय तनाव से लड़ने के लिए महान हैं
    • यदि आप एक कार दुर्घटना में मरने से डरते हैं, तो हमेशा अपनी सीट बेल्ट पहनें और ध्यान और ध्यान से ड्राइव करें।
  • पिक्चर स्टॉप स्टॉप ऑप्शन ऑफ़ डेड डेथ चरण 8
    4
    अपनी मृत्यु दर स्वीकार करें चाहे आप एक स्वस्थ व्यक्ति हो या एक पुरानी बीमारी के साथ रोगी हो, अंततः आप मर जाएंगे, जैसे अन्य जीवित प्राणियों किसी को भी अपनी मृत्यु दर को स्वीकार करना और सामना करना पसंद नहीं है, लेकिन इसके बारे में उन दोस्तों के साथ बात करना जो आपके बारे में परवाह करते हैं, वे मदद कर सकते हैं। यदि आप एक टर्मिनल रोगी हैं, तो रिश्तेदारों से मिलें, यदि रिश्तेदार तनाव को दूर करने के लिए। इसके बारे में बात करने, पहचानने और समझने से डरो मत, बुरी भावनाओं को नरम कर सकते हैं
    • अपने रिश्तों के बारे में सोचो और यदि आपके पास लोगों के लिए राहत लाने के लिए कुछ भी किया जा सकता है अपने आप को योजना बनाएं और एक पूर्ण और अधिक शांतिपूर्ण जीवन के लिए अपने अपराध की भावनाओं को छोड़ दें
    • यदि आप एक स्वस्थ व्यक्ति हैं, तो जानते हो कि आप एक दिन भी मरेंगे और वह ठीक है। भविष्य के लिए अपने दोस्तों और परिवार के साथ योजना बनाओ, यह जानकर कि जीवन आगे बढ़ रहा है, ऐसी राहत है इसके अलावा, प्रत्येक व्यक्ति को आप के साथ रहने के लिए और हर दिन तीव्रता के साथ रहने के लिए मत भूलना
  • चित्र रोकें मौत के बारे में रोकना चरण 9
    5
    मृत्यु के बारे में सकारात्मक विचार करें सच्चाई यह है कि मृत्यु जीवन के लिए एक नया अर्थ दे सकती है - इससे आपको सामना करने में मदद मिल सकती है, यह जानकर कि जीवन भी समाप्त हो जाएगा और यह पूरी तरह से इसे जीना बेहतर होगा। हालांकि अधिकांश लोग दर्द, भय, अपराध या दुःख से मृत्यु को संबोधित करते हैं, हालांकि यह संभव है कि वह इसे सकारात्मक समझें और अपने जीवन को इस्तीफा दे।
    • उन चीजों के बारे में सोचें, जिन्हें आप करना चाहते हैं या अपने जीवन में साक्षी करते हैं यह जानकर कि आपका समय सीमित है, अपने आप से पूछिए कि आप जो चीजें चाहते हैं उसे करने के लिए इंतजार कर रहे हैं और अब अपने सपने के बाद क्यों नहीं जाते आप अंततः प्रत्येक पल का आनंद लेने के तरीकों को प्राप्त करेंगे।
  • भाग 3
    सहायता प्राप्त करना

    पिक्चर को रोकने के बारे में मौत के बारे में रोकें चरण 10
    1
    आपातकालीन कमरे में जाएं अगर आपको लगता है कि आप अपने आप को या दूसरों के लिए एक जोखिम पैदा करते हैं, तो अस्पताल जाना और मनोवैज्ञानिक सहायता प्राप्त करें वहाँ आप चिकित्सकों, मनोचिकित्सकों और अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा भाग लिया जाएगा यह टीम आपके संकट का ख्याल रखेगी और आपको नियंत्रित करने वाले विचारों को नियंत्रित करने और कम करने में मदद करेगा, साथ ही साथ भविष्य में उनके साथ व्यवहार भी करेगा।
    • आपके मामले के लिए ज़िम्मेदार आपकी उपचार के अनुसार आपकी आवश्यकताओं के अनुसार उपचार और अनुवर्ती सुझाएगा, जैसे साप्ताहिक चिकित्सा करने के लिए, भर्ती होने या दवा लेने के लिए।
  • चित्र रोकें मौत के बारे में रोकना चरण 11
    2
    एक चिकित्सक से बात करें यदि आप अपने विचारों से अपने खुद के साथ निपटने के लिए मुश्किल मिल एक नियुक्ति शेड्यूल करें यह आपको इन जुनूनी विचारों से निपटने और उन्हें अलग-अलग तरीकों से पेश करने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप घटनाओं को जिम्मेदार ठहराते हैं या जिम्मेदारी लेने के लिए जिम्मेदार होते हैं, तो यह आपको उनसे सामना करने और स्वस्थ और अधिक प्रभावी तरीके से उनसे संपर्क करने के लिए सिखाएगा।
    • एक अन्य पहलू यह है कि चिकित्सा मदद कर सकता है डर या कुछ स्थितियों से बचाव, जैसे कार या बस की सवारी इससे आपके एक्सपोजर और इन उत्तेजनाओं की प्रतिक्रिया धीरे-धीरे हल हो जाएगी।
  • चित्र रोकें मौत के बारे में रोकें चरण 12
    3
    सहायता समूह में शामिल हों सहायता समूहों में विकारों, विचारों या बाध्यकारी व्यवहार, डरपोक, आदि के साथ विभिन्न लोगों की सहायता की जाती है। इसके अलावा, आपको प्रोत्साहन, समर्थन और दोस्तीएं होंगी, जो पहले से ही सामाजिक अलगाव के भाग में मदद करती हैं।
    • अपने चिकित्सक, मनोचिकित्सक, या डॉक्टर के लिए अपने विचारों से निपटने में सहायता करने के लिए समर्थन समूहों से रेफरल के लिए पूछें
  • चित्र रोकें मौत के बारे में रोकना 13
    4
    एक सक्रिय सामाजिक जीवन है। जुनूनी विचार और सामाजिक अपर्याप्तता की भावना अकेलेपन और अलगाव पैदा कर सकती है, अगर अनियंत्रित हो, तो चीजें भी बदतर हो सकती हैं अपने परिवार और दोस्तों से जुड़ें, अपने चारों ओर समर्थन का एक नेटवर्क बनाएं और उन्हें रोगी विचारों और भेद्यता को चुनौती देने में मदद करने के साथ-साथ आपको उपचार के साथ सहायता करने की अनुमति दें।
    • नए दोस्त बनाएं सामाजिक कारणों और स्वयंसेवा में सहभागिता, समुदाय को जानने के लिए, नए कनेक्शन बनाने और आपके समान मूल्य वाले लोगों को ढूंढने के लिए बहुत अच्छे तरीके हैं, यह एक पशुधन का कारण हो, किसी अनाथालय या नर्सिंग होम में काम कर रहे हो।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com