IhsAdke.com

कटिंग कैसे रोकें

काटना आत्म-विकृति का एक रूप है, एक ऐसा व्यवहार जिसमें एक व्यक्ति जानबूझकर तनावपूर्ण स्थितियों या भावनाओं से निपटने के लिए हमले करता है। यह आपको एक पल के लिए बेहतर या नियंत्रण महसूस कर सकता है, लेकिन आप जल्द ही बदतर हो जाएगी इसको हल करने का कोई आसान तरीका नहीं है, लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको चोट न पड़े। यदि आप बेहतर बनाना चाहते हैं तो हमेशा कटौती रोकने का एक तरीका है

चरणों

विधि 1
इच्छा से बचने

हैप्पी एवरी डे चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
1
उस जगह पर जाएं जहां आप खुद काट नहीं कर सकते। जब आप अपने आप को चोट पहुँचाने की तरह महसूस करते हैं, तो इसे आत्म-विकृत कर दें अन्य लोगों के साथ कमरे में जाएं या एक मॉल की तरह एक सार्वजनिक स्थान की तलाश करें इस प्रकार, आपको बेहतर महसूस करने के अलावा इच्छाशक्ति को देने में कठिन होगा, खासकर यदि आप उन लोगों से घिरे हुए हैं जो आपसे समर्थन करते हैं और आपसे प्यार करते हैं।
  • चित्र शीर्षक सह आत्मघाती विचार चरण 4 के साथ
    2
    किसी से बात करें अगर आप घर पर अकेले हों या छोड़ने में असमर्थ हैं तो एक व्यक्ति को बुलाएं एक विश्वसनीय दोस्त, रिश्तेदार या यहां तक ​​कि एक सीधी रेखा से परिचर से बात करें। आसान संपर्क के लिए अपने फोन पर इन लोगों की संख्या का कार्यक्रम करें
    • कई हॉटलाइन हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं मुख्य मौजूदा संगठन है जीवन की गुणवत्ता के लिए केंद्र - सीवीवी, जिसे 141 पर कॉल करके, स्काइपे को मुफ्त, ऑनलाइन चैट, ई-मेल या व्यक्तिगत रूप से कॉल करके पहुंचा जा सकता है।
    • अगर आपने एक डॉक्टर से संपर्क किया है या देखना चाहते हैं, तो आपातकालीन नंबर को टेलीफोन नंबर पर कॉल करें।
    • यदि आप संयुक्त राज्य में हैं, तो 1-800-366-8288 डायल करें, एसए.एफ़.ई. का टेलीफोन नंबर ब्रिटेन में, 08457 90 90 90 को समरिटानों से बात करने के लिए डायल करें, जो स्व-म्यूटेशन को रोकने के लिए 24 घंटे काम करते हैं। बच्चों और किशोरों के लिए 0800 11 11 पर एक विशेष पंक्ति भी है। यह कॉल नि: शुल्क है और फोन बिल पर दिखाई नहीं देगा।
  • चित्र शीर्षक देखें एक ग्रहण चरण 11
    3
    उसने विकृति से बचने के लिए खुद को विचलित कर दिया। व्यतिक्रमण तकनीकों प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग हैं, इसलिए आपको कुछ देखने की कोशिश करनी होगी जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करती हैं। अपने आप को कटने की इच्छा क्या हो रही है या आप जिस स्थिति का सामना कर रहे हैं उसके आधार पर पैदा हो सकती है, इसलिए आत्म-विकृति को रोकने की प्रतिक्रिया अलग-अलग होगी
    • तितली विधि को आज़माएं एक तितली बनाएं जहां आप अपने आप को कटना चाहते हैं और इसे किसी प्रियजन के नाम से बुलाते हैं। जब आप काटते हैं, तो तितली मर जाएगी यदि आप इसे काट नहीं करते हैं और समय के साथ इसे फड़फड़ाते हैं, तो आप इसे प्रकृति में जीवन के लिए जारी कर रहे हैं।
    • पेन विधि की कोशिश करो कुछ लाइनें, डूडल या कुछ भी जो आप चाहते हैं, जहां आप अपने आप को कट जाएंगे अंत में लाइनों की गणना करने के लिए पता है कि कितने निशान आप मत करो होगा होगा
    • उपरोक्त विधि काम नहीं करते हैं,,,, एक कप चाय की कोशिश बाल डाई, एक पहेली को हल करने, एक हजार करने के लिए गिनती, लोग, सड़क पर देख टीवी देखने, खेलने एक साधन अपने नाखूनों रंग एक किताबों की अलमारी, अभ्यास का आयोजन कुछ खेल, ऑररामी, पैदल, नृत्य, आदि करें। संभावनाएं अनंत हैं, बस विचलित हो जाएं।
  • चित्र शीर्षक से स्वयं को आत्मसमर्पण करने के लिए सहमत
    4
    विलम्ब होने पर भी कटौती कीजिए। दस मिनट के लिए आगे बढ़ना शुरू करना और धीरे-धीरे मदद प्राप्त करने के लिए आवश्यक समय में वृद्धि करना।
    • जब आप प्रतीक्षा करते हैं, तो सोचें कि आपको खुद को काटने की ज़रूरत नहीं है, चाहे आप इसके बारे में कैसे सोचें या इसे करना चाहते हैं। अपने लिए सकारात्मक वाक्यांशों को दोहराएं, जैसे कि "मुझे चोट लगने का हकदार नहीं है", भले ही आप उन्हें शुरुआत में विश्वास न करते हों
    • याद रखें कि खुद काट देने का निर्णय तुम्हारा है आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है
  • विधि 2
    सीखना सीखना रणनीतियों

    पिक्चर शीर्षक जाग जगाने के हर मुबारक चरण 3
    1
    पांच-रास्ता तकनीक को आज़माएं नियंत्रण रणनीतियों आप कट जाएगा के साथ सौदा है और मस्तिष्क एंडोर्फिन, जो शरीर में मूड में सुधार के रूप में जाना पदार्थ जारी करने के लिए पैदा कर सकता है मदद। ये वही पदार्थ हैं जो आत्म-विराम के दौरान जारी किए जाएंगे। पांच इंद्रियों की तकनीक, विश्राम के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया में से एक हैं, तो आप मन की एक अवस्था है कि आप भावनाओं का कारण चरम आत्म विकृति से निपटने में मदद करता है तक पहुँचने के लिए अनुमति देता है।
    • एक आरामदायक स्थिति में बैठो, चाहे एक कुर्सी पर या फर्श पर। अपनी सांस पर ध्यान दें और अपने शरीर के सभी इंद्रियों को ध्यान में रखते हुए प्रयास करें। एक मिनट के बारे में प्रत्येक तरीके से खर्च करें
    • बाह्य ध्वनियों पर ध्यान दें क्या लोग बात कर रहे हैं? क्या कोई भी कारें गुजर रही हैं? फिर आंतरिक ध्वनियों पर ध्यान केंद्रित करें क्या आपके पेट खर्राटों को सुनना संभव है? क्या आपने पहले कुछ नहीं देखा है?
    • गंध: क्या महक है? क्या पास के फूल हैं? कोई महक खाना? इंद्रियों को बढ़ाने के लिए अपनी आँखें बंद करें और कुछ गंध को ध्यान में रखते हुए देखें जो आपने कभी नहीं देखा है।
    • विजन: आप क्या देखते हैं? रंग, पैटर्न, आकार और बनावट जैसे विवरणों को नोटिस करने का प्रयास करें।
    • तालु: आपको क्या स्वाद लगता है? भोजन करते समय आप अपने मुँह में महसूस किए गए सभी स्वादों को ध्यान में रखते हैं। अपनी जीभ को अपनी स्वाद की कलियों को सक्रिय करने के लिए और किसी भी अतिरिक्त स्वादों का सामना करना पड़ता है जो आप मुठभेड़ करते हैं।
    • चातुर्य: त्वचा पर स्पर्श का अनुभव महसूस करें। अपने कपड़े को आपकी त्वचा को छूने का अनुभव करें, अपने पैरों के नीचे एक गलीचा महसूस करें या हवा को अपना चेहरा मारो।
  • लाइफ ए हैप्पी लाइफ़ चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    2
    ध्यान या प्रार्थना करो जितना यह कुछ लोगों के लिए एक मूर्खतापूर्ण व्यवहार लगता है के रूप में, अध्ययन है कि ध्यान की संतुष्टि, सुख, स्वास्थ्य और सकारात्मक भावनाओं को बढ़ाता है दिखाने के लिए, और तनाव, चिंता और अवसाद को कम। कई प्रकार के ध्यान हैं, लेकिन उनमें से सभी का उद्देश्य मन को आराम देना है।
    • आराम से बैठे हैं और एक बिंदु पर ध्यान केंद्रित कर शुरू करें, यह दृश्य हो, पर्यावरण के एक नियत बिन्दु के रूप में, एक बार-बार शब्द, या शारीरिक रूप, श्रवण, एक तिहाई गिनती खातों जैसे। ध्यान केंद्रित करते समय, मन भटकना होगा जब भी ऐसा होता है, सोचिए कि वहां जाएं और फ़ोकल बिंदु पर फिर से ध्यान दें।
    • मन पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल है, चाहे आपको लगता है कि यह आसान लग रहा है निराश मत हो अगर आप केवल कुछ मिनट के लिए केंद्रित रह सकते हैं। जब तक आप बुरे विचारों के अपने मन को साफ नहीं कर लेते, तब तक अभ्यास करें।
  • स्वस्थ डिस्कवरी स्टेप 14 के लिए चित्र शीर्षक
    3
    कुछ सांस लेने के अभ्यास का अभ्यास करें अनुसंधान से पता चलता है कि श्वास नियंत्रण का अभ्यास सकारात्मक शरीर की तनाव प्रतिक्रियाओं आप automutilar की जरूरत महसूस करें कि प्रभावित करने में सक्षम है। इन नए कौशल सीखना आप नियंत्रण ले सकते हैं।
    • साँस लेने को भी बनाए रखने की कोशिश करें पांच सेकंड में साँस लें, पांच सेकंड के लिए अपनी सांस रखें और पांच सेकंड के लिए श्वास छोड़ें। सांस के प्रत्येक भाग पर ध्यान दें।
  • पिक्चर का शीर्षक बनाएं अपने सपनों को सच करो चरण 8
    4
    कुछ छूट तकनीकों का प्रयास करें कई तकनीकें हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है, जैसे मानसिक छवि व्यायाम, जिसमें आप एक सुरक्षित काल्पनिक स्थान बनाते हैं जहां आप अपने आप को कटना नहीं चाहते हैं। एक शांतिपूर्ण मानसिक चित्र बनाएं या उस जगह की कुछ तस्वीरें प्रिंट करें जो आप अपने कमरे में लटका करने के लिए सुरक्षित हैं और उन पर ध्यान केंद्रित करें।
  • पटक अंतिम परीक्षा चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रगतिशील पेशी विश्राम की कोशिश करो विचार विभिन्न मांसपेशियों समूहों के संकुचन और विश्राम पर ध्यान केंद्रित करना है। इस तकनीक का लाभ यह है कि भौतिक संवेदनाओं के बारे में अधिक जानकारी होनी चाहिए।
    • एक आरामदायक स्थिति में रहें जो आपको अलग-अलग मांसपेशी समूहों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है। बहुत से लोग आमतौर पर बैठना या झूठ बोलना शुरू करते हैं एक समूह पर फोकस करें जो अनुबंध और आराम कर सकता है
    • पांच सेकंड के लिए मांसपेशी समूह अनुबंध और पंद्रह सेकंड के लिए आराम करो। अगले समूह पर जाएं
    • यदि आवश्यक हो तो इन तकनीकों को एक दिन में कई बार दोहराएं।
    • पहले कुछ समूहों को अलग करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको जल्द ही अभ्यास मिल जाएगा और सब कुछ आसान होगा
    • आम समूहों में चेहरे, हाथ, हथियार, ट्रंक, पेट, पैर और पैर की मांसपेशियां शामिल हैं। अधिक आरामदायक रहने के लिए ढीले कपड़े पहनें
  • चित्रा शीर्षक से एक मास्टर चरण के बिना ध्यान 29
    6
    पूर्ण जागरूकता की सैर करें चलने के रूप में एक आराम और मजेदार व्यायाम है, एक पूर्ण जागरूकता चलने से आपको लगता है कि जब आप आगे बढ़ेंगे इसके लिए, आपको सभी चरणों के बारे में पता होना चाहिए आप अपने पैरों के अंदर अपने पैरों को कैसे महसूस करते हैं? आप अपने पैरों पर शरीर का वजन कैसे महसूस करते हैं? अपनी श्वास और आसपास के वातावरण पर ध्यान दें।
    • जागरूकता के चलते आप रोज़मर्रा के जीवन में और अधिक जागरूक होना सीख सकते हैं और जागरूकता पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। अगर आप को खड़े रहने पर ध्यान देना मुश्किल लगता है, तो इसे आज़माएं, क्योंकि चलने से ध्यान केंद्रित करना आसान हो सकता है, साथ ही शारीरिक गतिविधि भी हो सकती है।
  • चित्र अपने आप को खुश कदम 12 बनाओ
    7
    उन स्थितियों को रिकॉर्ड करें जिन में आप आत्म-नुकसान करना चाहते हैं। उन सभी घटनाओं का वर्णन करने के लिए एक डायरी बनाएं जो आप को चोट लाना चाहते हैं जो दस्तावेज़ भावनाओं या पैटर्न की पहचान करने के लिए इच्छा के उद्भव के पहले होता है, जो आत्म-विकृति के कारण होता है। डायरी भावनाओं और विचारों के लिए एक आउटलेट के रूप में भी काम करती है।
  • एक असफल रिश्ते का चलो जाओ शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    8
    उन वस्तुओं का एक बॉक्स बनाएं, जो आत्म-विकृत करने की इच्छा से निपटने में आपकी सहायता करेंगे एक कार्डबोर्ड बॉक्स लें और उन वस्तुओं के साथ भरें जो आप मानते हैं कि आप स्वयं काट नहीं करना चाहते हैं। दोस्तों या पालतू जानवर, एक डायरी, पेंटिंग सामग्री, प्रेरणात्मक उद्धरण, एक संगीत सीडी या किसी अन्य वस्तु की तस्वीरें इकट्ठा जो आपको विचलित करता है और आपको खुश करता है
  • चित्र शीर्षक परिपक्व चरण 13 हो



    9
    एक और निकास वाल्व खोजें कुछ लोगों ने खुद को काट लिया क्योंकि वे बहुत दर्द, घृणा, क्रोध या हताशा महसूस कर रहे हैं। यदि आप इन कारणों में से किसी के लिए आत्मघाती हैं, तो एक और राहत वाल्व की तलाश करें।
    • यदि आप परेशान या निराश हैं, तो घर छोड़ दें और चिल्लाएं, एक तकिया को दबाएं, कुछ पत्ते फाड़ दें, या रबड़ की गेंद दबाएं। मुक्केबाजी पाठ्यक्रम की तलाश करें या किसी अन्य गतिविधि को तनाव को छोड़ने के लिए जो आप सामान्य रूप से खुद को काटने के द्वारा व्यक्त करते हैं
    • जब तक आप अपने लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं मिलते तब तक कुछ समय लग सकता है। अपनी भावनाओं को फिट बैठता है जो एक को खोजने के लिए कुछ गतिविधियों का प्रयास करें याद रखें कि गतिविधियों की स्थिति से स्थिति अलग हो सकती है।
  • विधि 3
    सकारात्मक आंतरिक बातचीत का अभ्यास करना

    शीर्षक से चित्र रखें अपने आप को खुश रखें चरण 7
    1
    अपने लिए सकारात्मक चीजों को दोहराएं सकारात्मक भीतर की बात ये है कि आपकी चेतना आपको बताती है और आपको देखती है। यह आंतरिक आवाज आपके आत्मसम्मान और कल्याण पर प्रभाव डालती है, आपकी प्रेरणा और आपके दृष्टिकोण, और आत्मविश्वास हासिल करने, नकारात्मक विचारों को कम करने और जीवन का स्वस्थ तरीका उत्पन्न करने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • सकारात्मक बातचीत भी आपको जो महसूस कर रही है उसका एक स्वस्थ दृश्य प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकती है। अपने आप को दोहराएं कि खुद को कटौती करने की इच्छा सिर्फ एक ऐसी भावना है जो पास हो जाएगी। आप जो महसूस कर रहे हैं वह आपके जीवन के बाकी हिस्सों के साथ नहीं होगा
  • चीअर अप ए वूमन स्टेप 8 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आप को कुछ अनुस्मारक छोड़ दो पोस्ट-इसके, दर्पण या सफ़ेद फ्रेम में कुछ सकारात्मक वाक्यांशों को छोड़कर, दैनिक जीवन में आंतरिक चर्चा शामिल करें। जब आप अनुस्मारक देखते हैं, तो आप एक अच्छे मूड में होंगे और अपने आप को कटौती करने के बारे में सोचना बंद कर देंगे। सकारात्मक वाक्यांशों के अच्छे उदाहरणों में शामिल हैं:
    • मैं विशेष हूँ
    • मैं दयालु हूँ
    • मैं अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकता हूं
    • मुझे विश्वास है
    • मैं सुंदर हूँ
    • भावनाएं हमेशा के लिए नहीं चलेगी।
    • भावनाएं केवल भावनाएं हैं
    • भावनाएं तथ्य नहीं हैं
    • मुझे चोट लगी लंबे समय में मेरे दर्द को दूर नहीं करेगा
    • मुझे चोट लगी मेरी समस्याओं का हल नहीं होगा
    • मैं किसी में विश्वास कर सकता हूं
    • मैं अपने आप को चोट पहुंचाने के बिना अपने क्रोध, चिंता या दुख को दूर कर सकता हूं
    • मुझे मदद मिल सकती है
    • मैं इसे खत्म कर दूँगा।
  • छवि एक प्रमाणित जीवन कोच बनें शीर्षक 11
    3
    एक सोचा जर्नल बनाएँ सकारात्मक आंतरिक बातचीत आपको उन विचारों को समझने और पहचानने की अनुमति देगी जो स्व-विकृति के लिए इच्छा को ट्रिगर करती हैं। अपने दैनिक विचार प्रक्रियाओं को अपनी आदतों को पहचानने के लिए रिकॉर्ड करें जिस पेपर पर आप सोच रहे हैं उसे रखकर स्थिति को गंभीर रूप से विश्लेषण करने में आपकी सहायता कर सकते हैं और जिस तरह से आप चीजों के साथ अलग-अलग तरीके से काम कर सकते हैं।
    • विचार आपके विचारों को बदलने के लिए नहीं है, बल्कि उनके बारे में जागरूक होना है। इस प्रकार, आप नकारात्मक विचारों के संबंध में निष्क्रिय रूप से कार्य नहीं करेंगे और न ही कार्य करेंगे, जो स्व-विकृति के हानिकारक व्यवहार को ट्रिगर करते हैं।
    • कागज को स्थिति, भावना, विचार या भावना, साथ ही साथ शारीरिक उत्तेजनाओं और कार्यों को ले लो।
  • एक खुश जीवन के बारे में तस्वीर कदम 11
    4
    अपने विचारों का विश्लेषण करें तर्क प्रक्रिया के विश्लेषण से अधिक सकारात्मक आंतरिक बातचीत हो सकती है और कम हानिकारक विचार हो सकते हैं जो स्व-विरोधाभासी हो जाते हैं। आप क्या सोच रहे हैं सच है? विचारों के रिकॉर्ड की जांच करें और आप जिस स्थिति में हैं, उसके जैसा स्थितियों को ढूंढें। क्या आपने पिछली परिस्थितियों से कुछ सीख लिया था? उनके स्थायी परिणाम क्या थे? क्या आपने स्थितियों को अलग तरीके से संभाला है? क्या आप नकारात्मक विचारों पर कार्य करते हैं?
    • नकारात्मक विचारों का विश्लेषण करने के लिए, वाक्यांशों को शब्दों के रूप में दिखाना चाहिए जैसा कि वे करना चाहिए या करना चाहिए, क्योंकि वे "सभी या कुछ भी नहीं" संदेश पर गुजरते हैं स्वयं के बारे में ऐसे नकारात्मक विचारों को स्वयं-विरोधाभास हो सकता है।
    • विचार पत्रिका को देखें और देखें कि आपके द्वारा कौन-से विकल्प ले जा सकते थे। उन सकारात्मक वाक्यांशों के साथ लिखें, जो नकारात्मक विचारों को समाप्त करते हैं।
    • यदि आपको नहीं पता है कि आप क्या सोच रहे हैं, सच है, तो किसी पारिवारिक सदस्य या करीबी दोस्त से पूछें।
  • विधि 4
    भावी एपिसोड को रोकना

    18 साल की उम्र के अंतर्गत सेक्स टॉय खरीदें
    1
    ऐसे ऑब्जेक्ट निकालें जो स्व-म्यूटेशन की अनुमति दें। भविष्य के एपिसोड को रोकने के लिए, आपको किसी भी ऑब्जेक्ट से छुटकारा पाना चाहिए जो कि इस्तेमाल किया जा सकता है, या पहले से इस्तेमाल किया गया है, आत्म-विकृति में। यदि आपको अपने आप को कटने के लिए कुछ समय तलाशने की बर्बादी की ज़रूरत है, तो गति गायब हो सकती है। आप क्या करेंगे या इसके बारे में सोचने का समय आपको रोक सकता है
    • टेबल पर तेज वस्तुओं को मत छोड़ें और ब्लेड आसानी से सुलभ दराज में न रखें।
    • यदि आप कुछ औजारों से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, तो उनको उच्च अलमारियों पर संग्रहीत करके या उन्हें कुछ में घुसने से उन तक पहुंचने में मुश्किल बनाते हैं।
    • यदि संभव हो, तो दूसरों को सामान दे दो तो उन्हें खोजने में असंभव होगा आप पहले से परेशान होंगे, लेकिन ऐसा होगा और आप आभारी होंगे, आपको दुख नहीं होगा।
  • चित्र शीर्षक रखें अपने आप को खुश रखें चरण 11
    2
    ट्रिगर्स को पहचानें और उससे बचें रुको और लगता है कि जब भी आपको लगता है कि क्या हुआ, यह विश्लेषण करने के लिए खुद को चोट पहुँचना है। याद रखें और उन स्थितियों से बचें जो कि ट्रिगर करेंगे यदि स्थिति की भविष्यवाणी की जा सकती है, तो वे बच सकते हैं।
    • सामान्य ट्रिगर्स में बदमाशी, सामाजिक अलगाव, स्कूल के दबाव, दुरुपयोग, पारिवारिक समस्याएं, और कामुकता के बारे में भ्रम की समस्या शामिल है।
    • कुछ लोग खुद को निश्चित समय पर कटौती करते हैं यदि आपको लगता है कि आप सुबह में कटौती करने की अधिक संभावना रखते हैं, तो जागने पर अतिरिक्त देखभाल करें तुम्हें खुद को अच्छी तरह से जानना होगा कि चोट पहुंचाने की इच्छा से निपटने में क्या करना है।
    • यदि आप किसी के साथ दलील देते हैं और दुख पाने के मूड में हैं, तो अपने आप से पूछिए कि आप इस तरह से क्यों महसूस कर रहे हैं: "मुझे चोट लगी है क्योंकि मैंने किसी के साथ तर्क दिया है जिसे मैं प्यार करता हूं और यह मुझे बहुत बीमार बना रहा है।" यह पता लगाने की कोशिश करें कि इस स्थिति से नकारात्मक भावनाओं को कैसे ट्रिगर किया जाये और समस्या को कम करने की कोशिश करें जब तक कि आप इसे नियंत्रित नहीं करें।
  • शीर्षक शीर्षक वाला चित्र अपने आप को खुश रखें चरण 5
    3
    अब तक प्रगति स्वीकार करें। यह बहुत महत्वपूर्ण है! उस दिन के साथ एक कैलेंडर बनाएं जब आपने इसे महीने में कटौती नहीं किया और उसे हटा दिया। अगले महीने में दिन की मात्रा बढ़ाने का प्रयास करें
  • विधि 5
    पेशेवर सहायता मांगना

    पिक्चर का शीर्षक कैल्श सेल्फ हार्मिंग थॉट्स टियर 11
    1
    एक अंतर्निहित कारण की तलाश करें स्व-विकृति एक मनोवैज्ञानिक समस्या का लक्षण हो सकता है जैसे अवसाद या चिंता यह एक व्यक्ति अपराध, क्रोध, अलगाव, चिंता या असहायता से राहत महसूस कर सकता है, और ऐसी भावनाओं और दर्द की अभिव्यक्ति के रूप में भी देखा जा सकता है।
    • कुछ लोग अपने आप को शरीर का नियंत्रण, जाहिरा तौर पर खोया, काट सकते हैं। दूसरों को आत्म-घायल होने पर कुछ महसूस होता है जब वे सुन्न हो जाते हैं या किसी आघात या अन्य समस्याओं जैसे प्रतिक्रिया और अवसाद के जवाब में।
  • कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता जब तस्वीर कोप शीर्षक 13
    2
    एक पेशेवर से बात करें यदि आप तकनीकों या सिखाया अन्य तरीकों से मुकाबला करने के दुष्चक्र से बच नहीं सकते हैं, तो एक पेशेवर आपकी सहायता कर सकता है। मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक को आत्म-विकृति के पीछे के कारणों पर चर्चा करने के लिए खोजें। वे क्या महसूस कर रहे हैं और उनके व्यवहार को बदलने के बारे में बात कर सकते हैं
    • समूह चिकित्सा पर विचार करें जहां आप एक ही समस्या वाले अन्य लोगों को देख सकते हैं।
    • यदि आप एक नाबालिग हैं, तो अपने माता-पिता या अभिभावक से कहें कि आपको जितनी जल्दी हो सके पेशेवर देखना होगा। इसे स्पष्ट करें कि यह एक आपातकालीन स्थिति है
    • यदि आपके पास एक चिकित्सा वाचा है, तो एक सामान्य चिकित्सक से परामर्श करें और उससे पूछें कि वह एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक के साथ उपचार की सलाह दे जो स्व-विरोधाभास में माहिर हैं। यदि आपके पास कोई समझौता नहीं है, तो चर्चों या कम लागत वाले क्लीनिकों से सहायता लें या समर्थक बोनो इस क्षेत्र में
  • शीर्षक वाला चित्र आत्महत्या के सतर्क 17 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    3
    तुरंत सहायता प्राप्त करें यदि आप गंभीर रूप से घायल हो गए हैं, तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करें किसी भी कटौती से दस मिनट से ज्यादा के लिए रक्तस्राव गंभीर हो सकता है। यदि आप गलती से या संयोग से एक प्रमुख नस या धमनी काटते हैं, तो तुरंत सहायता प्राप्त करें
    • अगर आप आत्महत्या करने की सोच रहे हैं, तत्काल सहायता प्राप्त करें
  • अपना कोंगल प्रतिनिधि प्रतिनिधि चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्वयं को आत्महत्या से आत्मविश्वास विभेद करने के लिए जानें दोनों के बीच सबसे बड़ा अंतर जीवन को बीच में लाने का इरादा है। जो व्यक्ति आत्महत्या करने की योजना बना रहा है वह कोई रास्ता नहीं देखता और जीवन को समाप्त करना चाहता है। आत्मघाती व्यक्ति जिंदा महसूस करने के लिए या जीवन के साथ सौदा करने के लिए दर्द होता है।
    • अनुसंधान बताता है कि जो लोग बिगाड़ते हैं वे अवसाद या असहाय जैसे अन्य कारकों के कारण बाद में आत्महत्या कर सकते हैं। अपने आत्मघाती विचारों को गंभीरता से ले जाओ और सहायता प्राप्त करें
    • आत्महत्या के संकेतों के लिए देखो, जैसे मरना या अपने आप को मारना, अपने आप को मारने का एक तरीका खोजना, या जीने का कोई कारण नहीं है, के बारे में बात करने के बारे में बात करना।
    • यदि आप या आपके करीबी कोई व्यक्ति आत्महत्या पर विचार कर रहा है, तो सहायता प्राप्त करें। सीवीवी से संपर्क करें वेबसाइट या 141 डायल करते हैं। यदि पहले से ही प्रयास हो चुका है, तो आपात नंबर 190 पर कॉल करें।
  • युक्तियाँ

    • ऐसी चीजें, लोगों या परिस्थितियों से बचें, जो आपको स्वयं को जब भी संभव हो, चोट लाना चाहते हैं यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन ये छोटे परिवर्तन आपको अपने आप को लिखने में मदद कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com