IhsAdke.com

आत्म-शेक के विचारों को दूर करने के लिए कैसे करें

सामान्य तौर पर, लोगों को एक तरह से तनाव को कम करने, दंडित करने के लिए, एक के अपने शरीर पर नियंत्रण की भावना प्राप्त करने के लिए, कुछ भी लेकिन भावनात्मक स्तब्ध हो जाना लग रहा है या यहां तक ​​कि जो दूसरों व्यथित हैं दिखाने के लिए के रूप में स्वयं को घायल। पता है कि यदि आप चोट लगने की सोच रहे हैं तो बहुत कम हानिकारक तरीके से सभी उल्लेखनीय लक्ष्य प्राप्त करना संभव है। परिवार से मदद के लिए पूछना, एक अस्पताल के लिए देखो या 192 बुला अगर विचार तीव्र होते हैं और आपको लगता है आप को नियंत्रित करने के लिए सक्षम नहीं होंगे द्वारा SAMU कहते हैं।

चरणों

विधि 1
विचारों को शांत करना

चित्र का नाम सेल्म हर्मिंग थॉट्स टिप 1
1
यथार्थवादी सकारात्मक सोच का उपयोग करें हमेशा आपको चिंता करने वाले विचारों के स्रोत की पहचान करने का प्रयास करें ऐसे प्रश्नों को अपने आप से निम्नलिखित प्रश्नों का मूल्यांकन करें: मुझे क्या परेशान है? यह मुझे कैसे महसूस करता है? पिछली बार मैंने ऐसा महसूस किया क्या हुआ? ऐसे विचारों को तुरंत रोकने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप परेशान हैं क्योंकि आपके माता-पिता लड़ रहे हैं आप यह पहचान कर शुरू कर सकते हैं कि यह संकट का कारण है अपने आप से पूछें कि यह आपको कैसा महसूस करता है क्या आप परिवार के भविष्य के बारे में चिंतित हैं? याद करने की कोशिश करें कि आपके माता-पिता ने आखिरी बार लड़े जाने के बाद क्या हुआ: क्या वे एक-दूसरे के साथ मिलकर एक साथ चले गए?
  • अपने माता-पिता की आखिरी लड़ाई के बाद हुई सकारात्मक पारिवारिक बातचीत को याद करें सकारात्मक सोचने के लिए पर्याप्त प्रयास करना महत्वपूर्ण है क्योंकि मन नकारात्मक जानकारी के प्रति अधिक संवेदनशील है।
  • कैल्श सेल्फ हार्मिंग थॉट्स टशन 2 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने विचारों को संशोधित करें कुछ अजीब बात या कुछ ऐसा सोचने की कोशिश करें जो आमतौर पर आपको बहुत खुश करता है। आप अन्यथा सोचने की भी कोशिश कर सकते हैं कि आपको क्या परेशान है।
    • उदाहरण के लिए, एक बहुत अजीब इंटरनेट meme या कुछ अच्छा लगता है कि आपके प्रेमी या प्रेमिका ने आपके लिए किया था।
    • उदाहरण का प्रयोग करें और इसे आपको परेशान करने वाले को लागू करें मान लीजिए आप पर बल दिया गया है क्योंकि आपने एक परीक्षा में बहुत कम स्कोर लिया है एक चुनौती के रूप में ग्रेड के बारे में सोचो जिसे अगले परीक्षा में दूर किया जा सकता है यदि आप कठिन अध्ययन करते हैं
    • आत्म-दया का अभ्यास करें इसके लिए, अपने ध्यान के केंद्र के रूप में दया करें। अपने अनुभवों के बारे में सोचने के लिए निर्धारित करें कि वे क्या कर रहे हैं और उनका न्याय न करें। न्याय करने के बजाय, उनके बारे में दया, सहानुभूति और दयालुता के बारे में सोचें।
    • जानबूझकर साँस लेने की कोशिश करो सभी उत्तेजना है कि सांस लेने का कार्य देखें और वापस सांस हर बार अपने मन अन्य विचारों या भावनाओं को भटकने के लिए .. यद्यपि आप अकेले तरीकों का उपयोग करने के लिए कोशिश कर सकते हैं शुरू होता है पर ध्यान केंद्रित कर लिए जाने के लिए ध्यान दे इसका मतलब यह है, तो आप शायद मिल जाएगा यदि आप एक चिकित्सक की तलाश में बेहतर परिणाम
    • करुणा से संबंधित चित्रों को देखने की कोशिश करें उस छवि के बारे में सोचो जो आपको दिखाती है कि आप पर दया का क्या मतलब है। इस तरह की तस्वीर गर्मी और दयालुता की भावना पैदा करनी चाहिए। क्या कोई प्यारा जानवर या एक बच्चा की देखभाल करता है? एक प्रकृति का दृश्य? जब आपने इमेज को चुना है, तो इसे देखें। कल्पना कीजिए कि वह आपके और अन्य लोगों के बीच बहती हुई करुणा पैदा करती है।
  • कैल्श सेल्फ हार्मिंग थॉट्स थर्ड 3
    3
    खुद के साथ कोमल रहो कोई गलती नहीं है, सिर्फ सबक जब भी आपको लगता है कि आप असफल रहे हैं, तो शिक्षाओं की खोज करें यह एक "Pollyanna" बनने के लिए एक व्यायाम या अवास्तविक otimista- लेकिन क्या आप के बजाय क्या गलत हुआ पर ध्यान केंद्रित कर के सकारात्मक अनुभव ले जा सकते हैं खोजने के लिए एक तरीका नहीं है।
    • उपरोक्त उदाहरण का प्रयोग करना, एक परीक्षा उत्तीर्ण न करने के लिए, प्रयोग को कई तरीकों से देखा जा सकता है आप महसूस कर सकते हैं कि आपको अतिरिक्त ट्यूशन की आवश्यकता है, इसका मतलब यह हो सकता है कि आपने अपने अध्ययन को संभवतः सबसे अच्छा तरीके से व्यवस्थित नहीं किया और आपको भविष्य में बेहतर प्रणाली को लागू करने की आवश्यकता है।
  • कैम्म् सेल्फ हार्मिंग थोट्स चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    दूर कदम यदि आप भावनात्मक रूप से भारी हैं तो आप और आपके विचारों के बीच कुछ दूरी डालने की कोशिश करें
    • इस तरह के अंतराल को बनाने के लिए, कल्पना करने की कोशिश करें कि आप एक और व्यक्ति हैं जो स्थिति देख रहे हैं। इसके अलावा, आप वास्तव में दूसरे व्यक्ति हैं (उदाहरण के लिए, उसे चोट नहीं पहुंचना चाहिए क्योंकि यह समस्या को हल नहीं करेगा) की तरह सोचने की कोशिश करें।
  • कैल्श सेल्फ हार्मिंग थॉट्स चरण 5 नामक चित्र
    5
    अभ्यास मानसिकता वर्तमान क्षण पर केवल फोकस करें यदि आप कुछ ऐसी चीज़ों से परेशान हैं जो वर्तमान में प्रासंगिक नहीं है। उदाहरण के लिए, जो कुछ भी अतीत में हुआ था या भविष्य में होगा
    • सभी शारीरिक संवेदनाओं पर ध्यान दें, आप अपने प्रत्येक इंद्रियों के लिए सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं, और इस तरह की धारणाओं और उत्तेजनाओं पर आपके सभी विचारों का ध्यान रखें।
  • विधि 2
    व्यवहार परिवर्तन के माध्यम से नीचे शांत

    कैल्श सेल्फ हार्मिंग थॉट्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    जब आप बीमार महसूस कर रहे हैं तो दूसरों से बात करें परिवार के सदस्यों या मित्रों से बात करें, जिन पर आप भरोसा करते हैं अगर आपको सहज महसूस होता है आप एक चिकित्सक या अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर की सहायता भी प्राप्त कर सकते हैं यदि आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो निशुल्क या सस्ती सेवाओं के लिए इंटरनेट पर खोज करें (निशुल्क मनोवैज्ञानिक के लिए खोज करें + Google पर आपका शहर का नाम)। संकट में किसी व्यक्ति की मदद करने के लिए हमेशा तैयार कोई व्यक्ति होता है
    • एक और विकल्प उन लोगों से बात करना है जो आत्म-फूट करना वे एक अनोखी तरह की सहायता प्रदान कर सकते हैं जो आपको शांत करने में मदद करेंगे।
    • सभी वेबसाइट पर कर रहे हैं - फोन 141. आप चैट, स्काइप या ई-मेल के लिए एक स्वयंसेवक के लिए बात कर सकते हैं भर में जीवन संवर्धन केंद्र (VVC) से संपर्क करें https://cvv.org.br/.
  • कैल्श सेल्फ हार्मिंग थॉट्स चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    गर्व करने के लिए कुछ करें एक शौक, गतिविधि या शौक खोजें जिसमें बाहर खड़े हो जाएं। इसे नियमित रूप से करें ऐसी गतिविधियां आपको बेहतर महसूस कर सकती हैं और अपने मन को नकारात्मक विचारों से भी विचलित कर सकता है।
    • जिस गतिविधि का आप आनंद लेते हैं, उसे ढूंढने के लिए कई प्रयास करें जब तक आप उसे नहीं ढूंढ लेते जिसे आप रखना चाहते हैं।
    • अपने परिवार और दोस्तों से पूछें कि उनके पसंदीदा गड़बड़ क्या हैं आपको ऐसी गतिविधि करने के लिए मज़ेदार मिल सकता है, जिसकी पहचान किसी को भी पता है।



  • कैम्म् सेल्फ हार्मिंग थॉट्स चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    मुस्कुराते हुए। यहां तक ​​कि अगर आप ऐसा महसूस नहीं करते हैं, मुस्कान मुस्कुराहट का सिर्फ काम उसे शांत कर सकता है चेहरे की प्रतिक्रिया के सिद्धांत से पता चलता है कि हालांकि हम आम तौर पर मुस्कुराते हैं जब हम खुश होते हैं, मुस्कुराहट का कार्य हमें अधिक हर्षित या कम तनावपूर्ण बना सकता है।
  • कैल्श सेल्फ हार्मिंग थॉट्स स्टेप 9 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने आप को विचलित करें आपको क्या परेशान कर रहा है, इसके बारे में सोचने के बजाय दोस्तों को ढूंढें, किताब पढ़िए या मूवी देखें। पुस्तकों और फिल्मों है कि सकारात्मक या स्वीकार्य बातों के रूप में आत्म विकृति या अन्य आत्म विनाशकारी व्यवहार को सुदृढ़ नहीं है के लिए देखो।
  • कैम्म् सेल्फ हार्मिंग थॉट्स स्टेप 10 नामक चित्र
    5
    एक संज्ञानात्मक पुनर्गठन की कोशिश करो हालांकि, नीचे दिए गए उदाहरण मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की देखभाल नहीं करते हैं, लेकिन आप इस तकनीक को अकेले ही स्वयं विकृत विचारों को दूर करने की कोशिश कर सकते हैं। गलत या विकृत विचार ढूंढें और इसका उत्तर देने का प्रयास करें।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप निराश हैं क्योंकि आपके पास कोई दोस्त नहीं है सबसे पहले, सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें और सोचें कि क्या आपके पास कोई मित्र नहीं है। फिर याद रखें कि क्या आपने अतीत में दोस्त बनाये हैं यदि आप अतीत में उन्हें मिल चुके हैं तो आप फिर से मित्र बन सकते हैं नए दोस्त बनाने के लिए आप जो कदम उठा सकते हैं, उसके बारे में सोचें उदाहरण के लिए, आप नई गतिविधियों की कोशिश कर सकते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक कैल्श सेल्फ हार्मिंग थॉट्स टियर 11
    6
    सिक्रेटिक प्रश्नों की कोशिश करो इस तकनीक में उन प्रश्नों को शामिल करना शामिल है, जो विचारों की सटीकता पर सवाल उठाते हैं। इससे आपको यह पहचानने में मदद मिल सकती है कि यदि आपके विचारों को आप महसूस कर रहे हैं कि आपको अपने आप को चोट पहुंचाने की आवश्यकता है तो वह वैध है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप automutilar के बारे में सोच रहे हैं, क्योंकि यह संज्ञाहरण किया जा रहा की भावना के साथ है और, कुछ महसूस करने की जरूरत है निम्नलिखित है: (? के बारे में अधिक सुरक्षित या अच्छा कुछ कोशिश कर) "क्या दर्द के अलावा कुछ महसूस करने के लिए एक विकल्प हो सकता है "
  • पिक्चर का शीर्षक कैल्श सेल्फ हार्मिंग थॉट्स स्टेप 12
    7
    प्रतिस्थापन तकनीकों का उपयोग करें अप्रिय लेकिन हानिरहित व्यवहार के साथ आत्म-विराम का स्थान बदलें। यह आपके लिए असुविधा पैदा कर सकता है, लेकिन जोखिम के बिना
    • उदाहरण के लिए, कुछ मसालेदार खाने के लिए, अपने हाथ में एक बर्फ घन पकड़, या बहुत ठंडा शॉवर ले।
  • कैम्म् सेल्फ हार्मिंग थॉट्स स्टेप 13 शीर्षक वाला चित्र
    8
    "टकरावकारी कार्य" करें। यह तकनीक डायलेक्टिक व्यवहार थेरेपी का हिस्सा है, जो कि सीमावर्ती व्यक्तित्व विकार से पीड़ित लोगों का इलाज करने के लिए सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया गया है। बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार वाले लोग विचार और आत्मघाती आवेगों को देखते हैं और स्वयं को नष्ट करना भी करते हैं इन चरणों का पालन करें:
    • आप क्या महसूस कर रहे हैं इसका आकलन करने के लिए सावधानी बरतें। पहचानें कि कार्रवाई की आवेग क्या है, जैसा आपको चोट लगने के बारे में विशेष तरीके से लगता है। इस बूस्ट को किसने ट्रिगर किया, इसकी पहचान करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, अगर किसी ने आपकी दोस्ती समाप्त कर दी है और आत्म-पराजय महसूस कर रही है क्योंकि आपको लगता है कि आपके पास फिर से कोई मित्र नहीं होगा।
    • अपनी भावनाओं को बुरा मत मानो या उसे दबाने की कोशिश न करें समस्या आवेग है, भावनाओं को नहीं। भावनाएं अभी मौजूद हैं
    • आकलन करें कि क्या भावनात्मक आवेग उपयोगी है या नहीं अपने आप को चोट पहुँचाने से गहरी डर को दूर करने में मदद मिलेगी कि आपके पास फिर से कोई मित्र नहीं होगा? बिल्कुल नहीं
    • अपनी गति के विपरीत क्या करें उदाहरण के लिए, अपने आप को दयालुता का एक पत्र लिखें या अगर आवेग आत्म-विकृति है तो ध्यान करें।
  • पिक्चर का शीर्षक कैल्श सेल्फ हार्मिंग थॉट्स चरण 14
    9
    सहायता समूह में शामिल हों अक्सर, जो लोग एक ही समस्या से गुजरते हैं, वे घिरे हुए हैं। समर्थन समूह ढूंढने के कुछ तरीके हैं:
    • एक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें और अपने क्षेत्र में सहायता समूहों के लिए पूछें।
    • "स्वयं-विघटन सहायता समूह + अपने शहर का नाम" के लिए इंटरनेट खोजें
  • युक्तियाँ

    • संगीत सुनें या चुप फिल्में देखें।
    • अच्छा, प्यार वाले लोगों के साथ पर्याप्त समय व्यतीत करें
    • एक नया शौक ढूंढ़ें या पुराने एक पर वापस जाएं
    • अपने जीवन में अच्छी चीजों को याद रखें
    • छोटी चीज़ों में आनंद लेना, जैसे कि एक अच्छा भोजन, सूर्यास्त या अच्छी किताब

    चेतावनी

    • हिंसक चीज़ों को न सुनो या न देखें वे आपके मन को भी बदतर बना सकते हैं
    • शराब और अन्य दवाओं से बचें इसके प्रभावशाली प्रभाव के बावजूद, शराब और दवाओं की संभावना बढ़ जाती है कि आपको चोट लगी होगी, इसलिए उनसे बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए।
    • जान लें कि ऐसी कई जोखिम कारक हैं कि अगर आपको लगता है कि किसी को automutilar के बारे में सोच हो सकती हैं: महिला होने के नाते, एक किशोर या युवा वयस्क होने के नाते होने मित्र जो स्वयं पहुंचाने वाले बीत चुके हैं या दर्दनाक जीवन या बहुत नाटकीय के समय के माध्यम से गुजर रहे हैं, चिंता और अवसाद जैसे मनोवैज्ञानिक विकारों से पीड़ित हैं, या दवाओं के अत्यधिक इस्तेमाल करते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com