IhsAdke.com

ऑटो म्यूटिलेटर्स को कैसे सहायता करें

एक आत्म-अपराधी वह व्यक्ति होता है जो भावनात्मक संकट, संकट या आघात से निपटने के तरीके के रूप में आत्म-नुकसान या आत्म-नुकसान का अभ्यास करता है। आत्म-क्षतिग्रस्त व्यक्तियों की समस्याओं को पोस्ट-ट्रामाटिक तनाव, यौन, शारीरिक या भावनात्मक दुर्व्यवहार से भी कम आत्म-सम्मान की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। स्वयं म्यूटिलेटर आम तौर पर किसी तरह का साधन या उपकरण का उपयोग करता है जिससे दर्द को भावनात्मक दर्द को नियंत्रित करने के तरीके के रूप में होता है जिससे वे महसूस कर रहे हैं और शांत हो जाते हैं। रिकॉर्ड के लिए, आत्महत्या आम तौर पर आत्म-विकृति का लक्ष्य नहीं है - कार्रवाई अधिक बार संकट की भावनाओं की अभिव्यक्ति> संदर्भ>https://cbn.com/family/Parenting/elliott_Cutting.aspx

इस खतरनाक सर्पिल से स्वयं को मारने के लिए, इस लेख को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
स्थिति को संबोधित करते हुए

स्टॉप कटर स्टेप 1 शीर्षक वाले चित्र
1
शांत रहो हालाँकि जब स्थिति की खोज की जा रही है, तब यह चौंका होना सामान्य है, लेकिन शांत रहना महत्वपूर्ण है। उनका पहला आवेग भयभीत होना होगा, जो उनके लिए कोई फायदा नहीं है। "आप ऐसा क्यों कर रहे हैं?" जैसी बातें कहने से बचें, "आप ऐसा नहीं करना चाहिए" या "मैं खुद को कभी नहीं कर सकता था।" ये ऐसे बयान हैं जो स्व-पैरिटेटर को खराब या अधिक शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं, जिससे अधिक कटौती की घटनाएं हो सकती हैं।
  • चोटों के लिए व्यक्ति की जांच करने से बचें, क्योंकि इससे शर्मिंदगी भी हो सकती है। यह व्यक्ति को एक बच्चे की तरह की स्थिति में लागू कर सकता है, वैध व्यक्तियों के साथ नहीं, मान्य भावनाओं के साथ। यदि आप ऐसा करते हैं, तो वे आपके फैसले के अधीन होते हैं और दूसरी तरह से नहीं। वे केवल बदतर महसूस करेंगे
  • इससे पहले कि आप कुछ करें, सांस लें यह एक स्थिति है जिसे आप हेरफेर कर सकते हैं धैर्य और देखभाल ही एकमात्र उपाय है जो इससे बेहतर होगा।
  • स्टॉप कटर्स स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    अपनी चिंता को ऐसे तरीके से व्यक्त करें जो कि निर्णय, विश्वास और प्यार है। यह कहने के तरीके हैं कि "मैं आपके बारे में चिंतित हूँ" और "क्या आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं?" इससे स्वयं-मालाटर को यह पता करने की अनुमति मिलती है कि आप जानते हैं, लेकिन न्यायाधीश की बजाय सहायता के लिए तैयार हैं।
    • इस जानकारी के साथ उन्हें सौंपने के लिए उनके लिए कृतज्ञता व्यक्त करें जो उनके लिए गहरा व्यक्तिगत है। यदि वे जानते हैं कि आप कृपया और दयालु रूप से आ रहे हैं तो उन्हें खोलने की अधिक संभावना होगी।
  • स्टॉप कटर स्टेप 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    खुद कटौती के कारणों को जानें आप खुद को नुकसान पहुंचाने वाले व्यक्ति के मनोदशा के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी शोध और प्राप्त करके यह कर सकते हैं आत्म-हानि में महत्वपूर्ण प्रेरणा को नियंत्रण रखना और भावनात्मक घावों को दूर करना है। यह जानने से आप इस आदत से पीड़ित लोगों के बारे में एक स्वस्थ दृश्य दे सकते हैं। यहां कुछ सामान्य कारण दिए गए हैं:
    • ज्यादातर लोग इन कार्यों को करते हैं क्योंकि मानसिक दर्द शारीरिक दर्द से भी ज्यादा बुरा लगता है। इस प्रकार, इन व्यवहारों में शामिल होने से उन्हें चिंतित, उदास या तनावपूर्ण भावनाओं और विचारों से विचलित होता है।
    • जो लोग हानिकारक व्यवहारों में शामिल होते हैं, आम तौर पर उनके जीवन में अत्यधिक आलोचना या दुरुपयोग किए जाते हैं, इस प्रकार, वे इन आत्म-हानिकारक व्यवहारों का उपयोग करके स्वयं को सज़ा देना सीखते हैं।
    • व्यवहार काटना वास्तविकता के असली चेहरे से बचने में व्यक्ति को मदद करता है-यही कारण है कि व्यवहार को बनाए रखा गया है। मानो या न मानो, यह एक रास्ता हो सकता है
    • व्यक्ति इन व्यवहारों में शामिल होने वाले वातावरण में अन्य लोगों को देखता है और इसलिए उन्हें टकराव और समझ के रूप के रूप में गोद लेता है।
  • स्टॉप कटर स्टेप 4 शीर्षक वाले चित्र
    4
    सहायक रहें स्वीकार करते हैं कि आप जो भी संभालना चाहते हैं उसके मुकाबले यह समस्या बड़ा हो सकती है। अपने आप को तैयार करें, इस तरह से किसी के लिए वहां रहने के लिए एक दीर्घकालिक प्रक्रिया है आखिरी चीज की जरूरत है कि किसी को अपनी जरूरत के घंटों में छोड़ दें। यदि आप मदद करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उनके लिए हमेशा वहां रहते हैं।
    • आग्रह करने से बचें कि व्यवहार तुरंत बंद हो जाता है क्योंकि ऐसा होने की संभावना नहीं है। स्व-म्यूटिलेटर को सुनें और इसे स्वयं व्यक्त करें। यह उनके बारे में है, आप नहीं।
    • अपने आप को अपनी स्थिति में डालकर अपनी कठिनाइयों को समझें
  • स्टॉप कटर्स चरण 5 शीर्षक वाले चित्र
    5
    अपराध के खेल से बचें उन लोगों के बारे में निर्णय न करें जो इस आदत से पीड़ित हैं क्योंकि इससे वह विश्वास है कि वह आपके अंदर है। इससे आपकी मदद करने के अपने प्रयासों में बाधा आ सकती है, भले ही आपके पास अच्छे इरादे हों यह जानना महत्वपूर्ण है कि उनकी इस इच्छा पर कोई नियंत्रण नहीं है, और अधिक बड़ी समस्याएं हैं
    • लोगों को खुद को काटने के लिए बंद करने के निर्देश देने में प्रत्यक्ष मत बनें अपने आप को काटने पर उन्हें दोष न दें क्योंकि सच्चाई यह है कि किसी तरह वे जीवन में मुश्किल परिस्थितियों से मुकाबला करने के अपने तरीके को बदलने के लिए शक्तिहीन हैं। उन्हें सिर्फ इतना पता होना चाहिए कि आप वहां हैं और उन्हें प्यार करते हैं।
  • भाग 2
    सहायता प्राप्त करना

    पिक्चर स्टॉप स्टॉपर्स चरण 6
    1
    यदि आवश्यक हो, तो उन्हें चिकित्सक के पास ले जाएं। यह व्यवहार जटिल हो सकता है, दोनों शारीरिक और भावनात्मक रूप से शारीरिक रूप से, घाव को आसानी से संक्रमित किया जा सकता है। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि, किसी अन्य प्रकार की लत के रूप में, "खुराक" दर्द सहनशीलता बढ़ जाती है। जो लोग खुद को काट लेते हैं उन्हें दुख पाने के लिए उनकी इच्छा को पूरा करने के लिए बड़े और गहरा घाव लगाना होगा। यदि स्थिति बदलती नहीं है, तो आप जल्द ही अस्पताल में एक व्यक्ति प्राप्त कर सकते हैं।
    • भावनात्मक रूप से, अपने आप को काटने से अवसाद जैसे अन्य मनोवैज्ञानिक समस्याओं का कारण बन सकता है, और उन बीमारियों पर स्विच कर सकता है जो भावनात्मक दर्द से दूर होने से कहीं ज्यादा गंभीर हैं। कटाई नशे की लत हो सकती है, जो बाद में उपचार के हस्तक्षेप को बढ़ा सकती है। सहायता पाने से पहले एक पीड़ित अधिक इंतजार करता है, आदत को हटाना अधिक मुश्किल होता है।
  • पिक्चर स्टॉप स्टॉपर्स स्टेप 7
    2
    उन्हें चिकित्सा या परामर्श खोजने में सहायता करें जबकि कई स्वयं-मुकाबले व्यावसायिक सहायता प्राप्त करने के लिए प्रतिरोधी होते हैं, और कभी-कभी यह भी स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं होते कि एक समस्या है, संभावना को अनदेखा न करें लगातार रहें उन्हें मजबूर करने की कोशिश न करें, लेकिन उन्हें एक प्रेमपूर्ण तरीके से प्रोत्साहित करें, एक पेशेवर से बात करें इसके बारे में शर्मनाक कुछ भी नहीं है यह मदद की आवश्यकता के बारे में नहीं है, यह इसके बारे में है सुधार करने के लिए.
    • अपने क्षेत्र में पेशेवरों और सहायता समूहों की तलाश करें जो स्व-म्यूटिलेटरों को पूरा करते हैं। ये प्रस्ताव व्यक्ति को खुद को काटना बंद करने के लिए मदद करते हैं एक समर्थन समूह या एक विशेषज्ञ जो इस व्यवहार को समझता है, वह आपके मित्र को पुनर्प्राप्त करने के लिए आपके साथ बलों में शामिल हो सकता है।
    • समर्थन समूह बेहतर लोगों को बेहतर तरीके से मदद कर सकते हैं, जो खुद को काटते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वे अकेले नहीं हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए पता है कि कोई भी उन्हें समूह में नहीं समझाएगा, यह जानकर कि वे सभी एक ही स्थिति में हैं।
  • पिक्चर स्टॉप कटर चरण 8
    3
    अंतर्निहित संघर्ष को हल करने में उनकी सहायता करें सबसे महत्वपूर्ण और स्थायी समाधान मनोवैज्ञानिक दर्द या संकट के मूल कारण की पहचान करना है। तनाव उत्प्रेरण कारक की पहचान करने के बाद, आत्म-हानिकारक व्यवहार में आश्चर्यजनक घटने के लिए इसे और अधिक पर्याप्त रूप से संबोधित करने की आवश्यकता है। आप संघर्ष को हल करने के लिए निम्न विधियों में से किसी भी का उपयोग कर सकते हैं।
    • व्यक्ति से अधिक खुला और अक्सर बोलें जोरदार सुनें, समस्या को पहचानने और संबंधित है जो काटने के व्यवहार को कम करता है।
    • व्यक्ति के विचारों को पहचानने और शब्दों का विश्लेषण करने की कोशिश करें, जैसे "मैं इस व्यवहार को संतुष्ट महसूस करता हूं और इससे मुझे आराम मिलता है।" यह आपको धीरे-धीरे अपने आप को तलाशकर वास्तविक समस्या के बारे में भी मार्गदर्शन करेगा। इन विचारों को पता लगाएं और व्यक्ति को उन्हें सबसे उपयुक्त लोगों के साथ बदलने की सहायता करें
    • व्यक्ति को उनकी पहचान करने और उनका उपयोग करने में सहायता करने के लिए सर्वोत्तम कड़ी रणनीति के बारे में सोचें। ये, हालांकि, व्यक्तिगत और क्या वे सामना कर रहे हैं पर निर्भर करते हैं। कुछ लोगों को अधिक लोगों के बीच होना पड़ सकता है, कुछ को व्यस्त बनाने की आवश्यकता हो सकती है, जबकि कुछ को चुप और अकेले रहने की आवश्यकता हो सकती है क्या आपके जीवन में इस व्यक्ति को मदद मिलेगी?
  • स्टॉप कटर्स स्टेप 9 नामक चित्र का शीर्षक
    4



    उस व्यक्ति के साथ गुणवत्ता का समय बिताएं जो आपको भरोसा कर रहे हैं। आपको यह समझने की आवश्यकता है कि इन लोगों को भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता है और उन्हें स्वस्थ गतिविधियों में लेने के लिए किसी को चाहिए। उन्हें पसंद है शौक के साथ उन्हें शामिल किसी पास के प्रकृति पार्क में चलने की अनुसूची करें या उनके साथ मछली। अपने आप को खुद को काटने से उन्हें विचलित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करो
    • खुद को खुद में कटौती करने वाले मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने के लिए आपको पेशेवर नहीं होना चाहिए। आप को धैर्यपूर्वक सुनने की जरूरत है, विचारशील और न्यायपूर्ण मत बनो, भले ही आपको परेशान करने और परे समझने की आदत मिल जाए। इन लोगों को आपकी राय की जरूरत नहीं है वे सभी की जरूरत है उनके कान है
  • स्टॉप कटर स्टेप 10 शीर्षक वाले चित्र
    5
    व्यक्ति को कुछ लाभकारी तकनीक सीखने में सहायता करें संकल्प, मुकाबला, और संचार कौशल बहुत महत्वपूर्ण हैं। व्यक्ति को इन तकनीकों को सीखने में मदद करने के लिए अपने चिकित्सक से सलाह लें
    • प्रामाणिक ऑनलाइन स्रोत से सामग्री भी उपयोगी हो सकती है आप वास्तविक जीवन स्थितियों में व्यक्ति को सामान्य बनाने में मदद कर सकते हैं तनाव और समस्या सुलझाने के कौशल के साथ एक बार सीखा और प्रभावी ढंग से अभ्यास किया जाता है, व्यवहार काटने अक्सर कम होता है।
  • स्टॉप कटर्स स्टेप 11 शीर्षक वाले चित्र
    6
    अक्सर अपने आप को काटने का मुख्य उद्देश्य दर्द या तनाव से विचलित होता है और परिणामस्वरूप आनंद लेता है। आप अन्य व्याकुलता तकनीकों की पहचान करने में मदद कर सकते हैं जो व्यवहार को काटने के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं और फिर आप उन्हें अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। इससे कम काटने वाले व्यवहार हो सकते हैं। आप उपयोग कर सकते हैं कुछ तकनीक इस प्रकार हैं:
    • व्यायाम, मनोदशा और तनाव के निचले स्तर को बनाए रखने में मदद करता है
    • एक पत्रिका में लिखिए, पेपर पर तनावपूर्ण विचार डालने के लिए
    • प्रियजनों के साथ व्यक्ति के चारों ओर।
  • पिक्चर स्टॉप स्टॉपर्स स्टेप 12
    7
    अपने सामाजिक मंडली पर नज़र रखें विशेष रूप से किशोरों के लिए सामाजिक मंडलियां, बहुत महत्वपूर्ण हैं अक्सर लोग एक दोस्त को देखने के बाद इन कार्यों के साथ खुद को लाड़ करना सीखते हैं, उनके कार्यों को दोहराते हैं। मीडिया भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जहां ये व्यवहार अब लगातार और थोड़ा जागरूक तरीके से प्रस्तुत किए जाते हैं। सामाजिक मंडल पर नज़र रखें और आपकी प्रेमियों में भाग लेने वाली बैठकों का प्रकार रखें
    • रिकॉर्ड के लिए, सामाजिक मंडलियों में परिवर्तन अक्सर कम करने और अंत में काटने के व्यवहार को समाप्त करने में मदद करता है। यह एक अलग वातावरण है जो अक्सर विभिन्न व्यवहारों की ओर जाता है।
  • भाग 3
    आपका भाग करना

    स्टॉप कटर्स स्टेप 13 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    धीरज रखो इस प्रक्रिया को समय लगता है और इसलिए रातोंरात नहीं होगा। एक दिन जागने की उम्मीद मत करो और जीवन को डेज़ी के क्षेत्र के रूप में देखें- ऐसा नहीं होगा। और ऐसा नहीं होगा विशेष रूप से "यदि उन्हें पता है कि आपके पास उम्मीदें हैं कि वे संभाल नहीं सकते हैं, और अनिवार्य रूप से विफल हो जाएंगे। उन्हें पता है कि आपको विश्वास है कि वे समय के साथ सफल होंगे।

    • इस विषय पर अपनी भावनाओं को मान्य करें, भले ही आप उनके साथ सहमत न हों। वे कैसे महसूस करना चाहिए पर व्याख्यान मत करो, लेकिन वे क्या कहने की कोशिश कर रहे हैं सुनो। यहां तक ​​कि अगर आप सप्ताह या महीनों में खर्च करते हैं, तो आपको उन पर मुख्य आधार होना चाहिए।
  • स्टॉप कटर्स स्टेप 14 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    व्यावहारिक बनें उन क्षणों को पहचानने में सहायता करें, जब खुद को कटौती करने की इच्छा बहुत मजबूत होती है, इसलिए वे ट्रिगर्स को पहचान सकते हैं तनाव से निपटने के लिए उन्हें नए तरीके सिखाएं, जैसे कसरत, प्रकृति के साथ संपर्क, शौक या मित्रों के साथ समय बिताने। उन्हें अपने मन को स्वस्थ तरीके से बताने के लिए सशक्त बनाएं। ये सभी चीजें हैं जो आप अपने जीवन में उपयोगी और सक्रिय होने के लिए कर सकते हैं।
    • व्यावहारिक और तार्किक बने रहने के लिए आपको मानसिक रूप से स्थिति से थोड़ा पीछे हटाना पड़ सकता है - यह सामान्य है तर्कसंगत रहना उन्हें लंबे समय तक भी शांत करने में मदद करता है। कम आप इसे बड़ा बनाते हैं, बेहतर होगा कि उन्हें पता चल जाएगा कि यह एक बाधा है जो वे दूर कर सकते हैं।
  • स्टॉप कटर्स स्टेप 15 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    मत वादा करो जो तुम नहीं रख सकते अपनी सीमाएं कबूल करें यदि यह किसी के साथ नहीं है, तो आप समस्या की संपूर्ण अवधि के दौरान हो सकते हैं, दूसरों को सहायता देने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए "मैं हमेशा यहां रहूंगा" या "मैं आपको कभी नहीं छोड़ेगा" जैसे बयान करने से बचें-खासकर अगर आपको विश्वास नहीं होता कि यह सच है।
    • स्व mutilators पहले से ही उनके जीवन में कई भावनात्मक समस्याएं हैं, और यह उनकी प्रगति के लिए हानिकारक हो सकता है जो उन्हें मदद कर रहे लोगों द्वारा छोड़ा जा सकता है। यदि हर कोई उन्हें छोड़ देता है, तो यह केवल उनके भय को मजबूत करता है याद रखें कि क्रिया हमेशा शब्दों की तुलना में जोर से और अधिक प्रभावी ढंग से बोलती हैं।
  • पिक्चर स्टॉप कटर्स स्टेप 16
    4
    उनके साथ रहें भावनात्मक रूप से परेशान होने के बाद उन्हें पृथक करने की अनुमति न दें। इससे उन्हें अपने आप को और साथ ही बचने का मौका मिला। उन्हें शांत करने में मदद करें, और फिर समस्या को हल करने में सहायता करें। यहां तक ​​कि अगर वे यह नहीं चाहते हैं, तो आपके जैसे किसी के साथ होने से आप अमूल्य आराम प्राप्त कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि ये व्यवहार नशे की लत है क्योंकि दर्द उन्हें खुशी देता है, और वे इसे फिर से और करना चाहते हैं। दर्द से मुकाबला करने में मदद करने से तत्काल परिणाम हो सकते हैं।
  • पिक्चर स्टॉप स्टॉपर्स स्टेप 17
    5
    दुश्मनी और आलोचना से बचें यह बहुत महत्वपूर्ण है और इसकाटने के व्यवहार को कम करने के लिए बेहतर परिणाम मिलेगा। शत्रुता और आलोचना प्रेरण पर जोर देती है, जो अंततः व्यवहार को काटने के लिए प्रेरित करेगा। इन तकनीकों का अभ्यास करने की कोशिश करें:
    • किसी भी गलती के लिए, पहले आलोचना करने के बजाय, किसी व्यक्ति के सकारात्मक पहलुओं या व्यवहार की पहचान करें और फिर उन्हें नकारात्मक समझें। केवल इसे अस्वीकार या आलोचना के बजाय किसी भी विचार को नयी आकृति प्रदान करें। सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसे वातावरण का हिस्सा हैं जो पारस्परिक समझ और सहयोग पर केंद्रित है।
  • युक्तियाँ

    अमेरिका में लगभग 2 मिलियन लोग हैं, जिन्हें स्व-म्यूटिलेटर्स माना जाता है, या जो लोग अपने भावनात्मक दर्द से राहत महसूस करने के लिए खुद को काटते हैं।

    • यह बाध्यकारी व्यवहार हो सकता है क्योंकि जो लोग ऐसा करते हैं वे केवल रोक नहीं सकते, भले ही वे जानते हों कि यह उनके लिए ऐसा करने के लिए अच्छा नहीं है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com