IhsAdke.com

किसी को मदद करने के लिए आपको लगता है कि कतरन

अपनी स्वयं की त्वचा काटना किसी के लिए आत्म-विकृति का एक तरीका है जो आत्महत्या करने का इरादा नहीं करता है जो लोग इस तरह कार्य करते हैं वे अकेले होते हैं, भावनात्मक रूप से खाली महसूस करते हैं, या जटिल या बेकार संबंध हैं। इसके अतिरिक्त, वे तनाव, व्यक्त भावनाओं और भावनाओं (संचार कौशल की कमी के कारण), अनुभवजन्य अनुभवों का सामना करने या यौन, शारीरिक या भावनात्मक दुरुपयोग के कुछ रूपों का सामना करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। सौभाग्य से, आप कुछ लोगों के लिए कुछ कर सकते हैं जो सोचते हैं कि आप खुद काट रहे हैं

चरणों

विधि 1
व्यक्ति के साथ बांड को संकीर्ण करना

चित्र शीर्षक में मदद करें, जिसे आप सोचते हैं कि खुद को काट रहा है चरण 1
1
निर्धारित करें कि क्या आप सहायता करने की स्थिति में हैं शुरुआत के लिए, भावनात्मक और मानसिक रूप से स्थिर होना महत्वपूर्ण है जब आप अपने आप को कटौती करने वाले किसी की मदद करने की कोशिश करते हैं, तो आप चीजों को सुन सकते हैं और दर्दनाक और नाजुक घटनाओं को गवाह कर सकते हैं - और इसलिए आपको अपने आप से शुरू करना है। आप जहाज को सड़क के बीच में नहीं छोड़ सकते हैं, या बिना व्यक्ति के स्थिति को बिगड़ने को समाप्त कर सकते हैं।
  • आपको चोट लगने वाले किसी व्यक्ति की मदद से, नई भावनाओं और भावनाओं को खोजना भी समाप्त हो सकता है, जैसे कि चोट, सहानुभूति या निराशा इन मामलों में, अपने आप को भावनात्मक रूप से संतुलित रखने की कोशिश करें ताकि आप उन लोगों के जीवन में एक तटस्थ और देखभाल की उपस्थिति बन सकें, जिनकी आवश्यकता है।
  • चित्र शीर्षक से मदद करो, जिसे आप सोचते हैं कि आप खुद को काट रहे हैं चरण 2
    2
    शांति से और करुणा से अपने मित्र से बात करें यदि आप ध्यान दें कि वह खुद को हथियार में खुद को ढक लेता है और अपनी त्वचा (गर्मी में भी) को कवर करने के लिए अलग कपड़े पहनता है या अगर वह सोचने के लिए एक और कारण है कि वह खुद को काट रहा है, तो मदद की कोशिश करें उसे शांतिपूर्वक और धीरे से पता चले बिना उसे गोपनीयता का आरोप लगाया, उसने क्या किया आदि किया। उन्हें आपकी सहायता, समझ और बहुत मदद की आवश्यकता है यह आक्रामक नहीं होने का कोई फायदा नहीं है इसे स्पष्ट कर दो कि आने वाले सभी के लिए आप वहां हैं।
    • यदि मित्र समस्या के बारे में बात करने के लिए तैयार नहीं है, तो उसका सम्मान करें और उसे वह समय दें जो उसे चाहिए। फिर भी, इसे नज़र रखें और अन्य तरीकों से सहायता करें कि यह दिखाएं कि आप उससे प्यार करते हैं और उनका समर्थन करते हैं। जब आप तैयार हों तो वह आपकी दोस्ती का सहारा लेगा।
    • अपने दोस्त को कभी भी एक अल्टीमेटम न दें हमेशा सकारात्मक और सहायक रहें
  • छवि जिसका शीर्षक है आप को लगता है कि किसी को मदद करने वाला शीर्षक चरण 3
    3
    समझे कि मित्र को क्या लगता है। चूंकि बहुत से लोग खुद काटते हैं, वे अपनी भावनाओं को दूर करना चाहते हैं, इसलिए आप अपने दोस्त की मदद कर सकते हैं यदि वह दिखाता है कि वह समझता है कि वह क्या महसूस करता है - या कम से कम सहानुभूति के साथ। स्थिति को समझने और वसूली प्रक्रिया का हिस्सा होने के लिए बांड को कस लें। उसे बताएं कि वह उन भावनाओं को समझता है जो उनके दिल से चलते हैं और हर कोई इस तरह से समय-समय पर रहता है।
    • आप इसे अपनी बातों के बारे में बात करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं कि आप अपनी भावनाओं से कैसे निपटते हैं - इन्हें न दिखाए कि आपके मित्र को बदलना होगा। इस प्रकार, इसके पास स्वयं को अभिव्यक्त करने के लिए सकारात्मक तरीकों का विकल्प होगा, जिसमें आत्म-विरचना शामिल नहीं है और आक्रामक नहीं हैं।
    • हालांकि, आप उस व्यक्ति को दिखाना चाहते हैं जो इसके साथ सहानुभूति रखते हैं, अपने आप को सिर्फ यह दिखाने के लिए खुद काटने शुरू नहीं करें कि आपको कैसा महसूस होता है। यह केवल जाने देगा आप घायल और दूसरे के आत्म-विघटन को तेज करना।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से सहायता किसी को लगता है कि आप खुद को काट रहे हैं चरण 4
    4
    लगातार रहें इस समस्या के संबंध में मत आओ और न जाएं और इस तरह कार्य न करें जैसे कि आप अपने दोस्त के इरादों, भावनाओं और कार्यों को अविश्वास करते हैं। उसे ऐसा न दिखाएं, अगर आपको वह विश्वास नहीं है जो वह कहते हैं। किसी भी तरह से अपना समर्थन दें और धीरज रखो, क्योंकि चीजें प्रवाह के लिए समय ले सकती हैं। एक घंटे में सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ स्थिति का सामना करने और दूसरे की उपेक्षा करने का कोई मतलब नहीं है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से किसी को लगता है कि आप खुद को काट रहे हैं चरण 5
    5
    एक नियंत्रक मत बनो आप अपने दोस्त की मदद करना चाहते हैं, लेकिन हर तरह से उसे नियंत्रित करने की कोशिश न करें। जब वह अपने आप को काटने के लिए इंतजार कर रहा है, तो आपको हर चीज का प्रभार लेने या घबराहट करने का अधिकार नहीं है। यह उस व्यक्ति को भयभीत कर सकता है जो इसे दूर ले जाता है।
    • आप व्यक्ति को आत्म-विरोधाभाषण को तेज करने के लिए उत्तेजित भी कर सकते हैं, खासकर यदि वह खुद को खुद काट लेता है, जब वह महसूस करता है कि वह अपने जीवन या शरीर पर नियंत्रण रखता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से किसी को लगता है कि आप खुद को काट रहे हैं चरण 6
    6
    व्यवहार को बदलने के लिए अपने मित्र को "बल" न करें यद्यपि आप उसकी मदद करना चाहते हैं, आपके पास उस शक्ति नहीं है स्थिति को हल करने के लिए उन्हें स्वयं को सब कुछ करने में सक्षम होना है।
  • छवि शीर्षक में मदद करें, जिसे आप सोचते हैं कि खुद को काट रहे हैं चरण 7
    7
    संचार के खुले चैनल बनाएं आप अपने मित्र से अपील करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। अगर बार-बार मदद के लिए तैयार नहीं है तो यह पट्टी को मजबूर करने का कोई फायदा नहीं है संचार की तर्ज खोलें और उन्हें बताएं कि जो कुछ भी आता है उसके लिए आप वहां हैं, लेकिन उनको सुनने के लिए बाध्य नहीं करें कि आपको हर कीमत पर क्या कहना है। अगर आप अतिरंजित हो जाते हैं, तो आप उस व्यक्ति को दूर करने के लिए और कुछ भी अच्छा करने में असमर्थ हो जाएगा।
    • अपने मित्र पर नज़र रखें, अगर व्यवहार खराब हो जाता है उस मामले में, आपको यह सुझाव देना पड़ सकता है कि वह इसके साथ निपटने के लिए पेशेवर सहायता चाहते हैं।
  • विधि 2
    व्यक्ति को खुद को काटने से रोकने के लिए सहायता करना

    छवि जिसका नाम आप सोचते हैं कि किसी को मदद करने वाला शीर्षक चरण 8
    1
    अपने दोस्त को नई चीजें करने के लिए प्रोत्साहित करें उसे अधिक सक्रिय होने के लिए सलाह दें जब उसे चोट लगी है या खुद को काटने के मूड में, तो उसके पास वेंट करने के लिए अधिक सकारात्मक बचने का वाल्व होगा वह शारीरिक व्यायाम कर सकता है जैसे चलना, नृत्य, एरोबिक्स, तैराकी, टेनिस या किकबॉक्सिंग आदि। ये सब उदासी, आक्रामकता या किसी अन्य हानिकारक भावना से निपटने के तरीके हैं जो चीजों को बदतर बनाते हैं। यदि संभव हो तो, गतिविधि के दौरान आपके साथ जाने की पेशकश करें।
    • कोई भी योग या ताई ची चुआन का अभ्यास कर सकता है या मन को शांत करने के लिए ध्यान कर सकता है। इन अभ्यासों के साथ, वह जीवन को नई आँखों से और ऊर्जावान और आत्मविश्वास के तरीके से देखने लग सकती है।
    • अभ्यास का अभ्यास एंडोर्फिन, न्यूरोट्रांसमीटर को भी रिलीज करता है जो खुशी की भावना लाता है। जब कोई व्यक्ति काटता है, तो खून का खतरा घायल इलाके में एंडोर्फिन होता है, जो छूट, सुख और राहत की भावना पैदा करता है। शारीरिक प्रक्रियाएं इस प्रक्रिया के लिए एक स्वस्थ विकल्प हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक किसी को लगता है कि आप खुद को काट रहे हैं चरण 9
    2
    अपने मित्र के आत्मसम्मान को बढ़ाने में सहायता करें कम आत्मसम्मान उन कारकों में से एक है जो लोगों को स्वयं काटने के लिए प्रेरित करता है। आपको अपने दोस्त को यह समझने में मदद करनी चाहिए कि यह आदत अपनी आत्म-धारणा को सुधार नहीं सकता है और न ही उसे सुधार सकेगा - कुछ जब आप जीवन के लिए संघर्ष कर सकते हैं तो आप ऐसा ही कर सकते हैं। उसे सलाह, काम, दोस्ती, स्वैच्छिक क्रियाओं आदि पर अधिक ध्यान देने की सलाह दें। जब वह समझता है, वह आत्मनिर्भर हो जाएगा और आत्म-पराजय से खुद को रोक देगा।
    • आप अपने दोस्त को आपके द्वारा किए गए अच्छी चीजों को देखने में मदद करने के लिए गुण और उपलब्धियों की एक सूची भी दिखा सकते हैं
  • छवि शीर्षक में मदद करें, जिसे आप सोचते हैं कि स्वयं काट रहा है चरण 10
    3
    अपने मित्र को व्याख्यान देने की कोशिश मत करो। उस व्यक्ति के लिए कड़ी मेहनत करने और उसे उपदेश देने के लिए इसका कोई फायदा नहीं है। संक्षिप्त, सरल वार्तालापों के लिए विकल्प चुनें। उसे सबकुछ सुनना और समेटना और उसे कुछ समय तक इंतजार करना चाहिए जब वह प्रतिबिंबित करे।
    • अपने दोस्त के साथ निजी स्थानों में, सुखद, शांत, प्रकृति के बीच और जल्दी से दूर से चैट करें - जहां रास्ते में होने का आपको थोड़ा मौका मिलता है। यदि यह संभव नहीं है, तो कम से कम एक अलग जगह या घर से कमरे में जाने की कोशिश करें। विशिष्ट स्थान पर कोई फर्क नहीं पड़ता, जब तक आप एक ईमानदार और निर्बाध बातचीत कर सकते हैं।
    • अपने मित्र को हर समय और उसके साथ बात करने की क्या जरूरत है। उसे चीजों को गति देने के लिए मजबूर न करें और हमेशा एक जगह और समय चुनें जब वह सहज महसूस करता हो।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से सहायता किसी को आप सोचते हैं कि स्वयं काट रहा है चरण 11
    4
    धीरज रखो वह व्यक्ति खुद को बंद नहीं करना बंद करेगा क्योंकि आपने पूछा उसके लिए, यह भावनाओं से निपटने का सबसे आसान तरीका है आप अपने मित्र या रिश्तेदार को बर्दाश्त कर सकते हैं यदि आप अचानक बदलते व्यवहार की मांग करते हैं - चूंकि वह इस एस्केप वाल्व से आदी है क्योंकि वह कोई विकल्प नहीं होने पर खो गया है। इससे स्थिति भी बदतर हो सकती है क्योंकि यह दर्द और आघात के लिए "सुरक्षा" के बिना होगी। इसलिए धैर्य रखें और समझें कि प्रक्रिया समय-समय पर होगी। निराश मत हो
    • उसे स्वस्थ विकल्प खोजने में मदद किए बिना व्यक्ति को अंतिम निर्गम देने का कोई फायदा नहीं है स्थिति भी बदतर हो सकती है
  • छवि का शीर्षक शीर्षक में मदद करने वाला कोई है जो आपको लगता है कि स्वयं काट रहा है चरण 12
    5
    अपने मित्र को अधिक पढ़ने के लिए सलाह दें। जो लोग खुद को काटते हैं, वे सामंजस्य करने से डरते हैं क्योंकि उन्हें डर लग रहा है या बुरा व्यवहार किया जाता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, आप अपने मित्र को पूरे दर्दनाक स्थिति से विचलित होने और असुविधाजनक सामाजिक संपर्कों से बचने के लिए और अधिक पढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। पुस्तकें हमारे क्षितिज का विस्तार करती हैं और हमें हमारे आसपास की दीवारों से परे यात्रा करते हैं। इसके अलावा, वे हमें समझते हैं कि जीवन के अनुभवों का सामना करने के कई तरीके हैं।
    • किताबें हमें यह भी समझने में मदद करती हैं कि जीवन से निपटने के लिए असंख्य सकारात्मक और उपयोगी तरीके हैं। अपने दोस्त को कुछ काम दे दो ताकि उसे प्रतिबिंबित कर सकें, आत्म-विश्लेषण कर सकें, आदि।



  • छवि का शीर्षक शीर्षक में मदद करें, जिसे आप सोचते हैं कि खुद को काट रहा है 13
    6
    एक डायरी लिखना शुरू करने के लिए अपने दोस्त को सलाह दें यह एक और शानदार तरीका है कि एक व्यक्ति को यह समझना शुरू हो जाता है कि उन्होंने स्वयं काट क्यों लिया विचारों, पीड़ा, दर्द और रोजमर्रा की जिंदगी की खुशी को रिकॉर्ड करने के लिए उसे प्रोत्साहित करें। उम्मीद है, यह स्थिति को कम करेगा अंत में, उसे बताएं कि वह क्या चाहती है उसके बारे में लिख सकती है
    • किसी चिकित्सक को देखे जाने से पहले अपने दोस्त को आत्म-विकृति के बारे में विशेष रूप से लिखने के लिए मत कहो। आपको कभी पता नहीं कि उसके दिमाग में क्या आ सकता है-ऐसा सुझाव देने के लिए कि वह जर्नल में एक समस्या का व्यवहार पेश करता है, इस पल के लिए एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है।
    • एक निदान और उपचार के बारे में सोचने से पहले डायरी भी मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक को चित्र को बेहतर ढंग से समझ सकती है।
  • विधि 3
    अन्य एपिसोड से बचना

    छवि का शीर्षक शीर्षक में मदद करने वाला कोई है जो आपको लगता है कि स्वयं काट रहा है चरण 14
    1
    अपने दोस्त को किसी चीज से दूर रखें, जो स्व-विकृत एपिसोड को गति दे सके। वह शायद खुद को खुद काटने के लिए अधिक संकोचदार होता है जब वह घर पर होता है और "औजार" तक पहुंच जाता है - रेजर, चाकू, कैंची, ग्लास शार्ड आदि। उसे सब से छुटकारा पाने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि वह परीक्षा न करें।
    • जब उसे साफ करने का समय आता है तो उसके साथ रहें यदि वह कुछ दूर फेंकने के लिए तैयार नहीं है, तो कम से कम उसे एक निर्विवाद शेल्फ पर बचाने में मदद करें। तो उसके पास सोचने का समय होगा कि वह खुद को कटने से पहले क्या कर रहा है (और आशा है कि इस विचार को छोड़ देना)
  • छवि जिसका शीर्षक है आप को लगता है कि किसी को सहायता करना शीर्षक चरण 15
    2
    अपने मित्र को प्रोत्साहित करें किसी व्यक्ति को समस्याओं को भूलने में मदद करना आत्म-विकृति से बचने का एक शानदार तरीका है। अनुमति के लिए पूछें और सकारात्मक परिवेश में बदलाव करें: एक यात्रा की योजना बनाएं, घर की सजावट बदल दें, दीवारों को पेंट करें या जगह के चारों ओर कुछ ठंडा और अजीब पोस्टर या प्रेरणात्मक वाक्यांश रखे। आप यह चुनने में भी मदद कर सकते हैं कि आप कौन से परिवर्तन को बढ़ावा देना चाहते हैं अन्त में, यह गंध, जगह और जगह पर होने का लग रहा है।
    • शुरू से खत्म करने के लिए प्रक्रिया में भाग लेते हैं। अपने दोस्त का पालन करें जब वह नई चीजें खरीदने की बात आती है और जब तक आप काम नहीं कर लेते हैं तब तक चलना न दें। परिवर्तन की इस प्रक्रिया का आनंद लें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से किसी को लगता है कि आप खुद को काट रहे हैं चरण 16
    3
    यह आपके मित्र को विचलित करता है अपने आप को कटने की इच्छा से बचें और भी मुश्किल हो सकता है जब आप घर पर अकेले होते हैं और आपके पास कुछ और नहीं होता है - या आप खुद के बारे में चिंतित हैं और आप जो दर्द महसूस करते हैं अपने मित्र से कहें कि आप कॉल करने या आपको भ्रमण की तरह महसूस करते हैं। जब भी उन्हें विचलित होने की आवश्यकता होती है, उपस्थित होने की कोशिश करें। उन चीजों के बारे में सोचें जो आप करना पसंद करते हैं और आगे बढ़ते हैं।
    • अगर आपका दोस्त प्रकृति को पसंद करता है, उसे एक निशान बनाने के लिए कहें - अगर वह पेंट करना पसंद करता है, उसके लिए सामग्री खरीदना आदि। वह कुछ भी कर सकता है जिसमें रचनात्मकता शामिल होती है, जैसे लिखना, एक उपकरण, पेंटिंग या ड्राइंग आदि। इसके अलावा, आप टीवी या मूवी देख सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं, खेल सकते हैं और इस तरह से सामान भी कर सकते हैं।
    • यदि आप अपने दोस्त को गतिविधि के विकल्पों और अच्छे कामों के साथ घूमते हैं, तो वह खुद को विचलित कर देगा और भूल जाएंगे कि वह खुद को काट देना चाहता है
    • अगर वह जितना ज्यादा नहीं निकलता, उसे नए लोगों से मिलना, संपर्क करना और रिश्ते पैदा करना प्रोत्साहित करना। यह आत्मविश्वास और आत्मसम्मान को सुधार सकता है और आपको दूसरों पर भरोसा करने में मदद करता है
  • विधि 4
    उपचार की तलाश में व्यक्ति को प्रोत्साहित करना

    छवि शीर्षक में मदद करें, जिसे आप सोचते हैं कि स्वयं काट रहा है चरण 17
    1
    अपने दोस्त को पेशेवर सहायता लेने की सलाह दें जब आपको पता चल जाए कि कोई मित्र या प्रिय व्यक्ति आत्म-विकृत हो रहा है, तो देखें कि क्या वह मनोचिकित्सक, मनोविज्ञानी, या जैसे लोगों से चिकित्सा सहायता लेने के लिए तैयार है। इन पेशेवरों को कुछ हानिकारक व्यवहारों से लड़ने में लोगों की सहायता करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है फिर भी, यदि व्यक्ति जोर देकर कहता है कि वह "पागल" नहीं है, तो उसे बताएं कि वह यह जानता है, और यह चिकित्सा रोज़मर्रा की कई समस्याओं को हल करने में मदद कर सकती है - अक्सर बहुत सकारात्मक परिणाम के साथ। अगर वह उन लोगों की ओर से कलंक और पूर्वाग्रह से डरता है जो इस प्रकार की देखभाल के माध्यम से जाते हैं, तो उन्हें सलाह दें कि किसी को और अधिक दूर की जगह पर ध्यान दें। चिकित्सक रोगी को यह समझने में मदद कर सकते हैं कि उसने खुद को क्योंट लिया और वह क्या करने का प्रयास कर रहा है।
    • मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की भागीदारी आपके लिए दोस्त की मदद करना या एक को ठीक करने के लिए आवश्यक है। इस प्रकार की चिकित्सा से हमेशा एक कलंक जुड़ा होता है, लेकिन यह अभी भी महत्वपूर्ण है।
    • यदि यह तैयार नहीं है, तो आपको आत्म-विरंजन पर कम से कम शोध करने की सलाह दी गई है और इसका कारण क्या है। इस विषय पर इंटरनेट पर सूचना के हजारों स्रोत हैं। आप किताबों और अन्य विश्वसनीय कार्यों जैसे कि मनोविज्ञान संगठनों से भी जुड़ सकते हैं। बस कुछ डेटा के बारे में पता होना चाहिए जो गलत है या बिल्कुल भी मदद नहीं करता है।
  • छवि शीर्षक में मदद किसी को लगता है कि आप खुद को काट रहे हैं कदम 18
    2
    सहायता समूह में शामिल होने के लिए अपने मित्र को सलाह दें। आम तौर पर, ये समूह उन लोगों से बना होते हैं जिनके पास आम में समस्या है या समान अनुभवों के माध्यम से जाना जाता है। यहां तक ​​कि अगर आप शुरुआत में समर्थन का एकमात्र स्रोत हैं, तो आपके मित्र को उस व्यक्ति की कंपनी की आवश्यकता हो सकती है जो वास्तव में समझता है कि वह क्या जी रहा है। थोड़ी देर के बाद, वह व्यक्ति ऐसी बैठकों और बैठकों में भाग लेने के लिए तैयार हो जाएगा, जिनकी ऐसी ही कहानियां और निराशाएं हैं और वे इस बारे में बात कर सकते हैं कि वे कैसे आघात से अधिक हो गए और समझ गए,
    • हो सकता है कि आपका मित्र किसी समर्थन समूह में शामिल होने के लिए डर या अनिच्छुक हो। उस स्थिति में, आप एक शक्ति देने के लिए उसे एक मीटिंग के साथ जा सकते हैं
  • छवि शीर्षक में मदद किसी को लगता है कि आप खुद को काट रहे हैं चरण 1 9
    3
    द्वंद्वात्मक व्यवहार थेरेपी सत्रों में भाग लेने के लिए अपने मित्र को सलाह दें। यह उपचार, संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी से प्राप्त होता है, जो खुद को कटौती करने वाले किसी व्यक्ति के इलाज के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है इसमें, मनोचिकित्सक उस व्यक्ति का विस्तृत विश्लेषण करता है जो स्व-विकृत होता है और परिवार को समझने और उन स्थितियों और अनुभवों की पहचान करने की कोशिश करता है जो तस्वीर का कारण बन सकते हैं। अंत में, यह समस्या को सुलझाने के लिए व्यक्ति को स्वीकार्य और स्वस्थ क्षमताओं को सिखाता है।
  • चित्र शीर्षक में मदद करें कोई आपको लगता है कि खुद को काट रहा है चरण 20
    4
    अपने मित्र के लिए हस्तक्षेप करें इस प्रकार की प्रक्रिया में एक पेशेवर को शामिल करना है और जो खुद को और खुद के लिए महत्वपूर्ण हैं, उस व्यक्ति के बीच चर्चा को खोलने के सबसे प्रभावी तरीके हैं। इसके अलावा, स्थिति नाजुक है, क्योंकि आत्म-विघटन से संबंधित भावनाओं और दर्दनाक भावनाएं सभी उपस्थितियों के लिए सामने आती हैं। हालांकि हस्तक्षेप हर किसी को चिंता किए बिना चीजों को समझने में मदद करता है, लेकिन कुछ चीजें सुनना मुश्किल है।
    • इस प्रक्रिया में पेशेवर हस्तक्षेप आवश्यक है। इस तरह से किसी के साथ संपर्क करें और पता करें कि क्या करना है आप इस विचार को प्राप्त कर सकते हैं और व्यक्ति के बारे में चिंतित हैं।
  • विधि 5
    क्या हो सकता है व्यक्ति को समझा

    छवि का शीर्षक शीर्षक में मदद करें, जिसे आप सोचते हैं कि आप खुद को काट रहे हैं चरण 21
    1
    उस व्यक्ति को बताएं कि उसे स्थायी निशान हो सकता है। आत्म-विकृति के निशान और भौतिक चोटें निकलती हैं जो आपके मित्र को छोड़ सकती हैं या एक असुरक्षित और असुविधाजनक प्यार करती हैं - और इस तरह आप भय और शर्मिंदगी से ज्ञात से दूर हो जाते हैं। इसके अंत में बिना एक दुष्चक्र पैदा करने के अपने आत्मसम्मान में एक बड़ा खतरा होगा। समझाओ कि यह हो सकता है और कह सकता है कि उसके पास पूरी तरह से इसे रोकने का विकल्प है।
  • छवि जिसका नाम है आप को लगता है कि किसी को मदद
    2
    उस व्यक्ति के सामने आने वाले स्वास्थ्य जोखिमों पर चर्चा करें। ऐसा समय आ सकता है जब आपका मित्र या रिश्तेदार अब सतही कटौती से सामग्री नहीं बनाते हैं और उसे त्वचा में गहराई तक जाने की जरूरत है। यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करने में सक्षम है, जैसे कि संक्रमण उजागर हुए घावों में अन्य बढ़ती समस्याओं को भी विकसित किया जा सकता है।
    • कोई भी गलत स्थान काट सकता है और बहुत से रक्त खो सकता है और रक्तस्राव से मर सकता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक में मदद करें, जिसे आप सोचते हैं कि आप खुद को काट रहे हैं चरण 23
    3
    इस पर नजर रखें कि व्यक्ति के पास एनीमिया है आत्म-विकृति के बाद होने वाले एपिसोड कुछ महत्वपूर्ण अंगों के सामान्य कामकाज को बाधित कर सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर में बहुत सारे खून पड़ते हैं, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को कम करता है और एनीमिया की ओर जाता है। यदि उपचार न छोड़ा जाए, तो समस्या में सांस की तकलीफ, धड़कनना, बाहों और पैरों में सूजन, छाती में दर्द, असंतोष, अत्यधिक पसीने और उल्टी के बोड़े का कारण होता है
    • बच्चों और किशोरों में, अधिक गंभीर एनीमिया मोटर और मानसिक क्षमताओं को प्रभावित कर सकती है। इसके अतिरिक्त, व्यक्ति के पास कम ध्यान देने योग्य सीमा और कम सतर्क और कार्यात्मक हो सकते हैं।
    • वयस्क, दूसरी ओर, हृदय संबंधी समस्याएं विकसित कर सकते हैं और यहां तक ​​कि स्ट्रोक और अन्य समस्याएं हैं, जैसे संज्ञानात्मक कार्यों में कमी।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com